21 मार्च : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

मोo तालिब के हत्यारे को खोज निकालने में पुलिस विफल

नवादा : जिले के पकरीबरावां थाना क्षेत्र के ग्राम जिउरी में घर के समीप खेल रहे संदिग्ध अवस्था मे 55 दिन से लापता बच्चे का शव गाँव के ही एक अर्धनिर्मित मकान के शौचालय की टंकी में मिला था। बच्चें की सकुशल बरामदगी को ले परिजन थाने से लेकर अधिकारियों के कार्यालयों के चक्कर काटते रहे औऱ उसकी राह देखते हुए परिजनों की आंखें भी पथरा गई थी।

55 दिनों से लापता मासूम को खोजने के लिए पुलिस के द्वारा विशेष योजना तो बनी, लेकिन कारगर साबित नहीं हो सकी और अंत मे मासूम का शव गाँव के ही अर्धनिर्मित शौचालय की टंकी में तैरता मिला था। घटना से आक्रोशित परिजनों ने नवादा की पुलिस प्रशासन पर शर्म करो शर्म नही तो डूब मरो की नारे लगा रहे है।

swatva

पुलिस मोहम्मद तालिब की हत्यारों को पकड़ने में अब तक नाकाम है। आक्रोशित परिजनों ने बच्चें के हत्यारों को जल्द गिरफ्तार कर कठोर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। ऐसा नहीं होने पर 22/3/22 दिन मंगलवार की सुबह 10 बजे से पकरीबरांवा ब्लॉक परिसर में पुलिस प्रशासन के खिलाफ विशाल धरना प्रदर्शन का आगाह किया है।

नवविवाहिता की संदिग्ध मौत के बाद परिजनोें ने अस्पताल में जमकर किया हंगामा

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली अनुमंडलीय अस्पताल में नवविवाहिता की संदिग्ध मौत के बाद जमकर हंगामा हुआ..परिजनों ने इलाज में लापरवाही का आरोप लगाकर अनुमंडलीय अस्पताल में हंगामा किया।

अस्पताल में तैनात डॉक्टरों ने कहा कि मृत अवस्था में ही महिला को इलाज के लिए लाया गया था। मिली जानकारी के अनुसार रजौली थाना क्षेत्र के जोगियामारण पंचायत की भाइजी भित्ता गांव में नव विवाहिता सुलेखा देवी की संदेहास्पद स्थिति में मौत हो गई। मृतका के ससुराल पक्ष द्वारा मायके पक्ष को इसकी सूचना दी गई।सूचना पाकर परिजनों ने अस्पताल परिसर में जमकर बवाल काटा।

मृतका के ससुर कपिल प्रसाद ने बताया कि होली के दूसरे दिन बहू खाना खाकर बेटे के साथ सोई थी। रविवार की रात्रि लगभग 2 बजे पलंग से गिर गई। बेटे द्वारा हल्ला किये जाने पर बहू को अनुमंडलीय अस्पताल लेकर आये। पर यहां सही से इलाज नहीं हुआ जिसकी वजह से मौत हो गई। परिजनों के आरोप पर अस्पताल में तैनात डॉक्टर सतीश चन्द्र सिन्हा ने बताया कि मृतका के परिजन मृत अवस्था मे अस्पताल लाये थे। इसलिए किसी तरह की लापरवाही नहीं हुई है। हंगामा की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर छानबीन में जुट गयी है।

सरकारी कर्मचारियों के आवास का तोड़ा ताला तोड़ लाखों रुपये की संपत्ति ले उड़े चोर

नवादा : नगर के आफिसर कालनी में रहने वाले सरकारी कर्मचारियों को होली के मौके पर घर जाना काफी महंगा साबित हुआ। नगर में बेखौफ चोरों ने जमकर तांडव मचाया। चोरों ने ऑफिसर कॉलोनी को अपना निशाना बनाया। कॉलोनी में तीन लिपिकों के फ्लैट का ताला तोड़ चोरी की वारदात को अंजाम दिया। रजौली अंचल कार्यालय के प्रधान लिपिक अजीत कुमार, पशुपालन विभाग की लिपिक शीला कुमारी और पुलिस विभाग के लिपिक पंकज कुमार के फ्लैट का ताला तोड़ा गया। इसके अलावा एक खाली फ्लैट का भी ताला तोड़ा गया है।

