09 मार्च : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर नारी शक्ति को मिला सम्मान

नवादा : डाक मंडल के द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर डाक मंडल के कांफ्रेंस हॉल में महिला सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिले के विभिन्न क्षेत्रों से अपने अपने कार्य के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में रुचि रखने वाली नारी शक्ति को सम्मानित किया। मुख्य अतिथि के रूप में आई डॉक्टर पूनम शर्मा डाक विभाग द्वारा नवादा डाक मंडल में कार्यरत कर्मचारियों को सम्मानित किया। बताते चलें कि डाक मंडल हमेशा जन सेवा का कार्य करता आया है चाहे वह कोविड महामारी के समय लोगों की मदद करने का हो।

डाक अधीक्षक शिव शंकर मंडल ने बताया कि आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर डाक विभाग द्वारा महिलाओं बेटियों को सम्मान देने और समाज में उनके प्रति बुरे रवैये के बदलाव के उद्देश्य से अनूठी पहल करके विभिन्न क्षेत्रों में जन सेवा में किए गए योगदान के लिए महिलाओं बेटियों को स्मृति चिन्ह एवं उनके द्वारा किए गए कार्यों के लिए सर्टिफिकेट देकर नारी शक्ति को सम्मानित कर महिला सशक्तिकरण का बढ़ावा दिए।

swatva

बताया कि पूर्व में भारत को पुरुष प्रधान देश कहा जाता है पर आज के परिदृश्य में देश की बेटियों ने अपने आपको साबित कर दिखा दिया है कि वह किसी से कम नहीं है। हर क्षेत्र में बेटियों ने अपना परचम लहराया है आज की बेटियां देश की सेवा भी कर रही है। कई विभाग में महिलाओं की प्रतिनिधित्व कर रही है और अब तो देश में प्रहरी के तौर पर सीमा की सुरक्षा का भी दायित्व बेटियों के हाथ में है।

मुख्य अतिथि डॉ. पूनम शर्मा ने बताया कि भारतीय संस्कृति में महिला को बहुत महत्व दिया गया है, विश्व महिला दिवस का उद्देश्य महिलाओं को सम्मान उनका अधिकार और समाज में पुरुषों के समान कंधे से कंधा मिलाकर चलने के लिए प्रेरित करना है।

21 वर्षीय लड़की ने की आत्महत्या, मामला प्रेम प्रसंग का

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के करमा कला गांव में 21 वर्षीय लड़की ने गले में फांसी का फंदा लगा आत्महत्या कर ली। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है।

बताया जाता है कि कर्मा कला के देवानंद साव की 21 वर्षीय पुत्री स्वीटी ने गले में दुपट्टा बांधकर पंखे से लटक कर आत्महत्या की। घरवालों ने जब देखा तो फौरन उसे स्वास्थ्य केंद्र ले गये, लेकिन वहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जानकारी के अनुसार लड़की किसी कारणवश दो-तीन दिनों से मानसिक रूप से परेशान थी. हालांकि परिजनों ने इस बात का खुलासा नहीं किया की लड़की क्यों परेशान थी।

सूचना पर पहुचीं रजौली पुलिस ने शव को अपने कब्जे में ले पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया है। मामला प्रेम प्रसंग का बताया जा रहा है। पड़ोस के ही शंकर साव के पुत्र पिंटू साहू से लड़की के साथ कई वर्षों से प्रेम प्रसंग चल रहा था। इस बीच लड़का की शादी कही सेटल हो गया जैसे ही लड़की को पता चला वह फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और मामले की छानबीन कर आत्महत्या मानते हुए यूडी केस दर्ज कर लिया है. थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि आत्महत्या का मामला सामने आ रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर मौत के कारण का पता चल पाएगा। घटना के बाद पूरे गांव में मातम छाया हुआ है। उधर मृत्तक के घर में सभी का रो रो कर हो रहा है बुरा हाल है।

डीएम कर रहे आयुक्त के आदेश की अनदेखी

नवादा : मगध प्रमंडल आयुक्त न्यायालय आदेश का अवमानना जिला दंडाधिकारी द्वारा सामान्य बात बन गई है.मामला नवादा का है जहां शस्त्र अनुज्ञप्ति अपील संख्या- 66/21 में स्पष्ट आदेश जिला दंडाधिकारी नवादा को 09/09/2021 को दिया गया। 2 माह बीत जाने के पश्चात भी जिला दंडाधिकारी आदेश का अनुपालन नही किया गया। तत्पश्चात आवेदक द्वारा विवश होकर मगध आयुक्त से इसकी शिकायत की गई।

