14 अप्रैल : नवादा की मुख्य खबरें

0

शराब तस्कर महिला को पांच साल का कारावास व एक लाख रुपये जुर्माने की सजा

नवादा : व्यवहार न्यायालय ने विदेशी शराब तस्करी कर नवादा लाने के आरोप में महिला को पॉच साल कारावास व एक लाख रूपये अर्थदंड की स जा सुनाई है। विशेष न्यायाधीश अरविन्द कुमार सिहं ने नगर के लाल चौक, मेन रोड निवासी सुषमा कुमारी उर्फ खुशबू कुमारी को सुनाया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 30 जनवरी 18 की रात्री आरोपित महिला बस पर सवार होकर कोडरमा की ओर से नवादा आ रही थी। रजौली स्थित समेकित जॉच चौकी पर उत्पाद विभाग के पदाधिकारी ने बस की जॉच किया जहॉ आरोपित महिला के बैग से रॉयल स्टैग का 750 एमएल का 20 पीस शराब बरामद किया गया। घटना पश्चात उत्पाद विभाग ने जीओ केस नम्बर 41/18 दर्ज करते हुए उक्त महिला को गिरफतार कर जेल भेज दिया।

swatva

घटना के चश्मदीद गवाहों के द्वारा अदालत में दिये गये बयान के आधार पर न्यायाधीश ने उस महिला को मंगलवार को दोषी करार दिया तथा बुधवार को सजा सुनाई। विशेष लोक अभियोजक ईश्वरी प्रसाद र्श्मा ने अदालत में अभियोजन पक्ष रखा।

मूल व सूद समेत राशि वापस करने का आदेश

नवादा : जिला उपभोक्ता विवाद परितोष आयोग ने परीना मोटर गया को सेवा में त्रुटी का दोषी करार देते हुए खरीदी गई वाहन का मूल्य सूद सहित वापस करने का आदेश जारी किया है।

बताया जाता है कि नगर के माल गोदाम, इंदीरा चौक निवासी कुमार विश्वकर्मा ने एक्सचेंज ऑफर के तहत पुरानी टाटा विक्टा वाहन को देते हुए टाटा सुमो गोल्ड वाहन खरीदा। पुराने वाहन का मूल्य 90 हजार रूपये घटाते हुए 2 लाख 10 हजार रूप्ये नगद भुगतान कर नये वाहन को किस्त पर लिया था। 4 हजार किलोमीटर चलने के बाद बाहन में खराबी आई। लेकिन परीना मोटर के द्वारा उक्त त्रुटी पर कोई ध्यान नही दिये जाने के कारण मामला आयोग में दायर किया गया।

आयोग के अध्यक्ष राज कुमार प्रसाद, सदस्य डा0 पुनम शर्मा व मिथिलेश कुमार ने परीना मोटर को सेवा में त्रुटी का दोषी करार दते हुए नये वाहन देने अथवा खरीदे गये वाहन का मुल्य 9 लाख 85 हजार 148 रूपये 9 फिसदी सूद के साथ वापस करने का आदेश जारी किया। मानसिक एवं शारीरिक क्षतिपूर्ति के रूप में 10 हजार रूप्ये तथा मुकदमा खर्च 5 हजार रूप्ये का भी भुगतान करने का आदेश जारी किया।

14 मई को लगेगा राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता को ले बैठक

नवादा : 14 मई को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। इस आशय की जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अनिल कुमार राम ने दिया।

उन्होंने बताया कि आयोजित होने वाले लोक अदालत को सफल बनाने तथा अधिक से अधिक मामलों को निपटाने के लिये बैठकें की जा रही है। इसी क्रम में बुधवार को प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेश नारायण सेवक पाण्डेय के निर्देश पर बीमा कम्पनी के अधिवक्ता तथा वाहन दुर्घटना दावा वाद के अधिवक्ताओं के साथ बैठक की गई।

विभिन्न बीमा कंपनियों के अधिवक्ता ने आश्वस्त किया कि अधिक से अधिक मामलों को निपटाने हेतु कम्पनी के सक्षम पदाधिकारी के साथ बातचीत की जा रही है। वहीं दावा करने वाले पक्षकार के अधिवक्ता ने भी बैठक में कहा कि वे पक्षकारों एवं कंपनियों के बीच सुलह कर दावा राशि प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं।

बैठक में अधिवक्ता रामानुज शर्मा, किशोर कुमार रोहित, मो0 ब्रकतुउल्लाह खान, निरंजन कुमार सिंह, अमिताभ राजीव, रेखा कुमारी, उपेन्द्र कुमार, चन्द्रोखर सिंह सहित कई अन्य अधिवक्ता उपस्थित थे।

थानाध्यक्ष के विरुद्ध गिरफ्तारी वारंट जारी करने का आदेश

नवादा : जिला अंतर्गत गोविन्दपुर थानाध्यक्ष डा0 नरेन्द्र प्रसाद के विरूद्ध गिरफ्तारी वारंट जारी करने का आदेश दिया है। चतुर्थ अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अशोक कुमार गुप्ता ने यह आदेश जारी किया है।

अधिवक्ता संघ के महासचिव संत शरण शर्मा ने बताया कि अधिवक्ता दिनेश प्रसाद के साथ मारपीट किये जाने के आरोपित गोविन्दपुर थानाध्यक्ष डा0 नरेन्द्र प्रसाद का मामला का सेशन ट्रायल शुरू हो चुका है। जिसमें आरोपित दारोगा को न्यायालय में उपसिथत होना अनिवार्य था। दारोगा के अनुपस्थित रहने पर अदालत ने वारंट जारी किये जाने का आदे दिया है।

