07 फरवरी : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

पीयूसीएल की बैठक में कार्यों की समीक्षा

नवादा : मानवाधिकार संगठन लोक स्वातंत्र्य संगठन (पीयूसीएल) की पूर्व निर्धारित मासिक बैठक 6 फ़रवरी 22 को नगर के प्रसाद विगहा में सम्पन्न हुई। अध्यक्षता जिला अध्यक्ष दिनेश सिंह ने किया। सर्व प्रथम दुनिया के स्वर कोकिला लता मंगेश्कर की आकस्मिक मौत पर दुःख व्यक्त करते हुए 2 मिनट का शोक श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

बैठक में पूर्व में लिए गए निर्णय की गहन समीक्षा की गई। समीक्षोप्रांत पूर्व में लिए गए कार्यभार अधूरा रह गया। अधूरे कार्यभार को पूरा करने का निर्णय लिया गया। पूर्व फैसले के अनुसार सिकंदरा हत्या कांड की जाँच करने का निर्णय लिया गया था ,जो नही हो सका। पीयूसीएल ने निर्णय लिया कि सिकंदरा हत्या कांड की जाँच की जायेगी।

swatva

पांच सदस्यीय टीम का चयन किया गया। इस जाँच टीम में जिला महासचिव दिनेश कुमार अकेला समेत ओंकार निराला,अनुज प्रसाद , नारायण पासवान और इंदु कुमारी रहेंगी। 8 फ़रवरी 22 को पीयूसीएल की जाँच टीम नवादा से 11 बजे दिन में सिकंदरा गांव रवाना होगी।

बैठक में निर्णय लिया गया कि नवादा में वकीलों का एक लीगल टीम का गठन करना है। इस माह एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जायगा, जिसमें राज्य के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। बैठक को नियमित करने और मानवाधिकार के हनन के मामले पर त्वरित करवाई और पहलकदमी लेने का भी निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया है।

बैठक में जिला अध्यक्ष दिनेश सिंह ,महासचिव दिनेश कुमार अकेला के अलावे डॉ. सुनीति कुमार ,ओंकार निराला,भाकपा माले के जिला सचिव नरेंद्र प्रसाद सिंह,अनुज प्रसाद ,अवधेश कुमार ,शशि भूषण शर्मा आदि उपस्थित थे।

छत से गिरकर 45 वर्षीया महिला की मौत

नवादा : अकबरपुर थाना क्षेत्र के डेरमा गांव के गीरधर यादव की पत्नी गिरजा देवी 45 वर्ष की मौत छत से गिरकर हो गयी। ग्रामीण सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को वह अपने छत पर सरस्वती पूजा को लेकर साफ सफाई कर रही थीं। इसी बीच अचानक पैर फिसलने से छत के मुंडेर से होते हुए 8 फीट उचाई से जमीन पर गिर पड़ी। जिससे उसे गम्भीर चोटें आई।

परिजनों के सहयोग से उसे सदर अस्पताल नवादा में भर्ती करवाया गया। स्थिति अत्यंत गम्भीर देख चिकित्सकों ने उसे बेहतर इलाज के लिए पावापुरी विम्स में रेफर कर दिया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी। मौत पर ग्रामीणों ने दु:ख जताते हुए शोक संवेदना व्यक्त की है।

उप मुखिया के घर छापामारी में 20 लीटर शराब व शराब बनाने के उपकरण बरामद, पति गिरफ्तार, उप मुखिया फरार

नवादा : बिहार में पूर्ण शराबबंदी है। इसे सख्ती से लागू करने के लिये पुलिस और उत्पाद विभाग की टीम को निर्देश दिया गया है। हाल में हुए पंचायत चुनाव के बाद जीतकर आये पंचायत प्रतिनिधियों को शराबबंदी की शपथ दिलाई गई। बावजूद जन प्रतिनिधियों के शराब कारोबार में शामिल होने के मामले सामने आ रहा है।

