10 फरवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

176 गर्भवती महिलाओं का हुआ स्वास्थ्य जांच

नवादा : जिले के नारदीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत शिविर आयोजित हुआ। अध्यक्षता प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा0 अखिलेश प्रसाद ने की। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराते हुए शिविर में आये गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य जांच किया गया। शिविर में आये हुए महिलाओं को सबसे एंटीजन किट व एनटीपीसीआर से कोरोना जांच की गई। उसके बाद स्वास्थ्य जांच हुआ। इस दौरान प्रखंड के विभिन्न गांवों के 176 गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य जांच किया गया।

मौके पर गर्भवती महिलाओं की काफी भीड़ उमड़ पडी। महिलाएं अपनी वारी आने के इंतजार करते नजर आये। इस दौरान प्रखंड के विभिन्न गांवों के सैकड़ों गर्भवती महिलाओ को स्वास्थ्य परिक्षण कर स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह दी। उपस्थित महिलाओं को रक्तचाप, यूरिन, एचभीआई, हेमोग्लोबिन समेत विभिन्न प्रकार की जांच कर स्वास्थ्य पर सचेत रहने की सलाह दिया। साथ सभी प्रसव वाली महिलाओं को अपने निकटतम बैंक में खाता खुलवाने का निर्देश दिया गया ताकि प्रसव के उपरांत लाभुकों के खाते पर राशि भेजी जा सके। इस दौरान अधिकांश महिलाओं में एनिमिया के लक्षण पाये गये।

swatva

उन सभी महिलाओं को फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, विटामीन समेत अन्य जरूरत की दवाएं उपलब्ध कराया गया। कार्यक्रम केन्द्र में प्रत्येक माह के 9 तारिख को आयोजित कर गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य जाचं कर दवा उपलब्ध कराया जाता है।

मौके पर डा0 विमलेन्द्र कुमार सिन्हा,डा0 उमेश प्रसाद शर्मा,डा0 विजय कृष्ण परमेश्वरम्,डा0 इरशाद हसन,डा0 इन्द्रदेव कुमार,डा0 नीरज भारती, लैब टेकनिश्यन जितेन्द्र कुमार,आशुतोष कुमार, प्रियका कुमारी,एएनएम पूजा कुमारा,जीएनएम संगम कुमारी, शोभा कुमारी,रेखा कुमारी, सुधा कुमारी, लिपिक सत्य प्रकाश,लेखापाल जयप्रकाश कुमार, डाटा ऑपरेटर जितेन्द्र कुमार, लवकुश कुमार समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

सचिव पद पर हुए चुनाव को रद्ध करने की मांग

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के हंडिया पंचायत की वार्ड संख्या एक में वार्ड प्रबंधन क्रियान्वयन समिति के सचिव पद पर हुए चुनाव में अनियमितता वरती गयी है। जिससे ग्रामीणों में असंतोष व्याप्त है। इस संबंध में ग्रामीणों ने बीडीओ को आवेदन देकर सचिव पद पर हुए चुनाव को रद्ध करने की मांग की है। वार्ड के युगल कुमार, रविन्द्र कुमार, पोखराज मांझी, वार्ड सदस्य नीतू देवी, श्री यादव, धूटर यादव, उमेश यादव, शतीश यादव समेत अन्य ग्रामीणों ने हस्ताक्षरयुक्त आवेदन दिया है।

बताया जाता है कि हंडिया पचायत की वार्ड संख्या 1 के ग्रामीण है। इस वार्ड में दिनांक 3 फरवरी 22 को वार्ड प्रबंधन क्रियान्वयन समिति के सचिव पद पर चुनाव प्राथमिक विद्यालय सीतारामपुर में हुआ था।इस चुनाव के दौरान कुछ गलत प्रवृति के लोगों ने चुनव में प्रतिनियुक्त कार्यपालक सहायक मधुकर कुमार को अपने मेंल में ले लिया और ग्राम सभा पंजी में अपने खास व्यक्ति का हस्ताक्षर करवा कर मनमानी तरीके से सचिव पद पर चयन कर लिया।

कहा गया कहा गया वार्ड के वार्ड सदस्य भी सीधी साधी अनुसूचित जाति की महिला है।इतना ही नहीं पर्यवेक्षक ने वार्ड सदस्य को कार्यवाही की जानकारी भी नहीं दिया और वार्ड सदस्य सेंं ग्राम सभा पंजी पर हस्ताक्षर भी करवा दिया जो असंबैधानिक है। ग्रामीणों ने मनमानी तरीके से हुए सचिव पद चुनाव को रद्ध करने का अनुरोध किया है।

27 में 24 मामले का ऑन स्पाॅट निष्पादन

नवादा : यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी के आदेश के आलोक में सभी अंचलों के चयनित 14 पंचायतों में भूमि विवाद निवारण शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें कुल 27 मामले दर्ज किये गए। सभी मामलों की सुनवाई की गई जिसके उपरान्त 24 मामले को ऑन स्पॉट निष्पादित कर दिया गया। शेष 03 मामले को सुनवाई के लिए सुरक्षित रखा गया। पकरीबरावां अंचल के डुमरावा पंचायत में सबसे अधिक 11 मामले प्राप्त हुए जिसमें 09 का निवारण ऑन स्पॉट किया गया।

कुछ अंचलों से शून्य मामले भी दर्ज किये गए हैं। जिन अंचलों में 00 मामले दर्ज किए गए हैं वहां के अंचलाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि इसका व्यापक प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित करें, जिससे कि भूमि विवाद से संबंधित नागरिक, पंचायत स्तरीय शिविर में पहुंचकर भूमि विवाद कि समस्या का समाधान करा सकें। जिले के सभी अंचलों के सभी पंचायतों में यह भूमि विवाद निवारण शिविर का आयोजन निर्धारित तिथि के अनुसार प्रतिदिन किया जा रहा है।

