22 अप्रैल : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

आपसी विवाद को ले लड़ बैठे परिवार के लोग, तलवार से हमला में चार की हालत नाजुक

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर थाना क्षेत्र के एक गांव में मारपीट की घटना सामने आ रही है। देवी-देवता को स्थापित करने को लेकर परिवार के सदस्यों के बीच विवाद हुआ और इस विवाद ने हिंसक रूप ले लिया। परिवार के लोग इस बात को लेकर आपस में ही लड़ने लगे। इस दौरान तलवार से जानलेवा हमला किया गया। जिसमें चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गये है।

आनन-फानन में चारों को इलाज के लिए सदर अस्पताल ले जाया गया जहां चारों की स्थिति नाजुक बनी हुई है। सभी जिन्दगी और मौत के बीच जुझ रहे हैं। घटना गोविंदपुर थाना क्षेत्र के विनायक गांव की है।

swatva

चारों पर पूजा-पाठ और देवी-देवता को स्थापित करने को लेकर गोतिया के साथ विवाद हुआ था। इसी विवाद में इन लोगों पर जानलेवा हमला परिवार के लोगों ने ही किया। घायलों की पहचान नकुल राजवंशी,संजय राजवंशी,जय मंगल और राजकुमार राजवंशी के रुप में हुई है। सदर अस्पताल में इलाजरत सभी की हालत नाजुक बनी हुई है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुटी है। घटना से इलाके में हड़कंप मचा हुआ है।

डुमरावां के देवी स्थान से चोरी हुई महारानी की मूर्ति खेत से मिली

नवादा : जिले के पकरीबरावां प्रखंड के डुमरावां गांव स्थित देवी मंदिर से बुधवार की रात चोरी हुई महारानी की मूर्ति को गुरुवार की सुबह बरामद कर लिया गया। ग्रामीणों ने मंदिर से उत्तर दिशा में तीन-चार सौ मीटर की दूरी पर एक खेत से मूर्ति को बरामद किया।

ग्रामीण इशांत कुमार टिकू ने बताया कि पुजारी पीयूष कुमार एवं अन्य ग्रामीणों द्वारा काफी खोजबीन के बाद महारानी की मूर्ति को बरामद किया गया है। विधिवत पूजा-अर्चना के बाद महारानी की मूर्ति को पुन: मंदिर में स्थापित किया गया।

बता दें कि बुधवार की रात चोरों ने मंदिर से मूर्ति की चोरी कर ली गई थी। उस वक्त पुजारी खाना खाने घर आए थे। जब वापस मंदिर पहुंचे तो मूर्ति गायब पाया। तत्काल इसकी सूचना ग्रामीणों को दी गई। मूर्ति चोरी की सूचना से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। इस बीच बड़ी संख्या में ग्रामीण मंदिर के पास पहुंचे। इसके तुरंत बाद ग्रामीण मूर्ति खोजने में जुट गए थे।

मामले में पुलिस ने पुजारी व ग्रामीणों से की पूछताछ

मूर्ति चोरी की सूचना पकरीबरावां पुलिस को दी गई। सूचना पाकर गांव पहुंची पकरीबरावां पुलिस ने मामले की जांच की। पुलिस ने मंदिर के पुजारी व आसपास के ग्रामीणों से इस संबंध में पूछताछ की थी। सुबह मूर्ति बरामद होने से ग्रामीणों ने राहत की सांस ली।

बता दें कि डुमरावां के देवी स्थान से मूर्ति चोरी की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी चोरों द्वारा मंदिर से कई बेशकीमती मूर्तियों की चोरी की गई है। चोरी के बाद कुछ मूर्ति तो बरामद हुए, लेकिन कुछ मूर्ति का आजतक पता नहीं चल पाया है।

