20 मार्च : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

अग्नि आपदा प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र वितरण-सह-सम्मान समारोह का आयोजन

मधुबनी : बिहार ग्राम रक्षा दल संगठन के तत्वावधान में जिला इकाई मधुबनी के द्वारा जिला अध्यक्ष धर्मेंन्द्र दास के नेतृत्व में अग्नि आपदा प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र वितरण-सह-सम्मान समारोह का आयोजन बेनीपट्टी अनुमंडल के अंतर्गत रामेश्वर पासवान,अनुमंडल अग्निशमन पदाधिकारी के अध्यक्षता में किया गया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर राकेश कुमार चौधरी उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम का आयोजन मधवापुर प्रखंड के अध्यक्ष नरसिंह मंडल, सचिव कमल कुमार भगत के कुशल प्रबंधन में किया गया। संबोधन के क्रम में अग्निशमन पदाधिकारी ने बताया की वर्तमान समय में प्रशिक्षण का विशेष महत्व है। अतः अधिक से अधिक लोगों को आगे आकर प्रशिक्षण में भाग लेने की बात कही गयी, साथ ही जिला अध्यक्ष धर्मेंन्द्र दास ने सभी रक्षा दल सदस्यों को यह विश्वास दिलाया की संगठन हित में जो भी सकारात्मक कार्य होंगे, हम हमेशा संगठन के साथ खड़े रहेंगें।

swatva

वहीं, विशिष्ट अतिथि राकेश कुमार चौधरी ने उपस्थित सभी सदस्यों को उज्जवल भविष्य की शुभकामना देते हुए धन्यवाद प्रेषित किया। इस कार्यक्रम के मौके पर पंडौल प्रखंड अध्यक्ष सुबोध साहू, बिस्फी प्रखंड सचिव अखिलेश पासवान, प्रभात कुमार साह, मंगल साह, रमेश सहनी, शैलेन्द्र पासवान, विकास महासेठ, बैजनाथ प्रसाद सहित लगभग सैकड़ों ग्राम रक्षा दल के सदस्य उपस्थित थे।

अभिजीत सिंह ने किया अपना 20वां रक्तदान, कहा किसी की जान बचाने में अपने शरीर का आखिरी कतरा तक कर दूंगा दान

मधुबनी : यूं तो अकस्मात इस्तिथि में किसी व्यक्ति को रक्त की जरूरत पड़ती है। पर मुश्किल तब हो जाती है जब इंसान ऑपरेशन थिएटर में हो, और ब्लड बैंक में रक्त उस समूह का उपलब्ध न हो। ऐसे में कई रक्तदान से जुड़ी संस्था के रक्तविर लोग ऐसे मरीज को ससमय किसी न किसी माध्यम से रक्त उपलब्ध करवा कर उनकी जान बचाते हैं।

ऐसे ही मधुबनी में काम करने वाली संस्था है ब्लडपल्स, जिसका एकमात्र उद्देश्य है कि रक्त की कमी से किसी की मृत्यु न होने पाए। ये कुछ युवाओं की वो टोली है, जो किसी भी अनजान व्यक्ति की रक्त के जरूरत के लिए रात-दिन, अपने कार्य, या किसी भी दूसरी जरूरतों की परवाह किये बगैर उन तक रक्त मुहैया करवाने में जी-जान लगा देते हैं। जिनके पास 200 से अधिक ऐसे रक्तविर की ताकत है, जो कभी भी जरूरत पड़ने पर देश के किसी भी कोने तक जाकर भी उनकी मदद करने से नही हिचकते हैं।

