22 मार्च : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

बिहार दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने लगया स्टाल, स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की दी जानकारी

मधुबनी : बिहार स्थापना दिवस के मौके पर जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए । इसी क्रम में आम जिलावासियों को सरकार द्वारा संचालित महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की जानकारी दी गई । इसके लिये कार्यक्रम स्थल वाटसन स्कूल मे स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष स्टॉल लगाया गया । जहां लोगों की चिकित्सकीय जांच व परामर्श सेवा के साथ-साथ जरूरी दवाएं नि:शुल्क प्रदान की गई।

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

swatva

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया कि बिहार स्थापना दिवस के सफल आयोजन को लेकर जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश के आलोक में नियमित टीकाकरण, कोविड टीकाकरण, एनसीडी, परिवार नियोजन, स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. जिलाधिकारी के निर्देश पर वाटसन स्कूल में मंगलवार को स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 13 लोगों ने रक्तदान किया ब्लड बैंक प्रभारी डॉ विनोद झा ने बताया शिविर में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने के लिये विभिन्न समाजसेवी संस्था, गैर सरकारी संस्थान के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।

स्टॉल लगाकर दी गई स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया बिहार दिवस पर विभिन्न सरकारी विभागों के साथ-साथ जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष स्टॉल लगाया गया है। जहां महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजनाओं से संबंधित बैनर पोस्टर लगये गए। स्टॉल पर विशेषज्ञ चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। जो लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जरूरी परामर्श के साथ उपयोगी दवा उपलब्ध करायेंगे।

लगने वाले स्टॉल में ईसंजीवनी ओपीडी में 30 लोगों को चिकित्सीय परामर्श दिया गया, 24 लोगों का ब्लड प्रेशर और शुगर की जांच की गई 23 लोगों का ब्लड ग्रुप तथा इम्यूनिटी की जांच की गई साथ ही 26 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया जिसमें कोविशील्ड 12, कोवैक्सीन 12 व दो बच्चों को टीका लगाया गया मौके पर सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ दया शंकर निधि, अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद, केयर इंडिया के डीटीएल महेन्द्र सिंह सोलंकी, परिवार नियोजन समन्वयक आदि उपस्थित रहे।

मार पीट एवं गम्भीर रूप से जख्मी कर थाना में आवेदन दिया

मधुबनी : जिले के खजौली को थाना क्षेत्र के दतुआर गांव निवासी विजेंद्र सिंह के पत्नी मीरा देवी ने मंगलवार को खजौली थाना को एक आवेदन देकर अपने ही भैंसुर नागेंद्र सिंह के विरुद्ध जमीनी विवाद को लेकर मारपीट कर सर फोड़ने की आरोप लगाई है। उन्होंने पुलिस को दिए आवेदन में बताया है कि मेरा भैंसुर जो पाटीदार भी है।मेरी पुस्तैनी जमीन पर बिना मापी कराए ही बिना सीमांकन के ही मंगलवार को घर निर्माण करावा रहे थे। जब मुझे इस बात की जानकारी मिली तो मैं अपने भैंसुर से पुस्तैनी जमीन को मापी करबाकर सीमांकन के बाद ही घर निर्माण करबाने की आग्रह किया।

इसी बात को लेकर नागेंद्र सिंह मेरे साथ गाली गलौज करते हुए मेरे साथ मारपीट करने लगा। जब मैं अपनी जान बचाने के लिए अपने घर की तरफ भागने लगा तो नागेंद्र सिंह ने धार दार कत्ता से मेरे सर पर हमला कर मुझे गम्भीर रूप से जख्मी कर दिया।

वही विमला देवी ने मेरे गले मे करीब 20 हजार की सोने की आठ आना की ढोलना लेकर फरार हो गया।थानाध्यक्ष अजीत प्रसाद सिंह ने बताया कि जमीनी विवाद को लेकर आवेदन प्राप्त हुई है। आवेदन के आलोक में पुलिस के द्वारा जांच किया जा रहा है।

एमएलसी प्रत्याशी सुमन कुमार महासेठ के सम्मान कार्यक्रम में उमड़ी जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य लोगों की भीड़

