01 फरवरी : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

कोविन पोर्टल पर जुड़े दो नये फीचर्स, एक मोबाइल नंबर से परिवार के 6 लोग कर सकते हैं पंजीकरण

मधुबनी : जिला सहित पूरे राज्य में लोगों को कोरोना का टीका देने हेतु मुहिम चलायी जा रही है। जिला के सभी योग्य लाभुकों को टीकाकृत करने हेतु अब 15 से 18 वर्ष के किशोर समूह को भी टीका लगाया जा रहा है। किशोरों में कोविड टीकाकरण को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के अलावा ऑन स्पॉट पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है। जिससे जनमानस को टीकाकृत होने में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कर स्लॉट बुक करने वाले लाभुकों को नई सहूलियत प्रदान की गयी है। अब परिवार के 6 सदस्य एक ही मोबाइल नंबर से कोविन पोर्टल पर अपने लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। पहले एक नंबर से 4 लोग ही ऐसा कर सकते थे। इससे टीकाकरण के लिए टाइम स्लॉट बुक करने वाले लोगों को आसानी होगी।

swatva

कोविड सर्टिफिकेट में त्रुटि सुधार हेतु कर सकते हैं आवेदन

अक्सर टीकाकृत लाभुकों द्वारा यह शिकायत की जाती है कि जब वे टीकाकरण सर्टिफिकेट को डाउनलोड करते हैं तो उसमे कई बार त्रुटि पायी जाती है। मसलन वैक्सीन का नाम गलत दर्ज होना, लाभुक के नाम में गलती होना, टीकाकरण की तिथि में त्रुटि आदि। अब लाभार्थी डाउनलोड किये गए सर्टिफिकेट में किसी भी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर उसके सुधार हेतु आवेदन कर सकते हैं। कोविन पोर्टल पर इसकी सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।

टीकाकरण के बाद भी कोविड सुरक्षा मानकों का पालन जरूरी

सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार लोगों से अपील की जा रही है की टीकाकरण जरूर करवायें और टीकाकरण के उपरांत भी कोविड सुरक्षा मानकों का पालन करते रहें। राज्य के संक्रमण दर में अभी गिरावट दर्ज की जा रही है लेकिन लोग अभी भी बेवजह भीड़ लगाते नजर आ रहे हैं। सरकार द्वारा मास्क चेकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है लेकिन संक्रमण के खतरे से निजात। पाने के लिए सभी को अपनी जिम्मेदारी निभाने की जरूरत है।

मोदी सरकार की केन्द्रीय बजट पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की कांग्रेस ने, कहा अमीरों का है ये बजट

मधुबनी : प्रो० शीतलाम्बर झा, अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी ने मोदी सरकार की केन्द्रीय बजट पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है 2022-2023 का बजट गाँव, गरीब, माध्यमवर्गों, किसानों बेरोजगारों एवं महिलाओं के लिए कुछ भी नही है। मोदी सरकार की बजट से यह प्रतीत होता है की नोटबन्दी से शुरू हुई अर्थब्यवस्था की दुर्दशा और कोरोना से हुई विनाशलीला से अर्थब्यवस्था अभी तक उबर नही पाई है। सिर्फ और सिर्फ बाजीगिरी कर पुराने नामों को बदलकर नई नामकरण किया गया है। इस बजट में बिहार और खासकर मिथिलांचल के लिए तो कुछ भी नही है।

बिहार को फिर विशेष राज्य का दर्जा पर कुछ नही कहा गया, अभी तक बिहार को सिर्फ जुमला ही मिला है। पटना यूनिवर्सिटी और मिथिला यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा नही मिला। मिथिलांचल सहित बिहार में कोई उद्योग लगाने या बन्द परे उद्योग को खोलने का चर्चा तक नही हुआ। मोदी सरकार में चौरासी प्रतिशत लोगों को आय में कमी हुई है। इनकम टैक्स में कोई छूट नही दिया गया। एक तरफ रेलबे को निजीकरण की तैयारी है, दूसरी तरफ लोगों को ठगने के लिए बन्दे भारत नाम से ट्रेन चलाने की बात की जा रही है। एयर इंडिया को बेच दिया गया, अब एलआईसी एवं बैंकिंग सेक्टर को भी निजीकरण करन के तरफ अग्रसर है।

