01 मार्च : नवादा की मुख्य खबरें

0

ठगों ने बदला एटीएम कार्ड :- खाते से निकाल लिए हजारों रूपये

नवादा : नगर से ठगों ने युवक के एटीएम कार्ड बदल कर हजारों रूपये की हेराफेरी कर ली है। पीड़ित को जब ठगे जाने का अहसास हुआ तब तक देर हो चुकी थी। उसके खाते से रकम की निकासी की जा चुकी थी।मामला नगर थाना क्षेत्र का बताया जा रहा है जहां प्रसाद बिगहा स्थित आईडीबीआई बैंक के नीचे आईडीबीआई एटीएम में पैसे निकालने गए युवक से जालसाजों ने उनकी एटीएम की हेराफेरी कर दो बार मे 18,000 रुपये की निकासी कर ली।

पीड़ित ने बताया कि जब वो आईडीबीआई बैंक के एटीएम में पैसा निकालने गया तो उसका पैसा नहीं निकला। पैसे न निकलने पर वो घर वापस चला गया। जैसे ही घर गया तो उसे बैंक का मैसेज आया। दो बार मे 18000 रुपये की निकासी का मैसेज प्राप्त हुआ। तब उसे ठगी का अहसास हुआ। पीड़ित ने नगर थाने में जाकर मामला दर्ज कराया है।

swatva

तीन दिनों से लापता बच्चा का पोखर में मिला शव, परिवार में मचा कोहराम

नवादा : जिले के नक्सल प्रभावित कौआकोल थाना क्षेत्र के नेमतुल धमनी निवासी मो.नाजिम के पुत्र 7 वर्षीय मो इनामूल की मौत हो गयी। मौत की खबर मिलते ही परिवार वालों में कोहराम मच गया। परिवार के लोगों ने बताया कि बच्चा 3 दिन से लापता था। इसके बाद रविवार को स्थानीय थाना में आवेदन देकर खोजबीन की गुहार लगाई गई थी। इसी बीच सोमवार को गांव के ही पोखर में बच्चे का शव मिला। इससे पूरे परिवार में कोहराम मच गया।

स्थानीय लोगों के द्वारा तुरंत शव को पोखर से निकाला गया। इसके बाद इसकी सूचना तुरंत थाने को दी गयी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेजा। थाने में दिए आवेदन में बताया गया है कि उसका 7 वर्ष का बेटा इनामल शनिवार से लापता है। काफी खोजबीन पर भी कहीं अता पता नहीं चल सका है।

मृतक की मां ने बताया कि वह करीब एक माह से अपने मायके उतरवारी धमनी में रह रही थी। शनिवार को लगभग दो बजे दिन में उसके सात वर्षीय पुत्र इनामूल घर से खेलने के लिए निकला, जो लौटकर वापस नहीं आया है। काफी खोजबीन किए जाने के बाद भी उसका कहीं अता-पता नहीं चल सका। पुलिस से खोजबीन में मदद करने का आग्रह किया था.

खरौंध स्टेशन से धान लेकर मालगाड़ी आंध्र प्रदेश रवाना

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड क्षेत्र के खरौंध-तिलैया रेलवे लाइन का सोमवार को चालू होना सिरदला वासियों के लिए काफी खुशी का दिन रहा। आजादी के बाद पहली बार क्षेत्र वासियों का सपना साकार हुआ। सिरदला के खरौंध रेलवे रैक प्वाइंट से पहली बार सोमवार को मालगाड़ी का परिचालन शुरू हुआ।

किसानों से खरीदी गई धान से लोड मालगाड़ी को एसडीओ आदित्य कुमार पीयूष व प्रखंड प्रमुख अर्चना कुमारी गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर आंध्रप्रदेश के लिए रवाना किया। बताते चलें कि तिलैया से झारखंड तिलैया तक रेल की पटरी बिछाई जा रही है। (हिसुआ) तिलैया से सिरदला खरौंध स्टेशन तक पटरी बिछाने सहित अन्य कार्य पूर्ण हो गया है।

निर्माण कार्य पूरा होने के दो वर्ष बाद भी रेल परिचालन शुरू नहीं हो सका था। खरौंध स्टेशन पर रैक प्वाइंट बनाकर कर खरीदे गए धान को स्टोर किया। जिसके बाद पूर्व मध्य रेल दानापुर मंडल के डीआरएम प्रभात कुमार के निर्देश पर डब्लूडीजी4/ 12286 नामक मालगाड़ी को धान लोड करने को लेकर भेजा गया। जिसमें स्थानीय मजदूरों ने नवदुर्गा एग्रोटेक प्राइवेट लिमिटेड रजौली के डायरेक्टर विनय साव व सुरेंद्र लाल के निर्देश पर धान लोड किया। मालगाड़ी परिचालन से सिरदला समेत रजौली विधान सभा क्षेत्र के समस्त किसान व आम जनता में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। अपने खेतों में उपजाई गई फसल को दूरदराज के मंडियों तक मालगाड़ी से भेजने में काफी सहयोग मिलेगा।

