26 फरवरी : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

कैंसर संक्रमित मरीज का किया गया फॉलोअप

मधुबनी : इंसान बीमारी से एक बार, लेकिन इसके खौफ से हर रोज मरता है। उसे लगता है कि जिंदगी अब खत्म हो गई है, लेकिन यह सच नहीं है। हमारे बीच कुछ ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने न केवल कैंसर के खिलाफ जंग जीती, बल्कि कई ऐसे मरीजों के लिए सबक बने हैं, जो बीमारी के नाम से घबराकर हौसला छोड़ देते हैं। ये विदेश से महंगा इलाज कराकर आने वाले नहीं, बल्कि आम लोग हैं। एक साल पहले शेखटोली, मंगरौनी, रांटी निवासी 71 वर्षीय बुजुर्ग को मुंह संबंधी दिक्कतें महसूस हुईं। उन्हें खाने पीने में दिक्कत महसूस होती थी।

मरीज का मुंह भी पूरी तरह खुल पाता था सदर अस्पताल में टाटा मेमोरियल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अभिलिप्सा के द्वारा स्क्रीनिंग की गई जहां कैंसर की पुष्टि हुई। आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के चलते परिवार वाले इलाज कराने में असमर्थ थे। ऐसे में टाटा मेमोरियल मुजफ्फरपुर में मरीज का कीमोथेरेपी से इलाज किया गया। वर्तमान में मरीज पूर्णतः ठीक है और किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। मरीज का अब सामान्य लोगों की तरह मुंह भी खुलता है। इसी क्रम में शनिवार को डॉ अभिलिप्सा के द्वारा उनके घर जाकर तीसरी बार फॉलोअप किया गया।

swatva

अभीलिप्सा ने बताया कि बिहार के कुल 16 जिलों में बिहार सरकार, आरईसी फाउंडेशन, नेशनल हेल्थ मिशन और परमाणु ऊर्जा विभाग के साथ कैंसर स्क्रीनिंग और जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिससे कैंसर को समय पर पहचान करके इससे होने वाली मृत्यु को कम किया जा सकता है। इस प्रोग्राम में 3 तरह के कैंसर की स्क्रीनिंग की जाती है। जो मुख का कैंसर, स्तन कैंसर और गर्भाशय के मुख का कैंसर है। अगर इन तीनों कैंसर का इलाज समय से शुरू हो जाये तो 70 % कैंसर को बिहार से कम कर पाएंगे।

जागरूकता ही बचाव का एकमात्र उपाय

कैंसर लाइलाज नहीं, बस जागरूकता की कमी से फैल रहा है। शुरुआती चरणों में इस पर काबू करना बेहद आसान है, लेकिन इसकी जांच के लिए बायोप्सी कराना आवश्यक होता है, जिससे लोग डरते हैं। रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी को लेकर गलत धारणाओं से लोग इसके इलाज से बचते हैं। ऐसे में लापरवाही से कैंसर अंतिम चरण में पहुंचकर लाइलाज हो जाता है। डॉ. अभीलिप्सा ने बताया कि शरीर में किसी गांठ, घाव या बीमारी की एक माह से ज्यादा अनदेखी न करें। तुरंत विशेषज्ञ से मिलें और कैंसर की जांच कराएं।

खानपान से बच सकते कैंसर से

डॉ. अभिलिप्सा ने बताया कि कैंसर से बचना हो तो खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। धूम्रपान, शराब के अधिक सेवन व फास्ट फूड से नुकसान होता है। खानपान से तैयार होनेवाले एंटी ऑक्सीडेंट व फ्री रेडिकल रोकने में मदद मिलती है। कैंसर का उपचार चल रहा हो तो शरीर को प्रोटीन की सर्वाधिक आवश्यकता होती है। आहार में फायबरयुक्त सामग्री, फल आदि का समावेश होना चाहिए। प्राकृतिक आहार शरीर के लिए लाभदायी होता है। शक्कर का उपयोग और शराब का सेवन कम करना चाहिए। हल्दी, लहसुन, अलसी, अदरक, मेथी, दालचीनी, लाल मिर्च, चक्र फूल आदि में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसलिए इनका सेवन करते रहना चाहिए। किचन में उपलब्ध रहने वाली यह सामग्री काफी लाभदायी हैं।

