05 मई : नवादा की मुख्य खबरें

0

02 दिनों में पीएमजीएसवाई में अभूतपूर्व प्रगति -डीएम

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी के द्वारा डीआरडीए सभागार में प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा 02 मई 2022 को की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा दिये गए निर्देश के आलोक में प्रखंड विकास पदाधिकारी और आवास सहायक के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना में अपेक्षित प्रगति हो रही है। आवास योजना में चयनित लाभुकों को बैंक खाते में 02 दिनों के अन्दर प्रथम किस्त के लिए फंड ट्रांसफर ऑर्डर में 1296 लाभुकों को किया गया।

03 मई 2022 को आंकड़ा 58758 था जो आज 04 मई 2022 को बढ़कर 60054 हो गई। जबकि प्रतिदिन इसमें 10 से 15 अंकों में बृद्धि हो रही थी। बैठक के पूर्व प्रधानमंत्री आवास योजना में 03 मई 2022 को 77332 लाभुकों को स्वीकृत किया गया था जो 04 मई 2022 को 77748 लाभुकों का चयन किया गया। इस प्रकार 416 नये लाभुकों का चयन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए किया गया।

swatva

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए प्रथम किस्त 51333 लाभुकों को प्रथम किस्त के लिए राशि उनके बैंक खाता में स्थानांतरित किया गया जो 04 मई 2022 को बढ़कर 69092 लाभुकों को उनके बैंक खाता में रााि स्थानांतरित किया गया। इस प्रकार 02 दिनों में प्रथम किस्त की राशि 1668 लाभुकों को 45000 रूपया उनके बैंक खाता में स्थानांतरित किया गया। बैठक के पश्चात प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रखंड विकास पदाधिकारी और आवास सहायकों के द्वारा कार्यकलाप में अपेक्षित सुधार हुआ है। इससे प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को पारदर्शता के साथ निर्धारित राशि उनके बैंक खाता में स्थानांतरित हो रही है।

भूमिहार-ब्राह्मणों का राजधानी पटना में 8 मई को जमघट, तय होगा भविष्य की दशा-दिशा

नवादा : भूमिहार-ब्राह्मण सामाजिक फ्रंट की संवाद यात्रा बुधवार को नवादा पहुंचा। बिहार सरकार के पूर्व मंत्री व फ्रंट के कार्यकारी अध्यक्ष अजीत कुमार, दूसरे कार्यकारी अध्यक्ष सुधीर शर्मा ने नवादा परिसदन में कार्यकर्ताओं से संवाद कायम किया और मीडिया से भी रूबरू हुए।

पूर्व मंत्री श्रीकुमार ने कहा कि 8 मई को राजधानी पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हाल में प्रतिनिधियों का सम्मेलन आयोजित है। सभी 38 जिले के समाज के प्रतिनिधि इसमें शामिल होंगे। सम्मेलन में समाज की सामाजिक-राजनीतिक स्थितियों, कठिनाईयों, परेशानियों पर चर्चा होगी। आयोजन सामूहिक नेतृत्व में होगा। समाज के लोग ही वक्ता और मुख्यअतिथि होंगे। कोई बाहरी भागीदारी नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि आज अपना समाज राजनीतिक उपेक्षा का शिकार है। जहां हैं वहां सम्मान नहीं मिल रहा है। बात सीधी होगी। जो सम्मान व भागीदारी देगा उसके साथ होंगे। ना काहू से दोस्ती, ना काहू….। हम न मजबूर हैं न कमजोर हैं। पुरखों की विरासत को आगे बढ़ाने का बीड़ा हमलोगों ने उठाया है। पूरे बिहार का भ्रमण कर रहे हैं। 8 मई को प्रतिनिधि सम्मेलन में सबकुछ साफ होगा। नवादा की चर्चा करते हुए कहा कि यहां के लोग राजनीतिक रूप से काफी जागरूक रहे हैं। बिहार भाजपा के महामंत्री रह चुके फ्रंट के कार्यकारी अध्यक्ष सुधीर शर्मा ने फ्रंट के गठन की जरूरत पर विस्तार से बात को साझा किया।

कहा कि हमें फिर से साबित करना है कि हम बिहार की राजनीत के धुरी थे, हैं और आगे भी रहेंगे। हम अब न तो किसी के लिए अछूत रहेंगे और न ही किसी के लिए मजबूरी। 15 साल तक सीटों का वलिदान किया। हमसे लगातार चालबाजी की जाती रही। सिर्फ सांकेतिक भागीदारी मिली। समाज जाग चुका है। फ्रंट का डेढ़ साल से अभियान बिहार में चल रहा है। इसका परिणाम दिखने लगा है। विधान परिषद की 24 सीटों का परिणाम और बोचहा का उप चुनाव ने काफी कुछ साफ कर दिया है। हम अब मजबूर नहीं हैं। जो सम्मान व भागीदारी देगा हमें उसके साथ जाने में गुरेज नहीं है।

कहा कि एमएलसी चुनाव में नवादा-गया जैसी सीटें उदाहरण है, जहां हमारे समाज के लोगों ने राजद व राजद के बागी प्रत्याशियों को वोट किया। बोचहा में 2015 में निर्दलीय 22 हजार वोट से जीतने वाली बेबी कुमारी भाजपा के टिकट पर 36हजार वोट से चुनाव हार जाती हैं। समय करवट ले रहा है। बिहार की तस्वीर व तकदीर बदलेगी। धूर्त व चालबाज लोग हासिए पर जाएंगे। मौके फ्रंट के महासचिव धर्मवीर शुक्ला, संयुक्त सचिव प्रमोद कुमार चुन्नु, जिलाध्यक्ष श्याम सुंदर सिंह, अनिल कुमार, संजीव कुमार, जयराम शर्मा, राम पदारथ सिंह आदि मौजूद थे।

