25 अप्रैल : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

भारी मात्रा में नेपाली शराब के साथ एक कारोबारी गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के बिस्फी थाना क्षेत्र के बेलोजा गांव से 110 बोतल नेपाली शराब के साथ एक शराब कारोबारी को गिरफ्तार किया है। इस बाबत पतौना थानाध्यक्ष ने बताया की संध्या गश्ती के दौरान मोटरसाइकिल सवार अपनी डिक्की में 110 बोतल नेपाली शराब लेकर जा रहा था।

उसी दौरान पुलिस ने सतर्कता दिखाते हुए उसे चेक करने के बाद गिरफ्तार कर लिया। वहीं, थानाध्यक्ष ने बताया कि पूछताछ में पता चला कि देवधा थाना निवासी पीठवाटोल निवासी सिकंदर मुखिया के रूप में किया गया है। थानाध्यक्ष प्रह्लाद शर्मा ने बताया कि मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

swatva

27 अप्रैल 2022 को बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के कार्यालय पर होगा धरना प्रदर्शन कार्यक्रम :- कुमार राणा प्रताप सिंह

मधुबनी : समाज कल्याण विभाग बिहार पटना के पत्रांक संख्या-1707 दिनांक 12/04/2022 के आलोक में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी पत्रांक संख्या-760 दिनांक 13/04/2022 द्वारा सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को 30/04/2022 तक लम्बित चयन कार्य पूरा करने का दिया निर्देश दिया गया था।

वहीं, वर्ष 2018 में केन्द्र सख्या- 177 पंचायत देवधा दक्षिणी वार्ड नं०-9 सेविका/सहायिका, केन्द्र संख्या-186 पंचायत बेलही पूर्वी वार्ड नं0-02 सेविका/सहायिका, केन्द्र संख्या-187 पंचायत बेलही पूर्वी वार्ड नं०-08 सेविका/ सहायिका, केन्द्र संख्या-199 पंचायत सेलरा वार्ड नं०-07 सेविका/सहायिका का मामला।

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी लोकल कमिटी सचिव ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है कि वर्ष 2018 में आँगनवाड़ी सेविका/सहायिका चयन हेतु जयनगर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के यहां अभियार्थी द्वारा आवेदन किया गया था। बहाली की प्रकिया प्रारंभ की गई प्रकिया के दौरान आम सभा भी आयोजित किया गया, जहां पर एक नम्वर के अभ्याथी कागज़ी त्रुटि के कारण चयन प्रक्रिया से बाहर निकल गये। तथा पुनः आम सभा कर चयन प्रक्रिया पूरा करना था, जो बाढ़, कोविड-19 एवं विभिन्न चुनाव के कारण बहाली प्रकिया नहीं हो सका।

चयन प्रक्रिया पूरा कराने को लेकर अभ्यर्थियों का जयनगर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर के यहाँ चक्कर लगाते लगते कई चप्पल टूट गये, लेकिन पदाधिकारियों द्वारा आज कल कर टालमटोल देख तंग-वो-तबाह होकर अभ्यर्थियों ने जिला प्रोग्राम पदाधिकारी एवं समाज कल्याण विभाग, बिहार पटना का चक्कर लगाना प्रारंभ किया।

समाज कल्याण विभाग बिहार, पटना ने उक्त अभ्यर्थियों की बात को गम्भीरता से लेते हुए पत्रांक संख्या-1707 दिनांक 12/04/2022 को जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को आदेश जारी की है। उक्त आदेश के आलोक में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को आदेश जारी किया है की दिनांक 30/04/2022 तक परे आवेदन के आलोक में चयन प्रक्रिया पूरा करना सुनिश्चित करें, जो आदेश पत्र में लिखा हैं।

