17 अप्रैल : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

विश्व हिमोफीलिया दिवस विशेष

मधुबनी : प्रत्येक वर्ष 17 अप्रैल को “विश्व हीमोफीलिया दिवस” के रूप में मनाया जाता है। हीमोफीलिया और अन्य वंशानुगत ब्लीडिंग डिसऑर्डर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष 17 अप्रैल को “वर्ल्ड हीमोफीलिया डे” मनाया जाता है। यह दिवस 1989 में “वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफीलिया” द्वारा शुरू किया गया था। प्रत्येक वर्ष इस दिन को एक खास थीम के अंतर्गत मनाया जाता है, और इस बार की थीम रखी गई है “इतिहास उद्देश्य महत्व” रखा गया है।

क्या है हीमोफीलिया

swatva

मधुबनी जिला सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया हीमोफीलिया रक्तस्राव से संबंधित एक डिसऑर्डर है, जिसमें गंभीर या हल्की चोट लगने से भी खून बहने लगे, तो रक्तस्राव जल्दी नहीं रुकता। यह एक गंभीर स्थिति है और इसमें अधिक खून बहने से व्यक्ति की जान भी जा सकती है, इस रक्त संबंधित विकार में ब्लड क्लॉटिंग नहीं होती है।

हीमोफीलिया के प्रकार

होमीफीलिया के दो प्रकार का होते हैं, हीमोफीलिया ए और हीमोफीलिया बी। यह हीमोफीलिया ए का सबसे अधिक सामान्य प्रकार है। यह क्लॉटिंग फैक्टर आठ की कमी के कारण होता है। वहीं, हीमोफीलिया बी अधिक कॉमन नहीं होता। हीमोफीलिया से ग्रस्त लगभग 20% लोगों में हीमोफीलिया बी होता है। हीमोफीलिया बी में क्लॉटिंग फैक्टर नौ की कमी होती है।

हीमोफीलिया के लक्षण

हीमोफिलिया के लक्षण क्लॉटिंग के स्तर के आधार पर भिन्न होते हैं। यदि आपका क्लॉटिंग-फैक्टर स्तर हल्का कम है, तो आपको सर्जरी या दुर्घटना के बाद ही रक्तस्राव हो सकता है। यदि क्लॉटिंग फैक्टर लेवल बहुत अधिक गंभीर रूप से कम है, तो आपको बिना किसी कारण के भी आसानी से रक्तस्राव हो सकता है।

हीमोफीलिया में निम्न लक्षण नजर आ सकते हैं

•किसी इंजरी, चोट, सर्जरी या दंत चिकित्सा के बाद अत्यधिक रक्तस्राव होना

•कई बड़े या गहरे घाव

टीकाकरण के बाद असामान्य रक्तस्राव

•जोड़ों में दर्द, सूजन या जकड़न होना

•मूत्र या मल में रक्त आना

बिना किसी कारण के नाक से खून बहना

•शिशुओं में चिड़चिड़ापन

होमोफीलिया का कारण, कब होता है हीमोफीलिया

जब किसी व्यक्ति को खून बहता है, तो शरीर आमतौर पर खून का थक्का बनाने के लिए रक्त कोशिकाओं को एक साथ इकट्ठा करता है, ताकि रक्तस्राव को रोका जा सके। क्लॉटिंग फैक्टर्स ब्लड में प्रोटीन होते हैं, जो थक्के बनाने के लिए प्लेटलेट्स नामक कोशिकाओं के साथ काम करते हैं। किसी व्यक्ति को हीमोफीलिया तब होता है, जब क्लॉटिंग फैक्टर गायब होता है या क्लॉटिंग फैक्टर का स्तर कम होता है।

हीमोफीलिया आमतौर पर अनुवांशिक डिजीज है, जिसका मतलब है, एक व्यक्ति जन्मजात इस विकार के साथ पैदा होता है, इसे कन्जेनिटल हीमोफीलिया कहते हैं। इस तरह के हीमोफीलिया को क्लॉटिंग फैक्टर के प्रकार द्वारा वर्गीकृत किया जाता है, जो कम होता है। कुछ लोगों को हीमोफिलिया बिना किसी जन्मजात विकार या फैमिली हिस्ट्री के होता है, इसे एक्वायर्ड हीमोफीलिया कहते हैं।