छात्राओं से रुपये वसूली के वायरल वीडियो मामले की हुई जांच

नवादा : जिले के नरहट प्रखंड के आदर्श उत्क्रमित इंटर विद्यालय बरबट्टा के प्रधानाध्यापक व सहायक शिक्षक द्वारा नौवीं से दसवीं कक्षा में प्रमोट करने के नाम पर छात्राओं से कथित रूप से अवैध वसूली करते वायरल हुए वीडियो मामले की जांच बुधवार को बीईओ ने की। बीईओ राजनरायण सिंह मामले की जांच के लिए विद्यालय पहुंचे। विद्यालय के शिक्षकों व छात्राओं व उनके अभिभावकों से अलग-अलग बयान कलमबंद किया।

बीईओ ने कहा कि जांच रिपोर्ट वरीय पदाधिकारी को भेजी जाएगी। जानकारी के अनुसार, स्कूल में एक छात्र ने छात्राओं से पैसा लेते एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया। वीडियो में प्रधानाध्यापक अरविन्द कुमार व सहायक शिक्षक संजीव कुमार कुछ छात्राओं से रुपये लेते दिख रहे थे। वीडियो वायरल होते ही हड़कंप मच गया। शिक्षा विभाग के वरीय अधिकारी ने इस मामले में संज्ञान लेकर जांच का आदेश दिया।

मौके पर पहुंचे बीईओ राजनरायण सिंह ने तमाम छात्राओं से बात कर उनके द्वारा दिया गया बयान दर्ज किया। बीईओ ने कहा कि शिक्षकों द्वारा नवमीं से दसवीं के नामांकन, विकास व अन्य मद की राशि 340 रुपये लिया गया है, जिसकी रसीद भी दी गई है। उन्होंने कहा कि वीडियो को सोशल मीडिया पर गलत आरोप लगाकर पोस्ट कर दिया। प्रधानाध्यापक अरविन्द कुमार व सहायक शिक्षक संजीव कुमार ने आरोप को बेबुनियाद बताते हुए बदनाम करने की साजिश करार दिया है।

युवक ने नाबालिग से किया दुष्कर्म, बगीचे में बेहोश मिली किशोरी, आरोपी गिरफ्तार

नवादा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के एक गांव में किशोरी के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। मामले को लेकर पीड़िता के पिता ने महिला थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी काफिर उर्फ किल्ला को गिरफ्तार कर लिया। बताया जाता है कि किशोरी ईद मनाने के बाद शाम में घर से फोकचा खाने निकली थी, लेकिन घर लौट कर नहीं आई। देर होने पर परिजनों ने उसकी तलाश की। किशोरी गांव के ही बगीचे में बेहोशी की हालत में मिली। इसके बाद स्वजन उसे लेकर घर आए।

होश में आने के बाद किशोरी ने परिवार वालों को बताया कि किल्ला उसे जबरन बगीचे में ले गया और रुमाल से कुछ सुंघा दिया। जिससे वह नशे की हालत में आ गई। इस दौरान उसके साथ दुष्कर्म किया। दुष्कर्म के दौरान वह बेहोश हो गई। मामला संज्ञान में आते ही पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। थानाध्यक्ष मुकेश कुमार ने बताया कि पॉक्सो एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि जैसे ही पीड़िता के पिता के द्वारा जानकारी दी गई तुरंत मामले पर पुलिस टीम के साथ गांव पहुंचकर युवक को गिरफ्तार कर लिया.

नौकरी का झांसा देकर 2.32 लाख रुपये की ठगी, पीड़ित ने लगाई न्याय की गुहार

नवादा : नौकरी का झांसा देकर 2 लाख 32 हजार रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। इस बावत पीड़ित राहुल कुमार ने नगर थाना में आवेदन देकर शिकायत दर्ज कराई है। पीड़ित गोनावां निवासी शंभू सिंह के पुत्र हैं। पीड़ित ने बताया कि गोनावां में काली मंदिर के समीप करीब तीन साल से सन्नी कुमार साह नामक युवक किराए पर रहता था। वह बेगूसराय जिले के फुलवरिया दो के वार्ड संख्या तीन रहीम टोला के निवासी विजय साह का पुत्र है। उसने नौकरी का झांसा देकर 80 हजार रुपये पे फोन के माध्यम से मांगा। फिर कुछ दिन बाद 1 लाख 52 हजार रुपया नगद रुपया दिए। उसने कुल 2 लाख 32 हजार रुपए ठग लिये।

पीड़ित ने बताया कि आरोपी ने नौकरी लगाने के एवं में 11 लाख रुपये की मांग की थी। मेरे पास पैसे नहीं थे। इसलिए अपने साथी दक्षा कुमार के पे फोन से तीन अलग-अलग बार में कुल 80 हजार रुपये उसे दिए। 19 अप्रैल को 40 हजार रुपये, 20 अप्रैल को 30 हजार और फिर 10 हजार रुपये दिए। 29 की शाम जब सन्नी के मोबाइल पर संपर्क किया तो मोबाइल स्वीच ऑफ मिला। तब मोबाइल पर मैसेज भी किया, लेकिन उसका कोई जवाब नहीं मिला। इसके बाद ठगी का अहसास हुआ।

पीड़ित का दावा है कि आरोपी नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का धंधा करता है और साइबर अपराधी गिरोह से जुड़ा है। पीड़ित ने नगर थाना में आवेदन देकर आरोपी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है। पीड़ित ने पुलिस से आरोपी से पैसे लौटवाने की गुहार लगाई है। आवेदन के आलोक में पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। आरोपी का पता लगाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here