08 मार्च : नवादा की मुख्य खबरें

0

लोक अदालत की सफलता को ले समीक्षात्मक बैठक

नवादा : अनिल कुमार राम, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार की अध्यक्षता में 12 मार्च 2022 को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में विस्तृत समीक्षा बैठक हुई।

उन्होंने कहा कि 12 मार्च 2022 को 10ः00 बजे पूर्वा0 से व्यवहार न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। इस लोक अदालत में सभी प्रकार के सुलहनीय वादों का आपसी सुलह के आधार पर निष्पादन किया जाना है। राष्ट्रीय लोक अदालत के प्रचार-प्रसार के लिए फ्लैक्स, बैनर आदि सार्वजनिक स्थानों पर लगाकर प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता पर बल दिया गया।

swatva

उन्होंने कहा कि अपने स्तर से माईकिंग के माध्यम से भी सार्वजनिक स्थलों पर प्रचार-प्रसार करायें। 12 मार्च 2022 को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत में सभी प्रकार के सुलहनीय अपराधिक वादों, दिवारों, बैंक ऋण, बीमावाद, बिजलीवाद, जलवाद, विवाह संबंधी वाद, राजस्ववाद, श्रमवाद, भरण पोषण वाद आदि मामलों का निष्पादन आपसी सुलह के आधार पर ऑन स्पॉट किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में नवादा सिविल कोर्ट का प्रदेश स्तर पर उत्कृष्ट स्थान प्राप्त रहा है। 12 मार्च 2022 को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके लिए जिला स्तरीय, प्रखंड स्तरीय आदि पदाधिकारियों के साथ विस्तृत समीक्षात्मक बैठक की गयी है। बैठक में सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। डीपीआरओ, नवादा।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कई महिलाओं को सम्मानित करेगा डाक विभाग

नवादा : भारतीय डाक विभाग अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर कई कार्यक्रम का आयोजन करेगी। 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर नवादा डाक मंडल अपने कर्मचारियों के साथ साथ सामाजिक क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं जैसे कि स्वच्छता एवं चिकित्सा के क्षेत्र में टेलीमेडिसिन के द्वारा कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान अपने कार्य शैली उत्साह जोश एवं कार्य कुशलता के कारण कई लोगों का जान बचाने वाली डॉक्टर शुभांगी कुमारी को भारतीय डाक नवादा मंडल सम्मानित करेगा।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विशेष आवरण का डिजाइन करने वाली बेटी तनु प्रिया को भी भारतीय डाक नवादा मंडल सम्मानित करेगा। शिक्षा के क्षेत्र में वीणा मिश्रा व अन्य क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं को भारतीय डाक में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने के लिए कई सारी महिला कर्मचारियों को सम्मानित करेगा। भारतीय डाक नवादा मंडल के समस्त कार्यक्रम प्रधान डाकघर के प्रशासनिक भवन सभा कक्ष में आयोजन किया जाएगा। इस दौरान सभी कार्यक्रम का संचालन नवादा मंडल की समस्त महिला कर्मचारी की देखरेख में होगा।

नवादा डाक मंडल के लगभग 350 डाकघर में बेटियों को सबल बनाने के लिए आर्थिक रूप से एवं उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो इसके लिए एक विशेष अभियान चलाएगा। नवादा डाक मंडल और सुकन्या समृद्धि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत 1000 बेटियों को सुकन्या समृद्धि योजना से जोड़ने की होगी कोशिश।

8 मार्च को नवादा डाक मंडल अपनी बेटियों एवं महिलाओं सम्मानित तो करेगा साथ ही साथ उनके विकास के मार्ग को आगे बढ़ाने में कैसे मदद करेगा, नवादा डाक मंडल की इस तरह की कोशिशें लगातार चलाई जा रही है ताकि नवादा की महिलाएं व बेटियां आर्थिक एवं राजनीतिक रूप से अपने आप में हो सके सबल l

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस हर वर्ष 8 मार्च को विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्रेम प्रकट करते हुए, महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों एवं कठिनाइयों की सापेक्षता के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। इन सभी कार्यक्रमों का देखरेख नवादा डाक अधीक्षक शिव शंकर मंडल के अधीनस्थ होगा। यह जानकारी नवादा के मार्केटिंग एक्सक्यूटिव जितेंद्र कुमार ने दी है।

