19 मार्च : नवादा की मुख्य खबरें

0

चोरों ने खिलाड़ियों के भविष्य को किया अंधकारमय

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के हरिशचंद्र स्टेडियम में बंद दरवाजे का ताला तोड़कर चोरों ने क्रिकेट खिलाड़ियों का किट बैग चोरी कर लिया। इस किट बैग में कीमती बैट, पैड के अलावा कई महत्वपूर्ण सामानों की चोरी कर ली गई। चोरी के बाद खिलाड़ी काफी मायूस हैं।

वेस्टेज खिलाड़ी सुमन सौरभ ने बताया कि सुबह में जब प्रैक्टिस के लिए स्टेडियम पहुंचे तो देखा कि दरवाजा टूटा हुआ था और किट बैग के अलावा कई महत्वपूर्ण समान गायब थे। उन्होंने बताया कि चोरी की गई सामानों की कीमत लगभग 40 से 50 हजार रुपए है।

swatva

कई खिलाड़ियों ने कहा कि हम लोग काफी मुश्किल से क्रिकेट का सारा सामान खरीदे थे। अब दोबारा खरीदने की हिम्मत नहीं है। खिलाड़ियों ने जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है। होली के पर्व में चोरों का भी हौसला बुलंद देखने को मिल रह है और सीधा जिले के होनहार क्रिकेटर के रूम का ही ताला तोड़कर खेलने के सामानों की चोरी की गई। आलम यह है कि अब क्रिकेट खेलने वाले युवकों के चेहरे पर मायूसी है।

शॉर्ट सर्किट से घर में लगी भीषण आग, दो लाख का सामान जलकर राख

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के रसूल नगर मोहल्ले में बिजली की शार्ट सर्किट से घर में भीषण आग लग गई। आगलगी में दो लाख की संपत्ति जलकर राख हो गई। रसूल नगर के रहने वाले रजौली उत्क्रमित मध्य विद्यालय के शिक्षक मोहम्मद अहसान अख्तर ने बताया कि वह अपनी सास को लेकर मुंबई इलाज कराने गए थे। उसी दौरान देर रात अचानक जानकारी मिली कि घर में भीषण आग लगी हैं। जिससे बाद घर में रखा सामान जलकर खाक हो गया। घर में मौजूद पत्नी और बच्ची किसी तरह अपनी जान बचाकर बाहर निकली। बाद में मोहल्ले वाले की मदद से आग पर काबू पाया गया।

अहसान अख्तर ने बताया कि सबसे बड़ी बात तो यह कि पूरे घर में धुआं भर गया था और पत्नी और बच्चे का दम घुटने लगा था। लेकिन हिम्मत बांधकर हमारी पत्नी रेहाना खातून किसी तरह घर से बाहर निकली और अपनी और बच्ची की जान बचा सकी।

उन्होंने कहा कि हमारी मौसी की बेटी की शादी मई महीना में है। तारीख अभी तय नहीं हुआ है। उसी की तैयारी में हम लोग जुटे थे। और धीरे-धीरे सामान की खरीदारी कर घर में रख रहे थे। लेकिन शार्ट सर्किट के कारण सारा सामान जलकर खाक हो गया हैं। लगभग दो लाख की संपत्ति का नुकसान हुआ है।

डीएम व एसपी स्वयं ले रहे विधि व्यवस्था का जायजा

नवादा : जिलाधिकारी यश पाल मीणा होली एवं शवे ए बारात के अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण के लिए लगातार एसडीएम और एसडीपीओ से संपर्क बनाए हुए हैं । जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक लगातार क्षेत्रों का भ्रमण कर विधि व्यवस्था के संबंध में फीडबैक प्राप्त कर रहे हैं।

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक स्वयं होलिका दहन के समय देर रात्रि तक कई स्थलों का औचक निरीक्षण किया एवं पुलिस अधिकारियों को विधि व्यवस्था संधारण के लिए आवश्यक निर्देश दिया ।जिले में सभी स्थानों पर होलिका दहन शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थानों पर उपस्थित होकर लगातार विधि व्यवस्था के संधारण के लिए सजग एवं सक्रिय हैं। होली में अमन चैन बिगाड़ने वालों और अफवाह फैलाने वालों पर जिला प्रशासन की पैनी नजर है।

उपद्रवी तत्वों पर कड़ी नजर रखी जा रही है ।डीजे पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया है। अश्लील गाना बजाने वाले, लहरिया कट बाइक चलाने वाले पर विशेष नजर है, जिला प्रशासन की ।भारी संख्या में पुलिस वालों की 300 से अधिक स्थानों पर प्रतिनियुक्ति की गई है। संवेदनशील स्थानों पर सादे लिबास में पुलिस बल तैनात है।

जिले में बाहर से हजारों की संख्या में सशस्त्र पुलिस बल सीआरपीएफ दंगा निरोधी दस्ता आए हैं। जिला साइबर सेल एवं सूचना जनसंपर्क सोशल मीडिया पर 24 घंटे निगरानी रही है ।243 स्थलों पर तेजतर्रार अधिकारियों की टीम 24 घंटे के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है।सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक एवं सामाजिक समरसता बिगाड़ने वाले पोस्ट की जानकारी जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06324 212261 पर सूचना दे सकते हैं ।

