23 फ़रवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

साइबर अपराध गिरोह का जड़ बना नवादा, बंगाल की पुलिस 20.54 लाख ठगी मामले में युवक को किया गिरफ्तार

नवादा : नवादा पहुचीं बंगाल की पुलिस ने एक ठग को अपने गिरफ्त में लिया है जो एटीएम फ्रॉड और एकाउंट हैक कर ठगी किया करता था इंटर में पढ़ने वाला छात्र सोनू उम्र के शुरूआती पड़ाव में ही शॉटकट धन कमाने की लालच ने अपराधी बना दिया है। जानकारी अनुसार नवादा जिले के पकरीबरावां थाना क्षेत्र के ग्राम बाजपुर निवासी सोनू कुमार को पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिला अंतर्गत पर्णवश्री थाना पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर न्यायालय से कागजी प्रक्रिया पूरा करने के बाद अपने साथ ले बंगाल ले गई।

पर्णवश्री थाना के एसआई राजीव दास ने बताया कि सोनू की गिरफ्तारी से पूर्व उड़ीसा के कटक जिले से गिरफ्तार दो साइबर अपराधियों की निशानदेही पर नगर थाना पुलिस के सहयोग से उक्त ठग को शहर के थाना रोड स्थित गांधी इंटर विद्यालय के समीप से गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल 24 परगना जिले के पर्णवश्री थाना में 20 लाख 54 हजार रूपये ठगी का कांड संख्या- 21/22 दर्ज है।

swatva

उन्होंने बताया कि सोनू का तार उड़ीसा के साइबर गैंग से जुड़ा है. वहां के साइबर अपराधी मजदूर तबके केश लोगों को एकाउंट खुलवाने के दौरान गिरोह के सदस्यों का मोबाइल नम्बर खाता में दे दिया जाता था. इसके बाद कूरियर वालों की मिली भगत से मजदूरों का एटीएम कार्ड ठग ले लेता था.उसी एटीएम को सोनू के पास भेजा जाता था, जहां से सोनू नवादा में रहकर खाताधारियों के एकाउंट से एटीएम के माध्यम से रूपये निकाल लिया करता था।

वोडाफोन केवाईसी के नाम पर किया जाता था फ्रॉड

उड़ीसा ठग गिरोह के साथ मिला नवादा के सोनू का जाल देश भर में फैला है। उड़ीसा में ठग गिरोह अनजान लोगों को केवाईसी के नाम पर ठगी का शिकार किया करता था। जिसमें वोडाफोन केवाईसी ठगी का मामला भी सामने आया है. गौरतलब हो कि नवादा के साइबर अपराधियों का साम्राज्य इन दिनों पूरे देश में फैल चुका है।

लगातार नवादा पुलिस द्वारा कार्रवाई के बाद भी साइबर अपराधी ठगी का धंधा करने से बाज नहीं आ रहे हैं। बता दें कि पूरे जिले के चप्पे-चप्पे पर साइबर अपराधियों का गिरोह मकड़जाल की तरह सक्रीय है जिसे समाप्त करना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है। वैसे नवादा पुलिस ने हाल के दिनों में अब तक की सबसे बड़़ी कार्रवाई कर एक साथ जिले के विभिन्न इलाकों से 33 साइबर ठगों को गिरफ्तार कर सभी को जेल भेज दिया गया था।

योगी त्यागनाथ को सिक्किम के राज्यपाल ने किया सम्मानित

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल आर्य समाज संस्थापक स्वामी दयानन्द सरस्वती के विचारों को आगे बढाने में उत्कृष्ट सहयोग देने वाले प्रखर समाजसेवी सह योग गुरु योगी त्यागनाथ को सिक्किम के राज्यपाल ने सम्मानित किया। सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने सोमवार को राजधानी पटना में आयोजित बिहार राज्य आर्य प्रतिनिधि सभा वार्षिक अधिवेशन सह साधारण आमसभा अधिवेशन में उन्हें यह सम्मान दिया है।

