04 मई : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

राजद के कार्यकारी प्रखंड अध्यक्ष बने दिनेश

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड राजद के कार्यकारी प्रखंड अध्यक्ष के पद पर कहुआरा निवासी दिनेश कुमार को मनोनीत किया गया है। राजद जिलाध्यक्ष उदय यादव ने उन्हें राजद के कार्यकारी प्रखंड अध्यक्ष पद पर अगले आदेश तक मनोनीत किया है, मनोनयन से संबंधित पत्र उपलब्ध कराया है।

सनद रहे दिनेश कुमार कहुआरा पंचायत की मुखिया भी हैं।इस अवसर पर लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी,उनके मनोनयन पर जगदेव प्रसाद,अजय कुमार,नीतीश कुमार, पंकज कुमार, किशोरी प्रसाद,रामचन्द्र प्रसाद समेत अन्य लोगों ने बधाई देते हुए राजद जिलाध्यक्ष के प्रति आभार जताया है।

swatva

सदर अस्पताल में एसडीएम व उपाधीक्षक को देख फरार हुआ दलाल, पूछने पर डॉक्टरों के छूटने लगे पसीने

नवादा : जिले के सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती और सदर अस्पातल उपाधीक्षक अशोक कुमार ने सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान अस्पताल में बड़ा खेल सामने आया। निरीक्षण के दौरान ओपीडी में डॉक्टर की कुर्सी पर दलाल बैठा पाया गया। जैसे ही दलाल ने एसडीओ और उपाधीक्षक को देखा तो वह अस्पताल की दीवार कूदकर फरार हो गया।

इस दौरान एसडीओ ने संबंधित व्यक्ति के बारे में ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर अमित कुमार और नीरज कुमार से पूछाताछ की तो उनके होश उड़ गये। दोनों ने उनका नाम मनीष कुमार बताया है। ड्यूटी में तैनात डॉक्टर अमित कुमार व डॉक्टर नीरज कुमार के सामने बगल में कुर्सी पर दलाल एसडीओ व उपाधीक्षक को देखकर फरार हो गये। इसके बाद सदर एसडीओ के बॉडीगार्ड के द्वारा खदेड़ा गया, लेकिन सदर अस्पताल की दीवार को कूदकर दलाल चोर रास्ता से फरार हो गया। जब एसडीओ ने दोनों डॉक्टर से पूछताछ शुरू की तो दोनों के होश उड़ गये।

पूछताछ के दौरान दोनों डॉक्टर ने दलाल का नाम मनीष कुमार बताया है। बताया जा रहा है कि इन दिनों सदर अस्पताल दलालों के चुंगल में है। लगातार जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्रवाई की जा रही है, लेकिन दलालों का कब्जा सदर अस्पताल से नहीं हट रहा है। डॉक्टर की कुर्सी पर भी दलाल बैठने लगे हैं। इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि कुछ लोग ड्यूटी पर नहीं मिले, उनकी भी जांच की जाएगी। साथ ही जो दलाल अधिकारी को देखकर भाग गये, उनकी पहचान कर कार्रवाई कीजाएगीi

एमएलए विभा व एमएलसी अशोक ने मुस्लिम टोले का दौरा कर बांटी ईद की खुशियां

नवादा : नवादा राजद विधायक विभा देवी और एमएलसी अशोक यादव मंगलवार को ईद की मुबारकबाद देने मुस्लिम गांव, टोलों का दौरा किया। इस दाैरान कई स्थानों पर रूककर दावत-ए-ईद में शरीक हुए। नगर के बड़ी दरगाह, भदौनी, फुलवारी शरीफ, पंजियार टोला, गोंदापुर, अंसार नगर के अलावा शाहपुर गांव भी पहुंचकर लोगों को ईद की मुबारकबाद दिया।

विधायक ने सभी मुस्लिम भाइयों एवं बहनों को ईद की बधाइयां दी और देश में अमन-चैन, सांप्रदायिक सद्भाव, भाईचारा और सुख-समृद्धि की कामना की। एमएलसी अशोक कुमार ने विश्वभर के मुस्लिम भाईयों को ईद की मुबारकबाद देते हुए कहा कि दीवाली की मिठाइयां और ईद की सेवईयां हमारी गंगा यमुनी तहजीव का हिस्सा है, जिसे कोई भी सल्तनत उखाड़ नहीं सकती।