जिला नियंत्रण कक्ष लगातार 24 घंटे कार्यरत है।सघन वाहन जांच अभियान एवं औचक छापेमारी चल रही है। पल-पल की गतिविधियों पर जिला नियंत्रण की पैनी नजर है। सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर तेज तर्रार दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है ,जो लगातार अपने स्थान पर उपस्थित होकर विधि व्यवस्था संधारण कर रहे हैं। जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में थाना स्तर पर भी क्विक रिस्पांस टीम का गठन कर उसमें तेजतर्रार अधिकारियों को रखा गया है ,ताकि ससमय कार्रवाई की जा सके।

जिलाधिकारी का स्पष्ट आदेश है की पर्व त्योहारों पर विधि व्यवस्था को देखते हुए कोई भी अधिकारी या कर्मी किसी भी हाल में अपना मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने कहा कि अनुपस्थित अधिकारियों एवं कर्मियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने एसडीओ एवं एसडीपीओ को निर्देश दिया है कि प्रतिदिन प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों को सुबह-शाम बैठकर विधि व्यवस्था पर फीडबैक लगातार लेते रहें। सघन वाहन जांच, औचक छापेमारी का सकारात्मक परिणाम देखने को मिला है। जांच में ड्रोन एवं पुलिस के प्रशिक्षित डॉग का भी सहयोग लिया जा रहा है। असामाजिक उपद्रवी एवं अपराधी तत्वों पर कड़ी नजर है। शराबबंदी को प्रभावकारी तरीके से निपटने के लिए जन-जन में जागरूक किया गया है।

सूचना तंत्र को अधिक से अधिक सक्रिय कर पूरी टीम भावना के साथ कार्य करने का निर्देश दिया गया है। सोशल मीडिया पर चलने वाले भ्रामक तथ्यों एवं सामाजिक समरसता को मिटाने वाले खबरों पर जिला साइबर सेल एवं सूचना जनसंपर्क सोशल मीडिया के 24 घंटे निगरानी चल रही है। सभी मोटरसाइकिल ऑटो की जांच लगातार की जा रही है। नाबालिक किसी भी हाल में ऑटो मोटरसाइकिल आदि को नहीं चलाएं।

होली पर खूब उड़ा अबीर गुलाल, डीएम ने जमकर खेली होली

नवादा : जिले के नागरिकों द्वारा भले ही शुक्रवार को होली न मनायी गयी हो लेकिन डीएम यशपाल मीणा ने अपने अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ आवास पर होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। लोकगीत और होली गीत का गायन भी हुआ।

होली के मौके पर जिलाधिकारी आवास में खासी रौनक रही। होली के गीतों पर जमकर ठुमके भी लगें। डीएम यशपाल मीणा ने अपने छोटे-बड़े कर्मचारियों के बीच शानदार अंदाज में होली का आनंद लिया और एक-दूसरे को रंग लगाकर होली की शुभकामनाएं दी।

इंटेलिजेंस ब्यूरो ऑफिसर पति ने अपनी पत्नी की पिटाई कर किया घर से बेघर

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के राम नगर मोहल्ले के निवासी नीरज सुमन पिता रघुनंदन प्रसाद जो (आईबी) असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर 1 के पद पर पटना में कार्यरत है। उनपर उनकी पत्नी ने पिटाई का आरोप लगाया है।

पीड़िता की माने तो आईबी पति मुझे हमेशा से प्रताड़ित करते रहे है। पूर्व में भी हैदराबाद पुलिस में भी मारपीट और घर से बेघर करने का मामला दर्ज है। आज भी मुझे और मेरे 6 साल के बच्चे की पिटाई कर घर से बेघर कर दिया। घटना से हताश पीड़ित विवाहिता ज्योति कुमारी पिता स्व सचुकांत प्रसाद गया जिला की कटारी बथानी निवासी ने अपने बच्चें के साथ न्याय के लिए नगर थाना का दरबाजा खटखटाया है।

गुनाहों से तौबा की रात ‘शब-ए-बारात

नवादा : मुसलिम सुमदाय के लोग इस पूरी रात अल्लाह को याद करते हैं और उनसे अपने गुनाहों की माफी मांगते है ऐसा माना जाता है कि इस रात दुआ और माफी दोनो ही अल्लाह मंजूर करते हैं और गुनाह से पाक कर देते हैं।

मुस्लिम समुदाय के लिए शब-ए-बारात एक प्रमुख त्योहार है. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार शब-ए-बारात का त्योहार शाबान महीने की 14वीं तारीख और 15वीं तारीख के मध्य रात को मनाया जाता है. जबकि अंग्रेजी कलेंडर के अनुसार 18 मार्च को सूर्यास्त से शुरू होकर 19 मार्च सुबह अजान के समय तक शब-ए-बारात मनाया जाएगा। शब-ए-बारात के दिन मुस्लिम समाज के लोग मस्जिदों में खुदा की इबादत करते हैं। मुस्लिम समाज के लोग कब्रिस्तान में जाकर अपने पूर्वजों के लिए मगफिरत की दुआ भी मांगते हैं।

