03 मार्च : आरा की मुख्य ख़बरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

बालू घाट पर डबल मर्डर का आरोपी गिरफ्तार

आरा : भोजपुर पुलिस ने बालू घाट पर वर्चस्व की लड़ाई में दो लोगों की ह्त्या मामले ने मुख्य बालू माफिया विदेशी राय को गिरफ्तार कर लिया है| वह करीब डेढ़ दर्ज़न मामलों के आरोपित था| 21 जनवरी 2022 को कोइलवर के कमालुचक दियारा में हुए दोहरे हत्याकांड में वह वांटेड था तथा करीब सवा महीने से पुलिस उसकी सरगर्मी से तलाश कर रही थी|

भोजपुर एसपी विनय तिवारी ने पत्रकारों से वार्ता के क्रम में आज बताया कि भोजपुर जिले के कोईलवर थानान्तर्गत राजापुर दियारा स्थित कमालुचक बालू घाट पर 21 जनवरी की देर शाम बालू माफियाओं ने अवैध बालू खनन एवं वर्चस्व को लेकर गोलीबारी कर बैंक कर्मी समेत दो लोगो की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। मृतकों में उत्तर प्रदेश के कमहरिया कला जिले के महाराजगंज थानान्तर्गत बेलभरिया गांव निवासी खेदु के 34 वर्षीय पुत्र दुर्गेश है।

swatva

वर्तमान में वह आरा के नवादा थानान्तर्गत जज कोठी स्थित मणिपुरम बैंक में क्लर्क के रूप में कार्यरत था जबकि दूसरा मृतक मूल रूप से पटना जिले के नौबतपुर थानान्तर्गत नौबतपुर निवासी जगपति नारायण शर्मा के 40 वर्षीय पुत्र संजीत कुमार है। वह वर्तमान में नवादा थानान्तर्गत रामनगर चंदवा हाउसिंग मोहल्ले में रहते थे। वह पेशे से मुंशी थे।

मृतको के मित्र दीपक सिंह ने बताया कि उनके पार्टनर कामेश्वर राय का कोईलवर थानान्तर्गत राजापुर गांव दियारा स्थित कमालुचक बालू घाट का टेंडर हुआ था। उसी बालू घाट का शुभारंभ करने को लेकर सभी लोग कमालुचक बालू घाट पर पूजा करवा रहे थे, जहां करीब ढाई सौ की संख्या में लोग आए हुए थे। उसी समय दूसरे पक्ष के पचास की संख्या में हथियार बंद लोग वहां आ धमके और ताबड़तोड़ फायरिंग करने लगे। तभी भागने के दौरान दोनों लोगों की गोली लग गई। जिससे दोनों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि वर्चस्व कायम रखने एवं अवैध बालू खनन को लेकर सत्येंद्र पांडेय नामक व्यक्ति एवं उसके अन्य साथियों पर गोली मारकर हत्या करने एवं कई राउंड फायरिंग करने का आरोप लगाया था| उन्होंने बताया कि कोईलवर के मानाचक -कमालुचक दियारा इलाके में अवैध बालू उत्खनन को लेकर दो गुटों सत्येन्द्र पांडेय व विदेशी राय गुट के बीच लंबे समय से विवाद चला रहा था। हालांकि, वर्तमान में सत्येन्द्र पांडेय जेल में बंद है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने इस काले धंधे पर रोक लगाने के लिए सत्येंद्र पांडेय,बली सिंह समेत विदेशी राय के भाइयों को जेल भेजा है।

एसपी ने बताया कि दो लोगों की ह्त्या को उन्होंने गंभीरता से लिया तथा पुलिस टीम बना कर आरोपी की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी शुरू की गयी| उन्होंने बताया कि दो लोगों की ह्त्या के बाद विदेशी राय सीमावर्ती राज्य में अपने भाई के साले के यहाँ पनाह लिए हुए था| इसकी भनक लगते ही भोजपुर पुलिस ने विदेशी राय उर्फ़ अमरीश राय तथा उसके करीबी विकास यादव को गिरफ्तार कर लिया| बिहार एसटीएफ के अधिकारियों की मानें तो विदेशी राय के खिलाफ हत्या और रंगदारी से संबंधित कई संवेदनशील कांड दर्ज हैं. केवल भोजपुर जिले के कोईलवर थाने में ही विदेशी राय के खिलाफ कुल 11 केस दर्ज हैं|