टीबी पर जागरूकता के लिए मदरसा में सामुदायिक बैठक का अयोजन

मधुबनी : टीबी जागरूकता कार्यक्रम को लेकर स्वास्थ्य विभाग एवं मदरसा के शिक्षकों, जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवी की एक बैठक राजनगर प्रखंड के भगवानपुर के इस्लाहुल मुस्लेमीन मदरसा में आयोजित हुई । जिसमें टीबी हारेगा देश जीतेगा जन जागरूकता कार्यक्रम को लेकर चर्चा की गयी। इस दौरान टीबी रोगियों को जागरूक करने, टीबी रोगियों की देय सुविधा एवं टीबी रोगियों के पोषण सहायक राशि संबंधित विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई। साथ ही हर मंदिर तथा मस्जिद से अनाउंस कर प्रत्येक दिन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा जिसे उपस्थित सभी लोगों ने स्वीकृति दी।

उपस्थित सभी समाज सेवी, धार्मिक व जनप्रतिनिधि से अपील की गई कि एक जिम्मेदारी समझकर टीबी उन्मूलन के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाएं। ताकि राजनगर प्रखंड से टीबी का उन्मूलन किया जा सके। बैठक के माध्यम से अभी जानकारी दी गई कि राजनगर प्रखंड में टीबी फ्री इंडिया नामक डॉक्यूमेंट्री फिल्म जगह जगह दिखाई जाएगी। लैब टेक्नीशियन इस्माहतुल्ला उर्फ गुलाब ने टीबी के लक्षण बताये। उन्होंने बताया कि टीबी के जीवाणु हवा द्वारा फैलते हैं।

फेफड़ों के टीबी बाले रोगी जब खांसते अथवा छींकते हैं तो रोग के जीवाणु छोटे कण के रूप में हवा में फैल जाते हैं। यदि कमरा हवादार न हो तो सांस द्वारा अंदर चला जाता है। डॉ रामरूप ने बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन का मुख्य उद्देश्य इस बीमारी के प्रति लोगों में फैली अफवाहों, गलत धारणों से मुक्त करते हुए उन्हें टीबी के इलाज के लिए जागरूक एवं सरकार द्वारा निःशुल्क इलाज सुनिश्चित करवाना है। उन्होंने बताया कि टीबी उन्मूलन के लिए सरकारी, गैर सरकारी संगठनों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियो से भी सहयोग लिये जाने के उद्देश्य आज के उन्मुखीकरण बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधि को भी शामिल किया किया गया है। बैठक के दौरान लैब टेक्नीशियन इस्माहतुल्ला उर्फ गुलाब ने बताया कि टीबी उन्मूलन कायर्क्रम में यह नारा दिया गया कि टीबी हारेगा देश जीतेगा। बैठक के दौरान हस्ताक्षर अभियान का भी आरंभ किया गया।

सभी प्रखंडों में चलाया जा रहा है जागरूकता अभियान

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया जिले में 24 फरवरी से 24 मार्च तक जिले के सभी प्रखंडों में टीबी उन्मूलन के लिए जन-आंदोलन के रूप में मनाया जा रहा है। जिले में केयर इंडिया एवं एनटीईपी (नेशनल ट्यूबक्यूलोसिस एलिमेशन कार्यक्रम) के सहयोग से सभी प्रखंडों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। टीबी के संभावित लक्षण एवं उपचार से संबंधित जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया केंद्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत देश को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

हर व्यक्ति की नि:शुल्क जांच व इलाज

जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ आरके सिंह ने बताया जिले के सभी प्रखंडों में प्राथमिक या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीबी के मरीजों के इलाज की नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध है। जहां पर वह अपना इलाज करा सकते हैं । इसके साथ उनको नि:शुल्क दवा भी दी जाती है। जो नजदीक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध है। इससे टीबी के मरीजों को काफी सहूलियत होती है। टीबी मुक्त बनाने का संकल्प है और इसीलिए टीबी रोग की रोकथाम के विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं। टीबी रोगी सघन खोज अभियान में टीबी के लक्षण मिलने पर उसके बलगम की जांच की जाती है। साथ ही टीबी रोग पर नियंत्रण करने के लिए लोगों को सावधानियां बताते हुए जागरूक करने का प्रयास भी किया गया है।

