26 अप्रैल : नवादा की मुख्य खबरें

0

पकरीबरांवा व वारिसलीगंज के बीएचएम को सेवामुक्त करें : डीएम

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संचालित सभी योजनाओं का समग्र समीक्षा की गयी। उन्होंने शत्-प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व निर्धारित समय पर जांच करने का सख्त निर्देश दिया । आरसीएच (रिप्रोडक्टिव चाईल्ड हेल्थ) के पंजियों का अद्यतन करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि उपर्युक्त दोनों कार्यक्रमों को सरकार के द्वारा निर्धारित माप-दण्ड के अनुसार ससमय कराना सुनिश्चित करें।

इस कार्य के लिए सभी एमओआईसी को सख्त निर्देश दिया गया कि सभी प्रतिनियुक्त आशा और एएनएम के माध्यम से दोनों कार्यक्रमों को शत्-प्रतिशत कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सभी एमओआईसी से स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संचालित सभी योजनाओं का फिडबैक प्राप्त किया और कहा कि सभी सरकारी डॉक्टर प्राईवेट क्लिनिक चलाना बंद करें और सरकार के निर्धारित कार्यक्रमों को ससमय लागु कराना सुनिश्चित करें।

swatva

उन्होंने स्पष्ट कहा कि जिस आशा का कार्य संतोषजनक नहीं है उसे तत्काल हटायें। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि नगर भवन में सभी आशा और एएनएम को आरसीएच और प्रसव पूर्व जॉच करने के लिए विशेष प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि जो बीएचएम कार्य समय पर नहीं करते हैं उन्हें तत्काल हटाने के लिए प्रस्ताव दें। आशा के कार्यों का क्रॉस जॉच करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि डोर-टू-डोर जाकर लाभुकों के प्रसव पूर्व जॉच कर अद्यतन प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करें अन्यथा कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

पकरीबरावां और वारिसलीगंज के बीएचएम के कार्य असंतोषजनक पाया गया जिसको सेवामुक्त करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया। उन्होंने कहा कि सभी आशा कर्मियों का भुगतान ससमय देना सुनिश्चित करें। आशा के द्वारा संग्रह किये गए डाटा को भी क्रॉस जॉच करने के लिए कई निर्देश दिया । सभी एमओआईसी को निर्देशित किया गया कि रोस्टर के अनुसार 24 घंटे आम जनता को चिकित्सा सेवा सुलभ कराना सुनिश्चित करें। कई बार निर्देश देने के बावजूद भी बीएचएम के द्वारा स्वास्थ्य विभाग के द्वारा निर्धारित कार्यों को ससमय पूर्ण नहीं किए हैं। एक सप्ताह के अन्दर सभी लंबित कार्यों को ससमय करने का निर्देश दिया।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि ऑपरेटरों के द्वारा किये गए कार्यों पर भी गहन निगरानी करें। सभी सरकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पंक्ति में रहने वाले व्यक्तियों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता बर्दास्त नहीं की जायेगी। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टरों की संख्या 04 से लेकर 07 तक है जो पर्याप्त है। उन्होंने सभी अधिकारियों और डॉक्टरों को स्पष्ट निर्देश दिया कि बिना पूर्व अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ें। उन्होंने सभी एमओआईसी से डॉक्टरों का फिडबैक का प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया।

सबसे अधिक डॉक्टर नरहट प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रतिनियुक्त हैं जिनकी संख्या 07 है। जिलाधिकारी ने डॉक्टर चक्रवर्ती को स्पष्ट निर्देश दिया कि टीवी मरीजों का सर्वे और जॉच घर-घर और ईंट-भट्ठों पर भी जाकर जॉच करायें। सरकार के द्वारा टीवी की जॉच और सभी दवाई निःशुल्क सुलभ करायी जाती है। उन्होंने जिलास्तरीय नोड ल पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया जो जिले में सभी टीवी रोगियों की जॉच और ईलाज का मॉनिटरिंग कर सके।

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि जिला स्तर पर एक नॉडल ऑफिसर की प्रतिनियुक्ति करें जो प्रसव पूर्व सभी गर्भवती महिलाओं को ससमय जॉच कराना सुनिश्चित करे। पंचायत स्तर पर जाकर डोर टू डोर भ्रमण करते हुए एएनसी और एनआरसी का डाटा संग्रह करायें। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव कराना सुनिश्चित करें। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों से रेफर होने वाले रोगियों का फिडबैक प्राप्त करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया।