उन्होंने इक़बाल के शेर का जिक्र करते हुए कहा

हो मिरा काम ग़रीबों की हिमायत करना, दर्द-मंदों से ज़ईफ़ों से मोहब्बत करना नेता द्वय ने अपने दर्जनों समर्थकों के साथ डॉ शरफराज अहमद, प्रिन्स तमन्ना, कल्लू कबाड़ी, जमाल राइन, कैसर खान, शमीम अहमद, शेरअली खान, अफजल खान, बुधन मियां समेत कई नेताओं, कार्यकर्ताओं के दावत कुबूल करते हुए एक साथ मिलकर सेवइयों का लुत्फ उठाये। यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। काफिले में अनिल प्रसाद सिंह, नंदकिशोर बाजपेयी, कुंदन राय, लालकेश्वर राय, योगेन्द्र यादव, सुरेन्द्र यादव, शम्भु विश्वकर्मा समेत दर्जनों नेता शामिल रहे।

डीएम की खरी-खोटी के बाद बीडीओ हुए एक्टिव, एक दिन में आवास स्वीकृति का बना रिकार्ड

नवादा : डीएम की खरी-खरी के बाद जिले के सभी प्रखंडों के बीडीओ एक्टिव मोड में आ गए हैं। ईद का अवकाश होने के बाद भी आवास योजनाओं की स्वीकृति देने का काम चलता रहा। परिणाम रहा कि एक दिन आवास स्वीकृति का जिले में रिकार्ड बन गया। 24 घंटे के भीतर 353 लाभुकों का चयन किया गया, जबकि स्वीकृति रिपोर्ट प्रतिदिन 10 से 15 लाभुकों का हुआ करता था।

यह अपने आप में रिकॉर्ड है। यह सब तब हुआ जब एक दिन पूर्व यानि 2 मई को समीक्षा बैठक के दौरान डीएम ने प्रगति की खराब स्थिति पर बीडीओ को खरी-खरी सुनाई थी। बद में बीडीओ ने डीएम पर अमर्यादित भाषा का प्रयोग करने व गाली-गलाज करने का आरोप लगाया था। आज की प्रगति के बाबत जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद ने जारी विज्ञप्ति में बताया कि 353 लाभुकों का चयन के अलावा आर्डर शीट में भी अभूतपूर्व प्रगति हुई। 1 दिन में 2612 से अधिक लोगों के आर्डर शीट को जेनरेट किया गया जो अब तक रिकॉर्ड है।

2 मई को आर्डर शीट में जेनरेट 60654 व्यक्तियों का नाम शामिल था, जो समीक्षा के उपरांत 3 मई 22 को बढ़कर 63266 हो गया। 1 दिन में सबसे अधिक 466 लाभुकों को रोह प्रखंड में और सबसे कम 3 व्यक्तियों को लाभ काशीचक प्रखंड में दिया गया। यह जिलाधिकारी के बैठक में दिए गए समीक्षा के उपरांत का फलाफल है। बिहार में 7 लाख आवास आवास योजना जून 2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्य प्राप्त है।

नवादा जिला में 35000 आवास को पूर्ण करने का लक्ष्य है। लक्ष्य के अनुरूप कार्य नहीं करने के कारण उप विकास आयुक्त को पूर्व में विभाग के द्वारा स्पष्टीकरण पूछा गया था। इसके आलोक में डीडीसी द्वारा कमजोर परफॉर्मेंस वाले प्रखंड के बीडीओ से स्पष्टीकरण पूछा गया है। मंत्री श्रवण कुमार द्वारा नवादा में समीक्षात्मक बैठक के आलोक में लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अधिकारियों को दिया गया था।