विधिक सहायता समिति की बैठक

नवादा : जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष राजेश नारायण सेवक पाण्डेय के निर्देश के आलोक में बुधवार को प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनिल कुमार राम के प्रकोष्ठ में जिला विधिक सहायता समिति सह स्क्रूटनी एण्ड इवैल्युएशन कमिटिं की बैठक की गई।

बैठक में जिन आवेदकों का वार्षिक आय बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार नियमावली 1998 के नियम के तहत कम आय वाले आवेदकों का न्याय शुल्क माफ किया गया।

बैठक में प्राधिकार के सचिव अनिल कुमार राम के अलावे जिला विधिक सहायता समिति सह स्क्रूटनी एण्ड इवैल्युएशन कमिटि के सदस्य अपर मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी सह अवर न्यायाधीश अरविन्द कुमार गुप्ता, तथा प्रभारी लोक अभियोजक रामकृष्णा प्रसाद उपस्थित थे।

भैंसुर और गोतनी ने डायन बताकर महिला को जमकर पीटा, केस दर्ज

नवादा : जिले में महिला को डायन बताकर मारपीट करने का मामला सामने आया है। जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के जोगियामरण पंचायत की भड़रा गांव में महिला को डायन बताकर भैंसुर और गोतनी ने जमकर मारपीट किया। मारपीट से महिला की हालत काफी गम्भीर हो गई है। स्थानीय लोगों और परिजनों की सहायता से पीड़ित महिला को अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया।

महिला से हुई मारपीट

पीड़ित महिला की पहचान भड़रा गांव निवासी दुला देवी के रूप में हुई है। पीड़ित महिला को सिर समेत शरीर के अन्य हिस्सों में गम्भीर चोटें आई हैं पीड़ित महिला ने बताया कि शाम लगभग साढ़े 7 बजे घर के बाहर बैठी थी इसी बीच भैंसुर रामविलास मिस्त्री और गोतनी मुनिया देवी डायन कहकर गाली-गलौज करने लगे। विरोध करने पर दोनों लोग लाठी और लोहे की रॉड से मारपीट करने लगे। बचाने में मेरा छोटा बेटा आया तो उसके साथ भी उन लोगों ने मारपीट की। जब आसपास के लोग जुटे तो वो लोग भाग खड़े हुए। साथ ही धमकी भी दी कि अगर केस करोगी तो मेरे साथ मेरे बेटे को भी जान मार देंगे।

भैंसुर और गोतनी ने पीटा

महिला ने कहा कि मेरे कान में सोने के रहे कनवाली को भी छीनकर चले गए. पीड़ित महिला ने बताया कि उसके पति का लगभग 20 साल पहले स्वर्गवास हो चुका है. उसका बड़ा बेटा बाहर रहकर मजदूरी करता है. छोटे बेटे के साथ गांव में अपना गुजर-बसर कर रही है। पीड़िता ने बताया कि इससे पहले भी तीन बार डायन कहकर दोनों ने मारपीट की है। जिसको लेकर गांव के बुद्धिजीवियों ने पंचायत लगाकर भैंसुर और गोतनी को दंडित भी किया है. पीड़िता ने इसकी शिकायत थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी को दी है।

आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज

थानाध्यक्ष ने बताया कि पीड़िता द्वारा आवेदन प्राप्त हुआ है. प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है. दोषियों की खोजबीन को लेकर पुलिस छापेमारी कर रही है. जल्द ही दोषियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया जाएगा। बता दें कि इससे पूर्व भी सवैयाटांड़ पंचायत की एक युवती की गांव के लोगों ने बड़ी निर्ममता के साथ हत्या कर दी थी, जिसमें दर्जनों लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

डीलर व पक्के मकान वालों को पीएम आवास का लाभ, पात्र लाभार्थी वंचित

नवादा : जिले के रजौली प्रखंड क्षेत्र में सरकार के तमाम प्रयासों के बाद भी प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र को पक्का मकान नहीं मिल रहा हैं। पंचायत में सरकारी कर्मी ही इस योजना में पलीता लगा रहे हैं। योजना में व्यापक अनियमितता लोगों को परेशान कर रखा है। योजना में आवास सहायकों एवं प्रखंड के अधिकारियों की मनमानी खूब चल रही है।पात्र लाभार्थियों को अपात्र दिखाकर डीलर, नौकरी पेशा व पक्के मकान वाले लोगों को आवास आवंटित किए जा रहे हैं।

रजौली के 15 पंचायतों में चयनित पात्रों को अपात्र दिखाकर दलालों की मिलीभगत से कमीशन लेकर डीलर, नौकरी पेशा व पक्के मकान वाले लोगों को पात्र बताकर लाभ दिलाई जा रही है। कई कच्चे मकान में रहने वाले लोगों का आरोप है कि आवास योजना की किश्त के लिए खाता भी खोल दिया गया था। लेकिन बाद में दूसरी सूची में नाम जोड़ देने का आश्वासन देकर टरका दिया गया।

