25 मार्च : आरा की मुख्य ख़बरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

बैंक लूटकांड में दो ने आरा न्ययालय में सरेंडर

आरा : पुलिस के बढ़ते दबाव के कारण भोजपुर जिले के गजराजगंज ओपी क्षेत्र के बीबीगंज स्थित दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक लूटकाण्ड में दो लुटेरों ने आज आरा व्यवहार न्यायालय में आत्मसमर्पण कर दिया| इनमें श्रीटोला निवासी प्रकाश उर्फ लालू और पुरानी पुलिस लाइन पानी टंकी के निवासी करण राम शामिल हैं। पुलिस अब दोनों को पूछताछ के लिये रिमांड पर लेगी। इसके लिये कोर्ट में अर्जी भी दे दी गयी है।

गजराजगंज ओपी इंचार्ज चंदन कुमार की ओर से दोनों लुटेरों के सरेंडर किये जाने की पुष्टि की गयी है। इस मामले में पुलिस ने पहले ही छह लुटेरों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। तब उनके पास से बैंक से लूटे गये 3 लाख छह हजार रुपये, कैश ब्रिफकेश का टूटा ताला, एक देसी कट्टा, एक पिस्टल, तीन गोली और छह मोबाइल बरामद किये गये थे। लूट में इस्तेमाल दोनों बाइक और लूट के पैसे से खरीदी गयी एक कार भी जब्त कर ली गयी थी।

swatva

बता दें कि बीते सोमवार 7 मार्च को बीबीगंज स्थित दक्षिण बिहार ग्रामीण में धावा बोल अपराधियों ने 13 लाख रुपये लूट लिया था। उसके बाद एसपी विनय तिवारी के निर्देश पर एएसपी हिमांशु के नेतृत्व में विशेष टीम गठित की गयी थी। टीम ने घटना के आठवें दिन छह लुटेरों को गिरफ्तार कर लिया था। जबकि अन्य लुटेरों की धरपकड़ को लेकर छापेमारी की जा रही थी। उसे देखते हुये दोनों अपराधियों ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया।

घरेलू कलह के कारण अधेड़ ने की आत्महत्या

आरा : भोजपुर जिला के बड़हरा थानान्तर्गत मटुकपुर (छितनी के बाग) गांव में गुरुवार की शाम घरेलू कलह विवाद में एक अधेड़ ने विषपान कर लिया। उनकी हालत बिगडती देख परिजन उन्हें इलाज के लिए आरा सदर अस्पताल लाये पर प्राथमिक उपचार करने के बाद चिकित्सकों ने उन्हें पटना पीएमसीएच रेफर कर दिया गया था। जहां पटना जाने के दौरान रात में रास्ते में ही मौत हो गई। उक्त अधेड़ बड़हरा थानान्तर्गत मटुकपुर (छितनी के बाग) गांव निवासी स्व. तपेश्वर बिंद के 52 वर्षीय पुत्र उमाशंकर बिंद है।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि घरेलू कलह के कारण घर में परिवार के साथ ही विवाद हुआ था। जिसके बाद गुस्से में आकर उक्त अधेड़ ने विषपान कर लिया। जिससे उनकी हालत काफी बिगड़ गई। उनकी हालत को बिगड़ता देख परिजन उन्हें इलाज के लिए आरा सदर अस्पताल ले आए। जहां से प्राथमिक उपचार करने के बाद उन्हें बेहतर इलाज के लिए पटना पीएमसीएच रेफर कर दिया था जहां पटना जाने के दौरान रास्ते में ही मौत हो गई।

छह लोगों पर प्राथमिकी दर्ज

आरा : भोजपुर जिले के बड़हरा थानान्तर्गत नथमलपुर गांव स्थित बिंदटोली मुहल्ले में विगत 20 मार्च के दिन गोलीबारी में घायल अखिलेश सिंह के फर्द ब्यान पर दूसरे पक्ष के छह लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। पुलिस मामले की जांच करने के साथ नामज़द लोगों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी भी कर रही है|

