12 फ़रवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

ट्रेन की चपेट में आ बाइक सवार अज्ञात युवक की मौत

नवादा : गया-क्यूल रेलखंड पर चातर हाल्ट से पहले ट्रेन की चपेट में आने से अज्ञात युवक की मौत हो गयी। रेलवे पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है। पोस्टमार्टम के बाद पहचान के लिये शव को सुरक्षित रखा गया है।

बताया जाता है कि 03355 अपने क्यूल गया पैसेंजर ट्रेन संध्या 5.55 बजे गया से क्यूल की ओर जा रही थी। चातर हाल्ट से पहले अनधिकृत रेलवे क्रासिंग पार करने के क्रम में बाईक सवार ट्रेन की चपेट में आ गया जिससे उसकी मौत हो गयी। दुर्घटना के बाद इंजन में खराबी आने से ट्रेन रूकी रही। बाद में रेलवे अधिकारियों के पहुंचने के बाद खराबी दूर किये जाने के एक घंटे बाद ट्रेन को रवाना किया गया।

swatva

बता दें लाइन के दोहरीकरण के कारण अनधिकृत रेलवे फाटक को बंद किया जा रहा है. बावजूद दुर्घटना थमने का नाम नहीं ले रही है। इसके पूर्व इसी स्थान पर धान लदा ट्रक रेलवे लाइन के बीच में फंस गया था। तब ग्रामीणों को लाल गमछा दिखा ट्रेन को रूकवाना पड़ा था. इसके पूर्व काशीचक के गोसपुर हाल्ट के बोझवां अनधिकृत रेलवे क्रासिंग के पास रेलवे लाइन पर बुलेट बाइक के फंसने से बड़ा रेलवे हादसा टला था।

गाबर कंपनी के मैनेजर के गाड़ी का शीशा तोड़ 09 लाख की लूट

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के नवादा- हिसुआ पथ पर सीमा टाॅकिज के पास नगर में सक्रिय उचक्कों ने रजौली-बख्तियारपुर फोरलेन निर्माण में लगे गाबर कंपनी के मैनेजर के गाङी का शीशा तोड़ 09 लाख रुपये लूट लिए। घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है । सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने मामले की जांच आरंभ की है।

बताया जाता है कि गाबर कंपनी के मैनेजर हरियाणा के फतेहाबाद निवासी ओमप्रकाश को मंदीप सिंह व गुरदीप सिंह ने एचडीएफसी व पंजाब नेशनल बैंक से क्रमशः पांच-पांच कुल दस लाख रुपये सौंपा था। एक लाख रुपये पास में रख शेष दस लाख रुपये गाङी में रजौली लौटने के पूर्व सीमा टाॅकिज के पास सैलून में वाहन खङा कर दाढ़ी बनाने गये। करीब 20-25 मिनट बाद सैलून से वापस आने पर गाङी का शीशा टूटा देख उनके होश उङ गये। वाहन में रखे 09 लाख रुपये गायब पा तत्काल सूचना पुलिस को दी।

सूचना के आलोक में पहुंची नगर व बुन्देलखण्ड पुलिस सीसीटीवी खंगालने में जुट गयी है । इस बावत नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है। बता दें इसके पूर्व भी नगर थाना क्षेत्र में कई घटनाएं घटित हुई है। पीड़िता ने थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी लेकिन एक भी मामले का पर्दाफाश करने में पुलिस सफल नहीं हो सकी है।

लोक शिकायत निष्पादन में राज्य में सातवें स्थान पर है जिला

नवादा : राज्य स्तर पर लोक शिकायत अधिकार अधिनियम में 7 वॉ स्थान और लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के तहत् जिला का 12वॉ स्थान प्राप्त। जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने कार्यालय प्रकोष्ठ में लोक शिकायत निवारण अधिनियम और लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन की समीक्षात्मक बैठक किया।