इसी संस्था के मधुबनी शहर ही नही पुरे राज्य में एक जाना मशहूर रक्तविर जिन्हें अभिजीत सिंह के नाम से जाना जाता है, उन्होंने आज ऐसे ही एक जरूरतमंद मरीज के रक्त की जरूरत को पूरा करने के लिए अपना 20वां रक्तदान कर उनकी जान बचाने का नेक कार्य किया है। इस मौके पर ब्लडपल्स के अभिजीत सिंह ने बताया कि अरसे बाद पुनः राजीव भैया “गुरूजी” की उपस्थिति में रक्तदान करने का मौका मिला। मेरे 20वें रक्तदान के वक्त मेरा अजीज मित्र कुमार अनुभव और विक्की भैया साथ थे। अच्छा लगता है जब आपके अच्छे कार्य में आपके अपने साथ होते हैं।

रक्तदान के महत्व को मैं भी गुरूजी के सान्निध्य में ही समझ सका और रक्तदान करते करते ना जाने कब रक्तदान करना और करवाना मेरा जुनून सा बन गया। पिछले कुछ महीनों में व्यक्तिगत कारणों से मैं रक्तदान के प्रति जागरूकता के प्रयासों में सफल नहीं हो सका हूं, पर इस दरम्यान भी मैंने रक्तदान करना नहीं छोड़ा। रक्तदान का महत्व क्या है ये वही बता सकते हैं जिनके घर में रक्तदान करने वाला कोई नहीं है। रक्तदान महादान है, और प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को वर्ष में कम से कम दो बार जरुर रक्तदान करना चाहिए।

बता दें कि ये रक्तविर लोग और इनकी संस्था रोज ही दर्जनों लोगों को रक्त उपलब्ध करा कर उनकी जान बचाने का नेक कार्य पिछले कई सालों से करती है, जिस कारण इनको राज्य ही नही देश भर के कई स्वयंसेवी संस्थान और सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थाओं के द्वारा कई बार इनको सम्मानित किया गया है।

भाकपा माले जिला सचिव ने प्रशासन और भू माफियाओं पर लगाया आरोप, कहा नही हुई करवाई तो होगा आंदोलन

मधुबनी : जिले के साहरघाट थाना अंतर्गत बिशनपुर के भूमि अधिकार आंदोलन के नेता व भाकपा-माले के मधवापुर प्रखंड संयोजक कामेश्वर राम का झूठे आरोप के मुकदमा में गिरफ्तारी का तीखा बिरोध करते हुए भाकपा-माले के जिला सचिव ध्रुब नारायण कर्ण ने कहा कि नीतीश सरकार के सुशासन में भूमि चोर सामंती, माफिया के द्वारा दलितों मजदूरों व गरीबों पर दमन ढाये जा रहें हैं। जिसका परिणाम है, माले नेता कामेश्वर राम की झूठे आरोप के तहत गिरफ्तारी।

जिला माले सचिव ने आगे कहा कि बिशनपुर में 50 एकड़ जमीन फर्जीवाड़ा की है। भूहदबंदी कानून को धोखा देने के लिए श्रीराम जानकी लक्ष्मण जी के नाम से यह जमीन है। उसी फर्जीवाड़ा बाली जमीन पर सैकड़ों दलित भूमिहीन गरीबों ने आशियाना बनाया है। इसकी जानकारी 11 जून 2021 को जिला पदाधिकारी मधुबनी को भी सौंपा जा चूका है।

जिसमें 1971 में ही जमींदार छोटे प्रसाद सिंह के पास 300 एकड़ से अधिक जमीन का सबूत मिला। यह जमीन मधवापुर अंचल के बिशनपुर मौजे एवं हरलाखी अंचल के सोनई मौजे में अबस्थित है। इसी 50 एकड़ की फर्जीवाड़ा बाली जमीन से गरीबों को उजाड़ने के लिए सामंती अपराधी ताकतें साहरघाट थाना को मेल में लेकर माले नेता को गिरफ्तार करवाया है और अब गरीबों के झोपड़ियों को फूंकने की साज़िश कर रहा है। अगर पुलिस प्रशासन का सांठ गांठ इन सामंती अपराधी ताकतें से जारी रहा तो भाकपा-माले आंदोलन करने को बाध्य होगी।

बेकार एवं जर्जर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अविलंब निर्माण कर चालू करने की मांग