मधुबनी : जिले के जयनगर में निर्वतमान विधान पार्षद सह वर्तमान निर्दलीय विधान पार्षद प्रत्यासी सुमन कुमार महासेठ के द्वारा मेन रोड स्थित सूड़ी विवाह भवन के सभा परिसर में जनप्रतिनिधियों एवं सामाजिक कार्यकर्ता का सम्मान सह स्वागत व अभिनन्दन कार्यक्रम आयोजित की गई।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता संयोजक ब्रज भूषण सिंह एवं मंच संचालन वार्ड सदस्य सूर्यदेव यादव के द्वारा किया गया। निवर्तमान एमएलसी सुमन महासेठ के द्वारा उपस्थित जनप्रतिनिधियों सामाजिक कार्यकर्ताओं को मिथिला परंपरा अनुसार फूल माला, पाग, चादर से सम्मानित किया गया। निर्वतमान एमएलसी निर्दलीय प्रत्यासी सुमन कुमार महासेठ के द्वारा कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मैंने आप सभी के साथ प्यार स्नेह आशीर्वाद से जीतकर सदन तक पहुँचा।

सदन में आप सभी जनप्रतिनिधियों के सुझावों से अधिकार मान सम्मान मानदेय बढ़ाने और समस्याओं को और निदान को ले आपकी आवाज बनकर बिना भेद भाव जात पात से ऊपर उठकर सदन में आवाज को बुलंद किया। आम जन लोगों के जन समस्याओं को निदान हेतू कई विकास कार्यों को किया। यह चुनाव किसी दल का नहीं बल्कि आपके मत का चुनाव है। मैं जब पहली दफे चुनाव जीतकर आया और एमएलसी बना तो जनप्रतिनिधियों के स्वागत सम्मान कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किया था। अब कईं प्रत्यासी चुनावी मैदान में हैं और लुभाने के कार्य कार्यक्रम और लुभावने वादे कर रहें है। मैं सदैव क्षेत्र में आप सभी के बीच रहा और भर्मण करता रहा हूँ।

जनसमस्याओं से अवगत होकर हर सम्भव निदान कर विकास कार्यो को किया। आप सभी जात पात दल से ऊपर उठकर आप अपना साथ और आपके मत स्वरूप आर्शीवाद प्राप्त कर आप मुझे सदन तक भेजने का कृपा करेंगे, और मैं पुनः आपका हक अधिकार मान सम्मान दिलाने कार्य आप सभी के आवाज बनकर सदन में उठाता रहूंगा। आम जनों के जनसमस्याओं का निदान करता रहूंगा। यह कार्य मेरा धर्म और कर्म भी हैं मैं सदैव आपका था और आपका ही रहूंगा।

इस मौके पर मंचासीन जिला परिषद सदस्या अंजली कुमारी, पूर्व प्रमुख सचिन सिंह, कीर्तन सिंह, पूर्व जिला पार्षद रोहित नारायण यादव, पूर्व उप प्रमुख मिथलेश पासवान, कार्यकारी अध्यक्ष श्याम कुमार साह, संरक्षक सूर्यनाथ महासेठ, प्रखण्ड प्रभारी नीलेश सिंह, पूर्व मुखिया अवधेश यादव, सामाजिक कार्यकर्ता दीपक खर्गा, प्रवीर महासेठ, मुखिया रामदास हाजरा, जितेंद्र सिंह, नागेश्वर सिंह, अनिल जायसवाल, पवन कपड़ी, अमित अमन, दिनेश पूर्वे, सुधीर खरगा, पुरषोत्तम गुप्ता समेत कई सामाजिक कार्यताओं जनप्रतिनिधियों के द्वारा कार्यक्रम को संबोधित किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और सामाजिक कार्यकर्ता सम्मान कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

नेहरू युवा केंद्र के द्वारा दर्जनों खेलकूद के सामान वितरण किया गया

मधुबनी : जिला के खजौली नेहरू युवा केंद्र खजौली युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा स्वामी विवेकानंद युवा क्लब के तत्वाधान में क्लब ने युवाओं के बीच स्थानीय महात्मा गांधी स्मारक उच्च विद्यालय के मैदान में फुटबॉल एवं वॉलीबॉल, नेट दर्जनों खिलाड़ियों के बीच वितरण किया।