भोजपुर जिले के कोइलवर तथा बडहरा थाना क्षेत्र के सोन तटीय इलाके जैसे बिन्दगावां, कमालुचक, राजापुर, पचरुखिया, महादेवचक, सेमरिया में बालू खनन को लेकर गुटों में अक्सर टकराव होता रहा है। सूत्रों के अनुसार पहले भी दो गुटों में गोलीबारी की घटना हुयी है जिसमे अबतक दो दर्ज़न से अधिक लोगों की जान जा चुकी है| वर्ष 2021 में भी बालू को लेकर संघर्ष में दो लोगों की ह्त्या हुयी थी|

बताया जा रहा है कि भोजपुर जिले में करीब दर्जन भर ऐसे सक्रिय गिरोह हैं जो पुलिस प्रशासन को समय-समय पर चुनौती देते रहे हैं। दुस्साहस का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एफआइआर और गिरफ्तारी के बावजूद इस पर आज तक पूर्ण अंकुश नहीं लग सका है। बड़े-बड़े अधिकारी फेल हो चुके हैं। इस मामले में जिले में रहे एसपी राकेश दुबे भी नाप दिए गए थे. अगर चर्चाओं को सच मानें तो इस गैंग को समय-समय पर राजनीतिक रूप से सफेदपोशों का भी संरक्षण मिलता रहा है। कहीं संरक्षण तो कहीं बंदूक के बल पर बालू से नोट छापने का खेल चलता है। नतीजतन ऐसे गिरोह के मनोबल में आज तक कमी नहीं आई है।

अवैध बालू के धंधे म़ें सक्रिय गैंग के मुख्य संचालक के अलावा भाई से लेकर बेटा तक सक्रिय रहे हैं। कोईवलर के महादेव सेमरिया के विदेशी राय अवैध खनन के क्षेत्र में बड़ा नाम पुलिस रिकार्ड में दर्ज है। पुलिस के रिकार्ड में विदेशी राय के अलावा उसके भाई अखिलेश राय समेत अन्य दागी रहे हैं। समय -समय पर गिरफ्तारी भी हुई है। इसी तरह बड़हरा के फरना निवासी शंकर सिंह उर्फ फौजिया के मारे जाने के बाद उसके दो बेटे नीरज व अभिमन्यु पुलिस रिकार्ड में दागी रहे हैं। पटना के गोरेया स्थान मनेर, पटना के सिपाही गैंग भी इस धंधे में बड़ा नाम है। पटना पुलिस के रिकार्ड में उदय शंकर उर्फ सिपाही के अलावा उसके बेटे अनिल राय समेत अन्य दागी रहे हैं।

अवैध बालू के धंधे में कईयों ने करोड़ों रुपये की संपत्ति बनाई है लेकिन इस माफियाओं की आज तक संपत्ति की जांच नहीं हुई है जबकि पुलिस रिकार्ड ऐसे धंधेबाजों की बड़हरा, कोईवलर, चांदी, संदेश व सहार थाना तक लंबी फेरहिस्त है। बावजूद अभी तक किसी भी माफिया की संपत्ति जांच का प्रस्ताव आर्थिक अपराध इकाई को नहीं भेजा गया है। हालांकि अवैध कारोबार से अर्जित संपत्ति को जब्त करने का आदेश पहले से ही जारी है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि आज तक यह कदम क्यों नहीं उठाए गए। इसे लेकर कई मायने निकाले जा रहे है।

बड़हरा से कोईलवर तक सोन के दियारे में धंधेबाजों के खौफ का आलम यह है कि आग्नेयास्त्रों के बल पर रैयती जमीन से जबरन बालू काट बेचा जा रहा है तो कहीं बालू के धंधे में लगे ट्रेक्टरों ने फोर लेन पर बसे गांवों के लोगों का जीना हराम कर दिया है। स्थानीय ग्रामीणों की लाख शिकायत पर भी स्थानीय प्रशासन सुधि नहीं लेता। लगातार धंधेबाजों की पुलिसिया मिलीभगत की शिकायत पर पूर्व में बड़हरा व कोईलवर दियारे में एसपी को ही खुद उतरना पड़ा था। बड़हरा से लेकर कोईलवर तक के कई घाटों पर पुलिस का डंडा चला था। दियारे में चल रहे कई पोकलेन मशीनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था।

