1 जून से राज्य के सभी कार्यालय में शुरू होगा बायोमीट्रिक हाजिरी, विभाग ने जारी किया पत्र

0

पटना : सचिवालय के तर्ज पर अब राज्य के सभी जिला के सरकारी कार्यालयों में भी एक जून से बायोमीट्रिक हाजिरी अनिवार्य हो जाएगी। इसको लेकर जारी निर्देश के मुताबिक़ सभी नियमित और संविदा पर तैनात कर्मियों को भी बायोमीट्रिक हाजिरी लगानी होगी। इस बाबत गृह विभाग ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव, पुलिस महानिदेशक, सभी विभागाध्यक्ष, सभी जिलों के प्रमंडलीय आयुक्त, जिलाधिकारी, रेंज आइजी-डीआइजी व पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखा है।

विभाग के निर्देश के मुताबिक, इसको लेकर यह कहा गया है कि आगामी 20 मई तक बायोमीट्रिक मशीन और उपकरण को खरीद कर इंस्टाल कर लिया जाए। वहीं, जिन कार्यालय में पहली बार बायोमीट्रिक हाजरी की पहल की जा रही है, वहां 19 अप्रैल को सुबह 11:30 बजे से प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की गयी है। इसमें क्षेत्रीय कार्यालयों में बायोमीट्रिक हाजिरी के नोडल पदाधिकारी, मास्टर ट्रेनर, सभी विभागों के आइटी मैनेजर व बेल्ट्रोन के अधिकारी शामिल होंगे।

swatva

इसके अलावा राज्य के मुख्यालय स्थित कार्यालयों में जहां पहले से बायोमीट्रिक सुविधा है, वहां अब आधार आधारित बायोमीट्रिक हाजिरी की व्यवस्था की जा रही है। बता दें कि, राज्य सरकार द्वारा अधिकतम 40 कर्मियों पर एक बायोमेट्रिक उपकरण का आकलन किया गया है। सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के नोडल पदाधिकारियों को अपने-अपने कार्यालय के सभी सरकारी पदाधिकारी एवं कर्मियों की दस उंगलियों का फिंगर प्रिंट समय से लेकर पंजीकरण की व्यवस्था करने को कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here