26 मार्च : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

टीबी के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर करने का एक सकारात्मक प्रयास : सिविल सर्जन

मधुबनी : जिले से टीबी उन्मूलन के लिए व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियां करवाई जा रही हैं। इसी क्रम में स्थानीय होटल में टीबी जागरूकता व टीबी मुक्त भारत अभियान विषय पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई। इस फिल्म को जिले के विभिन्न क्षेत्रों में दिखाया जाएगा जिसका उद्देश्य टीबी के प्रति जागरूकता लाना है. सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा के ने बताया टीबी जैसी जानलेवा बीमारियों से सचेत रहने की जरूरत है, जिसके लिए इनकी जानकारी होना बेहद जरूरी है। चलचित्र के माध्यम से टीबी के बारे में प्रचलित भ्रांतियों और सच्चाइयों से परिचित करवाया।

डॉक्यूमेंट्री फिल्म में क्या है

swatva

फिल्म के निर्माता लैब टेक्नीशियन इस्माहतुल्लाह उर्फ गुलाब ने बताया टीबी की बीमारी के प्रसार के कारण, रोकथाम, एक दूसरे में संक्रमण का संचार, सरकारी अस्पताल में उपलब्ध चिकित्सीय व्यवस्था, सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई दवा, टीबी मरीजों की खोज में आशा की भूमिका को चलचित्र के माध्यम से दर्शाया गया है. टीबी के प्रति समाज में फैली भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास किया गया है. फिल्म के कलाकार रमन मिश्रा, दिया चौधरी, पुष्पा झा ( आशा ), डॉ डीके राय, डॉक्टर राम रूप है. सिविल सर्जन ने फिल्म के कलाकारों को पुरस्कृत भी किया रमन मिश्रा दिया चौधरी को पुरस्कार स्वरूप 2100 की राशि व राधा को 1100 की राशि प्रदान किया।

जन-जन तक टीबी उन्मूलन का संदेश पहुँचना आवश्यक

सिविल सर्जन डा. सुनील कुमार झा ने बताया सरकार 2025 तक टीबी उन्मूलन के लिए कटिबद्ध है। इसके लिए जनमानस में व्यापक तौर पर इस रोग के प्रति जागरूकता फैलाने की जरूरत है। लक्षण नजर आने के बावजूद अधिकांश लोग यह मानने को तैयार ही नहीं होते हैं कि उनको टीबी हो सकती है। ऐसे में उनकी भूमिका काफी अहम हो जाती जो टीबी से ग्रसित होने के बाद पूणर्तः ठीक हो चुके हैं। टीबी से अपनी लड़ाई के बारे में लोगों को बताकर वे टीबी चैंपियंस की भूमिका निभा सकते हैं। टीबी पर प्रभावी नियंत्रण हो पाये इसके लिए बहुत जरूरी है कि लोग इस रोग के बारे में पूरी तरह से जानें एवं इससे बचने के लिए आवश्यक स्वास्थ्य सुविधायें जो सरकार द्वारा मुफ्त में प्रदान की जाती ,का लाभ उठायें।

समेकित रूप से लोगों को टीबी के बारे में जानकारी मिल सके इसके लिए जिले में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। बताया टीबी पूरी तरह से ठीक होने वाली बीमारी है। टीबी रोगियों को सरकार द्वारा निःशुल्क दवा दी जाती है। जिले के स्वास्थ्य संस्थानों पर टीबी जांच की समुचित व्यवस्था है। लोगों को इसका लाभ लेना चाहिए। जन-जन तक टीबी मुक्ति के लिए चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन से लोगों तक इसके बारे में जानकारी पहुँचेगी। लोग इसके समाधान के बारे में समझ पायेंगे तभी देश सहित प्रदेश भी टीबी मुक्त हो सकेगा।

