04 मई : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

खसरा जांच के लिए एम्स,पटना होगा जाँच : डॉ० सुनील कुमार झा

मधुबनी : सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने की दिशा में सतत नए अध्याय जोड़ रही है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार जहां हर बीमारी और रोगियों को लेकर गंभीर है। वहीं खसरा(मीजल्स) जैसे संक्रामक बीमारी के लिए सरकार की ओर से नई पहल की गई है। मीजल्स जैसे संक्रामक बीमारी की जांच हेतु पहले राज्य में लैब नहीं था, जिससे मीजल्स रोग प्रबंधन में चिकित्सकों को परेशानी होती थी। लेकिन स्वास्थ्य विभाग की पहल से इस समस्या को दूर कर लिया गया है। अब मीजल्स का लैब कन्फर्मटरी टेस्ट एम्स, पटना में किया जा सकेगा।

मधुबनी जिला सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया कि मधुबनी जिले से संदिग्ध रोगियों के सेंपल एम्स भेजे जाएंगे और फिर उसकी जांच की जाएगी। आमजनों को ध्यान में रखते हुए यह जांच पूरी तरह से निःशुल्क की जाएगी। पूर्व में मीजल्स की जाँच सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण लक्षणों के आधार पर ईलाज होता था। लेकिन जाँच सुविधा उपलब्ध होने से ससमय मीजल्स की पहचान हो सकेगी एवं रोग का अधिक प्रभावी प्रबंधन हो सकेगा।

swatva

डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया कि विभाग शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के प्रति गंभीर है। इसको ध्यान में रखते हुए नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में मीजल्स के टीके को भी शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य,अधीक्षक एवं सिविल सर्जन को मीजल्स के सभी संभावित केसेस के सैंपल एम्स, पटना में लैब कन्फर्मेशन के लिए भेजने हेतु निर्देशित किया गया है, ताकि मीजल्स रोगियों को यथाशीघ्र चिकित्सकीय लाभ प्राप्त हो सके।

पुलिस ने अपराध की योजना बना रहे चार बदमाशों को दबोचा, चार बाइक व एक लोडेड पिस्टल बरामद

मधुबनी : नगर थाना की पुलिस ने अपराध की योजना बना रहे चार लोगों को जगतपुर पेट्रोल पंप के पास एक कलमबाग से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार बदमाशों के पास एक लोडेड पिस्टल एवं चार मोटरसाइकिल बरामद की गई है।वहीं दो बदमाश पुलिस को चकमा देकर भाग निकले।

नगर थानाध्यक्ष अमित कुमार ने बताया कि सोमवार देर शाम जगतपुर पेट्रोल पंप के निकट एक कलमबाग से रहिका के मिठौली निवासी अमित कुमार, आर.के. कॉलेज गेट निवासी दीपू कुमार, नारियल बाजार निवासी आकाश कुमार एवं बाबू साहब चौक निवासी अमन राज को गिरफ्तार किया गया है। एक लोडेड पिस्टल एवं चार मोटरसाइकिल जप्त की गई है। वहीं सप्ता के रवि कश्यप मिश्रा एवं जगतपुर के प्रवेश चौधरी पुलिस को देखते ही वहां से भाग निकले। सभी लोग आपराधिक घटना को अंजाम देने के लिए कलमबाग में जुटे थे।

थानाध्यक्ष ने बताया कि इससे पूर्व सभी लोग शहर के मीना बाजार स्थित बगीचा में जुटे थे, लेकिन पुलिस की कार्रवाई की भनक लगने के बाद वे लोग जगतपुर निकल गए। बाद में रहिका पुलिस की मदद से कलमबाग की घेराबंदी कर सभी को गिरफ्तार किया गया। थानाध्यक्ष ने बताया कि अमन राज एवं रवि कश्यप का अपराधिक इतिहास है। दोनों पहले भी जेल जा चुके हैं। जब्त मोटरसाइकिल के कागजात का सत्यापन किया जा रहा है। फरार दोनों बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है।

