03 अप्रैल : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

शांतिपूर्ण वातावरण में खुटौना में संपन्न हुआ ईद उल फितर

मधुबनी : मंगलवार को जिले के खुटौना प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न ईदगाहों में ईद उल फितर की नमाज अदा की गई। कमलपुर में मौलाना नूर हसन कुसमार में नूरी मस्जिद के इमाम अब्दुल करीम तथा बाघा पूर्वी ईदगाह में मौलाना मिन्नतुल्लाह कासमी ने नमाज पढ़ाया। ईद की नमाज 8:15 में शुरू की गई और 9 बजे तक यह कार्यक्रम को समाप्त कर दिया गया।

ईद के मौके पर लोगों ने गले से गले मिलकर भाईचारा का संदेश दिया तथा आपस में खून मिठाइयां और रेवरियां बांटी। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी आलोक कुमार, सीओ रमन कुमार, लौकहा थाना अध्यक्ष संतोष कुमार मंडल तथा खुटौना थाना अध्यक्ष धनंजय कुमार ने पूरी तरह शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए चौकस थे। इस मौके पर पूर्व मुखिया रजीक अहमद, मुखिया नजीब अहमद, शाहरुख दिलकश, मोहम्मद इजहार, मोहम्मद हीरा, जियाउल्लाह रहमानी, मोहम्मद कासिम तथा मोहम्मद हैदर अली समेत दर्जनों लोग ईद की नवाज नवाज में शामिल थे।

swatva

इंडोर स्टेडियम का कार्य प्रारंभ होने से युवाओं में हर्ष व्याप्त

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के उमगांव में इंडोर स्टेडियम की निर्माण शुरू होने से युवाओं में खुशी का लहर है। निर्माण स्थल पर मौजूद एफसीसी अध्यक्ष ऋषिकेश झा व एमएसयू के जिलाध्यक्ष राघवेंद्र रमन समेत अन्य खेल प्रेमियों ने बताया कि करीब दो वर्ष पूर्व एफसीसी के द्वारा आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे तत्कालीन डीएम शीर्षत कपिल अशोक से हमलोगों ने एक स्टेडियम का मांग रखा था।

जिसके बाद डीएम ने महज कुछ महीने में योजना को स्वीकृति कर दिए थे। लेकिन कोविड-19 को लेकर निर्माण कार्य मे ग्रहण लगा हुआ था, लेकिन अब कार्य प्रारंभ होने से खेल प्रेमियों में काफी हर्ष व्याप्त है। उमगांव में इंडोर स्टेडियम की सौगात मिलने से युवाओं ने मधुबनी जिले के तत्कालीन डीएम शीर्षत कपिल अशोक को साधुवाद दिया है।

पुरसौलिया जामा मस्जिद में हर्षोल्लास के साथ पढ़ी गई ईद उल फितर की नमाज

मधुबनी : आज देश भर में ईद-उल-फित्र यानी ईद का त्योहार मनाया जा रहा है। ईद के मौके पर आज सुबह मधुबनी जिले के कलुआही प्रखंड के पुरसौलिया की जामा मस्जिद में मुफ्ती सलीम उद्दीन साहब ने नमाज और खोतबा दिया। उन्होंने लोगों को बताया है कि यह पवित्र महीना हम सबके बीच से चला गया, जैसा हम सबको रमजान महीने में करना था। वह नहीं कर पाए यानी रमजान का हक अदा नहीं कर पाए, इसलिए हम सब अल्लाह पाक से दुआ करें कि हमारी कोताही को दूर करें और आने वाले रमजान में हम सबको रमजान की कदर करने की तौफीक दे।

उस के बाद लोगों ने नमाज पढ़कर अल्लाह से शांति और खुशहाली की दुआएं की। ईद के इस खास दिन घरों में शीर-खूरमा बनाया जाता है। लोग नए कपड़े पहनते हैं, और सुबह नमाज अदा भी करते हैं। इसके बाद सभी लोग अपने करीबियों से मिलते हैं और पकवान खाकर त्योहार का लुत्फ उठाते हैं। ईद मुसलमानों के लिए एक मुबारक त्योहार होता है। मुस्लिम समाज 30 दिन रोजे रखते हैं, जिसके बाद ईद का त्योहार मनाया जाता है।

वहीं, ईद को लेकर पुलिस प्रशासन भी अलर्ट मोड में रही और सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए थे। थाना प्रभारी प्रेम राज पुरुषोत्तम ने बताया कि कलुआही प्रखंड के सभी पंचायत में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पुलिसबलों की पर्याप्त संख्या में तैनाती की गई है। उन्होंने कहा कि ईद का त्योहार कानून व्यवस्था का पालन करते हुए शांतिपूर्वक मनाया जाना चाहिए, और वहीं समाज के सिराज अहमद सज्जाद लहरी फुरकान अंसारी आजम अंसारी के द्वारा अच्छा इंतजाम किया गया। समाज के लोगों को ईद के खुशी के मौके पर सभी लोगों को ठंडा पिलाएं और शांति से ईद मनाए।

