13 मार्च : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

धर्म की रक्षा से ही सबकी रक्षा संभव-आचार्य भारतभूषण

आरा : जगदेव नगर में चल रहे श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह के आज चौथे दिन प्रवचन करते हुए आचार्य भारतभूषण जी महाराज ने कहा कि भगवान धर्म की रक्षा के लिए अवतार लेते हैं। धर्म ही सबकी रक्षा करता है। धर्म भगवान का हृदय है। उन्होंने कहा कि धर्म से ही राष्ट्र और संस्कृति की भी सुरक्षा संभव है। हमारे वेद, शास्त्र और इतिहास-पुराण धर्म के सरल स्वरूप को प्रकाशित करते हैं। धर्म व्यापक है जिसे परम्पराप्राप्त आचार्य ही समझा सकते हैं। पितामह भीष्म, भगवान वेदव्यास, देवर्षि नारद, भगवान वसिष्ठ जैसे गुरु धर्म के रहस्यों की व्याख्या करते हैं।

इस बीच आज भागवत कथा के पहले १बजे से श्रीसनातन शक्तिपीठ संस्थानम् का वार्षिक अधिवेशन सम्पन्न हुआ। दिवंगत सदस्य बलीन्द्र प्रसाद, मदनमोहन सिंह, पं. हरिद्वार पाण्डेय आदि को श्रद्धांजलि दी गई और नई कार्यकारिणी का चुनाव हुआ। सर्वसम्मति से आचार्य भारतभूषण पाण्डेय-अध्यक्ष, सत्येंद्र नारायण सिंह-सचिव, मधेश्वर नाथ पाण्डेय-संयुक्त सचिव, निलेश कुमार मिश्र-कोषाध्यक्ष चुने गए।

swatva

संस्थानम् की शाखा आध्यात्मिक सत्संग मंडल की जिला इकाई का भी चुनाव किया गया जिसमें संरक्षक महंत रामकिंकर दास जी महाराज, अध्यक्ष-बृजबिहारी सिंह, उपाध्यक्ष-त्रिलोकी नाथ सिंह, डॉ. सत्यनारायण उपाध्याय, सचिव-जगदीपनारायण ओझा चुने गए। इस अवसर पर विश्वनाथ दूबे, नर्वदेश्वर उपाध्याय, महेंद्र पाण्डेय, मनोज श्रीवास्तव, अजय मिश्र, रंजीत कुमार, सुनील गुप्ता, जनार्दन मिश्र,राकेश मिश्र आदि प्रमुख पदाधिकारी निर्वाचित हुए। कुम्भ मेला, माघ मेला एवं राष्ट्रीय कार्यक्रमों के लिए वासुदेवाचार्य जी एवं अंजनी तिवारी (काशी), पं. संजय व्यास और सतीश तिवारी (प्रयागराज) प्रभारी नियुक्त किये गए।

स्कार्पियो की चपेट में आकर बारह वर्षीय बच्ची की मौत

आरा : भोजपुर जिला के धनगाई थानान्तर्गत आरा–मोहनियां नेशनल हाइवे 30 पर थाना से महज़ 100 मीटर की दूरी पर तेज रफ्तार स्कार्पियो की चपेट में आकर बारह वर्षीय बच्ची की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। मृतका पूजा कुमारी डिलियां टोला निवासी रामसिद्धि बिंद की पुत्री थी। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों व परिजनों ने सड़क को बच्ची के शव के साथ बांस बल्ला लगा हाइवे को जाम कर दिया और उचित मुआवजे की मांग करने लगे।

सूचना पर धनगाई थानाध्यक्ष कंचन कुमारी, जगदीशपुर थानाध्यक्ष संजीव कुमार, बीडीओ राजेश कुमार घटनास्थल पर पहुंच मुआवजे का आश्वासन देकर जाम हटवाया| बाद में पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम आरा सदर अस्पताल करवाया।

धनगाई थानाध्यक्ष कंचन कुमारी ने बताया कि रविवार सुबह मृतका पूजा कुमारी अपने पिता को आइसक्रीम का डब्बा देने के लिए सड़क किनारे से जा रही थी। तभी मलियाबाग की ओर से तेज रफ्तार स्कार्पियों ने उसको रौंद दिया।मृतका के पिता रामसिद्धि बिंद आइसक्रीम बेचकर परिवार का जीवनयापन करते हैं। मृत बच्ची को देख उसकी मां लक्ष्मीना देवी बेसुध हो गई।जिसे स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से इलाज के लिए जगदीशपुर रेफरल अस्पताल ले जाया गया।