मोबाइल पर मैसेज देखते ही भड़की प्रेमिका ने तोड़ी शादी

आरा : भोजपुर जिला के के गीधा ओपी क्षेत्र के मटियारा गांव में मंगलवार की शाम कथित तौर पर होने वाली पत्नी को समझाने गए प्रेमी, उसकी बहन और दोस्त की जमकर पिटाई कर दी गई। इसमें तीनों गंभीर रूप से जख्मी हो गए| जिन्हें आरा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है| घायलों में नवादा थानान्तर्गत अनाइठ निवासी मिथिलेश कुमार का पुत्र डब्लू कुमार, उसकी विवाहिता बहन प्रिया लता और दोस्त पटना सिटी के मेहंदिगंज थानान्तर्गत अशोक कुमार का पुत्र विकास रंजन है।

जख्मी डब्लू ने बताया कि उसकी प्रेमिका, उसकी बहन का गलत वीडियो बनाकर सोशल साइट पर डाल रही है. जिसको लेकर मैंने कई बार उसे मना भी किया था. उसने कहा कि उसका मटियारा गांव की एक लड़की से दो सालों से प्रेम प्रसंग चला रहा है। इंगेजमेंट भी गया था और इसी साल अप्रैल माह में दोनों की शादी होने वाली थी। इस बीच सोमवार को उसकी होने वाली पत्नी के मोबाइल पर किसी अन्य लड़के ने मैसेज किया था। इस बात की जानकारी उसे मिली, तो उसने उससे फोन पर पूछताछ की। उस दौरान दोनों के बीच नोकझोंक हुई। तब उसकी होनेवाली पत्नी (प्रेमिका) की ओर से गाली-गलौज कर फोन काट दिया गया। इसी बात को लेकर मंगलवार की दोपहर वह अपनी बहन प्रिया और दोस्त विकास के साथ प्रेमिका के घर मटियारा गांव पहुंचा।

पूछताछ के दौरान उसकी होने वाली पत्नी (प्रेमिका) ने अपना हाथ काट लिया गया। तभी प्रेमिका के परिजन पहुंच गये और उसके हाथों से खून बहता देख भड़क गये। उसके बाद तीनों की लाठी-डंडों से जमकर पिटाई कर दी। इससे तीनों जख्मी हो गए।

भोजपुर डीएम ने यूक्रेन में फंसे भोजपुर जिले के छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से की बात

आरा : भोजपुर जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने यूक्रेन में फँसे भोजपुर जिले के छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के साथ वार्ता की| बैठक में अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, आरा सदर एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहें। पत्रकारों को यह जानकारी दी गयी कि भोजपुर जिले के कुल 13 छात्र छात्रायें यूक्रेन में फँसे हुए हैं।

जिनका नाम और पिता का नाम इस प्रकार है। श्रेया शकसी,पिता मनोज कुमार सिंह आरा,राकेश कुमार सिंह पिता मिथलेश सिंह, उदवनतनगर निरंजन कुमार, पिता जितेंद्र राय, संजय ,पिता हरि दर्शन राय, सिंह श्वेता, पिता बरमेश्वर सिंह, विकास कुमार ,पिता सगुनी प्रसाद,जय शंकर, पिता संजय कुमार, कोईलवर,त्रिपाठी सुजीत कुमार, पिता देवकांत त्रिपाठी शाहपुर,कुमार विपुल, पिता विजय कुमार सिंह ,संदेश,किसलय प्रताप, पिता ओम कुमार सिंह, उदवंतनगर, राज सत्यम, पिता शशिधर पांडे, आरा,मोहम्मद रिजवान आलम, पिता मोहम्मद सलाहुद्दीन, पीरो, कुमारी अश्वी, लक्ष्मण चौधरी,

इन सभी छात्र छात्राओं के अभिभावकों से विगत 2 दिनों से प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारियों तथा जिले के वरीय पदाधिकारियों के माध्यम से संपर्क किया गया है एवं उनकी वास्तविक स्थिति की जानकारी ली गई है। आज पुनः सभी अभिभावकों को बुलाकर बताया गया कि सरकार उन बच्चों को वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध है एवं यूक्रेन में फंसे छात्र छात्राओं को भारत वापस लाने के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय के द्वारा सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

सभी अभिभावकों को यह भी बताया गया कि भारत के विदेश मंत्रालय यूक्रेन में फंसे छात्र छात्राओं को रहने ठहरने एवं खाने पीने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए लगातार कार्य कर रही है। उन छात्र-छात्राओं को वहां किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही हो तो उनके अभिभावक संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी अनुमंडल पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी भोजपुर से संपर्क कर जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं। जैसे ही सभी छात्र छात्राओं को भारत वापस लाया जाएगा उनकी अभिभावकों को तुरंत उसकी सूचना की जाएगी भोजपुर जिला के वैसे छात्र-छात्राओं या अन्य व्यक्ति जो यूक्रेन में फंसे हुए हैं एवं वापस अपने घर आना चाहते हैं उनके अभिभावक दूरभाष संख्या 061 82- 232052 या 233311 पर सूचना उपलब्ध करा सकते हैं।