विगत 22 मार्च को दिए गए फर्द ब्यान में घायल ने कहा है की विगत 20 मार्च को संध्या पहर में नथमलपुर बाजार जा रहे थे तभी शिव मंदिर के पास पहुचने पर देखा की बिंदटोली मुहल्ले में हो हल्ला रहा है। तथा कुछ लोग लाठी डंडे व लोहे के धरदार हथियार लेकर हमारे तरफ दौड़े चले आ रहे है। जब हम नजदीक पहुचे तो स्थानीय गाव के कौलेशर बिंद, रापेशर बिंद, जितेंद बिंद ,केदार बिंद, जितेंद्र बिंद व पिछु बिंद हमारे पास आ गए और जाति सूचक शब्द इस्तेमाल करने के बाद लाठी डंडे व लोहे के धरदार हथियार से हमला कर हमें जख्मी कर दिया जिससे वे बेहोश हो गए । इस बात की सुचना मिलने के बाद गांव के लोग व परिजन हमारे पास आये और जख्मी अवस्था मे ऑटो पर लेकर इलाज के लिए सदर अस्पताल लाये, जहाँ आज भी हमारा इलाज चल रहा है।

आपको बता दे कि विगत 20 मार्च के गोलीबारी के दौरान एक युवक की गोली लगने से मौत व एक अधेड़ व्यक्ति घायल हो गया था। इस दौरान अखिलेश सिंह को भी लोगो ने मारपीट कर जख्मी कर दिया था। गोली कांड में मृत भवानी बिंद के पिता गोपाल बिंद उर्फ दहारु बिंद के ब्यान पर 11 लोगो पर नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी । जिसमे पुलिस ने त्वरित कार्यवाही करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है । पुलिस को आवेदन मिलते ही छानबीन शुरू के साथ ही घटना में संलिप्त आरोपियों को गिरफ्तार करने में जुट गई है।

शाहपुर के बाद पकरीबरांवा थानाध्यक्ष निलम्बित

नवादा : जिले के दो थानाध्यक्षों पर निलंबन की गाज गिरी है। एसपी डीएस सावलाराम ने पकरीबरावां थानाध्यक्ष नागमणि भास्कर और शाहपुर ओपी प्रभारी दिनेश प्रसाद को निलंबित कर दिया है। एसपी ने बताया कि कार्य में लापरवाही को लेकर यह कार्रवाई की गई है। पकरीबरावां थानाध्यक्ष के विरुद्ध कई शिकायतें थी। जिसके आलोक में यह कार्रवाई की गई है। वहीं शाहपुर ओपी प्रभारी के खिलाफ भी शिकायत आई थी। जिसकी जांच चल रही है। फलस्वरुप शाहपुर ओपी प्रभारी को भी निलंबित किया गया है।

गौरतलब है कि पकरीबरावां में पांच वर्षीय बच्चे के अपहरण व हत्या को लेकर आमजनों में थानाध्यक्ष के खिलाफ काफी आक्रोश था। उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि लापरवाही करने वाले पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। लगातार यह मांग की जा रही थी कि थाना प्रभारी को बर्खास्त किया जाए। इसके मद्देनजर एसपी की ओर से कई मुद्दों पर विशेष जांच के बाद कार्रवाई की गई है। बताते चलें की एसपी के सख्त कार्रवाई के बाद जिला के पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया है। पुलिस विभाग में चर्चा का विषय बन गया है कि लगातार एसपी के द्वारा बड़े पैमाने पर कार्रवाई की जा रही है।

आपूर्ति की बैठक में पीडीएस दुकानों का भौतिक सत्यापन का आदेश

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक हुई। उन्होंने खाद्यान वितरण, किरासन तेल, निरीक्षण, नए राशन कार्ड का निर्माण, जन वितरण प्रणाली की दुकान, न्यायालयवाद, विधायी मामले आदि के संबंध में विस्तृत समीक्षा किया । जिले में कुल राशन कार्ड की संख्या 03 लाख 45 हजार 979 है और जन वितरण प्रणाली की कुल संख्या 01 हजार 141 है। सर्वाधिक राशन कार्ड की संख्या एवं दुकान की संख्या क्रमशः 46 हजार 252 और 182 नवादा सदर प्रखंड का है। काशीचक प्रखंड में 32 जन वितरण प्रणाली की दुकान है और राशन कार्ड की संख्या 08 हजार 315 है।

