27 अप्रैल : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

बिहार यात्रा मिशन डिजिटल एजुकेशन द्वारा जिले में चलाया गया जागरूकता अभियान

मधुबनी : बिहार यात्रा के क्रम में मिशन डिजिटल एजुकेशन पटना की टीम मधुबनी जिले के पंडौल प्रखंड पहुँची। इस टीम का मुख्य उद्देश्य बिहार बोर्ड में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने और कक्षा 6 से लेकर कक्षा 10 तक कंप्यूटर की शिक्षा को अनिवार्य रूप से जुड़वाने को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया।
बिइंग हेल्पर फाउंडेशन के द्वारा प्रदेश में यात्रा किया जा रहा है।

इस यात्रा में बीइंग हेल्पर फाउंडेशन बिहार के 38 जिलों के 534 ब्लॉक का भ्रमण करने का लक्ष्य हैं। जिसमे हर ब्लॉक, हर पंचायत में जाकर लोगो को कंप्यूटर की शिक्षा का महत्व बता उन्हे जागरूक करेंगे तथा इस मुहीम में उनसे सहयोग मांगेगे। जिसमे पंचायत प्रतिनिधि और आम जनता से मिल कर उनसे अनुशंसा पत्र लेंगे, जो बाद में सरकार और सम्बंधित विभाग तक पहुँचाया जायेगा।

swatva

यात्रा के दौरान टीम के द्वारा जयनगर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों के मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति, वार्ड सदस्य समेत अन्य जनप्रतिनिधियों एवं आम जनों से मिलकर कम्प्यूटर शिक्षा के महत्व को लेकर विस्तृत जानकारी और जागरूक कर अनुशंसा पत्र लिया गया। जागरूकता अभियान में क्षेत्र के कई आम लोगों जनप्रतिनिधियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। यात्रा सह जागरूकता अभियान में टीम के शुभम कुमार, रणवीर प्रताप, माधव नाथ, राहुल सिंह सफर कर रहे हैं।

वही टीम के द्वारा जागरूकता अभियान के तहत आज के वर्तमान और भविष्य में शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में बिना कम्प्यूटर की शिक्षा नहीं होने से शिक्षा को अधूरी शिक्षा बताया। इस मौके पर अयाची नगर युवा संगठन संस्थापक विक्की मंडल और सक्रिय सदस्य आदित्य कुमार के द्वारा जागरूकता अभियान में अहम योगदान रहा।

30 से 45 की उम्र की महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर का खतरा अधिक, एचपीवी का टीका है आवश्यक

मधुबनी : सर्वाइकल कैंसर से बचाव है बहुत जरूरी, जो गर्भाशय ग्रीवा से शुरू होकर लिवर, ब्लैडर, योनि, फेफड़ो और किडनी तक फैल जाता है। सदर अस्पताल के स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉक्टर प्रवृत्ति मिश्रा ने बताया के अनुसार आंकड़ों की बात मानें तो ब्रेस्ट कैंसर के बाद 25 प्रतिशत महिलाओं में मौत का दूसरा कारण सर्वाइकल कैंसर है। डॉ० मिश्रा ने बताया सर्वाइकल कैंसर गर्भाशय ग्रीवा से शुरू होकर शरीर के दूसरे अंगो तक फैलता है।

गर्भाशय ग्रीवा एक सरफेस से कवर होती है, जिसके सेल्स में कैंसर विकसित होता है। यह बीमारी ज्यादातर पैपीलोमा वायरस के कारण होती है। 30-45 की उम्र में महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर का सबसे अधिक खतरा होता है। इसके अलावा अल्कोहल या सिगरेट पीना, एचपीवी संक्रमण के कारण, कम उम्र में मां बनना, बार-बार प्रेग्नेंट होना और असुरक्षित यौन सम्बन्ध बनाने के कारण महिलाएं इस बीमारी की चपेट में जल्दी आ जाती हैं।