मगध आयुक्त कार्यालय द्वारा अनुपालन प्रतिवेदन का मांग किया गया। लेकिन जिला दंडाधिकारी द्वारा जवाब नहीं दिया गया। तत्पश्चात आयुक्त कार्यालय द्वारा कारण पृच्छा पत्र निर्गत किया गया। एक महीने बाद जिला दंडाधिकारी द्वारा कारण पृच्छा का जवाब आयुक्त महोदय को दिया। उक्त जवाब संतोषप्रद नहीं होने के कारण खारिज करते हुए जिला दंडाधिकारी को कड़े शब्दों में पत्र निर्गत किया गया कि आपका कर्तव्य पदीय अधिकार के समानुकूल नहीं हैं एवं प्रोटोकॉल के विरुद्ध हैं। उक्त आदेश का 7 दिनों के भीतर अनुपालन करने निदेश दिया गया।

आयुक्त कार्यालय से 4 पत्रो से पत्राचार के बाद भी जिला दंडाधिकारी द्वरा आयुक्त न्यायालय का आदेश का अवमानना किया जा रहा हैं। ऐसे में सवाल यह हैं कि जब जिलाधिकारी अपने उच्चधिकारि की बात नहीं मानते हैं तो आम लोगो से कैसे मिलते होंगे। उक्त मामले को लेकर अनुशासनिक कार्यवाही जिला पदाधिकारी के विरुद्ध आवेदक द्वारा सामान्य प्रशासन विभाग एवं लोकायुक्त बिहार से की गई हैं।

घर के आगे लगी स्कार्पियो की चोरी

नवादा : नगर के पटेलनगर मुहल्ले में घर के आगे लगी स्कार्पियो की चोरी कर ली गयी। ऐसा पुलिस के निकम्मेपन के कारण हो रहा है। आये दिन कहीं न कहीं से बाईक चोरी होने के बावजूद पुलिस गिरोह के गिरेबान तक पहुंचने में विफल साबित हो रही है। परिणाम है कि अब वाहन चोर गिरोह चार पहिया वाहन चोरी की घटना को अंजाम देने में लग गया है।

पटेल नगर मुहल्ले के शिवशंकर कुमार ने बताया कि रात्रि में घर के पास स्कार्पियो नम्बर बीआर-1 पीजी 4146 प्रतिदिन की भांति लगाया था। सुबह वाहन को न देख इधर उधर खोजबीन के बाद पता नहीं चलने पर नगर थाने को आवेदन दी है। थानाध्यक्ष ने आवेदन के आलोक में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

हाथियों के जंगल में प्रवेश के साथ ग्रामीणों में मचा कोहराम

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के बिहार-झारखंड सीमा पर सवैयाटांड के जंगलों में हाथियों के प्रवेश के साथ ग्रामीणों में कोहराम मचा हुआ है। करीब दर्जन भर हाथियों के प्रवेश होने से ग्रामीण जहां तहां आशियाना ढूंढ रहे हैं। हाथी कब किसके घरों पर कहर बरपा दे कहना मुश्किल है।

सूचना के आलोक में वन विभाग के कर्मी पटाखों का उपयोग कर हाथियों को भगाने में जुट गये हैं। फिलहाल हाथियों का झुंड जंगलों में आराम फरमा रहा है। बता दें इसके छह माह पूर्व भानेखाप जंगल में हाथियों ने प्रवेश कर फसलों व मकानों में भारी तबाही मचायी थी। तब हाथियों का झुंड हिसुआ तक पहुंच गया था। इस बार फिलहाल स्थिर है लेकिन कब कहां चला जाय कहना मुश्किल है।

वनपाल राजकुमार पासवान ने बताया कि हाथियों के झुंड को आबादी वाले क्षेत्रों से बाहर भेजने का प्रयास किया जा रहा है। पूर्व के अनुभवों के आधार पर वन विभाग ने पूरी तैयारी कर रखी है। जंगली क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को सतर्क और सुरक्षित रहने की अपील की जा रही है।