ताज़ा मामला जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के समाय गांव का है। गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने छापामारी कर उप मुखिया साबो देवी के पति छोटे लाल चौधरी को गिरफ्तार किया है। बता दें कि पुलिस गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी करने के लिए गांव पहुंची थी। उप मुखिया साबो देवी पुलिस की भनक लगते ही घर छोड़कर फरार हो गयी। जिसके बाद उनके पति को पुलिस ने खदेड़ कर गिरफ्तार कर लिया। घर की तलाशी में वहां से 20 लीटर देसी शराब और शराब बनाने के उपकरण को पुलिस ने बरामद किया हैं।

मुफस्सिल थानाध्यक्ष लाल बिहारी पासवान ने बताया कि गुप्त सूचना के आलोक में छापामारी की गई जिसमें मुखिया पति को गिरफ्तार किया गया। उप मुखिया फरार होने में सफल रही है। बता दे की इन दिनों पुलिस के द्वारा लगातार शराब माफियाओं के प्रति बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है। जिसके मद्देनजर जगह जगह जगह छापामारी की जा रही है।

31 लीटर महुआ शराब के साथ एक गिरफ्तार, एक फरार दो बाइक जब्त

नवादा : जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 पर अकबरपुर थाना क्षेत्र के हुङराही मोङ के पास छापामारी कर पुलिस ने दो मोटरसाइकिल से ले जाये जा रहे 31 लीटर महुआ शराब बरामद किया। इस क्रम में एक धंधेबाज को गिरफ्तार किया तो दूसरा मोटरसाइकिल छोड़ फरार हो गया। दोनों मोटरसाइकिल समेत शराब को जब्त कर थाना लाया गया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि गश्ती के क्रम में हुड़राही मोड़ के पास दो मोटरसाइकिल पर नजर पङते ही रूकने का इशारा किया। मोटरसाइकिल रूकते ही एक मोटरसाइकिल सवार बाइक को छोड़ फरार हो गया जबकि दूसरे को धर दबोचा। दोनों मोटरसाइकिल की डिक्की जांच में 31 लीटर महुआ शराब बरामद होते ही गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तार की पहचान थाना क्षेत्र के पकरी गांव के छोटन महतो के पुत्र शिवसोनी कुमार के रूप में की गयी है। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज कर एक आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया जबकि दूसरे की पहचान के प्रयास आरंभ किये गये हैं।

बुलेट को बाइक चोरों ने किया गायब

नवादा : नगर के कन्हाई नगर रेलवे लाइन के पास खड़ी बुलेट नम्बर BR 01FE 8345 बाइक की चोरी वाहन चोरों ने कर ली। घटना से हताश पीड़ित पकरीबरावां प्रखंड क्षेत्र के ग्राम असमा निवासी रामचरित्र यादव ने घटना की शिकायत नगर थानाध्यक्ष से की है।थानाध्यक्ष ने आवेदन के आलोक में प्राथमिकी दर्ज अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली है।

बता दें नगर में इस प्रकार की घटना आम हो गयी है। प्रतिदिन कहीं न कहीं से वाहन चोरी की घटना को अंजाम दिया जा रहा है। बावजूद पुलिस के हाथ खाली है।

दूसरे के बदले परीक्षार दे रहे दो मुन्ना भाइयों को किया गिरफ्तार

नवादा : जिले में इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा सोमवार को शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न हुई। पहली पाली में नकल के आरोप में 2 लोगों को पकड़ा गया है। नरहट थाना क्षेत्र के ओलीपुर गांव के रहने वाले मिथिलेश कुमार के पुत्र अमित कुमार रंजन कुमार के बदले इंटरमीडिएट की परीक्षा गंगा रानी कॉलेज में बैठ कर दे रहे थे। मुन्ना भाई के रूप में अमित कुमार को केंद्र अधीक्षक ने पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया।