मानवाधिकार एवं सामाजिक न्याय संगठन का केक काटकर धूमधाम से मनाया गया स्थापना दिवस समारोह

मधुबनी : नगर के मुरली मनोहर पोखरा के पास स्थित मानवाधिकार एवं समाजिक न्याय संगठन के जिला कार्यालय में संगठन के जिला अध्यक्ष पवन कुमार राउत ने कई कार्यकार्ताओं की उपस्थिति में केक काटकर धूमधाम से 42वां स्थापना दिवस मनाया। स्थापना दिवस के मौके पर संगठन के मधुबनी जिला अध्यक्ष पवन कुमार राउत ने कहा कि मानवाधिकार एवं सामाजिक न्याय संगठन सदैब गरीब, लाचार, असहाय लोगों के हित मे हर संभव लडाई लड़ने को प्रतिबद्ध है।

विगत कई सालों में मानवाधिकार एवं सामाजिक न्याय के मधुबनी जिला इकाई टीम ने प्रखंड, पंचायत स्तर पर कई तरह के सामाजिक विवादित मुद्दों को ना सिर्फ सुलझाया है, बल्कि मानवाधिकार संविधान द्वारा दिये गए अधिकार, कानून का सकारात्मक उपयोग असहाय लोगों के लिए एक वरदान साबित हुआ है। दिन रात संगठन जनहित के क्षेत्र में कई बड़े योजनाओं को सफलता से संचालन करने में भी संगठन अग्रणी रही है। सड़क सुरक्षा की बात हो, प्लास्टिक मुक्त जिला की बात हो, बाल विवाह, दहेज प्रथा, नशा उन्मूलन हर तरह के अभियान को व्यापक स्तर पर जागरूकता लाने का काम हमने किया है।

कोरोना काल में जब पहली लहर अपने चरम पर थी उस समय भी हमारी टीम ने अपनी जान की परवाह किए बिना गांव-गांव, हर वार्ड, हर मोहल्ला पहुंचकर वैसे परिवार जिनकी आमदनी समाप्त हो गई थी। वैसी भयावह स्थिति में उन्हें हर सप्ताह जरूरत के मुताबिक राशन उपलब्ध कराना, कोरोना से बचने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता, सभाओं का आयोजन करना, मास्क, सेनीटाइजर का व्यापक स्तर पर संगठन द्वारा वितरण किया गया। सड़कों पर तैनात ट्रैफिक पुलिस का भी हमने ख्याल रखा।

वहीं कोरोना की जब दूसरी लहर आई, जो पहली लहर से भी भयावह थी, उस समय भी जागरूकता के साथ साथ गरीब लोगों के लिए राशन उपलब्ध कराने समेत ऑक्सीजन की उपलब्धता में भी हमने महत्वपूर्ण योगदान दिया। हमारी संगठन ने गांव बचाओ अभियान की शुरुआत की। हमने हर एक प्रखंड में कोरोना से बचाव के लिए दवा, मास्क, सेनिटाइजर इत्यादि को मिलाकर कोरोना रक्षा किट तैयार किया, जो पंचायत स्तर पर उपलब्ध कराया।

उन्होंने बताया की आने वाले सालों में भी जन-जन की आवाज बनने की संगठन भरपूर कोशिश करेगी। स्थापना दिवस समारोह में संगठन के कार्यकर्ता अनिल कुमार साह, अशोक ठाकुर, बासकी झा, बैजनाथ प्रसाद, कुंदन ठाकुर, विजय कुमार सिंह, दीपक दुबे, सुजीत कुमार, कन्हैया कुमार, अशोक ठाकुर, चंद्रवीर प्रसाद, कन्हैया राणा, आदित्य गुप्ता, रवि ठाकुर, वैभव जाधव, पवन कारक, ध्रुव गुप्ता, संतोष पोद्दार इत्यादि उपस्थित रहे।

हर्षोल्लास एवं शांति व्यवस्था में मनाई गई ईद पर्व, लोगो ने एक दूसरे को दी बधाइयां

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के औसी, परसौनी तीसी, नरसाम, बांका, खैरी, नुरचक, बिस्फी, भैरवा, कठैला सहित कई गांव में ईदगाह में नमाज के साथ मंगलवार को हर्षोल्लास एवं सादगी और सद्भावना के साथ ईद पर्व मनाया गया। इस मौके पर मुस्लिम भाइयों ने एक दूसरे को बधाई दी एवं गले में गले मिलकर शुभकामना प्रकट किया।

वही दिन भर एक दूसरे के दरवाजे पर जाकर सेवइयां, मिठाईयां, खजूर फल सहित कई सामग्रियों से स्वागत करते देखे गए। वही सभी समुदाय के लोगों ने ईद के मौके पर ईद मुबारकबाद दी। वहीं मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सुबह-सुबह नए नए कपड़े पहन कर मस्जिदों में जाकर नमाज अदा की।