150 गर्भवती महिलाओं का हुआ स्वास्थ्य जांच

नवादा : जिले केनारदीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत शिविर आयोजित हुआ। अध्यक्षता प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा0 अखिलेश प्रसाद ने की । इस दौरान प्रखंड के विभिन्न गांवों के 150 गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य जांच किया गया।

मौके पर गर्भवती महिलाओं की काफी भीड़ उमड़ पडी,महिलाएं अपनी वारी आने का इंतजार करती नजर आयी। इस दौरान प्रखंड के विभिन्न गांवों के सैकड़ों गर्भवती महिलाओ का स्वास्थ्य परिक्षण कर स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह दिया।

उपस्थित महिलाओं का रक्तचाप, यूरिन, एचभीआई, हमोग्लोबिन समेत विभिन्न प्रकार की जांच कर स्वास्थ्य पर सचेत रहने की सलाह दिया। साथ सभी प्रसव वाली महिलाओं को अपने निकटतम बैंक में खाता खुलवाने का निर्देश दिया गया। ताकि प्रसव के उपरांत लाभुकों के खाते पर राशि भेजी जा सके। इस दौरान अधिकांश महिलाओं में एनिमिया के लक्षण पाये गये। उन सभी महिलाओं को फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, विटामीन समेत अन्य जरूरत की दवाएं उपलब्ध कराया गया।

कार्यक्रम केंद्र में प्रत्येक माह के 9 तारिख को आयोजित कर गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य जाचं कर दवा उपलब्ध कराया जाता है। मौके पर डा0 इन्द्रदेव कुमार, डा0 नीरज भारती, लैब टेकनिश्यन जितेन्द्र कुमार, आशुतोष कुमार, एएनएम स्वर्णलता, चंद्रावती, परिचारी सुनील कुमार गुप्ता, चंचला देवी, लिपिक सत्य प्रकाश,लेखापाल जयप्रकाश कुमार,डाटा ऑपरेटर जितेन्द्र कुमार,लवकुश कुमार समेेत अन्य लोग मौजूद रहे।

पथ निर्माण के लिए रैयती भूमि का अधिकारियों ने किया निरीक्षण

नवादा : प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना अंर्तगत नारदीगंज प्रखंड के कहुआरा पथ से माया बिगहा गांव तक पथ का आरेखन में रैयती लीज नीति 2014 के तहत रैयती भूमि का लीज अधिग्रहण करने हेतु बुधवार को अधिकारियों ने निरीक्षण किया। मौके पर भू अर्जन पदाधिकारी मो0 मुस्तकीम, सीओ अमिता सिन्हा, ग्रामीण कार्य विकास जेई सुजीत कुमार ने लोगों से विचार विमर्श किया।

ग्रामीणों के साथ बैठक कर पथ निर्माण के लिए सहमति बनी। कहा गया् पथ का निर्माण किया जाना है, ग्रामीणों का आवागमन में दिक्कतें होती है,लेकिन कुछ ग्रामीणों की रैयती भूमि है, जो 94 डिसमिल रैयती भूमि पथ निर्माण कार्य में सामने आ रही है। जिसमें 28 भू स्वामी की रैयती भूमि है,इन सभी किसानों की लीज नीति 2014 के तहत भूमि लीज पर लिया जायेगा।

अधिकारियों ने कहा आयोजित बैठक में कई किसान पहुँचे, और इस भूखण्ड से सम्बंधित अन्य किसान नहीं पहुँचे, उनलोगों से भी सहमति ली जायेगी। अधिग्रहण की गई भूमि का मुआवजा देने की बात कही गई। पथ की लंबाई 448 मीटर व चौड़ाई 7 मीटर होगी। मौके पर मुखिया दिनेश कुमार, उप मुखिया दीपक कुमार उर्फ गुड्डू सिंह,किसान कामेश्वर सिंह,सुबोध सिंह,बिमलेश कुमार, श्याम सुंदर मांझी,श्री महतो,महेन्द्र सिंह समेत अन्य मौजूद रहें।

पीएमएस व कन्या उत्थान योजना को ले किया गया जागरूक

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड इंटर विद्यालय में राष्ट्रीय दलित मानवाधिकार अभियान के तत्वधान में बुधवार को जागरूकता कार्यक्रम हुआ। विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक कृष्णकांत जी के नेतृत्व में छात्र और छात्राओं के बीच पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, तथा कन्या उत्थान योजना का लाभ कैसे लें को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया। मौके पर राष्ट्रीय दलित मानवाधिकार अभियान के राज्य समन्वयक धर्मदेव पासवान ने बताया कि जानकारी के अभाव में हमारे छात्र तथा छात्रा को योजना का लाभ नहीं मिलता है ।