योगी त्यागनाथ ने बताया कि महामहिम राज्यपाल के द्वारा स्वामी जी के विचारों को जन-जन तक फैलाने में उनके द्वारा किये जा रहे सराहनीय कार्यों की प्रशंसा करते हुए उन्हें मिठाई खिलाकर ऊँ गायत्री मंत्र स्मारिका पत्र देकर सम्मानित किया। योगी त्यागनाथ को राज्यपाल द्वारा सम्मानित किये जाने के बाद आर्य समाज ही नहीं योग से जुड़े हर लोगों में हर्ष है।

शौच के दौरान आहर में डूबने से महिला की मौत, गांव में मातम

नवादा : जिले में आहर में डूबने से महिला की मौत हो गई. घटना जिले के रोह थाना क्षेत्र के कुंजैला गांव की है. मृतक महिला की पहचान गांव के ही तुलसी महतो के 60 वर्षीया पत्नी बुलबुल देवी के रूप में हुई है. इस घटना के बाद से गांव में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है। वहीं परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

परिजनों के अनुसार उक्त महिला संध्या अपने बड़ी बहू के मायके सुंदरा जाने के लिए निकली थी. रात्रि तक जब वह नहीं पहुंची तो सुबह खोजबीन शुरू हो गयी. सुबह में स्थानीय ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस घटना स्थल पर पहुंची और मरूई आहर से अज्ञात शव बरामद कर थाने ले गई। खोजबीन के दौरान परिजन थाने पहुंच कर शव का पहचान किया। जिसके बाद पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया। मृतका के तीन पुत्र हैं, जो दूसरे शहर में रहते हैं।

घटना की सूचना मिलते ही गांव में कोहराम मच गया. आशंका जताई जा रही है कि पैर फिसलने से पानी में गिर जाने से डूबने से मौत हो गई होगी। घटना के संबंध में थानाध्यक्ष रवि भूषण ने बताया कि मृतक की बड़ी बहू संजू देवी ने थाने में दिए आवेदन में किसी पर मौत के कारणों का आरोप नहीं लगाया है। वावजूद इसके पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। हादसे पर स्थानीय विधायक मो. कामरान ने दुःख व्यक्त करते हुए मृतक के परिजनों को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है।

तीन फरार गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने मंगलवार की देर रात तीन अलग अलग गांवों में छापामारी कर तीन फरार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि भनैल गांव में मारपीट का फरार आरोपी बाल्मीकि मांझी, पचगांवा से शराब मामले के फरार आरोपी विभिषण पुरी व घासीबिगहा से पुराने शराब मामले का फरार आरोपी अखिलेश कुमार को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा संचालित विद्यालय का विधायक ने किया शुभारंभ

नवादा : राजद विधायक विभा देवी ने सदर प्रखण्ड के भगवानपुर पंचायत मोतनाजे गाँव में बुधवार को प्राथमिक विद्यालय का शुभारंभ किया। श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के माध्यम से संचालित होने वाले विद्यालय में पहले दिन ही सैकड़ो बच्चों ने पठन-पाठन प्रारंभ किया।

बच्चों को संबोधित करते हुए विधायक ने प्रारंभिक शिक्षा के महत्व को बताया और भरोसा दिलाया कि आपकी पढाई के रास्ते में आने वाली समस्त बाधाओं को हम दूर करने की कोशिश करते रहेंगे । उन्होंने सरकार एवं जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारियों पर तंज कसते हुए कहा कि दो हजार की आवादी वाले मोतनाजे गाँव में 500 से अधिक बच्चे सरकारी उपेक्षा के कारण प्राथमिक शिक्षा से वंचित रह गए।

बता दें कि गांव के एक मात्र नवसृजित प्राथमिक विद्यालय को भवन नहीं रहने के कारण तीन किलोमीटर दूर तेतरिया गांव में स्थानांतरित कर दिया गया है जबकि वहां तक पहुँचने के लिए कोई रास्ता तक नहीं है । प्रशासनिक निर्दयता की हद यह कि रास्ते में नदी पार करना पड़ता है और पूर्व में एक बच्चे की मौत डूबने से हो चुकी है ।

