16 जनवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

डीएम ने नारदीगंज थाने का किया औचक निरीक्षण

नवादा : डीएम यश पाल मीणा के द्वारा आज नारदीगंज थाने का औचक निरीक्षण किया। थाना परिसर में अमिता सिंहा अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष जमीन विवाद की सुनवाई कर रहे थे। अंचलाधिकारी ने बताया कि अर्जुन मालाकार के द्वारा भूमि विवाद के संबंध में आवेदन दिया गया है जिसपर आवश्यक सुनवाई की गई।

जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा भूमि विवाद से संबंधित रजिस्टर का विस्तृत जाॅच की गयी। 14 जनवरी 2022 को जिलाधिकारी के द्वारा बताये गए भूमि विवाद से संबंधित रजिस्टर ठीक से नहीं बनाया गया था जिसपर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की।

swatva

संयुक्त भूमि विवाद की सुनवाई में लिए गये निर्णय के आलोक में संबंधित पक्षों को अतिक्रमणमुक्त कराने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। अंचलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि पुलिस बल नहीं रहने के कारण कब्जा नहीं दिलाया गया।

जिलाधिकारी ने थानाध्यक्ष मोहन कुमार को निर्देश दिया कि अपने पुलिस बल का सदुपयोग करें और अधिक संख्या के लिए पुलिस केन्द्र से मांग करें। जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष को क्षेत्र भ्रमण करने का निर्देश दिया। सभी पदाधिकारियों से मास्क जाॅच के संबंध में पूछा गया लेकिन संतोषजनक जबाब नहीं दे सके।

उन्होंने कहा कि अभी रास्ते में कई लोग बिना मास्क लगाये घूम रहे हैं उनकी मास्क जाॅच क्यों नहीं की जा रही है। मात्र 25 व्यक्तियों से मास्क नहीं पहनने के आरोप में आर्थिक दण्ड की वसूली की गयी थी, जिसपर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और कार्यकलाप में सुधार लाने का निर्देश दिय।

डीएम ने शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए कई निजी विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण

नवादा : जिलाधिकारी के द्वारा आज 15 से 18 वर्ष के किशोर/किशोरियों को शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए कई निजी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। नवादा वाईपास पर स्थित जीवन दीप पब्लिक स्कूल का निरीक्षण किया गया, जहां 119 विद्यार्थियों में से 91 विद्यार्थियों को टीकाकरण किया जा चुका था, शेष 28 विद्यार्थियों को आज ही टीकाकरण कराने का निर्देश प्राचार्य को दिया। जिलाधिकारी के द्वारा शिक्षा के अधिकार के तहत् 25 प्रतिशत विद्यार्थियों को निःशुल्क शिक्षा दी जाती है। इसके संबंध में प्राचार्य के द्वारा आवश्यक रजिस्टर आदि नहीं दिखाया गया।

उन्होंने उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर को निर्देश दिया कि जिला शिक्षा कार्यालय का जाॅच करें कि अबतक जिले में कितने निजी विद्यालयों में शिक्षा के अधिकार के तहत् नामांकित विद्यार्थियों को सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। जीवन दीप पब्लिक स्कूल के जमीन का भी जाॅच करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी नवादा को दिया गया। माॅडर्न इंग्लिश स्कूल, कुंती नगर नवादा का भी टीकाकरण के संबंध में जिलाधिकारी के द्वारा औचक निरीक्षण किया गया।

प्राचार्य के द्वारा बताया गया कि 807 बच्चों में से 674 बच्चों का अबतक टीकाकरण किया जा चुका है। शेष 186 बच्चों के लिए प्राचार्य को कई निर्देश दिया । उन्होंने उपस्थित किशोर और किशोरियों को संदेश दिया कि आपके आस-पास रहने वाले 15 से 18 वर्ष के सभी विद्यार्थियों को टीका लगाने के लिए आगे लाएं। कोविड की रोकथाम के लिए टीकाकरण सबसे महत्वपूर्ण और सशक्त हथियार है। कोरोना महामारी के तीसरे लहर से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है।

जिले के सभी 15 से 18 वर्ष के बच्चों को शत प्रतिशत टीकाकरण जिला प्रशासन के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। नौंवीं से बारहवीं तक कुल 123 विद्यालयों में टीकाकरण किया जा रहा है। 13 जनवरी तक 76 हजार 304 से अधिक बच्चों को टीकाकरण किया जा चुका है। स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि 15 से 18 वर्ष के सभी विद्यार्थियों को आज शत प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। माॅडर्न इंग्लिश स्कूल में भी शिक्षा के अधिकार के संबंध में प्राचार्य से पृच्छा की गयी, लेकिन संतोषजनक जबाब नहीं दिया।

