27 अप्रैल : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

इंजेक्शन से बच्चे की मौत

आरा : भोजपुर जिला के आयर थानान्तर्गत असुधन गांव में देर रात इंजेक्शन देने के बाद पांच साल के एक बच्चे की मौत हो गई। फुंसी ठीक करने के लिये बच्चे को एक ग्रामीण डाक्टर ने इंजेक्शन दिया था। परिजन उस डाक्टर पर लापरवाही और गलत इंजेक्शन देने का आरोप लगा रहे हैं। मृतक असुधन गांव निवासी धर्मेन्द्र शर्मा का पुत्र अखिल कुमार था। बच्चे के चाचा नरेंद्र सिंह ने बताया कि अखिल कुमार की कमर के पास फुंसी हुयी थी। उसे देर शाम बगल के इचरी गांव के एक ग्रामीण डाक्टर के पास ले जाया गया था।

ग्रामीण डाक्टर ने बच्चे की नस में इंजेक्शन दिया गया। उसके बाद बच्चे की तबीयत बिगड़ने लगी। उसका शरीर ठंडा पड़ने लगा और मुंह से झाग निकलने लगा। उसे देख ग्रामीण चिकित्सक ने उसे गड़हनी पीएचसी रेफर कर दिया। गड़हनी पीएचसी पहुंचने पर डाक्टर ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया। स्थानीय पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम आरा सदर अस्पताल में कराया गया। बच्चे के चाचा नरेंद्र सिंह ने इचरी गांव के ग्रामीण चिकित्सक पर इलाज में लापरवाही बरतने और गलत इंजेक्शन देने से मौत हौने का आरोप लगाया। पुलिस अपने स्तर से मामले की छानबीन कर रही है।

swatva

बताया जा रहा है कि अखिल कुमार अपने मां-पिता और भाई के साथ दिल्ली में रहता था। उसके पिता धर्मेंद्र शर्मा दिल्ली में फर्नीचर मिस्त्री का काम करते हैं। उसके चाचा धीरज की शादी इसी माह की 28 तारीख को होने वाली है। शादी को लेकर ही उसका पूरा 6 अप्रैल को अपने गांव असुधन आया था। यहां आने के बाद उसकी मौत हो गयी। भोजपुर जिले में मौत का इंजेक्शन का कहर जारी है। यह कोई पहली घटना नहीं है। इस साल गलत इंजेक्शन के कारण अबतक तीन लोगों की जान जा चुकी है।

पिछले 13 मार्च को बड़हरा के लाला के टोला गांव में ऑपरेशन के दौरान इंजेक्शन देने के बाद ही आयर थानान्तर्गत आयर गांव के मिथिलेश साव की 19 वर्षीया पत्नी रूबी देवी की मौत हो गयी थी। मत महिला थी। घटना के वक्त वह अपने मायके लाला के टोला गांव गयी थी। इसी साल दो जनवरी को सिन्हा ओपी क्षेत्र के छिनेगांव में इंजेक्शन देने के बाद एक महिला की मौत हो गई थी।

महिला छिनेगांव निवासी अखिलेश सिंह की 35 वर्षीया पत्नी संजू देवी थी। तब अखिलेश सिंह ने एक ग्रामीण डाक्टर पर गलत इंजेक्शन देने का आरोप लगाया गया था। उससे पहले 13 नवंबर 2021 गड़हनी बाजार में मेडिकल दवा दुकानदार द्वारा इंजेक्शन देने के बाद एक महिला की मौत हो गयी थी। हालांकि तब दोनों पक्षों की सहमति के बाद मामले का पटाक्षेप हो गया था।

ट्रेन से कटकर रेलवे कर्मचारी की मौत

आरा : आरा-सासाराम रेलखंड पर चरपोखरी थानान्तर्गत नगरी हाल्ट पर मंगलवार की देर शाम ट्रेन की चपेट में आने से एक रेलवे कर्मचारी की मौत हो गई। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर उसका पोस्टमार्टम आरा सदर अस्पताल में करवाया। मृतक तरारी थानान्तर्गत करथ गांव निवासी श्रीराम राय का 25 वर्षीय पुत्र अनिल कुमार राय है। वह रेलवे कर्मचारी था एवं मध्यप्रदेश के खंडवा स्टेशन पर पॉइंटमैन के पद पर कार्यरत था।