मामले का को लेकर मुरहेना पंचायत के वार्ड नंबर 3 के वार्ड सदस्य महेश चौधरी ने डीएम नवादा,अनुमंडल पदाधिकारी रजौली वं बीडीओ रजौली के अलावे प्रखंड प्रमुख रजौली को आवेदन दे जांच की मांग की है। वार्ड सदस्य ने बताया कि मेरे वार्ड में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे लाभुकों को लाभ दिया जा रहा है,जो किसी भी मामले में पात्र नहीं हैं।

वार्ड सदस्य ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास सहायक के द्वारा जन वितरण प्रणाली के दुकानदार तथा कुछ ऐसे लोगों को लाभ दिया जा रहा है,जो पहले से ही पक्के मकान के मालिक हैं। जबकि सरकारी नियमों के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ हर व्यक्ति को दिए जाने का प्रावधान है। लेकिन मेरे वार्ड में कर्मी और पदाधिकारी और कर्मियों की मिलीभगत से एक ही ब्यक्ति को दो-दो बार पीएम आवास योजना का लाभ दिया गया है। जोकि नियमों का घोर उल्लंघन करते हुए शक्ति का दूरूपयोग करना है। मेरे वार्ड के बहुत सारे ऐसे लाभुक हैं,जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का सख्त आवश्यकता है।

वार्ड सदस्य ने सहानुभूति पूर्वक अधिकारियों से विचार करते हुए अयोग्य व्यक्तियों की बजाय जरूरतमंद व्यक्तियों को लाभ दिलाने और दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है। ताकि भविष्य में इसका लाभ पात्रता प्राप्त लोगों को मिल सके। इस संबंध में एसडीएम आदित्य कुमार पीयूष ने बताया कि गड़बड़ी की सूचना मिली है। जांच कराई जाएगी, दोषी पाए जाने वालों के ऊपर प्राथमिकी दर्ज कर राशि की वसूली की जायेगी

माह-ए-रमजान की भीषण गर्मी में भी रोजेदारों का जोश कम नहीं

नवादा : माह-ए-रमजान की भीषण गर्मी में भी रोजेदारों का जोश कम नहीं पड़ रहा है। सभी पूरी शिद्दत से माह-ए-रमजान में अकीदतमंदी में जुटे हैं। कुरान के बताए रास्ते पर चलने का संकल्प ले रहे हैं ताकि उनके जीवन में बस अच्छाइयों के लिए ही जगह रहे। इस भीषण गर्मी में भी रोजेदार अन्य दिनों की तरह अपने-अपने काम और मेहनत-मजदूरी में जुटे हैं। यानी धर्म और कर्म एक साथ चल रहा है।

माह-ए-रमजान का बारहवां दिन काफी गर्म रहा पर रोजेदारों का जोश इस उमस भरी गर्मी में भी कम नहीं पड़ा। इस भीषण गर्मी से प्यास से परेशान आदमी न सिर्फ पानी बल्कि बिल्कुल ठंडे पानी की जरूरत महसूस करता है। लेकिन रोजेदारों की आस्था ऐसी है कि उन्हें एक बार भी पानी की तलब तक नहीं लग रही।

सबसे खास बात यह है कि इस भीषण गर्मी में भी रोजेदार अन्य दिनों की तरह अपने काम और मेहनत-मजदूरी में लगे हैं। इस प्रकार धर्म और कर्म एक साथ चल रहा है। काम के बीच ही उसी आस्था से नमाज भी पढ़ लेते हैं। महिलाएं भी घरों में सारे कामकाज खत्म कर नमाज जरूर पढ़ती हैं।

कई लोग तरावीह में नियमित रूप से कुरान का पाठ कर रहे हैं। मुसलमानों की सोच है कि रमजान में कुरान पढ़ने से रोजे का ज्यादा फायदा मिलता है। इसलिए जानकार कहते हैं कि हर राजेदार को तरावीह में कुरान जरूर पढ़ना चाहिए।

कुरानशरीफ का पाठ है महत्वपूर्ण

इस्लामिक जानकार हाजी डॉ. कलीम कहते हैं कि कुरानशरीफ के सभी पाठ महत्वपूर्ण हैं। इसलिए तरावीह में कुरआन पढ़ना सबके लिए फर्ज है। माह-ए-रमजान की खासियत बताते हुए कहते हैं कि अगर तुम कोई भलाई और अच्छाई का काम चाहे दिखाकर करो या छुपा कर करो अल्लाह उसे जानते हैं। वो लोग जो अल्लाह को और उसके रसूलों को मानते हैं और उनमें से किसी को झुठलाते नहीं हैं, ऐसे लोगों को अल्लाह पाक उसका फल जरूर देते हैं। अल्लाह माफ करने और रहम करने वाला है। ऐ लोगों, तुम्हारे पास रसूल सच लेकर आ गए हैं। तुम्हारे अल्लाह के पास से। तो तुम उसे मान लो ये तुम्हारे हक में बेहतर है।

हद से आगे नहीं बढ़ें, अल्लाह को यह पसंद नहीं:- इस्लामिक जानकार मो एनायतुल्लाह कासमी कहते हैं कि अल्लाह उन्हें पसंद नहीं करते जो लोग हद से आगे बढ़ते हैं। कुरान में कहा गया है, ऐ ईमान वालों, शैतान तुम्हारे अंदर बुराई और नफरत पैदा करना चाहता है। तुम लोग इससे बच के रहो। अल्लाह और उसके रसूल की बातों को मानो।