मधुबनी : जिले के जयनगर प्रखंड के दुल्लीपट्टी पंचायत में मौजूद अतिरिक्त उप स्वास्थ केंद्र के खस्ताहाल हालात एवं जर्जर भवन के उद्धार कर नवनिर्माण कर पुनः चालू करने की मांग को लेकर दुल्लीपट्टी की वर्तमान मुखिया रूपम कुमारी ने विधायक एवं सरकार से मांग की है। इस आलोक में मुखिया रुपम कुमारी के द्वारा पत्रांक संख्या-11/2022, दिनांक 11 फरवरी 2022 को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जयनगर को दिनांक 1 जून 2021 को समाजसेवी विरेन्द्र यादव, रूपम कुमारी, शिक्षाविद् मनीष कुमार और अन्य पंचायत वासियों के द्वारा प्रदान पत्र पर कार्य प्रारंभ नहीं होने से पंचायत समिति के बैठक में दिनांक 31 जनवरी 2022 को अमल नहीं होने का मुद्दा उठाकर ध्यान आकर्षित करने के बाद उपरोक्त पत्रांक दिनांक के पत्र पुनः दिनांक 11 फरवरी 2022 को प्रदान किया गया।

वहीं, दिनांक 1 जून 2021 को कोरोना महामारी के संकट पर दुल्लीपट्टी पंचायत के खंडहर और ध्वस्त स्वास्थ्य उप केन्द्र का निर्माण गांव में ही सरकारी जमीन पर कराने के लिए समाजसेवी विरेन्द्र यादव, मुखिया रुपम कुमारी, मनीष कुमार और अन्य के द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जयनगर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, जयनगर और राज्य एवं जिला स्तर के विभिन्न पदाधिकारी को प्राप्त पत्र पर अभी तक स्वास्थ्य उप केन्द्र का निर्माण प्रारंभ नहीं होने पर स्वास्थ्य उप केन्द्र का निर्माण प्रारंभ नहीं करने पर 2 जून 2021 को 1 जून 2021 को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जयनगर, को समाजसेवी विरेन्द्र यादव, मुखिया रुपम कुमारी मनीष कुमार और अन्य के द्वारा दिए गए पत्र को मधुबनी जिला पदाधिकारी और सिविल सर्जन और राज्य के स्वास्थ्य विभाग को प्रतिलिपि भेजने के बाद नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, मंगल पाण्डेय, स्वास्थ मंत्री, कोविड इंडिया सेवा, आयुष विभाग, स्वास्थ विभाग बिहार को भेजे गए ट्वीट, सभी संचार और समाचार पत्रों के माध्यम से भी संज्ञान में लाया गया।

वहीं, पंचायत समिति के बैठक में दुल्लीपट्टी पंचायत के मुखिया रुपम कुमारी ने आवेदन पर कार्य प्रारंभ नहीं होने से कार्य प्रारंभ हेतु आदेश के साथ अन्य स्वास्थ्य उप केन्द्र का स्थिति प्रथामिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी को कराने के आदेश निर्गत करने के लिए पंचायत समिति के बैठक दिनांक 31 जनवरी 2022 को मामला उठाई, साथ ही कई समाचार पत्र एवं डिजिटल मीडिया और खजौली विधानसभा के विधायक अरुण शंकर प्रसाद के द्वारा भी दिए गए आवेदन पर प्रश्न विधान सभा में पूछने से सरकार के कार्य योजना की जानकारी में लाने और सभी के संज्ञान में लाने के साथ ध्यान आकर्षित किया गया।

बता दे की हजारों की आबादी वाला ये पंचायत आज अदद एक उप स्वास्थ केंद्र को महरूम हैं। ऐसे में अगर कोई हादसा गांव में किसी की साथ हो जाये तो उसे जयनगर इस्तिथ स्वस्थ केंद्र या निजी अस्पताल का रुख करना पड़ता है। इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए पंचायत की मुखिया रुपम कुमारी ने इसके लिए आवाज उठाने का कार्य किया है, जिससे ग्रामीणों को भविष्य में इसका लाभ मिल सके।

