18 मार्च : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

नशे में रहोगे चूर, परिवार से रहोगे दूर

नवादा : जिलाधिकारी यश पाल मीणा के आदेश के आलोक में होली और शव-ए-बारात को शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने के लिए सभी विभागों के समन्वय से विभिन्न माघ्यमों से व्यापक जन जागरूकता आयोजित की जा रही है।

जिले के सभी 182 पंचायतों, नगर परिषद नवादा, हिसुआ, वारिसलीगंज और नगर पंचायत रजौली के सभी वार्ड, ग्राम और टोले के साथ सुदूरवर्ती क्षेत्रों में नशाबंदी का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए विगत चार दिनों से कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं, जो 20 मार्च तक चलेगा। इसके तहत जीविका दीदीयों के सभी समूह के द्वारा कैन्डिल मार्च, शपथ, प्रभातफेरी आदि आयोजित कर होली के अवसर पर पूर्ण नशाबंदी के संबंध में सशक्त तरीके से जागरूक किया जा रहा है, जिसका प्रभाव क्षेत्रों में देखा जा रहा है।

swatva

सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के द्वारा जिला पदाधिकारी के आदेश के आलोक में नवादा शहर के मुख्य चौक-चौराहों पर माईकिंग के माध्यम से लोगों को होली का त्योहार और शव-ए-बारात को शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए लागातार संदेश दिया जा रहा है। जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में जिले के चयनित महादलित टोलों में गीत-संगीत, नृत्य एवं नाटक के माध्यम से सभी आम जनों को होली के त्योहार को शांतिपूर्ण एवं मद्यनिषेध के पूर्ण अनुपालन के लिए जागरूक किया जा रहा है।

नवादा सदर के मिर्जापुर, गोसाईं विगहा और खरीदी विगहा में नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। जिसको देखने के लिए काफी संख्या में लोग उमड़ पड़े। सभी प्रर्दशन स्थलों पर काफी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित होकर संदेश को सुन रहे हैं और अमल करने का संकल्प ले रहे हैं।

जिला कल्याण कार्यालय के द्वारा सभी महादलित टोले में विकास मित्र और स्थानीय नागरिकों के द्वारा घर-घर जाकर पूर्ण नशाबंदी के बारे में जागरूक किया जा रहा है। चन्द्र प्रकाश जिला कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि जिले के सभी महादलित टोले में शाम के समय कैन्डिल मार्च, प्रभातफेरी और शपथ दिलाया जा रहा है, जिसका प्रभाव आम लोगों पर सकारात्मक पड़ा है।

जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के आदेश के आलोक में जिले के सभी 14 प्रखंडों में प्रखंड विकास पदाधिकारी, अचंलाधिकारी, थानाध्यक्ष, राजस्व पदाधिकारी के साथ-साथ सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी, सभी पंचायतों के ग्राम और सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जाकर पूर्ण नशाबंदी को लागू करने के लिए लागातार जागरूक कर रहे हैं। यह कार्यक्रम विगत चार दिनों से लागातार चल रहा है।

घर-घर सम्पर्क कर लोगों को शराब का निर्माण, व्यापार और सेवन नहीं करने के संबंध में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। अजय कुमार प्रभाकर जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि सभी एमओ और डीलर के द्वारा लागातार कैंडिल मार्च, प्रभात फेरी और लोगों से सम्पर्क कर नशामुक्ति का पैगाम दिया जा रहा है। ’’नशे में रहोगे चूर तो परिवार रहेगा उससे दूर।’’

डीएम ने इंटर के टाॅपरों को किया सम्मानित

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी ने कार्यालय प्रकोष्ठ में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 में टॉपर्स को बुके, डायरी और शुभकामना संदेश देकर सम्मानित किया। कॉमर्स में बिहार राज्य में दूसरे स्थान प्राप्त करने वाले विनित सिंहा के.एल.एस. कॉलेज नवादा, प्राप्त अंक का प्रतिशत 94.4 अंक प्राप्त किया, साईंस, कॉमर्स में प्रदेश स्तर पर चौथे स्थान प्राप्त करने वाले सुधांशु रंजन केएलएस कॉलेज नवादा 93.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किया। साईंस टॉपर में प्रदेश स्तर पर पांचवें स्थान प्राप्त करने वाले शिव दयाल कुमार रजौली इंटर कॉलेज में 93.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किया।

सौरभ कुमार साईंस टॉपर केएलएस कॉलेज नवादा ने प्रदेश स्तर पर पहला स्थान 94.4 प्रतिशत प्राप्तांक प्राप्त किया जो नवादा से बाहर जाने के कारण इस कार्यक्रम में सम्मिलित नहीं हो सके। जिलाधिकारी ने सभी टॉपर्स को भविष्य में बेहतर करने के लिए कई टिप्स दिये। सभी विद्यार्थियों से परिवार के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया।

