वारसलीगंज को नहीं मिला स्थाई बस स्टैंड, वादे और आश्वासन में बीत गये सालों साल

0

नवादा : कई दशकों से वारसलीगंज में विधिवत बस स्टैंड बनाने की मांग चल रही है। लगातार आश्वासन मिल रहे हैं। लेकिन एक और साल वायदे और आश्वासन में ही बीत गया। स्टैंड नहीं बना और समस्या जस की तस है। साल बदल गया और 2022 का प्रवेश हो गया।इसी तरह कई दशक बित गये लेकिन वारिसलीगंज में ट्रैफिक व्यवस्था नहीं बदली।

बड़ी आबादी होने के बावजूद यहां बस स्टैंड नहीं बना है और मजबूरन बसों को मुख्य सड़कों पर लगाना पड़ता है। जबकि हर साल स्टैंड बनाने का आश्वासन मिलता है फिर भी वारिसलीगंज बाजार में आजादी के सात दशक बाद भी अबतक वाहन पड़ाव नहीं बन पाया है।

swatva

राज्य के विभिन्न शहरों समेत झारखंड और बंगाल जाने वाली बसों को बाजार के मुख्य सड़कों पर खड़े कर यात्रियों को चढ़ाया उतारा जाता है। इसके कारण जाम से छुटकारा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले आरओबी चालू होने के बाद भी बाजार को जाम से मुक्ति नहीं मिल रही है। दो दशक पहले तत्कालीन जिलाधिकारी एन विजय लक्ष्मी के द्वारा वाहन पड़ाव बनाने की दिशा में पहल करते हुए बाजार में कुछ जमीनों को चिन्हित किया गया था।

वाहन पड़ाव बनवाने के लिए कई स्थानों को चिन्हित किया लेकिन नहीं बना स्टैंड

जबकि एक दशक पहले तत्कालीन अनुमंडल पदाधिकारी मोहम्मद जेड हसन ने वारिसलीगंज में सरकारी वाहन पड़ाव बनवाने के लिए कई स्थानों का निरीक्षण कर जमीन को चिन्हित किया था। लेकिन दो दशक से अधिक समय से अधिकारियों द्वारा दिए जा रहे आश्वासन के बाद भी आज तक अधिकारियों की उदासीनता के कारण एक अदद बस स्टैंड के लिए वारसलीगंज तरस रहा है। प्रखंड के शाहपुर गांव के पास स्थित मोड़ पर सड़क के किनारे स्थित जमीन को चिन्हित कर मोड़ पर सड़क किनारे लगने वाले वाहन के लिए पड़ाव बनाने का निर्देश अधिकारियों द्वारा दिया गया है।

बाजार होकर गुजरते हैं बड़े व भारी वाहन

वारिसलीगंज नगर परिषद क्षेत्र में सरकारी वाहन पड़ाव की सख्त जरूरत है। पड़ाव नहीं रहने से जिस दिन कोई रैक लगता है तब बाजार के दुकानदारों एवं सड़क के यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। कारण रैक पॉइंट से लगातार ट्रैक्टर से माल ढुलाई बाजार होकर किया जाता है।

आरओबी चालू होने के बाद बाजार के रास्ते बड़े वाहनों के आवागमन होने के कारण जयप्रकाश चौक थाना चौक के पास घंटों तक वाहनों की आवाजाही ठप हो जाती है। इस दौरान एंबुलेंस एवं सरकार के अधिकारियों का वाहन के साथ विभिन्न स्कूली वाहनों को जाम से जूझना पड़ता है।

नगर क्षेत्र में है दर्जनभर अवैध वाहन पड़ाव

वारिसलीगंज नगर परिषद के शहरी क्षेत्र में एक दर्जन अवैध वाहन पड़ाव चालकों ने खुद बना रखा है जिसमें नगर के मुख्य पथ स्थित विष्णु मार्केट, पटेल नगर चौक, आरओबी के समीप सिमरी बीघा के साथ ही थाना चौक, खरांठ पथ के पास बड़े वाहनों को सड़क पर खड़ी कर यात्रियों को चढ़ाया जाता है।

विष्णु मार्केट से गौशाला मोड़ तक छोटे छोटे वाहनों के अलावे झरझरी, टेम्पो, इलेक्ट्रिक रिक्शा को सड़क पर यत्र तत्र लगा दिया जाता है। महात्मा लॉज, उत्तर बाजार संगत पर, पटेल चौक आदि स्थानों के सड़क किनारे छोटे बड़े वाहनों का जमावड़ा लगा रहता है जिससे सड़कों पर दिनभर जाम का दृश्य रहता है। दूरदराज से बाजार में खरीदारी करने आए लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लोग यह कहते नहीं थकते कि कब वारसलीगंज में ट्रैफिक व्यवस्था सुधरेगी?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here