प्रो० झा ने कहा आमजनों के लिए सबसे जरूरी शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के लिए कुछ नही कहा गया। नए उद्योगों के लगाने के बदले बेचा जा रहा यही है मोदी सरकार का आत्मनिर्भर। भारत जिसमे सभी सर्वजनिक प्रतिष्ठानों को निजीकरण करना ही है, सबसे हद तो यह है मोदी सरकार रक्षा जैसे महत्वपूर्ण विभाग में भी निजीकरण करने की फैसला किया है।

प्रो० झा ने कटाक्ष करते हुए कहा मोदी सरकार 25 वर्षों का विजन बाली बजट की बात की है, और उतने वर्षों में 60 लाख नौकरी का वादा की घोषणा की है। लेकिन प्रतिवर्ष 2 करोड़ लोगों की नौकरी का वादा एवं केंद्र सरकार के अधीन खाली पड़े दस लाख से अधिक नौकरी पद, कालाधन लाकर 15 लाख देने, देश मे बुलेट ट्रेन एवं स्मार्टसिटी के साथ साथ पांच लाख ट्रिलियन के अर्थव्यवस्था की चर्चा तक करना मुनासिब नहीं समझा है। कुल मिलाके यह बजट से निराशाजनक एवं आमजनों को एक बार फिर जुमला ही मिला है।

प्रधानाध्यापक विनोद कुमार सिंह के सेवानिवृत्त होने पर विदाई समारोह का हुवा आयोजन

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय बिस्फी के प्रधानाध्यापक विनोद कुमार सिंह के सेवानिवृत्त होने पर विद्यालय परिसर में विदाई समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता शिक्षाविद शिव शंकर राय ने की, जबकि कार्यक्रम का संचालन अवकाश प्राप्त श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी रविंद्र नाथ शर्मा ने किया।

इस मौके पर विद्यालय परिवार के द्वारा विद्यालय प्रधान डॉ० विनोद कुमार सिंह को अंग वस्त्र सहित कई धार्मिक पुस्तक देकर विदाई दी गई। विदाई समारोह को संबोधित करते हुए बीईओ अशोक कुमार ने कहा कि बिनोद सिंह के शिक्षण कौशल व वाकपटुता के कायल रहे हैं वे एक कुशल शिक्षक रहे हैं।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने को लेकर समय से विद्यालय आना समय से खुलना एवं अपने कर्तव्य के प्रति पूरी तरह निष्ठा इनमें विद्यमान थी इनसे सभी शिक्षकों को प्रेरणा लेनी चाहिए। इस मौके पर मो० मुस्ताक, शशि भूषण, विन्देश्वर राम, रुणा इसामीन, वीणा देवी, पुष्पा कुमारी, विनोद साह, असरफ अली, शम्भू कुमार, आरती देवी, सहित कई लोग उपस्थित थे।

शिक्षक नियोजन में बड़े पैमाने पर किये गए धांधली में संलिप्त दोषी पर कार्रवाई को लेकर एसएफआई के कार्यकर्ताओं ने दिया धरना प्रदर्शन

मधुबनी : जिले के जिला समाहरणालय समीप शिक्षक नियोजन में बड़े पैमाने पर धांधली किया गया, जिसको लेकर एसएफआई के कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन किया। धरना प्रदर्शन में एसएफआई के जिला अध्यक्ष सरोज प्रसाद ने कहा कि 22, 24, 25 जनवरी बिस्फी प्रखंड के प्रखंड शिक्षक नियोजन के दौरान व्यापक अनियमितता हुई हैं, जहां अधिक मेघा अंक के छात्रों को बुलाया गया और उसके पहले से निर्धारित कम अंकों के छात्रों को हॉल के अंदर प्रवेश करवाया गया एवं अधिक मेघा अंक के अभ्यर्थी देखते रह गए और कम मेघा अंक के अभ्यर्थियों को नियोजन कर लिया गया।

धरनार्थियों ने जिला पदाधिकारी से बिस्फी प्रखंड नियोजन सहित अन्य जगहों के नियोजन को उच्च स्तरीय जांच करने एवं नियोजन इकाई में सम्लित दोषी पदाधिकारी एवं सदस्यों पर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग किया है, जिसमें शिक्षक नियोजन में बड़े पैमाने पर रैकेट चलाने वाले को चिन्हित करके कानूनी शिकंजा करने की मांग किया है।

