खुदरा व्यापारियों के लिए लागू की जाए ‘खुदरा व्यापार नीति’

0

पटना : राज्यसभा में विशेष उल्लेख के तहत राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने देश के व्यापारियों की हो रही कठिनाइयों का मुद्दा उठाते हुए मांग की कि देशव्यापी ‘खुदरा व्यापार नीति’ बनाई जाए, व्यापारियों के लिए दुर्घटना बीमा एवं व्यापार बीमा तथा ‘राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड’ का गठन किया जाए।

सुशील मोदी ने कहा कि देश में खुदरा दुकानदारों, व्यापारियों की संख्या 5 करोड़ से ज्यादा है, जो करोड़ों लोगों को रोजगार देते हैं और देश के जीडीपी में 12 प्रतिशत का योगदान करते हैं। इन व्यापारियों को जहां एक और ई-कॉमर्स कंपनियों से मुकाबला करना पड़ रहा है वहीं बैंकों से सस्ता कर्ज, भंडारण, ट्रांसपोर्ट, व्यवसाय प्रारंभ करने और चलाने में दर्जनों कानून, लाइसेंस, प्रक्रियाओं से कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। दुर्घटना, मृत्यु, व्यवसाय में चोरी, आगजनी से भी किसी प्रकार की सुरक्षा नहीं है।

swatva

केंद्र सरकार ने 26 जुलाई, 2019 को ‘राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड’ के गठन की अधिसूचना जारी की थी परंतु आज तक उसका गठन नहीं हुआ है। केंद्र सरकार से माँग की है कि अविलम्ब ‘राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड’ का गठन किया जाय एवं ‘खुदरा व्यापार नीति’ लागू किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here