उन्होंने कहा कि सच्ची बात और इंसाफ वाली बात अल्लाह की है और उसकी बात को कोई बदल नहीं सकता। अल्लाह ऐसे लोगों को भी जानते हैं जो उसके रास्ते से भटक गए हैं और उन लोगों को भी जानते हैं जो उसकी बात पर अमल करते हैं। कुरान कहता है कि ऐ इमान वालों तुम्हारा रब रहम करने वाले हैं। कहा गया कि जो जुल्म करने वाले लोग हैं वे लोग अपने पूरे जीवन में कभी कामयाब नहीं हो सकते हैं।

रमजान में सदका-ए-फितर अदा करना भी जरूरी

नवादा : रमज़ान का पाक महीना शुरू हो गया है। जैसे रोजा इस्लाम धर्म के पांच अरकान में एक है वैसे ही ज़कात भी इस्लाम धर्म के पाँच अरकान (आधार स्तम्भों) में से एक है। हर मुस्लिम के लिए ज़कात देना फ़र्ज़ (परम कर्त्तव्य) है। जिस भी मुस्लिम (मर्द या औरत) के पास 7.5 तोला (87.48 ग्राम) सोना है, या उतनी कीमत की संपत्ति है, उसको हर वर्ष अपनी आय का 2.5% ज़कात देनी होती है।

ज़कात गरीब लोगों का हक़, और अमीर लोगों का कर्त्तव्य है। ज़कात का महत्त्व इस बात से ही पता चलता है, कि पाक क़ुरआन में अल्लाह ने ज़कात का जिक्र 32 बार किया है और ज़कात इस्लाम धर्म के पाँच आधार स्तम्भो में से तीसरा स्तम्भ है। वैसे तो आप साल भर सदका खैरात ज़कात दे सकते हैं, लेकिन रमजान में इकट्ठे पूरे साल का ज़कात भी निकाल सकते हैं।

सदका-ए-फितर

जिस व्यक्ति पर जकात फर्ज हो, उसको सदका-ए-फितर अदा करना भी वाजिब होता है। लेकिन जकात फर्ज होने के लिए ये शर्त है कि माले निसाब (माल दौलत) पर चांद के हिसाब से एक साल गुजर जाए। मगर सदका-ए-फितर वाजिब होने के लिए ये शर्त जरूरी नहीं है। यदि किसी व्यक्ति के पास माल नहीं है, और चांद रात को अचानक माल और दौलत आ गई तो सुबह होते ही उस पर सदका-ए-फितर वाजिब हो जाएगा।

क़ुरआन व हदीस की रौशनी में ज़कात के मुस्तहिक़ (हक़दार) लोग

ज़कात का मक़सद इसलामी समाज में मालदार लोगों से माल लेकर ग़रीब लोगों की आर्थिक रूप से मदद करना है ताकि ग़रीबी का ख़ात्मा हो। मुसलमानों में जो मुफ़लिसी और ग़रीबी मौजूद है वह इस बात का सुबूत है कि ज़कात की सही अदायगी नहीं हो रही है और वह असल हक़दारों तक पूरी तरह नहीं पहुंच रही है।

मजलिस उलमा वा उम्मत के कार्यालय सचिव इनातुल्लाह कासमी कहते हैं 

आम तौर से लोग इस बात से नावाक़िफ़ हैं कि ज़कात लेने के हक़दार कौन कौन लोग हैं और ज़कात किन लोगों पर फ़र्ज़ है? हर वह शख्स जिसके पास साढ़े सात तोला सोना या 52 तोला चांदी या इस निसाब के मूल्य जितने माल पर साल गुज़र जाए तो उसे उस का चालीसवां हिस्सा यानि ढाई प्रतिशत ज़कात अदा करनी फ़र्ज़ है।

क़ुरआन व हदीस में ज़कात को सदक़ा भी कहा गया है।सूरा ए तौबा की 9वीं आयत का तर्जुमा है-‘‘ज़कात जो हक़ है वह हक़ है फ़ुक़रा (मुफ़लिसों) का और मसाकीन (मुहताजों) का और आमिलीन (ज़कात के काम में जाने वालों) का और मौल्लिफ़तुल क़ुलूब (ऐसे ग़ैर मुस्लिम जिनकी दिलजोई की ज़रूरत हो) का और रिक़ाब (गर्दन छुड़ाने में) का आज़िमीन (क़र्ज़दार) का और सबीलिल्लाह (अल्लाह की राह में जानतोड़ संघर्ष करने वालों) का और इब्नुस्सबील, मुसाफ़िर जो सफ़र में ज़रूरतमंद हो।

लाखों खर्च के बाद भी नहीं टपका नल से जल

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड क्षेत्र के लोग भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। इसमें पानी अमृत के बराबर है। बावजूद सिरदला प्रखंड के कई गांव में मुख्यमंत्री सात निश्चय के तहत हर घर नल का जल योजना से पानी नहीं मिल रहा है।

यह तस्वीर उग्रवाद प्रभावित सांढ़ पंचायत के भोला कुरहा वार्ड संख्या एक की है। जहां टंकी बैठने के बाद एक बूंद पानी जनता को नहीं मिला है। वैसे तो यह महज एक नमूना है, प्रखंड क्षेत्र के ऐसे करीब 130 वार्ड हैं जहां बोरिग कर टंकी बैठा कर कहीं 17 लाख, तो कहीं 26 लाख तो कही 18 लाख की राशि व्यय बता दी गई है। लेकिन घर तक एक बूंद पानी नहीं पहुंच सका है। इससे सरकार के सात निश्चय योजना लाकर शहर की तरह गांव को स्मार्ट बनाने की कवायद पर पानी फिर गया है। लाखों-करोड़ों खर्च के बाद भी समस्या यथावत है।