डीएम ने बीडीओ को लपेटा

डीपीआरओ की विज्ञप्ति पर गौर करने पर यह बात भी साफ होती है कि डीएम ने बीडीओ को आइना दिखाने का प्रयास किया है। कहा गया कि आवास योजना से संबंधित फुल 153 शिकायत जन शिकायत कार्यालय एवं क्षेत्र भ्रमण के दौरान डीएम को प्राप्त हुआ है। इसके अलावे दैनिक समाचार पत्रों के माध्यम से 25 शिकायत पत्र प्राप्त हुआ है। हिसुआ प्रखंड में पंचायत समिति की बैठक भ्रष्टाचार का मुद्दा छाया रहा।

2 मई को नारदीगंज पंचायत समिति की बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना आर्थिक दोहन की चर्चा हुई थी। जिसमें स्थानीय विधायक भी उपस्थित थीं। जिला प्रशासन का स्पष्ट मानना है कि संचिकाओ में विलंब एवं कार्यों के निष्पादन में अनावश्यक विलंब भ्रष्टाचार का द्योतक है। विकास मित्र एवं ग्रामीण जनप्रतिनिधियों द्वारा भी समय-समय पर समस्या को संज्ञान में लाया गया, लेकिन अपेक्षित कार्रवाई नहीं हो रही थी। प्रधानमंत्री आवास योजना में नवादा जिला का रैंक 1 से 5  के बीच में रहता था जो इस समय गिरकर 37 वें स्थान पर आ गया है।

सदर अस्पताल से पॉकेट मार गिरफ्तार

नवादा : सदर अस्पताल में मरीज के साथ आये परिजन की पॉकेट मारी करते पाकेट मार को अस्पताल आये लोगों ने रंगेहाथ पकड़ लिया। मारपीट के बाद नगर थाना पुलिस के हवाले कर दिया।

बताया जाता है कि मरीज के साथ आये परिजन लाइन में खड़ा होकर पुर्जा बना रहे थे। भीड़ एक युवक पर पॉकेट में हाथ डालते नजर पड़ते ही उसे धर दबोचा। मारपीट के बाद पुलिस के हवाले कर दिया। गिरफ्तार पाकेट मार की पहचान लाइन पार मिर्जापुर मुहल्ले के अमित कुमार सोनी के रुप में की गयी है। पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है।

माध्यमिक कंपार्टमेंटल परीक्षा को ले जारी हुआ संयुक्तादेश

नवादा : माध्यमिक कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा 2022 दिनांक 05.05.2022 से प्रारंभ होकर दिनांक 09.05.2022 तक दोनों पालियों में सम्पन्न होगी। प्रथम पाली 09ः30 बजे पूर्वा0 से 12ः45 बजे अप0 तक एवं द्वितीय पाली 01ः45 बजे अप0 से 04ः30 बजे अप0 तक होगी। माध्यमिक कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा 2022 कदाचारमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी एवं प्रभारी पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है।

परीक्षा तीन केन्द्रों (कन्या इंटर विद्यालय नवादा, गांधी इंटर विद्यालय नवादा एवं प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय नवादा) में ली जायेंगी। परीक्षा स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं शैक्षणिक वातावरण में संचालन हेतु सभी केन्द्रों में सशस्त्र लाठी बल के साथ स्टैटिक दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। गश्ती दल-सह-जोनल दंडाधिकारी में सशस्त्र लाठी बल के साथ दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है साथ ही उड़नदस्ता-सह-सुपर जोनल दंडाधिकारी में सशस्त्र लाठी बल के साथ दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है।

माध्यमिक कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा 2022 में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश करना वर्जित होगा। परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहनकर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करेंगे। विडियोग्राफी की व्यवस्था एवं कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन में बाधा डालने वाले असमाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। अनुमंडल दंडाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती द्वारा परीक्षा केन्द्रों के 500 गज की परिधि में धारा 144 के तहत् दिनांक 05.05.2022 से 09.05.2022 तक निषेधाज्ञा आदेश जारी करने का निर्देश दिया गया है।

पल-पल की गतिविधियों से ज्ञातव्य हेतु समाहरणालय में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है, जिसका दूरभाष संख्या-06324-212261 है। नियंत्रण कक्ष में श्रीनिवास उप निर्वाचन पदाधिकारी नवादा, प्रभारी पदाधिकारी सत्येन्द्र प्रसाद जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी नवादा एवं पु0नि0 रामबच्चन प्रसाद पुलिस पदाधिकारी नवादा रहेंगे। नियंत्रण कक्ष दिनांक 05.05.2022 से 09.05.2022 तक कार्यरत रहेगी। जिला नियंत्रण कक्ष के लिए 01 सुरक्षित दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है।