मौके पर प्रखंड के प्रशासन के द्वारा चौक चौराहे पर मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में भारी संख्या में पुलिस बल लगाए गए थे। जहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था एवं अफवाहों पर ध्यान रखी जा रही थी। इस मौके पर बीडीओ मनोज कुमार, सीओ श्रीकांत कुमार सिन्हा, सीआई बंसत झा, बीएसओ मुकेश कुमार, बिस्फी थाना अध्यक्ष राज कुमार राय, पतौना थाना अध्यक्ष प्रहलाद शर्मा, औसी थाना अध्यक्ष हरिद्वार शर्मा सहित कई दंडाधिकारी पुलिस बल उपस्थित थे।

बिशनपुर पंचायत में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से बांध का हुआ मिटटीकरण सह चौड़ीकरण

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी प्रखंड के बिशनपुर पंचायत में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत गोलू राय के खेत से लेकर राम राय के खेत तक बांध निर्माण का काम किया जा रहा है, जिसमें मनरेगा के गाईड लाइन का पालन करते हुए मजदूरों द्वारा टोकरी और कोदाल से बांध पर मिट्टीकरन और चौड़ीकरन किया जा रहा है।

कार्य एजेंसी के रूप में वर्तमान पंचायत समिति सदस्य रजिया देवी के देख रेख में बाँध निर्माण कार्य मे बतौर मजदूर मोहित पासवान, भदई पासवान, मो०गोरे, गराती पासवान, संजोगिया देवी, सकुनी देवी, सुनील पासवान, सोने पासवान, जयकल देवी, रेखा देवी, मंजू देवी, राधा देवी, किरण देवी सहित अन्य मजदूर भी शामिल थे।

इस दौरान पंचायत समिति सदस्य रजिया देवी ने बताया कि मजदूर लॉकडाउन के चलते आर्थिक रूप से काफी पिछड़ गये हैं, इन्हें मनरेगा योजना में काम मिलने से आर्थिक स्थिति सुधरेगी जिसकी हमे काफी खुशी है। बांध के मजबूतीकरण हो जाने से करीब 100 मजदूरों को रोजगार मिलने के साथ ही क्षेत्र के लोगों में बांध बनने का काफी खुशी है।

नियोजन इकाई की लापरवाही से शारीरिक शिक्षकों को नियोजन से होना पड़ सकता है वंचित

मधुबनी : जिले के उत्क्रमित मध्य विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की होने वाली बहाली को लेकर तैयारी शुरू हो गई थी। मगर नियोजन इकाइयों के सुस्त रवैया से औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन विभागीय दिशा-निर्देश से नहीं होना कहीं ना कहीं घोर लापरवाही दिख रही है।

इस दौरान शारीरिक शिक्षा स्वास्थ्य अभ्यर्थी जतन कुमार यादव, मन्टू कुमार, अमित कुमार चौधरी, सुरेन्द्र कुमार चौधरी, अश्विनी कुमार, कुमकुम कुमारी, जटाशंकर झा,अरविंद कुमार, आशिष कुमार सिंह, सुरेश कुमार राम, गुंजन कुमार, अमित कुमार सिंह, रोहित कुमार, कृष्ण कुमार आदि ने बहाली को लेकर काफी समस्या बताई, जो कोई सुनने वाला नहीं है। प्राथमिक शिक्षा विभागीय निर्देश के अनुसार नियोजन इकाई के सचिव द्वारा औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन 29 अप्रैल को किसी भी हाल में एन.आई.सी. पोर्टल पर हो जानी थी। मगर 10 से 12 नियोजन इकाई ही एन.आई.सी. पोर्टल पर प्रकाशन कर पाए हैं, और आपत्ति प्राप्त करने की अवधि 5 मई तक ही है।

वहीं शिक्षा विभाग के विभागीय अधिसूचना-2020 के अनुसार 50 प्रतिशत मार्क इंटर में रहना अनिवार्य है, लेकिन जिन अभ्यर्थियों को 50 प्रतिशत अंक नहीं है, ऐसे अभ्यर्थियों जिन्होंने स्कूल/कॉलेज/जिला स्तरीय खेलकूद खेलों में भाग लिया ऐसे अभ्यर्थीयों की 50 प्रतिशत की बाध्यता खत्म मानी जाएगी। ऐसा जिक्र विभागीय अधिसूचना- 2020 में जिक्र है, इसके बावजूद कुछ प्रखंडों के नियोजन इकाई के सदस्य और सचिव ने अधिसूचना को अनदेखी कर योग्य अभ्यर्थियों को अमान्य कर दिया जो सरासर गलत है।

अभ्यर्थियों ने बताया की शिक्षा विभाग पटना पत्रांक-1378 दिनांक-17 दिसंबर 2021, पत्रांक- 366 दिनांक- 30 मार्च 2022 एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय, मधुबनी पत्रांक-2663 दिनांक 22 अप्रैल 2022 को सभी संबंधित नियोजन इकाई के सदस्य सचिव द्वारा अभ्यार्थीगन द्वारा योग्यता परीक्षा में प्राप्त अंक प्रतिशत को अवरोही क्रम में रखते हुए मेघा सूची का प्रारूप तैयार कर सामान अंक रहने की स्थिति में जिनकी जन्म तिथि पहले होगी, उन्हें मेघा सूची में ऊपर रखा जाएगा जन्मतिथि सामान रहने की स्थिति में अंग्रेजी शब्दकोश के अनुसार जिनका नाम पहले होगा। उनका मेघा सूची में स्थान निर्धारित किया जाएगा। सभी दिशा निर्देश विभागीय आदेश के अनुसार क्लियर रहने के बावजूद भी कुछ नियोजन इकाई के सदस्य और सचिव लापरवाही ढंग से औपबंधिक मेधा सूची तैयार कर रही है।