बांधी, घघट, सांढ़, अब्दुल, चौकिया, खटांगी, धिरौंध आदि पंचायत के कई गांव में इस भीषण गर्मी लोग पहले की तरह कुआं व पुराने चापाकल के भरोसे तो कोई नदी में गड्ढ़ा खोदकर प्यास बुझाते हैं। शिकायत पर अधिकारी व कर्मी की उदासीनता सामने आती है। अधिकारी के द्वारा संज्ञान नहीं लिए जाने व कार्रवाई नहीं किये जाने से वार्ड सदस्य एवं वार्ड क्रियान्वयन समिति के सचिव आम जनता को ही धमका रहे हैं। क्षेत्र में नलजल योजना के साथ ही पक्की नली गली योजना का भी बुरा हाल है।

कहते हैं अधिकारी 

प्रखंड विकास पदाधिकारी डा. राजेश कुमार दिनकर ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के कई वार्ड से आम जनता के द्वारा हर घर नल का जल योजना में गड़बड़ी की शिकायत मिली है। जिसे संबंधित पर्वेक्षक को जांच के लिए अग्रसारित किया गया है। जांच रिपोर्ट मिलते ही वार्ड क्रियान्वयन समिति के सचिव व वार्ड सदस्य, अभिकर्ता, पंचायत सचिव, संबंधित जेई के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जायेगी।

जदयू कार्यालय में मनाई गई बाबा साहब की जयंती

नवादा : संविधान निर्माता बाबा डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती नगर समेत पूरे जिले में मनायी गयी। समाहरणालय के पास समाहर्ता यशपाल मीणा समेत कई अधिकारियों ने बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर संविधान की रक्षा करने का संकल्प लिया।

जिला जनता दल यूनाइटेड कार्यालय में देशरत्न बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती उपाध्यक्ष विनय यादव की अध्यक्षता में मनाई गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला जदयू प्रभारी सह प्रदेश जदयू के वरिष्ठ नेता विपिन यादव शामिल हुए।

श्रीयादव ने अपने संबोधन में बाबा साहेब की जीवनी पर विशेष चर्चा करते हुए कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि जिला के प्रत्येक गांव में जाकर दलित महादलित एवं वंचित समाज के लोगों तक बाबाश्र साहेब के विचार और सिद्धांतों को पहुंचाने का काम करें, साथ ही साथ यह भी संकल्प लिया गया कि आने वाले दिनों में जनता दल यू की ओर से इनकी जयंती और धूमधाम से मनाई जाएगी। जिला के सभी प्रखंडों एवं सभी पंचायतों में इनकी जयंती जदयू कार्यकर्ताओं द्वारा मनाई गई।

कार्यक्रम में जिला उपाध्यक्ष नारायण स्वामी मोहन, प्रदेश अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष मोहम्मद अनवर भट्ट, अर्जुन राम, नगर परिषद चेयरमैन श्रीमती पूनम कुमारी, पार्टी उपाध्यक्ष श्री मती मालती देवी, मुख्तार कुरेशी, महेश चंद्रवंशी, शिवालक चौहान, दिनेश कुशवाहा, मुनीलाल यादव, नरेश रविदास, हीरा साव, रामबालक चौहान, यदुनंदन यादव, अजय कुमार सहित अन्य कार्यकर्ता गण उपस्थित थे।

रजौली में अध्यक्ष डा सुनीता कुमारी, अकबरपुर में रंजीत पटेल, गोविन्दपुर में प्रमुख व जदयू महिला प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष अफरोजा खातुन की मौजूदगी में जयंती मनायी गयी। जिले के विभिन्न संगठनों द्वारा अलग अलग जयंती मनाये जाने की सूचना लगातार प्राप्त हो रही है।

गांव में निकाली गई कलश यात्रा, माहौल हुआ भक्तिमय

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखण्ड के सोखोदेवरा गांव में गुरुवार को गायत्री परिवार के सौजन्य से तीन दिवसीय पांच कुंडीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन किया गया। इसके लिए भव्य कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया।

कलश यात्रा में शामिल श्रद्धालु सोखोदेवरा जेपी छठ घाट स्थित पूजा स्थल से निकलकर गांव का परिभ्रमण करने के बाद पुनः पूजा स्थल तक पहुँचे। जहां गायत्री परिवार के पंडित सुरेश प्रसाद के द्वारा विधिवत पूजा अर्चना के बाद कलश को स्थापित कर हवन आदि कार्यक्रम आयोजित किये गए। ग्रामीणों ने बताया कि तीन दिनों तक चलने वाले इस पांच कुंडीय महायज्ञ में हवन,सत्संग एवं प्रवचन आदि कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। मौके पर ग्रामीण नंद किशोर महतो, राजेंद्र प्रसाद यादव, रघुनंदन प्रसाद, वीरेंद्र प्रसाद, सरपंच गोपाल रजक, अर्जुन महतो, रामानंदन प्रसाद, कमलेश महतो, मुसहरी साव, महेश्वर साव, प्रहलाद महतो आदि मौजूद थे।