साथ विभाग ने जारी आदेश में स्पष्ट निर्देश दिया है कि सभी रिक्त आँगनवाड़ी केन्द्र जिसका विज्ञापन नहीं निकाला गया हो, उसे चिन्हित कर, विज्ञापन प्रकाशन हेतु सारी प्रकिया विभागीय मार्गदर्शिका 2019 के अनुरूप पूर्ण करते प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने का आदेश भी जारी किया गया है, ताकि नये चयन हेतु विज्ञापन हो सकें।

इस बाबत माकपा पार्टी के जयनगर लोकल कमिटी के सचिव कुमार राणा प्रताप सिंह ने कहा हैं कि बाल विकास परियोजना पदाधिकारी जयनगर को पेपर तथा सोशल मीडिया से जानकारी दी गई थी कि 25/04/2022 तक बहाली प्रकिया हेतु पहल पूरा नहीं किया गया, तो पार्टी आंदोलन के लिए बाध्य होगी, जिसकी सारी जबाबदेही विभाग की होगी। भारत की कम्युनिस्ट पार्टी हालांकि, मार्क्सवादी लोकल कमिटी जयनगर ने आज दिनांक 25 अप्रैल 22 को आवेदन के माध्यम से बाल विकास परियोजना पदाधिकारी कार्यालय में दे दी हैं।

भाकपा-माले ने आयोजित की एकदिवसीय कार्यशाला

मधुबनी : जिले के मधवापुर प्रखंड अंतर्गत बिशनपुर में भाकपा-माले, बिशनपुर लोकल कमिटी के कार्यकर्ताओं का पार्टी कार्यशाला का आयोजन बिशनपुर लोकल कमिटी सचिव कामेश्वर राम की अध्यक्षता में संचालित किया गया। इस कार्यशाला को संबोधित करते हुए भाकपा-माले जिला सचिव सह बिहार राज्य कमिटी सदस्य ध्रुब नारायण कर्ण ने कहा कि आज देश सबसे ख़तरनाक दौर से गुजर रहा है।

गरीबों, मजदूरों व आम जनता की आमदनी घट गई है, लोगों का रोजगार घट गया, परन्तु मंहगाई आसमान छू रही है, जिससे सत्तर फीसदी लोगों की जिंदगी बेहाल हो गई है। कारपोरेट घरानों की लूट-खसोट काफी बढ़ जाने से जनता आक्रोशित हो रही। इससे मोदी सरकार घबरा गई है। इसलिए जनता का ध्यान जन मुद्दों से हटाने के लिए मोदी सरकार और भाजपा देश में साम्प्रदायिक बिद्धैष फैलाकर बिरोधी आवाज को दबाने की साज़िश कर रही है।

जनता को फूट डालो-राज करो की अंग्रेजीयत नीति के तहत हिंदू-मुसलमानो के बीच फूट डालकर फासीवादी शासन कायम कर दिया है। आज फासीवाद के खिलाफ मजबूत संघर्ष चलाने के लिए भाकपा-माले को मजबूत बनाना है। फासीवाद-बिरोधी, प्रतिरोध की ताकत के रूप में माले को बिकसीत करना है। इस कार्यशाला को संबोधित करते हुए भाकपा-माले के बेनीपट्टी प्रखंड सचिव सह मिथिला-कोशी-कोशी जोन के सदस्य श्याम पंडित ने कहा कि गांव और गरीबों के आन्दोलन को मजबूत करने से माले को एवं फासीवादी ताकतों के खिलाफ आंदोलन को मजबूत करना है।

बिशनपुर में 50 एकड़ जमीन श्रीराम जानकी लक्ष्मण जी के नाम से है। यह फर्जीवाड़ा करके भूहदबंदी कानून को धोखा देने के लिए चोराई गई है। इसलिए आज तक इस जमीन का दावेदार सामने नहीं आया। इसकी सूचना जिला पदाधिकारी मधुबनी को 11 जून,2021 को ही दिया जा चुका है। भाकपा-माले बिशनपुर पंचायत के दलित भूमिहीन गरीबों से अपील करती है कि इस फर्जीवाड़ा बाली जमीन पर गरीबों का हक दिलाने के लिए एकजुट हो।