अस्थमा के मरीज रहें सावधान

मधुबनी : प्रतिवर्ष मई माह के पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस के रूप में मनाया जाता है। लोगों तक अस्थमा से जुड़ी सही जानकारी पहुंचाने एवं बीमारी के प्रति उन्हें जागरूक करने के लिए संपूर्ण विश्व में इस दिन का आयोजन होता है। अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जो कि फेफड़ों पर आक्रमण कर श्वसन प्रणाली को प्रभावित करती है। ऐसे में अस्थमा के मरीजों की सहायता करना भी इस दिन का मकसद है। विश्व अस्थमा दिवस के लिए इस वर्ष का थीम,‘क्लोजिंग गैप्स इन अस्थमा केयर’(अस्थमा देखभाल में अंतराल को बंद करना) है। जिस पर कि पूरे वर्ष काम होता है। अस्थमा एक लंबे वक्त तक चलने वाली सूजन संबंधी बीमारी है, जो फेफड़ों के वायुमार्ग को प्रभावित करती है।

नियमित रूप से दवा का करें सेवन

सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया अस्थमा के मरीजों को नियमित रूप से दवाई का सेवन करना चाहिए। अधिकांश अस्थमा के मरीज दवाई लेते हैं और नियमित दवाई लेने से कई प्रकार का परेशानी उत्पन्न होने की संभावना नहीं के बराबर होती है। डॉक्टर ने अगर नियमित दवा खाने के लिए कहा है, तो लापरवाही न बरतें और इस पर अमल करें। दवा का एक भी डोज छूटे नहीं, इस बात का ध्यान रखें।

बचाव के तरीके

– अस्थमा के मरीजों को धूल, धुआँ , परागकणों से बचने की जरूरत है।
– कोरोना का दोनों टीका जरूर लगवाएं। साथ ही जिनके दोनों दोनों टीके लग चुके हैं, उन्हें बूस्टर डोज अवश्य लेनी चाहिए
– भीड़भाड़ में जाने से पूरी तरह से बचें।
– अगर पहले से अस्थमा की दवाओं का सेवन कर रहे हों या इनहेलर ले रहे हों, तो कोरोना होने पर भी बिना डॉक्टर की सलाह के उन्हें न छोड़ें।

खुली और ताजी हवा में रहें

अस्थमा से पीड़ित मरीजों को अधिकांश समय खुली और ताजी हवा में बिताना चाहिए और पर्याप्त रोशनी भी लेनी चाहिए। साथ ही ताजे और शुद्ध पेयजल का भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए। हल्का भोजन खाना चाहिए। भारी भोजन के सेवन से सांस लेने में परेशानी हो सकती है। अस्थमा के मरीजों को भोजन धीरे-धीरे एवं खूब चबाकर करना चाहिए। ऐसे मरीज दिन में आठ से दस बार पानी अवश्य सेवन करें। अस्थमा के मरीज गरिष्ठ भोजन, तले हुए पदार्थ न खाएँ। अधिक मीठा, ठण्डा पानी, दही का सेवन भी न करें। अस्थमा के रोगियों को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा वाली चीजों का सेवन कम से कम करना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक के सेवन से भी परहेज करें।

अस्थमा के लक्षण

अस्थमा के लक्षणों में मुख्य रूप से सांस लेने में कठिनाई होने लगती है क्योंकि श्वास नलियों में सूजन आने के कारण श्वसन मार्ग सिकुड़ जाता है। इसके अलावा खांसी, घबराहट तथा सीने में जकड़न व भारीपन होना, फेफड़ों में लंबे समय तक कफ जमे रहना, नाड़ी गति का बढ़ जाना, सांस लेते समय सीटी की आवाज का आना आदि भी अस्थमा के लक्षण हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

– नम और उमस भरे क्षेत्र को नियमित रूप से सुखाते रहें
– बाथरूम की नियमित रूप से सफाई करें
– एक्जॉस्ट फैन का उपयोग करें और घर में नमी न होने दें
– भीगे कपड़े से फर्श की सफाई करें
– रोजाना सांस लेने का कोई व्यायाम करें
– मोटा तकिया रखकर सोएं। इससे भी आपको अस्थमा की समस्या से राहत मिलगी।

हर्षोल्लास के साथ मनी ईद का त्योहार, नमाजियों ने खुदा की इबादत कर मांगी सलामती की दुआ, ईद पर्व पर सुरक्षा का दिखा पुख्ता इंतजाम

