19 अप्रैल : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टाक्रोन को लेकर स्वास्थ विभाग अलर्ट

मधुबनी : देश में एक बार फिर कोविड-19 के मामले बढ़ने लगे हैं, जिसने स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ा दी हैं। पिछले लगभग 2 सालों से लगातार कोविड-19 के नए-नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं। हालांकि इस नए वैरिएंट का एक भी मामला अभी तक बिहार के किसी भी जिले में नहीं पाया गया है। जैसे-जैसे कोरोना के प्रतिबंध हट रहे थे, माना जा रहा था कि कोरोना महामारी खत्म हो गई है।

लेकिन, हाल ही में जानकारी सामने आई है कि कोरोना का एक ओर नया वैरिएंट सामने आया है, जो चौथी लहर का कारण बन सकता है। कोविड-19 के इस नए वैरिएंट का नाम डेल्टाक्रॉन है, जो ओमीक्रोन और डेल्टा के जुड़ने से तैयार हुआ है। इस वैरिएंट की पहचान भारत में हो चुकी है। इस नए वेरिएंटकी पहचान अबतक 7 राज्यों कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और दिल्ली में की गयी है। ऐसे में यह नया वैरिएंट डेल्टाक्रॉन कितना खतरनाक है और इसके लक्षण क्या हैं, इस बारे में विस्तृत जानकारी अभी तक नहीं है। लेकिन वैज्ञानिक अभी भी इसकी निगरानी कर रहे और इसके लक्षणों के बारे में खोज कर रहे हैं।

swatva

मधुबनी जिलाबसिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया वर्तमान में कोविड के मामले को कम होते देखते हुए कोविड केयर सेंटर को बंद कर दिया गया था। पुनः सुचारू रूप से चलाने का निर्देश दिया गया है। वहीं बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन, सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल, पीएचसी, सीएससी पर जांच व टीकाकरण में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि जिन्होंने अभी तक बूस्टर डोज नहीं ली है जरूर ले लें, ताकि संभावित खतरों से बचा जा सके। उन्होंने बताया जिले में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क

कोरोना के मामलों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। कोविड केयर सेंटर में संभावित संक्रमित मरीजों के लिये बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिये तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है। इसे लेकर कोरोना वार्ड को दुरुस्त किया जा रहा है। वार्ड में मरीजों के लिये बेड की व्यवस्था की गयी है। वहीं गंभीर मरीजों के लिये आईसीयू तैयार किया गया है। इसमें मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान की जायेगी।

जिले में प्रतिदिन 1000 आरटीपीसीआर जांच की छमता

सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया वर्तमान में कोविड केयर सेंटर रामपट्टी में स्थित आरटीपीसीआर लैब में 1 दिन में 1000 लोगों के कोरोना संक्रमण की जांच की क्षमता है। वहीं इसके अलावा मधुबनी मेडिकल कॉलेज में भी आरटीपीसीआर जांच की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर सैंपल को दरभंगा वह पटना भी भेजा जा सकता है।

24 घंटे चिकित्सकों की होगी प्रतिनियुक्ति

सिविल सर्जन डॉ० झा के निर्देश से कोरोना मरीजों के आगमन से पूर्व आइसोलेशन वार्ड में 24 घंटे चिकित्सक व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जायगी। ताकि किसी भी समय कोरोना मरीजों के आने की स्थिति में तुरंत चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करायी जा सके। इसे लेकर डॉक्टर व कर्मियों को विशेष रूप से निर्देश दिये गये हैँ।

ऑक्सीजन की नहीं होगी कमी

सिविल सर्जन डॉ० झा ने बताया संक्रमित मरीजों की बेहतर चिकित्सा के लिये अस्पताल प्रशासन की ओर से बेहतर प्रयास किया गया है। विभाग की ओर से ऑक्सीजन प्लांट, पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर एवं कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए गए हैं। अब मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ने पर परेशानी नहीं होगी। इससे गंभीर संक्रमित मरीजों के मृत्यु दर में भी कमी आने की पूरी संभावना है।