कहा गया पीएमएस क्या है, को विस्तार से बताया, साथ ही यह भी कहा कि इन सभी कार्यों में शिक्षकों की भागीदारी भी होना अति आवश्यक है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सके। सामाजिक कार्यकर्ता रितिक राज ने कहा कि सभी तरह के स्कीमों का लाभ सक्रिय रूप से सभी छात्र, छात्राओं को लेना चाहिए। वही रिंकी कुमारी ने बताया कि मुख्य रूप से छात्राओं को इसकी वकालत के साथ आगे आना होगा।

मौके पर शिक्षक रीता कुमारी, जयंती कुमारी, ओकार माँझी, राजन कुमार, रामानंद कुमार, शशिकुमार सुधाकर लिपिक,जीनत नाज,मिथिलेश पासवान, कामेश्वर राम, स्वाती कुमारी, अर्पणा लोहानी, कुमारी नीतू, शगुफ्ता शाहीन, कारू रजक,शिक्षक एवं शिक्षिका मौजूद थी

गंगा-यमुनी तहजीब को बचाये रखने के लिए शांति आवशयक:- डीएम

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी ने शहर के मध्य में स्थित ऐतिहासिक नगर भवन में जिला स्तरीय फरोगे-ए-उर्दू सेमिनार मुशायरा और उर्दू कार्यशाला का दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया। दीप प्रज्जवलित के बाद ईराकी उर्दू गर्ल्स स्कूल के छात्राओं के द्वारा मधुर स्वागत गान प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के सम्मानित नागरिकों के द्वारा गंगा यमुना का तहजीव पेश किया गया है। दो साल का समय कोविड-19 से बचाव और सुरक्षा में चला गया। उन्होंने कहा कि विकास और प्रगति के लिए सौहार्दपूर्ण वातावरण जरूरी है। जिले में सद्भावना चौक, प्रजातंत्र चौक इतिहासिक नाम है जो सौहार्दपूर्ण वातावरण का प्रतीक है। विकास के लिए शांति बहुत जरूरी है।

शांतिपूर्ण वातावरण में रोजगार के अवसर पैदा होते हैं और जिले का चहुमुखी विकास होता है। उन्होंने उपस्थित नागरिकों से अपील किया कि जिले के विकास के लिए आप अपना-अपना महत्वपूर्ण सुझाव/प्रस्ताव दें उसपर जिला प्रशासन गंभीरता से विचार करेगा। इसके लिए सरकार को भी प्रस्ताव भेजा जा सकता है।स्वास्थ्य, शिक्षा आदि के संबंध में बेहतर कार्य करने का भी सुझाव दें। अंसार नगर के विकास के लिए सुझाव की भी मांग किया गया। वर्णित कार्यक्रम का उर्दू भाषा में हमारे जीवन में महत्व, जन-जन तक इसकी आावाज पहुंचाना तथा उर्दू विकास है।

मुख्य अतिथि के रूप में उज्जवल कुमार सिंह, अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी नवादा, प्रियंका सिंहा वरीय उप समाहर्त्ता नवादा, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, श्रीमती अर्पणा झा सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा नवादा उपस्थित थे। निवेदक के रूप में श्री विवेक कुमार केरी प्रभारी पदाधिकारी जिला उर्दू भाषा कोषांग-सह-जिला अल्पसंख्यक पदाधिकारी नवादा तथा समस्त जिला उर्दू कर्मीगण- श्री मो0 उमर, मो0 नासिक हसन, मो0 मंजर, मो0 शाहिद, मो0 जमीर अख्तर, मो0 ओवैस, मो0 इजहार, मो0 हासिद, मो0 परवेज एवं मो0 समीर कार्यक्रम में उपस्थित थे।