मुशायरा व कवि सम्मेलन में उपस्थिति अनिवार्य

नवादा : या पाल मीणा जिला पदाधिकारी के निदेश के आलोक में 09 मार्च 2022 को 10ः00 पूर्वा0 से द्वितीय राजभाषा उर्दू के कार्यान्वयन एवं व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सेमिनार एवं मुशायरा का आयोजन किया गया है। यह सेमिनार और मुशायरा 09 मार्च 2022 को नगर भवन में आयोजन किया जायेगा। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला के सभी उच्च विद्यालय, मध्य विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय एवं मदरसा के सभी उर्दू शिक्षकों को एवं उर्दू भाषा के छात्र-छात्राओं की उपस्थिति अनिवार्य रहेगी।

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए 09 मार्च 2022 को सभी उर्दू शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को नगर भवन, नवादा में उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है। जिन विद्यालयों के उर्दू शिक्षक निर्धारित कार्यक्रम में उपस्थित नहीं होंगे उनके विरूद्ध विधि-सम्मत कार्रवाई की जायेगी। जिला स्तरीय सेमिनार एवं मुशायरा और कार्यशाला का उद्घाटन यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी करेंगे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्त्ता की गरिमामय उपस्थिति में होगी। विवेक कुमार केसरी जिला अल्पसंख्यक पदाधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मास्क का प्रयोग आवशयक होगा। उन्होंने बताया कि सेमिनार एवं मुशायरा की तैयारी पूर्ण कर ली गयी है।

मंडल कारा में बंदी की मौत मामले में कारा अधीक्षक निलम्बित

नवादा : मंडल कारा अधीक्षक अभिषेक कुमार पांडेय को निलंबित कर दिया गया है। विचाराधीन बंदी गुड्डू सिंह की मौत से जुड़े मामले में जेल अधीक्षक की लापरवाही सामने आई थी। 6 सितंबर 2021 को बंदी की पीट पीटकर हत्या कर दी गई थी। हालांकि हत्या किसने की, यह अबतक साफ नहीं हो सका है। शुरुआत में जेल प्रशासन का कहना था कि बीमारी से बंदी की मौत हुई। लेकिन शरीर पर जख्म के गहरे निशान उसकी हत्या की ओर इशारा कर रहे थे। तब जिलाधिकारी यश पाल मीणा के निर्देश पर जांच कमेटी गठित की गई थी।

जांच में हुआ खुलासा

सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती, एसडीपीओ उपेंद्र प्रसाद ने जेल पहुंच कर मामले की जांच की थी जिसमें यह साफ हो गया था कि जेल के अंदर ही बंदी की पिटाई की गई, जिससे उसकी मौत हुई। जांच में कई प्रकार की लापरवाही पाई गई थी। वहीं कारा विभाग की उच्चस्तरीय जांच में भी जेल अधीक्षक की लापरवाही सामने आई थी।

गौरतलब हो कि 3 सितंबर को रजौली थाना क्षेत्र के धर्मपुर मोड़ पर सोहदा गांव निवासी गुड्डू ने अपनी बाइक से एक बच्चे को धक्का मार दिया था। जिसके बाद स्थानीय लोगों ने उसे पकड़ लिया था। तभी गश्ती पर रही पुलिस वहां पहुंची। जांच के क्रम में उसके पास से 40 लीटर शराब बरामद की गई थी। जिसके बाद प्राथमिकी दर्ज करते हुए पुलिस ने उसे जेल भेज दिया था। 6 सितंबर की सुबह उसे सदर अस्पताल लाया गया जहां चिकित्सकों ने देखते ही मृत घोषित कर दिया था।

महिला दिवस का एक उदाहरण यह भी : मां की कर्मों की सजा शादीशुदा बेटी को उठानी पड़ी, मासूम बेटे के साथ गिरफ्तार

नवादा : आज विश्व महिला दिवस मनाया जा रहा है। महिलाओं को बराबरी हक की बात कही जा रही है। दूसरी तरफ जिले में एक मां के किए अपराध के कारण उसकी शादी शुदा बेटी को अपने बेटे के साथ जेल जाना पड़ गया। बेटी का कसूर इतना था कि वह ससुराल से मायके आई हुई थी, उसी समय पुलिस छापेमारी के लिए पहुंच गई। मां तो फरार हो गई, लेकिन घर में मौजूद रहने के कारण पुलिस ने बेटी को हिरासत में ले लिया।