सोमवार को परिचालन शुरू होने से क्षेत्रवासियों में काफी हर्ष देखा जा रहा है। कई लोग ऐतिहासिक पल का गवाह बने। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी डा. राजेश कुमार दिनकर, सीओ गुलाम सरवर, उप प्रमुख प्रतिनिधि छोटू यादव, राजद अध्यक्ष नागेंद्र यादव, भाजपा जिला उपाध्यक्ष सह जिला निगरानी कमेटी के सदस्य मोहन कुमार गुप्ता, मनोज सिंह, संजय चौधरी, लाली रजवार समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।

महाशिवरात्रिके पूर्व गाजे-बाजे के साथ निकली कलश यात्रा

नवादा : जिले के पकरीबरावां प्रखंड के जसत गांव में सोमवार से तीन दिवसीय अनुष्ठान शुरू हुआ। इससे पहले भव्य कलश शोभा यात्रा निकाली गई। कलश शोभायात्रा गांव स्थित शिव मंदिर के पास से निकलकर छह किलोमीटर चलकर नवादा-जमुई मुख्य पथ होते हुए बड़ी गुलनी मोड़ स्थित बाबा सुंदर दास के कुटिया तक पहुंची, जहां तालाब से वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कलश में जल भरा गया। यात्रा में कलश लिए शिव मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर पूजा-पाठ व भजन संकीर्तन शुरू हुआ। अहले सुबह से ही मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी।

नियत समय पर पीताम्बरी वस्त्रों में कन्याओं की भव्य कलश यात्रा निकाली गई। गाजे-बाजे के साथ निकाली गई शोभा यात्रा में 251 कन्याओं ने हिस्सा लिया। वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ कलश में अभिमंत्रित जल भरने की रस्म पूरी की गई। शोभायात्रा में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने शामिल होकर इसे भव्यता प्रदान की। हर-हर महादेव की गूंज से क्षेत्र का माहौल आध्यात्मिक बना रहा।

समाजसेवी जयराम यादव ने बताया कि महाशिवरात्रि के अवसर पर तीन दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन शुरू हुआ। मंगलवार को 24 घंटे का अखंड रामायण पाठ शुरू होगा। सुबह शाम प्रवचन के साथ ही भजन कीर्तन होगा। आखिरी दिन बुधवार को यज्ञ की पूर्णाहुति एवं प्रसाद वितरण के साथ अनुष्ठान संपन्न होगा। इधर अनुष्ठान को लेकर ग्रामीणों में उत्साह देखा जा रहा है ।

महाशिवरात्रि आज, भगवान भोलेनाथ की निकलेगी बरात 

– तीन दिवसीय महा शिवरात्रि यज्ञ की सुरुआत सोमवार को कलश यात्रा निकल कर 48 घंटे का अखंड कीर्तन एवं बुधवार को हवन औऱ संस्कृति कार्यक्रम किया जाएगा। धार्मिक अनुष्ठान गांव के जयराम यादव, बच्चु केवट, अमीरक यादव, युगेस्व्र यादव एवं समस्त ग्रमीण के सहयोग से किया जा रहा है।

महादेव मंदिर के प्रांगण में जाकर कलश यात्रा सम्पन्न हुआ। इसके साथ अखंड हरि कीर्तन प्रारंभ हुआ। साथ ही मंगलवार को होने वाली देवाधिदेव महादेव व माता के विवाह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है ।

ई-रिक्शा की टक्कर से मासूम की मौत, मचा कोहराम

नवादा : जिले के नगर थाना क्षेत्र के गोनावां के समीप ई-रिक्शा ने सड़क पार कर रही एक बच्ची को जोरदार टक्कर मार दी, जिससे उसकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि आरा जिला अंतर्गत चौपोखरी थाना क्षेत्र के भैरोडीह निवासी पिंटू शर्मा की डेढ़ वर्षीय पुत्री इशिका कुमारी अपनी मां के साथ गोनावां के समीप सड़क पार कर रही थी, तभी ई रिक्शा ने बच्ची को जोरदार टक्कर मार दी, जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गई।