जमीन के विवाद में मारपीट, चार जख्मी का अस्पताल में चल रहा ईलाज

मधुबनी : जिला के पंडौल थाना अन्तर्गत भीटठी सलेमपुर गांव में जमीन के विवाद में मारपीट होने की घटना प्रकाश में आई है।इसमें चार लोग घायल हो गये है, जिसका ईलाज मधुबनी सदर अस्पताल में चल रहा है। ईलाज करा रहे घायलों व उनके परिजन की माने तो हमलोग अपने जमीन पर घर बना रहे थे, तो मेरे बगलगीर ने मेरे जमीन को अपना जमीन बताते हूए हमलोगों के साथ बारह लोगो ने मिलकर मारपीट किया, जिसमें चार लोग घायल हो गये। पंडौल थाना को सूचना देने के बाद जख्मियों का ईलाज सदर अस्पताल में करा रहे है। उन्होंने बताया की जमीन का सभी कागजात मेरे पास है। जमीन का केवाला सरयुग पासवान और सूरज पासवान के नाम से है।

वहीं मौके पर मौजूद सोशल एक्टिविस्ट कुमार अवधेश ने बताया की पंडौल थाना पर आयोजित थाना दिवस पर पीड़ित का सभी कागजात पदाधिकारियों द्वारा देखा गया।कागजात देखकर पदाधिकारी ने संतुष्टी जाहिर करते हूए कहा की आपलोग का कागजात सही है। आपलोग जाकर मकान का निर्माण कराइये। उसके बाद पीड़ित पक्ष ने मकान निर्माण का काम आरंभ किया, तो उनके साथ बगल के लोगो ने मारपीट की है, जिसमें महिला के साथ तीन अन्य जख्मी हो गए है।

समाहरणालय में लोकतंत्र बचाओ आंदोलन 55वे दिन भी जारी रहा और आगे भी मांगे पूरी होने तक रहेगा जारी : रामप्रसाद राउत

मधुबनी : बिहार ग्राम रक्षा दल के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राउत ने कहा कि लोकतंत्र बचाओ आंदोलन 55वे दिन से जारी है, लेकिन बिहार सरकार एवं जिला प्रशासन के द्वारा इस आंदोलन को अभी तक संज्ञान नहीं लेना बहुत ही आश्चर्य की बात है। आज हम बिहार सरकार से पूछना चाहते हैं कि ग्राम रक्षा दल के नौजवानों की बदहाली के लिए जिम्मेदार कौन है? वर्षों से आपकी ही सरकार है, फिर भी स्थाई समस्या बाढ़ और सूखा है। शिक्षा और स्वास्थ्य का हो गया बंटाधार है, फिर भी बिहार में बहार है और आपकी ही सरकार है। एक भी समस्याओं का आपसे निदान हुआ नहीं। शराबबंदी, मानव श्रृंखला से है बिहार की पहचान।

अगले चुनाव में हम ग्राम रक्षा दल के जवानों के द्वारा आप को आइना दिखाना होगा। वोट के चोट से आप को सबक सिखाना होगा, तभी हम ग्राम रक्षा दल का कल्याण संभव होगा। क्योंकि वर्षों से बिल्कुल ही गांधीवादी आंदोलन के माध्यम से आपका ध्यान को आकृष्ट करते आ रहे हैं, लेकिन बड़ा ही दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि इतने लंबे समय से चल रहे आंदोलन को आपके द्वारा संज्ञान नहीं लेना बहुत ही दुखद एवं निंदनीय बात है।

ग्राम रक्षा दल के आंदोलन से संबंधित प्रतिक्रिया व्यक्त करना भी आप मुनासिब नहीं समझ रहे हैं, जो लोकतंत्र के लिए भद्दा मजाक है। आखिर लोकतंत्र में लोग क्या कर सकता है? जो हमें संविधान में अधिकार मिला है, उस के माध्यम से ही आपका मैं ध्यान को आकृष्ट कर रहा हूं। लेकिन आप सुनते नहीं और हम ग्राम रक्षा दल के जवान मानते नहीं ड्यूटी क्यों करवाते हैं? जब मानदेय एवं स्थायीकरण करते नहीं।

आप लोकतंत्र बचाओ आंदोलन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करें या मांग को पूरा करें या संस्था को रद्द करने का ऐलान करें। जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होती है, तब तक आंदोलन जारी रहेगा। इस कार्यक्रम में दल के प्रदेश महामंत्री विजय कुमार साह, जिला सचिव गुप्ता राजा बाबू, ह्रदय साफि, पवन कुमार यादव, दुर्गेश कुमार यादव, संतोष राय, मोहम्मद छोटे नादाफ, जय प्रकाश ठाकुर, राजकुमार पासवान, महेश पासवान, मुकेश पासवान, प्रदीप कुमार पासवान, कृष्ण कुमार पासवान सहित कई जवान उपस्थित थे।