उन्होंने कहा कि लोक शिकायत निवारण अधिनियम के तहत् निर्धारित 60 कार्य दिवस मे परिवाद पत्रों का निष्पादन करना सुनिश्चित करें। जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी डॉ० कारी प्रसाद महतो ने बताया कि लोक शिकायत सुनवाई के तहत् लोक प्राधिकार स्वयं उपस्थित नहीं होकर प्राधिकृत अधिकारियों को सुनवाई में भेजते हैं, जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लिया और निर्देश दिया कि लोक प्राधिकार स्वंय सुनवाई के समय आवशयक कागजात के साथ उपस्थित होगें। अपरिहार्य कारणवश यदि लोक प्राधिकार उपस्थित नहीं होते हैं तो प्राधिकृत अधिकारी को भेजेगें जो उस मामले को ठीक से समझते हैं।

उन्होनें कहा कि 60 दिनों के अन्दर समय सीमा में परिवाद पत्रों को गुणवत्ता के साथ निष्पादन करना सुनिश्चित करें। 60 दिनों के उपरान्त निष्पादन होने पर लोक शिकायत अधिनियम के तहत् विधि सम्मत कार्रवाई करने का निदेश दिया। उन्होनें स्पष्ट कहा कि सफलता की कहानी जो लोक शिकायत के अन्तर्गत बेहतर कार्य किया गया हो उन्हें लोगों के सामने रखें । किसी भी स्थिति में लोक शिकायत निवारण अधिनियम में किसी भी परिवादी का आर्थिक शोषण नहीं होना चाहिए।

अधिकारियों को उन्होनें निर्देश दिया कि इस संबंध में परिवादियों से भी फिडबैक प्राप्त करें, इससे लोगों में इसके प्रति विश्वास जमेगा। जो लोक प्राधिकार लगातार दो बैठकों मे अनुपस्थित रहते हैं, उनपर विधि सम्मत् कार्रवाई करने का निदेश दिया। पकरीवरावॉ प्रखंड के पोकसी के परिवादी रंजीत कुमार से इस संबंध में मोबाईल से पूछ-ताछ किया गया, तो उन्होनें किसी भी प्रकार के आर्थिक दोहन से इंकार किया। जिलाधिकारी ने कार्यालयों का समय-समय पर निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

बैठक मे आरटीपीएस अर्थात् लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम की समीक्षा की गयी। बैठक मे बताया गया कि जाति प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, आवासीय प्रमाण-पत्र, दिव्यांग प्रमाण-पत्र ओबीसी, राशन कार्ड आदि प्रमाण-पत्रों के लिए ऑनलाईन आवेदन प्राप्त हो रहा है। सभी प्रमाण-पत्रों को समय- सीमा के अन्दर उपलब्ध कराने के लिए जिलाधिकारी ने कई आवयक निर्देश दिया। उन्होनें स्पष्ट कहा कि किसी भी स्तर पर आर्थिक शोषण की शिकायत मिलेगी तो विधि सम्मत् कार्रवाई की जायेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि राशन कार्ड वांछित व्यक्तियों को 7 दिनों में उपलब्ध करायें। उन्होनें संबंधित अधिकारियों के साथ-साथ लोक प्राधिकार को भी निर्देश दिया। लोक सेवाओं के अधिकार अधिनियम में राज्य स्तर पर जिला का 12 वॉ स्थान प्राप्त है।

बैठक में डॉ० कारी प्रसाद महतो, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, प्रशांत अभिषेक, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, नवादा सदर, सत्येन्द्र प्रसाद, डीपीआरओ, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, रजौली के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

अपर समाहर्ता ने किया पंचायत विकास योजना का शुभारंभ

नवादा : यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में उज्ज्वल कुमार सिंह, अपर समहर्त्ता ने डीआरडीए सभागार मे दीप प्रज्जवलित कर जिला पंचायत विकास योजना का शूभारंभ किया। उन्होनें इस अवसर पर कहा कि सभी विभागों की इसमें सहभागिता हो इसमे पंचायत, प्रखंड और जिला स्तरीय अधिकारी समन्वय रूप से बेहतर कार्य करें। विभाग से संबंधित विभिन्न योजनाओं को ग्राम सभा से पारित कराकर कार्य करायें। इसमे जीविका की योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और ग्राम से संबंधित सभी विकास की योजनाओं को इसमे सम्मिलित किया जाय। सभी का समावेशी विकास के लिए जिला स्तरीय नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया।