जिले में 5 ऑक्सीजन प्लांट सुचारू रूप से संचालित

जिले में 5 ऑक्सीजन प्लांट चालू अवस्था में है। जिसमें मधुबनी सदर अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट में 1000, अनुमंडलीय अस्पताल जयनगर में 500, अनुमंडलीय अस्पताल फुलपरास में डॉक्टर फोर यू द्वारा संचालित प्लांट में 500, झंझारपुर में मिथिला सहकारी दुग्ध द्वारा संचालित प्लांट में 400, अररिया संग्राम ट्रामा सेंटर में मेगा इंटरप्राइजेज द्वारा संचालित 300 लीटर प्रति मिनट की छमता का ऑक्सीजन प्लांट संचालित है।

जिले में अब तक 48.07 लाख लोगों का हुआ टीकाकरण

जिले में अब तक 38 लाख 07 हजार 872 लोगों का टीकाकरण किया गया है, जिसमें 27,13,837 लोगों को प्रथम डोज व 20,26,412 लोगों को दूसरा डोज दिया गया है, व 33827 लोगों को प्रिकॉशन डोज दिया गया है जिसमें 26,43,425 महिला एवं 20,99,707 पुरुष को टीकाकृत किया गया है। टीका लेने वाले में 38,45,970 लोगों को कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन 8,94,820 डोज दिया गया है। कोरबेवैक्स 67,082 लोगों को वही 12 से 14 वर्ष के 67,082, 15 से 17 वर्ष के 2,78,010, 18 से 44 उम्र के 26,96,329 लोगों, 45 से 60 वर्ष के 9,21,725 लोगों तथा 60 वर्ष से ऊपर के 8,44,726 लोगों को टीका लगाया गया है।

इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 

– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

बढ़ती महंगाई पर कांग्रेस ने जताई चिंता, कहा आमलोगों के जीना हुआ मुश्किल

मधुबनी : बढ़ती महंगाई पर आम लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। रोजमर्रा की जरूरत के सामानों का दाम आसमान छू रहा है। ऐसे में प्रो० शीतलाम्बर झा अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि केंद्र की मोदी सरकार के गलत नीतियों के कारण आज देश एवं प्रदेश में बढ़ती कमरतोड़ महंगाई ने आमजनों को जीना दूभर कर दिया है।

जिलाध्यक्ष प्रो० झा ने कहा कि डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस, दलहन, तेलहन सहित खाने पीने की सभी आवश्यक बस्तुओं की मूल्यों में अप्रत्याशित रूप से बृध्दि हुई है। किसानों को किसानी करने में काफी परेशानी हो गई है। खाद, उर्वरक एवं यंत्रों की दाम आसमान छू ने लगी है। अब आमजनों को घर बनाना दिवास्वप्न होता जा रहा है। मकान बनाने की सभी चीजों का दाम में चालीस से पचास प्रतिशत तक बृध्दि हो गई है। वहीं रोजगार की भारी कमी महसूस किया जा रहा है।

ट्रांसपोर्ट से लेकर कपड़ा सहित सभी महंगी हो गई है, और सरकार चैन की नींद में सो रही है। उसे सिर्फ हिन्दू-मुस्लिम कर वोटों पर मात्र नजर रह गई है। आमजनों की समस्याओं से कोई लेना देना नही है, जिसके खिलाफ जिला कांग्रेस कमिटी दिनांक 21 अप्रैल को 1 बजे से बढ़ती महंगाई के विरुद्ध शहर में प्रतिरोध मार्च निकालकर आमजनों को जगाएगी और प्रधानमंत्री का पुतला दहन भी किया जाने का फैसला लिया है। प्रो० झा ने जिला के सभी स्तर के कांग्रेसजनों एवं आमजनों से अपील किया है कि केंद्र की निरंकुश मोदी सरकार को जगाने के लिए बढ़-चढ़कर भाग लें।

पानी के लिए हाहाकार भू जलस्तर गिरा, चापाकलों ने छोड़ा साथ नल जल का नहीं कोई ठिकाना

