17 फरवरी : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

63 ईसाइयों ने अपनाया हिंदू धर्म

आरा : हिन्दू जागरण मंच की सक्रियता के कारण ईशाइ बन चुके 13 परिवारों के 63 लोगों ने संत रविदास की जयंती के अवसर पर पुनः हिन्दू धर्म अपना लिया| गौर तलब है कि गरीब परिवार के ये सभी 7 साल पहले ईशाइ बने थे| इस दौरान संत रविदास की पूजा-अर्चना की गई। मामला जिले के उदवंतनगर प्रखंड के भेलाई गांव की है। सात साल पहले ईसाई बने करीब पांच दर्जन हिन्दुओं की बुधवार को संत रविदास जयंती के अवसर पर सनातन धर्म में वापसी हो गई है।

धर्म जागरण समन्वय जिला प्रमुख मिथिलेश कुमारी जानकी ने बताया कि जब पता चला कि सनातन धर्म के लोग ईसाई धर्म स्वीकार कर लिए हैं, तब वे लोग हिन्दू से ईसाई बने परिवारों से मिले. शुरू में तो कुछ परेशानी हुई, लेकिन बाद में लोगों ने धर्म में लौटने का मन बना लिया. उन्होंने बताया कि घर वापसी कराने के लिए भेलाई में धर्म रक्षा समिति का गठन किया गया और गांव की गायत्री देवी को अध्यक्ष बनाया गया। जिसके बाद 13 परिवार के 63 सदस्यों ने ईसाई धर्म से सात साल बाद हिन्दू धर्म में आने के लिए तैयार हो गए।

swatva

पिछले साल 31 अक्टूबर को शुद्धिकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। उन्होंने कहा कि उस कार्यक्रम में सभी 13 परिवार के लोग शामिल हुए थे। इसके बाद भेलाई गांव में पिछले 50 वर्षों में पहली बार रविदास जयंती का आयोजन कर सार्वजनिक रूप से उन्हें हिंदू धर्म में वापसी कराई गई है. संघ्या के समय गुरु दीक्षा का कार्यक्रम चलाया गया. गायत्री देवी ने बताया कि उन लोगों ने सामूहिक रूप से ईसाई धर्म को त्याग कर पुन: हिन्दू धर्म को अपनाया है.

फरार दंपती के रिश्तेदार सहित दो गिरफ्तार

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा में निवेश करने के नाम पर बीस करोड़ से अधिक की ठगी के मामले में फरार चल रहे दंपती के रिश्तेदार सहित दो आरोपितों को भोजपुर पुलिस ने आरा स्टेशन रोड से गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आरोपितों में आरा नगर थानान्तर्गत महाजन टोली निवासी शुभम जैन व महादेवा रोड निवासी ओंकार अग्रवाल शामिल हैं। इनमें शुभम जैन कांड के मुख्य आरोपित शिवम जैन का भाई और सर्वेश जैन का साला है जबकि ओंकार अग्रवाल नन बैंकिंग कंपनी का स्टाफ है।

पुलिस मुख्य आरोपित स्व मुकेश कुमार जैन के पुत्र सर्वेश जैन और उसकी पत्नी शालिनी जैन की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी कर रही है। दोनों के खिलाफ वारंट भी जारी कर दिया गया है। बता दें कि निवेश करने के नाम पर जैन दंपती द्वारा नन बैंकिंग कंपनी के जरिये शहर के दर्जनों लोगों से करीब बीस करोड़ से अधिक की ठगी की गयी है।

ठगी के शिकार लोगों में प्रोफेसर और डॉक्टर जैसे लोग भी शामिल हैं। इसे लेकर जगदेवनगर निवासी मधुसुदन राय की ओर से पिछले साल दिसंबर माह में दंपती के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी। उसके बाद से ही पुलिस धरपकड़ में जुटी है। इसी क्रम में पुलिस ने शुभम जैन और ओंकार अग्रवाल को गिरफ्तार किया। पुलिस दोनों से पूछताछ कर फरार चल रहे दंपती की गिरफ्तारी को ले छापेमारी कर रही है।

पुलिस ने 6 शराबी को भेजा जेल

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा की नगर थाना पुलिस ने बिगत रात्रि शिवगंज एवं मठिया मोड़ के समीप गश्ती के दौरान शराब पीकर हंगामा करते छह लोगों को गिरफ्तार किया। आरा नगर थानाध्यक्ष आर बी चौधरी ने बताया कि पुलिस गश्ती में थी, तभी महावीर टोला मठिया चौक पर कुछ व्यक्तियों द्वारा शराब पीकर हंगामा किया जा रहा था।

ब्रेथ एनालाइजर द्वारा जांच करने पर छह व्यक्तियों को नशे के हालत में हंगामा करते पाया गया। पुलिस के पहुंचते ही सभी भागने का प्रयास करने लगे, जिसके बाद उन्हें खदेड़ कर दबोच लिया गया। गिरफ्तार लोगों में शहर के गोला मोहल्ला निवासी राजा कुमार, मगहिया टोला निवासी अमर कुमार, बड़ी मठिया महावीर टोला निवासी मनीष कुमार, आनंद नगर निवासी विशाल कुमार, काजी टोला निवासी रवि राम, कृष्णगढ़ थाना क्षेत्र के गजियापुर निवासी राहुल सिंह है।