जिलाधिकारी ने प्रखंडवार सभी जन वितरण प्रणाली के दुकानों की समीक्षा एमओ, सहायक आपूर्ति पदाधिकारी, एसएफसी उप प्रबंधक और जिला आपूर्ति पदाधिकारी से किया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि सभी जन वितरण प्रणाली की दुकानों में प्रत्येक माह के 05 तारीख तक खाद्यान पहुंचाना सुनिश्चित करें। सभी लाभुकों को ससमय निर्धारित दर, मात्रा एवं गुणवत्ता के साथ खाद्यान आपूर्ति करने के लिए अधिकारियों को कई निर्देश दिया। सभी प्रखंडों के सहायक प्रबंधकों को निर्देश दिया गया कि उसना चावल का आपूर्ति करें। फरवरी माह में गेंहूॅ 3644331 किलोग्राम प्राप्त हुआ जिसमें से लाभुकों को 3521327 किलोग्राम वितरित किया गया। फरवरी माह में चावल 5466923 किलोग्राम प्राप्त हुआ जिसमें से 5282059 किलोग्राम वितरित किया गया।

फरवरी माह में सबसे अधिक अनाजों का वितरण वारिसलीगंज प्रखंड में शत्-प्रतिशत किया गया है। सबसे कम वितरण करने वाले प्रखंड नारदीगंज 93.34 प्रतिशत है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि पारर्दिता, निष्पक्षता एवं ईमानदारी के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें अन्यथा विधि-सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित है। जिलाधिकारी ने जन वितरण प्रणाली के मृत संचालकों की सूची और आवेदन जिला आपूर्ति पदाधिकारी को उपस्थापित करने का निर्देश दिया जिससे कि अनुकंपा पर मृत व्यक्तियों के निकट संबंधी को लाभ दी जा सके।

उन्होंने सभी अधिकारियों को निदेशित किया कि विभाग के द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप दुकानों का औचक निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। प्रत्येक तीन माह पर सभी दुकानों का भौतिक सत्यापन करना अनिवार्य है। किरोसिन तेल के वितरण और उठाव के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गयी। प्रत्येक माह में कुल दुकानों का 33 प्रतिशत जॉच करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि एम.ओ. अपने प्रखंडों में जॉच नहीं कर दूसरे प्रखंडों की जन वितरण प्रणाली के दुकानों की जॉच करेंगे। क्रॉस जॉच करने के लिए उपस्थित अधिकारियों को कई आवशयक निर्देश दिया।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक राशन कार्ड पर एक लीटर तेल दिया जाता है। सभी किरासन तेल भेंडरों को भौतिक सत्यापन करने का निर्देश संबंधित एमओ को दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सुदूरवर्ती क्षेत्रों एवं महादलित परिवारों के गरीब और निर्धन व्यक्तियों का सर्वे करें और वांछित लोगों को राशन कार्ड बनाने के लिए आगे लायें। बैठक में अजय कुमार प्रभाकर जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, सभी प्रखंडों के एम.ओ., सहायक प्रबंधक के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

अग्निशमन व सिपाही परीक्षा को ले जारी हुआ संयुक्तादेश

नवादा : केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती), बिहार, पटना द्वारा बिहार अग्निशमन सेवा में ’’अग्निक’’ की रिक्तियों के विरूद्ध चयन हेतु आयोजित लिखित परीक्षा दिनांक 27.03.2022 (रविवार) को दो पालियों (प्रथम पाली 10ः00 बजे पूर्वा0 से 12ः00 बजे मध्या0 तक एवं द्वितीय पाली 02ः00 बजे अप0 से 04ः00 बजे अप0 तक) में होगी।

केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) परीक्षा कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संचालन हेतु यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक डीएस सावलाराम द्वारा संयुक्त आदेश जारी की गयी है। जिसके अन्तर्गत विभिन्न आदेश दिये गए हैं।

परीक्षा कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संचालन हेतु कुल 22 परीक्षा केन्द्रों पर सशस्त्र/लाठी बल के साथ स्टैटिक दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है, जोनल मजिस्ट्रेट-सह-समन्वय प्रेक्षक के साथ पुलिस पदाधिकारी/सशस्त्र/लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है साथ ही उड़नदस्ता दल में सशस्त्र लाठी बल के साथ दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। स्टैटिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया गया है।

परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करने से पूर्व प्रत्येक अभ्यर्थी कौ भौतिक रूप से जॉच करेंगे एवं अभ्यर्थियों के पास किसी भी प्रकार की लिखित सामग्री, कैलकुलेटर, मोबाईल फोन, ब्लूटूथ उपकरण, डिजिटल डायरी, चिट-पूर्जा आदि नहीं रहना चाहिए। अनुमंडल दंडाधिकारी नवादा सदर द्वारा परीक्षा केन्द्र के 500 गज की परिधि में धारा 144 के तहत् दिनांक 27.03.2022 को निषेधाज्ञा आदेश जारी रहेगा।

