22 फरवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

जनता गारमेंट्स में शॉट सर्किट से लगी आग ,लाखो रुपये का नुकसान, 4 साल पहले खुली थी दुकान

नवादा : नगर के पुरानी कचहरी रोड जनता ऑप्टिकल गांघी स्कूल के सामने जनता गारमेंट्स में सोमवार की देर रात बिजली की शार्ट सर्किट से लगी आग से लाखों रुपए के कपड़े व फर्नीचर जलकर राख हो गया। सूचना पर पहुँच अग्निशमन वाहन जबतक पहुंची सारा सामान जलकर खाक हो चुका था।

दुकान संचालक मो नोमान जमाली ने बताया कि जनता ऑप्टिकल के बगल में 4 साल पहले जनता गारमेंट्स खोला था। सोमवार की मध्य रात्रि विद्युत सॉर्ट सर्किट से आग लगने से दुकान में रखे लाखों रुपए का कपड़ा जलकर राख हो गयी। बता दें नगर में खुले बड़े बड़े माल व होटलों में आये दिन अग्निकांड की घटना से बड़ी संपत्ति का नुकसान हो रहा है. इसके पीछे कारण बिजली का शार्ट सर्किट बताया जा रहा है।

swatva

बगैर सूचना तकनीकी की बैठक से अनुपस्थित अधिकारियों से स्पष्टीकरण

नवादा : यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में डॉ0 कारी प्रसाद महतो अपर समाहर्त्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने तकनीकी से संबंधित समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय के सभागार में आयोजित किया।

भवन के सहायक अभियंता जहांगीर आलम के द्वारा बताया गया कि इंजिनियरिंग कॉलेज नवादा का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। मार्च 2021 तक इंजिनियरिंग कॉलेज के भवन निर्माण पर 50 करोड़ 99 लाख 38 हजार 792 रूपये व्यय हुए हैं। योजना में अबतक कुल व्यय राशि 83 करोड़ 89 लाख 66 हजार 522 रूपये हुए हैं। फर्नीचर के लिए निविदा आमंत्रित की गई है। अभियंत्रण कॉलेज के सम्पर्क पथ का निर्माण ग्रामीण कार्य विभाग के द्वारा किया जायेगा।

ब्रेडा के कनीय अभियंता ने बताया कि 43 सरकारी भवनों पर सोलर प्लांट लगाया जाना था जिसमें शत्-प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है। ब्रेडा के द्वारा 14 इंटर स्कूल आदि में सोलर प्लांट स्थापित किया गया है। इसमें प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल, नवादा, इंटर हाई स्कूल रजौली, गायत्री प्रोजेक्ट गर्ल्स स्कूल कौआकोल, इंटर स्कूल रोह आदि सम्मिलित हैं। मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना का मासिक प्रगति प्रतिवेदन की समीक्षा अपर समाहर्त्ता के द्वारा की गयी।

उन्होंने कहा कि विधान सभा/विधान परिषद के सदस्यों द्वारा अनुशंसित सभी योजनाओं को समय सीमा के अन्दर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के अन्तर्गत कुल 29 योजनाओं को अनुशंसित किया गया है।

भूमि संरक्षण के उप निदेशक ने बताया कि कौआकोल में 47 स्थलों पर चेक डैम का निर्माण किया जाना है जिसमें से 20 स्थलों पर कार्य पूर्ण हो गया है। राष्ट्रीय राजपथ -82 के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि नारदीगंज प्रखंड के अन्तर्गत 23 प्लॉट पर कार्य बाधित है। डीआरडीए, लघु सिंचाई आदि विभागों के कार्यां की विस्तृत समीक्षा की गयी।

बैठक में बिना सूचना के ग्रामीण कार्य विभाग नवादा, रजौली, एनएच-31 और पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता बिना सूचना के अनुपस्थित पाये गए जिनसे स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। बैठक में प्रशांत अभिषेक निदेशक डीआरडीए, संतोष कुमार जिला योजना पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, कन्हैया कुमार कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद के साथ-साथ अन्य कार्यपालक अभियंता/सहायक अभिंयता आदि उपस्थित थे।

अवैध खनन पर प्रशासन का चला डंडा, 3 पोकलेन और चार हाइवा जब्त, दो गिरफ्तार

नवादा : अवैध बालू खनन के खिलाफ प्रशासन का डंडा चला है। सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती और एसडीपीओ उपेंद्र प्रसाद के संयुक्त नेतृत्व में छापेमारी अभियान चलाया गया। इसी कड़ी में मुफस्सिल थाना क्षेत्र के पनसल्ला घाट पर टीम ने रेड मारा। इस दौरान तीन पोकलेन और चार बालू लदा हाइवा जब्त किया गया।

मौके से दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। छापेमारी टीम में खनन पदाधिकारी अमित कुमार, मुफस्सिल थानाध्यक्ष एलबी पासवान शामिल थे। एसडीएम ने बताया कि गिरफ्तार दोनों लोगों को थाना भेजा जा रहा है। छापेमारी जारी है। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर टीम गठित कर अवैध बालू खनन को रोकने के लिए छापेमारी की जा रही है।

मनरेगा में धड़ल्ले से हो रहा जेसीबी से काम

नवादा : जिले में मनरेगा के तहत स्वीकृत योजनाओं में मजदूरों के बजाय धड़ल्ले से जेसीबी से कार्य कराया जा रहा है. इस प्रकार के एक नहीं बल्कि उदाहरण है. बावजूद अधिकारियों द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जा रही है। ताजा मामला उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखण्ड क्षेत्र के बहादुर पंचायत की है. मनरेगा के तहत कोड नम्बर 20401738 के तहत महियारा पैन की सफाई पंचायत समिति के द्वारा आरंभ की है।

नियमत: मनरेगा के तहत मजदूरों से काम कराया जाना है ताकि उन्हें घर पर रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। लेकिन मजदूरों से काम न करा जेसीबी मशीन से काम कराया जा रहा है. ऐसे में मजदूरों को काम के अभाव में पलायन करने के सिवाय कोई चारा नहीं रह गया है।इस बावत परियोजना प्रबंधक वन्दना कुमारी से सम्पर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन उन्होंने मोबाइल उठाना उचित नहीं समझा. फलतः उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हो सकी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here