छात्रों के लिए NTA का नया नोटिस, CUET 2022 परीक्षा नियम बदले

0

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी एनटीए ने सेंट्रल यूनीवर्सिटी इंट्रेंस टेस्ट यानी CUET 2022 परीक्षा के नियमों में बदलाव कर दिया है। इस संबंध में एनटीए ने एक नोटिस भी जारी किया है। इसके अनुसार कुछ अन्य संशोधनों के अलावा अब परीक्षा की मार्किंग स्कीम में बदलाव किया गया है। इन बदले हुए नियमों को छात्र CUET की वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर देख सकते हैं।

नियमों में ये हुए बदलाव

जानकारी के अनुसार पूर्व में एनटीए ने इस परीक्षा के लिए नियम बनाया था कि यदि कोई प्रश्न हटा दिया जाता है तो परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को 5 अंक दिये जायेंगे। लेकिन नये नियमों के तहत अब यदि इंट्रेंस एग्जाम में कोई प्रश्न गलत पाया जाता है या कोई प्रश्न हटा दिया जाता है तो 5 अंक केवल उसी छात्र को दिये जायेंगे जो उस सवाल को अटेम्प्ट करेंगे।

swatva

वेबसाइट पर देखें नोटिस

इसके अलावा एनटीए परीक्षा के स्कोर सेक्शन में भी बदलाव किया गया है। इसके अनुसार सभी विषयों के बहुविकल्पीय सवालों का मूल्यांकन फाइनल आंसर की और छात्रों द्वारा प्राप्त अंक का उपयोग करके किया जाएगा। मालूम हो कि सीयूईटी 2022 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 6 मई 2022 दी गई है। विस्तृत जानकारी के लिए छात्र CUET की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिस देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here