ग्रामीणों को पैसों का लालच देकर धर्म परिवर्तन करा रहे युवक को पुलिस ने किया गिरफ्तार

0

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखण्ड क्षेत्र के हरदिया पंचायत की हरदिया सेक्टर बी में विगत माह से एक युवक द्वारा ग्रामीणों को पैसे का लालच देकर धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा था। ग्रामीणों एवं बजरंग दल के विरोध से धर्म परिवर्तन में संलिप्त युवक को थाने में पदस्थापित एसआई सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने हिरासत में ले लिया।

ग्रामीण अनुज साव, अरुण साव, दिवाकर कुमार, शशिकांत कुमार, विक्की कुमार, रेखा देवी, निर्मला कुमारी, बबिता देवी एवं अन्य लोगों ने बताया कि विगत माह से मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के अकौना निवासी उमेश साव के पुत्र जितेंद कुमार द्वारा पैसों का लालच देकर सनातन धर्म से ईसाई धर्म में परिवर्तित कराया जा रहा था।धर्म परिवर्तित कर चुकी महिलाएं घर में पूजा-पाठ करना बंद दी थी।

swatva

वहीं बड़े व छोटे का लिहाज करना भूल गई थी।साथ ही न पिता की पहचान,न भाई की पहचान के अलावे अन्य सभी सनातन धर्म से विक्षुब्ध हो गई थी।घर में संध्या के समय दीपक नहीं जलाना,घर से देवी-देवताओं की मूर्ति एवं तस्वीर को घर के बाहर कर देना,पर्व त्यौहार आदि कई तरह की आदतों में व्यापक परिवर्तन देखा जा रहा था।

युवक – युवतियों में इस प्रकार के परिवर्तन को देख उनके परिजन काफी परेशान हो गयें थे। जिससे बाप-बेटे,मां-बेटी व सास-बहू में पारिवारिक तनाव बढ़ने लगा था। इसकी जानकारी बजरंग दल के प्रखण्ड संयोजक पिंटू कुमार वर्मा, सुरक्षा प्रमुख राजा सिंह, सह संयोजक संदीप वर्मा,राहुल कुमार,सौरभ कुमार आदि कार्यकर्ताओं को मिली। जिसके बाद सभी ग्रामीणों से मिले व इसकी सत्यता जानने का प्रयास किया।ततपश्चात इसकी सूचना थाने के अलावे अनुमण्डल पदाधिकारी को दी गई।सूचना पाकर पुलिस द्वारा कथित रूप से धर्म परिवर्तन में सम्मिलित युवक को अपने हिरासत में लेकर सघन पूछताछ हेतु थाना ले गई।

बजरंग दल के प्रखण्ड संयोजक ने बताया कि धर्म परिवर्तित कर चुके लोगों से मिलकर उन्हें काफी समझाया गया।फिर युवतियों द्वारा बजरंग दल के सदस्यों ने रक्षा सूत्र बंधवाया व साथ ही देवी-देवताओं की मूर्ति को पुनः घरों में स्थापित करवाकर पूजा-पाठ करवाया। युवक द्वारा धर्म परिवर्तन कराने को ले ग्रामीणों को बहकाने का वीडियो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर भी धड़ल्ले से वायरल हो रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here