जिले के कौआकोल थाना की पुलिस शराब के मामले में महिला की गिरफ्तार की है। कौआकोल थाना क्षेत्र के डोमन बगीचा इलाके में घर में छापेमारी कर पुलिस ने नीलम कुमारी को गिरफ्तार किया है। मां के बिना नहीं रहने वाला 1 साल का बेटा भी मां के गोद में मां के साथ जेल गया।

नीलम शनिवार को अपने ससुराल जमुई जिले के चंद्रदीप थाना क्षेत्र के सगमा गांव से मायके डोमन बगीचा पहुंची थी। उसकी मां घर में शराब का धंधा करती है। इसे लेकर पुलिस ने छापेमारी की, लेकिन धंधे में संलिप्त मां फरार हो गई। छापेमारी के क्रम में घर से शराब बरामद होते ही पुलिस ने बेटी नीलम को गिरफ्तार कर ली।

बेटी ने कहा – नहीं जानती थी मां का काले धंधे के बारे में । गिरफ्तार महिला ने बताया कि उसकी मां शराब का निर्माण करती है। वह मायके जाति व आवासीय प्रमाण पत्र बनाने पहुंची थी। लेकिन मां की कारस्तानी की सजा उसे अपने एक वर्षीय बेटे के साथ भुगतनी पड़ेगी। पूरे प्रकरण से गिरफ्तार नीलम काफी दुखी दिखाई पड़ी। उन्होंने कहा कि हम शराब की कोई कारोबार नहीं करती हैं।

मेरी मां कारोबार कर रही है इसकी भी जानकारी नहीं थी लेकिन अचानक पुलिस की छापामारी के बाद गिरफ्तार कर लिया करती है। थानाध्यक्ष ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर महिला को शराब बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

उपमुखिया से दबंगों ने मांगी पांच लाख की रंगदारी, जान मारने की धमकी

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड बलिया बुजुर्ग पंचायत की उपमुखिया सह वार्ड न. 08 के वार्ड सदस्य से वार्ड में किसी प्रकार के सरकारी कार्य कराने के एवज में पांच लाख रुपये की रंगदारी और नहीं देने पर जान से मारने की धमकी दिये जाने को ले थानाध्यक्ष से न्याय की गुहार लगाई है। उपमुखिया प्रीति कुमारी पांडेय पति अमित पांडेय ने बताया कि वार्ड नंबर 08 में पीएचईडी विभाग द्वारा नल जल योजना का कार्य किया जा रहा हैं।

6 मार्च 21को भी वार्ड में कार्य किया जा रहा था इसी दौरान उक्त वार्ड के दबंग धीरज कुमार पिता मनोहर राम एवं नमन कुमार पिता विनोद प्रसाद कार्य स्थल पर पहुंचकर कार्य को यह कहकर बंद करवा दिया कि जबतक 5 लाख रंगदारी नहीं मिलेगा तबतक कार्य नहीं होने दिया जायेगा। जब मजदूरों ने कार्य बंद नहीं किया तो उक्त वार्ड के वार्ड सदस्य सह उपमुखिया प्रीति कुमारी पांडेय के घर पर चढ़कर दोनों लोगों ने दबंगता दिखाते हुए गाली गलौज किया और उपमुखिया के पति अमित पांडेय को जान से मारने की धमकी दी।

उपमुखिया ने थाने में आवेदन देकर दोनों लोगों पर प्राथिमिकी दर्ज कर कार्रवाई व सुरक्षा की गुहार लगाई है। इसके साथ ही शिकायत रजौली डीएसपी से की है। थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि उपमुखिया का आवेदन प्राप्त हुआ है। आवेदन के आलोक में प्राथमिकी दर्ज कर जांचोपरांत कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।