सभी अभिभावकों को यह भी जानकारी दी गई कि भारतीय मूल के छात्र छात्राओं को वापस लाने के उद्देश्य से भारत सरकार के चार केंद्रीय मंत्री को भी यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में भेजा गया है। इस बीच सत्यम राज के पिता शशिधर पाण्डेय ने बताया कि उनका पुत्र उक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई करने गया था| युद्ध शुरू होने से एक दिन पहले ही उसका सेमेस्टर प्रथम की परीक्षा ख़त्म हुयी थी| उसके बाद बस से उसे उक्रेन से बाहर लाया गया पर बस ने रोमानिया से दो किलोमीटर पहले ही जीरो डिग्री तापमान में उसे बस से उतार दिया और उसे पैदल ही उस ठंडक में रोमानिया जाना पडा| उन्होंने सरकार से अपील की है कि उनके पुत्र के साथ ही सभी भारतीयों की जल्द से जल्द सुरक्षित भारत भारत लाये|

जेल बंदियों से परिजनों की होंगी आमने-सामने मुलाकात

आरा : आरा मंडल कारा के बंदी और उनके परिजन गुरुवार से अब आमने-सामने मुलाकात कर सकेंगे। जेल आईजी के आदेश पर मंडल काराधीक्षक ने इसे लेकर निर्देश जारी किया गया है। मुलाकात के दौरान परिजनों को कोविड 19 के प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। मास्क लगाने के साथ सोशल डिस्टेंशिंग का भी सख्ती से पालन करना होगा।

काराधीक्षक युसूफ रिजवान के अनुसार मंगलवार से रविवार के बीच आठ से 12 बजे तक मुलाकाती का समय निर्धारित किया गया है। इसके लिये बंदियों के परिजनों को एनआइसी की ई-प्रिजन सेवा के जरिये आवेदन देकर ऑनलाइन अनुमति लेनी होगी। बता दें कि कोरोना को देखते हुये बंदियों की भौतिक मुलाकाती पर रोक लगा दी गयी थी।

महिला सशक्तिकरण पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

आरा : अंत्योदय चेतना मंडल और विश्व युवा केंद्र नई दिल्ली के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर Awareness Generation Programme on Women Empowerment. पर कार्यक्रम का आयोजन आर. एस मेमोरियल गर्ल्स उच्च विद्यालय जगदेव नगर में किया गया जिसका उद्घाटन संयुक्त रूप से अपर एवम जिला सत्र न्यायधीश सह सचिव, विधिक जागरूकता केंद्र भोजपुर, आरा रणजीत कुमार सिंह।

न्यायिक मजिस्ट्रेट काजल सोनोवाला , न्यायिक मजिस्ट्रेट स्वस्ति कुमारी, डॉ राखी राजनीति शास्त्र विभाग,महिला कॉलेज। डॉ तबस्सुम बानो, विभागाध्यक्ष राजनीति शास्त्र,जैन कॉलेज। वरिष्ठ वैज्ञानिक एवम हेड कृषि विज्ञान केंद्र, आरा, डॉ पी के दिवेदी, डी डी एम नाबार्ड, श्री रंजीत कुमार सिन्हा, एल डी एम शैलेश कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित किया।

अपने उदबोधन में माननीय रणजीत कुमार सिंह ने कहा कि “नारी की गरिमा और महत्ता को ऋग्वेद में विस्तार से बताया गया है।उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से लेकर स्वतंत्रता आंदोलन में महिलाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।उन्होंने शिक्षा साहित्य,राजनीति एवम विज्ञान के क्षेत्र में अपने संघर्ष से समाज और देश को हमेशा से मजबूत और सशक्त करने का काम किया है जो इतिहास में प्रेरक है।उन्होंने कहा कि आज न्याय आपके द्वार पर आया है,अपने अधिकार के लिए अपनी आवाज स्वयं बनें।