परिजनों के सहयोग से उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मौत की खबर सुनते ही मृतक बच्ची की मां दहाड़ मार कर रोने लगी, जिससे पूरा अस्पताल गमगीन हो गया। आसपास खड़े लोग अपने आंसू को नहीं रोक पाए। हर कोई बेसुध मां को ढांढस बढ़ाने में जुटे दिखे, फिर भी वह बार-बार बेहोश हो जा रही थी।

बता दें कि पिंटू शर्मा नगर में गोनावां स्थित एक किराए के मकान में अपनी पत्नी और बाल बच्चों के साथ रह रहा था और रोजी रोटी के लिए पारस फैशन कपड़ा दुकान में सेल्समैन का काम करता था।

विद्युत स्पर्शाघात से महिला की मौत, घर में पसरा मातम

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल थाना क्षेत्र के देवनगढ़ पंचायत की भोरमबाग गांव में सोमवार की देर शाम बिजली करंट लग जाने से 35 वर्षीय महिला की मौत हो गई। सूचना के बाद कौआकोल पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया। मृतका के घर में मातम पसर गया।

बताया जाता है कि भोरमबाग गांव निवासी किशोर राउत की पत्नी रिंकू देवी गांव में ही खेत में गई थी। जहां मोटर की विद्युत प्रवाहित तार की चपेट में वह आ गई। जिससे घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई। मौत की घटना के बाद गांव में कोहराम मच गया। जानकारी मिलते ही पुलिस थाना ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

सदर अस्पताल में कुत्ता ने नवजात को घसीटते लाया, मचा हड़कंप

नवादा : सदर अस्पताल में उस समय हड़कंप मच गया, जब एक आवारा कुत्ता नवजात शिशु को अपने मुंह में लिए सदर अस्पताल घुस गया। लोगों ने कुत्ता को खदेड़ा तो सदर अस्पताल में नवजात शिशु को छोड़कर भाग गया। शिशु देखने से ऐसा लग रहा है कि किसी क्लीनिक में अवैध तरीके से गर्भपात करा कर कहीं फेंक दिया गया है।

अस्पताल में लोगों ने नवजात बच्ची को उठाकर अस्पताल कैंपस से बाहर कर दिया। नवजात बच्ची को देखकर लोगों का दिल दहल गया। इसके बाद स्थानीय लोगों की मदद से नवजात बच्ची को जमीन में ले जाकर दफना दिया।

नवादा में यह नई बात नहीं है। पुरानी जेल रोड जहां पर अवैध रूप से दर्जनों नर्सिंग होम चलती है। इसमें इसी तरह का नवजात शिशु का गर्भपात करवा कर हत्या की जाती है. बावजूद अधिकारियों का ध्यान इस ओर नहीं जा पा रहा है.

यूक्रेन में फंसा रजौली का शहाब, पिता ने कहा-दो दिन से बात नहीं, सताने लगी सलामती की चिंता

नवादा : ना खाना खा पा रहे हैं, ना ही सो पा रहे हैं” यूक्रेन में अपने बच्चों को फंसे होने वाले परिजन के ऐसी एक तस्वीर रजौली प्रखंड क्षेत्र के मननपुर गांव के एक परिवार की है। मो शहाब के परिवार के लोगों का अब सब्र का बांध जवाब देने लगा है, दो दिन पहले तक जब तक बेटे से बातचीत हो पा रही थी तब तक बेटे के तरफ से दिए गए भरोसे के कारण घर का माहौल कुछ ठीक-ठाक था। लेकिन अब हालात बदल गए हैं।

दो दिनों से कोई संपर्क नहीं

मो शहाब के पिता मो क्यूम अंसारी ने बताया कि पिछले दो दिनों से उससे बातचीत भी नहीं हो पा रही है। जब आखिरी बार बात हुई थी तो वहां खाने पीने के संकट की जिक्र मो शहाब ने किया था। इसलिए परिवार अब परेशान हो चुका है. शहाब के पिता कहते हैं की किसी भी हालत पर सरकार उनके बेटे को उन तक पहुंचा दें बस इसी का गुहार लगा रहे हैं। शहाब यूक्रेन के खरकीब में फंसा हुआ है जहां फिलहाल भारी जंग की चर्चा है।

बच्चों को वापस लाए सरकार – राजद

राजद नेता नन्दकिशोर यादव ने कहा कि जिले के दर्जनों बच्चों के साथ-साथ प्रदेश के बच्चों को जल्द सरकार उनके घर तक सुरक्षित पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करे, नहीं तो वे लोग प्रदर्शन करने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here