समाहरणालय के आसपास लागू की गयी निषेधाज्ञा

नवादा : जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के निर्देश के आलोक में समाहरणालय परिसर में बिहार विधान परिषद निर्वाचन 2022 के लिए नवादा स्थानीय प्राधिकार, निर्वाचन हेतु नाम निर्देशन एवं अन्य प्रक्रियाओं के क्रम में शांति व्यवस्था बनाये रखने एवं अन्य व्यक्तियों की भीड़ होने होने की संभावना को देखते हुए दंड प्रक्रिया संहिता-1973 की धारा 144 के तहत उमेश कुमार भारती अनुमंडल दंडाधिकारी नवादा सदर द्वारा नाम निर्देशन प्रक्रिया के दौरान दिनांक 09.03.2022 से दिनांक 21.03.2022 तक निषेधाज्ञा लागू की गयी है।

इसके तहत विभिन्न निर्दे दिये गए हैं

नाम निर्देशन कार्यालय के आस-पास 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार के सभा/जुलूस/नारेबाजी की अनुमति नहीं होगी। वाहन तथा ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग निषिद्ध होगा। साथ ही निर्धारित क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति आग्नेयास्त्र, तीर-धनुष, लाठी, भाला, गड़ासा, ईंट-पत्थर एवं मानव शरीर के लिए घातक हथियार लेकर जाने पर पूर्णतः रोक रहेगा।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में नाम निर्देशन पत्र दायर करने वाले अभ्यर्थी के केवल दो वाहनों की प्रवेश की अनुमति होगी। स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में नाम निर्देशन के संचालन में किसी प्रकार का अवरोध एवं अशांति उत्पन्न करना वर्जित रहेगा।

थानाध्यक्ष, नगर थानाध्यक्ष अपने क्षेत्र में निर्धारित अवधि में सघन गश्ती कर सुनिश्चित करेंगे कि यातायात एवं विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न न हो। कोविड-19 की समस्या को देखते हुए सभी उम्मीदवारों एवं निर्वाचन कार्य में लगे सभी सदस्य द्वारा कोविड-19 के संबंध में केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर दिये गए दिशा निर्देश का अनुपालन करना अनिवार्य होगा। जैसे- सामाजिक दूरी, प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनना जरूरी, समय-समय पर हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग आदि अनिवार्य होगा।

अन्यथा दिशा-निर्देशों के उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 के अन्तर्गत आवशयक कानूनी कार्रवाई की जायेगी। सभी विधि-व्यवस्था संधारण में प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी को इस आदेश का अनुपालन करने का आदेश दिया गया है। यह आदेश प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल पर लागू नहीं होगी।

विधान परिषद् नामांकन को ले जारी किया आदेश

नवादा : बिहार विधान परिषद निर्वाचन 2022 के लिए नवादा स्थानीय प्राधिकार, निर्वाचन हेतु नाम निर्देशन एवं अन्य प्रक्रियाओं के क्रम में विधि-व्यवस्था संधारण हेतु जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा एवं पुलिस अधीक्षक डीएस सावलाराम द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है।

बिहार विधान परिषद के निर्वाचन के लिए जिले में 02 मार्च 2022 को ही प्रेस नोट जारी किया गया है। अधिसूचना जारी करने की तिथि 09 मार्च 2022 बुधवार, नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये जाने की अंतिम तिथि 16 मार्च 2022 बुधवार,नाम निर्देशन पत्र के संवीक्षा की तिथि 17 मार्च 2022 गुरूवार,अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि 21 मार्च 2022 सोमवार,मतदान की तिथि 04 अप्रैल 2022 सोमवार,मतदान का समय 08ः00 बजे पूर्वा0 से 04ः00 बजे अप0 तक, मतगणना की तिथि 07 अप्रैल 2022 गुरूवार,निर्वाचन प्रक्रिया पूरी किये जाने की निर्धारित तिथि 11 अप्रैल 2022 सोमवार।

नवादा स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष नामांकण समाहरणालय नवादा में जिलाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ के बगल में होगा। नाम निर्देशन पत्र 11ः00 बजे पूर्वा0 से 03ः00 बजे अप0 तक दाखिल किया जायेगा।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में नाम निर्देशन दायर करने वाले अभ्यर्थी के केवल 02 वाहनों के प्रवेश की अनुमति दी गयी है एवं नाम निर्देशन के दौरान निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में अभ्यर्थी/प्रस्तावक सहित अधिकतम 03 व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति दी गयी है। इसके लिए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के स्तर से विधि-व्यवस्था संधारण, आर्दश आचार संहिता तथा नामांकण के दौरान वाहनों एवं व्यक्तियों की संख्या को सिमित रखने हेतु नोडल पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है साथ ही नाम निर्देशन हेतु चिन्हित स्थलों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था किया गया है।