लक्षण नजर आने पर दिखाएं डॉक्टर से

•मस्तिष्क में रक्तस्राव के लक्षण नजर आना

•चोट लगने के बाद जब खून बहना न बंद हो

•सूजे हुए ज्वाइंट्स को छूने पर जब गर्म महसूस हों और झुकने में दर्द हो

पटना हाईकोर्ट के वरीय अधिवक्ता देवनारायण यादव के असामयिक निघन पर शोक

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के भोजपंडोल पंचायत निवासी सह पटना उच्च न्यायालय के वरीय अधिवक्ता देवनारायण यादव का असामयिक निघन पटना स्थित आवास पर हो गया। वे अपने पीछे भरा पूरा परिवार छोड़ गए हैं। निधन की खबर सुनते ही प्रखंड क्षेत्र के बुद्धिजीवियों, समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों सहित आम लोगों में शोक की लहर दौड़ गई।

शोक संवेदना प्रकट करने वालों में स्थानीय विधायक हरि भूषण ठाकुर बचोल, विधान पार्षद घनश्याम ठाकुर, पूर्व विधान पार्षद सुमन कुमार महासेठ, पूर्व विधायक डॉ० फैयाज अहमद, पूर्व प्रमुख शीला देवी, शिक्षा विद शिव शंकर राय, जिला पार्षद अनिता यादव, पूर्व जिला पार्षद अजीत नाथ यादव, जय जय राम यादव, अरुण कुमार यादव, पूर्व प्रमुख सीमा मंडल, मनोज यादव, पूर्व पंचायत समिति राम उदगार यादव, पत्रकार जीवनाथ झा, सचिदानंद चौधरी, राकेश कुमार यादव, मो० मुन्ना, सत्य नारायण यादव, मदन यादव, बृज किशोर यादव, आरिफ जिलानी अम्बर, सूरज यादव सहित कई लोगों ने शोक संवेदना प्रकट करते हुए मृतक की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।

28 अप्रैल को मधुबनी पहुंचेगी ‘ढाई आखर प्रेम’ की सांस्कृतिक यात्रा, जागरूक होगी नयी पीढ़ी

मधुबनी : इप्टा,मधुबनी द्वारा आगामी सांस्कृतिक यात्रा से सम्बंधित एक बैठक आयोजित की गई। आजादी के 75 साल के मौके पर भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) की पहल पर “ढाई आखर प्रेम का” राष्ट्रीय सांस्कृतिक यात्रा निकाली जा रही है। भाईचारे को बढ़ावा देने वाले इस सांस्कृतिक यात्रा का आगाज छत्तीसगढ़ के रायपुर से हो रहा है।

रायपुर से निकल कर यह यात्रा 18 अप्रैल को नवादा के रास्ते बिहार सीमा में प्रवेश करेगी। यह यात्रा 28 अप्रैल को सुबह 9 बजे झंझारपुर के रास्ते मधुबनी पहुंचेगी। इसकी शुरुआत झंझारपुर तरौनी (बाबा नागार्जुन जन्मस्थली) से जनवादी गीत के साथ होगी। उसके बाद यह यात्रा रहिका की ओर बढ़ेगी और वहाँ गीत-संगीत के साथ साथ नाटक की भी प्रस्तुति होगी। अन्ततः शाम 6 बजे से मधुबनी शहर में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन के साथ यह यात्रा आगे की ओर प्रस्थान कर जाएगी। मधुबनी में लोकगीत लोकनृत्य के अलावा सांस्कृतिक दल द्वारा विभिन्न प्रस्तुति होगी।