मृतक के बड़े भाई अजीत कुमार राय ने बताया कि वह आज ड्यूटी पर वापस लौटने वाला था और उसका आरा से दानापुर-पुणे एक्सप्रेस ट्रेन में रिजर्वेशन था। जिसको लेकर वह शाम अपने भाई को रोहतास के बिक्रमगंज स्टेशन पैसेंजर ट्रेन पर चढ़ाने गए थे। उसे ट्रेन पर चढ़ाने के बाद वह वापस गांव लौट गए। इसी बीच नगरी हाल्ट के पर में ट्रेन से गिर पड़े जिससे उसकी मौत हो गई। स्थानीय थाना ने इसकी सूचना मृतक के परिजनों को दी गई। मृतक की नौकरी बीते वर्ष 2021 में अक्टूबर माह में हुई थी।

छर्रा लगने से दूल्हा समेत तीन जख्मी

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा के नगर थानान्तर्गत भलुहीपुर मोहल्ले में मंगलवार की देर रात तिलक समारोह में नाच के दौरान हर्ष फायरिंग में छर्रा लगने से दूल्हा, उसके भांजा समेत तीन लोग जख्मी हो गए। सभी को शहर के बाबू बाजार स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है| एएसपी हिमांशु, नगर थानाध्यक्ष रामविलास चौधरी ने घटनास्थल पर जाकर छानबीन की। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए दूल्हा एवं उसके एक साथी को हिरासत में ले लिया है।

जानकारी के अनुसार जख्मियो में टाउन थानान्तर्गत भलुहीपुर निवासी गौरी शंकर यादव का 18 वर्षीय पुत्र एवं दुल्हा रवि शंकर, उसका भांजा कृष्णागढ़ थानान्तर्गत सरैया के सरोज यादव का 12 वर्षीय पुत्र करण कुमार तथा मुफस्सिल थानान्तर्गत लक्ष्मणपुर के ध्रुव यादव का 18 वर्षीय लल्लू कुमार है। लल्लू कुमार दुल्हे का रिश्तेदार है।

जख्मी दूल्हा का कहना है कि उसकी शादी आगामी 2 तारीख को है मंगलवार को मुफ्फस्सिल थानान्तर्गत रतनदुलारपुर से उसका तिलक आया था तथा तिलक में नाच चल रहा था तभी कुछ युवकों ने फायरिंग की जिसमे उसे व दो अन्य को गोली लग गई। हालांकि पुलिस सूत्रों की मानें तो नाच के दौरान दूल्हा व उसके साथी हाथों में पिस्टल लेकर डांस कर रहे थे। इसीमें फायरिंग हुई है। पुलिस इस मामले में दूल्हा के अन्य साथियों को सरगर्मी से तलाश रही है।

युवती हत्याकांड में सहेली की मां और बहन गिरफ्तार

आरा : भोजपुर जिला के उदवंतनगर थानान्तर्गत तेतरियां गांव से गायब प्रीति नामक युवती की हत्या कर उसका शव ठिकाने लगा दिया गया है। उसकी अपनी सहेली ने ही घर बुलाकर उसकी हत्या करा दी। उसके बाद शव को सूटकेश में बंद कर ठिकाने भी लगा दिया गया। शव को बड़हरा इलाके में फेंक दिये जाने की बात कही जा रही है।

पुलिस ने सहेली की मां शोभा देवी और बेटी प्रियंका की गिरफ्तारी के बाद खुलासा किया है। पुलिस ने पूछताछ के बाद दोनों को जेल भी भेज दिया गया है। पुलिस के अनुसार बीते 14 अप्रैल को तेतरियां गांव निवासी प्रीति नामक युवती गायब हो गयी थी। 17 अप्रैल को युवती के परिजनों ने अपहरण की प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी।