परीक्षा के दौरान सारी गतिविधियों की विडियोग्राफी की जायेगी। केन्द्राधीक्षक अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे साथ ही यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा के दिन कोविड गाइड लाईन का अनुपालन हो। परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 20 मिनट पूर्व अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया जायेगा। इसके बाद अनुमति नहीं दी जायेगी।

ओएमआर उत्तर पुस्तिका में अभ्यर्थियों को अपना रौल नम्बर तथा हस्ताक्षर करना है, उत्तर पुस्तिका पर उत्तर अंकित करने के लिए केवल काले या नीले रंगे के बॉल प्वाइंट पेन का प्रयोग करेंगे। प्रश्न पुस्तिका में किसी प्रकार का चिन्ह देना, रेखांकन करना, अंकन करना वर्जित है। ऐसा करने से संबंधित अभ्यर्थी की उत्तरपुस्तिका रद्द की जा सकती है। कोई अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान यदि किसी प्रकार का कदाचार अपनाने या नकल करने का प्रयास करता है तो उसकी पात्रता रद्द कर दी जायेगी।

परीक्षा के दिन विधि-व्यवस्था व्यवस्था, बज्रवाहन, वाटर कैनन, अश्रु गैस की व्यवस्था की गयी है। ट्रैफिक व्यवस्था एवं वाहन व्यवस्था हेतु प्रभारी पदाधिकारी एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी, नवादा सदर एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नवादा परीक्षा अवधि में सतत् गश्ती करते हुए विधि-व्यवस्था संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में डॉ0 कारी प्रसाद महतो, अपर समाहर्त्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, नवादा एवं श्री अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक (मु0), नवादा रहेंगे।

ननौरा पैक्स चुनाव 12 अप्रैल को

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखण्ड ननौरा पैक्स चुनाव की अधिसूचना जारी हो गयी है। 12 अप्रैल 22 को पैक्स चुनाव होगा। चुनाव की घोषणा होते ही पंचायत में चुनावी सरगर्मी तेज हो गयी है। इसके लिए प्रखंड कार्यालय नारदीगंज में एनआर काटने का कार्य शुरू है। शनिवार तक एक भी अभ्यर्थियों ने अपना एनआर नहीं कटाया हैं। प्रखंड निर्वाची सह बीडीओ अमरेश कुमार मिश्र ने बताया ननौरा पैक्स का चुनाव होना है।

आगामी 12 अप्रैल को मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान के उपरांत उसी दिन मतगणना का कार्य किया जायेगा। कहा गया पैक्स अध्यक्ष समेत 12 सदस्यीय समिति का चुनाव होना है। अध्यक्ष का पद अनारक्षित है, वही प्रबंध समिति के सदस्यों का चुनाव आरक्षण रोस्टर के अनुसार होना है। प्राधिकार के दिशा निर्देश के आलोक में सभी पदों पर नामांकन होना है।

निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ ने कहा चुनाव को लेकर प्रशानिक तैयारी पूरी कर ली गयी है. प्रखंड कार्यालय में 28 व 29 मार्च को नामांकन पत्र दाखिल करने की तिथि निर्धारित की गई है। 11 बजे पूर्वाहन से 3 बजे अपराह्नन तक नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।वही 30 व 31 मार्च को 11 बजे से 3 बजे तक संवीक्षा,2 अप्रैल को 11 बजे से 3 बजे तक अभ्यर्थी नाम वापसी व चुनाव चिन्ह आवंटित किया जायेगा। इसके लिए पदाधिकारियों व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

कहा गया पैक्स अध्यक्ष का पद अनारक्षित है। वही आरक्षण कोटि के अनुसार 11 प्रबंध समिति सदस्य पद पर नामांकन होगा। आगामी 12 अप्रैल 22 को उत्क्रमित मध्य विद्यालय ननौरा स्थित मतदान केंद्र पर चुनाव होगा,उसके बाद उसी दिन मतदान के उपरांत प्रखंड कार्यालय में मतगणना किया जायेगा। पैक्स में 1050 पैक्स सदस्य अपने मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

राजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here