मधुबनी में बिहार इप्टा के राज्य सचिव इंद्रभूषण रमण ‘बमबम’ ने बताया कि “ढाई आखर प्रेम” सांस्कृतिक यात्रा आजादी के 75वें वर्ष पूरे होने पर इप्टा के कलाकारों, बुद्धिजीवियों, पत्रकारों, कवियों एवं लेखकों द्वारा निकली जा रही आपसी प्रेम एवं भाईचारे के प्रति एक संदेशात्मक यात्रा है। इस सांस्कृतिक यात्रा का उद्देश्य स्वतंत्रता संग्राम के गर्भ से निकले स्वतंत्रता-समता-न्याय एवं बन्धुत्व के मूल्यों को पुनर्स्थापित करना एवं आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को याद करना है।

मधुबनी इप्टा के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद ने बताया कि यह यात्रा उन तमाम शहीदों, समाज सुधारकों एवं भक्ति आंदोलन और सूफीवाद के पुरोधाओं का सादर स्मरण हैं, जिन्होंने भाषा, जाति, लिंग और धार्मिक पहचान से इतर मुनष्यता की मुक्ति एवं लोगों से प्रेम को अपना एक मात्र आदर्श घोषित किया। साथ ही यह यात्रा नयी पीढ़ी को जागरूक करेगी।

वहीं, सचिव रंजीत राय ने कहा इप्टा मधुबनी इकाई शहर व गाँव के समाज एवं देश से सरोकार रखने वाले तमाम संवेदनशील कलाकारों, नाट्य प्रेमियों, कवियों, लेखकों एवं युवाओं से इस सांस्कृतिक यात्रा के कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी की अपील करती है। इस यात्रा का समापन 22 मई को मध्यप्रदेश में होगा। इस बैठक में सुरेश बैरोलिया, अमित महासेठ, अजयधारी सिंह, मनोज कुमार, श्रीप्रसाद दास, विकास कुमार, रवि मिश्रा, मालविका, हरि नारायण, कौशल, शोभना, अभिषेक, रमेश, प्रभात, रंजीत, रौशन, मिथिलेश, मृत्युंजय, वैदेही, वरसाना, पूजा, श्रेया समेत मधुबनी इकाई के कई सदस्य उपस्थित थे।

मिथिला कला विकास समिति द्वारा विधा ज्ञान स्कूल में प्रवेश के लिए प्रतिभा खोज प्रवेश परीक्षा आयोजित, निर्धन मेघावी बच्चों के सपनों को लगेगी पंख

मधुबनी : जिले में निर्धन मेघावी छात्र-छात्राओं के सपनों को लगेगी पंख, उड़ान देने के लिए एचसीएल समूह के संस्थापक शिव नाडर की जनहित में पहल की गई है। मिथिला कला विकास समिति,ककरौल, मधुबनी द्वारा शिव नाडर फाउंडेशन के तत्वाधान में संचालित विधा ज्ञान स्कूल, उत्तर प्रदेश में वर्ग 6एवं 7में प्रवेश हेतु रहिका प्रखंड के कपिलेश्वर में स्थित ट्रिनिटी इंटरनेशनल स्कूल में प्रतिभा खोज बिहार प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई। प्रवेश परीक्षा का उद्घाटन प्रधानाचार्य आर.के.झा द्वारा की गई। इस प्रवेश परीक्षा में कुल 84छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

अपने बच्चे के भविष्य के प्रति सजग उनके माता पिता ने प्रवेश-परीक्षा दिलाने के लिए ख़ुद सेंटर पर आये और पूरे उत्सहित दिखे। उन लोगों ने बताया की हमारे बच्चे किसी भी क्षेत्र में ऊंचा मुकाम हासिल कर अपना व अपने समाज का नाम रौशन करें, यही सपना है। इस तरह के आयोजन करवाने के लिए हमलोग मिथिला कला विकास समिति के सचिव मनोज कुमार झा एवं शिव नाडर फाउंडेशन का आभार व्यक्त करते है। आपको बता दे की प्रवेश परीक्षा शील्ड प्रश्न पत्र खोल कर पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ ली गई। परीक्षा के दौरान शिव नाडर फाउंडेशन के तरफ से पर्यवेक्षक के रूप में शैलेन्द्र कुमार सिंह मौजूद रहे।