विद्यालयों में सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए जिलाधिकारी के द्वारा कई आवश्यक निर्देश दिया गया। सभी निजी विद्यालयों में शिक्षा के अधिकार के तहत नामांकित बच्चों को जांच करने का निर्देश मो0 जमाल मुस्तफा डीपीओ को दिया गया।

निरीक्षण के समय उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, डाॅ0 अशोक कुमार डीआईओ, मो0 जमाल मुस्तफा डीपीओ के साथ-साथ संबंधित विद्यालय के प्राचार्य, शिक्षक, विद्यार्थी आदि उपस्थित थे।

डीएम ने मंडल कारा का कियाऔचक निरीक्षण

नवादा : डीएम यश पाल मीणा ने आज मंडल कारा नवादा का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यपालक अभियंता भवन योगेन्द्र नाथ दूबे को जेल परिसर में जल जमाव की समस्या को दूर करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया । जेल के ओपीडी में ईलाज के लिए 10 कैदी खड़े थे लेकिन डाॅक्टर नजर ईमाम नहीं थे। जिलाधिकारी ने जेलर और जेल अधीक्षक को निर्देश दिया कि कैदी रोगियों की बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था सुलभ करायें। हाई सिक्यूरिटि सेल का भी निरीक्षण किया गया एवं जेल मेन्यूअल के अनुसार सभी व्यवस्था बहाल करने का निर्देश जेल अधीक्षक को दिया ।

जिलाधिकारी के द्वारा कैदियों से भोजन आदि के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया गया। उन्होंने जेल अधीक्षक को निर्देश दिया कि जेल मेनू के अनुसार सभी कैदियों को भोजन, नास्ता आदि उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी के द्वारा कई वार्ड के रोगियों से फिडबैक प्राप्त किया गया किस आरोप में जेल आये हैं। उन्होंने कैदियों से पूछा कि आपलोगों का वकील है या नहीं। कैदियों के वकील नहीं रहने पर डालसा से सम्पर्क कर वकील उपलब्ध करायें।

अभी जेल में 1567 कैदी हैं। किसी भी वार्ड में आपत्तिजनक सामान नहीं पाया गया। सभी वार्डाें में जेल मेन्यूअल के अनुसार सारी व्यवस्था करने का निर्देश जेल अधीक्षक एवं जेलर को दिया गया। जेल परिसर में सभी जगहों पर सीसीटीवी लगाने का निर्देश दिया गया। जेल के दिवालों पर गाॅधी जी का संदेश, दहेज, बाल विवाह और मद्य निषेध का स्लोगन लिखने का निर्देश जेल अधीक्षक को दिया । महिला वार्ड में छोटे-छोटे बच्चों को दूध, अंडा, पौष्टिक आहार आदि देने का निर्देश दियक। सभी महिलाओं को सिलाई मशीन सिखाने का निर्देश दिया।

सभी कैदी कोविड का टीकाकरण करा चुके हैं। जेल में बंद मजदूरों का श्रम विभाग से निबंधन कराने का निर्देश जेल अधीक्षक को दिया। निरीक्षण के समय उमेश कुमार भारती, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, जेल अधीक्षक, जेलर आदि उपस्थित थे।

डीएम ने राज्य पथ परिवहन निगम के पास जमीनों का किया भौतिक सत्यापन

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी ने शहीद भगत सिंह चौक के पास स्थित राज्य पथ परिवहन निगम के पास जमीनों का भौतिक सत्यापन किया । उन्होंने कहा कि जिले के सौन्दर्यीकरण का प्रयास किया जा रहा है। परिवहन निगम के पास अतिरिक्त जमीन पर पार्क और फुटपाथ बनाने के लिए जगह चिन्हित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कन्हैया कुमार कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा को पूरे परिसर को साफ-सफाई कराने का निर्देश दिया। अमीन द्वारा बताया गया कि कुल भूमि 04 एकड़ 10 डिसमिल है। जिलाधिकारी के द्वारा पूरे परिसर का निरीक्षण किया गया और साफ-सफाई के लिए कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को निर्देश दिया।

निरीक्षण के समय उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, शिवशंकर राय अंचलाधिकारी नवादा सदर के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