टीबी जांच की समुचित व्यवस्था उपलब्ध

एसीएमओ डॉक्टर आर.के. सिंह ने बताया जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में सपूटम जांच की व्यवस्था की गई है तथा प्रत्येक अनुमंडलीय अस्पताल एवं बिस्फी, बाबूबरही में ट्रूनेट से जांच की व्यवस्था की गई है उन्होंने बताया भविष्य में जिले के सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर सपूटम जांच की व्यवस्था की जाएगी जहां से कूरियर के माध्यम से पीएचसी तक सपूतम भेजा जाएगा जिसके लिए कोरियर को प्रत्येक व्यक्ति के दो सैंपल पर 50 का भुगतान किया जाएगा वहीं उन्होंने बताया आशा द्वारा मरीजों के खोजने पर तथा मरीजों में टीबी की पुष्टि होने पर 500 का भुगतान किया जाता है प्राइवेट प्रैक्टिसनार के द्वारा सरकारी केंद्रों में भेजने पर उन्हें भी राशि का भुगतान किया जाएगा. एमडीआर पास से मरीज को रेफर करने पर मरीज तथा उसके एक परिजन को प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाता है.

2025 तक टीबी का किया जाएगा उन्मूलन

सीडीओ डॉक्टर जी.एम. ठाकुर ने बताया सरकार का लक्ष्य है कि 2025 तक टीबी का उन्मूलन किया जाए उन्होंने बताया भारत में कई महामारियो को झेला है, जिसमें पोलियो को भारत से खत्म किया जा चुका है। कोरोना को भी 75% से अधिक खत्म खत्म किया जा चुका है. इसलिए जन जागरूकता के माध्यम से टीबी का भी उन्मूलन हो सकता है जिसके लिए सभी विभाग, पंचायती राज के सदस्य तथा आम लोगों को आगे बढ़ कर आना होगा तभी टीबी हारेगा देश जीतेगा।

इस मौके पर डॉ० राजेंद्र प्रसाद रहिका प्रभारी चिकत्सा पदाधिकारी, केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी, यूनिसेफ एसएमसी प्रमोद कुमार झा, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. आदर्श वर्गीज, डीपीसी पंकज कुमार, मोहम्मद इस्माहतुल्ला उर्फ गुलाब, अनिल कुमार, मंजर आलम आदि उपस्थित थे।

जिले में पोषण के मामलों में सुधार को पोषण पखवाड़ा का हो रहा आयोजन

मधुबनी : जिले में कुपोषण के मामलों में कमी लाने के उद्देश्य से पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। 21 मार्च से 04 अप्रैल तक आयोजित इस विशेष पखवाड़ा में 0 से 06 साल के बच्चों में पोषण के स्तर में सुधार को लेकर विभिन्न स्तरों पर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं।

महिला व बाल विकास मंत्रालय से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में पोषण संबंधी परिणाम में सुधार का प्रयास अभियान का मुख्य उद्देश्य है। इस क्रम में शनिवार को डीपीओ शोभा सिन्हा के द्वारा राजनगर प्रखंड के 2 आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया गया जिसमे 0 से 6 साल के बच्चों में पोषण के स्थिति की जांच करते हुए कुपोषित बच्चों का चिह्नित करते हुए पोषण परामर्श केंद्र के माध्यम से उन्हें सुपोषित किये जाने का प्रयास किया गया।

कुपोषण के मामलों में कमी लाना पखवाड़ा का उद्देश्य 

पोषण पखवाड़ा से संबंधित जानकारी देते हुए डीपीओ आईसीडीएस ने बताया कि उचित पोषण के प्रति आम लोगों को जागरूक करते हुए कुपोषण के मामलों में कमी लाना पखवाड़ा का मुख्य उद्देश्य है। इसके लिये आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से 0 से 06 वर्ष के बच्चों के पोषण स्तर की जांच की जायेगी।