डीएम ने यूक्रेन से वापस लौटे छात्रों से की बात

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में यूक्रेन से सकुशल लौटने वाले छात्र – छात्राओं से घंटों फिडबैक प्राप्त किया। जिला प्रशासन को 13 विद्यार्थियों की सूची प्राप्त हुई थी, जो मेडिकल की पढ़ाई करने यूक्रेन गए थे। सभी 13 विद्यार्थी सकुशल नवादा या अन्य शहरों में सुरक्षित ढ़ंग से पहुंच गए हैं। जिलाधिकारी प्रकोष्ठ में शिवम् कुमार, मो0 एस अख्तर खान, सृष्टि कुमारी, मो0 दानि ,अंकित गौरव और उनके माता-पिता पहुंचे। मो0 दानिश मेडिकल की पढ़ाई में पांचवें वर्ष का विद्यार्थी हैं जो यूक्रेन की राजधानी कीव में पढ़ रहा था। जिलाधिकारी ने दानिश से मेडिकल की पढ़ाई, धार्मिक, सामाजिक, इतिहासिक आदि के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया।

दानिश ने बताया कि वहां का रहन-सहन और लोगों का व्यवहार बहुत अच्छा है। वहां ईमानदारी और निष्पक्ष ढ़ंग से काम करते हैं। उॅच-नीच और अमीरी-गरीबी का कोई भेद-भाव नहीं है। पढ़ाई का माहौल बेहतर है। वहां पठन-पाठन के लिए काफी समय मिल जाता है। दानिश ने बताया कि कीव शहर में काफी बड़ा बंकर बना हुआ है जो युद्ध के समय सुरक्षित घर की तरह है। बंकर के अंदर भी नया शहर बसा हुआ है। वहां पढ़ाई-लिखाई सब सरकार के द्वारा निःशुल्क दी जाती है। प्राईवेट स्कूल-कॉलेज नहीं है।

जिलाधिकारी जिले के सभी विद्यार्थियों को सकुशल लाने के लिए लागातार तत्पर रहे हैं। सभी बच्चों के सकुशल आने पर जिलाधिकारी ने प्रसन्नता व्यक्त किया । जिलाधिकारी सभी विद्यार्थियों से उनके कॉलेज, शहर और पढ़ाई के संबंध में बारी-बारी से फिडबैक प्राप्त किया । सृष्टि कुमारी, पिता-कौशलेन्द्र कुमार ने बताया कि यूक्रेन की राजधानी कीव के तरस सीवेन्चको नेशनल मेडिकल यूनिवरसिटि में प्रथम वर्ष में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है। महायुद्ध होने पर चार दिनों तक बंकर में रहकर समय गुजारी हूॅ। दो दिनों तक रोमानियां की कैम्प में रही। यूक्रेन से सकुशल पहुंच गयी है। उसके माता-पिता काफी प्रसन्न थे।

सृष्टि ने बतायी कि अब आगे पढ़ाई के प्रति चिंतित हॅू। जिलाधिकारी ने सभी विद्यार्थियों को निर्देश दिया कि अभी जिला में कोविड के समय स्वास्थ्य सुविधा बेहतर किया गया है। आप टीम बनाकर जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का भ्रमण करें और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सुझाव दें। डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति भी देखें, गॉवों का भ्रमण करें, जिले का बॉर्डर देखें, महादलित टोलों में स्वास्थ्य सुविधा का आकलन कर लें, पॉजिटिव सोंच रखें और एक विस्तृत परिकल्पना तैयार कर लें। मेडिकल के क्षेत्र में जिले में बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए फिडबैक दें। बैठक में सुजीत कुमार आपदा प्रभारी, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ और यूक्रेन से लौटे हुए विद्यार्थी और अविभावक उपस्थित थे।

डीएम ने नव दंपत्ति को सौपा परित्यक्त बालिका

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी ने कार्यालय प्रकोष्ठ में बाल कल्याण समिति के कार्यां का फिडबैक प्राप्त किया। बाल कल्याण समिति औरंगाबाद द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देव से प्राप्त परित्यक्त बालिका जो कि समिति के निर्देशानुसार अक्टूवर 2020-21 से विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान नवादा में आवासित करायी गयी। सहायक निदेशक बाल संरक्षण विकास कुमार ने बताया कि मात्र 05 दिन की बच्ची यहां लायी गयी थी जिसको करीब 06 माह तक सुरक्षित ढ़ंग से पालन-पोषण किया गया।

