13 मार्च : नवादा की मुख्य खबरें

0

नियोजन मेला में युवा नहीं ले रहे रूचि, 210 के विरुद्ध आये 31 आवेदक,08 का किया चयन

नवादा : श्रम संसाधन विभाग, बिहार, पटना के निर्देशानुसार संयुक्त श्रम भवन (जिला नियोजनालय) के तत्वाधान में बेरोजगार युवकों के रोजगार हेतु टेस्को रिन्यूएबल एनर्जी सलून उत्तर प्रदेश के द्वारा एक दिवसीय कैम्प का आयोजन जिला निबंधन एवं परार्मश केन्द्र, (बुधौल बस स्टैंड) में आयोजन किया गया। नियोजन कैम्प में कंपनियों के द्वारा कुल-210 रिक्तियाँ अधिसूचित कि गई थी।

जिसके आलोक में नियोजन कैम्प में आये हुए आवेदको द्वारा कुल 38 आवेदन शार्टलिस्टेड किये गये। जिसमें साक्षात्कार के उपरांत 08 अभ्यर्थियों का चयन किया गया जिसमें 03 महिला अभ्यर्थी है। शेष अभ्यर्थियों को साक्षात्कार की सूचना उनके माबाईल न0 के द्वारा सूचित किया जायेगा। जॉब कैम्प में बेरोजगार युवक/युवतियों के लिए चलाये जा रहे रोजगार से संबंधित योजना एवं प्रयास के बारे में मार्गर्दशन दिया गया।

swatva

जॉब कैम्प में जिला कौशल प्रबंधक, दीपक कुमार, प्रशांत कुमार गौरव, सदानंद कुमार एवं कार्यालय के सभी कर्मियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इस जॉब कैम्प में सभी बेरोजगार युवक/युवतियों को कोविड-19 से वचाव के लिए सुझाव भी दिया गया। लोगों को मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की गई। जॉब कैम्प के उपरांत आगे भी कार्यालय के द्वारा जॉब कैम्प का आयेजन किया जाएगा। जिसकी सूचना समाचार पत्र के माध्यम से ससमय प्रकाशित कर दी जाएगी।

डीएम ने किया विधान परिषद् निर्वाचन से संबंधित विभिन्न कोषांगों की समीक्षा

नवादा : यश पाल मीणा जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी ने समाहरणालय सभागार में स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन 2022 की तैयारी तथा शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान एवं मतगणना कराने के लिए विभिन्न कोषांगों के द्वारा की गयी तैयारी की समीक्षा किया। निर्वाचन के सम्पूर्ण वरीय प्रभार में उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्ता, नवादा रहेंगे।

उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ बिहार विधान सभा आम निर्वाचन के तरह मतदान कराना सुनिश्चित करें। कार्मिक-सह-प्रशिक्षण कोषांग, सामग्री प्रबंधन कोषांग, वाहन कोषांग, नामांकण कोषांग, विधि-व्यवस्था-सह-आदर्श आचार संहिता कोषांग, मीडिया एवं स्वीप प्रबंधन कोषांग, भीएसटी कोषांग, फ्लाईंग दस्ता कोषांग, एमसीएमसी कोषांग, व्यय मॉनेटरिंग कोषांग, जिला संचार योजना कोषांग, मतपत्र-सह-वरीगरी कोषांग, कम्प्यूटर प्रबंधन कोषांग, प्रेक्षक कोषांग, जिला हेल्पलाईन कोषांग, माइक्रो ऑब्जर्बर कोषांग, मतगणना कोषांग, जिला निर्वाचन कोषांग, मतगणना कोषांग, कोविड-19 कोषांग, सिंगल विंडो कोषांग के वरीय प्रभारी पदाधिकारी एवं कोषांग के नोडल पदाधिकारियों से क्रमशः की गयी तैयारियों के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया।

सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी को निर्वाचन आयोग के गाईड लाईन के अनुसार ससमय पारदर्शिता के साथ कार्य कराने के लिए कई निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी कोषांग के संबंध पदाधिकारी, लिपिक एवं अन्य कर्मियों को निर्धारित कार्यालयों में कार्य कराना सुनिश्चित करें।

सिंगल विंडो सिस्टम कोषांग की समीक्षा के क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि यह महत्वपूर्ण कोषांग है। कोषांग में सीसीटीवी लगवाना सुनिश्चित करें। चेक लिस्ट बनाकर प्रदर्शित करें। सक्रियता एवं पारदर्शिता के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। विधि-व्यवस्था से संबंधित दैनिक प्रतिवेदन निर्वाचन आयोग को निर्देश दिया गया।