मोतनाजे गांव में स्कूल भवन के लिए प्रयाप्त जमीन उपलब्ध है और एक किचेन सेड और शौचालय का सरकारी निर्माण भी इसी जमीन पर हो चुका है । ग्रामीणों के साथ साथ विधायक ने भी भवन निर्माण के लिए आवश्यक पत्राचार किया है किन्तु पिछले चार वर्षो से इन बच्चों को शिक्षा से वंचित रखा जा रहा है । इन बच्चों के मध्यान्ह भोजन की राशि का बड़ा घोटाला हुआ है जिसकी जांच की जानी चाहिए।

स्थिति को देखते हुए ट्रस्ट ने इन बच्चों के लिए तत्काल एक सार्वजनिक भवन में पठन पाठन की व्यवस्था शुरू की है जिसमे दो शिक्षकों को ट्रस्ट के मद से प्रतिनियुक्त किया गया है। तात्कालिक व्यवस्था का निर्देश देते हुए विधायक ने कहा कि जबतक सरकार यहां के प्राथमिक विद्यालय का भवन बना कर नियमित शिक्षण कार्य शुरू नहीं करती है तब तक ट्रस्ट की ओर से यह वैकल्पिक विद्यालय चलता रहेगा। मौके पर अनिल प्रसाद सिंह , अवधेश कुमार, शशिभूषण शर्मा, दिनेश कुमार अकेला, अमित सरकार, शम्भु विश्वकर्मा, संजय मारुती, प्रवीण कुमार, सुरेन्द्र उपाध्याय के अलावे ग्रामीण जनता उपस्थित थे।

बिहार का पहला ईट-राईट कैम्पस घोषित करने के लिए किया गया जेल का निरीक्षण

नवादा : मंडल कारा में कैदियों को शुद्ध भोजन उपलब्ध कराने के लिए डीएम यशपाल मीणा के अथक प्रयास से पूरे राज्य में यह पहला जेल होगा, जिसे ईट राईट कैम्पस घोषित किया जाएगा। इसको लेकर जिले के फुड अधिकारी मुकेश कश्यप मंगलवार को मंडल कारा पहुंचकर कैदियों के खाने की सभी व्यवस्था को गहराई से जांच किया. जिसमें किचेन की साफ-सफाई, पीने का पानी, बर्तन, लाईट, बेस्ट कंट्रोल तथा तैयार भोजन का जांच किया गया.

मगध प्रक्षेत्र के फुड पदाधिकारी मुकेश कश्यप जो चार जिलों में नवादा के प्रभार में हैं, उन्होंने डीएम के निर्देश पर मंडल कारा में कैदियों के खान-पान का जांच किया। फुड अधिकारी कश्यप ने बताया कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत स्थापित एक वैधानिक निकाय है।

जिसके लिए एफएसएसएआई की स्थापना खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत की गई है, जो भारत में खाद्य सुरक्षा और विनियमन से संबंधित एक समेकित क़ानून है। उन्होंने बताया कि इसी के तहत नवादा मंडल कारा में बंद कैदियों के खाने-पीने की व्यवस्था का जांच किया गया है, ताकि नवादा मंडल कारा को ईट-राईट कैम्पस घोषित किया जा सके।

उन्होंने बताया कि जेल में खान-पान की व्यवस्था को लेकर मध्य प्रदेश इंदौर के मेसर्स आजाद एग्रो इंटरप्राइजेज की टीम के साथ संयुक्त रूप से जांच किया गया है। जिसमें सबसे पहले किचेन और स्टोर रूम का नियमानुकूल गहराई से निरीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि बिहार का पहला जेल नवादा होगा, जहां एफएसएसएआई के निर्देश के उपरांत डीएम के आदेश पर जेल में कैदियों के खान-पान की जांच की गई।

खलिहान में अग्निकांड की घटना में बिचाली जलकर राख

नवादा : जिले के पकरीबरांवा प्रखण्ड क्षेत्र के मठ गुलनी गांव के नन्दू महतो के खलिहान में हुई अग्निकांड की घटना में बिचाली समेत धान जलकर राख हो गया। कड़ी मशक्कत के बाद किसानों ने आग पर काबू पाया। सूचना अंचल अधिकारी व थानाध्यक्ष को दी गयी है।