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

महिलाओं को पीरियड्स अनियमित, असामान्य रक्तस्राव, बार-बार यूरियन आना, पेट के निचले हिस्से व पेड में दर्द या सूजन, बुखार, थकावट, भूख न लगना, वैजाइना से लाइट पिंक जेलनुमा डिस्चार्ज होना इसके मुख्य लक्षण है।

चेकअप है जरूरी

सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए चिकित्सक की सलाह पर महिलाओं को 2-3 वर्ष में एक बार पैप स्मीयर टेस्ट भी करवाना चाहिए। इससे समय रहते बीमारी पता लग जाती है।

इन सावधानियों से सर्वाइकल कैंसर से बचाव

1). असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाने से बचे और एक से ज्यादा पार्टनर के साथ सम्बन्ध न बनाएं।
2). धूम्रपान, शराब जैसी नशीली वस्तुओं से जितना हो सके दूरी बनाए रखे। इसमें निकोटीन होता है, जो गर्भाशय ग्रीवा में जमा होकर कैंसर सेल्स को बढ़ावा देता है।
3). महिलाओं को अपनी डाइट, सब्जियां, डेयरी प्रोडक्ट्स, फाइबर फूड्स, साबुत, अनाज, दही, सूखे मेवे बीन्स, आदि अधिक ले। साथ ही जंक फू्रड्स और बाहरी खाद्य पदार्थ से दूरी बनाये रखें।
4). प्रतिदिन 30 मिनट व्यायाम व योग करें। इसके अलावा फिजिकल एक्टिविटी भी ज्यादा से ज्यादा करें और भोजन के बाद भी 10 मिनट जरूर टहलें। सबसे जरूरी बात अपना मोटापा कंट्रोल में रखें क्योंकि यह सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि कई बीमारियों की जड़ है।

एचपीवी का टीका है जरुरी

इस बीमारी से बचने के लिए सबसे जरूरी है टीकाकरण। इस बीमारी से बचने के लिए एचपीवी इंजेक्शन लगवाना न भूलें। आप चाहे तो पोलियो की तरह यह इंजेक्शन भी कम समय में लगवाया जा सकता है, लेकिन डाक्टर के परामर्श पर करवाना चाहिए।

भीषण गर्मी एवं कड़ी धूप से बचने के लिए बरते सावधानी एवं दिशा निर्देशों का करें पालन : डीएम

मधुबनी : जिलाधिकारी अमित कुमार ने आम जनता से भीषण गर्मी, कड़ी धूप एवं लू से सुरक्षा हेतु पूरी सावधानी बरतने एवं निर्धारित मापदंडों का पालन करने का अपील किया है। उन्होने कहा कि वर्तमान में गर्म हवाएँ एवं लू को देखते हुए हमें सावधानी बरतनी होगी। गर्म हवा एवं लू का काफी प्रतिकूल प्रभाव हमारे शरीर पर भी पड़ता है, जो कभी-कभी घातक भी साबित हो सकता है। इस संबंध में थोड़ी से सावधानी एवं दिशा निर्देशो का पालन कर लू/गर्म हवाओं के बुरे प्रभाव से बचा जा सकता है। जिलाधिकारी ने कहा की भीषण गर्मी एवं लू से बचाव हेतु जनहित में “क्या करें और क्या नही करें” जारी किया गया है। आम जनता इसका अनुपालन कर ऐसी घटनाओं को रोक सकते है।

1). गर्म हवाएं/लू से सुरक्षा के उपाय
2). स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान और आगामी तापमान में परिवर्तन के बारे में विभिन्न विश्वसनीय माध्यम से लगातार जानकारियां लेते रहें।
3). बार-बार पानी पीयें, साथ ही सफर में अपने साथ पीने का पानी अवश्य रखें।
4). धूप में जाते वक्त यथा संभव हल्के रंग के ढीले-ढाले एवं सूती कपड़े पहनें, साथ ही गमछा या टोपी से अपने सिर को ढकें।
5). हल्का भोजन करें, मौसमी फल जैसे-तरबूज, खीरा, ककड़ी, खरबूज, संतरा आदि का अधिकाधिक सेवन करें।
6). घर में बने पेय पदार्थ जैसे लस्सी, नमक-चीनी का घोल, छाछ, नींबू-पानी, आम का पन्ना इत्यादि का नियमित सेवन करें।
7). जानवरों को छाँव में रखें एवं उन्हें भी खूब पानी पीने को दें।
8). अगर तवीयत ठीक न लगे या चक्कर आये तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