डॉ तबस्सुम बानो ने कहा कि शिक्षा द्वारा महिलाएं अपनी अधिकार की सुरक्षा स्वयं कर सकतीं हैं। इस अवसर पर उन्होंने भाग ले रहीं बच्चियों को राष्ट्रीय स्तर पर भारत में प्रथम महिला के रूप में अपनी पहचान बना चुकी महिलाओं का नाम का क्विज कराया,जिसमे उन्होंने सफल बच्चियों को पेन देकर पुरस्कृत किया।

डॉ राखी ने कहा कि “समाज निर्माण में पुरुष और स्त्री की समान भागीदारी है।संतुलित जीवन के लिए शिक्षा आवश्यक है। न्यायिक मजिस्ट्रेट काजल सोनोवाला ने कहा कि जीवन के लिए शिक्षा जरूरी है और यह हमारा संवैधानिक अधिकार है।सामाजिक और आर्थिक बदलाव में शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान है।

न्यायिक पदाधिकारी स्वस्ति कुमारी ने कहा कि”कन्या भ्रूण हत्या, दहेज,अशिक्षा आदि समाज को गिराने वाला है जिसे सशक्तिकरण के माध्यम से समाप्त करना होगा। इसलिए कानून के द्वारा सबको समानता की स्वतंत्रता दी गई है। डॉ पी के दिवेदी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है।एक मां का उत्तरदायित्व बनता है कि उसकी बेटी सफल बने। मैडम क्यूरी इसकी अच्छी मिसाल हैं साथ ही एडिसन की मां के कारण विश्व को इतने बड़े वैज्ञानिक मिले।

डी डी एम नाबार्ड रंजीत सिन्हा ने कहा कि उनके संगठन की मूल भावना है नित्य महिला सशक्तिकरण। उनके संस्थान के द्वारा स्वयं सहायता समूह की अवधारणा की शुरुआत हुई।महिला सशक्तिकरण का अर्थ पुरुष एवम महिला की समानता है न की अपना वर्चस्व बनाना ।एल डी एम शैलेश कुमार ने कहा कि सशक्तिकरण के लिए आर्थिक स्वावलंबन जरूरी है।उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं को विस्तार से प्रकाश डाला।

कार्यक्रम में आए अथितियों का विद्यालय की छात्रा निशु कुमारी ,अमृता कुमारी,प्रीति राय,वर्षा कुमारी आदि ने स्वागत गीत गाकर किया। तत्पश्चात विद्यालय की प्राचार्या शशिकला राय ने पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया ।स्वागत भाषण और कार्यक्रम का संचालन संस्था के सचिव रामनाथ ठाकुर ने किया।

उक्त अवसर पर दक्षिण विहार ग्रामीण बैंक के श्री हरेंद्र पांडेय,सुप्रिया वर्मा,अधिवक्ता विजय शंकर तिवारी,सुदर्शन राय ,प्रिंस महावीर,अक्षत ईशान,प्रतीक्षा राय,माया भास्कर,अमित मिश्रा आदि उपस्थित थे।

रूस-यूक्रेन युद्ध में मारे गए नवीन शेखरप्पा एवं चंदन जिंदल को श्रधांजलि

आरा : युक्रेन-रूसी युद्ध के दौरान यूक्रेन में मेडिकल के छात्र कर्नाटक के नवीन शेखरप्पा एवं पंजाब के चंदन जिंदल को रूसी सेना के द्वारा गोलीबारी में हुई मौत पर आज भाकपा-माले द्वारा आरा रेलवे परिसर में मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि दी गयी।श्रधांजलि सभा मे शहर के सैकड़ों नागरिक , छात्र-युवाओं ने कैंडल जल कर श्रद्धांजलि दी।सभा मे यह मांग किया गया कि नवीन शेखरप्पा एवं चंदन जींदल के परिवार को भारत सरकार एक करोड़ रु मुआवजा एवं एक सरकारी नौकरी दे,नवीन शेखरप्पा एवं चंदन जींदल को शहीद का दर्जा दो, साम्राज्यवादी शक्तियों के खिलाफ विश्व की जनता संघर्ष तेज करें,भारत सरकार यूक्रेन में फंसे सभी भारतीय छात्रों को अविलंब फ्री में वापस लाओ, साम्राज्यवाद विरोधी क्रांतिकारी संघर्ष को तेज करो,दुनिया में युद्ध व अशांति के लिए जिम्मेवार साम्राज्यवाद का नाश हो!

इस सभा को सम्बोधित करते हुए माले नेताओं ने कहा कि यूक्रेन की सीमाओं पर रूस द्वारा किये जा रहा सैन्य आक्रामकता का प्रदर्शन भारी चिन्ता का विषय है. वर्तमान संकट का हल यूक्रेनी जनता के आत्मनिर्णय के अधिकार का सम्मान करते हुए शांतिपूर्ण तरीके से परस्पर बातचीत के द्वारा किया जाना चाहिए!