प्रधान लिपिक अजीत ने बताया कि होली की छुट्टी में सभी लोग अपने-अपने गांव गये हुए थ। वे भी अपने गांव कौआकोल थाना क्षेत्र के सरौनी गांव चले गए थे। सोमवार की सुबह जानकारी मिली कि फ्लैट का ताला टूटा हुआ है। आनन फानन में नवादा पहुंचे तो देखा कि ताला तोड़ दिया गया है। ग्रिल को भी नुकसान पहुंचाया गया है। प्रतीत होता है कि हथौड़ा से ग्रिल को तोड़ने की कोशिश की गई है। आवास के अंदर से 10 हजार नकदी, मिक्सी समेत अन्य सामान की चोरी कर ली गई है।

लिपिक शीला के फ्लैट में रखे गोदरेज को भी तोड़ दिया गया तथा सोने-चांदी के जेवरात समेत नकदी की चोरी का अनुमान है। वह होली में अपने बेटा के पास पटना गई हुई है। उनके वापस आने पर चोरी गई सम्पत्ति का आकलन हो पाएगा। लिपिक पंकज भी घर से वापस नहीं आए हैं। घटना की सूचना पाकर नगर थाना की पुलिस वहां पहुंची और छानबीन आरंभ कर दी है। बावजूद चोरी वारदात चोरों का सुराग मिल भी पायेगा कहना मुश्किल है।

डीएम ने समन्वय समिति की बैठक कर दिया निर्देश

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में जिला समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में स्वास्थ्य, शिक्षा, पीएचईडी, पीएमजीएसवाई, भूमि संरक्षण, जिला मत्स्य, खनन, पुल निर्माण निगम, जिला परिवहन, आरसीडी, जिला कल्याण आदि विभागों की समीक्षात्मक बैठक हुई। उन्होंने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि विभागीय सभी जल टैंकरों को संकट के समय सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जल आपूर्ति के लिए तैयार हालत में रखें। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि जिले में अबतक 14 रिपेयरिंग गैंग के माध्यम से 2300 चापाकलों की मरम्मत की गयी है।

जिलाधिकारी ने कहा कि सिरदला, मेसकौर और नारदीगंज प्रखंड क्षेत्रों के भूमिगत जल के स्तरों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन दें। मेसकौर हॉस्पीटल में जलापूर्ति के लिए नया बोरिंग लगाने का निर्देश दिया गया। काशीचक प्रखंड के बिरनावां पंचायत के भागलपुर गॉव में पेयजल की समस्या के समाधान के लिए कई निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने संजय कुमार चौधरी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि विगत साल जिन विद्यालयों में गर्मी के दिनों में पेयजल की समस्या हुई थी, उसकी जांच करा लें।

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि 31 मार्च तक सवैया टांड़ से धमनी तक रोड का निर्माण पूर्ण कर दिया जायेगा। उद्यान पदाधिकारी रजौली ने बताया कि लक्ष्य के अनुरूप सूक्ष्म सिंचाई योजना का लाभ किसानों को दिया गया है, जिसमें जिले का स्थान चौथा है। उन्होंने बताया कि सामूहिक किसान नल-जल योजना के तहत सरकार के द्वारा किसानों को शत प्रतिशत अनुदान पर तीन साल के लिए मरम्मत के साथ नलकूप योजना का लाभ दिया जा रहा है। सूक्ष्म बागवानी योजना के तहत जिले में 06 नर्सरी है।

भूमि संरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि जिले में 13 चेक डैम में से 06 का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। पुल निर्माण निगम के अधिकारी ने बताया कि रजौली बाजार से धनार्जय नदी तक सम्पर्क पथ का कार्य किया जा रहा है। चेक पोस्ट पर अत्याधुनिक बड़े-बड़े गाडि़यों को वजन करने के लिए बेटिंग मशीन लगायी जा रही है।

जिला खनन पदाधिकारी आरती कुमारी को निर्देश दिया कि जिन ईंट भट्ठा के मालिकों के द्वारा रॉयलिटि की राशि जमा नहीं की जा रही है, उसपर तत्काल विधि-सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। रजौली प्रखंड में 15 और वारिसलीगंज प्रखंड में 10 ईंट भट्ठा को चिन्हित किया गया है। जिलाधिकारी ने लोमस ऋषि के पहाड़ को भौतिक सत्यापन करने का निर्देश दिया ।