दूसरी ओर कन्हाई नगर मोहल्ले के रहने वाले रामबालक यादव के पुत्र सोनू कुमार को केंद्र अधीक्षक ने पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। सोनू कुमार सीताराम साहू कॉलेज में नरेंद्र कुमार के बदले बैठकर इंटरमीडिएट की परीक्षा दे रहा था। इसी प्रकार जिले में अबतक एक किशोरी समेत तीन लोगों को दूसरे के एवज में परीक्षा देते गिरफ्तार कर लिया गया है।

सांसद ने किया धनार्जय नदी पर पुल बनाने की अनुसंशा

नवादा : सांसद चन्दन सिंह ने उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के पचम्बा गांव के पास धनार्जय नदी पर पुल बनाने की अनुसंशा पथ निर्माण मंत्री से की है। इससे संबंधित पत्र मंत्री को उपलब्ध कराया गया है। रजौली पूर्वी पंचायत मुखिया संजय यादव ने सांसद से पचम्बा गांव के पास धनार्जय नदी पर पुल बनाने की मांग सांसद से मिलकर की। उन्होंने बताया कि धनार्जय नदी पर पुल नहीं रहने से नदी के उसपार दर्जनों गांव के लगभग एक लाख से अधिक की आबादी को बरसात के मौसम में प्रखंड मुख्यालय सह बाजार आने जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

स्कूली बच्चों की पढ़ाई बाधित होती है। ऐसे में उन्हें दस किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर सिमरकोल होकर मुख्यालय व विद्यालय आने को मजबूर होना पड़ता है।सांसद ने मुखिया की बातों से सहमति प्रकट करते हुए पथ निर्माण मंत्री से पचम्बा गांव के पास धनार्जय नदी पर पुल बनाने की अनुसंशा की है।

दोहरे मतदाता सूची के नामों को करें विलोपीत

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से मतदाता सूची में डबल इंट्री के आवेदन को जॉचोपरान्त शत्-प्रतिशत अपलोड करने के लिए अधिकारियों को कई निर्देश दिया। एक से अधिक जगह पर जिनका मतदाता सूची में नाम है उनको जॉचो उपरान्त उनके आवेदन को अपलोड किया जा रहा है।

जिले में पीएसई की कुल संख्या 01 लाख 61 हजार 569 है। अभी तक विभिन्न प्रखंडों से 80 हजार 200 लिंक सेंटर में पीएसई प्राप्त हो चुका है। जिसमें से 65 हजार से अधिक को अपलोड कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि काशीचक प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा शत्-प्रतिशत अपलोडिंग का कार्य पूर्ण किया गया है। लेकिन वारिसलीगंज में 14 प्रतिशत, रोह में 32 प्रतिशत, अकबरपुर में 27 प्रतिशत ही अपलोडिंग का कार्य पूर्ण किया गया है, जिसपर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की।

जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि कल 08 फरवरी 2022 को 03ः00 बजे अप0 तक शत्-प्रतिशत अपलोडिंग का कार्य करना सुनिश्चित करें। बैठक में निवास उप निर्वाचन पदाधिकारी, उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, राजीव कुमार डीआईओ, मो0 अवुल बरकात अवर उप निर्वाचन पदाधिकारी रजौली के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

बालू व पत्थर के अबैध खनन पर रोक लगायें अधिकारी:-डीएम

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी ने कार्यालय प्रकोष्ठ में बालू/पत्थर के अवैध खनन की रोक थाम के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बालू/पत्थर के अवैध खनन को रोकना सरकार की प्राथमिकता है। सभी अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को स्पष्ट निर्देश दिया कि समन्वय स्थापित कर बालू के अवैध खनन को रोकना सुनिश्चित करें।