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड में ईद का पर्व हर्षोल्लास व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। लोगों ने सोमवार की शाम चांद का दीदार किया और मंगलवार को ईद का त्योहार मनाकर जश्न का इजहार किया। सोमवार की शाम से ही इलाका जश्न में डूब गया। पूरी रात लोग ईद की खुशियां बांटते व मुबारकबाद देते रहे। मंगलवार की अहले सुबह से ही चारो तरफ खुशी का माहौल था। बच्चे, बूढ़े व जवान नए परिधान में ईदगाह पहुंचे।

प्रखंड के विभिन्न ईदगाहों में लोगों ने ईद उल फितर की नमाज अदा कर नेकी व सलामती की दुआ मांगी। हरलाखी, नहर्निया, शोहपुर, उमगांव, सोठगांव, मधुबनी टोल, कानहरपट्टी, गंगौर, बेता परसा, गंगौर, खिरहर, समेत विभिन्न ईदगाहों में नमाज अदा की गई। ईदगाह में तकरीर के दौरान कहा गया कि सभी ने तीस दिन का रोजा रखा है। रमजान के ईमान में सबको खुशी मुबारक हुई है।

सभी से भेदभाव मिटा कर नमाज मुकम्मल करते हुए अल्लाह से दुआ करने को कहा गया। इस दौरान मौलवी साहब ने नमाजियों से समाजिक एकता, सौहार्द व राष्ट्रसेवा में योगदान देने की अपील की। नमाज खत्म होते ही लोगों ने एक-दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद दी। इस दौरान छोटे-छोटे बच्चे भी एक-दूसरे से गले मिल कर मुबारक बाद दे रहे थे। विधि व्यवस्था को लेकर हरलाखी थानाध्यक्ष अनोज कुमार व खिरहर थानाध्यक्ष अंजेश कुमार के नेतृत्व में विभिन्न जगहों पर पुलिस बल, चौकीदार व सशस्त्र बल को तैनात किया गया था। ईद पर्व को लेकर पुलिस काफी चौकस देखा गया।

किसान सत्याग्रह आंदोलन को मिली मजबूती, पूर्व विधायक एवं जाप ने दिया समर्थन

मधुबनी : जिले के जयनगर प्रखंड के दुल्लीपट्टी पंचायत अंतर्गत एसएसबी जमीन अधिग्रहण मामला अब सत्याग्रह आंदोलन तक जा पहुंचा है। दरअसल जिन किसानों की जमीन का अधिग्रहण कर सीमा सुरक्षा बल के लिए कैम्प का निर्माण होना है, उस जमीन का अधिग्रहण तो हो गया है, पर जमीन मालिकों को उसका मुआवजा अभी तक नही मिल पाया है।

इसी बाबत स्थानीय किसानों ने पिछले तीन दिनों से विरोध करने हेतु सत्याग्रह आंदोलन चालू कर दिया है। आज दिनांक 3 म‌ई 2022 को सर्व नारायण सिंह के अध्यक्षता में तृतीय दिवसीय धरना किसान और भूस्वामी समिति कार्यालय पर दुल्लीपट्टी पर 11बजे से 4 बजे तक प्रारंभ हुआ, जिसमें भू स्वामी सर्व नारायण सिंह एवं अभय कुमार सिंह धरनार्थी हुए।साथ ही चन्द्रिका सिंह एवं मनोज कुमार ठाकुर सहयोगी बनकर समर्थन प्रदान किया।

वहीं, मनोज घोष सिंह यादव(जाप प्रदेश उपाध्यक्ष युवा शक्ति) और मुनींद्र पासवान (जाप जिलाध्यक्ष महादलित प्रकोष्ठ,मधुबनी) ने धरना स्थल पर पहुंच कर ‌जाप का समर्थन प्रदान किया है। मनोज घोष सिंह यादव और मुनींद्र पासवान ने धरना स्थल पर पहुंच कर ‌जाप का समर्थन प्रदान किया। भूत पूर्व सांसद पप्पू यादव के धरना स्थल पर आने के लिए समय के लिए जाप के प्रदेश अध्यक्ष से समय निर्धारित करने के लिए खबर दिया।

वहीं, पूर्व विधायक गुलाब यादव धरना स्थल पर पहुंच कर ‌ समर्थन प्रदान किया है। उनके साथ भरत भूषण, पिंटु कुमार साथ अन्य ने धरना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने सडक से विधानसभा तक किसानों और दुल्लीपट्टी के जनता के साथ खड़े रहने की बात कहा। इस मौके पर स्थानीय पीड़ित क‌ई भूस्वामी, किसानों, ग्रामीण, समाजिक कार्यकर्ता और अन्य उपस्थित होकर समर्थन दिया।

ईद के त्योहार को लेकर जयनगर में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला, लोगों ने एक साथ मिलकर ईद की नमाज अदा की

मधुबनी : देश और दुनिया भर सहित मधुबनी जिले में आज पूरे धूमधाम से ईद का त्योहार मनाया जा रहा है। ईद के साथ ही अल्लाह की बरकत का महीना रमजान खत्म हो जाता है। भारत में ईद आज मनाई जा रही है, लेकिन कई देशों में एक दिन पहले चांद दिखने की वजह से ईद कल ही मना ली गई। भारत के सभी मस्जिदों और ईदगाहों पर आज सुबह ईद की नमाज पढ़ी गई।