डीएम की जांच में खुली पैक्स टैगिंग में घपले की पोल, लगाई फटकार

नवादा : डीएम यशपाल मीणा ने शनिवार को तीसरे पहर जिले के नारदीगंज के तिरुमला राइस मिल की जांच की। जहां राइस मिल चालू पाया।सहकारिता से जुड़े अधिकारियों ने मिल बंद बता कर पैक्स टैगिंग नहीं किया था ।लेकिन जब डीएम ने देखा कि मील बहुत अच्छी तरह चलाया जा रहा है तब मामले की गंभीरता को देखते हुए डीएम ने पैक्स टैगिंग नहीं करने वाले अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए जल्द पैक्स स्टैकिंग का आदेश दिया।

सच्चाई है कि जिले में राइस मिल के साथ पैक्स टैगिंग में घोर अनियमितता बरती गई है ।इस कार्य में संबंधित अधिकारियों ने लाखों की कमाई की है ।कम शक्ति वाले मिल को भी बड़ी संख्या में पैक्स टेगिग कर दिए गए हैं ।जबकि ज्यादा क्षमता वाले राइस मिल को कम पैक्स टैगिंग किए गए हैं।

पैक्स टैगिंग के मामले में जिले में बहुत बड़ा घपला हुआ है ।लाखों की कमाई को ध्यान में रखते हुए घोर अनियमितता के तहत पैक्स टैगिंग की गई है। डीएम ने राइस मिल की जांच के दौरान सारी सच्चाई को आंखों से देखा और कार्रवाई के आदेश दिया है।

डीएम ने चेतावनी दी है कि शिकायत मिली तो एफआईआर कर जेल की हवा खिला देंगे ।डीएम के सख्त रवैया के कारण टेगिग में अनियमितता बरते जाने वाले अधिकारियों के बीच हड़कम्प मचा हुआ है। इससे बड़ा अनर्थ क्या हो सकता है कि चालू नहीं किए गए कई मिलों के नाम पर भारी संख्या में पैक्स टैगिंग की गई है । डीएम खुद जांच करें तो सच्चाई का पर्दाफाश हो जाएगा ।सच्चाई सामने आएगी। ऐसे भ्रष्टाचार में शामिल अधिकारी कागजी रिपोर्ट देकर मामले को रफा-दफा कर देंगे।

विश्वशांति चौक पर दया प्रकाश सिन्हा का किया फूंका पुतला

नवादा : सम्राट अशोक कुशवाहा सेवा समिति ट्रस्ट हिसुआ के तत्वावधान में विश्व शांति चौक पर दया प्रकाश सिन्हा का पुतला दहन किया। बताते चलें कि दया प्रकाश सिन्हा नाटककार ने अखंड भारत के निर्माता सम्राट अशोक महान के ऊपर अभद्र टिप्पणी की थी और सम्राट अशोक की तुलना औरंगजेब से किया है। संघ के अध्यक्ष मनोज कुशवाहा ने कहा इस अभद्र टिप्पणी पर पूरे भारत में अनेकों संगठनों ,अनेकों पाटिया ने विरोध कर उसके पद्मश्री वापस लेने और तत्काल गिरफ्तार करने का सरकार से मांग किया है।

मैं भी सरकार से मांग करता हूं कि अविलंब दया प्रकाश सिन्हा का पद्मश्री वापस लेकर गिरफ्तार कर सम्राट अशोक के ऊपर किया जो टिप्पणी उस पर क्षमा मांगे।इसी कार्यक्रम के तहत हम लोग आज विश्व शांति चौक पर पुतला दहन किया।

पुतला दहन कार्यक्रम में संघ के अध्यक्ष मनोज कुशवाहा ,सचिव रमेश कुशवाहा विपिन कुमार, डॉ. के. नागेन्द्र, डॉ. बाबु चंद प्रसाद, दिलीप कुमार ,प्रदीप कुमार ,टुनटुन कुमार, विकास कुमार, मुरारी कुमार, सूरज कुमार ,अजय कुमार, सिद्धू मनोज ,सहित सैकड़ों लोग उपस्थित होकर पुतला दहन और विरोध किया।

15 से 22 जनवरी तक भूकम्प सुरक्षा को ले आम जनों को किया जा रहा जागरूक

नवादा : बिहार सरकार के आदेशानुसार संदीप वर्मा, कन्सल्टेंट (आपदा प्रबंधन) के द्वारा बताया गया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 15-21 जनवरी 2022 तक आम जनों को आपदा शाखा की तरफ से भूकम्प सुरक्षा को ले जागरूक किया जा रहा है।