कुपोषित बच्चों को चिह्नित करते हुए उन्हें सुपोषित किये जाने को लेकर जरूरी प्रयास किया जा रहा है। केंद्रों के माध्यम से बच्चों की हो रही जांच संबंधी रिपोर्ट हर दिन जिलाधिकारी को अवगत कराते हुए आईसीडीएस पोषण ट्रैकर एप पर अपलोड किया जा रहा है। इस दौरान विभिन्न स्तरों पर जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित करते हुए आम लोगों को उचित पोषण संबंधी जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है।

ताकि वे अपने घर के बच्चों का उचित पोषण सुनिश्चित करा सकें। उन्होंने बताया कि पखवाड़ा में स्वस्थ्य बच्चे की पहचान, समुदाय स्तर पर पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने, एनीमिया की रोकथाम, पारंपरिक भोजन के जरिये उचित पोषाहार की प्राप्ति सहित अन्य विषयों पर आंगनबाड़ी केंद्र स्तर से समुदाय के लोगों को प्रेरित व जागरूक किये जाने को लेकर प्रयास किये जा रहे हैं।

उचित पोषण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने का हो रहा प्रयास

राष्ट्रीय पोषण अभियान के जिला समन्वयक स्मित प्रतीक सिन्हा ने बताया कि पोषण पखवाड़ा के तहत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर उम्र के हिसाब से बच्चों की वृद्धि की समुचित निगरानी की जा रही है। बच्चों का वजन, लंबाई की माप करते हुए इसे पोषण ट्रैकर एप पर अपलोड किया जा रहा है। इसी तरह जल संरक्षण के उपायों में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किया जाना है।

केंद्र व समुदाय स्तर पर वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट की स्थापना को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जायेगा। विभिन्न स्तरों पर बैठक व गोष्ठी आयोजित कर एनीमिया से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक किया जाना है। सेविकाओं के जरिये स्थानीय महिलाओं को भी बेहतर पोषाहार के उपयोग के लिये प्रेरित किया जा रहा है। ताकि गर्भवती व धात्री महिलाओं के साथ-साथ कम उम्र के बच्चों में पोषण की स्थिति में सुधार लाया जा सके।

डीआरएम से मिल कैट के पदाधिकारियों ने जयनगर रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण सहित अन्य कई मांग की

मधुबनी : जिले के जयनगर में आज कैट,जयनगर का एक शिष्टमंडल मंडल रेल प्रबंधक समस्तीपुर से जयनगर रेलवे स्टेशन के कार्यालय में मिला। इस मौके पर कैट के पदाधिकारियों ने डीआरएम से जयनगर रेलवे स्टेशन के बाहरी भाग के परिसर में एक छोटा पार्क बनाने, यू-टाइप सड़क जो अभी निर्माणाधीन है उसके संबंध में तेजी लाने के लिए, एक और रिज़र्वेशन कॉउंटर बढ़ाने के लिए आग्रह किया। जिसको मौके पर ही डीआरएम ने सहर्ष स्वीकार किया।

साथ में उन्होंने यु-टाइप सड़क निर्माण पर संज्ञान लेते हुए यह कहा उसके निर्माण का हर सप्ताह वह अधिकारियों से जानकारी लेंगे और काफी जल्द वह बनकर तैयार हो जाएगा के आश्वासन भी दिया। साथ में भारत-नेपाल मैत्री ट्रेन के जयनगर-जनकपुर रेल परिचालन के संबंध में उन्होंने आश्वस्त किया शायद इसी महीने अप्रैल को इस ट्रेन का परिचालन संभव हो सकेगा, जो एक ऐतिहासिक पल होगा।

इस मौके पर अध्यक्ष प्रीतम बैरोलिया ने कहा कि कैट, जयनगर लगातार व्यापारियों की समस्याएं और आम लोगों की समस्याओं को उचित मंच पर उठाने का काम कर रही है, और करती ही रहेगी। इस मौके पर गणेश जायसवाल, रंजीत गुप्ता, अनिल जायसवाल, शम्भू प्रसाद एवं अन्य कई सदस्य मौजूद रहे।

