अगले महीने पूरा हो जाएगा बक्‍सर एवं मुजफ्फरपुर में इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान का निर्माण

0

पटना : इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रावैधिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने राज्‍य सभा सदस्य सुशील कुमार मोदी के एक प्रश्‍न के उत्तर में राज्‍य सभा में बताया कि राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान(नाइलिट) के बिहार में दो केन्‍द्र बक्‍सर एवं मुजफ्फरपुर में निर्माण हेतु स्‍वीकृति दी गयी थी, जिसमें से प्रत्‍येक केन्‍द्र के लिए अलग-अलग 9.304 करोड़ का प्रावधान है। इन दोनों केन्‍द्रों के लिए बिहार सरकार ने BIT कैम्‍पस बक्‍सर एवं MIT कैम्‍पस मुजफ्फरपुर में एक-एक एकड़ भूमि उपलब्‍ध करायी है।

मंत्री ने बताया कि 5.12 करोड़ राशि नाइलिट,बक्‍सर और 5.02 करोड़ की राशि नाइलिट, मुजफ्फरपुर के लिए खर्च की जा चुकी है। दोनों स्‍थानों पर निर्माण कार्य अप्रैल,2022 तक पूरा हो जायेगा। मान्‍यता प्राप्‍त केन्‍द्रों का उपयोग करके हाईब्रिड मोड पर प्रशिक्षण शुरू किया गया हैं और अबतक 737 उम्‍मीदवारों का नाइलिट, बक्‍सर से एवं 698 उम्‍मीदवार मुजफ्फरपुर के तहत प्रशिक्षित किया गया है।

swatva

उन्होंने बताया कि निमार्ण कार्यपूरा होने पर बक्‍सर और मुजफ्फरपुर के स्‍थाई परिसरों से इस वित्तीय वर्ष के दूसरी तिमाही में प्रत्‍यक्ष प्रशिक्षण शुरू होगा। तीन वर्षीय पाठ्यक्रम के अंतर्गत इन दोनों परिसरों में अलग-अलग 1155 छात्रों को प्रशिक्षित किया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here