पंचायत क्षेत्र के निवासियों द्वारा अपने समस्याओं को दूर करने और अपने क्षेत्र के सर्वागीण विकास के लिए उपलब्ध संसाधनों का समुचित उपयोग करते हुए चरणबद्ध तरीके से बनाई गयी वार्षिक योजना को प्राथमिकता दिया जाय। पंचायतों को स्थानीय स्वासन की ईकाइयों के रूप मे कार्य करने के लिए सक्षम बनाना है। पंचायतो को आर्थिक विकास एवं सामाजिक न्याय के लिए भी शसक्त करने के लिए भी कई निर्देश दिया । बैठक में जिला परिषद् अध्यक्ष, पुष्पा भारती, उपाध्यक्ष, सिन्की कुमारी, जिला परिषद् के सदस्य, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, सुश्री अंशु कुमारी, वरीय उप समाहर्त्ता, विश्वजीत कुमार आदि अधिकारी उपस्थित थे।

इंटर परीक्षा सातवें दिन भी रहा शांतिपूर्ण

नवादा : बिहार इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के सातवे दिन जिले के सभी 37 केन्द्रों पर स्वच्छ, निष्पक्ष, कदाचारमुक्त वातावरण में परीक्षा सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी यशपाल मीणा लागातार परीक्षा केन्द्रों का फिडबैक जिला नियंत्रण कक्ष से प्राप्त किया। पहली पाली में समाज शास्त्र आदि विषय में 1805 परीक्षार्थियों में से 1746 अर्थात् 96.73 प्रतिशत परीक्षार्थी उपस्थित हुए। अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या 59 रही।

द्वितीय पाली में एनआरबी विषय की परीक्षा हुई जिसमें 307 परीक्षार्थियों में से 299 अर्थात 97.39 प्रतिशत उपस्थित हुए, अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या केवल 08 रही। जिले के सभी 37 परीक्षा केन्द्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी, गश्ती दल और उड़नदस्ता दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी लागातार अपने-अपने निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर लागातार निगरानी करते रहे।

भूमि विवाद के 25 में 22 मामले का निष्पादन

नवादा : यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी के आदेश के आलोक में सभी अंचलों के चयनित 14 पंचायतों में भूमि विवाद निवारण शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें कुल 25 मामले दर्ज किये गए। सभी मामलों की सुनवाई की गई जिसके उपरान्त 22 मामले को ऑन स्पॉट निष्पादित कर दिया गया। शेष 03 मामले को सुनवाई के लिए सुरक्षित रखा गया। रजौली के अंधरवारी पंचायत से 06 परिवाद प्राप्त हुआ जिसमें सभी 06 को ऑनस्पॉट निष्पादन कर दिया गया।

काशीचक, हिसुआ ,मेसकौर, नारदीगंज ,नरहट और गोविंदपुर अंचलों में भूमि विवाद निवारण शिविर समाप्त हो चुका है। सभी अंचलाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि इसका व्यापक प्रचार प्रसार करें , जिससे कि भूमि विवाद से से संबंधित नागरिक, पंचायत स्तरीय शिविर में पहुंच पहुंचकर भूमि विवाद कि समस्या का समाधान करा सकें। जिले के सभी अंचलों के सभी पंचायतों में यह भूमि विवाद निवारण शिविर का आयोजन निर्धारित तिथि के अनुसार प्रतिदिन किया जा रहा है।