अंबिका गुलाब यादव के समर्थको ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई नेताओं को लेकर किया बड़ा खुलासा

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड में आगामी मधुबनी एमएलसी चुनाव को लेकर कई दिग्जय उमीदवार मैदान में उतरे है। जो सभी अपने-अपने जीत के दावे कर रहे है। इसी बीच अंबिका गुलाब यादव के कार्यकर्ताओं ने कई दिग्जय नेताओं पर सवाल खड़ा कर कई बड़ा खुलासा किये हैं।

प्रेसवार्ता कर मौके पर मीडिया को सम्बोधित करते हुए राजद नेता टेक नरायन यादव ने कहा राजद उमीदवार मेराज आलम को हाई जेक कर लिया गया है। उन्होंने कई दिग्जय नेताओ पर आरोप लगाते हुए कहा कि मेराज आलम का पैसा लेकर अपने पॉकेट में दवा कर खाने पीने का कार्य कर रहे है, जिसमे उन्होंने कई नेताओ का नाम खुलासा किया। उन्होंने इस मौके पर अंबिका गुलाब यादव की जीत की दावा किया है।

इस मौके पर जिला परिषद मो० ताजुद्दीन, मो० मोहिउद्दीन, सचिन भारती, मदन यादव, असगर अली, मो० इरफान, दिलीप साफी, राम चन्द्र यादव, मो० ईसा, मो० नूर, भोला सहनी, प्रमोद पासवान, चांद उस्मानी, मुकेश मेहता, कृष्ण यादव सहित अन्य कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

बिहार ग्राम रक्षा दल का आंदोलन जारी

मधुबनी : समाहरणालय के ठीक सामने बाबा भीमराव अंबेडकर प्रतिमा के निकट लोकतंत्र बचाओ आंदोलन चट्टानी एकता के साथ 16वा दिन भी जारी रहा और मांगे पूरी होने तक जारी रहेगा। बिहार ग्राम रक्षा दल के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राऊत ने लोकतंत्र बचाओ आंदोलन को संबोधित करते हुए कहा कि आज 16वा दिन है, लेकिन बिहार सरकार एवं जिला प्रशासन के द्वारा बिल्कुल ही संज्ञान नहीं लेना लोकतंत्र के साथ भद्दा मजाक है। इसका गंभीर परिणाम बिहार सरकार एवं जिला प्रशासन को भुगतना होगा, लोकतंत्र कभी माफ नहीं करेगा।

बिहार सरकार को चुल्लू भर पानी में डूब कर के मर जाना चाहिए, क्योंकि बिहार में अनंत समस्याएं हैं। लेकिन सिर्फ शराबबंदी का ढिंढोरा पीटकर बिहार में कोहराम मचा दिया है, लगता ही नहीं है कि बिहार में कोई समस्या है। सिर्फ शराबबंदी के अलावा बिहार में कोई समस्या ही नहीं है, पूरा बिहार त्राहिमाम है। विभिन्न संगठनों के लोग अपनी मांगों को लेकर यदि आक्रामक आंदोलन के माध्यम से बिहार सरकार को ध्यान को आकृष्ट करती है, तो आंदोलनकारियों पर जमकर लाठी चार्ज किया जाता है। यही बिहार चलाने का चाणक्य नीति एवं विदुर नीति है।

नीतीश कुमार सत्ता के मद में इतना चूर है कि शराबबंदी के अलावे बिहार में कोई समस्या ही नहीं दिखाई देता है, यह बिहार वासियों और लोकतंत्र के लिए अशुभ संकेत है। ग्राम रक्षा दल अपनी मांगों को लेकर लोकतंत्र बचाओ आंदोलन चला रही है, तो दूसरी तरफ बिहार सरकार अन्य संगठनों के आंदोलनकारियों पर कुटाई आंदोलन चला रही है, जो लोकतंत्र में आस्थाबान व्यक्तियों के लिए बड़ा ही शर्म की बात है, यह कहीं से भी उचित नहीं है।