इस सभा में उपस्थित एसएफआई के जिला मंत्री राम नरेश यादव, प्रभात कुमार, मोनू कुमार, नितीश कुमार शास्त्री, अरविंद कुमार, अखिलेश, पंजाब एसएफआई के सचिव रणवीर यादव, नगेंद्र कुमार सहित कार्यकर्ता मौजूद थे।

शिक्षक अरविंद कुमार के सेवानिवृत्त होने पर विदाई समारोह काआयोजन

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के मध्य विद्यालय गंगौर में सहायक शिक्षक अरविंद कुमार सिंह के सेवानिवृत्त होने पर विदाई समारोह का आयोजन किया गया। इस विदाई समारोह की अध्यक्षता विनोद कुमार ने की। इस अवसर पर शिक्षक अरविंद कुमार को मिथिला परंपरा अनुसार पाग व दोपटा से सम्मानित किया गया।

इस मौके पर प्रधानाध्यापक ने कहा कि अरविंद कुमार के शिक्षण काल में विद्यालय की शिक्षण व्यवस्था काफी मजबूत हुयी। वे सदैव बच्चों के उच्च शिक्षा ग्रहण कराने को लेकर तत्पर रहते थे, उनके सेवानिवृत्त होने पर विद्यालय को एक अपूरणीय क्षति हुई है। लेकिन यह नौकरी में लगा रहता है, जो योगदान लेते है, उन्हें सेवानिवृत्त भी होना ही पड़ता है।

वही सरपंच धनिक लाल यादव ने कहा कि इन्होने अपने कार्यकाल में ससमय विद्यालय पंहुचकर बच्चों के बीच जो शिक्षण कार्य किया, उसकी हम सभी ग्रामवासी सराहना करते हैं। वहीं, अरविंद कुमार ने कहा कि आज उन्हें इस विद्यालय से विदाई का गम जरूर है, लेकिन यह एक नौकरी का हिस्सा है। हमारी हमेशा से प्रयास रहा कि अपने शैक्षणिक काल में बच्चों को बेहतर शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी मिले। हमने पूरे ईमानदारी और लग्न के साथ अपना कार्याकाल समाप्त किया, इसी का नतीजा है कि आज गंगौर पंचायत के लोगों का इतना प्यार और आशीर्वाद मिल रहा है।

इस मौके पर सरपंच धनिक लाल यादव, मनोज कुमार पांडे, खुशी लाल यादव, शिव शंकर प्रसाद, सुनीता सिंह, सुमन कुमार, अरुण कुमार, विपिन कुमार, देवनंदन महतो, रिंकू मीरा कुमारी, बेबी कुमारी, मीणा कुमारी, नुशरत प्रवीण, रामजतन पासवान, साधु चरण मंडल, घनश्याम झा, अबुजर गफरी, संजय यादव समेत पंचायत के कई जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

शिक्षक का हुआ विदाई, कई लोग रहे मौजूद

मधुबनी : जिले के राजनगर प्रखंड क्षेत्र के राजकीयकृत मध्य विद्यालय भगवानपुर प्रधानाध्यापिका सह डीडीओ इंदु कुमारी गुप्ता सेवानिवृत्त हुई। वही राकेश कुमार पासवान को अपना पदभार सौंपा। इस मौके पर विद्यालय परिवार के शिक्षक एवं शिक्षिकाओं के द्वारा इंदु गुप्ता को चादर एवं पुष्प गुच्छों से सम्मानित किया गया, साथ ही राकेश कुमार पासवान को पदभार ग्रहण करने के मौके पर उसे भी पाग, दुपट्टा, पुष्प गुच्छे समानित किया गया।

इस मौके पर शिक्षको ने विदाई के बेला के मौके उनकी कार्यो की सराहना करते विस्तार से जानकारी दी, साथ ही उनकी क्रियाकलापों पर विस्तार से जानकारी दी। इंदु गुप्ता वर्ष 1988 में शिक्षक का पद ग्रहण की थी।