नवादा जिला भूकम्प की दृष्टि से चौथे जोन में आता है। इसलिए भविष्य में यहा पर किसी भी बड़े झटकों केा नकारा नहीं जा सकता। जिले की आबादी लगातार बढ़ रही है और इसी के साथ नवनिर्मित इमारतो की संख्या एवं उचाई भी ।

इसमें जरूरी है कि लोगों को भूकम्प रोधी मकान बनानें के लिये जागरूक किया जाय। इसके लिए जिला आपदा प्रबंधन शाखा नवादा, भवन निर्माण विभाग के साथ मिलकर जिले की सभी भवन निर्माण सामग्री संबंधी दुकानों पर भुकम्प रोधी मकान बनाने के फायदे संबंधित बैनर लगाने की योजना है।

सभी अंचलो में मुख्य स्थानों पर भूकम्प सुरक्षा को लेकर क्या करें-क्या न करें संबंधित होल्डीग्ंस लगाये जायेगे एवं स्कूलों में भी भूकम्प सुरक्षा को लेकर बैनर लगाये जायेगे। कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए जिले में फिजिकली कार्यशालाओं का आयोजन नहीं किया जा सकता है।

इसलिए जिले के सामुदायिक स्वयंसेवको/नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवको/जिले के सभी अध्यापकगणों/एन0सी0सी0 कैन्डीडेटस/स्काऊट एण्ड गाईड/पंचायत राज के सभी त्रिस्तरीय निर्वाचित जन प्रतिनिधियों के लिये आपदा शाखा नवादा के द्वारा आॅनलाईन स्वेदिकरण किया जायेगा। ताकि लोगों को भूकम्प सुरक्षा को ले अधिक से अधिक जागरूक किया जा सके।

पिन्टू बने रजौली प्रखंड मुखिया संघ अध्यक्ष

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली इंटर विद्यालय के प्रांगण में शनिवार को रजौली प्रखंड क्षेत्र के नवनिर्वाचित मुखियाओं ने बैठक कर सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद पर हरदिया पंचायत के मुखिया पिंटू साव का चयन किया।

इस दौरान प्रखंड क्षेत्र के पंद्रह पंचायतों में से नौ पंचायतों के मुखिया उपस्थित रहे।उपस्थित रहने वाले मुखिया में चितरकोली पंचायत की मुखिया पूजा कुमारी, बहादुरपुर पंचायत की मुखिया रेनू देवी,लेंगुरा पंचायत की मुखिया सरिता देवी,अमावां पूर्वी पंचायत की मुखिया फुलवा देवी, फरका बुजुर्ग पंचायत की मुखिया उमा देवी,अंधरवारी पंचायत की मुखिया विनोद कुमार राम, अमावां पश्चिमी पंचायत की मुखिया उपेंद्र प्रसाद, के अलावे हरदिया पंचायत की मुखिया पिंटू साव उपस्थित हुए।

सभी नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों ने एकता का परिचय देते हुए मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष के रूप में पिंटू साव,उपाध्यक्ष के रूप में लेंगुरा पंचायत की मुखिया सरिता देवी तथा सचिव पद पर अंधरवारी पंचायत की मुखिया विनोद कुमार को निर्वाचित किया।नवनिर्वाचित अध्यक्ष पिंटू साव ने सभी मुखिया गण का आभार व्यक्त करते हुए पांच साल तक एक साथ लेकर चलने का संकल्प लिया।

मौके पर संजय कुमार वर्मा,संजय कुमार यादव उर्फ गोला, रविंद्र कुमार उर्फ बबलू यादव,सुभाष यादव, रंजीत कुमार,शिव शंकर कुमार समेत रजौली प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

प्रमुख कार्यालय का उद्घाटन 24 को

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड प्रमुख कार्यालय का उद्घाटन 24 जनवरी को किया जायेगा। इसके साथ ही प्रमुख कार्यालय विधिवत कार्य करना आरंभ कर देगा।

उद्घाटन के पूर्व कार्यालय का रंग रोगन के साथ सजाने का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही प्रमुख लोगों को आमंत्रित किये जाने का कार्य आरंभ कर दिया गया है। उद्घाटन कोरोना नियमों के अनुपालन के साथ किया जायेगा। बीडीओ डा मृत्यंजय कुमार ने बताया कि प्रमुख कार्यालय के उद्घाटन के पूर्व सारे कार्यों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