मधुबनी : पिछले कई वर्षों से औसत से भी कम बारिश होने के कारण गर्मी का सीजन आते ही भूजल स्तर लगातार नीचे खिसकने लग गया है। जलस्तर गिरने से कम या मध्यम गहराई में गाड़े गए चापाकल जबाव दे रहे हैं। खासकर विधायक, मुखिया यानी पंचायत के फंड से गाड़े गए चापाकल, योजना में गड़बड़ी की पोल खोलना शुरू कर दिया है। एक तो कमजोर भू-गर्भ जल भंडारण ऊपर से सिंचाई व दैनिक उपयोग में जल के असीमित दोहन का दुष्परिणाम दिखना शुरू हो गया है।

पेयजल के लिए हाहाकार मच रहा है।सीएम की महत्वाकांक्षी जल नल योजना का आलम यह है कि लक्ष्य के विरुद्ध काम का ठिकाना नहीं है। मधुबनी जिले के प्राय: प्रखंड लक्ष्य के विरुद्ध काम पूरा करने के मामले में फिसड्डी है। शहरी क्षेत्र का जलस्तर काफी गिर गया है, जबकि अभी सर्वाधिक गर्मी पड़ने वाला महीना मई, जून व जुलाई का बाकी है।इसके कारण पेयजल संकट की स्थिति उत्पन्न होने लगी है। चापाकलों एवं लोगों के घरों में लगे निजी पंप पानी खींचने में हांफने लगे हैं। शहर के कई वार्डों में जल नल योजना फेल है। लोगो को नल से जल का नसीब नहीं है।

सबसे बड़ा सवाल है की जब मुख्यालय के कई वार्डों में नल जल अधूरा है, तो प्रखंडों की स्थिति का आकलन स्वतः लगाया जा सकता है। कई वार्डों में पाइप बिछाकर छोड़ दिया गया है। कई वर्षों से काम ठप है, आखिर समय सीमा भी कोई चीज है लोग जानना चाह रहे है की ठीकेदार आखिर काम कब तक पूरा करेंगे। सीएम की महत्वाकांक्षी योजना नल जल का यह हाल है, तो अन्य योजनाओं का क्या हाल होंगा। यदि समय रहते उपाय नहीं किए गए, तो शहरवासियों को गंभीर पेयजल संकट का सामना करना पड़ेगा।

मुर्गी चोरी के आरोप मे एक युवक का पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट, भाजपा विधायक ने कहा मॉबलिंचिंग करके की गई हत्या

मधुबनी : जिले के रहिका थाना क्षेत्र के सोनमनी गांव के रात से चल रहे गायब युबक को मुर्गी चोरी के आरोप में पीट-पीटकर कर हत्या कर देने का मामला प्रकाश मे आया है। हत्या की खबर इलाके मे सनसनी की तरह फैल गई। जानकारी मिलते ही मुखिया ने तुरंत ही मृतक युवक के परिजनों को सूचना दी।

सूचना पाकर परिजन घटनास्थल पर पहुंचे, तो देखा कि घटनास्थल पर युवक मरा पड़ा हुआ है। जिसके बाद परिजन शव को उठाकर अपने घर पर ले आए और मृतक का अंतिम संस्कार कर दिया। मृतक की पहचान प्रयाग मुखिया,उम्र-36वर्ष, पिता-स्वर्गीय दसई मुखिया,वार्ड नंबर-14,ग्राम-सोनमनी के रूप में हुई है। वहीं इस घटना को लेकर पूरे गांव में जहां मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है। वही परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल हो है।

इस घटना के संदर्भ में राम बहादुर साहनी से पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि जीवछ चौक पर चर्चा चल रही थी कि मुर्गी चोरी के आरोप में एक व्यक्ति को पकड़ कर कब्रगाह के सामने कुछ लोग बेरहमी के साथ पीट-पीट कर हत्या कर दिया है। जिसके बाद हमने पता लगाया, तो जानकारी मिली की मृतक सोनमनी गांव के प्रयाग मुखिया है। जिसके बाद बिना देर किए इस घटना की सूचना फोन पर रहिका थाना को दिया गया।