वितरण के दौरान कुंदन कुमार सिंह ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र ग्रामीण परिवेश में रहने वाले युवाओं खेलकूद कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं के छुपी हुई प्रतिभा को शिल्पकार बनाने का कार्य करती आ रही है। प्रत्येक वर्ष नेहरू युवा केंद्र जिला के सभी प्रखंडों सहित सैकड़ों युवा क्लब को खेलकूद के सामान फुटवाल, वॉलीबॉल, कैरम बोर्ड, बैडमिंटन, भाला आदि सामान वितरण करती है। उन्हें खेलकूद के प्रति प्रोत्साहन करते हुए राष्ट्रीय विचारधारा के मुख्य धाराओं से जोड़कर उनकी प्रतिभा को राष्ट्रीय स्तर तक ले जाती है।

वही, युवा नेता सुमित कुमार सिंह ने कहा कि खेलकूद के माध्यम से युवाओं के अंदर शारीरिक मजबूती के साथ साथ मानसिक विकास भी होता है। ग्रामीण क्षेत्र में युवाओं के अंदर प्रतिभाओं की कमी नहीं है। प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने का एक मजबूत प्लेटफार्म नेहरू युवा केंद्र है, जिनके माध्यम से प्रखंड स्तर से जिला स्तर तक राज्य स्तर से राष्ट्रीय स्तर तक युवाओं को मजबूत बनाने का काम नेहरू युवा केंद्र ही करता है।

इस कार्यक्रम में उपस्थित मुकेश कुमार यादव, अमित कुमार सिंह, कैलाश कुमार, विवेक सिंह उर्फ गुटलू, पंकज कुमार सिंह, गोलू कुमार, राजा सिंह, विजय पासवान, शशि कुमार सिंह, फगेन्द्र ठाकुर, अशोक कुमार, मो. जावेद सहित आदि दर्जनों युवा खिलाड़ी उपस्थित थे।

जहर पिलाकर युवक की हत्या मामले में चार को जेल भेजा गया

मधुबनी : जिले के खजौली थाना क्षेत्र के स्थानीय मंगती गांव से युवक को अगवा कर जहर पिलाकर की गई हत्या के मामले में युवक के पिता के लिखित आवेदन पर मंगलवार को खजौली थाना में हत्या का एक मामला दर्ज किया गया है। मृतक युवक अंकित कुमार सिंह के पिता देवचन्द्र सिंह के लिखित आवेदन पर दर्ज मामले में थाना क्षेत्र के पांच लोगों पर साजिश रच कर अपने पुत्र की हत्या कर देने का आरोप लगाया गया है। इधर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए नामजद पांच आरोपियों में से चार को गिरफ्तार कर मंगलवार को न्यायिक हिरासत में मधुबनी भेज दिया है।

दर्ज मामले में मृतक युवक के पिता ने चतरा गांव निवासी चंदेश्वर महतो पर उनकी पुत्री से अपने पुत्र की बातचीत होने को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए पूर्व में ही चंदेश्वर महतो, उनके भाई फूलेश्वर महतो, दामाद बैजू कुमार सिंह तथा मनियरवा ग्राम निवासी अन्य दो व्यक्तियों द्वारा जान से मारने की धमकी दिये जाने का आरोप लगाया है। उन्होंने आवेदन में अपने पुत्र को अचेतावस्था में चतरा गांव के वार्ड तीन के ही कमला नदी के किनारे सुनसान जगह से स्वजनों द्वारा खोजकर लाने की बात कही है।

इधर थानाध्यक्ष अजीत प्रसाद सिंह ने बताया कि मामले में नामजद पांच आरोपियों में से चतरा ग्राम निवासी चंदेश्वर महतो, फूलेश्वर महतो, सूक्क़ी ग्राम निवासी बैजू कुमार सिंह एवं मनियरवा ग्राम निवासी मंगल सिंह सहित चार आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। वैसे मामले से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर अब भी गहन पड़ताल की जा रही है।

सम्राट अशोक की जयंती समारोह को लेकर महात्मा फूले समता परिषद की अहम बैठक

मधुबनी : महात्मा फूले समता परिषद के तत्वाधान में मधुबनी नगर के चकदह में स्थित जिला कुशवाहा छात्रावास के सभागार में जिलाध्यक्ष महेंद्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। बैठक में दिनांक 9अप्रैल 2022 को पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में सम्राट अशोक की जयंती समारोह को सफल एवं जिला से अधिक से अधिक लोगो की भागीदारी सुनिश्चित करने को लेकर विस्तृत रूप से चर्चा की गई।