नवादा नगर परिषद में अब होंगे 53 वार्ड, विखंडन के साथ नए वार्डों का होगा गठन

नवादा : नगर परिषद में अब 53 वार्ड होंगे। जबकि उत्क्रमित वारिसलीगंज नगर परिषद क्षेत्र में 25 वार्डों का गठन होगा। जिले के नवगठित रजौली नगर पंचायत में 14 वार्ड बनेगा। बिहार निर्वाचन आयोग ने नगर विकास एवं आवास विभाग के द्वारा 2011 की जनसंख्या के आधार पर प्राप्त सूची के आधार पर नगर निकायों के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों (वार्डों) के गठन को पत्र जारी किया है। इसके साथ ही जिले के 04 नगर निकायों में होनेवाले निर्वाचन को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज होने की उम्मीद बढ़ गई है। वार्डों की नई रूपरेखा निर्धारित होते ही पार्षद का चुनाव लड़नेवाले प्रत्याशी अपनी रणनीति तय करेंगे।

फिलहाल, वार्डों से चुनाव लड़ने का मन बना चुके लोग वार्डों के सीमांकन और संख्याकन की प्रतीक्षा में हैं। बता दें कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका) सह जिला दंडाधिकारी यश पाल मीणा के द्वारा उपलब्ध कराये गए जनसंख्या संबंधी आंकड़ों के आधार पर आयोग ने नगर निकायों में वार्डों का विखंडन करते हुए निर्धारित जनसंख्या के आधार पर वार्डों के गठन को निदेश जारी किया है।

नवादा नप के वार्डों में औसत जनसंख्या 3410

नवादा नगर परिषद को उत्क्रमित करते हुए श्रेणी क में स्थान दिया गया है। जनगणना 2011 के तहत पूरे नगर परिषद क्षेत्र की कुल जनसंख्या 180740 हैं। निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक वार्ड के लिए औसत जनसंख्या 3410 निर्धारित की है, जिसके बाद परिषद क्षेत्र में कुल 53 वार्ड होंगे। सबसे छोटे वार्ड की जनसंख्या 2910 होगी, तो सबसे बड़े वार्ड की जनसंख्या 3910 तक हो सकेगी।

वारिसलीगंज नगर परिषद के लिए 1653 लोगों की संख्या को औसत जनसंख्या निर्धारित है। यहां करीब 25 वार्डों का गठन होना है। वार्डों में 1153-2153 के बीच जनसंख्या का होना निर्धारित है। जबकि रजौली नगर पंचायत के लिए 14 वार्ड निर्धारित है। रजौली में वार्डों की जनसंख्या 1132-2132 के मध्य होगी।

वार्डों के गठन में बरतनी होगी सतकर्ता व पारदर्शिता जिला निर्वाचन पदाधिकारी(नगरपालिका) सह जिला दंडाधिकारी को वार्डों के विखंडन और नए वार्डों के गठन की जिम्मेवारी सौंपी गई है। निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि वार्डों के गठन में अत्यधिक सतर्कता और पारदर्शिता बरतनी होगी, ताकि वार्डों में एक ही जाति, धर्म, समुदाय और राजनीति का ध्रुवीकरण नहीं हो। इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी नगर निकाय के वार्डों का विखंडित कर प्रत्येक वार्ड का सीमांकन करेंगे। वार्ड के गठन के दौरान यह ध्यान रखना होगा कि कोई सड़क, गली, मुख्य ईमारत या स्थान, सरकारी भवन व निजी भवन या अन्य कोई वस्तु हो, जिससे संबंधित वार्ड की सीमा को आसानी से पहचाना जा सके।

वार्ड की चौहद्दी को प्राकृतिक या कृत्रिम वस्तुओं के जरिए एक-दूसरे से स्पष्ट तौर पर अलग किया जायेगा, ताकि मतदाता सूची बनाने में वार्डों की सीमाओं में कोई संशय नहीं रहें और प्रत्येक वार्ड की मतदाता सूची स्पष्ट रूप से तैयार की जा सके। केन्दुआ के आसपास शुरू होगा वार्ड, फरहा के पास होगा समाप्त:- वार्डों के गठन के पश्चात वार्डों का संख्याकन किया जायेगा।

वार्डों का संख्याकन उत्तर-पश्चिम दिशा से प्रारंभ करके दक्षिण पूरब दिशा में समाप्त होगी। ऐसे में गोनावां का केन्दुआ और उसके आस-पास के क्षेत्रों से वार्डों की संख्या शुरु होगी, जबकि फरहा के पास वार्डों की गिनती समाप्त होगी। संख्या अंकित वार्डों में भौगोलिक तारताम्यता होना जरूरी है। साथ ही एक संख्यांकित वार्ड दूसरे क्रम संख्या वाले वार्ड से सटा रहेगा।

संख्याकन करने के बाद नगर निकाय के सूचना पट्ट तथा जिला दंडाधिकारी के कार्यालय के सूचना पट्ट पर इसे प्रकाशित किया जायेगा। जिसके बाद नागरिक किन्हीं त्रुटियों पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। आपत्तियों का निष्पादन किया जायेगा। इसके पश्चात प्रमंडलीय आयुक्त अंतिम रूप से प्रकाशित गजट का अनुमोदन करेंगें।

