27 मार्च : आरा की मुख्य ख़बरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से लोन लेकर उद्योग नहीं लगाने वालों से होगी वसूली

आरा : मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत लोन और अनुदान की राशि लेने के बावजूद उद्यम नहीं लगाने वालों से सरकार वसूली करेगी। इस सम्बन्ध में उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौड्रिक ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसके तहत नियमानुसार नोटिस जारी करने के बाद राशि वसूली की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

उद्योग विभाग के प्रधान सचिव को अवगत कराया गया है कि कई जिलों में लाभार्थियों ने राशि पाने के बाद भी कोई काम नहीं किया है। जिला उद्योग केंद्रों के महाप्रबंधकों को कहा गया है कि पहले खुद प्रयास कर लाभार्थियों से जमीन पर काम कराएं। सभी तरह के प्रयासों के बाद भी यदि लाभार्थी उद्यम नहीं लगाते हैं तो उनसे राशि वसूली की जाए|

swatva

उद्योग विभाग के सामने यह बात सामने आई है कि उद्यमी योजना के कई लाभार्थी एक क्षेत्र में एक ही तरह की परियोजना का चयन कर लेते हैं। इससे उनके परियोजना प्रस्ताव की सफलता की संभावना काफी कम रह जाती है। इसलिए जिला उद्योग केंद्रों के महाप्रबंधकों को हर क्षेत्र के लिए व्यावसायिक रूप से उपयोगी परियोजनाओं की सूची 15 दिनों के अंदर विभाग को उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। इसमें उस प्रखंड के भौतिक और मानव संसाधन को भी ध्यान में रखने पर जोर दिया गया है।

यक्ष्मा दिवस पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

आरा : राजाराम मोहन राय स्मारक सस्थान, बाग़मझुआ एवं सी.बी.सी.आई. कार्ड नयी दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में जीन पॉल पब्लिक स्कूल, कोइलवर में विश्व यक्ष्मा दिवस के अवसर पर छात्र एवं छात्राओं टी.बी से सम्बंधित क्विज प्रतियोगिता तथा हस्ताक्षर अभियान किया गया जिसमे 45 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया| क्विज प्रतियोगिता के दीपिका रंजन प्रथम, रौशन कुमार द्वितीय तथा अदिति पाठक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया| विद्यालय में प्राचार्य भगवान् पाठक ने सफल प्रतिभागियों के बीच पुरस्कार वितरण किया|

संस्थान के सचिव चन्द्र भूषण सिंह ने बच्चों को टी.बी. के लक्षण, उपचार एवं दवा खाने के बार्रे में विस्तार से बताया| उन्होंने बताया कि टी.बी. से हमारे देश में करीब 5 लाख लोग हर साल मरते हैं| स्कूली बच्चों एन ये स्लोगन गाया, “टी.बी. हारेगा, देश जीतेगा,” “ सरकार ने दी मुफ्त जांच की सुविधा, अब टी.बी. के इलाज़ में नही है दुविधा|” अंत में सस्थान के अध्यक्ष शम्भू बाबु पासवान ने सभी को धन्यवाद दिया| इस कार्यक्रम में अखौरी पंकज, अनामिका रंजन, वंदना पाण्डेय, पूनम सिन्हा, प्रशांत कुमार, भूपति तिवारी, विनय कुमार गोस्वामी इत्यादि लोग उपस्थित थे|

मगध एक्सप्रेस से 55 लाख गायब करने वाले आरपीएफ के दो जवान गिरफ्तार

आरा : मगध एक्सप्रेस में चंडीगढ़ के एक कारोबारी के 55 लाख रुपये गायब करने के मामले में जीआरपी ने आरा आरपीएफ पोस्ट के दो जवानों को गिरफ्तार कर लिया है। बक्सर जीआरपी ने रुपये गायब करने वालों का महज दस हजार रुपये की लालच में सहयोग करने के आरोप में इन जवानों को शनिवार को देर शाम आरा से पकड़ा और बक्सर ले गई। इनमें आरा आरपीएफ में पोस्टेड प्रेम कुमार व कामेंद्र कुमार शामिल हैं।