इस कार्यशाला को बिशनपुर लोकल कमिटी सचिव कामेश्वर राम, सोनई लोकल कमिटी सचिव राम अशीष राम, अरुण मंडल, पकड़शाम पार्टी शाखा सचिव विपत्ति देवी सदाय, त्रिमुहान पार्टी शाखा सचिव जूड़ी चौपाल, अबारी पार्टी शाखा माले संयोजक संतोष राम, लालो देवी, गीता देवी, राम अशीष चौपाल, श्रीचन चौपाल ने संबोधित किया। वहीं, इसमें 50 से अधिक पार्टी कार्यकर्ताओं ने कार्यशाला में भाग लिया।

रहिका प्रखंड में 6 राज्य पार्षद एवं 12 जिला पार्षद के चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न

मधुबनी : जिले के रहिका प्रखंड में राज्य पार्षद में अन्तिम चरण के मतगणना उपरांत कुल मतों की संख्या के आधार पर प्रथम स्थान पर दिलीप कुमार सिंह-163 मत द्वितीय स्थान पर रंजीत पासवान-125 मत तृतीय स्थान अभय कांत झा को 96 मत चतुर्थ स्थान पर रुपम नारायण को 89 मत पंचम स्थान पर प्रकाश सिंह बादल को 87 मत प्राप्त हुआ। वहीं छठे स्थान पर दीनानाथ मिश्र एवं इम्तियाज अहमद को समान मत 87 मिला, जिसे टॉस करके इम्तियाज अहमद विजय घोषित किया गया। विदित हो कि रहिका प्रखंड के राज्य पार्षद के कुल 6 पद निर्धारित है।

वहीं जिला पार्षद के कुल 12 पदों के लिए एक नं पर शैलेन्द्र कुमार घोष-145 मत, दो नं पर डॉ० मीनाक्षी कुमारी-138 मत, तीन नं पर संजय कुमार मांझी-113 मत चौथे नं पर काजल किरण-113 मत पांचवें नं पर कुमारी आभा-97 मत छठे नं पर राघवेन्द्र पाठक-97 मत सातवें नं पर मो.शाह आलम-97 मत आठवें नं पर अव्यय कुमार- 91 मत नौवें नं पर रिजवानुल्लाह-90 मत दसवें नं पर निशा प्रवीण-83 मत ग्यारहवें नं पर राजीव कुमार झा उगन-83 मत एवं बारहवें नं पर सुभाष कुमार ठाकुर-80 मत प्राप्त कर विजय घोषित किये गये।

उल्लेखनीय है कि जिले के सभी प्रखंडों की अपेक्षा रहिका प्रखंड में मतदाताओं की संख्या सर्वाधिक होने से यह चुनाव हॉट सीट बन गया था। यहां से कई दिग्गज चेहरे अपने भाग आजमा रहे थे, जिसके कारण देर शाम तक मतगणना स्थल सुड़ी स्कूल के प्रांगण में शिक्षकगण जमें हुए थे। रहिका में कुल 244 मतदाताओं में 224 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। विदित हो कि जिले के ये सभी निर्वाचित राज पार्षद एवं जिला पार्षद अब अनुमंडल एवं जिला सचिव एवं अध्यक्ष पद के चयन में अपने अपने मतों का प्रयोग करेंगे।

विश्व मलेरिया दिवस पर एएनएम सभागार में हुआ जागरूकता कार्यक्रम

मधुबनी : जिले में मलेरिया की रोकथाम, नियंत्रण और उन्मूलन व जागरूकता के लिए प्रतिवर्ष 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है। मलेरिया एक जानलेवा बीमारी है, जो प्लास्मोडियम परजीवी के कारण होता। हर वर्ष विश्व मलेरिया दिवस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा एक थीम जारी किया जाता है। इस वर्ष विश्व मलेरिया दिवस 2022 का थीम-“मलेरिया रोग के बोझ को कम करने और जीवन बचाने के लिए नवाचार का उपयोग करें” रखा गया है।