इस बबात मधुबनी जिलाध्यक्ष महेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया की पटना में सम्राट अशोक की जयंती समारोह पूरे धूमधाम से मनाया जाएगा। इसमें मधुबनी जिला से अधिक से अधिक लोगो की उपस्थिति रहेगी, इसके लिये हमलोग खास तैयारी कर रहे है। जयंती समारोह में जदयु के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह एवं उपेंद्र कुशवाहा, अध्यक्ष केंद्रीय संसदीय बोर्ड, जदयु सह मुख्य संरक्षक महात्मा फूले समता परिषद की गरिमामयी उपस्थिति रहेगी।

उन्होंने सम्राट अशोक की महान छवि व इतिहास को धूमिल किए जाने की साजिश के विरोध स्वरूप एवं हिंदुस्तान एवं बिहार की गौरवमयी स्मिता के रक्षार्थ कार्यक्रम में एकजुटता प्रदर्शित करने हेतु लोगो को अनिवार्य रूप से भाग लेने की अपील की है। कार्यक्रम को विनोद कुमार सिंह, सचिव कुशवाहा महासभा,गंगा प्रसाद सिंह, मनोज यादव, मुखिया शंकर प्रसाद, बैद्यनाथ मेहता एवं सफदर इमाम ने संबोधित किया।

इस बैठक में रामसागर शर्मा, नंद कुमार पासवान, जयप्रकाश, रामनरेश सिंह,सिद्धिनाथ सिंह, अनंत नारायण महतो, डॉक्टर रामबालक महतो, राघवेन्द्र कुमार सिंह, रामबालक सिंह, गौरी शंकर सिंह, राधे प्रसाद सिंह, विजय कुमार सिंह के अलावा कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

110 साल का हुआ बिहार, बिहार दिवस पर कई कार्यक्रम का आयोजन

मधुबनी : नगर के वाट्सन स्कूल के परिसर में बिहार दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है।आकर्षक सजावट से सुज्जित बिहार सरकार के कई विभागों द्वारा स्टॉल लगाया गया है। स्टॉल में कई वस्तुओं को प्रदर्शनी के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जा रहा है।

बिहार दिवस कार्यक्रम का जिला पदाधिकारी अमित कुमार, सदर एसडीओ अश्वनी कुमार, उप विकास आयुक्त विशाल राज, अपर समाहर्ता अवधेश राम एवं अन्य ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर भव्य उद्घाटन किया। सभी पदाधिकारियो को मिथिला की परंपरा के अनुसार स्वागत किया गया। उद्घाटन के बाद डीएम अमित कुमार ने रंगबिरंगे बैलून उड़ाकर बिहार दिवस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुये सभी विभागों के स्टॉल का बारी-बारी से निरीक्षण किया एवं कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर कई निर्देश दिए।

बिहार दिवस के मौके पर कई प्रसिद्ध कलाकारो द्वारा एक पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश की गई, जिसे सभी के द्वारा मुक्त कंठ से प्रशंसा की गई। आपको बता दे की बिहार का इतिहास बहुत पुराना है, लेकिन 1912 में बंगाल के विभाजन के कारण बिहार एक स्वतंत्र राज्य के रूप में अस्तित्व में आया। साल 1912 में अंग्रेजों ने बंगाल प्रांत से अलग करके बिहार को एक नई पहचान दी थी

22 मार्च 2022 को बिहार के गठन के 110 साल पूरे हो गए हैं। बिहार राज्य के गठन के प्रतीक के तौर पर 22 मार्च को हर साल बिहार दिवस मनाया जाता है। दरअसल,22 मार्च 1912 को अंग्रेजों ने बंगाल से अलग करके बिहार राज्य का निर्माण किया था। बिहार दिवस पर हर साल बिहार में सार्वजनिक अवकाश यानी पब्लिक हॉलिडे होता है। बिहार दिवस के मौके पर राज्य में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस साल राज्य के सभी जिलों में जल-जीवन-हरियाली’ थीम पर आधारित समारोह का आयोजन किया गया है।