ब्लड उपलब्ध करवा कई लोगों की जान बचा रहे विक्की मंडल

मधुबनी : सामाजिक कार्य के साथ रक्तदान के क्षेत्र में किये गए कार्यों से विगत कुछ महीनों से अयाची नगर युवा संगठन चर्चे में है। संगठन द्वारा ग्रामीण स्तर पर लगातार लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ऐसे जरूरमंद लोग जिन्हें खून की जरूरत होती और उनका कोई सहारा नही होता ऐसे स्तिथि में संगठन सहायक बनके रक्त उपलब्ध कराते हैं। इसी बीच सोनवर्षा के एक 53 वर्षीय व्यक्ति को 4 यूनिट ब्लड चढ़ाने के बाद प्लेटलेट की आवश्यकता पड़ी।

परिजन के पास अब कोई डोनर उपलब्ध नहीं था। लेकिन गिरी हुई प्लेटलेट को देखते हुए मरीज को प्लेटलेट चढ़ाना त्वरित जरूरी था। परिजन के लाख कोशिश करने पर प्लेटलेट के लिए कोई डोनर नहीं मिला। तदुपरांत परिजन अयाची नगर युवा संगठन के संस्थापक विक्की मंडल से संपर्क किया। संस्था के संस्थापक विक्की मंडल स्थिति को देखते हुए तुरंत संस्था के रक्तवीर सुकुल मिश्रा के ब्लड डोनर कार्ड से एक यूनिट प्लेटलेट उपलब्ध कराया। उन्होंने बताया की हमारी मदद तब तक जारी है, जब तक जरूरतमन्द लोग हैं।

आपदा फरिश्ते सम्मान 2022 से सम्मानित हुए डॉ० मनोज गौतम

– 2019 नरुआर झंझारपुर में आयी बाढ़ में जान की बाजी लगाकर बचाई थी तीन लोगों की जान

मधुबनी : बिहार विधान परिषद उप सभागार में बिहपुर विधायक इंजीनियर कुमार शैलेंद्र व गंगा बचाओ अभियान के संस्थापक विकाश चंद्र गुड्डू बाबा व संस्था के अध्यक्ष सह प्रख्यात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ० अजय कुमार सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से दिया गया। सम्मान मिलने पर डॉ० मनोज गौतम को सैकड़ो लोगो ने झंझारपुर आवास पहुचने पर मिठाई खिला कर बधाईया दी है।

मौके पर अखिल भारतीय धानुक एकता महासंध प्रखंड लखनौर के प्रखंड सचिव, अध्यक्ष मुनिलाल मंडल व विनोद मंडल ने बताया की डॉ० गौतम ने 2019 में नरुआर बाढ़ त्रासदी में जान की बाजी लगाकर अकेले तत्कालीन जिले के जिलाधिकारी मधुबनी शीर्षत कपिल अशोक के आदेश पर सरकारी बोट से जाकर 2 बृद्ध महिला और 1 बृद्ध पुरुष व एक गाय की बाछी को तटबंध तक सुरक्षित लाया, साथ ही संस्था के माध्यम से महीनो दिन भोजन, पानी, दवाई, वस्त्र, मेडिकल कैंप इत्यादि अपने कुशल नेतृत्व में लगाया।

झंझारपुर नगर पंचायत के शत्रुघ्न साह ने बताया की डॉ० मनोज गौतम हमेशा गरीबो की भलाई के लिए तत्पर रहते है, साथ ही कोई खून से न मरे इसके लिये वो हमेशा छः महीने ओर अपना रक्तदान करते हैं। उन्होंने अपना 13वाँ रक्तदान हाल ही में लंगड़ा चौक, झंझारपुर में आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदान किये है, साथ ही लोगो को भी खून उपलब्ध हेतु डोनर की व्यबस्था में तत्पर रहते है। लखनौर ग्राम वासी संतोष कुमार रॉय ने बताया डॉ० मनोज गौतम आयुष्मान भारत के माध्यम से हजारों गरीब, लचर, बीमार लोगो को अस्पताल पहुचाकर फ्री इलाज करवाते है।