इस मौके पर श्री राऊत ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह से आग्रह किया है कि ग्राम रक्षा दल की मांगे पूरा करने या समाप्त करने का अनुरोध किया है। क्योंकि बिहार में लाखों ग्राम रक्षा दल के जवान हैं, जो दिग्भ्रमित होकर शोषण का शिकार हो रहे हैं। लेकिन बिहार सरकार कुंभकरण निद्रा में सोई हुई है, किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया देने से परहेज करती है। बिहार सरकार के द्वारा ग्राम रक्षा दल के विषय में प्रतिक्रिया नहीं देना यह कौन सा नीति है।

11/03/2022 से ही लोकतंत्र बचाओ आंदोलन अनिश्चितकालीन चलाई जा रही है, जो मांग पूरी होने तक जारी रहेगा। केंद्र सरकार आंदोलन को अविलंब संज्ञान ले ऐसा हम ग्राम रक्षा दल के जवानों का विशेष आग्रह है। क्योंकि बिहार के मधुबनी जिला समाहरणालय के सामने लोकतंत्र बचाओ आंदोलन 11/03/2022 से ही चलाई जा रही है, अविलंब केंद्र सरकार आंदोलन का संज्ञान लेने का कष्ट करें, ताकि लाखों ग्राम रक्षा दल के जवानों का कल्याण हो सके। केंद्र सरकार की नारा है सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास उसमें ग्राम रक्षा दल अभी तक वंचित है।

ग्राम रक्षा दल के प्रदेश महामंत्री विजय कुमार साह ने ग्राम रक्षा दल के जवानों से कहा है कि 28 मार्च के आंदोलन को ऐतिहासिक बनाने का आह्वान किया है। उस दिन विधि व्यवस्था भी भंग होने के पूर्ण संभावनाएं हैं, जो बिहार सरकार और जिला प्रशासन के लिए शुभ संकेत नहीं है।

इस कार्यक्रम में देवेंद्र कुमार, सुमन कुमार महतो, अशोक माली, लाल यादव, जयप्रकाश कुमार, हरीनाथ पासवान, ललित पासवान, मो० कमरे आलम, पवन कुमार यादव, राम शरण राम, संजीव राम, राम अवतार मंडल, विनोद कुमार, प्रदीप पासवान, कृष्ण कुमार पासवान, विवेक कुमार सहित सैकड़ों ग्राम रक्षा दल के नौजवान आंदोलन स्थल पर उपस्थित थे, और मांग पूरी होने पर डटे रहने को संकल्पित है।

120 बोतल शराब के साथ धंधेबाज गिरफ्तार भेजा जेल

मधुबनी : जिले के खजौली थाना क्षेत्र के चतरा गांव स्थित कमला नदी के किनारे से शनिवार को स्थानीय थाना पुलिस ने ग्रामीण पुलिस के सहयोग से 120 बोतल नेपाली देशी शराब के साथ एक धंधेबाज को गिरफ्तार किया। इस क्रम में पुलिस ने एक बाइक भी जप्त किया। गिरफ्तार शराब धंधेबाज की पहचान लदनियां थाना क्षेत्र के फौदी टोल धता निवासी नीतीश कुमार के रूप में हुई है। इस सिलसिले में चतरा गांव के चौकीदार बृज मोहन दास के लिखित आवेदन पर स्थानीय थाना में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।

दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि वे चौकीदार हबील मंसूरी के साथ क्षेत्र में भ्रमण कर रहा था। इसी क्रम में देखा कि चतरा गांव स्थित कमला नदी के किनारे से एक युवक अपनी बाइक से गुजर रहा है। उनकी बाइक के पीछे एक प्लास्टिक का बोरी बंधा है। शक होने पर जब बाइक को रोककर बोरी की तालाशी ली गई तो उसमें 300एमएल की 120 बोतल नेपाली देशी शराब मिली। तत्काल स्थानीय थाना को इसकी सूचना दी गई।