बिहार भारत के पूर्व भाग में स्थित एक विशेष राज्य है, जो कि ऐतिहसिक दृष्टिकोण से भारत का बड़ा केंद्र बौध धर्म के लोगों के यहां विहार करने के कारण इस राज्य का नाम बिहार पड़ा। बिहार नें ही महाबोधि मंदिर स्थित है, जब देश के कई राज्यों में लोग पढ़ना लिखना भी नहीं जानते थे उस समय बिहार शिक्षा का सबसे बड़ा केंद्र था। बिहार में अशोक, अजातशत्रु, बिम्बिसार और अन्य महान राजाओं का जन्म हुआ। स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद का जन्म भी बिहार में ही हुआ था।

वैदिक रीति रिवाज से किया जाएगा जगद्गुरु शंकराचार्य का भव्य स्वागत

मधुबनी : जिले के कलुआही में पूरी पीठ गोवर्धन मठ के जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती का आगमन आगामी 7 अप्रैल की शाम डोकहर भगवती स्थान से प्रखंड क्षेत्र के शुभंकरपुर (लोहा) में सेवानिवृत्त सहायक अभियंता बोधकृष्ण झा के आवास पर हो रहा है। उनका रात्रि विश्राम झा के आवास पर होगा एवं उन्हीं के यहां वे सुबह धार्मिक गोष्ठी को संबोधित करेंगे। इसके बाद भोजनोपरांत देश के इक्यावन शक्ति पीठों में 17वें स्थान पर सुमार बेनीपट्टी के उच्चैठ भगवती स्थान के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

स्वामी जी के स्वागत एवं निर्धारित कार्यक्रम की सफलता को लेकर बीती रात शुभंकरपुर स्थित अवकाश प्राप्त सहायक अभियंता बोध कृष्ण झा की अध्यक्षता में उनके आवास पर ग्रामीणों की एक बैठक हुई। बैठक को संबोधित करते हुए स्वामी जी के शिष्य मोहन जी ने विस्तार पूर्वक उनके आगमन से लेकर प्रस्थान तक के विधि विधान की जानकारी दी। उनके स्वागत, विश्राम, धर्म गोष्ठी, दीक्षा, भोजन, आदि आवश्यक वस्तुओं की सूची दिया। जिस पर ग्रामीणों ने सर्व सम्मति से भव्य तरीके से तन, मन,धन से शंकराचार्य जी के स्वागत करने का निर्णय लिया।

ग्रामीणों ने कहा कि उनके पीठ के नियमानुकूल वैदिक रीति रिवाज से उनका स्वागत किया जाएगा। हालांकि, बोधकृष्ण झा ने ग्रामीणों के उत्साह का स्वागत करते हुए उनके आगमन पर होने वाले हर तरह के आर्थिक व्यय स्वयं करने की बात कही और ग्रामीणों से शारीरिक, बौद्धिक, मानसिक सहयोग की अपील की। इसके लिए एक स्वागत समिति का गठन किया गया। जिसमें, सर्वसम्मति से बोधकृष्ण झा अध्यक्ष, कमला कांत झा सचिव, ठाकुर जी कोषाध्यक्ष बनाए गए। जबकि, सदस्य पद पर मोहर झा, सुजीत कुमार झा, वैद्यनाथ झा, सुंदर पाठक, दिलीप कुमार,अमर झा, उदयचंद्र झा, रविंद्र झा, सुमन झा, गड़डू झा, रामेश्वर झा, आदित्य झा, गुंजन झा, प्रशांत झा, राघवेंद्र झा, पंकज, इंदु झा, भोगी झा, भागीरथ झा, ब्रजेश झा, वृषांक कुमार झा, छोटू आदि शामिल किए गए।इस मौके पर दर्जनों ग्रामीण मौजूद थे।

समाहरणालय के ठीक सामने बाबा भीमराव अंबेडकर प्रतिमा के निकट जिला प्रशासन के सिंह द्वार पर 12वे दिन भी लोकतंत्र बचाओ आंदोलन चट्टानी एकता के साथ जारी रहा

मधुबनी : आज बिहार दिवस के शुभ अवसर पर बाबा भीमराव अंबेडकर प्रतिमा पर माल्यार्पण कर बड़े ही उत्साह एवं उमंग के साथ बिहार दिवस ग्राम रक्षा दल के जवानों के द्वारा मनाई गई।