टीबी (क्षयरोग) के लक्षण

• लगातार 3 हफ्तों से खांसी का आना और आगे भी जारी रहना

• खांसी के साथ खून का आना

• छाती में दर्द और सांस का फूलना

• वजन का कम होना और ज्यादा थकान महसूस होना

• शाम को बुखार का आना और ठंड लगना

• रात में पसीना आना

इस मौके पर डॉ रामरूप, अब्दुल राजिक, रविंदर जी, संजय कुशवाहा, मुखिया कृष्ण देव, मौलाना मोहम्मद हसैन, इसराफ अहमद, अब्दुल रेजा, मोहम्मद इम्तियाज, गोपाल घिरासरिया, मास्टर इरशाद, इजहार, इखलाक, मुस्ताक अहमद आदि उपस्थित थे।

महिला से सामूहिक दुष्कर्म, चार आरोपी हिरासत में

मधुबनी : नगर थाना क्षेत्र के पुराने बस स्टैंड के पास बीते शुक्रवार की रात एक महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना प्रकाश में आया है। घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार बासोपट्टी थाना क्षेत्र की पीड़ित लड़की रिक्शा से मधुबनी में अपने किसी संबंधी के घर जा रही थी, इसी दौरान पुराने बस स्टैंड में चार पांच लोगों ने उसे रिक्शा से खींच कर उतार लिया। लड़की को उन दरिंदों ने पुरानी बस स्टैंड के चारदीवारी के पीछे ले जाकर दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया।

पीड़ित लड़की किसी प्रकार नगर थाना पहुंचकर घटना की जानकारी थाना पुलिस को दिया। पुलिस तत्काल हरकत में आई, और मिली जानकारी के अनुसार इस घटना में पांच लोगों की संलिप्तता है। पुलिस रात में ही लगातार छापेमारी कर घटना में शामिल तीन आरोपी को हिरासत में लिया। जबकि चौथे आरोपी को शनिवार की सुबह में पूछताछ के लिए थाना पर बुलाकर हिरासत में लिया गया। पीड़ित लड़की को शनिवार को मेडिकल जांच एवं इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

हालांकि घटना के संवेदनशीलता को लेकर नगर थाना अध्यक्ष अमित कुमार ने कुछ भी कहने से इनकार किया है। पर घटना को लेकर दिन भर नगर थाना पर हिरासत में लिए आरोपितों के परिजन थाना के पुलिस पदाधिकारियों से हिरासत में लिए युवकों को छोड़ने की आरजू मिन्नत करते देखे गए। वहीं, पुलिस अधीक्षक डॉ० सत्यप्रकाश ने बताया कि मामले को लेकर पुलिस प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया में है। इस मामले में पुलिस ने अब तक चार लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है, मेडिकल जांच में दुष्कर्म की पुष्टि होने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

एमएलसी चुनाव की तैयारी को लेकर राजद ने की बैठक, कई दिग्गज नेता रहे मौजूद

मधुबनी : महागठबंधन जिला इकाई मधुबनी का एक दिवसीय बैठक राजद जिला अध्यक्ष सह लौकहा विधायक भारत भूषण मंडल की अध्यक्षता एवं संचालन में मिल्लत टीचर ट्रेनिंग कॉलेज, मधुबनी के सभागार में स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र मधुबनी से विधान परिषद उम्मीदवार मो. मेराज आलम को विजयी बनाने एवं चुनाव से सम्बंधित तैयारी ,राजद के सदस्यता अभियान सहित कई बिंदुओं पर चर्चा किया गया।

बैठक को संबोधित करते हुए राजद जिला अध्यक्ष सह लौकहा विधायक भारत भूषण मंडल ने कहा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारतीय संविधान के शिल्पकार डॉक्टर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के सपनों को साकार करने के लिए महागठबंधन के एमएलसी उम्मीदवार मो. मेराज आलम को विजयी बनाने के लिए पार्टी सहित महागठबंधन के कार्यकर्ता लग जाएँ।

महागठबंधन के एमएलसी उम्मीदवार मो. मेराज आलम ने कहा कि मैं चुनाव जीतकर विधान परिषद में जाता हूँ, तो नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को उनके हक अधिकार दिलवाने का प्रयास करूंगा। जब तक पंचायत प्रतिनिधियों को उनका हक, अधिकार और सम्मान नही मिलेगा तब तक ग्राम स्वराज का सपना अधूरा ही रहेगा। बड़ी मशक्कत करने के बाद अपने क्षेत्र से संघर्ष करने के बाद चुनाव जीतकर आते हैं। अभी वर्तमान भत्ता को बढ़ाने का संघर्ष करूँगा।