बैठक में उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्ता नवादा, डॉ0 कारी प्रसाद महतो जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नवादा, अभ्येन्द्र मोहन जिला परिवहन पदाधिकारी, मो0 मुस्तकीम ओएसडी, श्रीनिवास उप निर्वाचन पदाधिकारी, प्रशान्त अभिषेक निदेशक डीआरडीए, श्रीमती अमु अमला वरीय उप समाहर्ता, श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, सुश्री अंशु कुमारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी, श्री अजय कुमार प्रभाकर, श्री राजेश कुमार वरीय कोषागार पदाधिकारी के साथ-साथ कोषांगों के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

आईसीयू आदि के लिये डीपीआर तैयार करने का डीएम ने दिया आदेश

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में आकांक्षी जिला से संबंधित स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, शिक्षा, आंगनबाड़ी, वित्तीय समावेशन, कौशल विकास एवं बुनियादी ढ़ांचा के प्रगति की समीक्षा हुई। आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अन्तर्गत नीति आयोग से स्वीकृत विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गयी एवं विभिन्न विभागों से प्राप्त इंडिकेटर को सुधार करने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को कई निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने नीति आयोग से स्वीकृत 02 करोड़ 88 लाख से 12 बेड आईसीयू का निर्माण बीएमएसआईसीएम को कार्यकारी एजेंसी नियुक्त करते हुए डीपीआर तैयार करने के लिए सिविल सर्जन को कई निर्देश दिया। देश में प्रथम डिजिटल पायथोलॉजी लैब सदर हॉस्पिटल में बनाया जायेगा इसके लिए डीपीआर यथाशीघ्र बनाने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। इसके लिए 29 करोड़ 50 लाख रूपये आवंटित किये गए हैं।

उन्होंने कहा कि डीपीआर फॉटिस्ट हॉस्पिटल जैसे संस्थान से यथाशीघ्र सम्पर्क कर शीघ्र तैयार करना सुनिश्चित करें। जिले में शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव कराने के लिए सिविल सर्जन को कई निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आशा को निर्धारित लक्ष्य दें और लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव कराना सुनिश्चित करें अन्यथा विधि-सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

टीवी मरोजों के ईलाज से संबंधित डाटा प्रेषण करने में डॉ0 चक्रवर्ती के द्वारा बरती गई लापरवाही पर नाराजगी व्यक्त की गयी। नीति आयोग से स्वीकृत 02 करोड़ 15 लाख एवं 01 करोड़ 57 लाख से कस्तूरवा गॉधी बालिका मध्य विद्यालय और उच्च विद्यालय मोडल विद्यालय बनाने का निर्देश डीपीओ शिक्षा को दिया गया। जिला योजना कार्यालय से प्राप्त कर उसका डीपीआर शीघ्र तैयार करने का निर्देश दिया गया। आईसीडीएस के डीपीएम कुमारी रीता सिंहा को निर्देश दिया कि 300 ऑगनबाड़ी केन्द्रों को मॉडल केन्द्र बनाना सुनिश्चित करें।

नीति आयोग से स्वीकृत सभी योजनाओं को अरहर दाल, मूंग दाल, मसूर दाल आदि के प्रोसेसिंग प्लान के लिए कृषि कार्यालय को दिया गया है। जिसको शीघ्र कार्यान्वित करने का निर्देश दिया गया। बैठक में डॉ0 श्रीमती निर्मला कुमारी सिविल सर्जन नवादा, श्री उमे कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, श्री संतोष कुमार जिला योजना पदाधिकारी, श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, श्री अनुप कुमार साहा एलडीएम, श्री राजीव कुमार डीआईओ, डीपीओ आईसीडीएस कुमारी रीता सिंहा के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

लोक अदालत में 1449 वादों का हुआ निष्पादन

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी और राजे नारायण सेवक पाण्डेय जिला जज ने सिविल कोर्ट में संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्घाटन किया। जिला जज के द्वारा सुलहनीय सभी वादों को यथाशीघ्र निष्पादन करने के लिए 14 बेंचों का गठन किया गया था। कुल राष्ट्रीय लोक अदालत में 15 हजार 805 वाद निष्पादन के लिए आये जिसमें से 01 हजार 449 सुलहनीय वादों का निवारण किया गया।