कार्यक्रम को लेकर सोमवार को जिले के एएनएम सभागार में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ कार्यशाला का आयोजन किया गया। साथ ही मलेरिया और जेई/जेईएस की रोकथाम के लिए प्रचार प्रसार के लिए जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ० विनोद कुमार झा व जिला गैर संचारी रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ० एस.पी. सिंह ने संयुक्त रूप से जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉ० विनोद कुमार झा ने बताया सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वाहन करके मलेरिया जैसी बीमारी को रोका जा सकता है। मलेरिया की रोकथाम एवं उसके बचाव के लिए अपने आसपास पानी को जमा न होने दें। जमे हुए पानी में कीटनाशक, जला हुआ मोबिल, किरासन तेल डालें, जिससे मच्छर प्रजनन न कर सके। पानी की टंकी को ढक कर रखें। फ्रिज, कूलर, फूलदानी व अन्य बर्तनों का पानी सप्ताह में एक दिन अवश्य सुखा लें।

घरों के अंदर कीटनाशक का छिड़काव करें एवं मच्छरदानी का प्रयोग करें। डॉ० झा ने कहा कि कोई भी बुखार मलेरिया हो सकता है। भारत में संक्रमण के 65% प्लाजमोडियम वाइवैक्स तथा 35 प्रतिशत प्लाजमोडियम फैल्सीपैरम के कारण होता है। छोटे बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं में इस रोग के प्रति प्रतिकार क्षमता अत्यंत कम होती है। इसके कारण माता मृत्यु, मृत शिशुओं का जन्म, नवजात शिशुओं का वजन अत्यधिक कम होना एक प्रमुख समस्या है। इसे रोकने के लिए गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व मलेरिया की जांच अनिवार्य की गई है।

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण सलाहकार नीरज कुमार सिंह बताया कि मलेरिया के परजीवी चार तरह के होते हैं, जिसमें प्लाज्मोडियम वीवेक्स एवं प्लाज्मोडियम फालसिफेरम टाइप के परजीवी मधुबनी जिले में पाए जाते हैं। यह बीमारी मादा एनोफिलीज मच्छर के काटने से फैलती है। जब यह मच्छर किसी व्यक्ति को काटती है, तो खून के साथ प्लाज्मोडियम उसके शरीर में आ जाता और वह संक्रमित हो जाता है। वहीं पुनः जब किसी स्वस्थ मनुष्य को वह काटती है तो वह भी मलेरिया से संक्रमित हो जाता है। इस तरह एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में इसका प्रसार होता है।

मलेरिया रोग के लक्षण

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ० झा ने बताया मलेरिया के लक्षण मादा मच्छरों के काटने के छह से आठ दिन बाद शुरू हो सकते हैं।

– ठंड लगकर बुखार का आना और बुखार के ठीक होने पर पसीने का आना.

– थकान, सिरदर्द

– मांसपेशियों के दर्द, पेट की परेशानी

– उल्टियां होना

– बेहोशी आना

– एनीमिया, त्वचा की पीली रंग की विकृति

गर्भवती महिलाएं करें बचाव

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ० झा ने कहा गर्भवती महिलाओं के लिए मलेरिया से बचना बहुत आवश्यक है, क्योंकि यह बीमारी उनके गर्भस्थ शिशु को भी नुकसान पहुंचा सकती है। गर्भवती महिला को सोते समय कीटनाशक से उपचारित मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा अगर सर्दी कंपन के साथ बुखार एवम तेज बुखार या सर दर्द, बुखार उतरते समय बदन का पसीना आना आदि लक्षण हो तो तुरंत स्वास्थ्य कर्मी या स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।