चंडीगढ़ निवासी पारस पोपलानी इसी माह पटना में जमीन खरीदने आये थे। इसके लिए पटना के जमीन कारोबारी को 55 लाख रुपये दिये थे। हालांकि जमीन पसंद नहीं आने पर उन्होंने अपने रुपये मांग लिये। जमीन कारोबारी ने एक बैग में 55 लाख रुपये दे दिये और पहुंचाने का जिम्मा जितेंद्र कुमार को सौंपा। इसके बाद बीते नौ मार्च को पारस पोपलानी, उनके दो साथी और जितेंद्र कुमार का टिकट मगध एक्सप्रेस के एसी बोगी बी-2 कराया गया।

पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर के दानापुर मंडलान्तार्गत ट्रेन जैसे ही बक्सर स्टेशन पर रुकी, दो जवान आए और जीतेंद्र कुमार रुपये से भरा बैग लेकर भाग गया। जवानों के डर से व्यापारी पारस पोपलानी चुप रहे। दूसरे कारोबारी ने रेलवे को ट्वीट कर इस घटना की जानकारी दी। फिर पीड़ित ने दिल्ली पहुंच जीआरपी में लिखित आवेदन दिया। दिल्ली जीआरपी से आवेदन आने के बाद बक्सर जीआरपी ने मामला दर्ज किया और पूरे मामले की छानबीन शुरू की। पुलिस ने मामले की जांच करते हुए आरोपित जीतेंद्र कुमार को पटना से पहले ही गिरफ्तार कर लिया है।

महज दस हजार रुपये के लालच में आरा आरपीएफ के दोनों जवान बुरी तरह फंस गये। दोनों की गिरफ्तारी हो गई| दोनों जवानों ने पूछताछ में बताया कि आरोपित ने उन्हें महज 10 हजार रुपये यह कहकर दिया था मगध एक्सप्रेस में जाली नोटों का एक बैग है। उन्हें केवल साथ में खड़े रहना है और वे बक्सर में जाली नोटों का बैग उतार लेंगे। जवान खड़े हो गये और आरोपित ने यही किया। जवानों के डर से चंडीगढ़ के पीड़ित व्यापारी पारस पोपलानी कुछ बोल नहीं सके। उन्हें लगा कि जब रुपये गायब करने वाले के साथ जवान ही मौजूद हैं तो आखिर वे शिकायत करें तो करें किससे?

वहीं इस मामले में पूछे जाने पर आरपीएफ के सीनियर कमांडेंट एस के एस राठौर ने बताया कि 55 लाख रुपये गायब करने के मामले में आरा आरपीएफ के दो जवानों को अपराधियों के सहयोग के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। दोनों ने महज 10 हजार रुपये के लिए अपराधियों का सहयोग किया था। एक आरोपित को पहले ही जेल भेजा जा चुका है| दोनों की निशानदेही पर अन्य आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। बता दें कि बक्सर जीआरपी ने उक्त मामले की जांच करते हुए आरोपित जीतेंद्र कुमार को पटना से पहले ही गिरफ्तार कर लिया है।

कारोबारी पारस पोपलानी रुपये गायब करने के मामले को लेकर शुक्रवार को आरा कोर्ट पहुंचे। तभी आरपीएफ जवान प्रेम कुमार और कामेंद्र कुमार भी आरा कोर्ट में एक कैदी को लेकर गये थे। आरपीएफ जवानों को देखते ही कारोबारी ने दोनों को पहचान लिया और इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही बक्सर जीआरपी पुलिस ने मौके पर पहुंच आरा आरपीएफ के दोनों जवानों को हिरासत में ले लिया। जब इनसे पूछताछ की गई तो दोनों ने जाली नोट उतारने के एवज में दस हजार रुपये लेने की बात स्वीकारी है। उन्हें यह पता नहीं था कि बैग में असल में 55 लाख रुपये हैं।

बालू लदा ट्रक जबरन छुड़ा ले गया ट्रक मालिक

आरा : भोजपुर जिला मेर कोइलवर-धनडीहा मुख्य मार्ग पर शनिवार की देर शाम खान निरीक्षक व थानाध्यक्ष एक बालू ओवरलोडेड ट्रक को पकड़ कर थाना ले जा रहे थे तभी शहीद कपिलदेव चौक के समीप लगभग दर्जनभर बालू कारोबारी व वाहन मालिक जुट गए और स्थानीय होने की बात कह अधिकारियों का विरोध कर बालू ओवरलोडेड ट्रक को छुड़ा कर ले भागे।