ग्रामिणों के अनुसार खलिहान से धुआं उठता देख सभी आग बूझाने दौड़ पड़े.आग की लपटें इतनी तेज थी कि लाख प्रयास के बाद भी बचाया नहीं जा सका. घटना में दानव बिचाली की तीन पूंज जलकर राख हो गया।अग्निकांड के कारणों का पता नहीं चल सका है। पीड़ित ने अंचल अधिकारी व थानाध्यक्ष को अलग अलग आवेदन देकर फसल क्षतिपूर्ति की मांग की है।

जिले के 20 आंगनवाड़ी केन्द्रों को माॅडल केन्द्र बनाने की स्वीकृति

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में कार्यालय प्रकोष्ठ में आकांक्षी जिला के प्रगति की विस्तृत समीक्षात्मक बठक हुई। बैठक में नवादा से संबंधित स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, शिक्षा के क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा की गयी। नीति आयोग के द्वारा प्राप्त आवंटन को आईसीडीएस, कृषि, शिक्षा कार्यालय को उप आवंटित करने का निर्देश जिला योजना पदाधिकारी को दिया।

आईसीडीएस को 20 आंगनबाड़ी केन्द्रों को मॉडल केन्द्र बनाने के लिए 20 लाख रूपये दिये जायेंगे जहां सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा बच्चों को प्रदान की जायेगी। उन्होंने डीपीओ आईसीडीएस को निर्देश दिये कि चयनित कौआकोल प्रखंड के 10 और सिरदला प्रखंड के 10 आंगनबाड़ी केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण कर लें। इन आंगनबाड़ी केन्द्रों में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित बच्चों का कुर्सी, टेबल, झूला आदि सुलभ कराया जायेगा। सभी का डीपीआर बनाकर 24 घंटे में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

कृषि विभाग को अरहर, मूंग, मसूर दाल एवं मसाला के प्रोसेसिंग के लिए 14 लाख रूपये आवंटित किये गए हैं। जिलाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि दाल के प्रॉसेसिंग यूनिट लगाने के पूर्व एग्रीमेंट पेपर बनवा लें। उन्होंने कहा कि इस कार्य हेतु सही किसानों का चयन करना सुनिश्चित करें।

पॉली हाउस निर्माण के लिए जिसमें शब्जियां, फुलों और फलों के खेती हेतु कृषि कार्यालय को 10 लाख रूपये आवंटित किये गए हैं। शिक्षा विभाग को चयनित 10 स्कूलों में साईंस पार्क के निर्माण के लिए 50 लाख रूपये आवंटित किये गए हैं, जिसे 03 माह के अन्दर कार्य का क्रियान्वयन करना होगा।

साईंस पार्क के अन्तर्गत बायोलॉजिकल इन्ट्रूमेंट, न्यूटन का नियम, जड़ता का नियम आदि साईंस पार्क में लगाने पर समीक्षा की गयी। जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि चयनित स्कूलों में 03 माह के अन्दर साईंस पार्क निर्माण करना सुनिश्चित करें। साईंस पार्क के निर्माण से विज्ञान के विद्यार्थियों को थियोरी और प्रैक्टिकल को समझना सुलभ हो जायेगा।

बैठक में लक्ष्मण प्रसाद जिला कृषि पदाधिकारी, संजय कुमार चौधरी जिला शिक्षा पदाधिकारी, संतोष कुमार जिला योजना पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ,राजीव कुमार डीआईओ, कुमारी रीता सिंहा डीपीओ आईसीडीएस, आनन्द किशोर स्टोनो आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

जिले के 20 आंगनवाड़ी केन्द्रों को माॅडल केन्द्र बनाने की स्वीकृति

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में कार्यालय प्रकोष्ठ में आकांक्षी जिला के प्रगति की विस्तृत समीक्षात्मक बठक हुई। बैठक में नवादा से संबंधित स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, शिक्षा के क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा की गयी। नीति आयोग के द्वारा प्राप्त आवंटन को आईसीडीएस, कृषि, शिक्षा कार्यालय को उप आवंटित करने का निर्देश जिला योजना पदाधिकारी को दिया।