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत चार लाख रूपये शिक्षा ऋण उपलब्ध करायी जा रही है। इसकी सहायता से उच्च शिक्षा प्राप्त करने में आसानी होगी और आर्थिक समस्या बाधक नहीं बनेगी। उन्होंने कहा कि सोच उॅचा रखो, स्वाध्याय करो और कड़ी मेहनत और सच्चाई के बल पर लागातार आगे बढ़ते रहो।

सरकारी हो या प्राइवेट जो जॉब मिले उसे अवश्य करो। प्राइवेट जॉब में भी अब बेहतर सुविधा और मासिक तनखाह बहुत अच्छा है। उन्होंने विद्यार्थियों को एक-दूसरे को मदद करने का निर्देश दिया। जिले में संचालित पुस्तकालयों के संबंध में फिडबैक दिया। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को होली का मुबारकवाद दिया। इस अवसर पर उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, संजय कुमार चौधरी जिला शिक्षा पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, मो0 जमाल मुस्तफा डीपीओ के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

उत्पाद विभाग की छापामारी में भारी मात्रा में शराब बरामद, एक गिरफ्तार दूसरा फरार

नवादा : उत्पाद विभाग की टीम ने होली में शराब तस्कर पर सख्ती के लिए फूल प्लान बना लिया है. इस क्रम में दो अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर भारी मात्रा में शराब बरामद कर एक को गिरफ्तार किया है जबकि दूसरा फरार होने में सफल रहा। होली पर्व में जारी शराब की तस्करी कर रहे तस्करों की कमर तोड़ रहे है और मौके से भारी मात्रा में विदेशी शराब और बियर भी जब्त कर रहे है।

नगर थाना क्षेत्र के मिर्जापुर में एक मकान में छापामारी कर भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद किया है. मौके से कारोबारी भागने में सफल रहा। जिस कमरा से शराब बरामद किया गया उस कमरे को पुलिस ने सील कर दिया है। दूसरी ओर जिले के रोह थाना क्षेत्र के ग्राम कुंज में छापामारी कर करीब 101 लीटर विदेशी शराब एवं बीयर के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है।

होली 2022 से पहले शराब के कई मामले सामने आ रहे हैं। जिले में शराब तस्कर तेजी से सक्रिय हो चुके हैं। दरअसल, होली पर शराब की बिक्री सबसे अधिक होती है। ऐसे में बिहार में शराबबंदी होने के कारण अवैध तरीके से लोगों तक शराब पहुंचाने का खेल जारी है।

शराब कारोबारी को पकड़ने गई पुलिस पर हमला,14 गिरफ्तार

नवादा : मुफस्सिल थाना क्षेत्र के पनसल्ला गांव में शराब कारोबारी को गिरफ्तार करने गई पुलिस पर हमला किया गया। लोगों ने गिरफ्त में आए धंधेबाज मुन्ना चौधरी व उसकी पत्नी गीता देवी को जबरन भगा दिया। मौके से दस लीटर महुआ शराब बरामद की गई। बाद में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए हमला के आरोप में 14 लोगों को गिरफ्तार कर लिया, जिसमें छह महिलाएं भी शामिल हैं। घटना बुधवार की रात की है।

थानाध्यक्ष एलबी पासवान ने बताया कि दंपती शराब का कारोबार कर रहे थे। इसकी सूचना मिलने पर पुलिस बल को छापेमारी करने के लिए गांव भेजा गया। दंपती के पकड़ाते ही स्थानीय लोग उग्र हो गए और पुलिस से उलझ गए और मारपीट करने लगे। मौका का फायदा उठाकर दंपती भाग निकले। इसके बाद अतिरिक्त पुलिस बल को गांव भेजा गया और दर्जन भर लोगों को पुलिस पर हमला के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

पकड़े गए लोगों में बछिया देवी पति बालेश्वर चौधरी, हेमंती कुमारी पति रामजीत कुमार, बेवी देवी पति दयानंद चौधरी, कारी देवी पति देवेंद्र चौधरी, बबीता देवी पति धनेश चौधरी, भासो देवी पति स्व. कारू चौधरी, रूबी देवी पति जितेंद्र चौधरी, नागेश्वर कुमार पिता धर्मेंद्र चौधरी, राहुल कुमार पिता कारू चौधरी, प्रदीप चौधरी पिता श्रीचौधरी, भोला चौधरी पिता बिशुन चौधरी, कामेश्वर यादव पिता रूपलाल प्रसाद, भगवानदास पिता प्रयाग चौधरी और रामजीत कुमार पिता अर्जुन चौधरी शामिल हैं। थानाध्यक्ष ने बताया कि गीता देवी पूर्व में भी शराब कारोबार में पकड़ी गई थी।

जेल से बाहर आने के बाद पुन: धंधे में जुट गई थी। जिसके बाद उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की गई थी। उन्होंने बताया कि पुलिस पर हमले को लेकर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है, जिसमें 30 नामजद और 40 अज्ञात को आरोपित किया गया है। 14 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। अन्य की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here