उसमें एक पड़ोसी को आरोपित किया गया था। छानबीन में जुटी पुलिस को पता चला कि युवती की हत्या कर शव ठिकाने लगा दिया गया है हालांकि शव नहीं मिल सका। इसी बीच पुलिस को सूचना मिली की उक्त घर से शव की बदबू आ रही थी। उस आधार पर पुलिस प्रीति के एक पड़ोसी के घर छापेमारी की। तब पता चला कि नेहा नामक एक शादीशुदा महिला प्रीति की सहेली है और घर से गायब है। उसके घर के अन्य सदस्य भी गायब हैं। उसके बाद पुलिस ने नेहा की मां शोभा देवी और बहन प्रियंका से पूछताछ शुरू की गयी। इस दौरान प्रीति की हत्या कर शव को ठिकाने लगाने की बात सामने आयी।

मां-बेटी ने पुलिस को बताया कि नेहा ने प्रीति को सगाई की फोटो देखने के बहाने घर बुलाया। उसके बाद तकिये से मुंह और नाक दबा उसे मौत के घाट उतार दिया तथा शव को घर में छुपा दिया। शव से बदबू आने पर नेहा ने अपने पति के साथ चार चक्का गाड़ी से शव को बड़हरा थाना क्षेत्र में ठिकाने लगा दिया। पुलिस ने शव छुपाने में आरोप में नेहा की मां और बहन को जेल भेज दिया जबकि नेहा सहित अन्य आरोपित की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। मृत युवती प्रीति की हाल ही में शादी तय हुई थी। कुछ दिन पहले सगाई भी हुई थी।

क्लर्क को घूस लेते निगरानी टीम ने रंगेहाथ पकड़ा

आरान : निगरानी अन्वेषण ब्यूरो पटना की टीम ने मंगलवार को आरा के उदवन्तनगर में चकबंदी विभाग में छापेमारी कर चकबंदी विभाग के क्लर्क को 25 सौ रुपये घूस लेते हुए रंगेहाथ पकड़ लिया। घूस की यह रकम फाइल बढ़ाने में मदद करने के एवज में वसूली जा रही थी। गिरफ्तार क्लर्क को निगरानी विभाग की टीम अपने साथ पटना ले गई। गिरफ्तार क्लर्क अजीत कुमार है। वह आरा के बिन टोली मुहल्ले में रहता है।

शिकायतकर्ता उदवंतनगर निवासी जय कुमार सिंह ने बताया कि 3 कट्ठा जमीन बेचने के लिए उन्होंने अंचल के चकबंदी कार्यालय में परमिशन लेटर हेतु आवेदन दिया था। लेकिन वहां टालमटोल किया जा रहा था। इसी बीच कार्यालय के हेड क्लर्क अजीत कुमार ने 25 सौ रुपया घूस की मांग की। उन्होंने इसकी शिकायत 18 अप्रैल को निगरानी अन्वेषण ब्यूरो पटना को की।

टीम ने मामले का सत्यापन कराया, जिसमें मामला सत्य पाया गया। उसके बाद धावा दल का गठन किया गया। तयशुदा रणनीति के तहत धावा दल ने उदवंतनगर चकबंदी अंचल कार्यालय के बाहर जाल बिछाया तथा चकबंदी कार्यालय के हेड क्लर्क अजीत कुमार को 25 सौ रुपया घूस लेते रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया गया। टीम द्वारा उनकी तलाशी ली जा रही है। टीम में निगरानी विभाग के उपाधीक्षक संजय कुमार जयसवाल, डीएसपी अरुणोदय पांडेय, डीएसपी संजय सागर, तीन इंस्पेक्टर सतेन्द्र राम, मिथिलेश जयसवाल, श्याम बाबू प्रसाद, एसआई देवी लाल श्रीवास्तव, एएसआई ऋषी कुमार सिंह, हवलदार नरेश मंडल, दो सिपाही एमके पांडेय एवं शशि राय शामिल थे।

गोलीकांड में दो आरोपी गिरफ्तार

आरा : बडहरा थानान्तर्गत कोल्हरामपुर गांव से पुलिस ने फरार चल रहे लाल मोहर राय के पुत्र अर्जुन कुमार एवं सर्वानंद राय के पुत्र रितेश कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया|