आईसीडीएस को 20 आंगनबाड़ी केन्द्रों को मॉडल केन्द्र बनाने के लिए 20 लाख रूपये दिये जायेंगे जहां सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा बच्चों को प्रदान की जायेगी। उन्होंने डीपीओ आईसीडीएस को निर्देश दिये कि चयनित कौआकोल प्रखंड के 10 और सिरदला प्रखंड के 10 आंगनबाड़ी केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण कर लें। इन आंगनबाड़ी केन्द्रों में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित बच्चों का कुर्सी, टेबल, झूला आदि सुलभ कराया जायेगा। सभी का डीपीआर बनाकर 24 घंटे में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

कृषि विभाग को अरहर, मूंग, मसूर दाल एवं मसाला के प्रोसेसिंग के लिए 14 लाख रूपये आवंटित किये गए हैं। जिलाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि दाल के प्रॉसेसिंग यूनिट लगाने के पूर्व एग्रीमेंट पेपर बनवा लें। उन्होंने कहा कि इस कार्य हेतु सही किसानों का चयन करना सुनिश्चित करें।

पॉली हाउस निर्माण के लिए जिसमें शब्जियां, फुलों और फलों के खेती हेतु कृषि कार्यालय को 10 लाख रूपये आवंटित किये गए हैं। शिक्षा विभाग को चयनित 10 स्कूलों में साईंस पार्क के निर्माण के लिए 50 लाख रूपये आवंटित किये गए हैं, जिसे 03 माह के अन्दर कार्य का क्रियान्वयन करना होगा। साईंस पार्क के अन्तर्गत बायोलॉजिकल इन्ट्रूमेंट, न्यूटन का नियम, जड़ता का नियम आदि साईंस पार्क में लगाने पर समीक्षा की गयी।

जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि चयनित स्कूलों में 03 माह के अन्दर साईंस पार्क निर्माण करना सुनिश्चित करें। साईंस पार्क के निर्माण से विज्ञान के विद्यार्थियों को थियोरी और प्रैक्टिकल को समझना सुलभ हो जायेगा।

बैठक में लक्ष्मण प्रसाद जिला कृषि पदाधिकारी, संजय कुमार चौधरी जिला शिक्षा पदाधिकारी, संतोष कुमार जिला योजना पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ,राजीव कुमार डीआईओ, कुमारी रीता सिंहा डीपीओ आईसीडीएस, आनन्द किशोर स्टोनो आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

केएलएस काॅलेज से मुन्ना भाई गिरफ्तार

नवादा : जिले में कुल 36 केन्द्रों पर वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2022 छठे दिन संस्कृत विषय की परीक्षा शांतिपूर्ण, स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त वातावरण में सम्पन्न हुआ। जिला नियंत्रण कक्ष को किसी भी परीक्षा केंद्र से कोई अप्रिय सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

परीक्षा को स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु सभी परीक्षा केन्द्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी, उड़नदस्ता दल, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बलों को पर्याप्त संख्या में तैनात किया गया है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर गश्ती दंडाधिकारी, उड़नदस्ता-सह-सुपर जोनल दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर लगातार निरीक्षण किया । किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए प्रशासन सजग है।

परीक्षा के छठे दिन प्रथम पाली में संस्कृत विषय की परीक्षा हुई, जिसमें से 21354 परीक्षार्थियों में से 20864 परीक्षार्थी उपस्थित हुए जिसका कुल प्रतिशत 97.70 रहा। 490 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के छठे दिन दूसरी पाली में संस्कृत विषय में कुल 20027 परीक्षार्थियों में से 19594 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। उपस्थिति का प्रतिशत 97.83 रहा। द्वितीय पाली में 433 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में केएलएस कॉलेज से एक मुन्ना भाई को पकड़ा गया है, जिसे पुलिस के हवाले कर दिया गया।

बिहार माध्यमिक वार्षिक परीक्षा के वरीय पदाधिकारी डॉक्टर कारी प्रसाद महतो अपर समाहर्ता के द्वारा आज कई परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया। सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त वातावरण में संपन्न हुई। जिला नियंत्रण कक्ष से पल-पल सभी परीक्षा केन्द्रों से सूचना प्राप्त गयी। सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी, वीडियोग्राफी एवं पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम की व्यवस्था की गयी थी।