बुनकर मुद्रा योजना की भी बैठक में विस्तृत समीक्षा की गयी। कार्यपालक अभियंता भवन ने बताया कि आईटीआई रजौली का निर्माण कार्य जुलाई 2022 तक पूर्ण हो जायेगा। ड्राइवर टेस्टिंग भवन का निर्माण कार्य जेल के पास किया जा रहा है। वन स्टॉप सेंटर का भी निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा।

कार्यपालक अभियंता विद्युत को निर्देश दिया गया कि जिले में जले हुए ट्रांसफर्मर को यथाशीघ्र बदलना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री कृषि विद्युत योजना के तहत 5000 किसानों को कृषि कार्य के लिए कनेक्शन देना है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि बिजली क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदूरों का बीमा कराना सुनिश्चित करें। श्रम विभाग के द्वारा असंगठित मजदूरों को भी इस योजना से जोड़ना सुनिश्चित करें।

बैठक में उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्ता, प्रशान्त अभिषेक प्रभारी पदाधिकारी डीआरडीए, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, चन्द्र प्रकाश जिला कल्याण पदाधिकारी, डॉ0 बीपी सिंहा एसीएमओ, संतोष कुमार जिला योजना पदाधिकारी, योगेन्द्र नाथ दूबे कार्यपालक अभियंता भवन के साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

22 मार्च 2022 को जिले में बिहार दिवस पर आयोजित होंगे विविध कार्यक्रम

नवादा : 22 मार्च 2022 को बिहार स्थापना दिवस के अवसर पर जिले के ऐतिहासिक मैदान हरिश्चन्द्र स्टेडियम में विविध कार्यक्रम की सभी तैयारी पूर्ण कर ली गयी है। इस अवसर पर एक विशाल टेंट/शामियाना सुविधाओं से युक्त का निर्माण किया गया है।

कार्यक्रम इस प्रकार निर्धारित है :- 

10ः00 बजे पूर्वा0 में अतिथियों का स्वागत, 10ः10 बजे पूर्वा0 दीप प्रज्जवलन, 10ः20 बजे पूर्वा0 विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गए स्टॉल का परिर्दशन, 10ः40 बजे पूर्वा0 वक्ताओं का उद्बोधन, 11ः10 बजे पूर्वा0 सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उत्कृष्ठ कलाकारों के द्वारा शराबबंदी एवं समाज सुधार पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ, 10ः00 बजे मध्याह्न धन्यवाद ज्ञापन, 12ः00 बजे अप0 से 03ः00 बजे अप0 तक सुगम संगीत, नृत्य कला चित्रांकण आदि प्रतियोगिता का आयोजन।

सांस्कृतिक कार्यक्रम :- 

संध्या 06ः00 बजे से 08ः00 बजे अप0 तक सांस्कृतिक कार्यक्रम हरिचन्द्र स्टेडियम में आयोजित किये जायेंगे। इसकी प्रस्तुति कपील थापा, इंडियन आईडल सीजन 04 के (उप विजेता) के द्वारा किया जायेगा। 22 मार्च 20-22 बिहार दिवस को यादगार और ऐतिहासिक बनाने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा उत्कृष्ट कार्यक्रम के साथ-साथ लोगों को विभिन्न योजनाओं के बारे में एक साथ जानकारी दी जाएगी।

कृषि विभाग के द्वारा कृषि मेला लगाया जाएगा जो 2 दिनों तक चलेगा। विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्रों का प्रदर्शन किया जाएगा और उनके उपयोग के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी। इन सबों के अलावा पुलिस केन्द्र में प्रशासन वनाम पत्रकारों के बीच क्रिकेट का खेल खेला जायेगा।

विधान परिषद् चुनाव में किसी ने नहीं लिया नाम वापस

नवादा : 21 मार्च 2022 सोमवार अभ्यर्थिता वापस लेने की अंतिम तिथि निर्वाचन आयोग से निर्धारित है। जिले में कोई भी उम्मीदवार ने अपना नाम वापस नहीं लिया।

