भारत का गजब रेलवे स्टेशन! टिकट लें महाराष्ट्र में और ट्रेन पकड़ें गुजरात से

0

नयी दिल्ली : भारत में एक गजब का रेलवे स्टेशन है। यहां टिकट लेनी होती है महाराष्ट्र में और आप ट्रेन पकड़ते हैं गुजरात से। हम बात कर रहे हैं दो राज्यों के बीच बंटे देश के इस अनूठे नवापुर रेलवे स्टेशन की। इस रेल स्टेशन का एक हिस्सा गुजरात में है और दूसरा हिस्सा महाराष्ट्र में। स्टेशन पर एक कुर्सी भी रखी है जिसका एक—एक हिस्सा दोनों राज्यों में है।

राज्यों के गठन से पूर्व का है नवापुर स्टेशन

नवापुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म गुजरात के हिस्से में आता है। इसी हिस्से में ट्रेन खड़ी होती है और लोग यहीं से ट्रेन पकड़ते हैं। लेकिन नवापुर स्टेशन के आफिस वाला हिस्सा महाराष्ट्र में आता है। इसी आफिस वाले हिस्से में टिकट काउंटर भी है जहां से यात्रीगण टिकट कटवाते हैं।

swatva

महाराष्ट्र/गुजरात बंटवारे के बाद भी बदलाव नहीं

नवापुर रेलवे स्टेशन सूरत-भुसावल लाइन पर गुजरात और महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित है। आधा स्टेशन महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले में तो आधा गुजरात के तापी जिले में पड़ता है। ऐसा इसलिए चूंकि गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों के गठन के पहले ही ये स्टेशन बन चुका था। राज्यों के बंटवारे के बाद भी इस स्टेशन में कोई बदलाव नहीं किया गया।

चार अलग-अलग भाषाओं में एनाउंसमेंट

यह भी उल्लेखनीय है कि इस स्टेशन पर चार अगल-अलग भाषाओं में यात्रियों के लिए एनाउंसमेंट की जाती है। हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती और मराठी में उदघोषक यात्रियों को सूचनाएं मुहैया कराते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here