02 मई : नवादा की मुख्य खबरें

0

दुर्गा सप्तशती महायज्ञ यज्ञ को ले निकाली गई कलश यात्रा

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड क्षेत्र के धिरौन्ध गांव में सात दिवसीय दुर्गा सप्तशती महायज्ञ का शुभारंभ हुआ। मौके पर भव्य कलश यात्रा निकाली गई। गाजे-बाजे के साथ निकली यात्रा में दो हजार से अधिक श्रद्धालु माथे पर कलश लिए चल रहे थे। सुबह से ही श्रद्धालुओं का महायज्ञ स्थल पर पहुंचना शुरू हो गया था। करीब 8:00 बजे यज्ञ आचार्य के नेतृत्व में विद्वान पंडितों के द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कलश यात्रा प्रारंभ हुआ।

कलश यात्रा महायज्ञ स्थल धिरौन्ध से प्रारंभ होकर नवाबगंज, ठेकाही मोड़ एस एच् 70 होते हुए जमुंगाय सूर्य मंदिर के पास धनार्जय नदी पहुंचा। जहां विधि विधान के अनुसार कलश में जल भरने का कार्य पूर्ण किया गया। पुनः कलश यात्रा विभिन्न गांवों से होते हुए महायज्ञ स्थल पर पहुंच कर समाप्त हुआ। इस दौरान तेज धूप और गर्मी के चलते रास्ते में जगह-जगह पंचायत की मुखिया लखी नारायण गुप्ता के द्वारा पानी शरबत आदि की व्यवस्था श्रद्धालुओं के लिए की गई थी।

swatva

महायज्ञ के संचालक युगल ने बताया कि 7 दिवसीय दुर्गा सप्तशती महायज्ञ के दौरान प्रसिद्ध कथावाचकों का प्रवचन होगा। कलश यात्रा में भारी संख्या में श्रद्धालु और यज्ञ समिति से जुड़े लोग मौजूद रहे। मुखिया लखी नारायण गुप्ता खुद हर एक श्रद्धालु को पानी पिला रहे थे। वे हर जरूरी चीजों की वयवस्था करते नजर आए।

नवादा नगर में कौन सा वार्ड किस श्रेणी के लिए होगा आरक्षित, जानें…

– नवादा नप में महिलाओं के लिए आरक्षित हो सकती हैं 21 सीटें
– 2अनुसूचित जाति, 4 पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए होगा आरक्षित
– 15 सीटें महिला और 15 सीट ही हो सकता है सामान्य

नवादा : नगर निकायों के चुनाव में फिलहाल विलंब है, लेकिन वार्डों का परिसिमन कर प्रारूप प्रकाशन होने के साथ ही राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है। नगर परिषद नवादा का क्षेत्र विस्तार के बाद जो नया परिसिमन आया है, चुनावी लड़ाकों के माथे पर बल ला दिया है। अधिकांश पुराने वार्डों की चौहद्दी पूरी तरह से बदल गई है। अधिकश निर्वतमान पार्षदों को यह समझ में नहीं आ रहा है कि आगे क्या होगा। कौन सा क्षेत्र अनुकल है। बात इतनी तक नहीं है। कौन सा वार्ड किस श्रेणी के लिए आरक्षित हो जाएगा, फिर क्या परिस्थितियां बनेगी मगजमारी जारी है।

चुनाव लड़ने वाले की परेशानियों को कम करने के लिए हमने वार्डों के नवीनतम परिसिमन, उसकी आबादी और चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार आकलन किया। इसमें कुछ हद तक यह तस्वीर सामने आई कि नगर परिषद नवादा के 44 वार्डों में 21 सीटें महिलाओं के नाम आरक्षित होना तय हो गया है। इसमें 2अनुसूचित जाति, 4 पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित होगा। जबकि 15 सीटें महिला सामान्य होगी। वैसे, अनुसूचित वर्ग के खाते में 5 और पिछड़ा वर्ग के खाते में कुल 9 सीटें जा रही है।

जानिए कौन सा वार्ड किस श्रेणी का होगा

अनुसूचित महिला

वार्ड संख्या-26,38
अनुसूचित सामान्य
वार्ड संख्या-02,12,37

पिछड़ा वर्ग महिला

वार्ड संख्या-03,13,18,22

पिछड़ा वर्ग सामान्य

वार्ड संख्या-17,23,29,33,36

महिला सामान्य

वार्ड संख्या- 01,04,05,08,10,11,27,28,30,31,32,34,35,40,42

सामान्य श्रेणी की सीटें

वार्ड संख्या-06,07,09,14,15,16,19,20,21,24,25,39,41,43,44

नोट- यह पूरी तरह से आकलन व पूर्वानुमान है, परिसिमन पर दावा-आपत्ति का निपटारा के बाद प्रकाशित अंतिम सूची के बाद ही रोस्टर पर स्थिति साफ होगी। 11 मई तक दावा आपत्ति लिया जाएगा, 20 मई तक दावा आपत्ति का निपटारा होना है।

तेज आंधी से दुकान में लगी आग, झुलसी दो मासूम बच्चियां, दोनों की हालत चिंताजनक

– पूजा करने के दौरान जलता दीया गिरने से हुआ हादसा

नवादा : जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के सीतारामपुर गांव में तेज आंधी में पूजा का जलता हुआ दीया गिरने से दुकान में आग लग गयी, आग बुझाने के दौरान दो बच्चियां झुलस गयी जिसे इलाज के लिए चिंताजनक हालत में सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुनीत महतो ने बताया कि देर शाम तेज आंधी आयी थी, इसी दौरान बेटी राशन दुकान में पूजा कर रही थी।

बेटी के हाथ से जलता दीया गिर गया और दुकान में अचानक आग लग गइ। आग की लपेटें देखकर अफरा-तफरी का माहौल कायम हो गया। दुकान के पास खड़े लोग भागना शुरू कर दिया। बेटी निशा कुमारी व चांदनी कुमारी के आग बुझाने की कोशिश में झुलस गई। इस दौरान दुकान में रखा हुआ लाखों का सामान जलकर बर्बाद हो गया है।

आनन-फानन में स्थानीय लोगों की मदद से आग बुझाने के बाद बेटी और भतीजी को नवादा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्होंने कहा कि अभी दुकान में रखा कितनी सामान जलख है। इसके बारे में कुछ स्पष्ट नहीं बताया जा सकता है। क्योंकि सबसे पहले बेटी और भतीजी को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां डॉक्टर के द्वारा बेहतर इलाज की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here