इस कार्यक्रम में बिहपुर बिधायक ई० कुमार शैलेंद्र, डॉ० अजय कुमार सिंह, डॉ० सुमन सोनी, डॉ० नेहा सिंह, प्रकाश नंदा रोमा ठाकुर, विकाश चंद्र, गुड्डू बाबा समेत दर्जनों पदाधिकारी उपस्थित थे। बधाई देने वालों में प्रदेश अध्यक्ष एकता महासंध राजदेव मंडल रमन, नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश कुमार, गणेश प्रसाद मंडल, संजय कुमार स्नेही, विक्की मंडल समेत कई लोगो ने बधाई दी है।

पोषण ट्रैकर एप के माध्यम से आंगनबारी सेविकाओं को दिया गया प्रशिक्षण

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी प्रखंड के ब्रह्मपुरा पंचायत इस्थित मॉडल केन्द्र संख्या-187 पर बुधवार को सेक्टर-7 के सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं की बैठक हुई, जिसमे केन्द्र संचालित सम्बन्धित गतिविधियों को पोषण ट्रैक्टर एप पर अपलोड करने की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। बैठक में मौजूद बाल विकास परियोजना बेनीपट्टी की महिला पर्यवेक्षिका विनाका कुमारी और टेक्निकल टीम के प्रशांत कुमार ने सेविकाओं से कहा कि केन्द्र पर संचालित की जाने वाली सभी गतिविधियों को समय से अपलोड करना सुनिश्चित करें।

0 से 6 वर्ष तक के नामांकित सभी बच्चों का विवरण, टेक होम राशन के लाभुकों का विवरन, नामांकित धात्री व गर्वती महिलाओं का विवरण सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी नियमित रूप से एप पर अपडेट करते रहें। इसके अलावा गोदभराई व अन्न प्राशन, गतिविधियों का फोटो अपलोड करेंगे। बैठक में केंद्र संचालन से जुड़ी सभी गतिविधियों को एप्प पर कैसे लोड करना है, इसकी जानकारी बारी बारी से विस्तार पूर्वक दी गई। इस बैठक में सेविका शबनम झा, ममता कुमारी, शबाना खातून, मंजुला देवी, गीतू देवी आदि मौजूद थीं।

बांस बल्ला के सहारे हो रही ग्यारह हजार बिजली आपूर्ति, कभी भी हो सकती बड़ी दुर्घटना

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी में बिजली विभाग की लापरवाही लगातार देखने को मिल रही है, जिसके कारण आए दिन घटनाएं हो रही है। बावजूद इसके विभाग सकारात्मक पहल कर समस्या के समाधान के प्रति गंभीर नही दिख रही है़। ताजा मामला प्रखंड क्षेत्र के बररी पंचायत वार्ड संख्या-6 रजघट्टा गांव का है, जहां वर्षो से बांस बल्ला के सहारे ग्यारह हजार विद्युत आपूर्ति किया जा रहा है़। जिसके कारण कभी भी ग्यारह हजार तार किसी के उपर काल बनकर गिर सकता है।

लोगों के इस समस्या पर भी विभागीय पदाधिकारियों तथा कर्मियों के कानों में जू तक नही रेंग रहा हैं। समय पर बिल का भुगतान नही होने पर विभागीय पदाधिकारी तथा कर्मी उसी समय उपभोक्ता का कनेक्शन काट देते हैं, लेकिन जब विभाग खूद लापरवाही बरते तो फिर आम जनता किसको अपना दुखरा सुनाएं? यह रजघट्टा के लोगों का कहना है।

वार्ड संख्या-6 के मो० फैज सहित अन्य लोगों ने बताया कि वर्षों से बांस बल्ला के सहारे ग्यारह हजार विद्युत आपूर्ति किया जा रहा है़, साथ ही तार को लुंज-पुंज अवस्था में छोड़ दिया गया हैं। जिसके कारण घटना की आशंका बनी हुई है। इस संबंध में विभागीय पदाधिकारी तथा कर्मी को कई बार अवगत कराया गया, पर अब तक कोई कदम तक नही उठाया गया हैं। ग्रामीणों ने कहा कि अगर विभाग जल्दी ही इस पर संज्ञान नही लेगी, तो हमलोग इस समस्या को लेकर वरीय अधिकारियों तक भी गुहार लगायेंगे और फिर भी समस्या का हल नही हुआ तो आंदोलन करेंगे।