लेकिन, सूचना के बाद भी रहिका थाना घटनास्थल नही पहुंची। वही रहिका थाना अध्यक्ष से इस घटना के बारे में पूछने पर बताया की मृतक के परिजनों के तरफ से कोई भी आवेदन नही दिया गया है। आवेदन मिलने के बाद मामले की जांच कर उचित कार्रवाई किया जाएगा। मृतक जहां अतिपिछड़ा समाज के निर्धन वर्ग से आता है, वही हत्यारे के संबंध मे बताया जा रहा की सभी हत्यारे दुसरे समुदाय से है।

वहीं हत्या की खबर सुनते ही बिस्फी से भाजपा विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने परिजनों से मुलाकात कर उनको सांत्वना दिया। उन्होंने इस मामले की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है। श्री बचौल ने कहा की यह बहुत बड़ा षडयंत्र है। युवक को मॉबलिंचिंग करके मार दिया गया है। वहीं पुलिस ने इस मामले को लेकर कुछ भी बताने से इंकार किया है, उन्होंने कहा मामले की जांच चल रही है।

केवाईसी द्वारा प्रतिभा सम्मान कार्यक्रम का आयोजन,400 युवाओं को मिली नौकरी

मधुबनी : बलिया गांव में पंकज झा द्वारा संचालित केवाईसी एकेडमी एवं लेट्स इंस्पायर बिहार द्वारा प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मैट्रिक व इंटर परीक्षा में 400 से अधिक अंक लाकर सफल हुए छात्र छात्राओं, केवाईसी एकेडमी से प्रशिक्षण प्राप्त कर सेना, बिहार पुलिस, एसएसबी सहित अन्य सरकारी नौकरी में भर्ती हुए जांबांजो को पुरस्कृत और सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में स्व० नीरज झा की पत्नी डा० अनीता झा, विद्युत विभाग के एसडीओ सुरेंद्र सिंह के अलावे गंगुली पंचायत के पैक्स अध्यक्ष प्रेम शंकर राय, पंचायत समिति सदस्य वंदना दिलीप झा सहित अन्य शामिल हुए।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डा० अनीता झा और पैक्स अध्यक्ष प्रेमशंकर राय ने कहा कि पंकज जैसा युवा लाखों में एक होता है। इनके सानिध्य में सैकड़ों युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर सेना की नौकरी ज्वाइन किए हैं। वहीं केवाईसी के राष्ट्रीय संयोजक पंकज झा ने कहा कि एकेडमी द्वारा प्रशिक्षण देकर करीब 400 युवाओं को सेना, एसएसबी, बिहार पुलिस आदि की नौकरी दिलाकर संतुष्टि मिल रही है। इस मौके ओर स्थानीय कई लोग मौजूद रहे।

बन्द चापाकल को चालू कर पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करें विभाग : कुमार राणा प्रताप सिंह

मधुबनी : जिले के जयनगर में जयनगर अंचल सह प्रखंड कार्यालय, जयनगर पशु चिकित्सा कार्यालय, जयनगर अनुमंडल वकालतखाना में आये दिन लोगों का आना-जाना लगा रहता है। लेकिन आम लोगों को पीने हेतु पेयजल कि आपूर्ति भी नसीब नहीं हो पा रही हैं। सरकार के साथ साथ जनप्रतिधि भी आम लोगों की समस्याओं को अनदेखी कर जयनगर के अन्दर अपना इतिहास कायम करना चाहती हैं।

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी लोकल सचिव कुमार राणा प्रताप सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि जल्द से जल्द पेयजल की व्यवस्था संबंधित विभाग करें, अन्यथा बाध्य होकर उक्त समस्याओं के खिलाफ आंदोलन की जाएगी।

बीडीओ ने मुखिया के साथ किया अहम बैठक, विभिन्न कार्य योजनाओं पर हुई चर्चा

मधुबनी : जिले के बिस्फी में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में प्रखंड के सभी मुखिया एवं ग्राम पंचायत सेवक के साथ बीडीओ मनोज कुमार ने एक बैठक किया। इस मौके पर प्रखंड क्षेत्र में चलाए जा रहे कल्याणकारी योजनाओं को लेकर विशेष रूप से चर्चा की गई। बैठक में आवास योजना, शौचालय योजना, समेत कई योजनाओं पर चर्चा हुई। बीडीओ मनोज कुमार ने कहा कि आवास योजना लाभार्थियों को हर हाल में आवास बनाना होगा। आवास योजना में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