सभी की ब्रेथ एनालाइजर से जांच की गई। इस दौरान सभी द्वारा शराब पीने की पुष्टि हुई। थाना इंचार्ज ने बताया कि गिरफ्तार सभी छह पर एफआईआर दर्ज कर न्यायालय में प्रस्तुत किया गया, जिसके बाद उन्हें जेल भेज दिया गया।

सचिव पद पर आवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी

आरा : केंद्र प्रायोजित प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, जल छाजन विकास अंतर्गत जल छाजन समिति के सचिव के पदों पर पांच हजार रुपए मासिक पारिश्रमिक के आधार पर योग्य उम्मीदवारों का नियोजन भोजपुर जिला के कोईलवर, उदवंतनगर, बड़हरा व आरा सदर प्रखंड की 21 ग्राम पंचायतों में कृषि विभाग बहाली करेगा। इसके लिए अभ्यर्थियों से 28 फरवरी तक आवेदन की मांग की गई है।

अभ्यर्थियों की काउंसलिंग दो व तीन मार्च को होगी जबकि औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन पांच मार्च को किया जायेगा। अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन 11 मार्च को जिला कृषि कार्यालय करेगा। इसके लिए अभ्यर्थियों की आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष होगी। अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता बीकॉम, बीएससी बीए होगी। बीकॉम अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जाएगी। अभ्यर्थी नहीं होने पर आईकॉम, आईएससी एवं आईए पास आवेदकों की बहाली होगी। इसमें किसी वर्ग विशेष को प्राथमिकता नहीं दी जायेगी।

खास बात यह होगी कि अभ्यर्थी को संबंधित जल छाजन पोषक क्षेत्र का स्थाई निवासी होना अनिवार्य होगा। इसके लिए सक्षम प्राधिकार की ओर से निर्गत आवासीय प्रमाण पत्र छह माह के अंदर एवं मतदाता पहचान पत्र की छायाप्रति, जिसमें अभ्यर्थी का वार्ड संख्या ग्राम एवं पंचायत का नाम अंकित हो, आवेदन के साथ जमा करना होगा। सभी तरह के जनप्रतिनिधियों के परिवार-रिश्तेदार के सदस्य इस पद के लिए अयोग्य होंगे|

‘नानी-मामा ने मेरे सामने पापा को मार डाला’

आरा : भोजपुर जिले के उदवंतनगर थानान्तर्गत सरथुआ गाँव में सास और साले ने मिलकर दामाद की ह्त्या कर दी| इस घटना का चश्मदीद गवां मृतक का 8 साल के बेटे सूरज ने बताया कि उसकी आँखों के सामने ही नानी तथा मामा ने उसके पिता की हत्या कर दी गई। सास और सालों के विरुद्ध उदवंतनगर थाने में प्राथमिकी दर्ज| पुलिस मामले की छान बीन कर रही है|

सूरज ने बताया कि वह सोया हुआ था जब उसके मम्मी पापा आपस में लड़ रहे थे| उनकी आवाज़ से उसकी नींद खुल गयी| गुस्से में मां ने मायके वालों को फोन कर अपनी मां और दो भाइयों को बुला लिया। कुछ देर बाद दो मामा और नानी घर पहुंचे और पापा पर बरस पड़े। उनके सीने पर चढ़ कर पिटाई की। पिटाई से पापा काफी जख्मी हो गए थे। उन्हें गाँव के ही एक क्लिनिक में भर्ती कराया गया जहां इलाज़ के दौरान बुधवार की देर शाम उनकी मौत हो गयी|

भगन साव का 26 वर्षीय पुत्र मृतक दयानंद साव गाँव में ही रहकर राज मिस्त्री का काम करता था| पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस ने शव का पोस्ट मार्टम आरा सदर अस्पताल में करवाया। उदवंतनगर थाना इंचार्ज ज्योति कुमारी ने बताया कि सोमवार को दोनों पति-पत्नी के बीच झगड़ा हुआ था। इसके बाद यह घटना हुई। मृतक के माता-पिता और भाई सभी बाहर रहकर प्राइवेट काम करते हैं।

धनपुरा में स्पोर्ट्स काम्पलेक्स और रमना में बनेगा जॉगर्स ट्रैक

आरा : स्थानीय सांसद और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह की पहल पर जल्द ही शहर को नए स्पोर्ट कॉम्पलेक्स, मास्ट लाइट, जॉगर्स ट्रैक, रिंग रोड समेत अन्य कई सुविधाएं मिलने वाली हैं. पहले से ही आरा–बक्‍सर फोर लेन, आरा–मोहनियां फोर लेन एवं आरा-सासाराम का फोर लेनिंग का निर्माण कार्य चल रहा है वहीं आरा-सासाराम फोर लेन का सम्‍पर्क आरा-मोहनियां फोर लेन के साथ तथा आरा-बक्‍सर फोर लेन के साथ किया जा रहा है।