सूचना मिलते ही अतिरिक्त पुलिस बल के पहुंचते ही ट्रक मालिक व बालू कारोबारी फरार हो गये। कोईलवर थानाध्यक्ष ने बताया बालू लदे ट्रक को पकड़े जाने पर स्थानीय लोग उसे छुड़ा ले भागे।

महिला की हत्या से पूर्व पुलिस ने पिस्तौल के साथ किया गिरफ्तार

आरा : भोजपुर जिला के नवादा थानान्तर्गत मौलाबाग से पुलिस ने महिला की हत्या करने की नीयत से पहुंचे अपराधी को रात्री में गायत्री मंदिर के पास से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उसके पास से एक पिस्टल और दो गोलियां भी बरामद की है। हालांकि उसका दूसरा साथी भाग निकला। पकड़ा गया अपराधी नगर थानान्तर्गत गोला मोहल्ला निवासी भोला सिंह है।

बाद में पुलिस ने उसे जेल भेज दिया| पुलिस उसके दूसरे साथी को पकड़ने के लिए छापेमारी कर रही है| नवादा थानाध्यक्ष ने बताया कि वह किसी विधवा की हत्या करने के लिये बामपाली की ओर जा रहा था। तभी एसपी को सूचना मिल गयी। उसके बाद एसपी विनय तिवारी के निर्देश पर नवादा थानाध्यक्ष अविनाश कुमार और डीआईयू की टीम ने छापेमारी कर उसे गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस के अनुसार उसके साथी का किसी विधवा से अवैध संबंध चल रहा था। फिलहाल दोनों में विवाद हो गया है। उसके बाद उसके साथी ने विधवा को रास्ते से हटाने की साजिश रची थी। उसी के तहत शनिवार की रात दोनों विधवा की हत्या की नीयत से निकले थे। ऐन मौके पर पुलिस को इसकी भनक लग गयी और बदमाश को गिरफ्तार कर लिया गया। जबकि उसका साथी भाग निकला। पुलिस उसकी धरपकड़ में जुटी है। इसे लेकर गिरफ्तार बदमाश की निशानदेही पर छापेमारी की जा रही है।

शराब के दो वर्ष पुराने मामले में जदयू नेता गिरफ्तार

आरा : भोजपुर पुलिस ने शराब के दो वर्ष पुराने मामले में पीरो के जदयू नेता दीपक सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पीरो थाने के छेदी टोला निवासी दीपक सिंह जदयू के पीरो प्रखंड सचिव और जदयू तकनीकी सेल के जिला उपाध्यक्ष हैं।

जदयू के प्रखंड अध्यक्ष अक्षयलाल चौधरी, जितौरा पंचायत की मुखिया कुमारी अर्पणा सिन्हा, उप मुखिया सत्येंद्र सिंह समेत कई अन्य लोगों ने अगिआंव बाजार थानाध्यक्ष पर मनमानी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस ने दीपक सिंह की गिरफ्तारी छेदी टोला के समीप स्थित उनके लाइन होटल से की है, जबकि उनकी गिरफ्तारी अन्यत्र दिखायी जा रही है। अगिआंव बाजार थानाध्यक्ष ने आरोपों को गलत बताया है।

फायरिंग में दो को लगी गोली

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा नगर थानान्तर्गत धरहरा मोहल्ले में शनिवार की देर शाम फायरिंग में दो लोग गोली लगने से जख्मी हो गए। जबकि भागने के दौरान एक युवक घायल हो गया।

तीनों को इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया। पर डॉक्टर ने गोली से जख्मी एक युवक भोला राम को चिंताजनक स्थिति में पटना रेफर कर दिया। घटना का कारण स्पष्ट नहीं है| पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर छानबीन में जुट गई है। घायलों में धरहरा निवासी केशो राम का पुत्र भोला राम, श्रीमुसहर का पुत्र मुकेश कुमार एवं बुधन राम का पुत्र कृष्णा राम है।

राजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here