वहीं शौचालय निर्माण को लेकर नए आवेदन के बारे में कहा गया कि शौचालय का निर्माण कर आवेदन जमा करने पर उसको शौचालय योजना की राशि दी जाएगी। इसके अलावा सात निश्चय योजना के तहत होने वाली सभी योजनाओं के बारे में मुखिया को विस्तार से जानकारी दी गई। प्रखंड क्षेत्र में विकास को लेकर सभी योजनाओं को धरातल पर उतारने को लेकर विचार किया गया। इस बैठक में मुखिया संघ अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण झा, राजेंद्र पासवान, राम उदगार यादव, आंनद यादव, सूरज यादव, मो० सबुउद्दीन सहित कई मुखिया मौजूद थे।

रामनवमी जुलूस में हुई मारपीट में पांच के खिलाफ मामला दर्ज

मधुबनी : जिले के पंडौल में रामनवमी जुलूस के दौरान हुए विवाद को लेकर मारपीट का मामला दर्ज किया गया है। इस संबंध में सकरी थाना के धेपूरा निवासी नीलांबर पासवान के बयान पर पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। सभी आरोपियों ने उन्हें जान मारने की नीयत से मारने-पीटने लगे। बताया जाता है कि रामनवमी जुलूस के दौरान दोनों के बीच मामूली कहासुनी हो गया था। जिसके बाद उक्त सभी लोगों ने आवेदक को घेर कर मारपीट किया।

आवेदक ने बयान में कहा है कि वह मॉर्निंग वॉक पर निकला था, तभी ग्रामीण संजय पासवान जितेंद्र पासवान समेत पांच लोगों ने उन्हें घेर कर गाली-गलौज करने लगे। जब गाली से मना किया, तो सभी आरोपियों ने उन्हें जान मारने की नीयत से मारने पीटने लगे। इस संबंध में सकरी थाना अध्यक्ष अमृत कुमार कहा कि मिली शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज कर दी गई है, तथा आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

सीओ ने एनएच को अतिक्रमण मुक्त रखने को दिया सख्त निर्देश, एनएच अतिक्रमण के कारण हो रही थी सड़क दुर्घटना

मधुबनी : जिले के हरलाखी में सीओ सौरभ कुमार ने फुलहर गांव नचारी चौक स्थित एनएच-104 सड़क को की गई अतिक्रमण मामले का जायजा लिया गया, जहां एक गिट्टी-बालू के थोक विक्रेता को कड़ी फटकार लगाते हुए मार्ग को जल्द अतिक्रमणमुक्त करने का सख्त निर्देश दिया और उक्त मार्ग पर गिट्टी-बालू नहीं रखने को कहा गया।

विदित हो कि उक्त विक्रेता के द्वारा एनएच किनारे गिट्टी, बालू रख दिया जाता था, जिस कारण वहां कई बार अनियंत्रित वाहन के चपेट में आने से स्थानीय लोग जख्मी हो जाते थे। विगत सोमवार को भी अनियंत्रित बाइक की चपेट में आने से एक छह वर्षीय बालक जख्मी हो गये. जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने सीओ से की थी। सीओ ने मामले को गंभीरता से लेते हुए स्थल जांच कर संबंधित विक्रेता को कार्रवाई की चेतावनी देते हुए उक्त मार्ग को अतिक्रमण मुक्त रखने का निर्देश दिया।

विधायक से आरटीपीएस कॉउंटर का किया उद्घाटन

मधुबनी : जिले के कटैया पंचायत भवन पर आरटीपीएस का उद्धघाटन फीता काट कर स्थानीय विधायक अरुण शंकर प्रसाद, प्रखंड विकास पदाधिकारी मंजू कण कण, मुखिया रिंकू देवी, पूर्व प्रमुख वीरेन्द्र कुमार यादव ने संयुक्त रूप से किया।