सुबह से ही राष्ट्रीय लोक अदालत परिसर में काफी संख्या में लोग वादों के निष्पादन के लिए उपस्थित थे। जिला जज के द्वारा राष्ट्रीय लोक अदालत को सुव्यवस्थित ढ़ंग से संचालित करने के लिए व्यापक व्यवस्था की गयी थी। सभी जज अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर सुलहनीय वादों का लागातार निवारण करने में सक्रिय रहे।

डीएम ने किया होम्योपैथी चिकित्सकों के साथ बैठक

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में आज होली त्योहार में पूर्ण नशाबंदी लागू करने के लिए जिले के सभी होमियोपैथी डॉक्टर/दुकानदारों के साथ समीक्षा बैठक किया। उन्होंने सभी डॉक्टरों और दुकानदारों से बारी-बारी से होमियोपैथी दवा में अल्कोहल के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि अल्कोहलिक दवाओं का किसी भी सूरत में दुरूपयोग नहीं होना चाहिए। इसके लिए सभी दुकानदारों को कई आवशयक निर्देश दिया।

होली के मद्देनजर सभी दुकानदारों को जॉच करने का निर्देश ड्रग इंस्पेक्टर को दिया गया। इसके अलावे श्री उमेश कुमार भारती नवादा सदर एवं एसडीपीओ श्री उपेन्द्र प्रसाद को भी सभी दुकानों को औचक जॉच करने के लिए कई निर्देश दिया। ड्रग इंस्पेक्टर ने बताया कि दवा की कुल 300 दुकानें हैं। लाईसेंस के संबंध में भी विस्तृत समीक्षा की गयी।

उन्होंने ड्रग इंस्पेक्टर को निर्देश दिया कि सभी दुकानों में सीसीटीवी लगवाना सुनिश्चित करें। कफ सिरप, सिरिंज आदि के स्टॉक पंजी का सत्यापन करने का निर्देश दिया। ड्रग इंस्पेक्टर ने बताया कि सबसे पुराना लाईसेंस 1989 का जिला में है। बैठक में मो0 जफर हसन भूमि सुधार उपसमाहर्त्ता रजौली, श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, ड्रग इंस्पेक्टर के साथ-साथ डॉक्टर और दुकानदार उपस्थित थे।

रोटरी क्लब 3250 के डीजी ने किया नवादा क्लब का निरीक्षण

उपस्थित सदस्यों को सामाजिक कार्य के साथ-साथ वृक्षारोपण का दिया लक्ष्य

नवादा : रोटरी क्लब 3250 के डिस्ट्रिक गवर्नर प्रीतम बनर्जी शुक्रवार को नवादा पहुंचकर नवादा रोटरी क्लब के कार्यों की वार्षिक समीक्षा की। नगर के स्टेशन रोड स्थित होटल शिवम पैलेस में आयोजित बैठक में डीजी में सर्वप्रथम नवादा के रोटरी क्लब में महिला सदस्यों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया तथा कहा कि रोटरी क्लब में जुड़कर आप पूरे देश ही नहीं विश्व के साथ जुड़ जाते हैं। सामाजिक कार्यों की दिशा में रोटरी क्लब का कोई जवाब नहीं है।

प्रीतम बनर्जी ने संबोधन के दौरान अध्यक्ष श्याम अग्रवाल और सचिव पीयूष कुमार से कहा कि आप अपनी वार्षिक लक्ष्यों में वृक्षारोपण के लक्ष्य को 50000 तक पूरा कर ले। साथ ही उन्होंने कहा कि सामाजिक कार्यों में भी आपकी सहभागिता होगी, तभी रोटरी क्लब नवादा में लोगों की जुबान पर होगा। उन्होंने रोटरी क्लब के द्वारा कोरोना कॉल के दौरान किए गए कार्यों की प्रशंसा की।

रोटरी क्लब के अध्यक्ष श्याम अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में रोटेरियन आर पी साहू, रो राम किशोर सिंह, रो अनिल भगत, रो अविनाश गुप्ता, रो अमित अग्रवाल, रो सौरभ अग्रवाल, रो पंकज झुनझुनवाला, रो मनोज कुमार, रो डॉ मनोज कुमार, रो नीरज प्रकाश, रो नवीन कुमार, रो डॉ पंकज कुमार सिन्हा, रो राकेश कुमार, रो उदय कुमार जैन, रो वज़ीर प्रसाद, रो सरजू प्रसाद, रो चेतन सुसारिया, रो आदित्य कुमार आदि लोगों ने रोटरी क्लब के द्वारा चलाए जा रहे कार्यों में अपनी भरपूर सहभागिता देने का संकल्प लिया है।

