बजट 2022 : भारत लॉन्च करेगा अपनी डिजिटल करेंसी, 60 लाख रोजगार, 400 वंदे भारत समेत ये रही अहम घोषणाएं

0

दिल्ली : देश की संसद में आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2022-23 का बजट पेश कर रही हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि मौजूदा वर्ष में भारत की आर्थिक ग्रोथ 9.2% रहने का अनुमान है, ये बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे ज़्यादा है।

केंद्रीय वित्त मंत्री बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर, हेल्थ, किसान से लेकर कई सेक्टर्स के लिए अहम घोषणाएं की हैं। इनमें बड़ी घोषणा है कि भारत अपनी डिजिटल करेंसी लॉन्च करेगा। RBI डिजिटल रुपी लॉन्च करेगा। भारत की डिजिटल करेंसी ब्लॉकचेन पर आधारित होगी। वहीं, भुगतान में देरी को कम करने के लिए एक ऑनलाइन बिल प्रणाली शुरू की जाएगी और इसका उपयोग सभी केंद्रीय मंत्रालय करेंगे।

swatva

इसके अलावा बड़ी घोषणा में से पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख घर, 60 लाख रोजगार और अगले 3 साल में 400 वंदे मातरम ट्रेनें चलाने की हैं। इसके साथ ही ई-पासपोर्ट, पोस्ट ऑफिस को बैंकों से जोड़ना, 25 हजार किलोमीटर हाईवे बनाने जैसी घोषणाएं भी वित्त मंत्री ने की हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि 2030 तक सौर क्षमता के 280 गीगावाट के लक्ष्य के लिए 19,500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा। नागरिकों की सुविधा बढ़ाने के लिए 2022-23 में ई-पासपोर्ट जारी किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने एलान किया कि राज्य सरकार के कर्मचारियों के सामाजिक सुरक्षा लाभों में मदद करने और उन्हें केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की कर कटौती की सीमा 10% से बढ़ाकर 14% की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here