डीपीएम को अपने कार्य कलाप में अपेक्षित सुधार लाने का कई निर्देश दिया। सभी एमओआईसी को निर्देश दिया गया कि माइक्रो प्लान बनाकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित सभी कार्यक्रमों को ससमय कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा विधि-सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। बैठक में डॉ निर्मला कुमारी सिविल सर्जन, डॉ0 बीपी सिंहा एसीएमओ, डॉ0 अशोक कुमार डीआईओ, श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ के साथ-साथ सभी एमओआईसी, बीएचएम के साथ अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

परीक्षा में 22 रहे अनुपस्थित

नवादा : इंटरमीडिएट कम्पार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा 2022 के पहले दिन सभी केन्द्रों पर स्वच्छ, निष्पक्ष, कदाचारमुक्त वातावरण में परीक्षा सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी यश पाल मीणा लागातार परीक्षा केन्द्रों का फिडबैक जिला नियंत्रण कक्ष से प्राप्त किया। पहली पाली में गणित विषय की परीक्षा हुई जिसमें कुल 434 विद्यार्थी में 412 उपस्थित हुए अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या कुल 22 रही। द्वितीय पाली में जीव विज्ञान की परीक्षा में 58 परीक्षार्थी में 54 उपस्थित रहे एवं 04 अनुपस्थित।

जिला नियंत्रण कक्ष से सभी केन्द्राधीक्षकों को लागातार निर्देश दिया जा रहा है कि सभी परीक्षार्थियों का फोटो और हस्ताक्षर बारिकी से मिलान करें। जिले के सभी परीक्षा केन्द्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी, गश्ती दल और उड़नदस्ता दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी लागातार अपने-अपने निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर लागातार निगरानी करते रहे।

डीएम ने हिसुआ प्रखंड कार्यालय में बैठक कर किया समीक्षा, दिया निर्देश

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी ने हिसुआ प्रखंड मुख्यालय में महत्वपूर्ण बैठक कर विभिन्न विभागों द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का विस्तृत समीक्षात्मक बैठक की। प्रधानमंत्री आवास योजना, इंदिरा आवास योजना, मनरेगा, शिक्षा, आपूर्ति, आईसीडीएस, अंचल, श्रम, सहकारिता, कल्याण आदि विभागों के द्वारा संचालित सभी योजनाओं का बिंदुवार समग्र समीक्षात्मक बैठक किया।

प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी के अलावे सभी आवास सहायक से उनके द्वारा किये गए कार्यकलापों का बिन्दुवार समीक्षा किया । जिस लाभुक का आवास योजना के तहत राशि उनके खाते में स्थानान्तरित लंबित रखा गया है ,उसके संबंध में फिडबैक प्राप्त किया। उन्होंने कई लाभुकों से आवास योजना स्वीकृति और निर्माण के संबंध में मोबाईल के माध्यम से फिडबैक प्राप्त किया।

उन्होंने सभी आवास सहायक को सख्त निर्देश दिया कि ईमानदारी से कार्य करते हुए ससमय निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप गुणवत्ता के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना का निर्माण कार्य सुनिश्चित करें। सभी पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास निर्माण योजना की समीक्षा की गयी। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि कैथीर पंचायत में 395, दोना 344, सोनसा 370, बगोदर 219, पचाढ़ा 166, तुंगी 302, धनवां 269, हदसा 427 आदि प्रधानमंत्री आवास निर्माण हेतु लाभुकों को प्रथम किस्त की 45000 रूपये की राशि उनके बैंक खाता में हस्तानांतरित की गयी है।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि वांछित लाभुकों को आवास योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इंदिरा आवास योजना के निर्माण के लिए राशि लेकर आवास नहीं बनाने वालों पर विधि-सम्मत कार्रवाई करते हुए प्रतिवेदन दें। मनरेगा योजना के अन्तर्गत प्रखंड में 32 हजार जॉब कार्ड है जिसमें से 11 हजार सक्रिय है। उन्होंने सभी पंचायतों से जॉब कार्ड मनरेगा से संचालित सभी योजनाओं का फिडबैक कार्यक्रम पदाधिकारी और पंचायत रोजगार सेवक से लिया।

निदेशक डीआरडीए को निर्देश दिया गया कि मनरेगा से संचालित सभी योजनाओं का स्थलीय जॉच विडियोग्राफी के माघ्यम से कराना सुनिश्चित करें। सभी पंचायतों का जॉब कार्ड डीआरडीए में जमा करने का निर्देश दिया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार से हिसुआ प्रखंड में संचालित प्राथमिक, मध्य एवं माध्यमिक विद्यालयों के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया। प्रखंड में कुल 455 शिक्षक कार्यरत हैं।