वर्तमान प्रधानाअध्यापिका सह डीडीओ के पद पर थी और सेवानिवृत्त हुई। इस मौके पर शिक्षक शिव कुमार साह, मोहम्मद नसरुद्दीन, राकेश कुमार पासवान, मोहम्मद फखरुद्दीन, मोहम्मद जियाउल, मोहम्मद तय्यब, मेघा गुप्ता, महेंद्र साफी सहित रसोईया भी मौजूद रहे।

वार्ड सभा का आयोजन कर हुआ वार्ड सचिव का चुनाव

मधुबनी : जिले के खजौली में मंगलवार को खजौली प्रखंड के इनरवा पंचायत के वार्ड न-10 के प्राथमिक विद्यालय के परिसर में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंध समिति की गठन को लेकर एक वार्ड सभा का आयोजन किया गया। इस दौरान आयोजित वार्ड सभा की अध्यक्षता वार्ड न-10 के वार्ड सदस्य रामाशीष महतो ने किया।इस दौरान वार्ड सचिव के पद के लिए वोटिंग से चुनाव करवाया गया, जहां वार्ड सचिव के पद पर वार्ड न-10 के चार लोगों एक नाथ महतो, नीतीश कुमार, लाल बाबू यादव और नवीन कुमार यादव ने अपना नामांकन दाखिल किया।

जहां वार्ड न-10 के 141 लोगों ने वार्ड सचिव के वोटिंग में महिला एंव पुरुष ने हिस्सा लिया, वही वोटिंग के बाद कुल परे 141 मतों की गिनती के बाद नवीन कुमार यादव को कुल सबसे अधिक 51 मत मिलने पर वार्ड न-10 के वार्ड सचिव चुना गया।इनरवा पंचायत के वार्ड न-10 में वार्ड सचिव के चुनाव को लेकर आयोजित वार्ड सभा मे भारी के संख्या में लोग जुटे हुए थे।

इस मौके पर धनंजय सिंह, परमेश्वर सिंह, उपेंद्र सिंह, मुरारी चौधरी, मनोज मंडल, जयवीर यादव, अरुण कुमार यादव, चन्दर यादव, विनोद कुमार सिंह, शम्भू कुमार सिंह, प्रदीप कुमार, रामेश्वर महतो, शशिकांत कुमार यादव, संगीता देवी, बिंदा देवी, आशा देवी, कपलेशरी देवी, शुशीला देवी, गीता देवी, सुनैना देवी, विकास देवी, चंद्रकला देवी सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।

मूल प्रमाण पत्र नही रहने पर एक शिक्षक अभ्यर्थी को कांउन्सिलिंग से बंचित करने पर जांच की मांग, लगाई गुहार

मधुबनी : जिले के खजौली में छठे चरण के पँचायत शिक्षक कांउन्सिलिंग स्थल उ०वि० खजौली (परियोजना) में 28 जनवरी को शिक्षक कांउन्सिलिंग संपन्न हुआ। कांउन्सिलिंग में मूल प्रमाण पत्र नही रहने पर एक शिक्षक अभ्यर्थी को कांउन्सिलिंग से बंचित करने का सामाचार मिला है।

ज्ञातव्य है कि अमरेश कुमार सिंह पिता रामावतार सिंह, ग्राम+पोस्ट-सिधपा, थाना-लदनियां, जिला-मधुबनी ने 28 जनवरी 2022 को जिला शिक्षा पदाधिकारी को एक आवेदन दिया था, जिसमें उन्होंने लिखा है कि मैं शिक्षक नियोजन के कांउन्सिलिंग दिनांक 28 जनवरी 2022 को खजौली प्रखंड अंतर्गत कन्हौली पँचायत के कांउन्सिलिंग स्थल उ०वि० खजौली (परियोजना) में उपस्थित था। वहाँ उपस्थित सभी छात्रों में मेरा मेधा अंक सर्वाधिक था, किंतु मूल प्रमाण पत्र के बदले औपबंधिक प्रमाण पत्र बीएड का था शेष सभी प्रमाण पत्र था।