मधुबनी रेलवे स्टेशन पर कोरोना जांच के साथ टिका लगाने की भी मिल रही सुविधा

मधुबनी : एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हूए स्वास्थ्य विभाग द्वारा मधुबनी रेलवे स्टेशन पर कोरोना जांच के साथ टिका लगानें की भी सुविधा मिल रही है। इसके लिए लोगो को स्वास्थ्यकर्मी द्वारा जागरूक भी किया जा रहा है। कोरोना जांच स्थल पर बैठे स्वास्थ्यकर्मी ने बताया की बिहार के बाहर से आने वाले यात्रियों के कोरोना जांच के लिए यह कोरोना जांच केंद्र बनाया गया है।

यह केंद्र चौबीस घंटा खुला रहता है। यात्रीयो को जागरूक कर कोरोना जांच कराया जाता है। प्रतिदिन 100/150 यात्रियों का कोरोना जांच किया जाता है। वहीं टिका केंद्र के स्वास्थ्यकर्मी ने बताया की यहां सभी तरह के टीके मौजूद है। लोगो की जरूरत के अनुसार बुस्टर डोज सहित अन्य कोरोना का टिका लगाया जाता है।

विधायक सह पूर्व मंत्री ने किया दो सड़कों का उद्घाटन

मधुबनी : बिहार सरकार के पूर्व मंत्री सह बेनीपट्टी विधानसभा के विधायक विनोद नारायण झा ने बुधवार को बिहार ग्रामीण अनुरक्षण नीति-2018 योजना अंतर्गत मधुबनी जिले के कलुआही प्रखंड के नरार गांव स्थित एनएच-105 ट्रेनिंग चौक से नारार पूर्वी तक 1.5 मीटर ₹67लाख की लागत से बनने वाली सरक एवं दूसरा एनएच-105 लोहा से शुभंकरपुर बनने बाली सरक का फीता काटकर उद्घघाटन किया।

इस अवसर पर उन्होंने वहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह सरक 2010 से 15 के बीच मेरे ही विधायक के कार्यकाल बना था, अधिक दिन हो जाने के बाद सरक जर्जर हो चुका था, जिस कारण उक्त योजनान्तर्गत पुनः बनाया गया है। उन्होंने प्रशांत किशोर द्वारा नए राजनीतिक दल बनाने को लेकर तंज कसते हुए कहा कि बिहार में कुकुरमुत्ता की तरह दल बनते रहते हैं। इनका भी वही हश्र होगा, जो पुष्पम प्रिया पार्टी का हुआ था। इस दल सबका कोई वजूद नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रशांत किशोर स्वयं अपने पार्टी से चुनाव नहीं लड़े नहीं, तो उनकी हवा निकल जाएगी। वैसे वे चुनाव विशेषज्ञ के रूप में जाने जाते हैं, इससे ये वजूद भी समाप्त हो जाएगा।

नाबालिग लड़की का किया गया अपहरण, मामला दर्ज

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के एक गांव की नाबालिग लड़की को अपराधियों ने हथियार के बल पर जबरन अपहरण कर लिया है। मामले के प्रकाश में आते ही इस मामले की प्राथमिकी अपहृत लड़की की मां ने करायी है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार महिला का आरोप हैं कि विगत एक मई को देर शाम हुर्राहि चौक से घरेलू सामान खरीद कर अपने पुत्री के साथ घर जा रही थी। इसी दौरान रास्ते में स्कॉर्पियो वाहन में सवार नकाबपोश लोगों ने घेर लिया और पिस्तौल सटाकर लड़की को वाहन में बैठा लिया, जिसका विरोध करने पर मारपीट किया और गले से मंगलसूत्र छीन ली।

मारपीट के क्रम में चेहरा से गमछा हटने पर देखा कि बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के बेहटा गांव निवासी राम बिनोद पासवान, मुरली पासवान व मनोज पासवान समेत अन्य लोग थे। उसके बाद सभी लोग लड़की को उसी स्कॉर्पियो से अपहरण कर भाग गया। इस बाबत स्थानीय थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है, अपहृत लड़की को जल्द बरामद कर लिया जाएगा।