बिहार किशोर न्याय नियमावली 2017 एवं केन्द्रीय दत्तक ग्रहण प्राधिकरण के नियमानुसार समाचार पत्र में विज्ञापन किये जाने के बाद कानून स्वतंत्र किये जाने के फलस्वरूप दत्तक ग्रहण विनियमन 2017 के अनुसार भावी दत्तक ग्राही माता-पिता के लिए कैरिंस पोर्टल के माध्यम से बैंगलोर के दंपति को आरक्षित होने के उपरांत दत्तक ग्रहण समिति के निर्णय के अनुसार दत्तक ग्राही अविभावक द्वारा आज अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस के शुभ अवसर पर गोद लेने के लिए अनुरोध किया गया था।

जिलाधिकारी मीणा अपनी गोद में बच्ची को लेकर भावी दम्पति वर्तमान में बंगलोर में कार्यरत हैं जिन्हें सौंपा। भावी दम्पति ने बताया कि हमारा वार्षिक पारिवारिक आय लगभग 1.7 करोड़ रूपये है। बैठक में विकास कुमार सहायक निदेशक, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, प्रवीण कुमार बाल संरक्षण पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

रोजगार मेला का आयोजन 12 को

नवादा : श्रम संसाधन विभाग, बिहार, पटना के निर्देशानुसार जिला नियोजनालय द्वारा दिनांक- 12.03.2022 को डी0आर0सी0 (बुधौल बस स्टैंड के समीप) के प्रागंण में एक दिवसीय रोजगार कैम्प का आयोजन किया जायेगा जिसमें टेस्को रिन्यूएबल एनर्जी सलून प्रा0लि0 उत्तर प्रदेश की कम्पनी भाग लेगी।

इसके तहत कंप्यूटर ऑपरेटर 75 पद के लिए योग्यता इन्टर/डी0सी0ए0, वेतन 8000-14000 हजार है। टेलिकॉलर 100 पद के लिए मैट्रिक पास वेतन 8000-14000 हजार है। एच0आर0 जेनरल 30 पद के लिए योग्यता ग्रेजुएशन/ एम0बी0ए0एच0आर0 पास वेतन 7000-10000 हजार है। अस्टिंटेट बिजनेस मैनेजर (ए0बी0एम0) 10 पद के लिए योग्यता एम0बी0ए0/ग्रेजुएट पास वेतन 10000-15000 हजार है। बेबसाईट सॉफ्टवेयर डेवलपर 10 पद के लिए योग्यता बी0सी0ए0/एम0सी0ए0/बी0टेच0 पास वेतन 15000-25000 हजार है। टेक्निकल सर्पोट एक्जीक्यूटिभ 25 पद के लिए योग्यता आई0टी0आई/डिप्लोमा, वेतन 10000-15000 हजार है।

डिजिटल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिभ 75 पद के लिए योग्यता गेजुएशन, वेतन 8000-15000 हजार है। सभी पद के लिए उम्र की सीमा 18-35 वर्ष निर्धारित है। जॉब कैम्प में लड़कियॉ भी आवेदन कर सकती है। कार्य स्थल नवादा एवं पटना है।इच्छुक आवेदक/आवेदिकाऐं अपने शैक्षणिक प्रमाण-पत्र एवं आधार की छाया प्रति रंगीन फोटो एवं बायोडाटा के साथ ही सोसल डिस्टेंसिंग एवं मास्क के प्रयोग करते हुए चयन हेतु कैम्प स्थल डी0आर0सी0सी0 नवादा (बुधौल बस स्टैंड के समीप) प्रागंण में आकर इस अवसर का लाभ उठा सकते है।

रोजगार कैम्प का समय प्रातः 11ः00 बजे पूर्वाह्न से आयोजित होगी। जो आवेदक एनसीएस पोर्टल पर निबंधित है वही आवेदक/आवेदिकाऐ रोजगार कैम्प में भाग ले सकते है। जो आवेदक निबंधित नही है वो आवेदक एनसीएस पोर्टल पर अपना निबंधन करा कर भाग ले सकते है। नियोजक निजी क्षेत्र के है, नियोजन के शर्तो के लिए वे जिम्मेदार होगें। नियोजनालय केवल सुविधा प्रदाता की भूमिका में होगा।