नाम वापसी के उपरान्त प्रत्याशी की सूची इस प्रकार है 

श्रीमती निवेदिता सिंह, कॉंग्रेस पार्टी, श्री श्रवण कुमार राजद, श्री सलमान रागीव जदयू, श्री अशोक कुमार (पिता-श्री कृष्णा प्रसाद) निर्दलीय, श्री अशोक कुमार (पिता-श्री कैलाश यादव), श्री अशोक कुमार (पिता-लखन यादव), मनीष कुमार रंजन निर्दलीय, श्री राजनिति कुमार निर्दलीय, मो0 समीम उद्दीन निर्दलीय, श्रीमती शोभा कुमारी निर्दलीय, श्री श्रवण कुमार निर्दलीय। अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि 21 मार्च 2022 सोमवार, मतदान की तिथि 04 अप्रैल 2022 सोमवार, मतदान का समय 08ः00 बजे पूर्वा0 से 04ः00 बजे अप0 तक, मतगणना की तिथि 07 अप्रैल 2022 गुरूवार,निर्वाचन प्रक्रिया पूरी किये जाने की निर्धारित तिथि 11 अप्रैल 2022 सोमवार। जिले में सभी प्रखंडवार मतदाताओं की संख्या 2871 है।

जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 2877 है। सभी प्रखंड मुख्यालय में मतदान केन्द्र बनाये जायेंगे। नवादा स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन के लिए मतदान केन्द्रों के नाम एवं संबद्ध मतदाताओं की संख्या क्रमशः प्रखंड कार्यालय नारदीगंज-177, अनुमंडल कार्यालय नवादा -228, प्रखंड कार्यालय वारिसलीगंज-237, उच्च विद्यालय चंडीनामां-115, प्रखंड कार्यालय पकरीबरावां-263, प्रखंड कार्यालय हिसुआ-154, प्रखंड कार्यालय नरहट- 157, प्रखंड कार्यालय मेसकौर-162, प्रखंड कार्यालय सिरदला-245, प्रखंड कार्यालय रजौली-217, प्रखंड कार्यालय अकबरपुर-306, प्रखंड कार्यालय रोह-236, प्रखंड कार्यालय गोविन्दपुर-143, प्रखंड कार्यालय कौआकोल- 231।

इंटर विद्यालय की छात्रा बनी पी ओ

नवादा : जिले के इंटर विद्यालय नारदीगंज की छात्रा स्नेहा शरण ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पी ओ की परीक्षा में प्रथम प्रयास में ही सफलता प्राप्त कर विद्यालय का नाम रौशन किया है।बताया गया कि न्यू एरिया नवादा निवासी सहायक लोक अभियोजक राजेश कुमार सिन्हा और पूनम सिन्हा की पुत्री है स्नेहा शरण। स्नेहा वर्ष 2016 में इंटर विद्यालय नारदीगंज से विज्ञान संकाय में प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण हुई थी।इसके बाद बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से स्नातक किया था।

पिता राजेश सिन्हा ने बताया कि स्नेहा किसी भी परीक्षा की तैयारी बड़े मन से करती है। स्नेहा ने बताया कि इस सफलता में लॉक डाउन के समय में किया गया परिश्रम काम आया। उन्होंने बताया कि आईबीपीएस का मेंस,न्यू इंडिया इंश्योरेंस का एडामिस्ट्रेटिव ऑफिसर का मेंस में भी मेरा रिजल्ट हो गया है। उसका अंतिम उद्देश्य यूपीएससी में सफलता हासिल करना है। स्नेहा ने अपने सफलता का श्रेय अपने माता पिता और परिजनों को दिया है।

उसके सफलता पर विद्यालय प्रभारी कौशलेंद्र कुमार, शिक्षक राजन कुमार, देवाश्रय कुमार चंचल, राजकुमार, ओंकार मांझी,अवधेश कुमार,कुमारी नीतू समेत सभी विद्यालय परिवार ने बधाई दिया है।

बिहार दिवस की तैयारियों में जुटा विद्यालय परिवार

नवादा : बिहार दिवस को लेकर नारदीगंज प्रखंड के सभी विद्यालयों में जोर शोर से तैयारी चल रहा है।इसको लेकर लोगों में काफी उत्साह देखी जा रही है।इसको लेकर प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों, सरकारी संस्थानों, निजी शिक्षण संस्थानों में तैयारियां जोर शोर से शुरू हो गई है।

बी आर पी अशोक कुमार ने बताया कि बिहार दिवस को लेकर तैयारियां जोरों पर है।इस अवसर पर पेंटिंग, रंगोली, निबंध जैसी चीजों की तैयारियां जोरों पर छात्रों द्वारा किया जा रहा है। मौके पर सभी विद्यालयों में संध्या समय दीप जलाया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here