अम्बेदकर पुस्तकालय के अंतिम छोर अन्तर्गत सड़क मार्ग पर ड्रॉप गेट (उत्तर), सुधा काउन्टर के समीप सड़क मार्ग पर डॉ्रप गेट (दक्षिण), समाहरणालय के मुख्य द्वार पर, पोर्टिको (प्रथम तल पर उपर जाने वाली सीढ़ी) के पास, निर्वाची पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी, नवादा के कार्यालय प्रकोष्ठ के पास बरामदा पर। इन सभी जगहों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है। प्रतिनियुक्त सभी दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल को आदेश दिया गया है कि वे नाम निर्देशन दाखिल करने हेतु ससमय अपने प्रतिनियुक्त स्थल पर पहुंचकर विधि-व्यवस्था कर्त्तव्य संधारित करेंगे।

कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को निदेश दिया गया है कि निर्धारित स्थलों पर विधि-व्यवस्था संधारण हेतु बैरिकेटिंग एवं ड्रॉप गेट का निर्माण दिनांक 08.03.2022 तक कराना सुनिश्चित करेंगे। जिला अग्निशमन पदाधिकारी को निदेश दिया गया है कि नाम निर्देशन हेतु समाहरणालय नवादा में अग्निाम वाहन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर को समाहरणालय नवादा निषेधाज्ञा लागू करने का निर्देश दिया गया है।यातायात एवं

विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु थानाध्यक्ष, नगर थाना, नवादा निर्धारित अवधि में सघन गश्ती करने का निर्देश दिया गया। विडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी के लिए संबंधित पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर को विधि-व्यवस्था संधारण/आर्दश आचार संहिता का पालन हेतु नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है। अपर समाहर्त्ता नवादा विधि-व्यवस्था एवं आचार संहिता के अनुपालन हेतु जिला स्तर पर वरीय प्रभारी पदाधिकारी होंगे।

सरकारी विद्यालयों में पुस्तकालय खोलने का डीएम ने दिया आदेश

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को सामुदायिक पुस्तकालय के संचालन के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश दिया । उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों में सामुदायिक पुस्तकालय का सुसंचालन करना सुनिश्चित करें। अभी तक 110 पंचायतों में सामुदायिक पुस्तकालय स्थानीय नागरिकों और विद्यार्थियों के लिए संचालित किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि 10 दिनों के अंदर शेष सभी पंचायतों में पुस्तकालय का संचालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि स्थानीय जन प्रतिनिधि, मुखिया, पंचायत सचिव को भी पुस्तकालय के संचालन के संबंध में जानकारी दें। स्थानीय माननीय विधायक को भी पुस्तकालय के उद्घाटन के लिए आमंत्रित करें। जिलाधिकारी का लक्ष्य है कि सभी प्रखंडों के सभी पंचायतों में सामुदायिक पुस्तकालय का सुसंचालन किया जाय जिससे कि विद्यार्थियों और उनके अविभावकों का ज्ञानवर्द्धन हो सके।

निर्देशानुसार सभी पुस्तकालयों एवं अन्य सरकारी भवनों में अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, राजस्व अधिकारी आदि के द्वारा विद्यार्थियों को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी एवं ज्ञानवर्द्ध्रन के लिए छुट्टी के दिनों में मार्गर्दशन दिया जा रहा है। सभी सामुदायिक पुस्तकालयों में अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है। उपयोगी और महत्वपूर्ण पुस्तकें, मैगजीन, दैनिक सामाचार पत्र, कुर्सी, टेबल, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था की गयी है।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि यदि पुस्तकालय के लिए सरकारी भवन उपलब्ध नहीं है तो सरकारी विद्यालयों में खोला जाय। जिलाधिकारी सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से क्रमाः पुस्तकालय के संचालन एवं शेष पंचायतों में पुस्तकालय खोलने के संबंध में कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। विडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

डीएम ने किया राजस्व की समीक्षा

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में राजस्व संबंधित समीक्षात्मक बैठक हुई। बैठक में भूमि विवाद शिविर, भूमि विवाद ट्रैकर, बंदोवस्ती, वासगीत पर्चा, लगान वसूली आदि की विस्तृत समीक्षात्मक बैठक लगभग तीन घंटों तक चली।