20 मई तक आपत्तियों का करना होगा निपटारा

बिहार निर्वाचन आयोग ने नवगठित और उत्क्रमित नगर निकायों के वार्डों के गठन के लिए समय सारिणी निर्धारित की है। वार्डों के परिसीमन एवं गठन कार्य 13 से 27 अप्रैल, गठित वार्ड का प्रारूप प्रकाशन 28 अप्रैल, आपत्तियों की प्राप्ति 28 अप्रैल से 11 मई तक और उनके निष्पादन के लिए 30 अप्रैल से 20 मई तक का समय निर्धारित है। प्रमंडलीय आयुक्त को वार्डों की तैयार सूची पर 21 से 27 मई के बीच अनुमोदित करना होगा।

बिहार निर्वाचन आयोग के अनुसार गठित वार्डों का जिला गजट में अंतिम रूप से प्रकाशन कराना होगा, इसके लिए 30 मई का समय निर्धारित है। जबकि राज्य सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग जिला गजट में प्रकाशित वार्डों की सूची एवं मानचित्र 02 जून तक अंतिम तौर पर प्राप्त कर लेगी। उम्मीद है कि जून के बाद आगामी महीनों में नगर निकाय निर्वाचन की तिथियां घोषित की जा सकती है।

सड़क हादसे में दो महिला समेत तीन घायल, दो पटना रेफर

नवादा : जिले के नवादा-जमुई पथ पर पकरीबरावां थाना क्षेत्र के कचना मोड़ के समीप वहां दुर्घटना में दो महिला समेत तीन लोग घायल हो गए। तेज रफ्तार अल्टो कार अनियंत्रित होकर पुलिया की रेलिंग तोड़ते हुए गड्ढे में पलट गई। दुर्घटना में कार पर सवार दो महिला समेत तीन लोग घायल हो गए। कार के परखच्चे उड़ गए। स्थानीय लोगों एवं एसडीपीओ के गार्ड द्वारा सभी घायलों को उठाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पकरीबरावां में भर्ती कराया गया, जहां सभी घायलों का प्राथमिक उपचार किया गया।

घायलों की पहचान लखीसराय जिले के नंदनावां गांव निवासी देवनांदन सिंह के 32 वर्षीय पुत्र विवेक चंद्रा, उसकी पत्नी 28 वर्षीया हीना कुमारी एवं अभिनव कुमार की पत्नी 26 वर्षीय गुंजन कुमारी के रूप में की गई। घायलों में विवेक चंद्रा एवं हीना कुमारी की हालत गंभीर बताई जा रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पकरीबरावां में प्राथमिक उपचार के बाद चिंताजनक स्थिति को देखते हुए दोनों को पटना रेफर किया गया है।

बताया गया कि सभी कोडरमा से एक शादी समारोह में शामिल होकर वापस घर लौट रहे थे। कचना मोड़ से ठीक पूर्व टर्निंग के पास कार अनियंत्रित हो गई और पुलिया की रेलिंग से टकराते हुए 10 फीट नीचे गड्ढे में पलट गई। इस दुर्घटना में कार पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। कार में तीन बच्चे समेत कुल सात लोग सवार थे। विवेक चंद्रा स्वयं कार चला रहे थे।

घटना की सूचना मिलते ही एसआई अखिलेश कुमार स्वास्थ्य केंद्र पहुंच दुर्घटना के संबंध में जानकारी ली। शिक्षाविद डॉ. प्रेमजीत कुमार उर्फ बिपिन सिंह, समाजसेवी दिलीप कुमार रंजन, परमानंद शर्मा आदि ने स्वास्थ्य केंद्र पहुंच घायलों का हालचाल लिया।

नवादा जमुई स्टेट हाइवे स्थित कचना मोड़ डेंजर जोन बन गया है। यहां हमेशा हादसे होते रहते हैं। सड़क पर तीखा मोड़ होने कारण हादसे हो रहे हैं। तेज रफ्तार में वाहन चलाने वाले वाहन चालक अचानक से तीखा मोड़ पर पहुंचते ही अपना संतुलन खो देते हैं। नतीजा वाहन हादसे का शिकार हो जाता है। पुलिया की रेलिंग से टकराकर वाहन दस फीट नीचे गड्ढे में पलट जाती है। जरूरत है उक्त स्थान पर बड़ा साइन बोर्ड और स्पीड ब्रेकर की ताकि इस तरह के हादसे को कम किया जा सके।

मैं वो नहीं जो वादे करके भूल जाऊंगा, मैं अपने हर वादे को निभाउंगा : मो. कामरान

नवादा : मैं वो नहीं जो वादे करके भूल जाऊंगा, मैं तो जनता मालिक से किये गए हर वादे को पूरा करके दिखाऊंगा। बड़ी ही शायराना अंदाज में शुक्रवार को उग्रवाद प्रभावित रोह प्रखंड डेल्हुआ पहाड़ी के पास आयोजित रजाईन पईन के जीर्णोद्धार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि गोविन्दपुर विधानसभा के स्थानीय विधायक मो. कामरान ने उक्त बातें कही।

इसके पहले विधायक ने करीब तीन करोड़ अड़सठ लाख रूपये की लागत से होने वाले रजाईन पईन पार्ट वन के जीर्णोद्धार कार्य का शुरुआत किया। विधायक के साथ आहर पइन बचाओ अभियान के राष्ट्रीय संयोजक एमपी सिन्हा ने नारियल फोड़कर कार्यारम्भ किया। विधायक मो. कामरान ने बड़ी संख्या में उपस्थित किसानों के समक्ष अपनी चुनावी वादों का जिक्र करते हुए कहा कि मैं आपके विश्वास पर पूरा-पूरा खरा उतरने का प्रयास करूंगा।