पुलिस के मुताबिक विगत वर्ष बबुरा वृंदावन फोरलेन पर स्थित ब्राडसन कंपनी के कर्मचारियों को गोली मारकर जख्मी कर दिया था। पुलिस ने बहुत दिनों से चकमा देकर भागने वाले गोलीबारी में संलिप्त दो आरोपी को गिरफतार कर जेल भेज दिया।

पुलिस ने कोरी पंचायत के मुखिया सहित पांच को दो राइफल व एक पिस्टल के साथ किया गिरफ्तार

आरा : कोइलवर प्रखंड के चांदी चौक से पुलिस ने सन्देश थानान्तर्गत कोरी पंचायत के मुखिया के साथ पांच को अवैध दो राइफल व एक पिस्टल के गिरफ्तार किया। बाद में पुलिस ने चांदी थाना में मामला दर्ज कर पाँचों को जेल भेजा गया।पुलिस ने चांदी चौक पर वाहन चेकिंग के दौरान एक वाहन को पकड़ा जिनमे सन्देश थाना क्षेत्र के कोरी मुखिया संजय चौधरी के साथ पांच और लोगो को बिना लाइसेंस के दो राइफल और एक पिस्टल के साथ गिरफ्तार किया।

लाइसेंस नही होने के कारण चांदी थाना में आर्म्स एक्ट का मामला दर्ज कर जेल भेज दिया गया। मुखिया के गार्डो का कहना है कि जनप्रतिनिधियों की हत्या को लेकर सुबह के मुखिया ने इन्हें लाइसेंस देने का आदेश निर्गत किया लेकिन जनप्रतिनिधि प्राइवेट हथियारों के साथ दिखा रहे हैं अपनी दबंगता।

बीती रात चांदी थानान्तर्गत चांदी चौक पर कोरी पंचायत के मुखिया संजय चौधरी समेत 4 लोगों को हथियार के साथ पुलिस ने किया गिरफ्तार। वहीं मुखिया समर्थक व लाइसेंस धारी रिटायर्ड सीआईएसएफ के जवान का कहना है कि चांदी चौक पर रात्रि के समय चाय पीने के लिए गाड़ी रुकी थी और वे अपने पुत्र को हथियार देकर शौच के लिए गये थे। इसी बीच प्रशासन ने अपनी दबंगता दिखाते हुए सभी को गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने कहा कि मुखिया को पूर्व में जान से मारने की धमकी मिल रही थी जिस वजह से सुरक्षा के लिए हथियार के साथ हम रहते हैं।

दोहरे हत्याकांड में फरार चल रहे आरोपी के घर कुर्की जब्त

आरा : कोइलवर थानान्तर्गत कमालुचक घाट पर गोलीबारी में दोहरे हत्याकांड में फरार चल रहे आरोपी आरोपी बड़हरा थानान्तर्गत नथमलपुर गांव के राम कुमार सिंह के पुत्र कृष्णा सिंह उर्फ के.पी.सिंह के घर पुलिस ने कुर्की जब्ती की है।

आपको बता दें कि कोईलवर थानान्तर्गत कमालुचक सोन दियारा में अवैध बालू उत्खनन करने वाले हथियारबंद बदमाशों ने दो वैध घाट संचालकों की गोली मारकर हत्या कर दी थी| मृतक के परिजनों व पुलिस ने दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज कराई थी। जिसमें अठाईस नामजद व पैंतीस अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। पुलिस ने उसी वक्त आधा दर्जन बदमाशों को गिरफतार कर जेल भेजा था।

कुछ अपराधियों ने चल अचल संपत्ति जब्त होने के भय से न्यायालय में आत्मसमर्पण कर दिया था। लेकिन आधा दर्जन अपराधी अभी भी दोहरे हत्याकांड में फरार चल रहे हैं। कोईलवर पुलिस बड़हरा थानान्तर्गत नथमलपुर गांव से दोहरे हत्याकांड में फरार चल आरोपी के घर कुर्की बाक्सा,चौखट, दरवाजे, बर्तन, कुर्सी,चौकी कुल 54 प्रकार के चल अचल संपत्ति जब्त कर थाना लायी है। कोइलवर थानाध्यक्ष प्रवीण कुमार ने बताया कि दोहरे हत्याकांड में फरार चल रहे सभी बदमाशों का कुर्की जब्ती की जायेगी।