डुमरावां देवी मंदिर में हैं कुषाणकालीन मूर्तियां-

डुमरावां देवी मंदिर में मूर्तियों की सुरक्षा भगवान भरोसे है। यहां कई बार चोरी की घटनाएं हुई है, जिसमें चोरों द्वारा बेशकीमती मूर्तियों की चोरी कर ली गई। ग्रामीणों ने बताया कि एक पांच फीट की बेशकीमती मूर्ति की भी चोरी हुई है। बता दें कि डुमरावां में बेशकीमती मूर्तियों की खान है। यहां खुदाई में कई बेशकीमती मूर्तियां मिली है, जो कुषाणकालीन हैं। लगभग चार साल पूर्व यहां भगवान विष्णु की मूर्ति निकली थी, जो देवी स्थान में रखी गई है। ग्रामीणों ने बताया कि मूर्ति पर डोनेटेड बाई कनिष्क लिखा हुआ है।

शहर में फुटपाथ पर अतिक्रमण, राहगीरों को हो रही परेशानी

नवादा : इन दिनों शहर में फुटपाथों पर अतिक्रमण रहने के कारण आमजन परेशान दिख रहे हैं। नगर बाजार की हरेक इलाकों में फुटपाथों पर अस्थायी दुकानदारों का कब्जा है। अतिक्रमण के कारण फुटपाथों को ढूंढ़ पाना मुश्किल हो गया है। राहगीरों को बीच सड़क से होकर गुजरना पड़ रहा है। ऐसे में हमेशा दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। समय-समय पर जिला प्रशासन की ओर से अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत कार्रवाई की जाती है। लेकिन चंद दिनों में ही स्थिति पूर्ववत हो जाती है।

लाइव रिपोर्ट 

गुरुवार की सुबह करीब 11:30 बज रहे थे। पत्रकार ने शहर के मेन रोड, विजय बाजार, पुरानी बाजार समेत कई इलाकों में पहुंची। वहां के फुटपाथों की पड़ताल की गई। मेन रोड, विजय बाजार, पुरानी बाजार आदि शहर का अतिव्यस्तम इलाका में से एक है। जहां कपड़ा, किराना, जेनरल स्टोर समेत अन्य सैंकड़ों की संख्या में दुकानें हर दिन खुलती है। सड़क के दोनों किनारे फुटपाथों पर फल समेत दर्जनों अन्य सामग्री की अस्थायी दुकानें सजी दिखी। अतिक्रमण इस कदर है कि फुटपाथों का अता-पता नहीं चल रहा था। इस रास्ते से होकर गुजरने वाले लोग बीच सड़क से होकर गुजरते दिखे।

शहर के अधिकांश इलाकों में फुटपाथ पर अतिक्रमण

नगर बाजार का मुख्य चौक प्रजातंत्र चौक, विजय बाजार, मेन रोड, पुरानी बाजार, अस्पताल रोड, गोला रोड, स्टेशन रोड, मालगोदाम छाय रोड, प्रसाद बिगहा, सोनार पट्टी, पुरानी कचहरी रोड, पार नवादा अतिव्यस्तम इलाका में से एक है। जहां सुबह से देर रात तक शहरी व ग्रामीण इलाके के लोगों का आना-जाना लगा रहता है। इस रास्ते होकर जिला प्रशासन के अधिकारी भी गुजरते हैं। लेकिन इन इलाकों में फुटपाथों पर अतिक्रमण इस कदर है कि पैदल चलने वालों को बीच सड़क से होकर गुजरना पड़ रहा है। ऐसे अगर फुटपाथों पर अतिक्रमण की बात की जाए तो शहर का कोई भी इलाका अछूता नहीं है।

कहते हैं अधिकारी:- फुटपाथ को कराया जाएगा अतिक्रमण मुक्त

– अस्थायी दुकानदारों का सर्वेक्षण कराया गया है। अस्थायी दुकानदारों को बहुत जल्द स्थायी रूप से जगह उपलब्ध कराई जाएगी। फुटपाथी दुकानदारों को शिफ्ट कर फुटपाथ को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा।

फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल ने मनाया गया “पृथ्वी दिवस”

नवादा : जिले के विद्यालयों में प्रार्थना के समय बच्चों को बताया गया पृथ्वी दिवस की महत्ता। नगर के फ्रंट लाइन पब्लिक स्कूल के शिक्षकों नवदीप कुमार सिन्हा, सत्यांशु कुमार पांडेय, राजेश कुमार, श्रीराम शर्मा ने प्रकाश डाला। राम गोपाल कुमार दास ने बच्चों से पर्यावरण संरक्षण के लिए नारे लगवाए।