दो घरों से गांजा के पौधे के साथ दो गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के कोयरीबिगहा गांव के दो घरों में पुलिस ने छापामारी कर गांजा का पौधा बरामद किया। इस क्रम में दो उत्पादकों को गिरफ्तार किया है। इस बावत ड्रग निकोटिव ऐक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

प्रभारी थानाध्यक्ष राजू कुमार ने बताया कि कोयरीबिगहा गांव में गांजा की व्यापक पैमाने पर खेती किये जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में त्वरित कार्रवाई कर अनि मो सहरोज अख्तर , सअनि शैलेन्द्र कुमार व पुलिस बलों के साथ मनोज सिंह व पंकज सिंह के घरों में छापामारी की गयी। दोनों के घरों के बाउंड्री के अंदर लगे एक ट्रैक्टर गांजा का पौधा बरामद किया गया। बरामदगी के बाद जप्त पौधों को थाना लाया गया।

मौके पर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। इस बावत ड्रग निकोटिन ऐक्ट के तहत अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज कर दोनों आरोपियों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

बता दें इसके पूर्व भी प्रखंड क्षेत्र के फरहा, लखमोहना समेत कई अलग-अलग गांवों से गांजा का पौधा बरामद कर गिरफ्तारी की जा चुकी है । इस प्रकार शराब के साथ पुलिस ने गांजा उत्पादकों के विरुद्ध अभियान छेड़ दिया है जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। पुलिस की कार्रवाई से गांजा उत्पादकों के बीच हङकंप मचा हुआ है।

शिक्षक ने पहली पत्नी के रहते रचायी दूसरी शादी

नवादा : शिक्षक पर पहली पत्नी के रहते दूसरी शादी करने का आरोप लगा है। नरहट थाना क्षेत्र के नरहट गांव की रहने वाली पीड़ित पहली पत्नी बेबी कुमारी ने महिला थाना पहुंचकर थानाध्यक्ष निर्मला कुमारी से न्याय की गुहार लगायी है।

बेबी कुमारी ने महिला थाना में आवेदन देते हुए बताया कि गोविंदपुर थाना क्षेत्र बकसोती गांव के रवींद्र चौधरी के पुत्र सरकारी शिक्षक कमलेश कुमार कमल से उसकी शादी हिंदू रीति रिवाज से 2006 में विवाह हुई थी।

कुछ दिन तब सब कुछ ठीक-ठाक चला। दोनों को एक बेटा भी है। बाद में ससुराल वालों द्वारा पैसे की मांग की जाने लगी। लगातार पैसे की मांग से परेशान होने के बाद उसके माता-पिता ने कुछ पैसे दिये लेकिन बात इतनी बढ़ गई कि उसके साथ मारपीट होने लगी। परेशान होकर बेबी ने थाने में आवेदन दिया। 3 महीना बीत जाने के बावजूद अब तक किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

5 अक्टूबर 2021 को ससुराल वाले के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करवाई। पति सहित ससुराल वाले पर मुकदमा दर्ज कराया लेकिन उस पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। मामले को ले महिला थाना ने 13 सितंबर 2021 को दोनों पक्ष को बुलाकर बॉन्ड भरवाया था। इसमें बिना तलाक लिये शादी पर रोक लगायी थी। बॉन्ड भरे जाने के कुछ दिन बाद लड़के ने चोरी-चुपके 16 अक्टूबर 2021 को अकबरपुर थाना क्षेत्र के एक गांव में विवाह रचा लिया।

खबर मिलते ही बेबी आनन-फानन में पहुंची लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। ससुराल वालों की ओर से बच्चे का खर्च नहीं दिया जा रहा है। पीड़िता मायके में रह न्याय के लिए लगातार थाने का चक्कर लगा रही है।

नवादा पुलिस उपाधीक्षक अनिल कुमार ने बताया कि जल्द ही गिरफ्तारी की जाएगी। लगातार छापामारी अभियान जारी है। एफआईआर दर्ज होने के बाद युवक फरार है। उसके परिवार वालों ने कोर्ट से बेल करवा लिया है। युवक के घर पर दो बार छापेमारी की गयी है।

भूमि पर अवैध कब्जा हटाने को ले पीडिता ने लगाई गुहार

नवादा : जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के पसिया कला गांव के कांति देवी पति लखन राम की भूमि पर गांव के ही कुछ दबंगों द्वारा जबरन कब्जा कर घर बनाने और तालाब को नष्ट कर भूमि पर लगे पेड़ पौधे को क्षतिग्रस्त करने को ले गांव में तनाव की स्थिति कायम है। इस बिंदु को लेकर गांव में कभी भी खुनखराबा की स्थिति उत्पन्न होने की संभावना बनी हुई है।