चुनाव के वक्त क्षेत्र की जनता के विकास के लिए जो-जो वादा किया था उसे हर हाल में पांच साल के अंदर पूरा कर दिखा दूंगा। क्योकि आप सबों ने हमें कमीशन वसूलने के लिए नहीं बल्कि क्षेत्र के विकास के लिए अपना जनप्रतिनिधि चुना है। उन्होंने गोविन्दपुर विधानसभा क्षेत्र में अबतक अपने कार्यकाल के दौरान किये गए विकास कार्यों की चर्चा किया। सबंधित विभाग के मंत्री संतोष सुमन के प्रति आभार व्यक्त किया।

एमपी सिन्हा ने कार्यारम्भ पर खुशी जताते हुए कहा कि किसानों के लंबे संघर्ष का सुखद परिणाम सामने आया है। कार्य की स्वीकृति दिलाने की दिशा में बेहतर प्रयासों के लिए विधायक मो कामरान को साधुवाद दिया। साथ ही कहा कि आहर-पइन की व्यापकता के लिए आगे भी किसानों के साथ मिलकर काम जारी रखा जाएगा

बता दें कि रजाईन पईन के जीर्णोद्धार होने से रोह प्रखंड के किसानों को पूरा लाभ मिलेगा। दशकों पूर्व इस पईन से बाबन मौजा की भूमि सिंचित होती थी। परन्तु अतिक्रमण के कारण यह पईन अपना स्तित्व खो चुका है। इस पईन से सिंचाई के लिए आश्रित भूमि बंजर हो गया है। अब जीर्णोद्धार कार्य शुरू होने के बाद किसानों के चेहरे पर खुशी झलक रही है। क्योकि रजाईन पईन के जीर्णोद्धार होने से सिऊर, डुमरी, मरूई, भट्टा, मड़रा, रोह व समरीगढ़ पंचायत के किसानों को सबसे अधिक लाभ मिलेगा।

मौके पर लघु जल संसाधन विभाग नवादा के कनीय अभियंता रमेश कुमार, सहायक अभियंता सुजीत कुमार के अलावा जिला पार्षद विद्याभूषण केवट, विधायक के निजी सलाहकार राहुल कुमार उर्फ चुलबुल, विकास सिंह, सोनू सिंह, निर्माण कम्पनी के संवेदक मुकेश कुमार, पप्पु सिंह, सुमन कुमार, पप्पू यादव, रवि महतो, अधिवक्ता शुभांकर शर्मा, सारो सिंह, आदि दर्जनों कार्यकर्त्ता भी उपस्थित थे।

जालसाजी कर खाते से राशि निकासी का आरोप

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के नारदीगंज बाजार अनुसूचित टोला की महिलाओं को सब्जबाग दिखाकर खाता से लाखों रुपये निकासी कर लेने का मामला प्रकाश में आया है।इस संबंध में पीड़ित महिलाओं में नारदीगंज बाजार निवासी बाल्मीकि रविदास की पत्नी कारी देवी,कृष्णा रविदास की पत्नी दीपो देवी,बिरेन्द्र रविदास की पत्नी बेबी देवी के अलावा अजित रविदास की पत्नी संजू देवी ने थानाध्यक्ष को आवेदन देकर कार्रवाई की गुहार लगायी है।

आवेदन में पीड़ित महिलाओं ने थाना क्षेत्र के दरियापुर निवासी विरोधन सिंह का पुत्र नीतीश कुमार व पुत्री डैली कुमारी समेत अन्य दो लोगों को आरोपित किया है। कहा गया 15 दिन पूर्व सभी आरोपियों ने सभी खाता धारकों से सुकन्या विवाह व विदाई चैरिटेबल के बहाने लड़की के विवाह में पैसा दिलाने का लालच दिया,और एमसील पर अंगूठा निशान,आधार कार्ड,पैन कार्ड का फोटो स्टेट कॉपी लिया,और खाते से राशि निकासी कर लिया।

कहा गया पीड़ित कारी देवी के खाता संख्या 37212173129 है, इस खाता से कुल 17 हजार 8 सौ रुपये की निकासी हुआ है। जिसमें 8 अप्रैल को 78 सौ रुपये तथा 9 अप्रैल को 10 हजार रुपये की निकासी किया गया है। वही दीपो देवी का खाता पीएनबी में है,जिसका खाता संख्या 2727000100223763 है। इस खाता से 3 अप्रैल को 10 हजार रुपये की निकासी की गई है। वही बेबी देवी के खाता संख्या दक्षिणी बिहार ग्रामीण बैंक में है। जिसका खाता संख्या 7292 1700035882 है।

इस खाता से 3 अप्रैल को 9 सौ रुपये तथा 28 सौ रुपये,उसके बाद 4 अप्रैल को 10 हजार रुपये, पुनः 5 अप्रैल को 10 हजार रुपये तथा 6 अप्रैल को 6 हजार रुपये की निकासी की गई है।यूं कहा जाय इस खाता से यानि कुल 29 हजार 7 सौ रुपये की निकासी कर लिया गया है। साथ ही साथ संजू देवी का खाता पीएनबी से 6 हजार रुपये निकासी कर लिया गया है। थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया कि पीड़ित पक्ष की ओर से आवेदन प्राप्त हुआ है,आवेदन के आलोक में मामले की जांच आरंभ की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here