लू लगने पर क्या करें

लू लगे व्यक्ति को छाँव में लिटा दें। अगर उनके शरीर पर तंग कपड़े हों तो उसे ढीला कर दें अथवा हटा दें। लू लगे व्यक्ति का शरीर गीले कपड़े से पोछें या ठंडे पानी से नहलाएं एवं बार-बार गीले कपड़े से शरीर को पोछें। संबंधित व्यक्ति को ओआरएस, नींबू पानी, नमक-चीनी का घोल, छाछ या शर्वत पीने को दें, यह शरीर में जल की मात्रा को बढ़ाता है। लू लगे व्यक्ति को शीघ्र नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में ले जायें।

लू लगने पर क्या न करें

• कड़ी धूप में बाहर न निकलें।
• अधिक तापमान में क्षमता से ज्यादा शारीरिक श्रम न करें।
• प्रोटीन युक्त भोजन जैसे मांस, अंडा व सूखे मेवे जो शारीरिक ताप को बढ़ाते हैं, का सेवन कम करें।
• लू के कारण पानी की उल्टियां करे या बेहोश हो जाये, तो उसे कुछ भी खाने-पीने को न दें।
• बच्चों एवं पालतू जानवरों को बंद वाहनों में न छोड़ें।
• दोपहर के समय मवेशियों को चराने के लिए बाहर निकलने से बचें।
जिलाधिकारी ने सभी संबधित पदाधिकारियो को आम जनता के बीच भीषण गर्मी एवं लू से सुरक्षा हेतु जागरूकता फैलाने का निदेश दिया है।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक, किसानों की आय वृद्धि को लेकर हुई व्यापक चर्चा

मधुबनी : जिलाधिकारी अमित कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, कृषि इनपुट योजना, बीज वितरण,खाद की उपलब्धता सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि योजनाओं का लाभ पूरी सहजता से मिले, इसे हर हाल में सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि किसान चौपालों में चलाई जा रही सभी कृषक कल्याण योजनाओं का की जानकारी किसानों को दी जाए।

उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत बड़ी संख्या में किसानों द्वारा ईकेवाईसी न कराए जाने पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने दिनांक 31 मई 2022 से पहले अपना ईकेवाईसी करवा लेंगे और अपने बैंक खाते को आधार से लिंक और एनपीसीआई सीडिंग करवा लेंगे।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इस कार्य को अभियान मोड में संचालित किया जाए। उन्होंने सीएससी संचालकों को ई-केवाईसी करने और जिले के बैंको को संबंधित खाते को आधार लिंक और एनपीसी और सीडिंग करने में तत्परता दिखाने को कहा है। यदि किसान ऐसा नहीं करवाते हैं, तो वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित रह जायेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि कई किसान ऐसे हैं जिनके बैंक खाते में और आधार कार्ड में अंकित नाम में अंतर है। ये संदेह पैदा करने की वजह बनती है। ऐसे में किसान को चाहिए कि वे उचित साक्ष्य प्रस्तुत कर इसे ठीक करवा लें।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिस किसी किसान ने आयकर रिटर्न भरा है (जीरो रिटर्न को छोड़कर), उन्हें यदि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की पहली किस्त मिल भी गई है, तो उनसे राशि की वसूली की जाए। इतना ही नहीं उन्होंने चिंता जताई कि कुछ ऐसे लोग भी हैं, जिनके दूसरे राज्यों में कार्यशील रहने के पुख्ता सबूत हैं, वे भी जिले में किसानी करने वाले किसानों को मिलने वाली राशि के लिए आवेदन कर देते हैं। ऐसे सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित किया जाए।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग सरकारी नौकरी से रिटायर करने और पेंशन पाने के बावजूद इसके लिए आवेदन करते हैं, ऐसे सभी लोगों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। जिले में यूरिया की बिक्री और स्टॉक संबंधी आंकड़ों की भी पड़ताल की और कहा कि ये आंकड़े बेहद महत्वपूर्ण हैं, और इनका समय समय पर विश्लेषण किया जाएगा।उन्होंने उर्वरक की कालाबाज़ारी को लेकर विशेष सतर्कता बरतने एवं नियमित रूप से औचक निरीक्षण एवं छापेमरी करते रहने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने क्षेत्र की सांस्कृतिक एवं भौगोलिक विरासत से कृषि को जोड़ते हुए कहा कि मिथिला जगत जननी सीता की धरती है। मधुबनी जिले के हरलाखी प्रखंड के फुलहर ग्राम में अवस्थित पुष्प वाटिका में सीता जी और श्री रामचंद्र जी की प्रथम भेंट हुई थी। ये हमारी थाती है। क्यों न फुलहर को उसके इतिहास के अनुरूप पुष्प उत्पादन का केंद्र बनाया जाए। इसके लिए उन्होंने फुलहर के किसानों का आह्वान करते हुए कहा कि वहां के स्थानीय किसान पुष्प उत्पादन के क्षेत्र में आगे आएं, जिला प्रशासन, मधुबनी से उन्हें पूर्ण सहयोग मिलेगा।