ईद उल फित्र को मीठी ईद भी कहा जाता है। आज के दिन लोग घरों में सेवईं या फिर खीर समेत कई बेहतरीन पकवान पकते हैं, और एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारक देते हैं। तस्वीरों में देखते हैं कि भारत समेत पूरी दुनिया में किस तरह ईद की नमाज अदा की गई। ईद-उल-फितर के मौके पर जयनगर के बलडीहा, भेलवा टोल, थाना टोल, यूनियन टोल, देवधा, बेला सहित अन्य मस्जिद में लोगों ने नमाज अदा की गई। जिले के सभी प्रखंड में भी ईद की रौनक दिखाई दे रही है। लोगों ने सुबह-सुबह मिलकर एक साथ नमाज पढ़ी और अल्लाह की इबादत की।

ईद की नमाज अदा करने से पूर्व ईसलाम धर्माचार्य ने रमजान के पवित्र महिना के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि मजहबे इस्लाम अमन शांति का पैगाम देती है। इस्लाम में गंगा जमुनी तहजीब दिया गया है। ईद पर्व पर गिले शिकवे दुश्मनी भुला कर आपस में एक होने का रास्ता देती है। मौलवियों ने कहा कि तीस रोजा पूरा करने के बाद ईद का त्योहार खुशियां लेकर आती है। ईदुल फितरत की नमाज अदा करने के बाद भारत समेत विश्व शांति अमन भाईचारे के लिए दुआएं मांगी।

मौसम की मार खेती पर, बदली बनी रही तो मौसमी फसलों को ज्यादा नुकसान

मधुबनी : मौसम की मार खेती किसानी पर पड़ना तय है। कृषि वैज्ञानिकों का मानना है कि फिलहाल ओला और बदली से मौसमी फलों की फसल को काफी नुकासन पहुंच रहा है। आने वाले दिनों में मौसम विभाग की भविष्यवाणी के तहत बारिश व ओला पड़ने की आशंका है। ऐसे में अन्य फसलों की फसल पर भी प्रभाव पड़ेगा।

मौसम की मार न केवल इंसान पर पड़ रहा है, बल्कि ये मौसम इसी तरह से बना रहा तो दलहन व तिलहन की फसल ज्यादा प्रभावित होगी। वहीं अगर ओला पड़ता है, तो ये मौसमी फलों की फसल के लिए भी नुकसान दायक होगा। स्थानीय लोगों की मानें तो मौसमी फलों की फसल ज्यादा प्रभावित हो सकती है। इस पर रोग भी लग सकते हैं।

बता दें कि मई की शुरूआत से ही मधुबनी जिले सहित पूरे बिहार के कई इलाकों में बदली, कोहरा का माहौल बना है। पिछले दिनों कुछ बारिश भी हुई। मौसम विभाग का आंकलन है कि अभी मौसम इसी तरह से बना रहेगा। पूर्व की ओर से आ रहे बादल की वजह से पूर्वी बिहार के कई जिलों में बारिश शुरू भी हो गई है। दो दिन बाद मधुबनी जिले के जयनगर सहित सहित कई क्षेत्रों में छिटपुट बारिश की भी आशंका है। ये माहौल खेती-किसानी के लिए नुकसान दायक हो सकता है। खास तौर से मौसमी फलों की फसलों को।

बताया कि नमी के चलते मौसमी की फसल में माहो का प्रकोप होता है, जो बीज बनने को प्रभावित करता है। इस बाबत स्थानीय किसानों ने बताया कि अगर कहीं ओला पड़ा, तो वो सभी फसलों को प्रभावित करेगा। यहां तक कि एक भी फसल नहीं बचेगा, साथ ही आने वाली फसल भी प्रभावित होगी। वजह ये कि अभी जिस तरह से बारिश हुई है, उससे तो गेहूं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ना है। लेकिन ओला पड़ने की सूरत में गेंहूं की फसल लोट जाएगी, जिससे किसान की मेहनत पर पानी फिर सकता है। बताया कि ओला सब्जियों पर भी गहरा असर होगा। उन्होंने कहा कि ओला पड़ने से कोई भी फसल हो उसके लोटने का खतरा पैदा हो जाता है।

जिला में फाइलेरिया उम्नूलन को ले नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुति

मधुबनी : स्वास्थ्य विभाग व सहयोगी एजेंसी सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से जिला के चार प्रखंड के विभिन्न गांव में फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। दो दिवसीय कार्यक्रम में पटना से आयी रंगकर्मियों की टीम ने आमजन को कला के माध्यम से फाइलेरिया से बचाव व उपचार की जानकारी दी। नुक्कड़ नाटक को देखने के लिये प्रखंडों में लोगों की भीड़ जुट गयी। लोगों ने इस पहल के लिये विभाग व सीफार की सराहना की। बता दें कि कार्यक्रम सोमवार व मंगलवार को आयोजित किया गया। बता दें कि अभियान की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जा रहा है।