टेंट व्यवसाई आत्महत्या मामले में चार गिरफ्तार

आरा : भोजपुर पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर टेंट व्यवसाई विमल कुमार सिंह को आत्महत्या करने के उकसाने को लेकर चार लोगों को गिरफ्तार किया है। पूछताछ के बाद सभी को जेल भेज दिया है। गिरफ्तार युवक में नवादा थानान्तर्गत पकड़ी मोहल्ले के मोहन सिंह यादव के पुत्र उदय यादव एवं शैलेन्द्र यादव उर्फ़ मुकुल यादव, सुरेश पासवान का पुत्र राकेश कुमार पासवान उर्फ कुंदन तथा नवादा थानान्तर्गत हरि जी हाता के सत्येन्द्र नारायण सिंह का पुत्र गुड्डू उर्फ अशोक कुमार हैं।

नवादा थानाध्यक्ष अविनाश कुमार ने बताया कि पकड़ी निवासी टेंट व्यवसाई विमल कुमार सिंह को आत्महत्या के लिए उकसाने को लेकर इन चारों ने दबाव बनाया था। जिसकी वजह से व्यवसाई ने आत्महत्या कर ली थी|। मुकुल यादव इस बार मेयर के स्वघोषित प्रत्याशी थे इसको लेकर वह शहर में काफी प्रचार प्रचार भी कर रहे थे।

अस्पताल एवं स्वास्थ्य केंद्रों पर 24 घंटे स्वास्थ्य सेवा संचालन करने का आदेश

आरा : भोजपुर जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा की अध्यक्षता में होली एवं शब-ए-बरात की तैयारियों के लिए आरा समाहरणालय में एक बैठक की गई जिसमे पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी, प्रभारी नगर आयुक्त सह डीडीसी हरिनारायण पासवान, एडीएम कुमार मंगलम, एएसपी हिमांशु एसडीएम ज्योति लाल शाहदेव थे।

जिलाधिकारी ने नगर निगम से शहर में नियमित साफ सफाई कराने, नाले की साफ-सफाई, कूड़ा कचरा का लगातार उठाने की व्यवस्था, सभी वार्डों में मच्छर के प्रकोप को देखते हुए फागिंग की व्यवस्था कराने का निर्देश जारी किया। इसके अलावा होलिका दहन के समय पुलिस बल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का आदेश दिया है।

नगर निगम अंतर्गत शहर में लगाईं गयी लाइट जो खराब हो गयी हैं, इसकी मरम्मत शब-ए- बरात में रात्रि में लोग मजार, मस्जिद, कब्रिस्तान निकले जाते हैं, ऐसी स्थिति में वहां पर साफ सफाई एवं पुलिस की व्यवस्था की जाए। डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। धरहरा से गोपाली चौक सड़क का निर्माण का सुझाव दिया गया।

डीएम ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि त्यौहार के अवसर पर सदर अस्पताल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का संचालन 24 घंटे करने के लिए चिकित्सक एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करेंगे तथा पर्याप्त आवश्यक प्रभाव एवं एंबुलेंस आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे ताकि उपचार में किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं हो। इसके अलावा कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल एवं जगदीशपुर को निर्देश दिया गया कि जिस स्थान पर बिजली के तार लूज है, वहां होलिका दहन होता है वहां पर बिजली विभाग तार को सीधा करेंगे ताकि कोई अनहोनी न घटे।

सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत लोकेशन चिन्हित कर अग्निशमन वाहन को तैयारी हालत में रखना सुनिश्चित करेंगे ताकि आवश्यकतानुसार इसका उपयोग किया जा सके। साथी वाहन के चालक की उपस्थिति सुनिश्चित कराएंगे। इसके अलावा जिस थाने और प्रखंड में शांति समिति की बैठक नहीं हुई है। बैठक जल्द कराये।वुडको और गैस पाइपलाइन जिनके द्वारा शहर में बिछाया जा रहा है, रोड के किनारे गड्ढे भरने और मरम्मत कराने का निर्देश उप विकास आयुक्त को दिया गया है।

पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी ने बताया कि होली एवं शब-ए- बारात पर विशेष नजर रखने के लिए सोशल मीडिया पर निगरानी के लिए एक टीम का गठन किया गया है जो एलर्ट मोड पर रहेगी और किसी तरह अफवाह फैलाने व शेयर करने वाले असामाजिक तत्व पर त्वरित कार्रवाई करेंगी। नवादा थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि नशाखोरी गिरोह की रोकथाम के लिए आरा रेलवे जंक्शन पर जीआरपी से समन्वय स्थापित कर छापेमारी कर कार्रवाई की जाए। ताकि नशाखोरी गिरोह पर रोक लगाई जा सके।

पर्व के अवसर पर जो जो यात्री रात्रि में बाहर से आकर स्टेशन पर उतरते हैं एवं उनके आने जाने हेतु परिवहन की सुविधा नहीं है। इसके लिए स्टेशन पर पुलिस विभाग का वाहन रात्रि में रखने एवं यात्री को अपने गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था कराने का आदेश अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को दिया गया है। अवैध शराब की रोकथाम के लिए लगातार छापेमारी अभियान चलाने का निर्देश सहायक आयुक्त उत्पाद एवं सभी थानाध्यक्ष को दिया गया है।

दो दर्जन विदेशी शराब बोतल के साथ दो गरफ्तार, जेल

आरा : भोजपुर पुलिस ने गुप्त सुचना के आधार पर सिन्हा ओपी के कुदरिया बांध के पास छापेमारी कर 24 बोतल विदेशी शराब के साथ धंधेबाज को गरफ्तार कर जेल भेज दिया| गिरफ्तार शराब तस्कर रोहतास जिला के बिक्रमगंज थानान्तर्गत कहुआरा गांव निवासी मुना यादव व कुदरा थानान्तर्गत पंचपोखरी गाव निवासी कन्हैया सिंह बताये जाते है|

पुलिस की इस करवाई पर लोगो की उंगली उठने लगी है। लोगों का कहना है कि एक तो कृष्णगढ़ पुलिस दूसरे थाना क्षेत्र में घुसकर शराब पकड़ रही है तथा पकड़े गए शराब का सही आंकड़ा नही बता रही है।

यात्री बस से चार बैग में भरे 29 किलो गांजा बरामद, चार तस्कर गिरफ्तार

आरा : भोजपुर जिला के बिहिया थानान्तर्गत बिहिया चौरास्ता-बिहटा स्टेट हाईवे 102 से शनिवार को पुलिस ने एक यात्री बस से चार बैगों में भरे 29 किलो गांजा बरामद किया है तथा बस पर सवार चार युवकों भी को गिरफ्तार किया है. पकड़े गये तस्करों में गजराजगंज ओपी क्षेत्र के मसाढ़ गांव निवासी भोला यादव का पुत्र प्रमोद कुमार व लक्ष्मण महतो का पुत्र संजय कुमार तथा गजराजगंज ओपी क्षेत्र के हीं कुड़वा टोला गांव निवासी सियाराम चौधरी का पुत्र धनजी कुमार व गया प्रसाद के पुत्र मुकेश कुमार का नाम शामिल है।

बिहिया थानान्ध्यक्ष शशि भूषण प्रसाद ने बताया कि उक्त चारों युवक गांजा लेकर उदवंतनगर थानान्तर्गत बीबीगंज से मलियाबाग जाने के लिए बस में सवार हुए थे। शनिवार को पुलिस को सूचना मिली कि आरा से चलकर मलियाबाग तक जाने वाली बसंत बस से गांजा लेकर तस्कर बिहिया की तरफ जा रहे हैं. सूचना पाते हीं पुलिस ने बिहिया चौरास्ता-बिहिया के बीच ब्रह्म स्थान के समीप बस को रूकवा दिया।

बस की तलाशी लिये जाने के दौरान गांजा से भरे चार पिट्ठु बैग को पुलिस ने बरामद किया. पुलिस सभी यात्रियों समेत बस को बिहिया थाने लेकर पहुंची और यात्रियां तथा बस स्टॉफ से पूछताछ के बाद चार तस्करों को गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ के बाद बस व उसमें बैठे सभी यात्रियों को छोड़ दिया गया. पुलिस सभी तस्करों को पूछताछ के बाद जेल दिया है|

राजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here