बिहार ग्राम रक्षा दल के प्रदेश अध्यक्ष श्री राम प्रसाद राऊत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज बड़ा ही महत्वपूर्ण दिन है। आज सुबे बिहार में बड़े ही धूमधाम एवं उत्साह के साथ बिहार दिवस मनाया जा रहा हैl बिहार अपनी संस्कृति और ज्ञान की धरोहर के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। बिहार के लोगों ने देश के विकास में अपना अभूतपूर्व योगदान दिया है। बिहार दिवस के शुभ अवसर पर भी लोकतंत्र बचाओ आंदोलन जारी है और मांगे पूरी होने तक जारी रहेगा। सरपंच पंच महासंघ के प्रदेश संयोजक पुष्पेंद्र ठाकुर मधुबनी जिले के सभी सरपंच, पंच महासंघ के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के द्वारा आंदोलन स्थल पर पहुंचकर लोकतंत्र बचाओ आंदोलन का समर्थन किए और हर संभव इस आंदोलन को धार देने के लिए भरोसा भी दिलाए।

प्रदेश संयोजक पुष्पेंद्र ठाकुर ने बिहार पंचायती राज अधिनियम 2006 के अधिनियम की धारा 35 के तहत ग्राम रक्षा दल के गठन करने का प्रावधान के बारे में विस्तार से चर्चा किए और जानकारी दिए की ग्राम रक्षा दल ग्राम पंचायत के अधिकार क्षेत्र में है, जिसके तहत पिछले कई वर्ष पूर्व पुलिस प्रशासन के सहयोग से ग्राम रक्षा दल का गठन बिहार के अंदर सभी सभी जिलों में किया गया था। जिसे बिहार प्रदेश पंच सरपंच संगठन के द्वारा 21 सूत्री मांगों में ग्राम रक्षा दल का नियोजन पंचायत सरकार भवन में रात्रि प्रहरी, आदेशपाल, ग्राम कचहरी के नोटिस तामील करने हेतु, ग्रामीण चौकीदार के नियोजन मैं समायोजन करने का समर्थन किया गया था।

सरपंच, पंच महासंघ के समर्थन से लोकतंत्र बचाओ आंदोलन को बहुत बड़ी ताकत मिली है और जिस प्रकार विभिन्न संगठनों के द्वारा आंदोलन स्थल पर आकर समर्थन दे रहे हैं। जिला प्रशासन को अभिलंब संज्ञान लेना चाहिए, नहीं तो आने वाला कल मधुबनी के इतिहास में अजूबा आंदोलन साबित होगा, जिसकी सारी जवाबदेही सरकार और प्रशासन की होगी। लोकतंत्र बचाओ आंदोलन उग्र होने की पूर्ण संभावनाएं व्यक्त की जा रही है, और 28 मार्च से आंदोलन और तेज होगा। इसकी सूचना नेतृत्वकर्ताओं के द्वारा मीडिया को दी जा रही है। आगत अतिथियों को मिथिला परंपरा के अनुसार पाग, माला, और दुपट्टा से सम्मानित भी किया गया जो इस लोकतंत्र बचाओ आंदोलन का बहुत ही बड़ी खासियत है, और अन्य आंदोलन से यह आंदोलन काफी भिन्न है।

वहीं, धन्यवाद ज्ञापन दल के प्रदेश महामंत्री विजय कुमार साह किए। इस आंदोलन को बिहार सरपंच पंच संघ के प्रदेश के संयोजक पुष्पेंद्र ठाकुर, सरपंच संघ के जिला अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण झा, सरपंच संघ के विधि सलाहकार श्री प्रकाश झा, जयनगर सरपंच संघ के अध्यक्ष सुजीत साह, रामानंद चौधरी, संयोजक दशरथ साह, संरक्षक मिथिलेश ठाकुर, सरपंच कुंदन शास्त्री, राजकुमार मुखिया, सरोज कुमार यादव,शंभू प्रसाद यादव, निवर्तमान सरपंच सफीपुर रहमान उर्फ मस्तान, सपा के प्रदेश सचिव राम सुदिष्ठ यादव, दरभंगा प्रमंडल संयोजक बहुजन क्रांति मोर्चा के इंजीनियर रंजीत कुमार, राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिला प्रभारी विजय कुमार ठाकुर, जिला संयोजक बेरोजगार मोर्चा के राम प्रसाद राम सहित सैकड़ों की संख्या में ग्राम रक्षा दल के जवानों ने अपनी चट्टानी एकता का परिचय देते हुए 12 दिन भी लोकतंत्र बचाओ आंदोलन जारी रखें और मांगे पूरी होने तक जारी रहेगा।