प्रवेश परीक्षा में सफल छात्र-छात्राओं का वर्ग बारहवीं तक विधा ज्ञान स्कूल में पढ़ाई के साथ अन्य सुविधा मुफ्त होगी, उनसे किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस मौके पर मौजूद मिथिला कला विकास समिति के सचिव मनोज कुमार झा ने बताया की विधा ज्ञान स्कूल,उत्तर प्रदेश में प्रवेश के लिए हमलोगों के द्वारा मधुबनी एवं समस्तीपुर में दोनों जगह एक साथ प्रवेश परीक्षा ली गई है।

परीक्षा में सफल छात्र-छात्राओ को बारहवीं तक की पढ़ाई के साथ अन्य सुविधा बिल्कुल मुफ्त होगी। बच्चे के माता-पिता से किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। बारहवीं के बाद भी उच्च प्रतिभा संपन्न छात्र-छात्राओं को फाउंडेशन द्वारा मदद की जाती है। प्रवेश परीक्षा प्रतिभा खोज में संस्था के सहयोगी के रूप में भोगेन्द्र ठाकुर, परितोष कुमार झा, वरुण कुमार चौधरी, विकास कुमार, प्रांजल कुमार, गणेश कुमार दास के साथ अन्य मौजूद रहे।

15 दिनों में शिक्षकों की समस्या का समाधान नहीं तो होगा आंदोलन :- संघ

मधुबनी : जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रखंड, अनुमंडल तथा जिला स्तरीय पदाधिकारियों की एक संयुक्त बैठक जिलाध्यक्ष सूर्य नारायण यादव की अध्यक्षता में हुई। प्रधान सचिव महादेव मिश्र ने बैठक के मुख्य बिंदुओं यथा प्रखंड शिक्षक संघ के चुनाव पर विचार, प्रोन्नति में उच्च न्यायालय के अवरोध पर विचार, एसीपी पर विचार, ईपीएफ कटौती एवं डीपीई अन्तर्वेतन भुगतान पर विचार, सेवानिवृत्ति तिथि को सभी पावनों का कैंप लगाकर भुगतान पर विचार, एरियर भुगतान एवं ससमय मासिक वेतन भुगतान पर विचार किया गया।

इस बैठक में वर्धित आवास भत्ता के भुगतान पर विचार, शिक्षा विभाग के कार्यालय में व्याप्त अनियमितता को दूर करने पर विचार के संदर्भ में उपस्थित सभी स्तर के पदाधिकारियों से विचार जानना चाहा एवं इसके त्वरित समाधान की दिशा में पहल के निष्कर्ष पर पहुंचने की दिशा में अपना विचार रखा।

मौके पर श्री मिश्र ने कहा कि उक्त मांग को डीईओ के समक्ष रखते हुए 15 दिनों के अंदर इसके उचित समाधान के लिए कहा जाएगा। इस अवधि में मांग नहीं मांगे जाने की परिस्थिति में संघ की ओर से आंदोलनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उपस्थित सदस्यों ने ध्वनि मत से उक्त प्रस्ताव को पारित कर दिया।

इस बैठक में सुरेंद्र कुमार यादव, दिलीप कुमार झा, अखिलेश कुमार झा, मीना कुमारी, देवकांत कामति, शिवनारायण राम, सुमित कुमार सिंह, निगमानंद मिश्र, बैजनाथ यादव, मानवेंद्र कुमार, नवीन सहित प्रखंड एवं अनुमंडल से चंद्रदेव यादव, सुजीत कुमार, विनय कुमार, लालबाबू कामत, पंकज कुमार, आदिल हुसैन, राजेन्द्र कुमार दास, संजय कुमार कर्ण आदि विशेष आमंत्रित सदस्य उपस्थित हुए।

माकपा ने सेविका/सहायिका पद पर जल्द बहाली की मांग की

मधुबनी : भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी लोकल कमिटी सचिव ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है कि वर्ष 2018 में आँगनवाड़ी सेविका/सहायिका चयन हेतु जयनगर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के यहां अभियार्थी द्वारा आवेदन किया गया था।