विद्यालय के चेयरमैन विजय कुमार ने वृक्ष पूजन किया और एक पेंड़ को रक्षा सूत्र बांधा और सभी बच्चों को शपथ दिलाई गयीऔर पर्यावरण सुरक्षा हर हाथ से हो इसके लिए प्रेरित किया। सभी बच्चों ने अलग-अलग एक एक पेड़ को रक्षा सूत्र बांधा। विद्यालय के चेयरमैन प्रो0 बिजय कुमार ने कहा कि जल जीवन हरियाली यह तीन शब्द जो हैं इनमें हमारा जीवन जल और हरियाली के बीच सुरक्षित है इसके लिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाना होगा।

अपनी धरती को ज्यादा से ज्यादा हरी भरी होगी जब जमीन हरी-भरी होगी तो जल भी सुरक्षित रहेगा तदोपरांत हमारा जीवन भी। कार्यक्रम में शिक्षक राजेश कुमार, नवदीप कुमार सिन्हा, श्रीराम शर्मा, राम गोपाल कुमार दास, सत्यांशु कुमार पांडेय, अदिति, पूजा कुमारी, शकुंतला कुमारी, सोनम, शबनम, दीपक कुमार आदि उपस्थित थे।

जिले की पुलिस फोन पे से घूस ले रही है, ऑडियो रिकार्डिंग औऱ लेन-देन का सबूत मौजूद लेकिन कार्रवाई नहीं

नवादा : सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी जिस पुलिस को हाईटक बनाने के दावे कर रहे थे, वह वाकई हाईटेक होती जा रही है। ये दीगर बात है कि पुलिस अपराधियों को पकड़ने के लिए नहीं बल्कि घूस लेने का हाईटेक तरीका अपना रहे हैं।

नवादा में एक थानेदार ने गिट्टी लदे ट्रक को पकडा और फिर उससे घूस वसूली। ट्रक के मालिक को फोन पे के जरिये थानेदार को घूस देनी पड़ी। थानेदार की घूसखोरी से संबंधित ऑडियो क्लीप भी मौजूद है। लेकिन जिले की एसपी कह रही हैं कि अभी जांच करायेंगे फिर कार्रवाई की सोंचेंगे। मामला नवादा शहर से सटे मुफस्सिल थाना की पुलिस का अवैध उगाही का है।

आरोप है कि बुधवार की अहले सुबह तीन बजे मुफस्सिल थाना की पुलिस ने अपने थाने के बाहर से ही गिट्टी लदे एक ट्रक को पकड़ लिया। वह झारखंड के कोडरमा जिले के डोमचांच से नालंदा के पावापुरी में गिट्टी लेकर जा रहा था। रास्ते में नवादा मुफस्सिल थाने की पुलिस ने पकड़ा फिर थानेदार ने ट्रक को अपनी निगाहों से परखा और कह दिया कि वह ओवर लोड है। पुलिस ने ट्रक को थाना कैंपस में खडा करा दिया।

थानेदार ने मांगी घूस

ट्रक ड्राइवर और गया जिले के खिजरसराय निवासी राजेश कुमार ने बताया कि उसने थानेदार से ट्रक छोड़ने की गुहार लगायी थानेदार साहब ने कह दिया कि जाओ मेरे ड्राइवर से बात कर लो। थानेदार ने अपने ड्राइवर के तौर पर चौकीदार राहुल पासवान को रखा हुआ है। राहुल पासवान ने ट्रक ड्राइवर से बात की और 50 हजार रुपये की मांग की। ट्रक ड्राइवर ने काफी रिक्वेस्ट किया तो 40 हजार रूपये में ट्रक छोडने का डील तय हुआ।