वहीं, मधुबनी नगर से राजद विधायक समीर कुमार महासेठ ने कहा कि महागठबंधन के तरफ पार्टी उम्मीदवार मो. मेराज आलम को विजयी बनाने के लिए पार्टी के सभी कार्यकर्ता पंचायत स्तर तक सक्रिय होकर पार्टी उम्मीदवार को जिताने का काम करें, जो पार्टी विरोधी गतिविधि में पाए जाएंगे उनपर प्रदेश नजर बनाए हुए है।

इस मौके पर पूर्व विधायक डॉ. फैयाज अहमद, पूर्व विधायक सीताराम यादव, उमाकांत यादव, रामाशीष यादव, रामावतार पासवान, भाकपा माले जिला सचिव ध्रुव नारायण कर्ण, राजद प्रदेश सचिव रामबहादुर यादव, राजद के वरिष्ठ नेता राजकुमार यादव, प्रदीप प्रभाकर, प्रधान महासचिव फूलहसन अंसारी, किसान प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष प्रो. देवनारायण यादव, धनवीर यादव, अरुण कुमार सिंह, विजय कुमार राय, छात्र नेता संतोष यादव, जिला प्रवक्ता इंद्रजीत राय, महिला जिला अध्यक्ष वीणा देवी, जहाँगीर अली, रामबिलास साहु, शिक्षक नेता अरुण कुमार चौधरी, इंद्रभूषण यादव, अमरेंद्र कुमार चौरसिया, संजय कुमार यादव, अजीतनाथ यादव, उमेश राम,जयजय राम यादव, रामानंद बनैता, गुलाबकांत यादव, रामदुलार यादव, अनिल यादव, धर्मेंद्र कुमार यादव, चन्द्रशेखर झा सुमन, संजीव कुमार यादव, हरेराम राय, वीरेंद्र प्रसाद यादव, शिवशंकर यादव, कामेश्वर यादव, ओमप्रकाश यादव, झमेली राम, अमित यादव, कुंदन यादव सहित सैकड़ों की संख्या में महिला पुरुष शामिल हुए।

1500 बोतल शराब समेत एक चार पहिया वाहन जब्त

मधुबनी : जिले के जयनगर थाना पुलिस के द्वारा थाना क्षेत्र में एक चार पहिया वाहन पर लदे तस्करी की शराब की खेप को जब्त किया गया। इस बबात जयनगर थाना अध्यक्ष संजय कुमार के द्वारा बताया गया कि पीटीसी सन्तोष कुमार कुमार समेत पुलिस बल के द्वारा थाना क्षेत्र में गस्ती के थाना क्षेत्र के कमला पुल के समीप वाटरवेज चौक से एक चार पहिया वाहन जीप पर लदे बड़ी मात्रा में तस्करी की शराब की खेप को जब्त किया गया।

वाहन में कई बोरिया रखी गई थी, जब बोरियों को खोल कर देखा गया तो उसमें शराब बरामद किया गया। शराब धंधेबाज को पुलिस की आने भनक लगते ही शराब समेत वाहन को छोड़कर फरार हो गया। शराब समेत वाहन को जब्त कर थाना लाया गया।

पुलिस द्वारा जब्त चार पहिया वाहन पर से दस बोरियों में रखें लगभग 1500 बोतल नेपाली देशी शराब जब्त की गई हैं। मामले को लेकर प्राथमिकी दर्ज कर आगे की करवाई की जा रही हैं। पुलिस के द्वारा शराब मामले को लेकर लगातार करवाई की जा रही हैं, जो अभियान के तहत आगे भी जारी रहेगा। वही पुलिस के द्वारा लगातार करवाई से शराब धंधेबाजो में हड़कम मचा हुआ है।

पुलिस व एसएसबी संयुक्त छापेमारी में 2400 बोतल शराब लदे सफारी कार को किया जब्त, अज्ञात के विरुद्ध केस दर्ज

मधुबनी : जिले के लदनियां थाना पुलिस ने एसएसबी कम्पनी महुलिया के साथ संयुक्त रूप से गुप्त सूचना पर शुक्रवार की रात छापेमारी कर 2400 बोतल नेपाली देसी शराब लदे एक सफारी कार जब्त किया। इस बाबत एसएसबी कम्पनी महुलिया के इंस्पेक्टर मृत्युंजय कुमार के लिखित बयान पर अज्ञात के विरुद्ध केस दर्ज किया गया है।