आगे माले नेताओं ने कहा कि नवीन शेखरप्पा एवं चंदन जिंदल की मौत सम्राज्यवादी नीतियों की देन लेकिन भारतीय छात्रों को बचाने में मोदी सरकार आपराधिक लापरवाही कर रही है हजारों छात्रों के बचाने में कम लफ्फजी ज्यादा कर रही है!यूक्रेन से छात्रों ने अपनी बाप बीती मेंअपनी जान बचाने के लिए गुहार लगा रही है और मोदी सरकार जिस तरह कोरोना महामारी में आपराधिक लापरवाही बरती उसी तरह समय पर पहल नहीं कर इन हजारों छात्रों को बचाने में असफल है! हमारी मांग है कि तत्काल भारत सरकार यूक्रेन में फंसे सभी भारतीय छात्रों को अविलंब फ्री में वापस लाने की व्यवस्था करें।

पिस्टल की नोक पर लड़की से छत पर ले जाकर अपराधी ने किया बलात्कार

आरा : भोजपुर जिले के आरा मुफ्फस्सिल थानान्तर्गत एक गाँव में सातवी की छात्र के साथ अपराधियों ने पिस्तौल के बल पर घर की छत पर ले जाकर बुधवार की रात दुष्कर्म किया| इस सम्बन्ध में आरा महिला थाने में अपने ही गाँव के बिट्टू रजक नमक युवक के खिलाफ नामज़द प्राथमिकी दर्ज की गयी है| पुलिस मामले की छानबीन कर रही है| प्राथमिकी के बाद पुलिस ने नामज़द अभियुक्त को गाँव से ही गिरफ्तार कर लिया है|

आरा महिला थानाध्यक्ष ने बताया कि सातवे वर्ग की नाबालिग छात्र अपने घर में अपनी माँ के साथ सोयी हुयी थी तभी बिट्टू रजक सीढ़ी से रूम के रास्ते चारदीवारी फांद कर घर में घुस गया. उसने पिस्तौल के बल पर किशोरी का मुंह बंद कर जबरदस्ती उसे छत पर ले गया तथा पिस्‍टल दिखाकर उसके साथ दुष्कर्म किया. बाद में हो-हल्ला होने पर आरोपित भाग निकला।

पीड़िता के परिजन आरा महिला थाना पहुंचे और पुलिस को इसकी जानकारी दी. पीड़िता का बयान दर्ज किया गया. इसके बाद महिला थाना की टीम धोबहां ओपी के गांव में भी गई. वहां से आरोपित को उठाकर आरा लाया गया. पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. इधर पीड़िता का मेडिकल कराया गया है. पुलिस मेडिकल रिपोर्ट और जांच के आधार पर कार्रवाई करने में लगी हुई है. कोर्ट में 164 का बयान भी दर्ज कराया जाएगा.

ट्रक से कुचलकर मजदूर की मौत

आरा : भोजपुर जिला के कोइलवर थानान्तर्गत हरिपुर पैसठावा बालू घाट पर तो ट्रकों के बीच फंसकर एक मजदूर की मौत हो गयी| पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम आरा सदर अस्पताल में करवाया| मृतक कोइलवर थानान्तर्गत बडका चन्दा गाँव के शिव गोपाल भगत का 35 वर्षीय पुत्र मनोज भगत था|

कोइलवर थानाध्यक्ष ने बताया कि कोइलवर थानान्तर्गत हरिपुर पैसठावा बालू घाट पर एक बालू लदे ट्रक के निचे अवरोधक लगाने के क्रम में बालू मजदूर मनोज भगत की दो ट्रक के बीच में आकर बुधवार की रात मौत हो गयी|

लोगों ने बताया कि जिस ट्रक के नीचे मनोज भगत वरोधक लगा रहा था उसी ट्रक के पीछे भी एक ट्रक खड़ी थी. इस बीच आगे खड़ी ट्रक अचानक ढुल गयी और मनोज दोनों ट्रक के बीच मे फंस गया. जिससे उसकी मौत हो गई.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र भोजपुर के शाहपुर से लगी सीमा सील