कार्यक्रम गाँव धुर्वगामा ब्रह्मम स्थान, वार्ड नम्बर-05, प्रखंड-कल्यानपुर, गाँव-गंगापुर, वार्ड नम्बर-09, प्रखंड-पूसा, गाँव आधारपुर, वार्ड नम्बर-06, प्रखंड ताजपुर,गाँव-बारहपत्थर नजदीक मवेशी असपताल, प्रखंड-जितवारपुर में आयोजित किया गया। नुक्कड़ नाटक के जरिए कलाकारों ने समुदाय को फाइलेरिया के लक्षण बताने के साथ बचाव के तरीकों और 5 मई से चलने वाले नाइट ब्लड सर्वे अभियान के दौरान निश्चित रूप से दवा सेवन का संदेश अपने अनोखे अंदाज में प्रस्तुत किया।

कलाकारों ने यह भी बताया कि दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती और गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को छोड़कर यह दवा हर किसी को खानी है। कार्यक्रम की निगरानी डीएमओ डॉ० विजय कुमार के द्वारा की जा रही थी। इस मौके पर जिला समन्वयक अमित कुमार विपुल, वीभीडीसीओ जितेंद्र कुमार, केयर इंडिया के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर बलवंत कुमार, केबीसी मुरलीधर मिश्रा, गुलशन कुमार तथा संबंधित प्रखंड आशा फैसिलिटेटर व आशा कार्यकर्ता मौजूद थी।

फाइलेरिया की गंभीरता को लोगों ने समझा

आयोजित नुक्कड़ नाटक देखने आये 65 वर्षीय रामचंद्र पासवान व अन्य लोगों ने बताया कि नुक्कड़ नाटक की शुरुआत होने पर उत्सुकता बढ़ गयी। कलाकारों ने बहुत अच्छे तरीके से फाइलेरिया की गंभीरता को समझाया। उन्होंने कहा कि कलाकारों ने अपने संदेश में बताया कि साल में केवल एक बार फाइलेरियारोधी दवा खाने से फाइलेरिया की बीमारी से बचा जा सकता है। कलाकारों की प्रस्तुति सराहनीय है। बताया कि वह खुद अभियान के तहत घर- घर पहुंचकर मुफ़्त खिलाई जाने वाली दवाओं का सेवन करेंगे और परिवार व आस-पास के लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे।

मच्छर के काटने से होने वाला रोग है फाइलेरिया

वीभीडीसीओ जितेंद्र कुमार ने बताया कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिये आमजन का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने बताया कि फाइलेरिया मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रामक रोग है। जिसे सामान्यतः हाथीपाँव के नाम से भी जाना जाता है। इसके प्रभाव से पैरों व हाथों में सूजन, पुरुषों में हाइड्रोसील (अंडकोष में सूजन) और महिलाओं में ब्रेस्ट में सूजन की समस्या आती है। इस अभियान के तहत दो वर्ष से कम आयु के बच्चों, गर्भवती और गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को छोड़कर सभी को दवा खिलाई जाएगी।

रजघट्टा के एक घर में हुई हजारों की चोरी, घर पर नहीं थे कोई सदस्य

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के रजघट्टा गांव में बीती रात दो अलग अलग जगहों पर चोरी होने की घटना की जानकारी सामने आयी है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक चोरों ने रजघट्टा गांव के पप्पू मुखिया के घर से दो मवेशी, 21 हजार नकदी, हंसुली व अन्य जेवरात चोरी कर ली है। गृहस्वामी ने बताया कि गांव के दूसरे मुहल्ले में उनके भतीजी की शादी थी, और शादी समारोह में भाग लेने के लिये परिवार के सभी लोग गये हुए थे। जहां आंधी तूफान आ गया और उसके बाद जब वे लोग घर आये, तो चोरी की घटना का पता चला। चोरों ने तीन कमरों का ताला तोड़कर हजारों रुपये के सामानों की चोरी कर ली।

वहीं, दूसरी घटना रजघट्टा के ही अमरेश मंडल के घर हुई, जहां चोरों ने उसके घर से एक पेटी निकालकर ले गया। गृहस्वामी ने बताया कि पेटी से एक मोबाइल व नकदी गायब कर दी। सुबह जब लोग जगे तो बक्शा खेत में फेंका मिला। पीड़ितों ने बताया कि चोरी की सूचना पुलिस को दी गयी है। इस बाबत पूछे जाने पर पुलिस निरीक्षक सह बेनीपट्टी एसएचओ सीताराम प्रसाद ने बताया कि आवेदन नही मिला है, आवेदन मिलने पर छानबीन जरूर की जायेगी।

सावित्री बायोफ्यूल का हुआ भव्य उद्घाटन, लोगों को संस्था ईंधन के साथ पर्यावरण भी रहेगा सुरक्षित