फरार अपराधी के खिलाफ पुलिस ने घोषित किया ने 50 हज़ार का इनाम

आरा : रंगदारी एवं हत्या के मामले में फरार चल रहे कुख्यात अपराधी तरारी थानान्तर्गत भकुरा गाँव के रवीन्द्र पाण्डेय के पुत्र दीपक पाण्डेय के खिलाफ पुलिस मुख्यालय ने 50,000 रूपये का इनाम घोषित किया है| दीपक पांडे पर 5 से अधिक थाने में आधा दर्जन से अधिक हत्या, रंगदारी, रंगदारी नही देने पर गोली मारकर हत्या, लूट इत्यादि आपराधिक मामले दर्ज है। जिसमें नवादा थाना दो हत्या का, सहार थाना में एक हत्या और एक रंगदारी न देने पर गोली मारकर हत्या वही सिकरहट्टा थाना में हत्या का मामला दर्ज है।

पुलिस मुख्यालय के आदेश के बाद भोजपुर पुलिस दीपक पांडे का पोस्टर स्थानीय थाना सहित दूसरे थाना क्षेत्रों में भी चिपकाने का कार्य करेगी। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक दीपक पांडे 2020 तक एक्टिव रहा। इसके बाद वह शांत हो गया। काफी प्रयासों के बाद दीपक पांडे को गिरफ्तार नही कर पाई है। पुलिस ने दीपक पांडे को गिरफ्तार कराने में मदद या सूचना देने वाले व्यक्ति को 50000 रुपये का नकद इनाम देगी तथा उसके विषय में जानकारी देने वाले लोगों का नाम गुप्त रखेगी|

राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए बैठक

आरा : राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार नई दिल्ली एवं बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार पटना के निर्देशानुसार दिनांक 14 मई, 2022 को होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत के सफलतापूर्वक आयोजन हेतु जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, भोजपुर, आरा, ब्रजेश कुमार मालवीय के प्रकोष्ठ एवं उनकी अध्यक्षता में सभी न्यायिक पदाधिकारीगण के साथ एक बैठक की गई।

बैठक में आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने हेतु सभी न्यायिक पदाधिकारीगण को निर्देशित किया गया कि अधिक से अधिक सुलह्नीय वादों के निष्पादन हेतु प्री काउंसलिंग के माध्यम से पक्षकारगण को सुलह के आधार पर निष्पादन हेतु प्रेरित करें। जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव-सह-अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, रंजीत कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में सुलह्नीय वादो के निष्पादन हेतु अलग-अलग प्रकृति के वादों की प्री-काउंसलिंग के साथ-साथ उनके द्वारा निष्पादन में सहयोग किया जाना है।

आगामी 14 मई, 2022 को होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत हेतु सभी न्यायालय से सुलहनीय वादों में नोटिस तैयार की जा रही है तथा आमजन तक इसके प्रचार-प्रसार हेतु पारा विधिक स्वयंसेवक द्वारा घर-घर जाकर नोटिस तमिला किया जाएगा एवं सुलह हेतु घर घर जाकर प्रेरित किया जाएगा।

बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार पटना द्वारा प्राप्त निर्देशानुसार इन मामलों हेतु जैसे मोटर दुर्घटना वाद, पारिवारिक वाद, चेक बाउंस वाद अंतर्गत एन.आई.एक्ट. मनी रिकवरी वाद, श्रम वाद और अन्य सिविल वाद की बैठक या प्री काउंसलिंग सेशन का भी आयोजन भौतिक रूप से सुविधानुसार सामाजिक दूरी बनाए रखने के साथ किया जा रहा है। सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, भोजपुर द्वारा यह भी बताया गया कि राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारी शुरू कर दी गई है तथा इसके लिए बेंच का भी गठन माननीय जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा किया जा रहा है।

राजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here