अलग-अलग कार्रवाई में भारी मात्रा में शराब जब्त, मोटरसाइकिल समेत एक धराया

मधुबनी : जिले की हरलाखी थाना पुलिस व एसएसबी की अलग अलग कार्रवाई में 600 बोतल शराब जब्त व बाइक समेत एक तस्कर को गिरफ्तार किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को एएसआई ध्यानी पासवान सशस्त्र बल के साथ गस्ती पर निकले हुए थे।

इसी क्रम में थानाध्यक्ष के निर्देश पर पंचगछिया गांव के पूरव आम के बगीचे में पहुंचे, जहां सशस्त्र बल के सहयोग से खोजबीन करने पर उक्त बगीचे में रखे चार बोरी शराब को जब्त किया गया। चारों बोरी में कुल 510 बोतल शराब थी। वहीं भारत-नेपाल सीमा पर तैनात पिपरौन कैम्प के एसएसबी जवानों ने 90 बोतल शराब के साथ बाइक समेत एक तस्कर को गिरफ्तार कर हरलाखी थाना पुलिस को सुपुर्द कर दिया।

मिली जानकारी के अनुसार गुप्त सूचना के आधार पर नाका पार्टी कमाण्डर श्रीकान्त सिंह के नेतृत्व में अन्य एसएसबी के जवानों ने सीमा स्तंभ संख्या-227/17 के समीप नेपाल से शराब लेकर आ रहे एक तस्कर को बाइक समेत धर दबोचा। गिरफ्तार तस्कर की पहचान बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के दुर्गोली गांव निवासी प्रभास कुमार मुखिया के रूप में किया गया है। इस बाबत स्थानीय थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि तस्कर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

पाली गांव में जमीनी विवाद के कारण दो पक्षों में हुई मारपीट में 13 लोग हुए घायल, 9 रेफर

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी थाना के पाली गांव में वर्षों से चल रहे जमीनी विवाद में मंगलवार को दो पक्षों में मारपीट होने की घटना सामने आयी है, जिसमें दोनों पक्षों से कुल 13 लोग घायल बताये जा रहे हैं। घायलों में एक पक्ष के लक्ष्मी देवी, देवेंद्र मंडल, प्रवीण कुमार मंडल, प्रतीक मंडल, प्रशांत मंडल, प्रत्यूष मंडल, महालक्ष्मी देवी और राहुल मंडल शामिल हैं। वहीं दूसरे पक्ष से ध्रुव कुमार साह, रवींद्र कुमार गुप्ता, सुरेंद्र कुमार गुप्ता, वीरेंद्र कुमार गुप्ता और रानी कुमारी बताये जा रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार देवेंद्र मंडल और ध्रुव कुमार साह इन दोनों पक्षों के बीच 16 धुर जमीन को लेकर वर्षों से विवाद था। इसी मामले को लेकर दोनों पक्षों में कहासुनी शुरू हो गई और फिर दोनों पक्षों के लोगों ने एक दूसरे पर लाठी, डंडे और फरसा आदि से मारपीट हो गया। घायलों को स्थानीय लोगों के द्वारा बेनीपट्टी पीएचसी लाया गया, जहां दोनों पक्षों में से 9 घायलों की स्थिति काफी गंभीर देख चिकित्सकों द्वारा प्राथमिक उपचार करने के बाद बेहतर इलाज के लिये डीएमसीएच दरभंगा रेफर कर दिया।

शेष 4 घायलों का इलाज बेनीपट्टी पीएचसी में चल रहा है। रेफर होनेवाले घायलों में एक पक्ष के प्रवीण कुमार मंडल, लक्ष्यमी देवी, प्रतीक मंडल, प्रत्यूष मंडल, महालक्ष्मी देवी और राहुल मंडल हैं। वहीं, दूसरे पक्ष के ध्रुव कुमार साह, रवींद्र कुमार गुप्ता और वीरेंद्र कुमार गुप्ता शामिल हैं। इस बारे में पूछने पर पुलिस निरीक्षक सह बेनीपट्टी एसएचओ सीताराम प्रसाद ने बताया कि दोनों पक्षों से फर्द बयान मंगवाने का प्रयास किया गया है। फर्द बयान आने के बाद प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जायेगी।

हाईटेंशन बिजली तार की चपेट में आने से डीजे साउंड बजाने गये युवक हुई मौत, परिवार में छाया मातम