आपात स्थिति से निपटने हेतु नियंत्रण कक्ष में अग्निशाम दस्ता, विद्युत व्यवस्था, बज्रवाहन, अश्रु गैस दस्ता चिकित्सा व्यवस्था, सशस्त्र बल, लाठी बल आदि की प्रतिनियुक्ति गयी है। परीक्षा के शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन हेतु एवं विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में डॉ0 कारी प्रसाद महतो, अपर समाहर्त्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, नवादा एवं श्री अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक मु0 नवादा हैं। परीक्षावधि में अनुमंडल दंडाधिकारी नवादा सदर एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नवादा सदर विधि-व्यवस्था पर सतत् निगरानी रखेंगे।

शराब पीकर नशे में भूमि पर गिरा हुआ नशेड़ी

नवादा : बिहार में पूर्ण शराब बंदी लागू है। सरकार शराबी और शराब धंधेबाजों के ऊपर नकेल कसने के लिए कठोर से कठोर कानून लागू कर रही है।ताकि शराब से लोग दूर रहे।लेकिन नारदीगंज थाना क्षेत्र में इसका कोई असर नहीं हो रहा है। एक नशेड़ी शराब के नशे में नारदीगंज कॉलेज के नजदीक बगीचे में नशे में भूमि पर गिरा पड़ा हुआ है।

लोग बताते हैं कि ऐसा स्थानीय पुलिस की निष्क्रियता के कारण थाना क्षेत्र में शराब बंदी का असर नहीं हो रहा है।कहा गया यही कारण है कि बाजार में प्रति दिन शराबियों का आतंक और हंगामा देखने को मिल रहा है।इतना ही नहीं थाना क्षेत्र में दर्जनों गांवों में शराब बनाने और बेचने का धंधा बदस्तूर जारी है।यही कारण है कि शराबियों को आसानी से शराब मिल रही है और शराब पीकर कहीं हंगामा तो कहीं भूमि पर गिरा पड़ा दिखाई देता है।
यही हाल बुधवार को देखने को मिला।

पंच सदस्य ने की जांच की मांग

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड परमा पंचायत की पंचायत समिति सदस्य सोनम कुमारी ने बीडीओ को ज्ञापन देकर ध्यान आकृष्ट की है। बताया जाता है कि परमा पंचायत में पीएम आवास योजना के तहत जो भी लाभुकों को राशि भेजी गई है, वैसे लाभुकों की जांच की मांग की है. वे पीएम आवास के सही पात्र लाभुक हैं या नहीं। उन्होंने कहा पीएम आवास लाभुकों से बिचौलियों के माध्यम से राशि वसूली जा रही है,जो जांच का विषय है।

कहा गया कि पंचायत के विकास हेतु मेरे द्वारा पूर्व में दी गयी योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की जाय, पुनः योजनाओं की सूची दी जा रही है। इसके अलावा मनरेगा योजना के द्वारा निजी निर्माण में पंचायत समिति की भी भागीदारी सुनिश्चित की जाय,साथ ही पंचायत समिति की विकास की राशि सभी सदस्यों के बीच बराबर देने के साथ अन्य मांग शामिल है।

डॉ राशि को नेपाल में मिला अमृता प्रीतम पुरस्कार

नवादा : नेपाल की राजधानी काठमांडू के आनंद पशुपति भवन मे आयोजित तीन दिवसीय नेपाल भारत साहित्य महोत्सव में दोनों देशों के साहित्यिक, सामाजिक व पत्रकारिता जगत की विभूतियों की सहभागिता रही, जिसमें भारत से आये प्रमुख साहित्यकारों के साथ भारत (नवादा) की साहित्यकार डॉ राशि सिन्हा को ‘अमृता प्रीतम ‘ सम्मान से सम्मानित किया गया।