क्या है बचाव

•अपने घर के आस-पास पानी न जमा होने दें

•पानी के बर्तन टंकियों को हमेशा ढककर रखें

•पशु और पक्षियों के बर्तन को सप्ताह में एक बार सुखा कर इस्तेमाल करें

•ठहरे हुए पानी जैसे तालाब कुआं आदि में गंबूशिया मछली डालें यह मछली मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों के लारवा को खा जाती है।

इस मौके पर जिला वेक्टर जनित रोग सलहकार नीरज कुमार सिंह, भीडीसीओ राकेश कुमार रंजन और अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

पंजीकृत कामगार मजदूरों का आयुष्मान भारत योजना का बन रहा है गोल्डेन कार्ड

सूचीबद्ध अस्पतालों में निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध : डीपीसी

मधुबनी : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल आयुष्मान भारत योजना के तहत श्रम संसाधन विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में जिले के विभिन्न प्रखंडों कार्यालय के परिसर में मेगा कैंप का आयोजन किया जा रहा है। ये कैंप सोमवार से शुरू होकर 1 मई तक संचालित रहेगा, जहां श्रम विभाग में पंजीकृत मजदूरों का विशेष अभियान चलाकर गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है। आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम कुमार प्रियरंजन ने बताया जिले के 33,134 पंजीकृत का आयुष्मान कार्ड बनाया, जिसमें 573 शहरी क्षेत्र के पंजीकृत मजदूरों का कार्ड बनाया जाना है।

कार्ड बनवाने के लिए विभाग द्वारा जारी पंजीयन प्रमाणपत्र एवं आधार कार्ड की होती आवश्यकता

श्रम अधीक्षक अश्वनी कुमार ने बताया कि बिहार राज्य निर्माण एवं कामगार कल्याण बोर्ड से निबंधित मजदूर इस योजना के तहत अपना-अपना आयुष्मान भारत योजना का हेल्थ कार्ड बनवा सकते हैं। श्रम विभाग द्वारा लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए श्रम विभाग द्वारा जारी पंजीयन प्रमाणपत्र एवं आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। बिहार राज्य निर्माण एवं कामगार बोर्ड से निबंधित मजदूरों को प्रत्येक पांच वर्ष में पांच लाख रुपये तक की मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ मिलता है।

उन्होंने यह भी बताया कि निबंधित मजदूर योजना के तहत देश के किसी भी सरकारी एवं गैर सरकारी सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना इलाज कराया जा सकता है। इसके लिए आयुष्मान भारत के जिला कार्यालय या टोल फ्री नंबर-14555 पर आसानी से संपर्क किया जा सकता है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए श्रम विभाग द्वारा जारी पंजीयन प्रमाण पत्र और आधार कार्ड के साथ नजदीकी वसुधा केंद्र (कॉमन सर्विस सेंटर) के संचालकों से भी संपर्क किया जा सकता है। वहीं अन्य पात्र लाभार्थियों का कॉमन सर्विस सेंटर पर पूर्व की भांति कार्ड बनाया जा रहा है।

सूचीबद्ध अस्पतालों में निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध: डीपीसी

आयुष्मान भारत योजना की जिला कार्यक्रम समन्वयक ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा सितंबर 2018 को गरीबी से परेशान लोगों के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने को लेकर आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई थी। भवन निर्माण सहित अन्य कामगार मजदूर (बीओसीडब्ल्यू) से पंजीकृत मजदूरों का ही आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। इसी योजना के तहत श्रमिकों का आयुष्मान भारत योजना से संबंधित कार्ड बनाया जा रहा है। पात्र लाभार्थियों को इस योजना के तहत 5 लाख रुपए तक प्रति वर्ष मुफ्त इलाज के लिए सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही जिले में चयनित अस्पतालों को इस योजना से जुड़े लाभार्थियों को इस योजना के तहत निःशुल्क इलाज किया जाता है।

लोकतंत्र बचाओ आंदोलन के 46वे दिन लोकतंत्र हुआ शर्मसार, प्रदेश अध्यक्ष समेत कई ग्राम रक्षा दल कर्मियों को प्रशाशन ने किया गिरफ्तार