जिलाधिकारी ने बंदोवस्ती एवं भूमि विवाद के निवारण से संबंधित सभी अंचलाधिकारियों से क्रमानुसार फिडबैक प्राप्त किया । जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारियों को सौ-सौ वासगीत पर्चा वितरण करने के लिए लाभुक एवं जमीन चिंहित करने का निर्देश दिया था। लेकिन कोई भी अंचलाधिकारी ने इस लक्ष्य को नहीं प्राप्त किया जिसपर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त किया।

जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को जिला प्रशासन के द्वारा लॉंच किया गया भूमि विवाद ट्रैकर को अपने-अपने मोबाईल में डाउनलोड करने का सख्त निर्देश दिया। डीआईओ राजीव कुमार के द्वारा डाउनलोड करने के लिए बताया गया। उन्होंने कहा कि मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाकर भूमि विवाद ट्रैकर को अपलोड किया जा सकता है। सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अंचलों में भूमि विवाद से संबंधित आने वाले आवेदनों को भूमि विवाद ट्रैकर पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि सभी सरकारी भूमि को चिन्हित कर सूची सहायक निबंधक पदाधिकारी को उपलब्ध करायें। जिले में कार्यरत अमीनों के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि राजस्व कर्मचारियों के कार्यकलापों पर पैनी नजर बनाये रखें। राजस्व कर्मचारियों के साथ लागातार बैठकें करें और उनसे फिडबैक प्राप्त करते रहें। उन्होंने सभी अंचल अधिकारियों को अनुशासित होकर कार्य करने का नसीहत दिया। उन्होंने कहा कि अंचलों में नियुक्त राजस्व कर्मचारियों का गोपनीय रिपोर्ट अपने-अपने अनुमंडल पदाधिकारी को देना सुनिश्चित करेंगे।

हल्का कर्मचारियों के कार्य-कलापों पर जॉच करने का भी निर्देश दिया। प्रत्येक शनिवार को लगने वाले भूमि विवाद शिविर में आने वाले नागरिकों को पावती एवं आवशयक सूचना देने के लिए निर्देश दिया गया। माननीय उच्च न्यायालय के लंबित वादों के संबंध में भी विस्तृत समीक्षा की गयी। ऑनलाईन म्यूटेशन को ससमय निर्धारित दिवसों में करने के लिए सख्त निर्देश दिया गया। जिले में बालू का अवैध खनन करने वाले कर्मियों की सूची गोपनीय ढ़ंग से उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। भूदान, भूलगान के संबंध में भी समीक्षा की गयी। परिमार्जन, सैरात बंदोवस्ती की भी बैठक में समीक्षा की गयी। बैठक में मो0 जफर हसन डीसीएलआर रजौली, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ के साथ-साथ सभी अंचलाधिकारी आदि उपस्थित थे।

12 मार्च को लगने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत के लिये 14 बेंचों का हुआ गठन

नवादा : 12 मार्च को लगने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारियां पूरी कर ली गई है। व्यवहार न्यायालय परिसर तथा प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय में लोक अदालत का आयोजन होगा। सम्बंधित पक्षकारों को सूचना भेजे जाने का कार्य भी समय पर कर लिया गया है। अदालत की सफलता तथा पहुॅचने वाले पक्षकारों के सहूलियत को देखते हुए 14 बेंचों का गठन किया गया है।

जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव अनिल कुमार राम ने बताया कि प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला जज राजेश नारायण सेवक पांडेय के दिशा-निर्देश पर तैयारियॉ पूरी कर ली गई है। पहुॅचने वाले पक्षकारों को देखते हुए कुल 14 बेंचो का गठन किया गया है। बैंक़ऋण वादों, टेलीफोन वादों के निष्पादन के लिए दो बेंचों का गठन किया गया है। बेंच संख्या एक एवं बेंच संख्या नौ में उक्त वादों का निपटारा किया जायेगा। ये दोंनों बेंच प्रोजेक्ट कन्या इण्टर विद्यालय में लगाया गया है।

बेंच संख्या 2, 3 तथा 6 में सुलहनीय योग्य एमएसीटी मामलों  का निपटारा किया जाएगा। जबकि बेंच संख्या 4, 5, 7, 8, 10, 11, 12, 13 तथा 14 में अपर मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी, न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणी एवं द्वितीय श्रेणी के न्यायालयों में लंबित सभी सुलहनीय योग्य मामलों का सुलह के आधार पर निष्पादन किया जाएगा। सभी बेंचोें पर न्यायिक पदाधिकारी के अलावे प्राधिक के द्वारा प्रतिनियुक्त अधिवक्ता भी मौजूद रहेगें।

