12 जनवरी : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

चुनाव जीतते ही शुरू किया चुनावी वादों को पूरा करना, कहा नही किया था झूठे वादे

मधुबनी : मुखिया तो आपने बहुत देखा होगा। जो चुनाव के समय वादे करते हैं और चुनाव जीतने पर भूल जाते हैं। यहां तक कि कई सांसद, कई विधायक भी अपने चुनावी वादे पर खड़े नही उतरते। वहीं मधुबनी जिले के जयनगर प्रखंड के बैरा पंचायत की मुखिया विमला देवी के प्रतिनिधि उनके बेटे ब्रजकिशोर यादव ने वादा किया था, की अगर उनकी माता मुखिया पद पर जीत कर आतीं हैं, तो बैरा पंचायत में युवाओं के लिए सेना बहाली केंद्र खोलेंगे। जिससे उनके पंचायत समेत आस पास के क्षेत्र के युवा, युवती सेना में बहाली होकर इस क्षेत्र का नाम रौशन करेंगे।

हालांकि उनके चुनावी घोषणाओं में कई वायदें हैं, पर शुरुआत एक से अब हो चुकी है।आज इसको लेकर ब्रजकिशोर यादव ने अपने पंचायत में एक सेना बहाली केंद्र का उद्घाटन किया, जिससे इस क्षेत्र के युवाओं को सेना बहाली की प्रशिक्षण और प्रक्रिया बताया जाएगा। इस सेना बहाली केंद्र में प्रशिक्षण देने के लिए बाहर से प्रशिक्षक की भी व्यवस्था है, जो प्रशिक्षण देंगे और बहाली की प्रक्रिया भी बताएंगे।

swatva

वहीं मुखिया प्रतिनिधि ब्रजकिशोर यादव ने बताया कि एक एंबुलेंस देने का भी मैंने वादा किया था वह भी पूरा होगा, जिससे पंचायत में बीमार पड़ने वाले लोगों को बाहर से एंबुलेंस मंगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

मुखिया समेत छह लोगों पर मारपीट की प्राथमिकी दर्ज

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के गंगौर गांव निवासी दीपक कुमार ने रास्ते मे घेरकर मारपीट कर घायल करने के आरोप में पंचायत की मुखिया समेत छह लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी है। दर्ज प्राथमिकी में के अनुसार पीड़ित युवक दीपक कुमार विगत एक जनवरी की शाम को जा रहे थे, इसी क्रम में गंगौर गांव स्थित पीएनबी बैंक के समीप गंगौर पंचायत की मुखिया शिव चंद्र मिश्रा, सखिचन महतो, जमहिर नदाफ, रणधीर यादव, तेजू राम, मो० उबेद सभी लोगों ने घेर लिया और गालीगलौज करने लगे।

गाली देने से मना करने पर तेजू राम ने मोबाइल फोन छीन लिया एवं रणधीर यादव दोनों हाथ जकड़ दिया। फिर सभी लोग फाइट मुक्के से मारपीट की। इसी क्रम में मुखिया शिवचंद्र मिश्रा ने लोहे के रॉड से सिर पर प्रहार कर घयल कर दिया, जिसके बाद जख्मी होकर जमीन पर गिर गया, और वही बेहोश हो गये।

बेहोशी की हालत में आसपास के लोगों ने बेनीपट्टी अस्पताल ले गए, जहां हालत नाजुक देखते हुए चिकित्सक ने मधुबनी सदर अस्पताल रेफर कर दी। इस बावत थानाध्यक्ष प्रेमलाल पासवान ने बताया कि मधुबनी से फर्दबयान आने के बाद प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

खजौली में कोरोना पॉजिटिव के रोज आ रहे हैं नया केस

मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड में कोरोना पॉजीटिव की संख्या में लगातार वृद्धि जारी है। मंगलवार को भी प्रखंड में कोरोना पॉजीटिव के सात नए मामले सामने आए। इस प्रकार पांच दिनों में प्रखंड में कोरोना पॉजीटिव की संख्या 26 तक पहुंच गई है।

एलटी श्याम कुमार साह के अनुसार मंगलवार को एंटीजन कीट से 153 लोगों की जांच की गई, जिनमें सात लोग पॉजीटिव मिले। पॉजीटिव पाए गए लोगों में खजौली अंचल पुलिस निरीक्षक के रीडर स्थानीय सीएचसी के तीन कर्मी समेत, हथियाही, सूक्क़ी एवं डाढ़ा गांव के एक एक व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव मिले हैं। उन्होने बताया कि सभी पॉजीटिव व्यक्तियों को सीएचसी स्तर से आवश्यक दवाएं दी गई एवं उन्हें होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है।

समाजसेवी सह सूड़ी समाज के स्तम्भ स्व० भरत जी राउत को दी गयी श्रद्धांजलि

मधुबनी : सूड़ी समाज,जयनगर द्वारा श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया, जिसमें दिवंगत समाजसेवियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। विगत दिनों समाजसेवी सह समाज के स्तम्भ सूड़ी समाज की रीढ़ की हड्डी समान भरत जी राउत का ब्ययते छह जनवरी को निधन हो गया।