भूमि विवाद निवारण शिविर में परिवादियों की संख्या में बृद्धि हो रही है। निःशुल्क और ऑन स्पॉट समस्याओं का समाधान किये जा रहे है। सभी भूमि विवाद पंचायत शिविरों में थानाध्यक्ष, अंचलाधिकारी, राजस्व अधिकारी, पंच, कचहरी सचिव, न्यायमित्र, अधिकारीजन प्रतिनिधि उपस्थित होकर भूमि विवाद मामलों की सुनवाई कर निवारण कर रहे हैं। इससे जिले के भूमि विवाद से संबंधित झगड़े, आपसी कलह, पारिवारिक कलह आदि समाप्त होंगे, जिससे लोगों का जीवन अमन-चैन रहेगा और जिले का विकास तेजी से होगा। इसके अलावा एक माह में दो बार संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर से भी भूमि विवाद निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

जिला प्रशासन भूमि विवाद की समस्या को निवारण के लिए कृत संकल्पित है। यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी के मार्गदर्शन में प्रतिदिन संबंधित पंचायतों में यह भूमि विवाद निवारण शिविर आयोजित किया जा रहा है। जिला अधिकारी स्वयं प्रतिदिन भूमि विवाद निवारण शिविर के संबंध में फीडबैक प्राप्त कर रहे हैं और आवश्यक निर्देश भी दे रहे हैं। जिला प्रासन का लक्ष्य की शत-प्रतिशत भूमि विवाद निवारण की समस्या को विशेष शिविर में समाप्त किया जा सके, इसके लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं।

आज मुख्य रूप से रैयती भूमि पर अवैध कब्जा, रास्ता से संबंधित मामला, आम गैरमजरूआ जमीन से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें अबतक 341 से अधिक मामले का निवारण किया जा चुका है। 14 फरवरी 2022 को अंचलों के निम्न पंचायतों में भूमि विवाद निवारण शिविर आयोजित किये जायेंगे।अकबरपुर प्रखंड तेयार, सिरदला- राजन, रजौली-बहादुरपुर, रोह-सम्हरीगढ़,, नवादा-समाय, पकरीबरावां- कोन्नदपुर, वारिसलीगंज- वाघीबरडीहा, कौआकोल- नवाडीह पंचायत में भूमि विवाद निवारण से संबंधित शिविर का आयोजन होगा।

गुंडे ने बेटी से ज़बरन कर ली शादी, वापस लाने की गुहार

नवादा : जिले के नगर थाना क्षेत्र के गोनवां निवासी शंकर साव ने अपने ही पड़ोसी के खिलाफ नगर थाने में आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने थाने में आवेदन देते हुए बताया कि अपनी पुत्री पूजा कुमारी की शादी लक्खीसराय निवासी ललन साव के पुत्र जितेंद्र कुमार से तय किया था। विगत 12 दिसंबर 2021 को शादी था, लेकिन पड़ोसी रोहित कुमार मेरे घर से खींचकर बेटी को ले गया तथा उसके मांग में जबरन सिंदूर दे दिया , तब से वह उसे रखे हुए है।

शंकर साव ने थाने में दिए आवेदन में कहा है कि रोहित एवं उनका परिवार दबंग प्रवृत्ति का है । रोज शराब के नशे में मेरे घर पर आकर जान से मारने की धमकी देता है और मुझे पिस्तौल दिखाकर बार-बार गाली गलौज करता जाता है । उसने कहा रोहित कुमार के बड़ा भाई भी हत्या के जुर्म में जेल में बंद हैं। रोहित द्वारा दहेज में जमीन अपने नाम करने की धमकी दी जा रही है। उसने अपनी पुत्री को रोहित के चंगुल से निकालने तथा जान-माल की रक्षा के लिए नगर थाने से गुहार लगायी है।

नक्सली कंमाडर के ठिकानों पर एएनआइ ने की छापेमारी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड क्षेत्र में नक्सली कमांडर प्रद्युम्न शर्मा के सहयोगी रहे सहदेव यादव के घर केंद्रीय एजेंसी एएनआइ ने छापामारी की। छापामारी सिरदला के संपत बिगहा गांव में हुई । चार घण्टे तक अधिकारियों ने घर को खंगाला। कार्रवाई के दौरान रजौली एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय समेत सिरदला, रजौली, मेसकौर थाना की पुलिस मौजूद रही। केंद्रीय टीम ने मीडिया से किसी प्रकार की बात करने से इंकार कर दिया।

