6 Exit पोल 5 में से 4 राज्यों में खिला रहे ‘कमल’ तो इस सर्वेक्षण ने उड़ाई भाजपाइयों की नींद

0

नयी दिल्ली : पांच राज्यों के विस चुनाव संपन्न होने के बाद जारी सभी एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा चार राज्यों—यूपी, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में मैदान मारती दिखती है। मणिपुर में स्पष्ट बहुमत के साथ ही यूपी में भी 6 अलग—अलग एग्जिट पोल ने रिजल्ट दिया है कि यूपी में योगी वाकई उपयोगी हैं। वहीं उत्तराखंड और गोवा में भी भाजपा कुछ मेहनत करके सरकार बनाती दिख रही है। लेकिन इन 6 एग्जिट पोल के उलट एक एग्जिट पोल ऐसा है, जिसने सभी पांच राज्यों में भाजपा को विपक्ष में बैठने का नतीजा दिया है।

देशबंधु एग्जिट पोल के नतीजे सबसे अलग

देशबंधु एग्जिट पोल ने जो निष्कर्ष निकाला है उसके अनुसार यूपी में भारी उलटफेर हो रहा है और योगीराज वाली भाजपा 150 सीटों तक सिमटती दिख रही है। अखिलेश की सपा को इस एग्जिट पोल ने पूर्ण बहुमत मिलने की बात करते हुए उसे 244 सीटें प्राप्त होने की उम्मीद जताई है। हालांकि कांग्रेस और बसपा के मामले में देशबंधु एग्जिट पोल भी इसपर एकमत है कि दोनों का परफार्मेंस काफी खराब रहेगा।

swatva

यूपी में सपा तो उत्तराखंड में कांग्रेस को सत्ता

यूपी में अखिलेश के अलावा देशबंधु ने अपने एग्जिट पोल में उत्तराखंड में कांग्रेस को बहुमत वाले नतीजे दिये हैं। इसके अनुसार 70 सीटों वाले उत्तराखंड में कांग्रेस को 40 से 46 तथा भाजपा को 22 से 28 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। सबसे चौंकाने वाली बात यह कि इस एग्जिट पोल ने मणिपुर में भी भाजपा को नहीं बख्शा। वहां कड़े मुकाबले के संकेत दिये गए हैं, हालांकि वहां उसे सबसे बड़ी पार्टी रहने की बात बताई जा रही है।

पंजाब में कांग्रेस की सत्ता में वापसी

इस सबसे अलग एग्जिट पोल के अनुसार पंजाब में कांग्रेस की सत्ता में वापसी होगी। उसे 62 से 68 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि आम आदमी पार्टी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती दिख रही है। हालांकि देशबंधु के अलावा जितने भी एग्जिट पोल हुए, उन सबने भाजपा को अधिकतर राज्यों में सत्ता में आने का अनुमान व्यक्त किया है। अब इनकी क्या वास्तविकता है, यह तो चुनावों के नतीजे 10 मार्च यानी गुरुवार को आने के बाद ही पता चलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here