और अब रमना मैदान को पटना के गांधी मैदान की तर्ज पर विकसित किया जायेगा जिसका कार्य सीएसआर के तहत करने की जिम्‍मेदारी ऊर्जा मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एनटीपीसी को दी गयी है. आरा के रमना मैदान से साइकिल स्‍टैण्‍ड, स्‍कूटर स्‍टैण्‍ड, टैक्‍सी स्‍टैण्‍ड आदि को हटाकर पूरे मैदान को विकसित किया जायेगा। इसके साथ ही मैदान की जो दीवारें क्षतिग्रस्‍त हो गयी हैं, उनका भी पुर्ननिर्माण किया जायेगा. रमना मैदान के अन्‍दर चारों तरफ टहलने के लिए जॉगर्स ट्रैक भी बनाया जायेगा साथ ही मैदान की लाइटिंग भी की जायेगी।

रमना मैदान से सटे कलेक्‍ट्रेटियट तालाब के बीच में भी हाई मास्ट लाइट भी लगायी जायेगी. साथ ही रमना मैदान के बीच में स्थित स्टेडियम को धनपुरा में स्‍थानांतरित कर वहां पर विशाल स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का निर्माण किया जायेगा. आरा में सड़क की व्यवस्था को सही करते हुए धरहरा पुल से लेकर शीश महल चौक- गोपाली चौक, शिवगंज मोड़, बड़ी मठिया होते हुए रेलवे स्‍टेशन तक के पथ को पथ निर्माण विभाग के द्वारा अधिग्रहण करने तथा उसके उत्‍थान हेतु पथ निर्माण विभाग की स्‍वीकृति मिल गयी है और टेण्‍डर भी हो गया है।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री तथा स्थानीय सांसद आर के सिंह ने बताया कि कायम नगर तक आरा के रिंग रोड बनाने का कार्य भी भारत सरकार ने स्‍वीकृत कर लिया है. उन्होंने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से 98 करोड़ रुपए की लागत बाकी बचे हिस्सों को फोर लेन कराने की योजना स्‍वीकृत करा ली है और इसका टेण्‍डर भी हो गया है. आरा शहर के सामने धरहरा चौक से लेकर नये ओवरब्रिज तक नहर के विकास हेतु बिहार सरकार के सिंचाई मंत्री से वार्ताकर योजना की स्वीकृति प्राप्‍त कर ली है गई है साथ ही योजना का डीपीआर तैयार कर सिंचाई विभाग को भेज दिया गया है. इस योजना के तहत इस नहर का विकास और सौंदर्यकरण किया जायेगा।

कर लें सुधार तभी मिलेंगी किसान सम्मान निधि की राशि

आरा : भोजपुर के करीब छह हजार किसानों के आधार कार्ड में अंकित नाम से मेल नहीं खाने और बैंक खाते में त्रुटि के कारण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं मिल रही है। इसकी सूचना जिला कृषि विभाग ने किसानों को भेजने के साथ ही जल्द नाम सुधरवाने का निर्देश जारी किया है। किसान सम्मान निधि योजना की राशि नहीं मिलने से किसान परेशान हैं।

कार्यालय पहुंचने वाले किसानों को वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए अविलंब सुधार कराने का निर्देश जारी किया जा रहा है। इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष तीन किस्तों में कुल छह हजार रुपए मिलते हैं। जिले के डेढ़ लाख से अधिक किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि मिलती रही है। इनमें से छह हजार किसानों की सम्मान निधि योजना की राशि फंस गई है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने एक दिसंबर 2019 से इस योजना में भुगतान को आधार से जोड़कर अनिवार्य कर दिया था। इस कारण किसानों का नाम आधार कार्ड में अंकित नाम से अंग्रेजी में लिखे नाम से मैच करना चाहिए। अंतर होने पर सिस्टम के अनुसार खुद भुगतान पर रोक लग जाती है। सैकड़ों किसानों के नाम से खुले बैंक खाते में गड़बड़ी के कारण भी राशि नहीं मिल रही है। कुछ किसानों के बैंक खाते का आईएफएससी (कोड) भी गलत दर्ज हो गया है। इसके चलते भी राशि ट्रांसफर नहीं हो पा रही है।

जिला कृषि कार्यालय ने ऐसे सभी किसानों को संबंधित त्रुटियों को अविलंब दूर कराने का आदेश दिया है ताकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि निरंतर खाते में जाती रहे। बता दें कि जिले में अब तक एक लाख 78 हजार 768 किसान इस योजना के तहत पंजीकृत हुए हैं। इस साल 2 अरब 53 करोड़ 95 लाख रुपये का भुगतान किया गया है।

विदित रहें की गरीब किसानों की सहायता के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चालू की गई है ताकि किसान रबी एवं खरीफ फसल की बुआई के दौरान इस राशि से खाद-बीज की व्यवस्था कर अपनी खेती कर सकें। इसके लिए उन्हें प्रति वर्ष दो- दो हजार रुपये तीन किश्तों में दी जाती है। अर्थात कुल छह हजार रुपए का भुगतान उनके बैंक खाते में किया जाता है।

राजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here