RRB एनटीपीसी परिणाम को लेकर पूरे बिहार में रेलवे अभ्यर्थियों का आंदोलन जारी, परिचालन बाधित होने से यात्रियों को हो रही परेशानी

0

पटना : रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा एनटीपीसी परीक्षा का रिजल्ट जारी करने के बाद इसमें धांधली का आरोप लगाते हुए बिहार में रेलवे परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं परीक्षार्थियों का उग्र प्रदर्शन शुरू हो गया है। परीक्षार्थियों द्वारा कल से लगातार इसका विरोध जारी है। विद्यार्थियों द्वारा बिहार की राजधानी पटना, बक्सर, आरा और बिहारशरीफ में प्रदर्शन किया जा रहा है।

बता दें कि, राजधानी पटना में बीते रात रेलवे परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों द्वारा राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन पर जमकर हंगामा किया गया। विद्यार्थियों ने दोपहर 3:00 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन पर हंगामा करते रहे। पटना के बाद आरा और बक्सर जिले में ट्रेनें रोक दी गई। इसके बाद आज दूसरे दिन भी रेलवे अभ्यर्थियों ने आंदोलन किया है।

swatva

बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन पर विरोध प्रदर्शन

आज रेलवे परीक्षार्थियों ने सुबह नालंदा जिले के बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन पर आकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू किया जिसके कारण बिहार राजगीर से नई दिल्ली जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस को भी रद्द करना पड़ा। आक्रोशित छात्रों का कहना है कि केंद्र और राज्य सरकार छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। इसलिए हम अपने हक के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके साथ ही बिहार की राजधानी पटना के भिखना पहाड़ी में भी विद्यार्थियों का विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। धीरे – धीरे इन विद्यार्थियों का प्रदर्शन बढ़ता ही जा रहा है। वहीं, छात्रों के इस प्रदर्शन का राजद समेत तमाम दलों के नेताओं का समर्थन भी मिल रहा है।

वहीँ, विद्यार्थियों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन के कारण रेलवे सफर करने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बीते रात भी दिल्ली जाने वाली प्रमुख ट्रेनों को रद्द कर दिया गया वहीं, छोटे-छोटे स्टेशन का सफर करने वाले यात्रियों को काफी देर रात तक इंतजार करना पड़ा। वहीं, आज सुबह भी राजगीर से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा।

सोशल मीडिया के जरिए जताया विरोध

मालूम हो कि, रेलवे ने एनटीपीसी के CBT 1 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। लेकिन इस परिणाम को लेकर रेलवे अभ्यर्थियों में नाराजगी देखी जा रही है। सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों की मदद से छात्र अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे थे। बीते दिन ही, देश भर के छात्रों और शिक्षकों ने लगभग आठ मिलियन ट्वीट कर रेलवे द्वारा जारी रिजल्ट का विरोध किया।लेकिन अब छात्र उग्र हो गए है।

विद्यार्थियों द्वारा रेलवे ट्रैक पर विरोध

जब सरकार उनकी बात डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए नहीं सुनी गई तो अब उनके द्वारा मैदान में उतर कर विरोध किया जा रहा है। इसी कड़ी में विद्यार्थियों द्वारा रेलवे ट्रैक पर विरोध किया जा रहा है। इधर छात्रों का कहना है कि रेलवे ने उनके साथ छलावा किया है। जिसके कारण उनकी जिंदगी बर्बाद हो गई है। रेलवे ने अपने कहे अनुसार रिजल्ट नहीं दिया है। साथ ही अब ग्रुप डी की परीक्षा भी 2 टर्म में लेने का ऐलान किया है।

वहीं, रेलवे की तरफ से स्पष्टीकरण देते हुए कहा गया है कि नोटिफिकेशन के पैराग्राफ 13 के अनुसार ही रिक्त पदों की संख्या से कुल 20 गुना उम्मीदवारों का चयन किया गया है। जारी रिजल्ट में 7 लाख रोल नंबर चयनित हैं। जो कि 35000 पदों का 20 गुना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here