होली पर ढोल नगाड़ों की आवाज से झूम उठा जिला

नवादा : जिले भर में अलग-अलग परंपराएं और रीति-रिवाज़ के साथ होली मनायी जाती हैं। कहीं लठमार होली, तो कहीं अबीर-गुलाल और फूलों की होली। सभी जगह होली मनाने के पीछे अलग-अलग मान्यताएं हैं। मगध क्षेत्र की होली तो बेहद खास होती है। यहां की दो परंपराएं बेहद चर्चित हैं।

पहला भगवान बुद्ध की धरती पर बसे नवादा की होली, जिसमें लोगों का मानना है कि कुछ इलाकों में बुढ़वा होली मनाने की परंपरा है। बुढ़वा होली मनाने के पीछे भी कई कहानियां हैं। वहीं मगधवासियों का कहना है कि यह होली बुजुर्गों के सम्मान की होली है। बुढ़वा होली अकेला पर्व है, जो बुजुर्गों के नाम से है। शनिवार को जिला मुख्यालयमें सबसे प्रसिद्ध बुंदेलखंड मुहल्ले के बुंदेलाबाग मैदान में ढोल नगाड़ा के साथ होली की परंपरा गीत गाते हुए खूब रंग अबीर के साथ लोग होली खेल रहे हैं।

मोतीबिगहा में कुर्ता फार होली देखने को मिलती है जहां पर छोटे-छोटे बच्चे भी लोहे की टीना टूटे हुए हेलमेट के साथ एक दूसरे का कुर्ता फार होली जोरदार खेलते हैं। जिले के मेन रोड में भी छोटे छोटे नन्हे नन्हे बच्चे होली का खूब आनंद उठा रहे हैं . कोरोना काल के बाद इस बार जिले में होली का रंग लोगों पर चढ़ा है और खूब होली खुशी-खुशी भाईचारा के साथ मना रहे हैं।

प्रजातंत्र चौक पर लड़की के भेष में कपड़ा पहन कर नागिन डांस के साथ रंग की त्यौहार खेलना शुरू हुआ। मोहल्ले से निकले युवक ने अपने हाथों में ढोल बाजा के साथ नागिन डांस करते हुए प्रजातंत्र चौक को चारों तरफ घेरकर नागिन डांस करते हुए माहौल को खुशनुमा बना दिया।

कुर्ता फार होली के साथ नागिन डांस का आयोजन प्रजातंत्र चौक पर किया गया। नव युवकों ने नागिन डांस के माध्यम से होली पर्व को खूब इंजॉय किया है। चप्पे-चप्पे पर जिला प्रशासन ने पुलिस तैनात किया गया है और चारों तरफ भाईचारा के साथ होली पर्व मनाने को ले पुलिस अपील कर रही है और अपील का नजारा यह है कि लोग भाईचारा के साथ पर्व मना रहे हैं।कल यानि रविवार को बूढवा होली के साथ बसंत को विदाई दी जायेगी।

पुलिस ने शराब के आरोप में गिरफ्तार युवक के साथ की मारपीट

नवादा : पुलिस का अमानवीय चेहरा एक बार फिर सामने आया है। शराब मामले में गिरफ्तार युवक की पुलिस ने बेरहमी से पिटाई की है। जिसे इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामला धमौल ओपी की है।

बताया जा रहा है कि बेलखंडा निवासी रंजीत यादव को पुलिस ने एक बोतल शराब के साथ गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार युवक ने बताया कि होली पर्व को ले किसी से एक बोतल शराब मंगवाया था। इसके बाद पुलिस ने एक बोतल शराब के साथ गिरफ्तार कर थाने ले गई, जहां पुलिस द्वारा पिटाई की गई। युवक चिल्लाता रहा कि मेरे पास और शराब नहीं है, लेकिन पुलिस ने एक भी नहीं सुनी और लाठियां बरसाती रही।

होली में गर्म पानी डालकर वृद्ध को झौसा, नहीं मरा तो की गला दबाकर हत्या

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रोह थाना के सिउर में होली के बीच किसी अज्ञात ने वृद्ध पर गर्म पानी फेंक कर अधमरा कर फिर उसकी गला दबाकर हत्या हत्या कर दी। अज्ञात अपराधियों के द्वारा वृद्ध की हत्या कर शव को गाँव से सटे गुहिया पोखर के किनारे फेक दिया। आस पास रहे ग्रामीणों की नज़र जब उस वृद्ध पर पड़ी तो घटना की सूचना ग्रामीणों ने स्थानीय पुलिस को दी।

सूचना पर पहुचीं पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पहचान में जुट गई है। मृतक वृद्ध की पहचान सिउर निवासी बाके राम उम्र 55 वर्ष पिता स्व विनेश्वर राम के रूप में की गयी है। मृतकक के मामा ने बताया कि सुबह 5 बजे शौच के लिए घर से निकला था, फिर घर वापस नही लौटा और उसका शव गाँव से सटे गुहिया पोखर के समीप मिला है। किसी ने इसकी हत्या कर शव को पोखर में डाल दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here