फोन पे के जरिये घूस का भुगतान

घूस की राशि तय होने के बाद ट्रक डाइवर ने कहा कि उसके पास कैश पैसे नहीं है. इसके बाद उसे घूस देने का रास्ता बताया गया। ट्रक ड्राइवर को एक नंबर दिया गया औऱ उस पर घूस की राशि भेजने को कहा गया। ट्रक मालिक ने 9973414241 पर फोन पे के जरिये 40 हजार रुपये भेजे। जब रूपये के भुगतान की पुष्टि हो गयी तो बुधवार की शाम में ट्रक को छोड़ दिया गया. जिस मोबाइल नंबर पर पैसा भेजा गया वह थानेदार के ड्राइवर औऱ चौकीदार राहुल पासवान के घर का नंबर बताया जा रहा है। ट्रक ड्राइवर ने बताया कि वह कहता रहा कि उसके पास गाड़ी और उस पर लदे गिट्टी का सारा कागज है। अगर कुछ गलत है तो पुलिस फाइन ले। लेकिन भयादोहन कर अवैध उगाही की गई।

घूसखोरी की ऑडियो रिकार्डिंग भी मौजूद

इस बीच एक ऑडियो सामने आया है, जिसमें ट्रक ड्राइवर और थानेदार के बीच बात हो रही है। इसमें थानेदार द्वारा घुस मांगने की बात सुनी जा सकती है। हालांकि मैं ऑडियो की पुष्टि नहीं करता लेकिन थानेदार पर लगे आरोप बेहद संगीन हैं। इन तमाम बातों के बावजूद नवादा मुफस्सिल थाने के थानेदार पर कोई कार्रवाई नहीं की गयी है। वैसे नवादा एसपी धूरत सायली सावलाराम ने ऑडियो की जांच कराने की बात कही है।

एटीएम की हेराफेरी कर उड़ाए 1 लाख 35 हजार, भाई की शादी की शॉपिंग कर रही महिला हुई फर्जीवाड़े का शिकार

नवादा : फर्जीवाड़े का शिकार हुई एक महिला को एक झटके में 1.35 लाख रुपए का झटका लग गया। नगर के प्रसाद बिगहा मोहल्ला स्थित एटीएम से कार्ड बदल कर बदमाशों ने 1 लाख 35 हजार रुपये उड़ा लिया। इस बाबत केंदुआ गांव की कुमारी देवी ने नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

पीड़िता ने बताया कि उसके भाई लव कुमार की शादी 27 अप्रैल को है। शादी की तैयारियों को लेकर प्रसाद बिगहा स्थित आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से गुरुवार की देर शाम रुपये निकालने गई थी। इसी दौरान एटीएम से एक युवक बाहर निकल रहा था। जैसे ही हम अंदर गए युवक तुरंत अंदर आया। महिला ने बताया कि अचानक हमारी मदद करने की बात कह कर एटीएम की हेराफेरी कर युवक एटीएम कार्ड लेकर फरार हो गया। इस बीच महिला को कुछ समझ में नहीं आया और काफी कोशिश के बाद भी राशि की निकासी नहीं हो पाई।

महिला का कार्ड झांसा देकर बदल लिया गया था. कुछ देर बाद महिला के मोबाइल पर 1 लाख 35 हजार रुपये की निकासी का मैसेज आया. मैसेज देखते ही महिला का होश उड़ गया। महिला ने अपनी आपबीती सुनाई और नगर थाना में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है। इस बावत प्रभारी थाना ध्यक्ष कपेंद्र सिंह ने कहा कि आवेदन के आलोक में मामले की जांच की जा रही है।

जहन्‍नम से निजात का तीसरा अशरा शुरू, अगली पांच रातों में इबादत से माफ होता हर गुनाह

नवादा : रमजान का बेहद पवित्र और खास अशरा आज से शुरू हो गया है। इस खास अशरे में इबादत का विशेष फल मिलता है। अगली पांच रातों की कहानी बेहद दिलचस्‍प है। इन रातों का पैगंबर मोहम्‍मद साहब से खास संबंध है। अल्लाह की इबादत कर अपने गुनाहों की माफी मांगने और रब को राजी करने का महीना रमजान का 19वां रोजा गुरुवार को मुकम्मल हुआ।

