यूपी समेत 5 राज्यों में 10 फरवरी से चुनाव, 10 मार्च को आएगा रिजल्ट

0

नयी दिल्ली : चुनाव आयोग ने आज उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों मे होनेवाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया। इसके अनुसार यूपी में फरवरी की 10 तारीख से 7 चरणों में चुनाव कराये जायेंगे। सभी राज्यों में चुनाव 10 फरवरी से विभिन्न चरणों में शुरू होकर मार्च के शुरुआती सप्ताह में समाप्त होंगे। 10 मार्च को मतों की गिनती होगी और इसी दिन देर शाम तक रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी।

यूपी में 7 तो मणिपुर में 2 चरणों में चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त ने आज एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि यूपी में 7, मणिपुर में 2 और पंजाब, उत्तराखंड तथा गोवा में 1—1 चरण में चुनाव कराये जायेंगे। कोरोना के खतरे को देखते हुए आयोग ने कई चुनावी गाइडलाइन की बात भी कही। इसमें जहां पोलिंग बूथ की संख्या 16 प्रतिशत तक बढ़ाई गई है, वहीं 80 प्लस उम्र वाले वोटरों को पोस्टल मतदान की सहूलियत दी जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवारों को आनलाइन नामांकन करने की भी सुविधा दी जाएगी।

swatva

इनपर चुनाव आयोग ने लगाई रोक

इसके साथ ही आयोग ने चुनावी राज्यों में 15 जनवरी तक रोड शो, नुक्कड़ सभाओं और रैलियों पर रोक लगा दी है। डोर—टू—डोर संपर्क को भी महज 5 लोगों की संख्या तक सीमित कर दिया गया है। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर मास्क और सैनेटाइजर की व्यवस्था करने का भी फैसला किया गया है।

किस फेज में यूपी में कहां होगा मतदान…

यूपी में पहले चरण में 10 फरवरी को, दूसरे चरण में 14 फरवरी को तो तीसरे चरण में 20 फरवरी को चुनाव कराये जायेंगे। वहीं चौथे चरण में 23 को, पांचवें चरण में 27 को, छठे चरण में 3 मार्च और सातवें चरण में 7 मार्च को चुनाव कराये जायेंगे। मतों की गिनती 10 मार्च को की जाएगी। तारीखों के ऐलान के साथ ही इन सभी राज्यों में आचार संहिता भी लागू हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here