बिहार के चर्चित आईडी विस्फोट मास्टरमाइंड प्रदुमन शर्मा के करीबी के घर कई स्थानों पर एनआईए की चल रही है। छापामारी नवादा, गया, औरंगाबाद, जहानाबाद आदि जगह पर छापामारी की जा रही है। प्रद्मुमन शर्मा अभी जेल में बंद है उनके कई करीबी के घर पर ताबड़तोड़ छापामारी अभियान चला रही है।

सिरदला में सहदेव के घर पर 4 घंटा तक ताबड़तोड़ एन आई टीम के द्वारा छापामारी की गई। जांच को ले अधिकारियों ने किसी प्रकार की जानकारी देने से इनकार किया है। बता दें कि हार्डकोर नक्सली सहदेव यादव पर कई मामले दर्ज हैं, खरौंध टोला के सहदेव यादव का आपराधिक इतिहास रहा है। वर्ष 2008 में जमुनिया गांव के लालो यादव के घर को डाइनमाइट से उड़ा दिया था।

लोक शिकायत ने वापस दिलायी सूद समेत राशि

नवादा : अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण कार्यालय के द्वारा 10 वर्षां से भटक रहे एक परिवादी को सूद सहित 01 लाख 30 हजार से अधिक की राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, हिसुआ से दिलायी गयी। श्रीमती राजकुमारी देवी, पति-स्व0 मिथलेश प्रसाद सिंह, ग्राम-नेपुरा, पो0-वैद्यनाथपुर, थाना-मेसकौर, जिला-नवादा के निवासी हैं जो अपने पति की मृत्यु उपरान्त भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, हिसुआ में 98 हजार रूपये राशि जमा था।

अपने पति की मृत्यु के उपरान्त खाता में जमा रशि को प्राप्त करने के लिए तत्कालीन बैंक मैनेजर से 2013 से चक्कर लगा रही थी। 10 सालों तक बैंक का चक्कर लगाते-लगाते थक गयी थी। लेकिन अधिकार पूर्ण राशि महिला को नहीं मिला। अंत में अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण कार्यालय नवादा सदर में उपस्थित होकर परिवाद पत्र दी।

उन्होंने अनुरोध किया कि परिवादी को नॉमिनी फॉर्म भरकर जमा करने का अनुरोध किया गया। परिवादी द्वारा वांछित दस्तावेज लोक प्राधिकार के पास जमा किया। लोक प्राधिकार के द्वारा संबंधित बैंक मैनेजर को इसको समर्पित करने का सलाह दिया गया। अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के द्वारा लोक प्राधिकार अग्रणी जिला प्रबंधक नवादा के द्वारा परिवादी के दावे की सत्यता की जॉच करायी गयी। दावा सही पाया गया।

परिवादी को विगत कई सालों से अनावश्यक परेशानी का सामना करना पड़ा, जिससे उनको शारीरिक और मानसिक कठिनाई हुई। सुनवाई के उपरांत लोक प्राधिकार अग्रणी जिला प्रबंधक नवादा के द्वारा दिनांक 01 जनवरी 2022 को अंत में 01 लाख 30 हजार 337 रूपये का चेक राजकुमारी देवी को अनुमंडल लोक शिकायत निवारण कार्यालय में उपस्थित होकर दिया गया।

परिवादी के द्वारा चेक प्राप्त करते समय काफी खुश थी और बताया कि 2013 से इस राशि के लिए मैं चक्कर लगाते-लगाते थक गई थी। लेकिन अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी प्रशांत अभिषेक के द्वारा मार्गर्दशन और सुनवाई के उपरान्त यह राशि प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि विगत दस वर्षां से चक्कर काटते-काटते बैंक की व्यवस्था से हार मान गयी थी लेकिन लोक शिकायत निवारण कार्यालय से विश्वास जगा और सहृदय धन्यवाद दी।