मधुबनी : बिहार ग्राम रक्षा दल लोकतंत्र बचाओ आंदोलन के 46वे दिन लोकतंत्र को मधुबनी सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने तार-तार करते हुए ग्राम रक्षा दल के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राउत के साथ अभद्र भाषा का प्रयोग कर हिरासत में लिया।

ग्राम रक्षा दल के प्रदेश महामंत्री विजय कुमार साह ने कहा की जिला प्रशासन के द्वारा बीते 45 दिनों में इस लोकतंत्र बचाओ आंदोलन की सुधी नही ली गई, लेकिन आज 46वे दिन जिला प्रशासन सतरंज की चाल चली और हमारे प्रदेश अध्यक्ष के साथ साथ कई साथियों को हिरासत में लिया है। महामंत्री श्री साह ने कहा प्रशासन के द्वारा उठाया गया कदम गलत है, जिसके लिए प्रशासन का मैं घोड़ निंदा करता हूँ।

मैं कड़े शब्दों में चेतावनी देता हूँ कि लोकतंत्र बचाओ आंदोलन लगातार जारी रहेगा और सदर एसडीएम के द्वारा मारपीट, गाली-गलौज, अभद्र भाषा का प्रयोग और तिरंगा यात्रा को कुचलने का जो ओछी हरकत की है, इसके लिए ग्राम रक्षा दल उनको बर्दाश्त नहीं करेगी। इस बाबत बिहार के तमाम जिलों के दल के सदस्यों का कल से ही आना शुरू हो जाएगा। धरना स्थल पर जिला प्रशासन होश में आओ, रामप्रसाद राउत को रिहा करो के नारे लगाते हुए रक्षा दल सदस्यों ने रोष प्रदर्शन किया। इस मौके पर दर्जनों की संख्या में ग्राम रक्षा दल के सदस्य मौजूद रहे।

जिला पुलिस अधिकारी के निर्देशानुसार विभिन्न वाहनों की हुई जांच

मधुबनी : जिले के बिस्फी थाना समीप सोमवार को जिला पुलिस अधिकारी के निर्देशानुसार बिसफी पुलिस द्वारा विभिन्न वाहनों की जांच की गई। इस दौरान दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की जांच की गई। बिस्फी थाना अध्यक्ष राजकुमार राय ने बताया कि जिला पुलिस अधिकारी के निर्देश के आलोक में बिस्फी थाना समीप दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की जांच तथा डिक्की की तलाशी ली गई।

वही, मोटरसाइकिल सवार बगैर हेलमेट पहने सफर कर रहे मुसाफिरों से अपनी जान की सुरक्षा हेतु हेलमेट पहने का अलील किया गया। वाहन चेकिंग के दौरान बिस्फी थाना के एएसआई सुरेश चौधरी सहित पुलिस दल के कई जवान मौजूद रहे।

मैथिली साहित्यिक एवं सांस्कृतिक समिति द्वारा अरुणिमा साहित्यिक गोष्ठी का आयोजन

मधुबनी : मैथिली साहित्यिक एवं सांस्कृतिक मधुबनी के संयोजन मासिक अरुणिमा साहित्यिक गोष्ठी का आयोजन स्थानीय संस्कृत उच्च विद्यालय के परिसर में किया गया। गोष्ठी दो सत्र में आयोजित हुआ। इसके पहले सत्र मे संस्था के पूर्ब अध्यक्ष डा० हेमचन्द्र झा को उनके प्रथम पूण्य तिथिपर भावभीनी श्रद्धांजलि दी गयी।