गांव में बायोफ्यूल पेट्रोल पंप का खुलना विकास का द्योतक : सुधांशु शेखर

मधुबनी : जिले में अब अनूठे पहल के तहत भारत सरकार के पहल पर पहला बायोफ्यूल सेन्टर का आज विधिवत उद्घाटन किया गया। बता दें कि जिले के जयनगर अनुमंडल क्षेत्र के योगिया एनएच 104 के समीप नए पेट्रोल पंप सावित्री बायोफ्यूल सेंटर का मुख्य अतिथि गुलाब यादव(पूर्व विधायक), सुधांशु शेखर(हरलाखी विधायक), राजकुमार सिंह(जयनगर जेडीयू के प्रखंड अध्यक्ष), सुजीत पासवान(मुखिया, पद्मा पंचायत), अशोक मंडल(मुखिया,सिद्धापकला) एवं रंजीत सिंह(प्रोपेराइटर) ने संयुक्त रूप से फीता काट कर बीओफ्यूएल पंप का उद्घाटन किया।

मौके पर मंच संचालन राजकुमार पूर्वे ने किया। इससे पहले सेन्टर प्रबन्धन द्वारा पंप पर वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए हरलाखी विधायक सुधांशु शेखर ने कहा कि ने कहा कि अब गांवों में भी शहर की तरह पेट्रोल प्राप्त होने जैसी सुविधा मिलने लगी है। यह बिहार के तेजी से बढ़ते कदम का द्योतक है।

वहीं, पूर्व विधायक गुलाब यादव ने कहा कि इस प्रकार की सुविधा के उपलब्ध होने से समय की बचत होती है, जो आज की जरूरत है। इस मौके पर बीबीएफसी के पदाधिकारी अमित कुमार ने सैकड़ों लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र के किसानों की तरक्की के लिए यह पेट्रोल पंप साकार होगा। यहां पर अगल-बगल जनता को जो दूर से कृषि के लिए डीजल लाने की जहमत उठानी पड़ती थी।

इस पेट्रोल पंप के खुलने से आस-पास के किसानों को लाभ होगा एवं कृषि क्षेत्र में कार्य करने वाले जनता को सुविधा होगी। उन्होंने पेट्रोल पंप के प्रोपराइटर रंजीत सिंह को किसानों की सहूलियत के लिए एक सराहनीय कदम बताया, साथ ही उन्होने बताया कि हम ग्राहकों को पूर्ण रूप से सेवा प्रदान करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि इस पेट्रोल पंप पर पेट्रोल एवं डिजलों का गुणवत्ता का ख्याल रखा जाएगा, और बेहतर से बेहतर गुणवत्ता की पेट्रोल एवं डीजल मुहैया कराई जाएगी। साथ ही ग्रााहकों के सुविधाओं का खास ख्याल रखा जाएगा। जैसे कि पाइन का पानी, गाड़ी में भरा जाने वाला हवा, शौचालय इत्यादि पेट्रोल पंप पर मौजूद रहेगे। उन्होंने कहा कि आग लगने की इस्तिथि में फायर से संबंधित चीजों का भी खास ख्याल रखा जायगा। इस बायोफ्यूल पंप पर आज से।

लोगों को अन्य साधारण पेट्रोल पंप के मुकाबले दो रुपये सस्ता ईंधन मिलेगा, साथ ही आकर्षक उपहार भी दिया जाएगा। इस मौके पर धनिक लाल सिंह, अशोक मंडल, रंजीत सिंह, संजीत सिंह, अशोक कुमार सिंह, बिलट प्रसाद सिंह, प्रो० रामप्रसाद सिंह, करी यादव, संजीव सिंह, रवि सिंह, आदित्य सिंह, ऋतु सिंह, अंशु सिंह, रक्षित सिंह, कृति सिंह, संतोष शर्मा, भाजपा युवा नेता संतोष गुप्ता, कृष्णदेव सिंह, राजकुमार पूर्वे, पप्पू पूर्वे, अमित महतो, पावस वर्मा सहित अन्य लोग मौजूद थे।

मारपीट कर जख्मी करने का मामला दर्ज

मधुबनी : जिले के खजौली थाना क्षेत्र के स्थानीय मनियरवा ग्राम निवासी जितेंद्र प्रसाद ने स्थानीय थाना को एक आवेदन देकर अपने पड़ोस के ही डोमन महतो, श्रीकांत महतो, प्रदीप कुमार सिंह एवं अन्य पर मारपीट का आरोप लगाते हुए एक मामला दर्ज करवाया है।

दर्ज मामले उन्होंने नामजद लोगों पर हड़वे-हथियार से लैश होकर घर में घूसकर गाली-गलौज करने, अपने निर्माणाधीन घर को तोड़ देने तथा मना करने पर मारपीट कर जख्मी कर देने का आरोप लगाया है। इस क्रम में उन्होंने बीचबचाव को आई अपनी पत्नी रेखा सिन्हा के साथ भी मारपीट का आरोप लगाया है। इधर थानाध्यक्ष अजीत प्रसाद सिंह ने कहा कि आवेदन के आलोक में प्राथमिकी दर्ज कर गई है, मामले की जांच की जा रही है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here