वारिसलीगंज, कादिरगंज, तुंगी में बालू का खनन अधिक होता है। संबंधित अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष को इसपर गहन निगरानी करने का निर्देश दिया । सभी थानाध्यक्ष और अंचलाधिकारी से बालू के अवैध उत्खनन के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया और इसे रोकने के लिए कई आवशयक निर्देश दिया। वारिसलीगंज थानाध्यक्ष ने बताया कि अभी तक अवैध बालू खनन के विरूद्ध 60 प्राथमिकी दर्ज की गयी है। लेकिन अभ्युक्तों की संख्या के बारे में नहीं बताया गया है।

उन्होंने कहा कि प्राथमिकी दर्ज के उपरान्त विधि सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि दर्ज कांड की संख्या, अभियुक्त जेल में है या बेल पर है। विहित प्रपत्र में सूचना उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। यदि अभ्युक्त बेल पर है तो उसकी निगरानी करें और सभी की सूची बनायें। पुराने केस में गिरफ्तारी करने के लिए कई निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले के चिन्हित 59 स्थलों से बालू घाटों/खनन उठाव हो रहा है। सभी बालू घाटों का जिला खनन पदाधिकारी सुश्री सुमन कुमारी को चिन्हित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि औचक रूप से बालू घाटों का निरीक्षण करें और बालू के अवैध खनन और उठाव पर अविलम्ब रोक लगायें। इसके लिए क्यूआरटी टीम का गठन किया गया है जो छापामारी औचक रूप से करेगा।

सभी कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि रॉयल्टी का राशि ससमय जमा करना सुनिश्चित करें। भवन के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि कुल 36 लाख रूपये और पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि 15 लाख रूपये की रॉयल्टी जमा की गयी है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कार्यपालक अभियंता आरडब्लूडी, आरसीडी आदि यथाशीघ्र शत प्रतिशत रॉयल्टी जमा करना सुनिश्चित करें। जिले में संचालित ईंट भट्ठा के संबंध में भी अंचलाधिकारी से फिडबैक प्राप्त किया।

उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि जो ईंट भट्ठा संचालक सरकार को निश्चित राशि जमा नहीं किये हैं उन्हें नोटिस देकर ईंट भट्ठा को बंद करें। उनके भट्ठा पर जमा किये गए ईंट को सीज कर संबंधित थाना में जमा कर दें। नवादा सदर प्रखंड में 12 ईंट भट्ठा संचालक के द्वारा राशि जमा नहीं की गयी है। उन्होंने निर्देश दिया कि पेनाल्टी के साथ राशि वसूल करना सुनिश्चित करें। जिले में नवनियुक्त डीएफओ श्री संजीत कुमार भी उपस्थित थे। उन्होंने एसडीएम रजौली और अंचलाधिकारी से विभागीय कार्यां के लिए अपेक्षित सहयोग मांगा।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि सभी अधिकारी क्षेत्र भ्रमण करना सुनिश्चित करें। लगन और पूर्ण ईमानदारी से बालू/पत्थर की अवैध खनन को रोकना सुनिश्चित करें। बैठक में उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, विश्वजीत कुमार वरीय उपसमाहर्ता, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष आदि उपस्थित थे।

भूमि विवाद के 27 में 25 मामले का किया गया निष्पादन

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी के आदेश के आलोक में सभी अंचलों के चयनित 14 पंचायतों में भूमि विवाद निवारण शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें आज कुल 27 मामले दर्ज किये गए। सभी मामलों की सुनवाई की गई जिसके उपरान्त 25 मामले को ऑन स्पॉट निष्पादित कर दिया गया। शेष 03 मामले को सुनवाई के लिए सुरक्षित रखा गया। पकरीबरावां के एरूरी पंचायत में सबसे अधिक 05 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें सभी का निवारण कर दिया गया।