शुक्रवार की शाम 20वां रोजा पूरा होते ही रमजान का अंतिम दस दिनों का जहन्नम से निजात का अशरा आरंभ होगा। इसी शाम से रमजान की पहली शबे कद्र यानी पवित्र रात शुरू होगी। ये बातें इस्लामिक शिक्षाविद एनायतुल्लाह कासमी ने कहीं। इस खास रात का इस्‍लाम में अलग ही महत्‍व है। इन्‍हीं रातों में धरती पर आए थे पैगंबर मोहम्‍मद उन्होंने कहा कि रमजान के 21वें, 23वें, 25वें , 27वें और 29वें रोजे वाली रात शबे कद्र कहलाती है।

इन्हीं रातों में से किसी एक रात में अल्लाह ने पूरी दुनिया के इंसानों के मार्गदर्शन के लिए कुरानशरीफ आसमान से धरती पर अंतिम पैगंबर मोहम्मद सल्लल्लाहो अलैहे वसल्लम के माध्यम से भेजा। सफल और आदर्श जीवन गुजारने के लिए जन्म से लेकर मृत्यु और उसके बाद के समय का भी वर्णन इस ग्रंथ में है।

– आज रमजान की पहली शबे कद्र, धरती पर आया था कुरानशरीफ

-रमजान का तीसरा और अंतिम अशरा हो गया है शुरू

-शुक्रवार होने से इस दिन का महत्व और बढ़ा

-पूरी रात अल्लाह की इबादत में मशगूल रहेंगे रोजेदार

-नेक बंदेे का इंतजार करता है अल्‍लाह

एनायतुल्लाह कासमी ने कहा कि शबे कद्र में अधिक से अधिक रब की इबादत कर अपने गुनाहों के लिए माफी मांगे और अच्छे कर्म करने का खुद से संकल्प लें। नेक बंदे के अपनी ओर लौटने का अल्लाह इंतजार करता है। वो माफ करने वाला है।

ईद के लिए तैयारी में जुटे लोग पटना के लोग अब ईद की तैयारी में जुटने लगे हैं। ईद के लिए नए कपड़े खरीदने और सिलवाने का दौर शुरू हो गया है। इसकी वजह से टेलर की दुकानों में खासी भीड़ हो रही है। उनके पास शादियों के लिए भी कपड़े सिलने के लिए खूब आर्डर हैं। इसलिए ईद से पहले कपड़ा सिलवाना अभी आसान नहीं होगा।

केन्द्रीय मंत्री ने किया जिले के अधिकारियों के साथ प्रगति की समीक्षा

नवादा : शांतनु ठाकुर राज्यमंत्री पतन, पोत, परिवहन तथा जल मार्ग मंत्रालय भारत सरकार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में आकांक्षी जिला के अन्तर्गत नवादा में अबतक किये गए प्रगति के संबंध में विस्तृत समीक्षात्मक बैठक की । उन्होंने कहा कि जिला पदाधिकारी के द्वारा आकांक्षी जिला के अन्तर्गत विभिन्न योजनाओं का गुणवत्तापूर्ण तेजी से प्रगति की जा रही है। मंत्री महोदय, जिलाधिकारी के कार्यों से संतुष्ट हुए। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी के कार्य करने का तरीका स्वच्छ और गुणवत्तापूर्ण है। जिला का प्रगति संतोषजनक है। लक्ष्य के अनुरूप कुछ और कार्य करना शेष है।

यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी ने आकांक्षी जिला से संबंधित अबतक किये गए प्रगति के संबंध में पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से विभिन्न विभागों के द्वारा कराये गए कार्यों से अवगत कराया। जिलाधिकारी ने बताया कि जनवरी 2019 से जनवरी 2022 तक जिला का रैंकिंग 01 से 07 के बीच में रहा है। अतीश चन्द्रा केन्द्रीय प्रभारी पदाधिकारी आकांक्षी जिला कार्यक्रम-सह-अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भारतीय खाद्य निगम मुख्यालय नई दिल्ली ने स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, राजस्व, कौशल विकास और आधारभूत संरचना के संबंध में अबतक किये गए प्रगति के संबंध में बिन्दुवार समीक्षा किया।