थाना अध्यक्ष संतोष कुमार सिंह का कहना है कि गुप्त सूचना मिली की एक एचआरए 8141 नम्बर की निजी सफारी गाड़ी नेपाली शराब लेकर जा रही है। हम एसएसबी कम्पनी महुलिया के इंस्पेक्टर मृत्युंजय कुमार संयुक्त छापेमारी कर भगवतीपुर गांव के महादेव मंदिर के पास 80 कार्टन नेपाली शराब लदे सफारी गाड़ी जब्त किया। जब्त गाड़ी लदनियां थाना लाकर आवश्यक कार्रवाई शुरु कर दिया। पुलिस मामले की तफ्तीश शुरु दी है।

पहले दिन पंचायत समिति की बैठक में गहमा-गहमी, योजनाओं में भ्रष्टाचार पर हुई चर्चा

मधुबनी : जिले के बिस्फी स्थानीय टीपीसी भवन में पहले ही दिन गहमा-गहमी के बीच नव निर्वाचित पंचायत समिति की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता प्रमुख रीता देवी ने की। बैठक में सबसे पहले सदस्यों से परिचय प्राप्त किया गया। इसके बाद 15वीं वित्त आयोग छठी वित्त आयोग योजनाओं के कार्यान्वयन, मनरेगा, आपूर्ति, स्वास्थ्य, बिजली, स्वच्छता, वाल विकास परियोजना, कृषि से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई।

सर्व सहमति से योजना चयन कराने के लिए अधिकृत किया गया, वही पुराने सभी योजनाओं को अभिलम्ब कार्य शरू कराने का प्रस्ताव लिया गया। बीपीआरओ चन्देश्वर नारायण सिंह ने कहा कि आर्थिक विकास, सामाजिक न्याय सरकार की प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक है। बैठक में बीपीआरओ ने स्थायी समिति के गठन और इसके संचालन के बारे में विस्तार से सदस्यों को जानकारी दी।

बैठक में मौजूद स्थानीय विधायक हरिभूषण ठाकुर बचोल ने कहा कि प्रखंड में जलजमाव की स्थिति काफ गंभिर हैं। चहुटा, बखुरी, पुआरी, अजनौली, गेनौर, सिंगिया सहित अन्य गावों की पांच हजार एकड़ जलजमाव से प्रभावित है। इस पर ठोस कार्य योजना बनाने की जरूरत है। विधायक ने जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों से समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों के विकास पर ध्यान देने का आग्रह किया। उन्होंने बिस्फी बीडीओ से सप्ताह में एक दिन जनता दरबार लगाने की अपील की बिस्फी के विकास के लिए सभी जनप्रतिनिधियों से मिलजुल कर काम करने की बात कही।

वहीं, रघेपुरा पंचायत के मुखिया सतीश प्रसाद मेहता ने योजनाओं में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर सदन का ध्यान आकृष्ट कराया। आरोप लगाया कि नल-जल योजना में भारी अनियमितता हुई है। पूरे प्रखंड में एक भी परिवार में नल से जल की आपूर्ति नहीं हो रही है। उन्होंने पूरे प्रखंड में नलजल योजना में भ्रष्टाचार की जांच कराने की मांग की। मुखिया संघ के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण झा ने वर्ष 2006-07 में कोशी नहर के लिए जो भूमि ली गई थी। भू-अर्जन पदाधिकारी द्वारा जमीन को राशि काफी कम कीमत दी गई है। इससे किसानों में काफी रोष है। श्री झा ने पीएम आवास योजना में पारदर्शिता बरतने का आग्रह बीडीओ मनोज कुमार से किया।

कई सदस्यों ने स्थानीय जेई पर अनापशनाप विद्युत बिल भेजने पर रोष प्रकट किया। उन्होंने कहा कि यहां के विद्युत पदाधिकारी दस सालों से जमे हुए हैं। गरीब लोगों को परेशान किया जा रहा है। इस बैठक में उप प्रमुख मो० इस्राइल, बीडीओ मनोज कुमार, थाना अध्यक्ष राज कुमार राय, बीएसो मुकेश कुमार, सीएचसी प्रभारी मेराज अकरम, अमरेश कुमार झा, सीआई बसंत झा, सुनील कुमार चौधरी, मो० एनायतुल्ला, पंचायत समिति सदस्य उमेश यादव, मो इरसाद, मो मोमताज, पप्पू, किशुन ठाकुर सहित अन्य लोग भी अपने विचार व्यक्त किये।