लोक प्राधिकारी एलडीएम के द्वारा परिवादी को सूद सहित कुल 01 लाख 30 हजार 337 की राशि का चेक हस्तगत कराकर परिवाद पत्र को समाप्त किया गया। परिवादी ने खुश होकर माननीय मुख्यमंत्री को सहृदय धन्यवाद दिया। राजकुमारी देवी ने कहा कि लोक शिकायत निवारण कार्यालय आम जनता के समस्याओं को समाप्त करने के लिए महत्वपूर्ण विभाग है। यहॉ निःशुल्क दोनों पक्षों के साथ सुनवाई की जाती है और 60 दिनों के अन्दर मामलों का निवारण कर दिया जाता है।

मनीष बने पचगावां पंचायत वार्ड 5 के सचिव

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड के पचगावां पंचायत अंतर्गत वार्ड 5 के वार्ड सदस्य जमाली सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को आमसभा की गयी। वार्ड नम्बर 5 में मनीष कुमार को वार्ड सचिव के पद पर सर्वसम्मति से चयन किया गया। पर्यवेक्षक पंचायत सचिव संजय सिंह की देखरेख में आयोजित आमसभा में सरपंच, सचिव राजकुमार उपस्थित थे।

पंचायत सचिव संजय सिंह ने बताया कि पंचायत के अन्य वार्डों में आपसी विवाद के कारण वार्ड क्रियान्वयन व वार्ड सचिव का चुनाव पुरी तरह प्रभावित हो रहा है। उन्होंने बताया कि वार्ड नम्बर 3, 4 और 6 में आपसी विवाद और हंगामा के कारण आमसभा में वार्ड सचिव पद के लिये तत्काल प्रभाव से चुनाव स्थगित कर दिया गया। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के आदेश के बाद वार्ड क्रियान्वयन व वार्ड सचिव का चुनाव सम्पन्न करवाया जायेगा। इसके लिए अलग से चुनाव की तिथि घोषित की जाएगी।

सत्येंद्र ने बीडीओ व डीएम को आवेदन दे रोटी, कपड़ा और मकान के लिए लगाई गुहार

नवादा : जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के बुधुआ खुर्द गांव निवासी सत्येंद्र प्रसाद यादव ने डीएम, एसपी के पास अलग अलग आवेदन देकर उनकी भूमि पर अवैध कब्जा से मुक्त करवाने की मांग की है। प्रेषित आवेदन पत्रों में लिखा गया है कि वे अत्यंत गरीब, भूमिहीन शिक्षित बेरोजगार युवक है। उनके 10-15 धुर जमीन पर खैरा कला के दबंग छोटे सिंह पिता छोटास सिंह शरारती तत्वों के साथ मिलकर अवैध कब्जा कर लिया है।

जिसके कारण गांव में तनाव व्याप्त है। उक्त भूमि पर फसल की उपज बाधित है। यहां तक कि एक अदद आवास के लिए सम्बंधित अधिकारियों के पास प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ भी उन्हें नहीं मिल सका है। अतिक्रमित भूमि को मुक्त करवाने के साथ साथ आवास मुहैया करवाने के लिए कई बार पंचायत प्रतिनिधियों और बीडीओ से मांग की गयी। लेकिन पंचायत प्रतिनिधियों की अनदेखी व लापरवाही से स्थिति यथावत बनी हुई है।

जिससे पीडित परिजनों के समक्ष रोटी, कपड़ा और मकान के लिए गम्भीर समस्या उत्पन्न हो गयी है और वह दर दर की ठोकरें खाने को विवश हैं। एक शाम रोटी, कपड़ा और रहने के लिए मकान के लिये तरसना पड़ रहा है। सरकारी गैर मजरुआ भूमि पर झोपड़ी बनाकर रह रहे थे। लेकिन दबंगोंं द्वारा उन्हें उजाड़ने का प्रयास किया जा रहा  है। इसी उदेश्य से उक्त भूमि पर अवैध कब्जा कर लिया गया है। फलतः उन्हें रोटी, कपड़ा और मकान के लिए भटकना पड़ रहा है।