मधुबनी के लाल को गृहमंत्री ने किया सम्मानित

मधुबनी : जिले के भैरवस्थान थानाक्षेत्र के रैयाम गाँव निवासी नथुनी कामत के पुत्र संजय कुमार कामत को जम्मू स्थित सीआरपीएफ मुख्यालय में भारत के गृहमंत्री अमित शाह ने बहादुरी के लिए “पुलिस मेडल” एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है।

विदित हो कि 22 जनवरी,2019 को संजय कुमार कामत, जब सीआरपीएफ की 178 बटालियन में थे, तब उनकी यूनिट ने कश्मीर के शोपियाँ ज़िले के ज़ैनापोरा थानाक्षेत्र के शेरमाल गाँव में आतंकवादियों के विरुद्ध एक ऑपेरशन चला रही थी। अचानक आतंकवादियों के एक समूह ने भीषण फायरिंग शुरू कर दिया और उनकी टुकड़ी को बर्बाद करने की कोशिश की। भयानक संघर्ष में असीम बहादुरी दिखलाते हुए मधुबनी के लाल संजय ने तीन दुर्दान्त आतंकियों को अकेले ही ढेर कर दिया।

2020 के स्वतंत्रता दिवस में इस बात का उल्लेख हुआ और सभी पदाधिकारियों ने संजय का नाम बहादुरी के लिए दिए जानेवाले पुलिस मेडल के लिए अग्रसारित किया। शनिवार को जम्मू में एक समारोह का आयोजन हुआ और संजय कुमार कामत को उनकी असीम बहादुरी एवं राष्ट्रभक्ति के लिए गृहमन्त्री अमित शाह ने सम्मानित किया। संजय का पूरा परिवार इससे काफी खुश है। संजय के गाँव में भी उत्सवी माहौल बन गया है।

सरकारी अनाज के साथ एक युवक को ग्रामीणों ने पकड़ा, शिक्षक के साथ ग्रामीणों ने की धक्का-मुक्की, पुलिस ने मामले को करायी शांत

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के फुलहर नचारी चौक पर बाइक से ले जा रहे सरकारी सील पैक बोरी में चावल के साथ एक युवक को ग्रामीणों ने पकड़कर जमकर बबाल काटा। वहीं अपने रिश्तेदार को ग्रामीणों की चुंगल से बचाने आए शिक्षक के साथ काफी देर तक कहासुनी व धक्का मुक्की होते-होते मारपीट की नौबत हो गयी थी। इसी बीच गस्ती पर निकली पुलिस ने मौके पर पहुंची और लोगों को समझा बुझाकर मामले को शांत करायी।

दरअसल शनिवार की शाम ग्रामीण युवक होली खेलने में मशगूल थे, इसी क्रम में एक युवक को बाइक से चावल ले जाते हुए ग्रामीणों ने पकड़ लिया। जहां पूछताछ के क्रम में आरोपी युवक बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के धनौजा गांव निवासी अशोक राम ने बताया कि यह चावल अपने रिश्तेदार शिक्षक सुरेश राम के यहां से लेकर जा रहे है। इसी बात पर ग्रामीणों ने हंगामा शुरू कर दी।

दरअसल ग्रामीणों का कहना था कि चावल मध्य विद्यालय फुलहर की है। काफी देर तक हाईवोल्टेज ड्रामा के बाद अपने रिश्तेदार को ग्रामीणों के चुंगल से छुड़ाने जब शिक्षक सुरेश राम पहुंचे, तो ग्रामीणों ने उसे चारों तरफ से घेरकर धक्का-मुक्की शुरू कर दी। जिसके बाद शिक्षक के पक्ष से भी कुछ ग्रामीणों का गुस्सा फूटने लगा और फिर दो पक्षों में कहासुनी और धक्का-मुक्की होने लगा। इधर मामले की सूचना मिलते ही एएसआई राम प्रवेश यादव दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और काफी मशक्कत के बाद आक्रोशित ग्रामीणों को शांत किया। इस बाबत थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि आवेदन मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