इसके अतिरिक्त उन्होंने जिले में फोर लेन के आसपास की जगहों पर कृषि में अकूत संभावनाओं पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि यातायात की सुविधा के मद्देनजर जिले के फोर लेन के आसपास कोल्ड स्टोरेज और कृषि संबंधी बड़े संयंत्र लगाए जा सकते हैं। इसके लिए बड़े किसानों और उद्यमियों को आगे आना होगा। कृषि विभाग एवं जिला प्रशासन, मधुबनी द्वारा उन्हें पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मधुबनी जिले में रसीले आमों का उत्पादन बहुतायत से होता है। यहां कई ऐसे अभिनव प्रयोगों से युक्त बाग लगाए जा सकते हैं, जिसमें एक ही पेड़ में विभिन्न किस्मों के आम फलते हों। इससे आम उत्पादन के क्षेत्र में जिले की ख्याति और बढ़ेगी। जिलाधिकारी ने सभी मंगलवार को कृषि टास्क फोर्स की नियमित बैठक आयोजित करने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि जिले में कृषि क्षेत्र में विकास कार्य को गति प्रदान की जा सके। उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त, मधुबनी विशाल राज, वरीय उप समाहर्ता, बालेंदु पाण्डेय सहित जिले के कृषि विभाग के सभी वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

मिट्टी उत्पादों पर मधुबनी पेंटिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ उद्घाटन

मधुबनी : नाबार्ड द्वारा प्रायोजित एवं युवा कृति संगम द्वारा संचालित मिट्टी उत्पादों पर मधुबनी पेंटिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन 27 अप्रैल 22 को मंगरौनी स्थित गुंजेश्वरी शिशु शिक्षा मंदिर परिसर में किया गया। 30 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में 30 महिलाएं को मिट्टी से विभिन्न प्रकार के कप, प्लेट, टी कोस्टर, पेपर वेट, पानी का बॉटल, पेन स्टैंड, ट्रे आदि बनाने का प्रशिक्षण दिया जाना है। साथ ही उस पर मधुबनी पेंटिंग बनाने की प्रशिक्षण राज्य पुरस्कार से सम्मानित भोला पंडित द्वारा दिया जाएगा।

इस क्रार्यक्रम में सुमित कुमार जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड, मधुबनी ने बताया कि नाबार्ड चाहती हैं कि स्थानीय संसाधनों को प्रयोग कर स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जाय, जिसके कारण इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है। वही बी.के. झा सहायक निदेशक, हस्तशिल्प, वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार ने बताया कि हमारी विभाग भी हुस्तशिल्पी के लिए बहुत सारी योजनाओं की लाभ देती है। जैसे शिल्पी पहचान पत्र, स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड, शिल्पी बीमा योजना, टूल्स कीट की पूर्ति के साथ ही प्रदर्शनी का आयोजन एवं विस्तृत जानकारी दी।