आरा : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर शाहपुर लगने वाली सीमाओं को पूरी तरह से सील कर दिया गया ताकि लोगों व वाहनो की आवाजाही रोकी जा सके। भोजपुर प्रशासन ने उत्तर प्रदेश से लगने वाली सीमाओं पर गश्ती भी बढ़ा दी है। इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर शाहपुर में बैठक की गई। जिसके बाद सीमाओं को सील करने का निर्देश एसडीपीओ जगदीशपुर श्याम किशोर रंजन ने बहोरनपुर ओपी प्रभारी सत्येंद्र कुमार सत्यार्थी तथा करनामेपुर ओपी प्रभारी मनोज कुमार को गई।

निर्देश के आलोक में पदाधिकारी द्वय द्वारा उत्तर प्रदेश की सीमा पर बहोरनपुर ओपी के चक्की नौरंगा गांव एवं करनामेपुर क्षेत्र के रामदयाल ठाकुर के डेरा के समीप चेक पोस्ट बनाकर सीमा को सील कर दिया गया। दोनों ही ओपी के प्रभारियों ने बताया कि रात से लेकर चुनाव संपन्न होने तक चेक पोस्ट पर पुलिस बल तैनात की गई है। साथ ही साथ चुनाव के दौरान पूरी सीमा पर गश्ती दल द्वारा लगातार की जाती रहेगी।

विदित हो कि भोजपुर जिले के शाहपुर प्रखंड के सीमावर्ती इलाकों के की गांवो की सीमा उत्तर प्रदेश के कई गांव से लगती है। जिसको लेकर प्रशासन काफी सतर्क है। ताकि यूपी चुनाव के दौरान सीमा से किसी तरह की आवाजाही ना हो सके वाहनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

गंगा, सरयू और सोन के संगम पर देवी सरस्‍वती ने की थी स्‍थापना, संगमेश्‍वरनाथ का मानस में भी जिक्र

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा से करीब 32 कि.मी. उत्तर पूर्व में अवस्थित गंगा, सरयू और सोन नद के समागम स्थल पर अवस्थित संगमेश्वर नाथ मंदिर का धार्मिक और पौराणिक महत्व है। इस स्थल का वर्णन गोस्वामी तुलसी दास जी ने श्री रामचरित्र मानस में किया है। हालांकि, भौगोलिक परिस्थितियां बदलने के कारण सरयू मुख्य स्थान से 10 से 15 कि.मी. हटकर पश्चिम में ही रिविलगंज के पास गंगा में समाहित होने लगीं। हालांकि, सोन का समागम गंगा से अभी भी यहीं पर होता है।

लोकआस्था के अनुसार भगवान संगमेश्वरनाथ के ज्योर्तिलिंग का दर्शन करने से मनुष्ण सभी पापों से मुक्त हो जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार संगमेश्वरनाथ मंदिर में ज्योर्तिलिंग को माता सरस्वती ने स्थापित किया था। मान्यता है कि ब्रह्मलोक में एक सभा का आयोजन किया गया था। जहां पर ऋषि, मुनि व देवगण बारी- बारी से धार्मिक गाथाओं का गान कर रहे थे। उसी बीच अति उत्साह में आकर ऋषी मन्दपाल अपना स्वर भंग कर बैठे। इससे महर्षि दुर्वाशा क्रोधित हो गए। सारी घटना को माता सरस्वती ब्राम्हा जी के बगल में बैठकर देख रही थीं इसे देख कर दुर्वाषा ऋषि ने माता सरस्वती को श्राप दिया कि मृत्युलोक में जाकर आप जीवन व्यतीत करें, आप श्रापमुक्त हो सकती हैं।

श्रापमुक्ति के लिए माता सरस्वती ने पृथ्वीलोक को प्रस्थान किया, तब वह सर्वप्रथम इसी समागम स्थल पर पहुंचीं और यहां का मनोरम दृश्य देख बालू से ज्योर्तिंलिंग बनाकर पूजा-अर्चना की। माता सरस्वती द्वारा बालू से ज्योर्तिलिंग का निर्माण कर पूजा करने का उल्लेख वाणभट्ट रचित ‘हर्षचरित्र’ में भी किया गया है। मंदिर के महंत संत योगानंद जी महाराज कहते हैं, कि नागपंचमी के दिन काल संर्प योग की पूजा करने के लिए दूर- दूर से लोग यहां आते हैं।