कमला नदी से एक युवक का शव पुलिस ने बरामद कर पोस्टमार्टम हेतू भेजा

मधुबनी : जिले के जयनगर थाना क्षेत्र के बस्ती पंचायत फरदाही के समीप स्थित कमला नदी घाट के नदी परिसर में संदेहास्पद स्थिति में एक युवक का शव ग्रामीणों के द्वारा देखें जाने पर क्षेत्र में सनसनी फैल गई। नदी में शव देखें जाने का मामला क्षेत्र में आग की तरह फैल गई। शव देखने को लेकर ग्रमीणों की काफी भीड़ उमड़ पड़ी।

मामले की जानकारी स्थानिय पुलिस प्रशासन को दी गई। मामले की जानकारी मिलने पर थाना अध्यक्ष संजय कुमार पुलिस बल के साथ कमला नदी घटना स्थल पर पहुँच कर शव की शिनाख्त और मामले की जाँच में जुट गये। मृत युवक सिर्फ अंडरवियर पहना हुआ था। शव का शिनाख्त पहचान जयनगर थाना क्षेत्र के बलडीहा निवासी राज कुमार साह का उम्र लगभग 20 वर्षीय पुत्र सूरज कुमार साह के रूप में हुई। शव को देखने को लेकर ग्रमीणों की भीड़ उमड़ गई थी।

घटना की जानकारी मृतक के परीजनो को दी गई। मृतक के परीजनो ने मृत युवक के शव का पहचान कर सूरज कुमार साह का शव बताया। मृतक के परीजनो ने बताया कि मृत युवक बलडीहा निवासी जन्म स्र्थान वही है। वर्षो से बस्ती पंचायत स्थित सुभाष चौक के समीप अपने ननिहाल में रहता था। नदी में रोज की तरह आज भी स्नान करने के लिये गया था, जहाँ स्नान करने के दौरान नदी में डूबने से मौत हो गई हैं। पुलिस द्वारा मामले की जाँच और शव को कब्जे में ले लिया गया है, और शव को पोस्टमार्टम हेतू भेज दिया गया हैं।

वही प्राप्त जानकारी के मुताबकि मृत युवक को मिर्गी जैसी बीमारी भी होना बताया जाता हैं। परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। इस बबात थाना अध्यक्ष संजय कुमार के द्वारा बताया गया कि शव की शिनाख्त हो गई हैं। नदी में स्नान करने के दौरान युवक की मौत हो गई हैं, शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतू भेज दिया गया।

पति के साथ गर्भवती पत्नी ने एकसाथ फंदे से लटक कर दे दी जान

मधुबनी : ‘साथ जियेंगे साथ मरेंगे-हम तुम लैला’ इस गाने को पति-पत्नी की युगल जोड़ी ने सच कर दिखाया। घटना मधुबनी जिला के खजौली के बेहटा गांव की है। पति के साथ गर्भवती पत्नी ने एक साथ फंदे से लटक कर जान दे दी है। मृतक महिला के पेट में 8 महीने का बच्चा भी था। दोनों में अभी तक किसी विवाद की बात सामने नहीं आई है और न ही मायके पक्ष ने किसी तरह का आरोप लगाया है। यह घटना उस वक्त घटी जिस समय उस पति-पत्नी के अलावा घर में कोई और नहीं था। मृतक के माता-पिता उसी गांव में अपने दूसरे घर पर उस वक्त मौजूद थे।

जब वहां से मृतक की मां घर पर आई तो उन्होंने देखा कि घर में शांति का वातावरण है। मृतक की मां ने अपनी बहू को आवाज देने लगी लेकिन बहू और बेटे ने जब अपने घर का दरवाजा नहीं खोला, तो उन्हें संदेह हुआ और वह जोर जोर से चिल्लाने लगी। तब तक मृतक के पिता दूसरे घर से वापस आए फिर गेट को झटके से खोला, तो देखा घर की छत से साड़ी का फंदा बना कर एक तरफ बेटा और दूसरे तरफ बहू लटकी हुई थी। मृतक 22 वर्षीय राजू प्रसाद यादव की पिछले वर्ष अप्रैल में रानी देवी से शादी हुई थी।