बहाली की प्रकिया प्रारंभ की गई प्रकिया के दौरान आम सभा भी आयोजित किया गया, जहां पर एक नम्वर के अभ्याथी कागज़ी त्रुटि के कारण चयन प्रक्रिया से बाहर निकल गये। तथा पुनः आम सभा कर चयन प्रक्रिया पूरा करना था, जो बाढ़, कोविड 19 एवं विभिन्न चुनाव के कारण बहाली प्रकिया नहीं हो सका।

चयन प्रक्रिया पूरा कराने को लेकर अभ्यर्थियों का जयनगर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर के यहाँ चक्कर लगाते लगते कई चपल टूट गये, लेकिन पदाधिकारियों द्वारा आज कल कर टालमटोल देख, तंग-ओ-तवाह होकर अभ्यर्थियों ने जिला प्रोग्राम पदाधिकारी एवं समाज कल्याण विभाग, बिहार पटना का चक्कर लगाना प्रारंभ किया।

समाज कल्याण विभाग बिहार, पटना ने उक्त अभ्यर्थियों की बात को गम्भीरता से लेते हुए पत्रांक-1707 दिनांक 12/04/2022 को जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को आदेश जारी की है। उक्त आदेश के आलोक में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को आदेश जारी किया है की दिनांक 30/04/2022 तक परे आवेदन के आलोक में चयन प्रक्रिया पूरा करना सुनिश्चित करें जो आदेश पत्र में लिखा हैं।

साथ विभाग ने जारी आदेश में स्पष्ट निर्देश दिया है कि सभी रिक्त आँगनवाड़ी केन्द्र जिसका विज्ञापन नहीं निकाला गया हो उसे चिन्हित कर, विज्ञापन प्रकाशन हेतु सारी प्रकिया विभागीय मार्गदर्शिका 2019 के अनुरूप पूर्ण करते प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने का आदेश भी जारी किया गया है, ताकि नये चयन हेतु विज्ञापन हो सकें।

पार्टी सचिव कुमार राणा प्रताप सिंह ने कहा हैं कि अगर समय पर बहाली प्रकिया पूरा नहीं किया गया तो पार्टी आंदोलन के लिए बाध्य होगी, जिसकी सारी जबाबदेही विभाग की होगी। पार्टी का साफ मानना है कि अगर कार्यालय में चरहाव नहीं दिया गया, जिस कारण आज तक बहाली पूरा नहीं किया गया 25/4/2022 तक प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाया गया, तो पार्टी आंदोलन के लिए बाध्य होगी।

मजदूर की दिल्ली में हत्या

मधुबनी : जिले के खुटौना प्रखंड की माधोपुर पंचायत के एक मजदूर की हत्या का मामला प्रकाश में आया है।मिली जानकारी के अनुसार पंचायत के बघमरिया गनौली टोले का संजय कुमार सिंह (35 वर्ष) दिल्ली के कृष्ण विहार की एक पीतल फैक्ट्री में काम करता था। वह पास के ही सेवाधाम में सपरिवार रहता था।

अचानक 16 अप्रैल की शाम उसकी हत्या की जानकारी उसके परिजनों को मिली। परिजनों के अनुसार खुटौना थाना क्षेत्र के शंकरपुर टोले के हरेराम साह एवं मृतक के बीच लंबे समय से पैसों के लेन-देन को लेकर विवाद चल रहा था। उसकी हत्या इसी विवाद में किए जाने के कयास लगाए जा रहे हैं। उसके सीने में गोली मारे जाने तथा धारदार हथियार से वार किये जाने की बात परिजन बता रहे हैं।

मृतक के पोस्टमार्टम के बाद कृष्ण विहार थाने में मामला दर्ज किये जाने की जानकारी है। मृतक की सौतेली मां तथा अन्य लोग लाश लेने के लिए दिल्ली रवाना हो चुके हैं। इस मामले में हरेराम साह को गिरफ्तार किए जाने की भी जानकारी है।