तीन वर्ष पूर्व के अभियुक्त पुलिस के दवाब में कोर्ट में किया सरेंडर

मधुबनी : जिले के बिस्फी थाना क्षेत्र के गढ़ौल गांव निवासी सूरज यादव पर तीन वर्ष पूर्व में चहुटा गांव के एक लड़की को शादी के नियत से अपहरन कर लेने की मामले में कांड संख्या 238/20 में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। जिसमे पुलिस के द्वारा अफहिरता लड़की को उस समय ही बरामद कर 164 का बयान करवाई, जिमसें लड़की अपने परिजन के साथ जाना उचित समझी जहां पुलिस लड़की को परिजन के हवाले कर दिए।

जिसके बाद से अफहरनकर्ता सूरज यादव फरार चल रहे थे, जिसे बिस्फी पुलिस के द्वारा काफी दवाब एवं कोर्ट से अभियुक्त के घर कुर्की जप्ती को लेकर इश्तिहार भी चिपकाया गया। जिसके बाद बिस्फी थाना अध्यक्ष राज कुमार राय एवं अनुसन्धानकर्ता सुरेश चौधरी के द्वारा कई बार छापेमारी भी की गई, जहां अभियुक्त मंगलवार को पुलिस के गिरफ्तारी एवं कार्रवाई के भय में बेनीपट्टी व्यवहार न्यायालय में आत्मसमर्पण कर दिया।

सरकारी गैर सरकारी विद्यालयों पर बिहार दिवस प्रभात फेरी निकाल कर मनाया गया समारोह

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड सह अंचल कार्यालय, बीआरसी भवन, स्वास्थ्य विभाग, मनरेगा भवन, किसान भवन,सहीत प्रखंड क्षेत्र के परसौनी, धेपुरा, बेलौजा, मुरलियाचक, बरहा, नरसाम, केरवार, जफरा, सोहॉस, बैगरा, छोरहिया, चहुटा, सिमरी, रधौली, कमलाबाड़ी, नरसाम, खंगरैठा सहीत सभी सरकारी गैर सरकारी विद्यालयों पर बिहार दिवस समारोह पूर्वक मनाया। वही सभी कार्यालयों एवं विद्यालयों पर 110 दीप जलाए गए और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।

विद्यालय के छात्रों ने मंगलवार की सुबह प्रभात फेरी लगाया, इस अवसर पर मध्य विद्यालय नाहस खंगरैठा के प्रांगण में शिक्षकों द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम भी किया गया। मध्य विद्यालय परसौनी, बिस्फी, शिवौल, प्राथमिक विद्यालय परसौनी हिंदी के परिसर में बच्चों के बीच जल जीवन हरियाली विषयों पर रंगोली, वाद विवाद, संगीत, पेंटिंग, भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें प्रतिभागी छात्रों को पुरस्कृत की गई।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय प्रधान राजेश कुमार झा ने की। इस मौके पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अशोक कुमार ने बिहार दिवस के मौके पर आयोजित प्रथम एवं द्वितीय स्थान लाने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया। उन्होंने कहा कि छात्रों में काफी प्रतिभा है इसे सुधारने की जरूरत है। लोगों से जल संरक्षण वृक्षारोपण जल संचयन के विषयों पर भी विस्तार से जानकारी दी।

इस मौके पर विद्यालय प्रधान उषा कुमारी, शत्रुघ्न राय, पवन कुमार, वीणा कुमारी, सतीश चंद्र झा, विकास ठाकुर, अशोक साफी, सुदी लाल यादव, मनोज कुमार, सोनेलाल मंडल, पूनम कुमारी मीना कुमारी सुधीर कुमार, सुलेखा कुमारी ने बच्चों को संबोधित करते हुए बच्चों को जल की महत्ता एवं जीवन के लिए वृक्षों की आवश्यकता पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। साथ ही सभी छात्रों को कम से कम साल में एक बार वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित किया गया।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here