यह देख माता-पिता के होश उड़ गए और दोनों जोर-जोर से रोने लगे। आवाज सुनकर आसपास के लोग घटनास्थल पर आए तो वे भी सन्न रह गए। घटना की सूचना खजौली थाना को दी गई। सूचना पाते ही घटनास्थल पर पुलिस पहुंची और वहां पर लगी भीड़ को हटा कर फंदे से लटके हुए शव को नीचे उतारा और पोस्टमार्टम के लिए मधुबनी सदर अस्पताल भेजा। पोस्टमार्टम के बाद मृतक के परिजन दाह संस्कार के लिए ले गए।

मृतक राजू प्रसाद यादव पेशे से एक मैकेनिक थे और वह घर पर ही अपनी जमीन पर गैरेज खोलकर पिता और बेटा दोनों मिलकर काम करते थे। दो भाई और एक बहन में मृतक सबसे बड़ा भाई था। वहीं इस घटना से पूरे गांव में सन्नाटा फैल गया है।

वहीं, मृतका की मां शीला देवी ने खजौली थाना में आवेदन दिया और कहा कि कुछ दिनों पूर्व दामाद और बेटी में नोकझोंक हुई थी। इस घटना पर हम किसी के ऊपर कोई भी केस दर्ज नहीं करना चाहते हैं। वही संबंध में खजौली थाना अध्यक्ष अजीत प्रसाद सिंह ने बताया कि इस संबंध में पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कोई भी कार्रवाई की जाएगी।

रंगों का त्योहार होली, शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण के साथ संपन्न, रंग से सरोबार लोगो में दिखा उत्साह

मधुबनी : वैश्विक महामारी कोरोना के बाद आई होली पर्व को लोगो ने काफी उत्साह से मनाया। एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर बधाई एवं शुभकामना दी। सभी ने लजीज व्यंजन का लुत्फ उठाया। वहीं, मधुबनी जिला में भी रंगों का त्योहार होली शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण के साथ संपन्न हुआ। होली को लेकर शहरी व ग्रामीण इलाकों में उत्साह का माहौल कायम रहा। होलिका दहन के बाद से ही रंग व अबीर का सिलसिला प्रारंभ हो गया। होलिका दहन किए जाने के बाद शहर में रंग व गुलाल से लोग सराबोर दिखे।

जिलाधिकारी अमित कुमार ने भी अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में अधिकारियों के साथ होली मानते हुये जिलेवासियों को होली की शुभकामनाएं एवं बधाई दी। जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। सभी थाने की पुलिस इस त्योहार को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए तत्पर दिखी। पुलिस को ये साफ तौर पर निर्देश दिए थे, कि होली में लफंगो पर विशेष नजर रखे। जिले में डीजे बजाने पर पुरी तरह से रोक रही। होली को लेकर ग्रामीण इलाकों में भी खासा उत्साह देखा गया।

होली गायन अधिकांश गांवों में हुआ। चारों तरफ खुशनुमा माहौल कायम था। होली के लेकर दुकानों पर भी भीड़ जुटी रही।लोगो ने जमकर खरीददारी की!इस त्योहार को लेकर बच्चों व नवयुवकों में तो उत्साह था ही बूढ़े लोग भी खासे उत्साहित दिखे। उन पर भी फगुनाहट इस कदर सवार था कि वे भी रंग में गोता लगाते हुए इस पर्व का लुत्फ उठाया। नगर में झूमते गाये युवाओ की टोली निकली एवं एक दूसरे को अबीर व गुलाल लगाकर त्योहार की खुशिया साथ-साथ मनाई।

माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन नद गरीबों के साथ मनाई होली, बच्चों को बांटी पिचकारी और रंग-गुलाल एवं लजीज पकवान

मधुबनी : जिले के जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर में माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति के सदस्यों ने गरीब बच्चों और मजदूर महिलाओं के साथ होली मनाई। समिति के सदस्यों द्वारा संयुक्त रूप से होली त्योहार के बारे में बताया की होली का महत्व बताते हुए बिना नुकसान के इसे मनाने का तरीका भी बताया। इस मौके पर बच्चों एवं अन्य सभी लोगों के बीच अनवरत सेवादारी जारी रखते हुए 615 दिनों से भोजन भी वितरण किया गया।

वहीं, बच्चों को पिचकारी, रंग-गुलाल लजीज माखन पुआ का भी वितरण किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में कार्यकर्ता सुरेन्द्र महतो, गणेश कांस्यकार, अमित कुमार राउत, लक्षमण यादव, प्रथम कुमार, संतोष शर्मा, गौरव जोशी, राहुल महतो, मिथिलेश महतो, अंकित प्रसाद, हर्ष कुमार ने विशेष योगदान दिया। इस मौके पर सभी ने एक-दूसरे को रंग, गुलाल-अविर लगा कर एवं उन गरीब लोगों के बीच माखन पुआ, दही वाड़ा, पूरी, सभ्जी, खीर का वितरण किया।

निवर्तमान एमएलसी सुमन कुमार महासेठ ने कार्यकर्ताओं संग खेली होली

मधुबनी : निवर्तमान एमएलसी सह वर्तमान एमएलसी प्रत्याशी सुमन कुमार महासेठ ने अपने निजी आवास पर स्थानीय कार्यकर्ताओं व स्थानीय लोगों के साथ होली मनाई।

मौके पर उन्होंने एक दूसरे पर रंग लगाकर व मिठाई खिलाकर होली की शुभकामनाएं दी, साथ ही सभी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के माध्यम से चुन कर आये नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त करते हुए उनके अच्छे कार्यकाल की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर जिला वासियों को होली की शुभकामनाएं दी, साथ ही कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए एहतियात बरतकर होली मनाने की अपील की।

लोगों ने खेली होली, जमकर उड़ा गुलाल

मधुबनी : जिले में होली का पर्व उल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने जमकर रंग और गुलाल उड़ाकर एक दूसरे को सराबोर किया। इस बार कोरोना की पाबंदियां न होने से शुक्रवार और शनिवार दोपहर तक लोगों ने जमकर रंग उत्सव मनाया। युवकों की टोलियां घूमती रहीं। लोगों ने सौहार्द की मिसाल कायम रखी।

गुरुवार रात होलिका दहन किया गया। शुक्रवार सुबह से ही लोग रंगों में सराबोर नजर आए। मोहल्लों में लाउडस्पीकर पर फिल्मी गीत बजते रहे। युवाओं व बच्चों ने खूब डांस किया। मोहल्लों में टोलियों में निकली महिलाओं ने भी एक-दूसरे को होली की बधाई दी। होरिहारों की टोलियां मोहल्लों, चौराहों और प्रमुख मार्गों पर घूमीं। ‘होली खेले रघुवीरा, अवध में होली खेले रघुवीरा’ और ‘बलम पिचकारी जो तूने मुझे मारी’ जैसे फिल्मी गीत गूंजते रहे।

शनिवार को भी प्यार का रंग बिखरता दिखा। फगवा टोलियां गांव में घूम-घूमकर ढोलक की थाप और मंजीरे की झंकार के साथ फाग गाती रहीं। उधर ग्रामीण क्षेत्रों में भी धूमधाम से होली का पर्व मनाया गया। जिले के कई ग्रामीण क्षेत्रों में ढोल नगाड़ों पर युवा थिरके। शुक्रवार को कस्बे में जुलूस निकाला गया। वहीं, होली के पर्व में हुड़दंगियों पर नियंत्रण के लिए पुलिस मुस्तैद रही।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here