उन्होंने उपयुक्त आवश्यकताओंं की पूर्ति के लिए बीडीओ से लेकर डीएम तक आवेदन पत्र के माध्यम से न्याय की गुहार लगाई है ताकि प्रशासन द्वारा उन्हें रोटी, कपड़ा और मकान की व्यवस्था की जा सके।

मतदाताओं के जागरूकता अभियान का शुभारंभ

नवादा : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के अवसर पर निर्वाचकों द्वारा रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से हर वोट के महत्व के प्रति जागरूकता स्थापित करने के लिए मेरा वोट मेरा भविष्य’’ एक वोट की शक्ति के नाम से राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता की शुरूआत की गयी। इसमें स्वीप सुव्यवस्थित मतदाता, शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता डिवीजन द्वारा निर्वाचकों की रचनात्मक का एवं प्रतिभावन सक्रिय भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रक्रिया को मजबूत आधार देने के लिए शुरू किया गया है। प्रतियोगिता की निम्नांकित प्रमुख बिन्दु है। इसमें 05 प्रतियोगिताओं को सम्मिलित किया गया है।

प्रनोत्तरी प्रतियोगिता, विडियो निर्माण प्रतियोगिता, पोस्टर डिजायन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता और लोगन प्रतियोगिता। प्रतियोगिता में कोई उम्र सीमा निर्धारित नहीं है। सभी प्रतियोगिता का आयोजन के लिए निर्धारित अवधि 25 जनवरी 2022 से 15 मार्च 2022 तक है। सभी प्रतियोगिताओं के लिए विभिन्न श्रेणीयों तथा पुरस्कारों का निर्धारण किया गया है। इस संबंध में विशेष जानकारी प्राप्त करने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय नवादा (समाहरणालय नवादा स्थित) से सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है।

290 के विरुद्ध आये 658 आवेदन

नवादा : श्रम संसाधन विभाग, बिहार, पटना के निदेशानुसार संयुक्त श्रम भवन (जिला नियोजनालय) के तत्वाधान में बेरोजगार युवको के रोजगार हेतु फ्रीमेड लाईफ केयर प्रा0 लि0, पटना के द्वारा एक दिवसीय कैम्प का आयोजन जिला निबंधन एवं परार्मश केन्द्र, (बुधौल बस स्टैंड) में किया गया। नियोजन कैम्प में कंपनियों के द्वारा कुल-290 रिक्तियाँ अधिसूचित की गई थी। जिसके आलोक में नियोजन कैम्प में आये हुए आवेदको द्वारा कुल 658 आवेदन प्राप्त हुआ। चयन की प्रक्रिया साक्षात्कार के उपरांत की जायेगी।

साक्षात्कार की सूचना अभ्यर्थियों को उनके माबाईल नम्बर के द्वारा सूचित किया जायेगा। इस जॉब कैम्प में बेरोजगार युवक/युवतियों के लिए चलाये जा रहे रोजगार से संबंधित योजना एवं प्रयास के बारे में मार्गर्दशन दिया गया। जॉब कैम्प में, सहायक प्रबंधक डी0आर0सी0सी0, जिला कौल प्रबंधक, दीपक कुमार, प्रशांत कुमार गौरव, सदानंद कुमार एवं कार्यालय के सभी कर्मियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

जॉब कैम्प में सभी बेरोजगार युवक/युवतियों को कोविड-19 से वचाव के लिए सुझाव भी दिया गया। लोगों को मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की गई। इस जॉब कैम्प के उपरांत आगे भी कार्यालय के द्वारा जॉब कैम्प का आयेजन किया जाएगा। जिसकी सूचना समाचार पत्र के माध्यम से ससमय प्रकाशित कर दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here