मौके पर डीजी ने लगभग एक दर्जन सदस्यों को पीएचएफ की सदस्यता दिलाई। 1 दर्जन से अधिक सदस्यों ने पीएचएफ बनकर रोटरी क्लब में अपनी सहभागिता दर्ज कराई। साथ ही कहा कि जल्द ही नवादा रोटरी के सदस्य मेजर डोनर बनकर रोटरी में अपना सहयोग करेंगे। आगामी 1 अप्रैल से 3 अप्रैल तक पूरी में होने वाले रोटरी क्लब कन्वेंशन में भी नवादा से लोगों को बढ़-चढ़कर भाग लेने की अपील रोटरी 3250 के डीजे प्रीतम बनर्जी ने किया ।
डीजी प्रीतम बनर्जी को रो वज़ीर प्रसाद ने मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

गया में बोलेरो में जिंदा जलाने पर हुआ प्रदर्शन, प्राथमिकी दर्ज नहीं होने पर आक्रोशित हुए लोग

नवादा : जिले के रोह प्रखंड स्थित रोह बाजार को आज दोपहर लोगों ने आगजनी कर पूरी तरह से जाम कर दिया। इस कारण रोह-कौवाकोल मार्ग पूरी तरह से जाम हो गया। सैंकड़ों की संख्या में ग्रामीणों ने स्थानीय पुलिस के खिलाफ जमकर हल्ला बोला। प्रदर्शन की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची, जहां उसे विरोध का सामना करना पड़ा।

बता दें कि कल रोह के अनैला बाजार निवासी सुबोध कुशवाहा को गया जिले के अतरी थाना के सारसु इलाके में उनके बोलेरो में बांधकर जिंदा जला दिया गया था। मामले में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं होने के कारण परिवार और ग्रामीणों का सब्र टूट गया। बड़ी संख्या में लोगों ने बाजार पहुंचकर पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन किया।

परिजनों का कहना है कि घटना के बाद प्राथमिकी दर्ज करने के लिए रोह पुलिस को सूचना दी। मगर रोह पुलिस ने किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की और ना ही प्राथमिकी दर्ज की। घटना के 24 घंटा बीत जाने के बाद भी प्राथमिकी नहीं दर्ज की गई और न ही हत्यारे के बारे में पता चल सका। स्थानीय ग्रामीणों ने इस तरह करीब 3 घंटे तक अनैला बाजार को बंद करा दिया। बाद में पुलिस ने सभी को समझा-बुझाकर जाम हटाया।

जदयू की बैठक में एमएलएसी प्रत्याशी को जीताने का निर्णय

नवादा : जिला जदयू कार्यकारिणी व प्रखंड अध्यक्षों की बैठक प्रसाद बिगहा स्थित पूर्व विधायक कौशल यादव के आवास पर रविवार को आयोजित हुई। अध्यक्षता करते हुए पूर्व विधायक कौशल यादव ने कहा कि पंचायत निकाय का विधान पार्षद चुनाव होना है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन एवं प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने सलमान रागीव पर चौथी बार भरोसा जताते हुए प्रत्याशी बनाए हैं। इसके लिए नवादा जिला जदयू की ओर से सभी नेताओं को शुभकामनाएं व बधाई देता हूं।

जिले के सभी कार्यकर्ताओं ने संकल्प लिया है कि सलमान रागीव नहीं पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता चुनाव लड़ रहा है। अपार जनसमर्थन से इस बार सलमान रागीव चुनाव जीतेंगे। इन्होंने, कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार न्याय के साथ सामाजिक कुरीतियों को मिटाने में रात दिन लगे हुए हैं। आज सभी समाज के लोग काफी मजबूत हुए हैं।

राज्य सरकार ने पंचायत चुनाव में अति पिछड़ा, महिला एवं अनुसूचित को एकल पदों में आरक्षण देने का काम किया है। जिसका परिणाम है कि आज पंचायत प्रतिनिधि बनकर समाज की सेवा कर रहे हैं। हमारे प्रदेश की महिलाएं काफी आगे बढ़ी है। चूल्हा चौका के साथ समाज उत्थान में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। स्थानीय प्राधिकार चुनाव का बिगुल बज चुका है। इस चुनाव के जो मतदाता हैं 75 फीसद आरक्षित कोटि के हैं।