जिला उद्योग विस्तार पदाधिकारी श्री कंठ ने उद्योग विभाग की प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, उद्यमी योजना की विस्तृत जानकारी दी। वही युवा कृति संगम की सीईओ सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि गुंजेश्वरी सरस्वती शिशु मंदिर के बच्चो के बीच कला जागरूकता कार्यक्रम चला कर हस्तशिल्प के वारे में जागरूक किया जाएगा एवं बच्चो को भी मिट्टी कला में प्रशिक्षण दे कर प्रशिक्षित किया जाएगा। कार्यक्रम में गुंजेश्वरी सरस्वती शिशु मंदिर के नि वर्तमान प्रधानाचार्य अनमोल चौधरी, वर्तमान प्राचार्य विनय कुमार गर्ग, उदय नाथ झा, आदित्य चौधरी, रामबाबू पंडित, बिनीता कुमारी के साथ ही सभी लाभार्थी एवं अन्य कई लोग उपस्थित रहे।

माकपा, जयनगर के द्वारा दिया गया एकदिवसीय धरना प्रदर्शन

मधुबनी : भारत की मार्क्सवादी पार्टी लोकल कमिटी, जयनगर के द्वारा एकदिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया, जिसकी अध्यक्षता पार्टी के सचिव कुमार राणा प्रताप सिंह ने की। धरना प्रदर्शन कार्यक्रम में पार्टी के जिला कमिटी सदस्य कॉमरेड राम जी यादव, जिला कमिटी सदस्य कॉमरेड शशिभूषण प्रसाद, लोकल कमिटी जयनगर के सदस्य सह बिहार राज्य किसान सभा अंचल मंत्री उपेन्द्र यादव, गोबराही ब्रांच सचिव सह लोकल कमिटी सदस्य उमाशंकर प्रसाद,  लोकल कमिटी सदस्य पवन कुमार यादव, लोकल कमिटी सदस्य मंजू देवी, पार्टी सचिव कुमार राणा प्रताप सिंह के अलावे सेविका/सहायिका के चयन से बतचीत अभ्याथी एवं उपस्थित लोगों ने सभा को संबोधित किया। मौके पर वक्ताओं ने कहा है कि अगर समय अवधी के अन्दर बहाली प्रकिया पूरा करते हुए छूटे हुए केन्दों पर भी बहाली हेतु आवश्यक करवाई करें। उन्होंने कहा कि सेविका/सहायिका पद पर बहाली हेतु वर्ष 2018 में लिया गया था आवेदन, जिसपर अभी तक अमल नही किया गया है।

समाज कल्याण विभाग बिहार पटना के पत्रांक संख्या-1707 दिनांक 12/04/2022 के आलोक में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी पत्रांक संख्या-760 दिनांक 13/04/2022 द्वारा सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को 30/04/2022 तक लम्बित चयन कार्य पूरा करने का दिया निर्देश दिया गया है। वहीं, वर्ष 2018 में केन्द्र सख्या-177 पंचायत देवधा दक्षिणी वार्ड नं०-9 सेविका/सहायिका, केन्द्र संख्या-186 पंचायत बेलही पूर्वी वार्ड नं०-02 सेविका/सहायिका, केन्द्र संख्या- 187 पंचायत बेलही पूर्वी वार्ड नं०-08 सेविका/सहायिका, केन्द्र संख्या-199 पंचायत सेलरा वार्ड नं०-07 सेविका/सहायिका का मामला है।

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी लोकल कमिटी सचिव ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है कि वर्ष 2018 में आँगनवाड़ी सेविका/सहायिका चयन हेतु जयनगर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के यहां अभियार्थी द्वारा आवेदन किया गया था। बहाली की प्रकिया प्रारंभ की गई प्रकिया के दौरान आम सभा भी आयोजित किया गया, जहां पर एक नम्वर के अभ्याथी कागज़ी त्रुटि के कारण चयन प्रक्रिया से बाहर निकल गये।

