जनता दरबार में फरियादी की शिकायत सुन चौंके CM नीतीश, मुख्य सचिव को किया तलब

0
photo credit -iprd bihar

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को जनता दरबार आयोजित करते हैं। इसी कड़ी में आज दिनांक 21 फरवरी 2022 को मुख्यमंत्री ने जनता दरबार आयोजित की है। इसी दौरान इस कार्यक्रम में सीएम से शिकायत की युवक ने कहा कि उसको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिलता है, बल्कि उसके उसके ही नाम पर इस योजना का लाभ कोई दूसरा व्यक्ति उठा रहा है। वहीं, यह मामला सुनकर सीएम नीतीश कुमार खुद आश्चर्यचकित हो गए।

इसके साथ ही युवक ने मुख्यमंत्री से कहा कि लोक शिकायत का फैसला भी उनके पक्ष में आया फिर भी अधिकारी नहीं सुन रहे। इसके बाद सीएम नीतीश गुस्सा गए।इसके बाद मुख्यमंत्री ने तुरंत मुख्य सचिव को बुलाया।

swatva

इस मामले में निर्णय लीजिए, आखिर इसमें युवक का क्या दोष

दरअसल, मुख्यमंत्री को बताया गया कि इस युवक को पीएम आवास योजना के लिए दी जाने वाली राशि दूसरे को दी गई है। उससे वसूली के बाद इसे योजना का लाभ मिलेगा। यह सुन मुख्यमंत्री गुस्सा गए। उन्होंने तुरंत मुख्य सचिव को बुलाया और कहा कि इस मामले में निर्णय लीजिए। आखिर इसमें इस युवक का क्या दोष है? आप वसूली करिए या क्या करेंगे लेकिन इसे लाभ दें। ऐसा नहीं चलेगा।

आप आये हैं तो विकास तो हो रहा है

इसके अलावा एक अन्य मामले में शिकायत लेकर आए एक फरियादी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से कहा कि सर आप आये हैं तो विकास तो हो रहा है। लेकिन नल-जल योजना फेल है। फरियादी ने कहा कि सर आपके नल योजना की परिभाषा यही है कि नल है लेकिन जल नहीं। यह सिर्फ दिखावे की योजना है। हालांकि मुख्यमंत्री ने जन-जल योजना की परिभाषा सुनकर उस फरियादी को संबंधित विभाग के अफसर के पास भेज दिया।

जबकि एक फरियादी पर मुख्यमंत्री के तेवर तल्ख भी हो गए। दरअसल, फरियादी ने कहा कि हमारे पंचायत में पंचायत भवन नहीं बना है। इस पर मुख्यमंत्री ने गुस्सा होते हुए कहा कि हम पंचायत भवन नहीं बनाते हैं। हम तो पंचायत को सरकार मानते हैं और पंचायत सरकार भवन बनाते हैं। पहले फेज का काम पूरा हो गया है। दूसरे और तीसरे फेज में पंचायत सरकार भवन का काम हो रहा है।

वहीं, एक अन्य मामले किशनगंज से आये व्यक्ति ने सीएम नीतीश के निश्चय की हकीकत को बताते हुए कहा कि हमारे पंचायत में सिर्फ वाटर टावर बना दिया गया लेकिन आज तक किसी के घर में एक बूंद पानी नहीं पहुंचा।

इसके सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकांश गांवों में तो नल-जल योजना पहुंच गया है। आप कह रहे कि नल-जल पहुंचा ही नहीं। इसके बाद फरियादी ने कहा कि जब आपके यहां शिकायत किये तो आनन-फानन में काम शुरू हुआ है। इसके बाद मुख्यमंत्री ने अधिकारी को फोन लगाया और कहा कि इस मामले को देखिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here