भूमि विवाद निवारण शिविर में परिवादियों की संख्या में बृद्धि हो रही है। निःशुल्क और ऑन स्पॉट समस्याओं का समाधान किये जा रहे है। सभी भूमि विवाद पंचायत शिविरों में थानाध्यक्ष, अंचलाधिकारी, राजस्व अधिकारी, पंच, कचहरी सचिव, न्यायमित्र, अधिकारी- जन प्रतिनिधि उपस्थित होकर भूमि विवाद मामलों की सुनवाई कर निवारण कर रहे हैं। इससे जिले के भूमि विवाद से संबंधित झगड़े, आपसी कलह, पारिवारिक कलह आदि समाप्त होंगे, जिससे लोगों का जीवन अमन-चौन रहेगा और जिले का विकास तेजी से होगा। इसके अलावा एक माह में दो बार संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर से भी भूमि विवाद निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

जिला प्रशासन भूमि विवाद की समस्या को निवारण के लिए कृत संकल्पित है। यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी के मार्गदर्शन में प्रतिदिन संबंधित पंचायतों में यह भूमि विवाद निवारण शिविर आयोजित किया जा रहा है। जिला अधिकारी स्वयं प्रतिदिन भूमि विवाद निवारण शिविर के संबंध में फीडबैक प्राप्त कर रहे हैं और आवश्यक निर्देश भी दे रहे हैं। जिला प्रशासन लक्ष्य की शत-प्रतिशत भूमि विवाद निवारण की समस्या को विशेष शिविर में समाप्त किया जा सके, इसके लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं।

मुख्य रूप से रैयती भूमि पर अवैध कब्जा, रास्ता से संबंधित मामला, आम गैरमजरूआ जमीन से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें अबतक 303 से अधिक मामले का निवारण किया जा चुका है। 10 फरवरी 2022 को सभी अंचलों के निम्न पंचायतों में भूमि विवाद निवारण शिविर आयोजित किये जायेंगे। अकबरपुर प्रखंड में पैजना, सिरदला- लौंद, रजौली-अमामा पश्चिमी, रोह नजरडीह, नवादा-झुनाठी, पकरीबरावां-पौकसी, वारिसलीगंज-हाजीपुर, कौआकोल-पांडेयगंगोट पंचायत में भूमि विवाद निवारण से संबंधित शिविर का आयोजन होगा।

शांतिपूर्ण संपन्न हो रही इंटर परीक्षा

नवादा : बिहार इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के सातवे दिन जिले के सभी 37 केन्द्रों पर स्वच्छ, निष्पक्ष, कदाचारमुक्त वातावरण में परीक्षा सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी यश पाल मीणा लागातार परीक्षा केन्द्रों का फिडबैक जिला नियंत्रण कक्ष से प्राप्त किया। पहली पाली में उर्दू मैथिली बंगाली आदि विषय में 2207 परीक्षार्थियों में से 2185 अर्थात् 99 प्रतिशत परीक्षार्थी उपस्थित हुए।

अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या 22 रही। द्वितीय पाली में कला संकाय के मनोविज्ञान विषय की परीक्षा हुई जिसमें 2598 परीक्षार्थियों में से 2541 अर्थात 97. 8 प्रतिशत उपस्थित हुए, अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या केवल 57 रही। जिला नियंत्रण कक्ष से सभी केन्द्राधीक्षकों को लागातार निर्देश दिया जा रहा है कि सभी परीक्षार्थियों का फोटो और हस्ताक्षर बारिकी से मिलान करें। जिले के सभी 37 परीक्षा केन्द्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी, गश्ती दल और उड़नदस्ता दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी लागातार अपने-अपने निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर लागातार निगरानी करते रहे।

गार्ड समेत कर्मियों को बधक बनाकर सामानों की लूट, रायफल ले गये बदमाश

नवादा : जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31पर अकबरपुर थाना क्षेत्र के धंधारी मोड़ के पास बिजली अभिकर्ता के गोदाम में बुधवार की देर रात अपराधियों ने जमकर तांडव मचाया। गार्ड समेत अन्य कर्मियों को मारपीट कर कमरे में बंद कर किमती सामान लेकर चलते बने। इस क्रम उनके मोबाइल व रायफल भी साथ लेकर चलता बना।

जख्मी को ईलाज के लिए सदर अस्पताल ले जाया गया है। घटना की सूचना थाने को दी गई है। थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि सूचना के आलोक में मामले की जांच आरंभ की गयी है. जांचोपरांत अग्रेतर कार्रवाई की जायेगी।

उत्पाद विभाग की टीम ने छापेमारी कर 80 लीटर महुआ शराब किया बरामद

नवादा : जिले के उत्पाद विभाग की टीम ने अकबरपुर थाना क्षेत्र के निंगारी गांव के बधार में छापामारी कर 80 लीटर महुआ शराब बरामद किया। इस क्रम में धंधेबाज फरार होने में सफल रहा। मौके पर शराब निर्माण के लिए फुलाए जा रहे महुआ को नष्ट कर दिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

उत्पाद अधीक्षक अनिल कुमार आजाद ने बताया कि निंगारी गांव के बधार में शराब निर्माण व बिक्री किये जाने की गुप्त सूचना के आलोक में की गयी छापामारी में उक्त सफलता मिली। बता दें उत्पाद व पुलिस विभाग द्वारा लगातार की जा रही छापामारी व बरामदगी के बावजूद शराब निर्माण व बिक्री का धंधा थमने का नाम नहीं ले रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here