बड़हरा प्रखंड में एमवीएस मौजमपुर नल जल योजना में अनियमितता

आरा : भोजपुर जिला के बड़हरा प्रखंड अंतर्गत मौजमपुर स्थित एमवीएस योजना अंतर्गत नल जल योजना में अनियमितता बरतने को लेकर प्रखंड प्रमुख देवमुना देवी ने भोजपुर डीएम रौशन कुशवाहा को लिखित शिकायत भेजकर इसे प्राक्कलन के तहत कार्य कराने व इसके लिए दोषियों पर कानूनी करवाई करने की मांग की है। प्रमुख ने अपने आवेदन में कहा है कि इस योजना के तहत 39 गांव के 97 वार्ड के घरों में शुध्द पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था लेकिन इस योजना के तहत संवेदक द्वारा कराये गये कार्य मे घोर अनियमितता बरती गई है।

पानी का पाइन छह इंच से कम ही जमीन में लगाया गया है जिससे उसका पाईप ऊपर से स्पष्ट रूप से दिखता है। वही कुछ चिन्हित लोगो को ही इस योजना का लाभ दिया रहा है जबकि कई लोगों को इस योजना के लाभ से बंचित किया गया है वही इन घरों में घटिया कम्पनी का नल भी लगाया जा रहा है जो आय दिन खराब हो रहा है| वही इस योजना के तहत नित्य प्रति दिन शुद्ध पेयजल की आपूर्ति नही की जा रही है जिसके कारण इन गांव के ग्रामीण आर्सेनिक युक्त जल पीने को मजबूर है।

ओवरलोड बालू लदे दो ट्रैक्टर और चार ट्रक जब्त प्राथमिकी दर्ज

आरा : भोजपुर-बड़हरा थाना क्षेत्र के बबुरा कोईलवर फोरलेन पर बुधवार की देर शाम ट्रैफिक इंचार्ज मनीष कुमार व खनन पदाधिकारी अनुप त्रिपाठी ने फूहां प्लांट सड़क मार्ग से ओवरलोड बालू लदे चार ट्रक व दो ट्रैक्टर जब्त किया है। पुलिस व खनन पदाधिकारी ने सभी वाहनों को जब्त कर कानूनी कार्रवाई शुरू कर दिया है। बताते चलें कि पुलिस व खनन पदाधिकारी के कार्रवाई से बालू पासिंग धंधेबाजों में हड़कंप मच गया।जो ओवरलोड बालू लदे वाहन चालक बीचों-बीच सड़क पर वाहन छोड़ मौके से भागने में सफल रहे।

बता दें कि इस फोरलेन पर ओवरलोड व अवैध बालू लदे वाहनों का परिचालन जोर-शोर से जारी है।जो पुलिस व खनन पदाधिकारी ने फोरलेन पर परिचालन कर रहे छः ओवरलोड बालू लदे वाहनों को जब्त किया है। छापेमारी में ट्रैफिक इंचार्ज मनीष कुमार, खनन पदाधिकारी अनुप त्रिपाठी, स्थानीय थाना प्रभारी जयंत प्रकाश सहित अन्य कई पुलिस बल मौके पर मौजूद रहे।

पुलिस मुख्यालय ने ह्त्या अपराधी पर 50 हज़ार रुपये का घोषित किया इनाम

आरा : रंगदारी एवं हत्या मामले में फरार चल रहे तरारी थानान्तर्गत भकुरा गाँव के रवीन्द्र पाण्डेय के पुत्र दीपक पाण्डेय के खिलाफ पुलिस विभाग ने 50000 रुपये का इनाम घोषित किया है| दीपक पांडे पर 5 से अधिक थाने में ह्त्या, रंगदारी, लूट सहित करीब आधा दर्जन से अधिक आपराधिक मामले दर्ज है। जिसमें नवादा थाना दो हत्या का, सहार थाना में एक हत्या और एक रंगदारी न देने पर गोली मारकर हत्या वही सिकरहट्टा थाना में हत्या का मामला दर्ज है।

पुलिस मुख्यालय के आदेश के बाद भोजपुर पुलिस दीपक पांडे का पोस्टर स्थानीय थाना सहित दूसरे थाना क्षेत्रों में भी चिपकाने का कार्य करेगी। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक दीपक पांडे 2020 तक एक्टिव रहा। इसके बाद वह शांत हो गया। काफी प्रयासों के बाद भी पुलिस दीपक पांडे को गिरफ्तार नही कर पाई है। पुलिस ने दीपक पांडे को गिरफ्तार कराने में मदद, यह सूचना देने वाले व्यक्ति को 50000 रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा। इसके साथ ही दीपक पांडे के विषय में जानकारी देने वाले लोगों का नाम गुप्त रखा जाएगा।

राजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here