इस मौके पर राधे श्याम चौधरी, बासोपट्टी पूर्वी मुखिया मदन पासवान, मुखिया हरि नरायण सहनी, मुखिया किशोर साह, बबलु साह, भाजपा नेता हरिश्चंद्र शर्मा, जितेंद्र ठाकुर, अशोक महतो, पैक्स अध्यक्ष सतेंद्र सिंह, पूर्व सरपंच राम नंद ठाकुर, राहुल चौधरी, उमेश यादव एवं कटैया पंचायत के सभी जनप्रतिनिधि सहित सभी स्थानीय जनता मौजूद रहे।

वहीं इस मौके पर विधायक अरुण शंकर प्रसाद ने कहा कि इस आरटीपीएस कॉउंटर के शुरू होने से लोगों की काफी सहूलियत होगी। सरकार प्रतिबद्ध है लोगों की सेवा के लिए, इसलिए भविष्य में ऐसे और भी कई कॉउंटर खोले जाएंगे।

आंगनबाड़ी केंद्रों में मनाया गया अन्नप्राशन दिवस

मधुबनी : मंगलवार को मधुबनी जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में अन्नप्राशन दिवस का आयोजन कर छः माह पूरे कर लिए शिशुओं को आंगनवाड़ी सेविकाओं द्वारा खीर खिलाकर बच्चों के ऊपरी आहार की शुरुआत की गई। इस दौरान आंगनवाड़ी केंद्रों पर उपस्थित बच्चों के परिजनों को उनके बेहतर पोषण की जानकारी दी गई।

लोगों को बताया गया कि महिलाओं और बच्चों को ही सही पोषण की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा समेकित बाल विकास परियोजना के माध्यम से राष्ट्रीय पोषण अभियान चलाया जाता है। पोषण अभियान के अंतर्गत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर हर माह 19 तारीख को छह माह पूर्ण कर चुके बच्चों को खीर खिलाते हुए उनके ऊपरी आहार की शुरुआत की जाती है और शिशु के सभी परिजनों को उनके अतिरिक्त पोषण के प्रति जागरूक किया जाता है।

महिलाओं को स्तनपान कराने के फायदों की दी गई जानकारी

अन्नप्राशन दिवस पर केंद्र में उपस्थित सभी महिलाओं को स्तनपान के फायदों की जानकारी दी गई। डीपीओ शोभा सिन्हा ने बताया कि सभी गर्भवती महिलाओं को गर्भ के समय की खान-पान और परहेज पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को बच्चे के जन्म के पूर्व की तैयारी, बच्चे को जन्म के 1 घंटे के भीतर माँ का गाढा पीला दूध की विशेषता आदि महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पहले छह माह तक बच्चों को सिर्फ माँ का दूध ही दिया जाना चाहिए। यह बच्चों के शारीरिक व मानसिक स्थिति को मजबूत बनाने में सहायक होता है।

ऊपरी आहार की जरूरत एवं फायदे की दी गई जानकारी

पोषण अभियान के जिला समन्यवक स्मित प्रतीक सिन्हा ने बताया कि अन्नप्राशन दिवस पर आंगनवाड़ी केंद्रों में सेविकाओं द्वारा 6 माह से 2 वर्ष तक के बच्चों की माताओं को बुलाकर बच्चों के लिए 6 माह के बाद ऊपरी आहार की जरूरत के विषय में जानकारी दी गई। अन्नप्राशन दिवस पर मुख्य रूप से बच्चों की माताओं को 6 माह से 9 माह के शिशु को दिन भर में 200 ग्राम सुपाच्य मसला हुआ खाना, 9 से 12 माह में 300 ग्राम मसला हुआ ठोस खाना, 12 से 24 माह में 500 ग्राम तक खाना खिलाया जाने की जानकारी दी गई।