स्वास्थ्य और पोषण के समीक्षा के क्रम में प्रभारी पदाधिकारी आकांक्षी जिला ने कहा कि शत प्रतिशत गर्भवती महिलाओं का एएनसी ससमय चार बार जांच कराना सुनिश्चित करें। अभी जिले में 84.33 प्रतिशत महिलाओं का एएनसी जांच की गयी है। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत गर्भवती महिलाओं का एएनसी जांच कराना सुनिष्चित करें। इसके लिए आशा, एएनएम आदि स्वास्थ्य कर्मियों को लक्ष्य के अनुरूप कार्य करायें। गर्भवती महिलाओं को हिमोग्लोबीन 04 या 04 से अधिक जांच की जा रही है। जिले में 90 प्रतिशत महिलाओं को हिमोग्लोबीन की जॉच की गयी है। जिले का लिंगानुपात 1000 पुरूष पर 932 महिलाएं हैं।

प्रभारी पदाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि बच्चे का वजन उम्र के अनुसार सापेक्ष होना चाहिए। आशा, आंगनबाड़ी सेविका, एएनएम का मुख्य कार्य है गर्भवती महिलाओं और बच्चों को सुपोशित करना। जिला में बच्चों का टीकाकरण सत प्रतिशत हुआ। 66161 गर्भवती महिलाओं का सर्वे कराया गया है। आशा लक्ष्य के अनुरूप कार्य नहीं करे तो भुगतान बंद करते हुए विधि सम्मत कार्रवाई करें।

प्रभारी पदाधिकारी ने कहा कि महिलाओं और बच्चों को स्वास्थ्य और सुपोषित करना आशा का मुख्य कार्य है। प्राईवेट डॉक्टरों के पास एएनसी जांच कराने वाले महिलाओं का भी डाटा रखने का निर्देश दिया गया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि कोई भी महिला एएनसी की जांच से छुटना नहीं चाहिए। सभी गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव कराने के लिए कई आवश्यक निर्देश डीआईओ डॉ0 अशोक कुमार को दिया।

आकांक्षी जिला के अन्तर्गत डिजिटल पैथोलॉजी स्कैनर के लिए 29 लाख 50 हजार, 12 बेड का आईसीयू के लिए 02 करोड़ 88 लाख 91 हजार, ऑपरेशन थियेटर के लिए 01 करोड़ 36 लाख, मॉडल ऑगनबाड़ी निर्माण के लिए 20 लाख, स्मार्ट आंगनबाड़ी निर्माण हेतु 06 करोड़ 91 लाख की राशि प्रदान की गयी है। प्रभारी पदाधिकारी ने कहा कि यथाशीघ्र गुणवत्ता के साथ कार्य करायें। शिक्षा की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि शत प्रतिशत विद्यालयों में कार्यरत शौचालय और बिजली सुलभ करायी गयी है। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय चौधरी ने बताया कि 712 नये शिक्षकों का चयन किया गया है।

जिले में 10 उच्च विद्यालयों का चयन किया गया है जहां साईंस पार्क का निर्माण किया जायेगा। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को विज्ञान के मूलभूत सिद्धांतों को प्रैक्टिकल के माध्यम से समझना आसान हो जायेगा। इसके लिए आकांक्षी जिला के तहत 50 लाख रूपये प्राप्त हुआ है। कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा क क्रम में उन्होंने लक्ष्मण प्रसाद जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले में लक्ष्य निर्धारित कर सूक्ष्म सिंचाई की सुविधा वांछित किसानों को उपलब्ध करायें। जिसके लिए सरकार के द्वारा 90 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की समीक्षा के क्रम में एलडीएम अनुप कुमार साहा को निर्देश दिया कि वांछित व्यक्तियों को इससे जोड़ना सुनिश्चित करें। सभी बैंक खाता को आधार से लिंक करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुद्रा लोन से संबंधित सभी आवेदनों को पंजीकरण करायें। जिन आवेदनों को अस्वीकृत किया गया है, उसको अधिकारियों की टीम बनाकर जांच करने का निर्देश जिला पदाधिकारी को दिया । उन्होंने कहा कि ऑनलाईन आवेदन करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करायें।