बीएड के मूल प्रमाण पत्र नही रहने के कारण मुझे कांउन्सिलिंग से बंचित कर दिया गया। वह अपने आवेदन में लिखा है कि उसके पास सभी प्रमाण पत्र था, तथा बीएड का औपबंधिक प्रमाण पत्र था। मूल प्रमाण पत्र जमा करने के लिए मुझे समय नही दिया गया। वे जिला शिक्षा पदाधिकारी से न्याय की गुहार लगाए है। मूल प्रमाण पत्र के आधार पर छटनी के संदर्भ में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से जानकारी लेने पर उन्होंने जानकारी दी कि औपबंधिक प्रमाण पत्र रहने पर छटनी नही होनी चाहिए। जिला शिक्षा पदाधिकारी भी बैठक में यह बात कही थी। उन्होंने कहा कांउन्सिलिंग के दिन हम नही थे, हमारे बदले दूसरे जगह के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी थे।

वैसे नियोजन में अंतिम निर्णय नियोजन इकाई की होती है। अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग के ज्ञापांक 7/विविध 25/25/2019-621 पटना दिनांक 03.07.2021 को निर्गत पत्र की कंडिका (2) में वर्णित है कि कांउन्सिलिंग में अभ्यर्थी द्वारा नियुक्ति हेतु समर्पित अभ्यावेदन के साथ संलग्न अंक पत्र/प्रमाण पत्र सभी के मूल परत्ति के साथ दो-दो अलग से स्वहस्ताक्षरित प्रति के साथ उपस्थिति सुनिश्चित करे यह कही नही लिखा है कि कांउन्सिलिंग में मूल प्रमाण पत्र अनिवार्य है। अब देखना है कि जिला शिक्षा पदाधिकारी मधुबनी उक्त आवेदन पर क्या करवाई करते है?

जिलाधिकारी द्वारा पंडौल प्रखंड के मुखिया को विकास कार्यों के लिए किया गया प्रेरित

मधुबनी : जिला पदाधिकारी, मधुबनी द्वारा पंडौल प्रखंड के सभी मुखिया जनों से समाहरणालय के सभाकक्ष में भेंट की गई। बताते चलें कि जिलाधिकारी द्वारा जिले के सभी प्रखंडों के नवनिर्वाचित मुखिया जनों से प्रखंडों के क्रम के अनुसार मुलाकात कर संवाद किया जा रहा है। इस संवाद कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी द्वारा जिले में संचालित होने वाली विभिन्न योजनाओं में मुखिया जनों की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए दिशाबोध प्रदान किया जाता है।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से लोगों की रक्षा का एकमात्र ढाल वैक्सिनेशन है। आज चौदह साल से ऊपर के आयुवर्ग के सभी लोगों को अभियान चलाकर वैक्सिनेट किया जा रहा है। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने वैक्सीन लिया है। परंतु, शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने में आपकी सहायता अत्यंत महत्वपूर्ण है।

पंचायती राज अधिनियम 2006 के तहत आप सभी लोक सेवक हैं और लोकसेवकों को हमेशा अपने आचरण का विश्लेषण करते रहना चाहिए। यह इस लिए भी आवश्यक है क्योंकि लोकसेवकों के अनुचित व्यवहार पर दंड के प्रावधान भी बने हुए हैं। आपको अपने पंचायत के सभी वर्गों के लिए सम्यक भाव रखना है, चाहे उनके मत आपको प्राप्त हुए हों अथवा नहीं। हमें कहीं से भी यह शिकायत न मिले कि पंचायत की योजनाओं में हमें जानबूझकर वंचित रखा जा रहा है।

ग्राम पंचायत के मुखिया होने के नाते पंचायतों के विकास में आपकी भूमिका बेहद अहम है। छोटी बड़ी किसी भी सरकारी योजनाओं को ग्राम स्तर तक सफलीभूत करने में मुखिया की अहम भूमिका होती है। इसलिए विभिन्न योजनाओं की जानकारी अत्यंत आवश्यक है।

जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायत की आम सभा एक मात्र ऐसी प्रणाली है जिसमें मतदाताओं को अपने विचार व्यक्त करने का वास्तविक अवसर प्राप्त होता है। ऐसे में ग्राम पंचायतों के माध्यम से चुनी हुई योजनाएं जनहित में बेहद असरकारक साबित होंगी। मुमकिन है कि शुरुआत में कुछ कठिनाई हो, परंतु धीरे धीरे हमारी ग्राम पंचायतें जितनी सबल होंगी और गांवों का भी उतना ही विकास होगा। अतः ग्राम सभाएं कागजी बनकर न रह जाए।