डीएम ने राजनीतिक दलों के नेताओं को पढाया आदर्श आचार संहिता का पाठ

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी-सह-निर्वाची पदाधिकारी ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में बिहार विधान परिषद के निर्वाचन के संबंध में जिले के राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को आर्दश आचार संहिता आदि के संबंध में आवशयक जानकारी से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि बिहार विधान परिषद के निर्वाचन के लिए जिले में 02 मार्च 2022 को ही प्रेस नोट जारी किया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि अधिसूचना जारी करने की तिथि 09 मार्च 2022 बुधवार, नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये जाने की अंतिम तिथि 16 मार्च 2022 बुधवार,नाम निर्देशन पत्र के समीक्षा की तिथि 17 मार्च 2022 गुरूवार,अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि 21 मार्च 2022 सोमवार,मतदान की तिथि 04 अप्रैल 2022 सोमवार,मतदान का समय 08ः00 बजे पूर्वा0 से 04ः00 बजे अप0 तक, मतगणना की तिथि 07 अप्रैल 2022 गुरूवार,निर्वाचन प्रक्रिया पूरी किये जाने की निर्धारित तिथि 11 अप्रैल 2022 सोमवार।

जिले में सभी प्रखंडवार मतदाताओं की संख्या 2871 है। जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 2877 है। मतदान केन्द्र का नाम एवं कुल मतदाताओं की संख्या (1) प्रखंड कार्यालय नारदीगंज-177, अनुमंडल कार्यालय नवादा -228, प्रखंड कार्यालय वारिसलीगंज-237, उच्च विद्यालय चंडीनामां-115, प्रखंड कार्यालय पकरीबरावां-263, प्रखंड कार्यालय हिसुआ-154, प्रखंड कार्यालय नरहट- 157, प्रखंड कार्यालय मेसकौर-162, प्रखंड कार्यालय सिरदला-245, प्रखंड कार्यालय रजौली-217, प्रखंड कार्यालय अकबरपुर-306, प्रखंड कार्यालय रोह-236, प्रखंड कार्यालय गोविन्दपुर-143, प्रखंड कार्यालय कौआकोल- 231 है। बिहार विधान परिषद के चुनाव में स्थानीय प्राधिकार शामिल होते हैं जिसमें जिला परिषद के सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य एवं सभी ग्राम पंचायत के सदस्य सम्मिलित होते हैं। कुल मतदाताओं की संख्या 2877, मतदान केन्द्रों की संख्या 14, प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की औसत संख्या 206 है।

बिहार विधान परिषद के निर्वाचन में सर्वाधिक मतदाताओं की संख्या अकबरपुर प्रखंड में 306 है और सबसे कम काशीचक प्रखंड में 115 है। जिलाधिकारी ने बताया कि अधिसूचना जारी होने की तिथि 09 मार्च 2022 निर्धारित है और नाम निर्देश की अंतिम तिथि 16 मार्च 2022 है।

नामांकण समाहरणालय में जिलाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ के बगल में होगा। आर्दश आचार संहिता-भारत निर्वाचन नई दिल्ली से प्राप्त निर्देश एवं मार्ग र्दशिका तथा नियमों/लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम में वर्णित प्रावधानों के अनुरूप घोषणा की तिथि 02 मार्च 2022 बुधवार से आर्दश आचार संहिता लागू हो गये हैं।

उपर्युक्त प्रावधानों के उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई के लिए सुसंगत कानूनी प्रावधान एवं निर्वाचन नियमावली के अन्तर्गत लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धाराओं के अन्तर्गत कार्रवाई की जायेगी। बिहार विधान परिषद के निर्वाचन में निर्वाचन अधिकारी, जिलाधिकारी, उप निर्वाचन अधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर एवं रजौली होते हैं। नामांकण पत्र दाखिल समाहरणालय नवादा में होंगे।

बैठक में श्रीनिवास उप निर्वाचन पदाधिकारी, मो0 मुस्तकीम ओएसडी, श्री उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, मो0 अवु बरकात अवर निर्वाचन पदाधिकारी रजौली, राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधि विनय यादव जदयू, श्री सतीष कुमार मंटन कॉग्रेस, नरेन्द्र प्रसाद सिंह भाजपा माले जिला सचिव, संजय कुमार मुन्ना जिला अध्यक्ष भाजपा, अभिमन्यु कुमार जिला अध्यक्ष रालोजपा के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here