बैठक में पुष्पा देवी अध्यक्षा जिला परिषद, अशोक कुमार नव निर्वाचित सदस्य बिहार विधान परिषद, उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्ता, संतोष कुमार जिला योजना पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, अंशु कुमारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी, राजीव कुमार डीआईओ, रीता कुमारी डीपीएम आईसीडीएस, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, एमओआईसी के साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

डीएम ने 44 भूमिहीनों को आवास के लिए उपलब्ध करायी भूमि का पर्चा

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी ने समाहरणालय सभाकक्ष में अभियान बसेरा के तहत गृह स्थल निर्माण हेतु 44 लाभुकों को बंदोवस्ती पर्चा का वितरण अपने कर कमलों के द्वारा कियक।

वासगीत पर्चा पाकर सभी लाभुक काफी खुश हुए और उन्होंने जिलाधिकारी को तहे दिल से बधाई दिया । अभियान बसेरा के तहत बंदोवस्ती पर्चा वारिसलीगंज अंचल के 12 लाभुक यथा-सुनीता देवी, सावो देवी, कारी देवी, संतुल देवी, सिहंता देवी, तुलसी देवी, श्रद्धा देवी, मुन्नी लाल मोची, सबिता देवी, संगीता देवी, रामकली देवी, शांति देवी और सुमा देवी सभी ग्राम रामपुर के निवासी हैं।

पकरीबरावां अंचल के 07 लाभुकों को गृह स्थल निर्माण हेतु बंदोवस्ती पर्चा का वितरण किया गया। जिसका नाम क्रमशः रानी देवी, मालो देवी, मंती देवी, मंजु देवी, दामोदर मांझी, लक्षमिनियां देवी और कारी देवी है जो सभी ग्राम धेवधा के निवासी हैं। पर्चा वितरण के समय नरेन्द्र कुमार अंचलाधिकारी पकरीबरावां, प्रेम कुमार अंचलाधिकारी वारिसलीगंज के साथ कई अधिकारी उपस्थित थे।

दावत-ए- इफ्तार शनिवार को

नवादा : रमजान पाक और सब्र-शुकुन का महीना है । इस महीने में अल्लाह भी जन्नत का दरवाजा खोल देते हैं जहाँ से नेकी , ईमानदारी , निष्ठा और मुहब्बत का पैगाम फ़िजा में तैरने लगता है । नवनिर्वाचित एमएलसी अशोक कुमार ने जिला परिषद आवास के सभाकक्ष में उपर्युक्त सन्देश देते हुए 24 अप्रैल को जिला परिषद आवास में दावत-ए-इफ्तार का एलान किया और हर मजहब के लोगों को इस दावत में शरीक होने का निमंत्रण दिया ।

संध्या छह बजे से आयोजित इस दावत की मेजबानी करने के लिए मौके पर एमएलसी अशोक कुमार के साथ-साथ विधायक विभा देवी और जिला परिषद अध्यक्ष पुष्पा कुमारी उपस्थित रहेंगी। दावत-ए-इफ्तार को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ताओं समाजसेवियों और बुद्धिजीवियों को आवश्यक निर्देश दिया गया है । इस ऐतिहासिक जलसे में प्रेम भाईचारा, आपसी सद्भावना और देश के सांस्कृतिक विरासत को अक्षुण्ण रखने का सन्देश अंतर्निहित होगा।

इसके लिए राजबल्लभ प्रसाद पूर्व राज्य मंत्री बिहार सरकार के निवेदन से एक आमंत्रण पत्र जारी किया गया। जिसमे आयोजक एमएलसी अशोक कुमार , व्यवस्थापक प्रिन्स तमन्ना और स्वागतकर्ता निशा चौधरी एवं पुष्पा कुमारी का नाम शामिल है। इनलोगों ने जिले वासियों से आग्रह किया है कि रमजान के पवित्र मौके पर आयोजित इस दावते-ए-इफ्तार में शामिल होकर एकता और सद्भावना का सन्देश दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here