भारत मेंं ओमिक्रोन के 9 सब वैरिएंट सक्रिय, जीनोम सिक्वेंसिंग से चला पता

0

नयी दिल्ली : भारत में कोरोना के मामले फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं। आज गुरुवार को देश में लगातार संक्रमितों की संख्या 2 हजार से ज्यादा यानी 2380 मिला है। चिंता की बात यह है कि संक्रमण की आर वैल्यू देश में काफी दिनों के बाद फिर 1 से ऊपर हो गई है। अभी सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले राजधानी दिल्ली से आ रहे हैं जहां मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग की ताजा रिपोर्ट आने के बाद सतर्कता बेहद जरूरी हो गई है।

दिल्ली में बढ़ रहे केसों ने बढ़ाई चिंता

दिल्ली में कोरोना के नए आ रहे मामलों की जीनोम सिक्वेंसिंग में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इसके अनुसार अभी देश में ओमिक्रोन के 9 सब वैरिएंट सक्रिय हैं जो लगातार कोरोना केसों की संख्या में इजाफा का कारण बन रहे हैं। इनमें BA.2.12.1 समेत 9 सब वैरिएंट सक्रिय हैं। दिल्ली में चिंता की एक बात और यह है कि यहां 10 फरवरी यानी दो माह के अंतराल के बाद पहली बार अब डेली केसेज 1000 के पार आना शुरू हो गए हैं।

swatva

यहां जानें कि क्या कहते हैं एक्सपर्ट

दिल्ली समेत पूरे देश में कोरोना का ट्रेंड बताता है कि अब समय आ गया है कि हम पर्याप्त सावधानी बरतना शुरू कर दें। इसबार कोरोना के ज्यादातर मामलों में बच्चे शिकार बन रहे हैं। हालांकि उनका टीकाकरण भी फुल स्विंग में जारी है। दूसरी तरफ पूरे देश में स्कूल भी खुले हुए हैं। लेकिन विशेषज्ञों ने कहा है कि चिंता की बात नहीं। बस सावधानी जरूरी है। बच्चों में वैसे भी रोग प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा होती है। यदि उन्हें कोरोना होता भी है तो यह केवल माइल्ड ही रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here