सभी आरक्षित मतदाताओं ने मन बना लिया है कि अपना एक एक मत मुख्यमंत्री के उम्मीदवार सलमान रागीव को देकर उनके हाथों को मजबूत करना है। हमारे पार्टी के प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित है। काफी मतों के अंतर से चुनाव जीतने में कामयाब होंगे। सलमान रागीव ने कहा कि आप लोगों के अथक प्रयास से जिला जदयू काफी सशक्त एवं मजबूत है। आप सभी कार्यकर्ताओं की देन है कि मैं 18 वर्षों से स्थानीय निकाय प्राधिकार का विधान पार्षद रहा हूं। आप सभी कार्यकर्ताओं के अथक मेहनत और प्रयास से चुनाव जीतेंगे।

मौके पर पूर्व विधायक प्रदीप महतो, मुकेश विद्यार्थी, इजहार रब्बानी,विनय यादव, नारायण मोहन स्वामी,अनवर भट्ट, जय शंकर चंद्रवंशी, पिंकी भारती, मनोहर पासवान, रंजीत कुमार उर्फ चुन्नू, मालती देवी, बसंती देवी, राज किशोर दांगी, रामबालक चौहान, शैलेंद्र कुशवाहा, अर्जुन राम, अर्जुन यादव, संजय कुमार आदि उपस्थित थे ।

हत्याभियुक्त को पकड़ने गयी पुलिस टीम पर हमला, आरोपी फरार, 94 लीटर शराब के साथ पिता गिरफ्तार

नवादा : नगर के नेहालुचक गांव में हत्याभियुक्त को गिरफ्तार करने गयी पुलिस टीम पर ग्रामीणों ने हमला कर दिया. इस क्रम में पांच पुलिसकर्मी जख्मी हो गये. हत्याभियुक्त फरार होने में सफल रहा जबकि पिता को 94 लीटर शराब के साथ गिरफ्तार कर लिया। बताया गया कि नगर थाना क्षेत्र के नेहालुचक में हत्याभियुक्त अर्जुन प्रसाद का पुत्र रवि कुमार को गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस टीम गठन कर पकड़ने गई थी। उसी दौरान अभियुक्त के परिवार के द्वारा पुलिस पर हमला कर दिया।

हमले में 5 एसआई को हल्की चोटें आई। बता दें एसआई उमा प्रसाद, इफ्तेखार आलम,संतोष कुमार गुप्ता, संजय सिन्हा, चुल्हाई यादव व कॉन्स्टेबल मधु कुमारी को हल्की चोटें आई है। हालांकि पुलिस ने नाकाबंदी कर हमला के आरोप में अभियुक्त के पिता अर्जुन प्रसाद को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. बताया जाता है कि 94. 5 लीटर शराब को बरामद किया गया है।

बता दे कांड संख्या 1188/21 के अभियुक्त रवि कुमार पुलिस की नजरों में फरार चल रहा था। गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस छापामारी करने गई थी। इसी दौरान पुलिस पर हमला कर दिया गया। एसआई उमा प्रसाद ने बताया है कि संजय कुमार के पुत्र प्रियांशु की हत्या की गई थी। हत्याभियुक्त की गिरफ्तारी को ले छापामारी की जा रही थी। इसी दौरान परिवार के लोगों ने पुलिस पर हमला कर दिया। हत्यारा भागने में सफल रहा.उनके पिता को शराब के साथ गिरफ्तार किया गया है।

जीवन जीने की कला सिखलाती है राम कथा : शिवराम शरण

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के ओड़ो गांव में आयोजित नौ दिवसीय राम कथा का समापन रविवार को श्रद्धा पूर्वक हुआ। कार्यक्रम का आयोजन मुकेश कुमार शर्मा के निजी आवास पर किया गया। वैदिक मंत्रोच्चारण कर रामकथा का समापन हुआ। पौ फटते ही श्रद्धालु पूजा अर्चना में जुट गए। मुख्य यजमान मुकेश कुमार शर्मा व उनकी धर्मपत्नी चित्रकला कश्यप ने निभाई। कार्यक्रम पिछले 5 मार्च से शुरू हुआ था। अयोध्या निवासी कथावाचक शिवराम शरण के देखरेख में नौ दिवसीय राम कथा हुआ।