खरगा गली स्थित सूड़ी विवाह भवन परिसर में श्रद्धांजलि सभा आयोजित हुई। समाजजन ने उनके तैलचित्र पर पुष्प अर्पित किए, साथ ही दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर मुख्य रूप से विशम्भर पूर्वे, जगदीश महतो, घनश्याम राउत, डॉ० मुकेश महासेठ, डॉ० शत्रुघ्न कारक, सत्यनारायण महतो, ब्रह्मदेव पूर्वे, प्रवीण महासेठ, नवीन राउत, दीपक खरगा, उपेंद्र नायक, सृरेंद्र महतो, विजय महतो, नवल खरगा, अमित पूर्वे, पप्पू कारक, जयंत राउत, विजय मोहन, बिट्टू कुमार, दीपक महतो, रोमियो नायक, अमित महतो, पप्पू पूर्वे, सुमित कुमार राउत, किशन राउत एवं अन्य कई लोग मौजूद रहे।

जिलाधिकारी ने कोविड केयर सेंटर का किया निरीक्षण

मधुबनी : कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने को लेकर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारी की जा रही है। इसी कड़ी में मंगलवार को देर रात जिलाधिकारी अमित कुमार के द्वारा कोविड केयर सेंटर रामपट्टी का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी ने ऑक्सीजन की उपलब्धता , दवा की उपलब्धता, उपचाराधीन संक्रमित के लिए खाने पीने की व्यवस्था, भोजन की मेनू के बारे में जानकारी लिया, एवं वहां उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली।

जिले में संक्रमण से लड़ने के लिए उपलब्ध संसाधनों पर संतोष जताते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जिला पूरी तरह से कोविड महामारी से निपटने के लिए तैयार है। इसके लिए लोगों को भी आगे आकर दोनों डोज कोविड-19 का टीका लगाना चाहिए। साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए जिससे कि लोग संक्रमित होने से बचे रह सकें। इस दौरान जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

उपस्थित नोडल पदाधिकारी द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि कोविड केयर सेंटर में पाइप लाइन के द्वारा अक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। जिलाधिकारी ने बताया कि तीसरी लहर से निपटने को लेकर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट और अस्पताल में आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। कोरोना के मरीजों को इस बार ऑक्सीजन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। जिले में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई है।

कोविड केयर सेंटर मे संक्रमित व्यक्ति का लिया हालचाल 

जिलाधिकारी द्वारा कोविड केयर सेंटर में आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित व्यक्ति से बातचीत कर उनका हालचाल लिया। इस दौरान एक एसएसबी जवान द्वारा गाना गाकर जिलाधिकारी को सुनाया गया। गाना सुन ज़िला पदाधिकारी उनकी तारीफ करते नहीं थके एवं उन्होंने कहा आपके गाने से न केवल आपका एवं यहाँ भर्ती रोगियों का तनाव कम हो रहा है।

जिलाधिकारी ने संक्रमित व्यक्ति से ली जा रही दवाइयों की जानकारी ली जिलाधिकारी ने संक्रमित व्यक्ति से कहा कि साधारणतया यह संक्रमण 07 दिन में ठीक हो जाता है। अगर आपको तीन दिन तक बुखार या अन्य लक्षण नहीं आता है तो आप खुद को सुरक्षित मान सकते हैं। इस दौरान अगर किसी तरह की दिक्कत होती है तो आप कंट्रोल रूम में फोन करके यहां उपलब्ध डॉक्टर से जानकारी ले सकते हैं।

केंद्र में कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध है पर्याप्त सुविधा 

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के कोविड केयर सेंटर में संक्रमित व्यक्ति के इलाज के लिए सभी आवश्यक सुविधा उपलब्ध है। सभी बेड तक ऑक्सीजन के पहुंचने की व्यवस्था है। संक्रमण से निपटने के लिए जिले के अन्य अस्पताल मुख्य रूप से बेनीपट्टी, झंझारपुर, जयनगर व फुलपरास अनुमंडल अस्पताल में में भी कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। जहां संक्रमित व्यक्ति का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए जिले में आवश्यकता अनुसार डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, जरूरी दवाइयां आदि उपलब्ध हैं।

साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने अधिकारियों को कोविड वार्ड समेत पूरे परिसर में साफ सफाई का विशेष रूप से ख्याल रखने का निर्देश दिया। डीएम ने निर्देश दिया मरीजों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो इसका ख्याल रखा जाए। मरीजों को आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

इस मौके पर कोविड-19 सेंटर के जिला नोडल ऑफिसर डॉ कुणाल कौशल, डीसीएचसी के नोडल ऑफिसर व लैब टेक्नीशियन इस्माहतुल्लाह उर्फ गुलाब सहित अन्य कर्मी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here