उन्होंने कहा कि अधिकारों के साथ कर्तव्य भी हमेशा जुड़े रहते हैं। इसलिए योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के साथ विविध प्रकार की जिम्मेवारियों को भी वहन करना होगा। मद्य निषेध, बाल विवाह, दहेज प्रथा और बाल श्रम के क्षेत्र में आप सभी लोगों से संवेदनशीलता की अपेक्षा है।

सभी मुखिया का आह्वान करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आप सभी समस्याओं से आगे बढ़कर समाधान की ओर कदम बढ़ाएं। भूमि विवाद की समस्या आज सबसे जटिल हो चली हैं। विशेषकर सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे को कभी बर्दास्त नहीं किया जाएगा। सरकारी योजनाओं को लागू करने के लिए सरकारी भूमि की अत्यंत आवश्यकता है। ऐसे किसी भी भूमि को चिन्हित कर जिला को प्रतिवेदित किया जाए। ऐसे किसी भी पंचायत में जहां पंचायत सरकार भवन का निर्माण नहीं हो सका है, वहां तत्पर होकर भूमि उपलब्ध कराई जाए। ताकि, जल्द से जल्द इनका निर्माण आरंभ किया जा सके।

उन्होंने सभी मुखिया से अपने अपने पंचायत में विकास के अंग्रेजी वर्णमाला के चार एस का फॉर्मूला भी दिया। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता और स्वावलंबन शामिल है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इन चारों को दुरुस्त करने से पंचायत की दशा दिशा बदली जा सकेगी। उन्होंने महिला मुखिया से भी पंचायत के विकास में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की।

जिलाधिकारी के नेतृत्व में जिले में स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए प्रमोद कुमार झा, एसएमसी, यूनिसेफ ने कोरोना वैक्सिनेशन की महत्ता पर चर्चा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने रूटीन इम्यूनाइजेशन के द्वारा बेहतर स्वास्थ्य के फायदे को बताया और जिले मुख्यालय से लेकर विभिन्न स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर संस्थागत प्रसव के दूरगामी सकारात्मक परिणामों की भी जानकारी दी।

उक्त बैठक में शैलेंद्र कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, मधुबनी के साथ साथ डीपीआरसी से शेख अब्दुल अयूब एवं विकास कुमार मिश्र व पंडौल प्रखंड से आए सभी मुखिया जन उपस्थित थे।

खबर का हुआ असर, शुरू हुआ लोगों के लिए बहुप्रतीक्षित एकमात्र एटीएम

मधुबनी : जी हाँ! सही सुना आपने वर्षों से जयनगर रेलवे स्टेशन पर एक अदद एटीएम की मांग रही है। पिछले कुछ महीनों पहले यहाँ एटीएम और उससे जुड़े उपकरण इत्यादि लगा तो दिए गए पर चालू नही हुआ। इससे लोगों इर सफर करने वाले यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था, पर आज इस बहुप्रतीक्षित कई वर्षो से एटीएम चालू करने की मांग सफल हुई, और आज देर शाम यह एटीएम लोगों के लिए शुरू कर दिया गया।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही हमारे चैनेल पर प्रमुखता से इसको उजागर कर लोगों की परेशानी को दर्शाया गया था, जिसका नतीजा है कि संज्ञान लेते हुए बैंक ने इसको आज चालू कर दिया है।

मां सरस्वती पूजा की तैयारी जोरों पर, बनाई जा रही प्रतिमाएं

मधुबनी : सरस्वती पूजा को ले पूरे जिले के विभिन्न क्षेत्र के विद्यालयों, पूजा समितियो व कोचिंग संस्थानों के द्वारा तैयारी शुरू कर दी गयी है। आगामी 5 फरवरी को पूरे प्रखण्ड में सरस्वती पूजनोत्सव को लेकर मूर्ति कलाकारों ने सरस्वती मां की प्रतिमाएं बनाने का कार्य भी लगभग-लगभग पूरा कर लिया है। सभी जगहों पर प्रतिमाओं के लिए अग्रिम बुकिंग भी बहुत पहले ही हो चुकी थी, जिसकी तैयारी अभी से ही सभी शिक्षण संस्थानों, विद्यालयों व गली-मुहल्लों में शुरू कर दी गयी है।