नारदीगंज के चितरघटी में 04 परिवाद पत्र प्राप्त हुए जिसमें से सभी का ऑन स्पॉट निवारण कर दिया गया। जिले के सभी अंचलों के सभी पंचायतों में भूमि विवाद निवारण शिविर का आयोजन निर्धारित तिथि के अनुसार प्रतिदिन किया जा रहा है। काफी संख्या में लोग अपने भूमि विवादों का निवारण के लिए उपस्थित हो रहे हैं, जहां निःशुल्क और ऑन स्पॉट समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। सभी भूमि विवाद पंचायत शिविरों में थानाध्यक्ष, अंचलाधिकारी, राजस्व अधिकारी, पंच, कचहरी सचिव, न्यायमित्र, अधिकारी/जन प्रतिनिधि उपस्थित होकर भूमि विवाद मामलों की सुनवाई कर निवारण कर रहे हैं। इससे जिले के भूमि विवाद से संबंधित झगड़े, आपसी कलह, पारिवारिक कलह आदि समाप्त होंगे जिससे लोगों का जीवन अमन-चैन रहेगा।

जिला प्रशासन भूमि विवाद की समस्या को निवारण के लिए कृत संकल्पित है। यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी के मार्गर्दशन में प्रतिदिन संबंधित पंचायतों में भूमि विवाद निवारण शिविर आयोजित किया जा रहा है। मुख्य रूप से रैयती भूमि पर अवैध कब्जा, रास्ता से संबंधित मामला, आम गैरमजरूआ जमीन से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें अबतक 255 से अधिक मामले का निवारण किया जा चुका है।

08 फरवरी 2022 को सभी अंचलों के निम्न पंचायतों में भूमि विवाद निवारण शिविर आयोजित किये जायेंगे :- अकबरपुर प्रखंड में माखर, नरहट-बभनौर, सिरदला-घघट, रजौली-लेंगुरा, रोह-डुमरी, हिसुआ-हदसा, नवादा-खरॉट, पकरीबरावां-पकरीबरावॉ दक्षिणी, नारदीगंज-ननौरा, वारिसलीगंज-ठेरा, कौआकोल-देवनगढ़, मेसकौर-बिजु विगहा पंचायत में भूमि विवाद निवारण से संबंधित शिविर का आयोजन होगा।

इंटर की परीक्षा में पकड़े गये मुन्ना भाई

नवादा : बिहार इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के पांचवे दिन जिले के सभी 37 केन्द्रों पर स्वच्छ, निष्पक्ष, कदाचारमुक्त वातावरण में परीक्षा सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी यश पाल मीणा लागातार परीक्षा केन्द्रों का फिडबैक जिला नियंत्रण कक्ष से प्राप्त किया।

पहली पाली में जीव विज्ञान विषय में 12945 परीक्षार्थियों में से 12772 अर्थात 98.66 प्रतिशत परीक्षार्थी उपस्थित हुए। अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या 173 रही। द्वितीय पाली में राजनीतिक विज्ञान विषय की परीक्षा हुई जिसमें 7095 परीक्षार्थियों में से 6908 अर्थात 97.36 प्रतिशत उपस्थित हुए। आज अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या 187 रही।

प्रथम पाली में दो फर्जी परीक्षार्थियों को पकड़ा गया। जिसमें से एक परीक्षार्थी गंगा रानी सिंहा इंटर कॉलेज से तथा दूसरा परीक्षार्थी सीताराम साहू कॉलेज से पकड़ा गया। दोनों को स्थानीय दंडाधिकारी के द्वारा गिरफ्तार किया गया है तथा विधि सम्मत कार्रवाई के लिए संबंधित थाना में भेजा गया है।

जिला नियंत्रण कक्ष से सभी केन्द्राधीक्षकों को लागातार निर्देश दिया जा रहा है कि सभी परीक्षार्थियों का फोटो और हस्ताक्षर बारिकी से मिलान करें।इंटरमीडिएट की अब 08 फरवरी 2022 को विज्ञान संकाय के लिए हिन्दी राष्ट्रभाषा, उर्दू आदि और कला संकाय के लिए अर्थशास्त्र/मनोविज्ञान की परीक्षा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here