पीएनबी की ग्राहक सेवा केंद्र शाखा का हुआ उद्घाटन

मधुबनी : जिले के लदनियां स्थित खाजेडीह में खुली पीएनबी की शाखा का उद्घाटन रविवार को मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे लदनियां स्थित पीएनबी के उपप्रबंधक रोहित कुमार ने फीता काटकर किया। लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में खुले बैंक की इस शाखा का लाभ लेने में आसपास के लोगों को आसानी होगी। निकट की इस शाखा से जुड़ने तथा इसका लाभ उठाने महिलाएं भी आगे आ सकेंगी। ग्रामीण महिलाएं चाहकर भी दूर नहीं जा पातीं हैं।

बैंक की इस शाखा के खुलने का समय 8 बजे सुबह से 8 बजे शाम तक निर्धारित है। इसके अतिरिक्त लोगों को नवनीत टोप्पो, कुलदीप गुप्ता, जयनगर के बैंककर्मी अखिलेश सिंह, खजांची निखिल कुमार झा, मधुबनी के निखिल कुमार चंधरी, पिपराही के बीसी विनोद कुमार चौधरी व पंचलाल चौधरी ने भी संबोधित किया। वक्ताओं ने खाता खोलने, संचालन करने के तरीके समझाए। इस मौके पर सीपीएस पूजा कुमारी, संतोष कुमार, भोला यादव, राकेश कुमार, धर्मेन्द्र कुमार, सुरेश चौधरी समेत दर्जनों लोग थे।

संस्कार के हिसाब से मनुष्य समस्या का समाधान करते हैं :- देवेन्द्र आर्य

मधुबनी : जिले के लदनियां प्रखंड के भगवती गांव में आयोजित भागवत महापुराण साप्ताहिक कथा प्रवचन के चौथे दिन आचार्य देवेन्द्र आर्य ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सबके जीवन में समस्या आती है, लेकिन समस्या के समाधान की दिशा सबकी अलग-अलग होती है।

एक ही प्रकार की समस्या किसी के लिए सहज होती है, तो किसी के लिए कठिन। ऐसा होना स्वाभाविक है, जो जन्म जन्मांतर से प्राप्त संस्कार पर निर्भर करता है। किसी भी समस्या को सहज समझने का संस्कार मनुष्य को ईश्वर की कृपा से प्राप्त होता है। उन्होंने लोगों से कहा कि इसके लिए ईश्वर का कृपापात्र होना पड़ता है, जो समर्पन से सहज संभव है।

यज्ञकर्ता अमरनाथ यादव ने बताया कि मनोकामना की पूर्ति के बाद उसने भगवान भागवत की कथा सुनने का संकल्प लिया था, जो ईश्वर की कृपा से संभव हो सका है। प्रवचन स्थल पर रामाशीष यादव, रामविलास यादव, रामनाथ यादव, रामदुलार यादव, देवचन्द्र यादव, रवीन, प्रवीण, कमलेश, मिथिलेश, लालू, शिवम समेत सैकड़ों की संख्या में महिला व पुरूष श्रद्धालुजन मौजूद थे।

गिरफ्तार तीन बाइक चोरों को भेजा गया जेल

मधुबनी : जिले के लदनियां स्थानीय बाजार से चोरी गई एक बाइक के साथ तीन युवकों को पुलिस ने शनिवार की देर रात झलोन गांव स्थित एसएसबी कैंप के समीप से गिरफ्तार किया। पुलिस ने बाइक भी बराबद की। थानाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने बताया कि बाजार निवासी राकेश कुमार साह की बाइक चोरी हुई थी।

घटना क बाद दिये गए आवेदन के आधार पर एएसआई सच्चिदानंद सिंह ने यह कार्रवाई की। इसमें संलिप्त तीनों चोरों को गिरफ्तार कर लिया गया। ये सभी नेपाल के रहने वाले हैं। गिरफ्तार इनलोगों में मोहम्मद आजाद व मोहम्मद सलमान के नाम भी शामिल हैं। इनके विरुद्ध आवेदक श्री साह के द्वारा दिये गए आवेदन के आलोक में प्राथमिकी दर्ज कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here