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के नहर्निया गांव में हाईटेंशन बिजली की तार के चपेट में आने से एक युवक की मौके पर ही मृत्यु हो गयी। मृतक की पहचान स्थानीय थाना क्षेत्र के पिपरौन गांव निवासी फेकन महतो की करीब 19 वर्षीय पुत्र मंजीत कुमार के रूप में किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार नहर्निया गांव निवासी एक व्यक्ति के घर पूजा पाठ का आयोजन रखा गया था, जहां डीजे साउंड बजाने के लिए युवक पहुंचे थे। इसी क्रम में साउंड का तार लगाने मकान के छत पर गया, जहां मकान के बगल से गुजर रहे 11 हजार वाल्ट के हाईटेंशन बिजली की तार ने अपने आगोश में ले लिया।

आनन-फानन में स्थानीय लोगों ने सीएचसी उमगांव लेकर आया, जहां चिकित्सक ने युवक को मृत घोषित कर दिया। उसके बाद सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष के निर्देश पर एएसआई आरपी यादव सीएचसी उमगांव पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए मधुबनी भेज दिया। परिजनों ने बिजली विभाग की लापरवाही का आरोप लगायी है। इधर, युवक की मृत्यु से गांव में मातम पसरा हुआ है। परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल हो रहा है। इस बाबत थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि पुलिस आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

शराब के साथ महिला तस्कर हुई गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के लदनियां थाना क्षेत्र के सिधपकला गांव से पुलिस ने 66 बोतल शराब के साथ एक महिला को गिरफ्तार किया। यह गिरफ्तारी ईटी नंबर से मिली सूचना पर पहुंची पुलिस की टीम में शामिल एएसआई शिवशंकर प्रसाद के द्वारा किया गया। इस बाबत थानाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने बताया कि 66 बोतल देशी शराब के शराब गिरफ्तार किया गया महिला ममता देवी बताया जाता हैं, जिसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज किया गया है।

गर्मी बढ़ते ही खुटौना में गहराया पेयजल संकट

मधुबनी : जिले के खुटौना प्रखंड में बढ़ती धूप व तपिश के कारण प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में पानी की किल्लत हो गई है। विगत 15 मार्च के सरकारी माप के अनुसार भूगर्भ का जलस्तर 4 फीट नीचे चला गया है। प्रखंड के तकरीबन 70 प्रतिशत चापाकल पानी छोड़ चुका है। अब तो चापाकल में लगे मोटर भी काम करना बंद कर दिया है। सबसे खराब हालत परसाही पश्चिमी पंचायत के वार्ड संख्या 12 की है।

वहां की महिलाएं पानी के अभाव में दूर-दूर से गैलन में पानी भरकर लाने को मजबूर है। जबकि उक्त वार्ड में नल का जल के तहत 18 लाख के प्राक्कलित राशि से टावर बनकर तैयार है, लेकिन पानी की सप्लाई अभी भी बंद है। यहां बताना अभिषेक होगा कि जिला पदाधिकारी मधुबनी के देगा तो 25 अप्रैल 2022 को निर्गत पत्र में सभी पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि 7 दिनों के अंदर हर घर नल का जल योजना अंतर्गत निर्मित टावर की चाबी निर्वाचित वार्ड सदस्यों को दिलाने को कहा गया है, लेकिन परसा ही पश्चिमी के वार्ड संख्या 12 के वार्ड सदस्य घुलन मंडल का स्पष्ट कहना है कि उन्हें अभी तक टावर की चाबी नहीं मिली है, जिससे पानी की सप्लाई बंद है।

इधर विभाग के जेई जावेद इकबाल से पूछने पर कहा कि उनका काम पानी सप्लाई करने का नहीं है। उनका काम सिर्फ टेक्निकल समस्या को देखना है, तो दूसरी ओर वीडियो आलोक कुमार से पूछने पर कहा कि वे तुरंत डीपीआरओ को बुलवाकर इसकी जानकारी ले रहे हैं। एसडीएम फुलपरास के अभिषेक कुमार से पूछने पर कहा कि वहां वार्ड समस्य को बैठक करनी चाहिए और बैठक में उक्त समस्याओं को रखकर और बैठक में उन्हें पारित करवाकर समस्याओं से अवगत कराएंगे, तो फिर कार्रवाई की जा सकती है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here