पुनः आम सभा कर चयन प्रक्रिया पूरा करना था, जो बाढ़, कोविड-19 एवं विभिन्न चुनाव के कारण बहाली प्रकिया नहीं हो सका चयन प्रक्रिया पूरा कराने को लेकर अभ्यर्थियों का जयनगर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर के यहाँ चक्कर लगाते लगते कई चपल टूट गये, लेकिन पदाधिकारियों द्वारा आज कल कर टालमटोल देख तंग-वो-तवाह होकर अभ्यर्थियों ने जिला प्रोग्राम पदाधिकारी एवं समाज कल्याण विभाग, बिहार पटना का चक्कर लगाना प्रारंभ किया। समाज कल्याण विभाग बिहार, पटना ने उक्त अभ्यर्थियों की बात को गम्भीरता से लेते हुए पत्रांक संख्या-1707, दिनांक 12/04/2022 को जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को आदेश जारी की है।

उक्त आदेश के आलोक में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को आदेश जारी किया है की दिनांक 30/04/2022 तक परे आवेदन के आलोक में चयन प्रक्रिया पूरा करना सुनिश्चित करें, जो आदेश पत्र में लिखा हैं। साथ विभाग ने जारी आदेश में स्पष्ट निर्देश दिया है कि सभी रिक्त आँगनवाड़ी केन्द्र जिसका विज्ञापन नहीं निकाला गया हो उसे चिन्हित कर, विज्ञापन प्रकाशन हेतु सारी प्रकिया विभागीय मार्गदर्शिका 2019 के अनुरूप पूर्ण करते प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने का आदेश भी जारी किया गया है, ताकि नये चयन हेतु विज्ञापन हो सकें।

इस बाबत पार्टी सचिव कुमार राणा प्रताप सिंह ने कहा हैं कि बाल विकास परियोजना पदाधिकारी जयनगर को पेपर, सोशल मीडिया से जानकारी दी गई थी, कि 25/04/2022 तक बहाली प्रकिया हेतु पहल पूरा नहीं किया गया, तो पार्टी आंदोलन के लिए बाध्य होगी, जिसकी सारी जबाबदेही विभाग की होगी। उसी कड़ी में आज 27/04/22 को सांकेतिक धरना प्रदर्शन के माध्यम से पार्टी ने सीडीपीओ जयनगर को आगाह किया है कि 30/04/22 तक बहाली प्रकिया पूरा करें। निधारित तिथि तक प्रकिया पूरा नहीं किया गया, तो उग्र आंदोलन होगी, जिसकी सारी जबाबदेही सीडीपीओ, जयनगर की होगी।

उप विकास आयुक्त ने बिस्फी अंचल कार्यालय व आरटीपीएस काउंटर का किया निरीक्षण

मधुबनी : जिले के बिस्फी में बुधवार को उप विकास आयुक्त विशाल राज ने बिस्फी प्रखंड सह अंचल कार्यालय तथा आरटीपीएस काउंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अंचलाधिकारी कार्यालय व आरटीपीएस काउंटर एवं सभी हल्का कर्मचारियों साथ ही भू-अर्जन से संबंधित लंबित मुआवजे की शिकायतें, लंबित जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र, आवासीय, जाति एवं आय प्रमाण पत्र, शिकायत रजिस्टर, लंबित दाखिल खारिज, अस्वीकृत दाखिल खारिज, ऑनलाईन म्यूटेशन की गहन समीक्षा की।

डीडीसी विशाल राज ने लंबित दाखिल खारिज एवं जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र को जल्द से जल्द निष्पादन करने का कड़ा निर्देश दिया। डीडीसी ने निरीक्षण के दौरान अंचल कार्यालय के साफ-सफाई का भी जायजा लिया। इस मौके पर अंचलाधिकारी श्रीकांत सिन्हा, अंचल निरीक्षक प्रभारी बसंत झा, मो० अब्बास, योगेंद्र प्रसाद मंडल, रमन कुमार, नवीन कुमार, अरविंद कुमार, श्याम कुमार सहित अन्य पदाधिकारी व कर्मी मौजूद थे।

अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने अंचल कार्यालय की पंजियो का हुई जांच

मधुबनी : जिले के हरलाखी में राजस्व एवं भूमि विभाग बिहार के अपर मुख्य सचिव के निर्देश के आलोक में बेनीपट्टी अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी किशोर कुमार ने बुधवार को हरलाखी अंचल कार्यालय का निरीक्षण व जांच किया। इस दौरान उन्होंने ऑनलाईन भूमि दाखिल खारिज, जमाबंदी, गृह स्थल व वास भूमि बंदोवास्ति समेत अन्य कई पंजियों का अवलोकन किया।

इस दौरान उन्होंने आइटीपीएस काउंटर पर उपस्थित लोगों से अंचल कार्यालय के कर्मियों की कार्यकलापों के बारे में पूछताछ किया, जहां लोगों ने संतोषजनक बताया। सभी पंजियो की जांच के बाद सीओ सौरभ कुमार को कई आवश्यक निर्देश दी और भूमि विवाद संबंधित मामले की निपटारे में तेजी लाने को कहा गया।

इस मौके पर अंचल सीआई अमरनाथ झा, राजस्व कर्मचारी, रामबाबू झा, लिपिक अजय ठाकुर, अंचल नाजिर शीतल कुमार झा, मनोज कुमार, रामाशीष पासवान, आईटी सहायक देवचन्द्र ब्यास, कार्यपालक सहायक, सुरेन्द्र कुमार सुमन, संजय कुमार, आलोक कुमार, संजीव कुमार समेत अन्य कर्मी मौजूद थे।

पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा ग्राहक सेवा केंद्र का हुवा उद्घाटन

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के परसौनी दक्षिणी पंचायत स्थित बजरंगबली मंदिर चौक के समीप मेहता टोल मे पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा ग्राहक सेवा केंद्र खोला गया, जिसका उद्घाटन बैंक के शाखा प्रबंधक माया शंकर चौधरी, भारत संचार निगम लिमिटेड के पूर्व पदाधिकारी जगज्योति मेहता, उच्च विद्यालय परसौनी के प्राचार्य राजेश कुमार झा एवं सीएससी के संचालक नवीन मेहता ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया।

इस मौके पर शाखा प्रबंधक ने ग्राहक सेवा केंद्र से होने वाली सुविधाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यहां सभी प्रकार के बैंक का रुपैया जमा एवं निकासी किया जा सकता है। वही आधार के माध्यम से भी रुपए निकाल सकते हैं। सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं से मिलने वाली राशि भी जमा के साथ निकासी की जा सकती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की राशि भी उपभोक्ता निकाल सकते हैं। बैंक के माध्यम से महिला सशक्तिकरण एवं जिविका समूहों को विशेष रूप से सुविधा दी जाएगी। इस मौके पर भारी संख्या में आम लोगों ने अपना खाता खुलवाया। इस अवसर पर संजय कुमार मंडल, अमरनाथ पंडित, विद्या प्रकाश सहगल, निर्मल मेहता, मुन्ना मेहता, रतन कपूर, सोनू मेहता, मनोज मेहता, दीपक मेहता सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।

भारी मात्रा में नेपाली गांजा समेत वहां जब्त, तस्कर हुए फरार

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना की पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान एक नेपाली नम्बर का अपाची बाइक समेत करीब 25 किलो 780 ग्राम गांजा जब्त की है। हालांकि पुलिस को दूर से ही देख धंधेबाज भागने में सफल हो गये। इस संबंध में एएसआई आरपी प्रसाद के प्रतिवेदन पर अज्ञात धंधेबाज के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