थानाध्यक्ष अजीत प्रसाद सिंह द्वारा एएसआई इंद्रदेव सिंह के नेतृत्व में पुलिस बल को वहां भेजकर मौके से शराब व बाइक सहित धंधेबाज को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ शनिवार को ही उसे न्यायीक हिरासत में भेज दिया गया।

भारी मात्रा में शराब समेत दो तस्कर गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के हरलाखी में इंडो-नेपाल बॉर्डर पर तैनात सशस्त्र सीमा बल पिपरौन कैम्प के एसएसबी जवानों ने 150 बोतल शराब व बाइक के साथ दो तस्कर को गिरफ्तार कर हरलाखी थाना पुलिस को सुपुर्द कर दिया है। गिरफ्तार तस्कर की पहचान स्थानीय थाना क्षेत्र के उमगांव निवासी संजय यादव व सोठगांव गांव निवासी अजीत पांडेय के रूप में किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार असिस्टेंट कमांडेंट यदुवीर सिंह के निर्देश पर एएसआई बलवंत सिंह के नेतृत्व में अन्य एसएसबी जवानों के द्वारा बॉर्डर पिलर संख्या-284/17 के समीप ड्यूटी की जा रही थी। इसी दौरान नेपाल से शराब लेकर आ रहे दोनों तस्करों को एसएसबी ने पकड़ लिया।थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि एसएसबी से सुपुर्द तस्कर को जेल भेज दिया गया है।

माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के द्वारा प्रतिदिन जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर में किया जाता है निःशुल्क भोजन वितरण

मधुबनी : जरूरतमंद को भोजन कराना और उसकी सेवा करना जीवन का सबसे बड़ा पुण्य होता है। इस कार्य के लिए हर व्यक्ति आगे होता है, ताकि कोई व्यक्ति भूखा ना सोए। इसी उद्देश्य से जयनगर में माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की शुरुआत की गई। माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन का उद्देश्य है कि जयनगर शहर में कोई भी व्यक्ति भोजन के लिए दर-दर न भटके, हर जरूरतमंद को भोजन मिल पाए।

जयनगर के युवाओं ने पहली बार कोरोना संकट के समय माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की शुरुआत की थी, लेकिन अब धीरे-धीरे इस माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन ने जरूरतमंदों के लिए जयनगर स्टेशन परिसर में लंगर लगाकर नि:शुल्क भोजन प्रतिदिन करवा रहे है। माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के जरिए गरीब भूखे लोगों को गुणवत्ता युक्त भोजन उपलब्ध कराए जाते हैं। कोरोना संकट में शुरू हुआ माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन अब हर गरीब और असहाय लोगों की भूख मिटा रहा है। अब माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की ओर से नई पहल करते हुए शहर के लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

जन्मदिन हो या पुण्यतिथि लोगों से अपील की जा रही है कि व्यर्थ खर्चा करने के बजाय आप इन जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था करें, लोग भी इनकी मदद के लिए आगे आए हैं। रोज ही इसी कड़ी में जयनगर,मधुबनी एवं राज्य ही नही देश-विदेश भर से कई लोगों के द्वारा किसी खास अवसर पर में गरीब, असहाय लोगों के बीच भोजन दाता बनकर निःशुल्क भोजन वितरण किया जाता है।

बता दें कि पिछले 621दिनों से ये संस्था माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर में लोगों को निःशुल्क खाना खिलाती रही है। ये खाना इस संस्था के सदस्यों की निगरानी में उच्च गुणवत्ता वाले भोजन बना कर लंगर लगा कर भर पेट भोजन क़रीब 100लोगों को रोज ही कराई जाती है। इस कार्य मे संस्था के सदस्य श्रम दान भी करते हैं, और पुण्य के भागी बनते हैं।