लोगों को बताया गया कि शिशुओं को अतिरिक्त आहार के मिलने से उनके शरीर में तंदुरुस्ती आने के साथ ही उनके मष्तिष्क विकास में भी वृद्धि होती है। सही समय पर सही पोषण से ही देश में कुपोषण की समस्या को खत्म किया जा सकता है। सेविकाओं द्वारा बच्चों के अभिभावकों से बच्चों के दैनिक आहार में हरी पत्तीदार सब्जी और पीले नारंगी फल को विशेष रूप से शामिल करने की जानकारी दी गई।

फ्लॉप साबित हो रही नल-जल योजना, कागजों पर सिमटा प्रोजेक्ट

मधुबनी : जिले के फुलपरास प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट सात निश्चय योजना के तहत निर्मित हर घर नल जल योजना विफल है। नल-जल योजना जिसमें करोड़ों रुपए खर्च हो जाने के बावजूद भी धरातल पर फ्लॉप साबित होकर रह गई है। सरकारी अधिकारियों एवं ठेकेदार के द्वारा पंचायत में हर घर नल जल का योजना में सरकारी राशि की लूट खसौट एवं बंदरबांट करने में कोई कसर बाकी नहीं रखा गया है।

करोड़ों रुपए पानी की तरह बहने के बावजूद भी इसका सीधा लाभ आमजन को नहीं मिल रहा है। प्रखंड के बथनाहा, गेंहुआ, बैरिया, सैनी, महिंदवार, धर्मडीहा, गोढियारी, धनौजा, सुग्गापट्टी, कालापट्टी, सिसवार, महथौर, खुर्द, रामनगर पंचायतों में सरकारी कर्मी के द्वारा लूट खसोट संस्कृति के कारण यह योजना धरातल पर दम तोड़ रही हैं। किसी भी पंचायतों के वार्डों में सिर्फ दिखाने के लिए इसका उद्घाटन किया गया या चालू किया गया है। स्थिति ऐसी है कि लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। कई पंचायतों में तो अभी तक पानी का टंकी भी नहीं लगा है, तो कई जगहों पर कनेक्शन ही अधूरा है।

विभागीय संचिका के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में इस योजना के मद में करोड़ों की निकासी भी कर ली गई है। आपको बता दे की इस योजना को लेकर सरकार ने कई तरह के विभागीय फरमान भी अधिकारी को जारी किए हैं, लेकिन स्थिति जस की तस ही रह गई है। सरकार के द्वारा दिए गए फरमान में साफ कहा गया था कि हर हाल में जलापूर्ति हर घर तक सुनिश्चित किया जाए। बावजूद इसके धरातल पर यह सिर्फ शोभा की वस्तु तो कहीं सपना बनकर रह गई है।

RSS और ABVP के कार्यकर्ताओं ने जरूरतमंद बच्चों के बीच कॉपी, कलम व किताब किया वितरण

मधुबनी : जिले के अंधराठाढ़ी में आयोजित सेवा सप्ताह के दौरान अंधराठाढ़ी दक्षिण पंचायत की बस्ती में सेवा कार्यक्रम कर बच्चों के बीच कॉपी, कलम, किताब का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम के आयोजक राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सदस्य थे।

संघ के अंधराठाढ़ी प्रखण्ड शारीरिक प्रमुख विकास कुमार ने एवीवीपी के साथियों के साथ कार्यक्रम सम्पादित किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर का सपना था कि हर व्यक्ति के हाथ में कॉपी और कलम हो, ताकि नए भारत निर्माण में शिक्षा को अपना हथियार बनाकर वे लोग अपना योगदान दें सकें।

बाबा साहब ने शिक्षित समाज की परिकल्पना कर के संविधान में शोषित तबकों को विशेष अधिकार दिलाया था।भारत के प्रत्येक नागरिक का दायित्व है कि वे बाबा साहब के सपने को पूरा करने में सहयोग दें। इस कार्यक्रम में एबीवीपी अंधराठाढ़ी के नगर मंत्री निखिल, नगर अध्यक्ष लक्ष्मण, सोमनाथ उत्कर्ष, नीतीश, विपिन आदि उपस्थित थे। इस मौके पर दर्जनों जरूरतमंद बच्चों के बीच कॉपी,कलम,किताब की किया वितरण किया गया।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here