मौके पर पुरोहित सुंदरम पांडे व अन्य ब्राह्मणों ने कथा को संपन्न कराया. उपस्थित लोगों के बीच मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम व माता सीता के जीवन पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। लोगों ने भक्ति भाव से राम कथा का श्रवण कर आत्मविभोर हो गए। समापन के दौरान कथावाचक अयोध्या निवासी शिवराम शरण ने कहा कि यह भगवान की लीला, चरित्र व गुणों की गाथा है। रामकथा का आनंद तभी है, जब वक्ता और श्रोता दोनों सुर, लय, ताल मिलाकर कथा का रसपान करें। प्रेम प्रकट हो जाए तो परमात्मा खुद प्रकट हो जाएंगे। प्रेम के बिना जीवन का कोई अर्थ नहीं है।

रामकथा का महत्व हमेशा से है और आगे भी रहेगा। है। इसके श्रवण और कथन के प्रति हमेशा एक नवीनता का भाव बना रहता है। उन्होंने कहा कि यदि भगवान श्रीराम, लक्ष्मण, भर, शत्रुघ्न के त्याग,प्रेम व उनके गुणों को अपने अंदर समाहित कर लें तो अपने जीवन को हमसभी भी एक आदर्श के रूप में स्थापित कर सकते हैं। इस दौरान भगवान श्री राम, माता सीता, भरत, शत्रुघ्न, लक्ष्मण एवं वीर हनुमान की आकर्षक झांकी प्रस्तुत की गई।

बीच-बीच में भजन-कीर्तन का दौर चलता रहा जिससे सारा वातावरण भक्तिमय हो गया। समापन के उपरांत भंडारा कार्यक्रम हुआ जिसमें देर रात तक लोगों ने प्रसाद का रसास्वादन किया। मौके पर मुख्य यजमान के पिता रामाधीन सिंह, माता रुक्मिणी देवी ,भाई नीरज कुमार ,संजय कुमार, धीरज कुमार ,निभा देवी ,लाली देवी, पूजा देवी, बोलू कुमार समेत अनेक श्रद्धालु कार्यक्रम में शामिल रहे।

विधायक ने ली बीमार ग्रामीणों की सुध

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखण्ड के पड़रिया गाँव में केमिकल से भरे टैंकलोरी पलटने से प्रभावित ग्रामीणों के बीच तीन सप्ताह बाद भी कोई राहत कार्य नहीं चलाया गया। फलत: आज भी वहां के लोग सर दर्द, बेहोशी, उल्टियाँ और चक्कर जैसी बिमारियों के शिकार हो रहे हैं। कई लोग तो घर- बार छोड़ कर भाग गए है। ग्रामीणों ने प्रखण्ड कार्यालय से लेकर जिला प्रशासन को सूचना देने और मीडिया में खबरें छपने के बाद भी आज तक कोइ रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं चलाया। स्थित की गंभीरता को देखते हुए राजद विधायक विभा देवी ने जांच टीम भेज कर वास्तविकता की जानकारी ली और संबंधित अधिकारीयों से पहल करने की मांग की।

जांच टीम ने बताया कि 23 फ़रवरी को टैंकलोरी पलटने के बाद सारा केमिकल बगल के पैन में बह गया और आग लग गई। उस समय अफरा तफरी मच गई और कई लोगों को उल्टियाँ, सर दर्द और चक्कर जैसी बीमारियां होने लगी। इसकी सूचना नारदीगंज चिकित्सा केंद्र को दी गई किन्तु वहां कोई चिकित्सा कैंप नहीं लगाया गया। आज भी लगभग 3-4 वर्ग किलोमीटर एरिया में इस केमिकल की बदबू महसूस हो रही है क्योंकि केमिकल से पैन का कीचड़ और पानी पूरी तरह दूषित हो गया है।

ग्रामीणों का कहना है कि जबतक पैन की पूरी सफाई नहीं होती और केमिकल युक्त कीचड़ आबादी से दूर नहीं फेंका जाता तब तक यहां के लोग प्रभावित होते रहेंगे। अभी तक कोई सरकारी पहलकदमी नहीं होने से लोगों में काफी आक्रोश है।

ग्रामीणों ने बीडीओ को आवेदन लिखकर तत्काल पैन की सफाई, प्रभावित क्षेत्र में छिड़काव एवं चिकित्सा कैम्प चलाने की मांग की है। जांच टीम में अनिल प्रसाद सिंह, दिनेश कुमार अकेला, शशिभूषण शर्मा, तौकीर शहंशाह, नंदकिशोर वाजपेयी, अमित सरकार, लालकेश्वर राय, ललन सिंह, शम्भु विश्वकर्मा आदि शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here