पिता की हत्या के आरोप में पुत्र को आजीवन कारावास

नवादा : पिता की निर्मम हत्या कर देने के आरोपी पुत्र को आजीवन कारावास तथा अर्थदंड की सजा बुधवार को सुनाई गई। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश एकादश संजीव कुमार राय ने यह फैसला पकरिवरावॉ थाना क्षेत्र के बरियारपुर गॉव निवासी गनौरी चौहान को सुनाया। मामला पकरिवरावॉ थाना कांड से सम्बंधित है।

दर्ज प्राथमिकी के अनुसार 11 दिसम्बर 06 को गनौरी चौहान घरेलू विवाद को लेकर अपने पिता हीरा चौहन के साथ मारपीट कर रहा था।अभियुक्त गनौरी चौहन का चचेरा भाई विजय चौहान वहॉ पहुॅच कर चाचा की पीटाई का विरोध किया तथा उनका इलाज कराने अपने चचेरे भाई गनौरी चौहान को कहा। तब आरोपी अपने पिता को जबरन घर में बंद कर उसकी हत्या कर दी तथा शव को घर में गाड़ दिया।

परिवार के अन्य लोगों के द्वारा हीरा चौहान का खोजबिन किये जाने पर यह पता चला कि गनौरी चौहान ने अपने पिता की हत्या कर घर में गाड़ दिया। पुलिस ने शव को बरामद की। मृतक के भतीजा विजय चौहान के बयान पर प्राथमिकी दर्ज की गई।

गवाहों द्वारा अदालत में दिये गये बयान के आधार पर न्यायाधीश ने गनौरी चौहान को भादवि की धारा के तहत आजीवन कारावास तथा 5 हजार रूपये अर्थदंड की सजा सुनाई। इसके अलावे भादवि की अन्य धारा के तहत 3 वर्ष का कारावास तथा एक हजार रूपये अर्थदंड की भी सजा सुनाई। सजा सुनाने के बाद अभियुक्त को सुरक्षा के बीच मंडल कारा भेजा गया। सहायक अभियोजन पदाधिकारी मो0 शकील अहमद ने अदालत में अभियोजन का पक्ष रखा।

शराब सेवन के आरोप में तीन युवक को 50-50 हजार रूपये का जुर्माना

नवादा : मद्य निषेध अधिनियम का उल्लंघन कर अल्कोहल सेवन कर झारखंड से बिहार में प्रवेश करने वाले तीन युवक़ को अदालत ने दोषी करार देते हुए प्रत्येक व्यक्ति को 50 हजार रूपये अर्थदंड की सजा सुनाई। अर्थदंड की राशि का भुगतान नही करने पर प्रत्येक को तीन माह की कारावास की सजा सुनाई।

अदालत ने तीनो आरोपी को औबंधिक जमानत पर मुक्त कर दिया। व्यवहार न्यायालय के विशेष उत्पाद न्यायालय कोर्ट संख्या-2 के न्यायाधीश अरविन्द कुमार सिहं ने बुधवार को यह सजा पटना जिला अंतर्गत बाढ निवासी विद्यानंद कुमार, नालन्दा जिला अंतर्गत परवलपुर निवासी मुन्ना ठाकुर तथा बदौनी निवासी कुणाल कुमार को सुनाई गई।

बताया जाता है कि 12 मई 17 को तीनो अभियुक्त स्कार्पियों वाहन से नशे के हालत में कोडरमा की ओर से बिहार राज्य के नवादा जिला में प्रवेश कर रहे थे। तभी समेकित जॉच चौकी पर इन तीनो की जॉच ब्रेथ एनालाईजर से जॉच की गई। जिसमें तीनों आरोपी पर अल्कोहल के उपभोग की पुष्टि हुईं तब वहॉ रहे उत्पाद के अ0नि0 दिनेश प्रसाद साकेत के द्वारा जीओं वाद  दर्ज कर तीनों अभियुक्त को अदालत के समक्ष पेश किया गया था। विशेष लोक अभियोजक ईश्वरी प्रसाद शर्मा ने अभियोजन पक्ष अदालत में रखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here