जिले के छात्र छात्राएं स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का उठाएं लाभ : जिलाधिकारी

मधुबनी : जिला पदाधिकारी, मधुबनी की अध्यक्षता में जिले के सभी सरकारी महाविद्यालयों के प्राचार्यों के साथ स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की उपयोगिता को लेकर समाहरणालय के सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बताते चलें कि जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र, मधुबनी के तत्वावधान में आयोजित उक्त जिला स्तरीय बैठक का उद्देश्य जिले के छात्र छात्राओं को उनकी उच्चतर शिक्षा में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सहायता उपलब्ध कराए जाने संबंधी विस्तृत जानकारी प्रदान करना था।

बैठक की उपादेयता पर प्रकाश डालते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि बिहार सरकार द्वारा विकसित बिहार के 7 नियम निष्पादित किए गए हैं, जिनमें “आर्थिक हल, युवाओं को बल” के रूप युवाओं को उनके उच्चतर शिक्षा में आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इसके परिप्रेक्ष्य में उन्होंने उपस्थित लोगों को बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना तथा कुशल युवा कार्यक्रम के फायदे बताए।

उन्होंने बताया कि युवा निश्चय एप के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर उनका सत्यापन जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र, मिठौली, मधुबनी से कराकर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ले सकते हैं।

उन्होंने कहा कि बारहवीं पास छात्र/छात्राओं (पॉलिटेक्निक के लिए मात्र दसवीं) के उच्चतर शिक्षा हासिल किए जाने की दिशा में बिहार सरकार का यह प्रयास अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसमें वैसे विद्यार्थी लाभ ले सकते हैं, जो बिहार एवं अन्य राज्य अथवा केंद्र सरकार के संबंधित नियामक एजेंसी द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में नामांकन लेने को प्रयासरत हैं। यह ऋण कुल 42 सूचीबद्ध सामान्य पाठ्यक्रम, व्यवसायिक एवं तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए देय है। आवेदक की उम्र अधिकतम 25 वर्ष या स्नातकोत्तर स्तर के लिए अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड जैसी जन सरोकार से जुड़ी महावकांक्षी योजना तब तक सफल नहीं हो सकती जबतक हमारे महाविद्यालयों में आनेवाले छात्र छात्राओं को इनकी जानकारी न दी जाए। युवाओं के माध्यम से इस महत्वपूर्ण योजना को अन्य युवाओं तक पंहुचाना आसान है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला ऋण किसी भी बैंक से मिलने वाले ऋण के मुकाबले बेहद कम ब्याज दरों पर और बेहद अनुकूल शर्तों पर दी जा रही है।

विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि 2019-2020 में राष्ट्रीय स्तर पर ग्रॉस इनरोलमेंट रेशियो 27.1 फीसदी था। राज्य में इसका स्तर और भी कम है। ऐसे में सरकार हर उस छात्र छात्रा को आर्थिक मजबूती प्रदान करना चाहती है, जो धन के आभाव में आगे पढ़ना छोड़ देते हैं। इसके लिए बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम को इसकी जवाबदेही सौंपी गई। अतः जिले के ऐसे युवाओं को जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र में जाकर इस योजना पर और अधिक जानकारी लेनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिले के सभी महाविद्यालय स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की जानकारियां छात्र छात्राओं में प्रेषित करने के लिए अपने संस्थान में एक एक नोडल पर्सन नियुक्त करे, ताकि अधिक से अधिक युवाओं को इस योजना से जोड़ा जा सके। मौके पर बबन कुमार, जिला योजना पदाधिकारी सहित जिले के सभी उच्चतर शिक्षा प्रदान करने वाले शिक्षण संस्थानों/महाविद्यालयों के प्राचार्य/प्रतिनिधि उपस्थित थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here