भारत के बिहार राज्य के नवादा की साहित्यकार डॉ.राशि ने अन्य भारतीय साहित्यकारों के साथ इस महोत्सव में शिरकत की तथा कई सत्रों में विभक्त इस कार्यक्रम के एक महत्वपूर्ण सत्र में नारी सशक्तिकरण परिचर्चा में शामिल होकर अपनी महती भूमिका निभाई। इस अवसर पर भारत की ओर से डॉ राशि सिन्हा के अतिरिक्त प्रदीप देवी, शरण भट्ट, राधा पांडेय, डॉ विभा रानी श्रीवास्तव, प्रेम लता सिन्हा, रवि भूषण श्रीवास्तव, रमा निगम , अरविंद कुमार यादव, कैलाश आदमी, मनीष शुक्ला सहित अन्य साहित्यकार के अतिरिक्त नेपाल से डॉ उषा ठाकुर, नीलम कार्की ,मंजिला अनिल, गोविंद गिरि , ज्ञानेंद्र गुराल , दामोदर पुडासिनी आदि शामिल थे।

दो देशों के मध्य आयोजित इस साहित्यिक महोत्सव/मैत्री सम्मेलन में बहुभाषी काव्य सम्मेलन तथा नेपाल भारत संबंध में संस्कृति की भूमिका आदि विषय शामिल रहे। साथ ही, तीसरे दिन साहित्यिक भ्रमण के दौरान 7500 फीट ऊंची पहाड़ी पर स्थित चंद्रागिरि पर्वत पर सात सूत्रीय काठमांडू घोषणा पत्र प्रस्तुत किया गया। जिसमें दोनों देशों के साहित्य को अंतरराष्ट्रीय पटल पर बल दिया गया। ललितपुर नगरपालिका प्रतिनिधि द्वारा सभी भारतीय अतिथियों का स्वागत कर उन्हें पाटन के विश्व धरोहर में शामिल दरबार स्कायर, कृष्ण मंदिर ,गोल्डन टैंपल और संग्रहालय का भ्रमण कराया गया।

अप्रैल 29, 30 तथा मई 1 के तीन दिवसीय कार्यक्रम के समापन के अवसर पर , काठमांडू के नेशनल आडिटोरियम (राष्ट्रीय नाच घर ) में नेपाली सांस्कृतिक कार्यक्रमों की एक बड़ी श्रृंखला रही, जिसमें भारत से नीता चौधरी ने शास्त्रीय नृत्य प्रस्तुत किया। इसी कार्यक्रम में दोनो ‌देशों के अतिथियों की उपस्थिति में दोनों देशों के साहित्यकार सम्मानित किये गये। इस अवसर पर नेपाल के आयोजक राधेश्याम लेकाली,के अतिरिक्त नेपाल की वरिष्ठ साहित्यकार-कथाकार माया ठाकुर , उषा ठाकुर , आडिटोरियम महा प्रबंधक आशोक पयासी रायजू,, उर्दू अकादमी नेपाल के अध्यक्ष इम्तियाज वफा ,नेपाल के संगीतकार मौजूद थे ।

भारत की ओर से नेपाल भारत साहित्यिक महोत्सव के राष्ट्रीय संयोजक आयोजक ,मेरठ लिटरेचर फेस्टिवल, मेरठ तथा क्रांतिधारा साहित्य अकादमी और ग्रीन केयर सोसायटी हाउस के अध्यक्ष विजय कुमार पंडित जी मौजूद थे। इस अवसर पर, कार्यक्रम के भारतीय (राष्ट्रीय) संयोजक विजय पंडित जी ने दोनों देशों के मैत्री संबंधों के लिए साहित्य की अहम भूमिका पर जोर देते हुए ऐसे कार्यक्रम को अपरिहार्य बताया तथा मंच से दिए गए अपने वक्तव्य में कहा कि,’इस तरह के साहित्यिक आयोजन का उद्देश्य नेपाल और भारत के मध्य एक साहित्यिक सेतु का निर्माण करना है।इसके पहले यह कार्यक्रम नेपाल के बीरगंज में आयोजित हुआ था और वे इसके आगे भी वे ऐसे कार्यक्रम आयोजित करते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here