पीडिता कांति देवी पति लखन राम ने बताया कि पसिया कला गांव से पश्चिम उनकी 70 डिसमिल जमीन, खाता नम्बर 111 प्लौट नम्बर 3 उनके नाम से बिहार सरकार द्वारा परवाना बंदोबस्त हासिल है। इस प्लौट पर तालाब और बगीचा भी है। शेष भूमि पर फसल उपजाकर वर्षों से परिवार के सदस्यों का भरण-पोषण करते आ रहे हैं। 70 डिसमिल भूमि पर दखल कब्जा अंचल अधिकारी द्वारा 2016 में दिया गया था तबसे उनके नाम रसीद भी कट रही है। लेकिन गांव के कुछ दबंगों ने उनकी जमीन पर अवैध कब्जा जमाकर झोपड़ी बनाकर रहना शुरू कर दिया और तालाब, पेड़ पौधे भी नष्ट कर दिये गये। विरोध करने पर गाली गलौज व जान से मारने की धमकी दी जा रही है जिससे पति पत्नी काफी भयभीत है।

इस सम्बंध में स्थानीय प्रशासन से शिकायत की गयी लेकिन स्थिति यथावत बने रहने से पीडिता व उनके परिजनों में भय और दहशत व्याप्त है। पीडिता ने बताया कि गुरूसहाय मांझी, दिलीप राम, भोला राम, कैलाश मांझी, रामविलास मांझी आदि दबंगों द्वारा उन्हें बराबर परेशान किया जा है। पीडिता ने डीएम, एसपी से दबंगों के विरुद्ध कारवाई करते हुए अवैध कब्जा हटाने की मांग की है।

ग्रामीण और पुलिस प्रशासन के बीच संकल्प सभा का आयोजन

नवादा : जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के बड़ैल पंचायत की सनोखरा गांव के सार्वजनिक स्थल पर ग्रामीण और पुलिस प्रशासन के बीच संकल्प सभा का आयोजन किया गया। आयोजित सभा में शराब का निर्माण और बिक्री नहीं करने तथा शराब का सेवन नहीं करने का शपथ लिया गया तथा शराबबंदी कानून का सख्ती से पालन करने का निर्णय लिया गया। सरपंच नीतू देवी के नेतृत्व में आयोजित बैठक में उपस्थित लोगों ने कड़ाई के साथ शराबबंदी कानून का पालन करने का निर्णय लिया तथा न शराब पिएगें और न शराब का निर्माण और बिक्री होने देगें से सम्बंधित शपथ लिया गया। तत्पश्चात एक कमेटी का गठन किया गया।

कमेटी में शामिल लोगों को शराबबंदी पर पुरी नजर रखने का दायित्व सौपा गया। कहा गया कि शराब से सम्बंधित किसी भी तरह की शिकायत अविलंब स्थानीय पुलिस को दे सकते हैं ताकि शराबबंदी कानून को सफल बनाया जा सके। इसके पूर्व शनिवार को पंचायत के विभिन्न गांवों में शराबबंदी कानून को सफल बनाने को ले सरपंच नीतू देवी और मुखिया कुमारी दिप माला द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया था। जिसमें बड़ी संख्या में पंचायत प्रतिनिधि और ग्रामीणों ने अभियान में शामिल होकर शराब बंदी को सफल बनाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया था।

मौके पर अवर निरीक्षक शैलेंद्र सिंह, मुखिया प्रतिनिधि भोली चौहान, समाजसेवी संजय मिस्त्री, इंद्रदेव चौधरी, सुरेंद्र चौधरी, संतोष कुमार, सुरेश चौधरी, इंद्रदेव चौधरी, सरयू चौधरी, श्यामदेव चौधरी, विजय चौधरी, रीणा देवी, रेनू देवी, रेखा देवी के अलावे बड़ी संख्या में ग्रामीण, समाजसेवी व पुलिस जवान उपस्थित थे।

फरार गिरफ्तार

नवादा : अकबरपुर पुलिस ने नेयापुर गांव में छापेमारी कर बर्षों से फरार चल रहे अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया। प्रभारी थानाध्यक्ष राजू कुमार ने बताया कि नेयापुर गांव के विनोद राजवंशी पिता प्रसादी राजवंशी को गिरफ्तार किया गया हैं। गिरफ्तार अभियुक्त को कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here