पूजा को लेकर छोटे बच्चों से लेकर सभी छात्र छात्राओं में काफी उत्साह है। हालाकि पिछले वर्ष की भांति इस बार भी सरस्वती पूजा पर कोविड-19 का असर पड़ गया है। वहीं सरस्वती पूजा को देखते हुए प्रशासन की तरफ से अभी तक किसी भी प्रकार की गाइडलाइन नहीं दी गई है। हरलाखी प्रखंड के कौआहा बरही गांव निवासी मूर्तिकार नवल पंडित ने बताया कि वे यहां करीब 15 वर्षों से भगवान की मूर्तियों को बनाते आ रहे है, और इसी से पूरे परिवार का भरण पोषण करते है। उन्होंने कहा कि पहले जहां 100 रुपये में एक मूर्ति बेची जा रही थी, वहीं महंगाई के इस दौर में लागत खर्च इतना ज्यादा आ रहा है कि हजार रुपये से कम पर मूर्ति बेच पाना संभव नहीं है।

पहले की अपेक्षा कोरोना को देखते हुए इस वर्ष मूर्तियों की बुकिंग में कुछ कमी जरूर आयी है। इस वर्ष एक फीट से लेकर बारह फीट तक की प्रतिमा बनायी गयी है, जिसकी कीमत हजार रुपये से आठ हजार तक निर्धारित की गयी है। इस वर्ष उनके पास करीब 50 मूर्तियों की बुकिंग छात्रों व पूजा कमिटियों द्वारा कराई गई है। मां सरस्वती की प्रतिमाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वहीं कुछ छात्रों ने बताया कि साल भर के बाद आने वाली विद्या की देवी मां सरस्वती का पूजनोत्सव बड़े ही धूम-धाम से मनाते हैं। पूजनोत्सव के लिए अभी से ही आपस में चंदा जुटा रहे है।

इंटर की परीक्षा को लेकर बनाए गए आदर्श परीक्षा केंद्र का एडीएम एवं डीईओ ने किया उद्घाटन

मधुबनी : जिले के सभी परीक्षा केन्द्रो पर इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा आज 2फरवरी से 14फरवरी तक आयोजित हो रही है। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण कर ली गई है। परीक्षा केन्द्रो पर कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन करते हूए परीक्षा ली जा रही है।

मधुबनी जिला प्रशासन के द्वारा इंटर परीक्षा को लेकर नगर के थाना मोड़ पर स्थित सेंट्रल पब्लिक स्कूल को आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया गया है, जिसका उद्घाटन अपर समाहर्ता अवधेश राम एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद ने संयुक्त रूप से फीता काटकर उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद मिथिला की परंपरा के अनुसार केंद्राधीक्षक कुमारी विभा ने एडीएम एवं डीईओ को बुके देकर स्वागत किया।

आदर्श परीक्षा केंद्र को बड़ी ही खूबसूरती से सजाया गया है। जिला प्रशासन के द्वारा इस केंद्र मे सुरक्षा के साथ परीक्षार्थियों के लिए कई तरह की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। प्रथम पाली की परीक्षा 9:30से 12:45तक एवं द्वितीय पाली की परीक्षा 1:45से 5बजे तक होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद ने बताया की कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए जिला प्रशासन कृतसंकल्पित है।

बालिकाओं के केंद्र पर महिला विक्षक एवं महिला सुरक्षाकर्मी की तैनाती की गई है। वही आदर्श परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक कुमारी विभा ने बताया की आज प्रथम पाली मे गणित की परीक्षा एवं द्वितीय पाली मे लैंगुएज की परीक्षा होगी। इस केंद्र पर कोविड गाइडलाइन का पालन करते हूए एवं परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान मे रखते हूए कदाचारमुक्त परीक्षा लेने की पूरी व्यवस्था की गई है। सुरक्षा के मद्देनजर बालिकाओं के इस केंद्र महिला सुरक्षाकर्मी की तैनाती की गई है। परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने आई परीक्षार्थी निशा कुमारी, शिखा कुमारी ने बताया की परीक्षा को लेकर पूरी तैयारी की है। प्रथम दिन की परीक्षा को लेकर थोड़ी नर्वस थी, लेकिन मेरे सेंटर को आदर्श परीक्षा के रूप मे देखकर काफी खुशी हुई।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here