पुलिस सप्ताह को ले खेल प्रतियोगिता और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

मधुबनी : जिले के जयनगर पुलिस सप्ताह कार्यक्रम के तहत थाना अध्यक्ष संजय कुमार के नेतृत्व में विद्यालय के छात्र छात्राओं के बीच खेल प्रतियोगिता और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजित की गई। जयनगर बस्ती पंचायत स्थित एक निजी विद्यालय परिसर में पुलिस सप्ताह कार्यक्रम के तहत आयोजित कार्यक्रम में कबड्डी, कराटे, मार्शल आर्ट, एवं विविध खेल प्रतियोगिता में विधालय के कई छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

खेल प्रतियोगिता के पश्चात थाना अध्यक्ष संजय कुमार के द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित छात्र छात्राओं शिक्षकों कर्मियों को सम्बोधित करते हुए पुलिस सप्ताह कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि बिहार पुलिस विगत कई वर्षों से पुलिस सप्ताह कार्यक्रम आयोजित करते आ रही हैं। इसी क्रम में इस वर्ष भी पुलिस सप्ताह कार्यक्रम का आयोजित की जा रही हैं। पुलिस-पब्लिक के बीच जुड़ाव आपसी समन्वय सामंजस बना रहें को विभन्न तरह के कार्यक्रम का आयोजन हो रहा हैं।

खेल प्रतियोगिता का आयोजन के बच्चों युवाओं को पुरस्कृत कर प्रोत्साहित कर प्रतिभा को निखारती हैं। बेहतर शिक्षा के साथ खेल का भी हम सभी के जीवन मे बहुत महत्वपूर्ण हैं। खेल व्यायाम योग का भी कार्य करता हैं। योग करने से स्वास्थ्य उत्तम रहता हैं। कई छात्रों युवाओं के द्वारा शिक्षा और खेल के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर अपने क्षेत्र और देश विदेश में नाम रौशन कर कृति स्थापित किया हैं। सभी से यातयात नियमों का पालन मध निषेध जागरूकता शराब नशा पान से दूरी रहने की अपील की गई।

नशा पान से कई तरहों की बीमारियां होती हैं, जिससे आर्थिक शारिरिक और सामाजिक नुकसान होता हैं। इसलिए नशा पान से दूरी बहुत जरूरी हैं। बिना हेलमेट के कोई बच्चें अपने अभिवावक या किसी के साथ यात्रा न करे वाहन चालकों को भी हेलमेट और सीट बेल्ट का उपयोग को जरूरी बताया गया। बिना हेल्मेट के यात्रा नहीं करे। यातायात के नियमों का पालन कर दुर्घटनाओं से बच सकते हैं।

स्वच्छता पर्यावरण संरक्षण को ले भी जागरूक किया गया। किसी भी तरह की घटना या परेशानी या पीड़ित हो, तो पुलिस को सूचित करें हम सभी आपके सुरक्षा के लिये हैं।पुलिस निरक्षक सह थाना अध्यक्ष संजय कुमार के द्वारा जानकारी दी गई कि पुलिस सप्ताह कार्यक्रम के तहत अंतिम दिन प्रतिभागियों विजेता उप-विजेता टीमों पुरस्कृत कर उनका मनोबल को बढ़ाते हुए प्रोत्साहित किया जायेगा।

स्वच्छता प्रकृति पर्यावरण संरक्षण को ले पौधों का रोपण और समाज मे मध निषेध शराब नशा पान से दूरी दहेज प्रथा दहेज नहीं लेने न देने हेलमेट और सीट बेल्ट का उपयोग एवं यातायात के नियमों का पालन करने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को ले प्रभात फेरी जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा।इस कार्यक्रम में मौके पर पुलिस पदाधिकारी एसआई रौशन कुमार, सुप्रीया कुमारी, विधालय के निदेशक राजीव रंजन चौधरी प्रिंसिपल रागिणी चौधरी, खेल प्रशिक्षक के.ड़ी. कृष्णदेव, पवन यादव समेत कई छात्र, शिक्षक एवं कर्मी उपस्थित थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here