प्रथम सत्र की अध्यक्षता करते हुए समिति के अध्यक्ष प्रीतम कुमार अध्यक्ष ने कहा कि मैथिली के क्षेत्र में डॉ० हेमचन्द्र झा के किये हुए कार्य को समिति आगे बढ़ा रही है, उनको अधूरे कार्य को हम लोग पूरा करेंगे।मैथिल समाज रहिका के सचिव शीतलाम्बर झा ने उन्हें एक कर्मठ शिक्षक व मैथिली सेनानी बताया। वक्ताओं उनके योगदान की विस्तार से चर्चा किया। वहीं, दूसरे सत्र में डेढ़ दर्जन साहित्यकारों ने कथा, कविता का पाठ किया।

इस सत्र की अध्यक्षता वरिष्ठ कवि उदय जायसबाल ने की।श्रद्धांजलि व कविता पाठमे ज्योतिरमण झा बाबा, पं० प्रजापति ठाकुर, आशीष कुमार मिश्र, प्रो० शुभ कुमार बर्णवाल, छाया मिश्रा, वन्दना झा, अरविन्द प्रसाद, आनन्द मोहन झा, प्रो० वंशीधर मिश्र, सतीश चन्द्र मिश्र, सुमन जी, दयाशंकर मिथिलांचली, चण्डेश्वर खाँ, गोपाल झा, अभिषेक, लल्लन कुमार, रेवतीरमण झा, दयानन्द झा, विनय विश्वबन्धु आदि ने भाग लिया।इस कार्यक्रम का मंच संचालन दिलीप कुमार झा ने किया, और अतिथियों का स्वागत समिति के सचिव सुमन कुमार ने किया। वहीं, धन्यवाद ज्ञापन अभिनेता अनिल मिश्र ने किया।

सामुहिक इफ्तार कार्यक्रम का उद्देश्य समाज को एकजुट करना है : सीमा मंडल

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के नूरचक चौंक स्थित जैन कोचिंग सेंटर पर रमजान के अबसर पर इफ़्तार पार्टी का आयोजन जदयू प्रखंड अध्यक्ष श्रीकांत यादव की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इफ्तार कार्यक्रम में प्रखंड के रोजेदार सहित समाज के विभिन्न समुदाय के लोगो ने इफ्तार में शामिल होकर गंगा-जमुना परंपरा को कायम रखा है।

इस बाबत जदयू नेत्री सह पूर्व प्रमुख सीमा मंडल ने इफ्तार कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए कहा कि रामजान का पावन महीना हमे अपने जीवन को संयमित रखना सीखता है। हमे सदैव सयंम से आपसी सौहार्द को बना कर रखना होगा। उन्होंने ने कहा कि रामजान के महीना में सामुहिक इफ्तार कार्यक्रम का उद्देश्य समाज को एकजुट करना है।

उन्होंने कहा कि सामूहिक इफ्तार सामाजिक भेदभाव को दूर करने व इस पावन के महीना में सबो के साथ परस्पर सौहार्द कायम रखने में काफी असरदार होता है। वही श्रीकांत यादव ने कहा कि इस तरह का कार्यक्रम का शैक्षणिक संस्थान में होना छात्र को शिक्षा के साथ व्यवहार व धर्म के साथ सामाजिक समरस्ता का बोध कराता है, जिससे छात्रों में सामाजिकता का विकास होता है।

जैन कोचिंग सेंटर के डायरेक्टर मो मिंटू ने कार्यक्रम में आये सभी रोजेदार का धन्यवाद किया तथा कहा कि ये एक पुनीत अवसर है, जब समाज के सभी लोग उपस्थित होकर इस तरह के कार्यक्रम को सफल बनाते है। उन्होंने कहा कि आज सच मे खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ की रोजेदार के लिए इफ्तार कार्यक्रम का आयोजन अपने कोचिंग सेंटर के कैम्पस में कर पूण्य का हिस्सेदार बनें है। इस कार्यक्रम में इफ्तिखार जिलानी, मो० चांद, मो० राजा, मो० शकील, दाहू मंडल, डॉ० शंकर यादव, बुलाल मंडल, रविन्द्र यादव, अवधेश महतो, शिवनारायण मंडल सहित सैकड़ों लोग शामिल हुए।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here