विभिन्न कारणों से 74 विद्यालयों में एमडीएम बंद है जिसको जिलाधिकारी ने गंभीरता से लिया। प्रखंड के एमडीएम प्रभारी अमरजीत कुमार ने बताया कि चावल के गुणवत्ता ठीक नहीं रहने के कारण चावल उठाव नहीं किया गया है। जिलाधिकारी ने तत्काल एजीएम से चावल मंगाकर गुणवत्ता की जांच कराये जो सही पाया गया। उन्होंने उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी और डीएसओ अजय कुमार प्रभाकर को संयुक्त रूप से चावल की जॉच कर प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया।

हिसुआ प्रखंड में कुल 07 माध्यमिक विद्यालय संचालित है। मध्य विद्यालय कैथिर में साईंस पार्क का निर्माण नीति आयोग द्वारा प्राप्त निधि से कराया जायेगा। आईसीडीएस के माध्यम से संचालित 130 आंगनबाड़ी केन्द्रों की बिन्दुवार समीक्षा सीडीपीओ और महिला सुपरवाईजर से किया गया। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में निर्धारित संख्या 40 की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए कई निर्देश दिया।

निर्धारित संख्या से बच्चे कम पाये जाने पर पोषाहार में कटौती करते हुए संबंधित सेविका पर विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन का समय 07ः30 बजे से 11ः30 बजे पूर्वा09 तक है। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों की जॉच पंचायत रोजगार सेवक और आवास सहायक के द्वारा कराने का निर्देश दिया गया। सभी हल्कावार म्यूटेशन की गहन समीक्षा की गयी। लंबित म्यूटेशन के संबंध में आवश्यक जॉच करने का निर्देश दिया गया।

प्रखंडों में संचालित सभी पीडीएस दुकानों की जॉच कराने का भी निर्देश दिया गया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि महादलित टोलों में जाकर पीडीएस दुकानों से दिये जा रहे अनाज को निर्धारित दर और मात्रा के अनुसार प्रत्येक माह उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जीविका के द्वारा बताया गया कि धनमां, छतिहर, बगोदर, हदसा और कैथीर में नीरा का उत्पादन हो रहा है। इसके अलावे सहकारिता, कल्याण, श्रम आदि विभागों की समीक्षा की गयी।

बैठक में उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी सदर, संतोष कुमार निदेशक डीआरडीए, अजय कुमार प्रभाकर जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, रितेश कुमार प्रखंड विकास पदाधिकारी, लवकेश कुमार अंचलाधिकारी, आरओ, राजस्व अधिकारी के साथ-साथ प्रखंड स्तरीय अधिकारी और कर्मी आदि उपस्थित थे।

राजद विधायक कार्यालय में प्रतिदिन सुनेंगी आम लोगों की समस्या

नवादा : राजद जिला कार्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं एवं वरीय नेताओं की बैठक हुई जिसका नेतृत्व विधायक विभा देवी ने किया। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने प्रत्येक जन समस्याओं के निराकरण हेतु गंभीरता और निष्ठा से काम करने का निर्देश दिया। ख़ास कर शिक्षा, स्वास्थ्य, जनवितरण प्रणाली, वृद्धा-विकलांग पेंशन, इंदिरा आवास योजना, आंगनबाड़ी आदि से संबंधित आवेदनों का निस्तारण त्वरित रूप से करने को कहा।

इसके लिए श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के अधिकारियों समेत संबंधित सहायकों को निर्देश दिया गया कि आवेदनों को संबंधित विभागों तक पहुंचाकर उस पर शीघ्र करवाई हेतु दबाब बनाया जाय। बैठक में निर्णय लिया गया कि पार्टी कार्यालय में प्रत्येक दिन 10 बजे से 12 बजे तक विधायक उपस्थित रहेंगी और जन समस्याओं को स्वंय सुनकर विभागीय पत्राचार करेंगी।

मौके पर एमएलसी अशोक कुमार उपस्थित थे जिन्होंने कार्यकर्ताओं को जनसमस्याओं से संबंधित आवश्यक निर्देश दिया। इस अवसर पर कई मुलाकातियों से भेंट कर उनके आवेदन पर संज्ञान लिया और सरकारी विभागों को अग्रसारित किया। मौके पर संजय सिंह यादव, राकेश सिन्हा, रवीन्द्र यादव, राजेन्द्र यादव, अमित चंद्रवंशी, अनिल प्रसाद सिंह, अवधेश कुमार, सुरेन्द्र यादव, लालकेश्वर प्रसाद राय, संजय यादव, मो. साजिद खान, उमेश प्रसाद चौरसिया, अनूप कुमार कुशवाहा आदि शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here