जानकारी के अनुसार मंगलवार की दोपहर एएसआई राम प्रवेश यादव सशस्त्र बल के साथ दिवा गस्ती पर निकले हुए थे, इसी दौरान पोतगाह नहर पर पुलिस के द्वारा वाहन चेकिंग की जा रही थी। जहां हटबरिया गांव की ओर से आ रहे उक्त धंधेबाज ने पुलिस को वाहन चेकिंग करते देख भागने लगे, जहां पुलिस के द्वारा खदेड़े जाने पर बोरी में रखे दो अलग-अलग गांजा की पेटी को पटक कर धंधेबाज गांव में भाग गये। इस बाबत थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

आईजी ललन मोहन ने किया लौकहा बॉडर का निरक्षण

मधुबनी : जिले के खुटौना में इंडो-नेपाल सीमा का निरक्षण करने आईजी ललन मोहन प्रसाद दल-बल के साथ पहुंचे। मिली जानकारी के अनुसार आईजी ललन मोहन ने लौकहा बॉर्डर समेत अन्य इलाके का औचक निरक्षण किया। इस दौरान मधुबनी एसपी डॉ० सत्यप्रकाश और सर्किल इंस्पेक्टर और लौकहा थाना संतोष मण्डल उपस्थित थे। आईजी श्री प्रसाद ने पत्रकारों से कहा हम जब भी मधुबनी आते है, तो बॉडर का निरक्षण करते है।

चूंकि ये बॉर्डर संवेदनशील क्षेत्र है, तो इस क्षेत्र मे अपराध होने की संभावनाए ज्यादा होती है। इसके लिए बॉडर निरक्षण करना जरुरी है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा शराब के लिए सरकार से जारी दिशा-निर्देश का पालन किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने बताया कि अन्य मामलो को लेकर भी कई निर्देश दिए है।

दोषी व्यक्ति को कानूनी करवाई कर जेल भेजने सहित निर्दोष व्यक्ति बेवजह परेशान नही करने समेत अन्य कई दिशा-निर्देश दिए। आईजी श्री प्रसाद ने कहा की किसी भी प्रकार के मामले मे पुलिस की त्वरित करवाई होगी। इस निरीक्षण के दौरान कई पुलिसकर्मि मौजूद रहे।

डीसीएलआर ने किया अंचल कार्यालय का निरीक्षण

मधुबनी : डीसीएलआर सदर मधुबनी राकेश कुमार ने बुधवार को सरकार के निर्देश पर मधुबनी जिले के कलुआही अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में ऑनलाइन भूमि दाखिल खारिज, आँनलाइन भूमि जमाबंदी का परिमार्जन। सरकारी भूमि/सार्वजनिक तथा जल निकायों से अतिक्रमण हटाना।

भूमि दखल कब्जा प्रमाण पत्र/जाति/आवासीय/ आय प्रमाण पत्र/क्रीमीलेयर/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग प्रमाण पत्र निर्गत एवं लोक शिकायत निवारण अधिनियम के अंतर्गत पारित आवेदन की स्थिति एवं ऑपरेशन भूमि दखल देहानी, गृह स्थल/वास भूमि बंदोबस्ती एवं भू-मापी के अंतर्गत आवेदनों का निष्पादन के अंतर्गत आवेदनों का निष्पादन से संबंधित इन सभी बंधुओं की जांच अंचल कार्यालय में की गई।

जिसमें भूमि विवाद से संबंधित कुल 6702 आवेदन में 4479 का निष्पादन किया गया है, 733 मामला लंबित है। भूमि विवाद एवं अतिक्रमण से संबंधित 7 मामला लंबित है। डीसीएलआर ने लंबित सभी मामले को शीघ्र निष्पादन करने का निर्देश दिया।

फर्जी प्रमाण पर सिम लेने व निर्गत करने मामले में तीन लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज

मधुबनी : एसपी डॉ० सत्यप्रकाश के निर्देश पर फर्जी प्रमाणपत्र पर सिम लेने व सिम निर्गत करने वाले तीन लोगों के विरुद्ध एएसआई आर.पी. प्रसाद के आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

दर्ज प्राथमिकी में महादेवपट्टी गांव निवासी शिवजी महतो व दरभंगा के एक डिस्ट्रीब्यूटर व एक रिटेलर को अभियुक्त बनाया गया है। थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here