अपर समाहर्ता ने की योजनाओं की समीक्षा

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्त्ता की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, ऑगनबाड़ी केन्द्र निर्माण, जल जीवन हरियाली आदि योजनाओं की विस्तृत समीक्षात्मक बैठक हुई।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि लक्ष्य 31918 आवास योजना के विरूद्ध 29873 आवास पूर्ण हो गयी है। पूर्णता का प्रतिशत 93.59 प्रतिशत है। अपूर्ण आवास की संख्या 2045 है। उप विकास आयुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी अकबरपुर, हिसुआ, कौआकोल और रोह को निर्देश दिया कि यथाशीघ्र गुणवत्ता के साथ आवास पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत जिले में 1362 आवास बनाने का लक्ष्य निर्धारित है जिसके विरूद्ध में अबतक 885 आवास पूर्ण किया जा चुका है, पूर्णता का प्रतिशत 84.13 है। 167 आवास का निर्माण कार्य अपूर्ण है जिसको 02 सप्ताह में पूर्ण करने का निर्देश संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया है।

मनरेगा के तहत मानव दिवस सृजन का लक्ष्य 4654015 है। जिसके विरूद्ध अभीतक 3235711 मानव दिवस का सृजन किया जा चुका है जिसका प्रतिशत 69.53 है। इसमें अकबरपुर 42 प्रतिशत, सिरदला 46 प्रतिशत और गोविन्दपुर 56 प्रतिशत मानव दिवस का सृजन अबतक किया गया है। उप विकास आयुक्त ने निर्देश दिया कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी लक्ष्य के अनुरूप कार्य करना सुनिश्चित करें।

मनरेगा योजना के अन्तर्गत जिले में कुल 22378 योजना ली गयी है, जिसमें से 11238 पूर्ण हो गयी है, पूर्णता का प्रतिशत 43 प्रतिशत है। मनरेगा तथा आईसीडीएस के द्वारा 78 आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण किया जाना है जिसमें से अबतक केवल 23 पूर्ण हुआ है। उप विकास आयुक्त ने सभी प्रोग्राम ऑफिसर को निर्देश दिया कि मनरेगा भवन की जॉच करना सुनिश्चित करें।

जल जीवन हरियाली योजना के अन्तर्गत आहर से संबंधित कुल 79 योजना जिसमें से 63 पूर्ण, पोखर निर्माण के लिए 216 योजना जिसमें से 174 पूर्ण और पईन निर्माण के लिए 86 योजना ली गयी थी जिसमें 80 पूर्ण हो चुका है। बैठक में प्रशान्त अभिषेक निदेशक डीआरडीए, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा के साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

दो आमरण अनशनकारियों की हालत बिगड़ी

नवादा : जलछाजन में गड़बड़ी के खिलाफ जिला कृषि विभाग के कर्मचारियों द्वारा जारी भूख हड़ताल के तीसरे दिन आज दो आंदोलनकारियों की हालत बिगड़ गई जिसे गंभीर हालत में सदर अस्पताल नवादा पहुँचाया गया। नवादा के राजद विधायक विभा देवी ने सूचना मिलते ही श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट की एक टीम सदर अस्पताल भेज कर हाल-चाल लेने का निर्देश दिया।

टीम में शामिल अनिल प्रसाद सिंह, दिनेश कुमार अकेला, शशिभूषण शर्मा, शम्भु विश्वकर्मा, नंदकिशोर वाजपेयी आदि ने दोनों पीड़ितों से मुलाक़ात की और उपस्थित चिकित्साकर्मियों को बेहतर इलाज का निर्देश दिया। इन लोगों ने विधायक का सन्देश सुनाते हुए कहा कि हम सभी आपके जायज मांगों का समर्थन करते हैं और जिम्मेदार अधिकारियों समेत सरकार के नुमाइंदों से इन मांगों पर संवेदना पूर्वक विचार करने का आग्रह करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here